IhsAdke.com

अपने समय को व्यवस्थित रूप से व्यवस्थित करना

हम सभी ने यह दावा सुना है कि एक दिन में कुछ भी करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, क्या यह नहीं है? कुछ बुनियादी आयोजन और समय प्रबंधन कौशल आपके दिन के घंटों को अधिकतम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। जानें कि आपके दिन को एक ही समय के लिए और अधिक चीज़ों को उपलब्ध करने के लिए सुव्यवस्थित तरीके से कैसे व्यवस्थित करें।

चरणों

विधि 1
पहचानने के लिए कि आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं

चित्र शीर्षक से मधुमेह रिवर्सल चरण 3 के लिए आपका आहार बदलें
1
दैनिक गतिविधियों का ट्रैक रखें आप आमतौर पर दिन-प्रतिदिन के आधार पर मॉनिटर करते हैं और इनमें से प्रत्येक गतिविधि पर बिताए गए समय को चिह्नित करें। आपको यह जानकर हैरान हो सकता है कि पूरे काम के मुकाबले पूरे दिन कितना व्यर्थ है।
  • इसके अलावा सांसारिक कार्यों को रिकॉर्ड करना याद रखें, जैसे नाश्ते की तैयारी, घर की सफाई, स्नान आदि।
  • एक हवाई अड्डे के चरण 15 में पास का समय शीर्षक चित्र
    2
    एक नोटबुक में गतिविधियों का लॉग बनाएं दैनिक कार्यों के साथ-साथ समय हर एक पर खर्च के एक सर्वेक्षण करने के बाद, एक नोटबुक के लिए जानकारी का इन सभी प्रपत्र गुजरती हैं। एक एकल पत्रक पर ऐसा करने और देखने के लिए इस डेटा करके, आप संभव पैटर्न और शायद क्षेत्रों है कि अपना समय बर्बाद कर रहे हैं की पहचान कर सकते हैं।
    • इस सूचना को नोटबुक के लिए एक समझदार और स्पष्ट तरीके से पास करें अलग-अलग गतिविधियों को एक ही प्रविष्टि में शामिल न करें, छोटे कार्य को छोड़ें, और दिन के दौरान हर एक पर खर्च किए गए सटीक समय लिखें।
    • कुछ प्रकार की गतिविधियों को वर्गीकृत करने से आपको बहुत मदद मिल सकती है उदाहरण के लिए: नीले रंग के घर का काम लिखें, लाल रंग में काम करने से संबंधित गतिविधियों और काले रंग में अवकाश के क्षण। इससे आप कल्पना कर सकते हैं कि प्रत्येक श्रेणी में कितना समय व्यतीत किया जाता है।
  • पहली बार चरण 14 के लिए सम्मिलित करें एक टैम्पन शीर्षक वाली छवि
    3
    आकलन करें कि समय कितना खर्च किया जा रहा है एक दिन कुछ नहीं करने के लिए सोफे पर पड़ा एक घंटा? लंच खाने के लिए दो घंटे का फैसला किया जाए? इंटरनेट पर सर्फिंग आठ घंटे? आप दिन में कैसे खर्च करते हैं और यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आवश्यक है और जो अनावश्यक है, उसमें पैटर्न खोजें।
    • क्या आप आत्म-नियंत्रण की कमी के लिए समय बर्बाद करते हैं? क्या आप अक्सर procrastinate? क्या आप कई जिम्मेदारियों वाले व्यक्ति हैं? ये कुछ ऐसे प्रश्न हैं जिनके बारे में विश्लेषण के दौरान उत्तर देने की जरूरत है कि आप अपना दिन कैसे व्यतीत करते हैं
    • आप इस निष्कर्ष पर आ सकते हैं कि आप दिन भर कुछ गतिविधियों को ऐसे तरीकों से तोड़ते हैं जो अर्थ नहीं करते हैं उदाहरण के लिए, शायद यह 30 मिनट के लिए काम करने के लिए और फिर तुच्छ मुद्दों से निपटने के लिए एक बुद्धिमान पसंद नहीं है, फिर दूसरे आधे घंटे के लिए काम पर वापस लौटें। यदि आप पूरे घंटे के लिए काम करते हैं और तुच्छ मुद्दों के साथ बाद में काम करते हैं, तो आप अधिक केंद्रित और उत्पादक बने रह सकते हैं।
    • अपने कामों से "बड़ी मात्रा में" सौदा करना सबसे अच्छा है। इस पद्धति में, आप एक कार्य के लिए समय व्यतीत करने के बिना किसी भी काम को समर्पित करते हैं।
  • चित्र स्टाइल नाम के लिए स्टाइल टाइम चरण 5
    4
    कुछ समायोजन करें अब जब आप अपने समय के विभाजन पर अधिक नियंत्रण रखते हैं, तो अपने शेड्यूल में कुछ समायोजन करना शुरू करें उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए मत भूलो जिन्हें समय कम नहीं किया जा सकता या नहीं। ऐसा सिर्फ इसलिए नहीं है क्योंकि इस समय के लिए व्यर्थ कुछ समय लगता है।
  • पटकथा टाटा वास्तािंग टाइम चरण 5
    5
    यदि आप रोज़ाना काम से संबंधित ईमेल भेजने में तीन घंटे बिताते हैं, तो यह अत्यधिक संभावना नहीं है कि आप इस गतिविधि पर खर्च किए गए समय को कम कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप आमतौर पर काम के ईमेल के बीच चार या पांच व्यक्तिगत ईमेल भेजते हैं, तो आप ईमेल भेजने में बिताए समय कम कर सकते हैं।
  • स्टेप वेस्टिंग टाइम चरण 4 शीर्षक वाले चित्र
    6
    अपनी आदतों और अपने पैटर्न को बदलें जो भी आपकी समय प्रबंधन समस्या है, आप इसके लिए एक समाधान पा सकते हैं। निर्णय लेने से जहां अपना समय बर्बाद और यह कैसे खर्च किया जाना चाहिए के बाद, आप अपने समय प्रबंधन आदतों को बदलने के प्रयास करने की जरूरत है।
    • यदि आप घर या खाना पकाने में बहुत अधिक समय खर्च कर रहे हैं, तो नौकरानी या खाना बनाना कुछ लोगों के लिए, उनका समय पैसे से कहीं अधिक मूल्य है
    • शायद आप अपने दिन का एक बड़ा हिस्सा एक विशिष्ट लक्ष्य के बिना इंटरनेट सर्फिंग करते हैं। यदि यह मामला है, तो आप कुछ वेबसाइटों या सामाजिक नेटवर्किंग खातों को उस समय सीमित कर सकते हैं जब आप किसी अन्य गतिविधि पर काम करना चाहिए।
  • विधि 2
    अव्यवस्था से बचें

    बे प्रोडक्टिव चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने दिन के दिन के विकर्षण की पहचान करें वे बुद्धिमानी से अपना समय का उपयोग करने के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं। यह पहचानने की कोशिश करें कि किस प्रकार की गतिविधियों या जो लोग अपना समय बर्बाद करते हैं समय बर्बाद करने के लिए जिम्मेदार कारकों से बचना संभव है, एक दोस्त बनें जो इंटरनेट पर बात करना या कुछ वीडियो नहीं देखता है।
    • यदि आप अपने समय का एक बड़ा हिस्सा खर्च करते हैं जो किसी भी वांछनीय परिणाम नहीं पेश करता है, तो यह संभावना है कि यह गतिविधि केवल आपके जीवन में व्यथा है।
    • यदि आप किसी कार्यालय में काम करते हैं, तो शायद आपको बहुत सारे सहकर्मियों को विकर्षण के रूप में देखेंगे कार्य समय के दौरान छोटी बात से बचें हालांकि, ध्यान रखें कि कार्यस्थल में आपका दृष्टिकोण समय प्रबंधन कौशल के रूप में आपके करियर के विकास के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए अपने सहयोगियों के लिए कठोर मत बनो।
  • बे प्रोडक्टिव चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    लंबी फ़ोन बातचीत से बचें यदि आप अपने बहुत से समय बिताने के लिए फोन कॉल करते हैं, तो आपको इस आदत को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है। आम तौर पर, आप फ़ोन से अधिक आमने-सामने बैठकों पर अधिक उत्पादन कर सकते हैं - अत: लंबे फ़ोन कॉल से बात करने से बचें।
    • विशेषकर कॉल के शुरुआती या अंत में कई टेलीफोन चर्चाएं, अतिरेक और अनावश्यक बातचीत शामिल हैं ध्यान रखें कि जब लोग फोन पर बात करते हैं तो लोग फ़ोकस कम करने की कोशिश करते हैं। विशेष रूप से व्यावसायिक मुद्दों से निपटने के लिए आमने-सामने बैठकों की सेवा होती है। इसका कारण यह है कि आमने-सामने बैठकों में, जो लोग शामिल हैं वे व्यत्यय से घिरे नहीं होते हैं।
  • पटकथा टाटा वास्तािंग टाइम चरण 1
    3
    अधिक इंटरनेट पर सर्फ न करें बहुत से लोग कुछ कार्यों को पूरा करने के लिए एक आवश्यक उपकरण के रूप में इंटरनेट का उपयोग करते हैं। हालांकि, कई अन्य बेकार की खबरों, खेलों की सुर्खियां, और मशहूर हस्तियों या पालतू जानवरों के फोटो में नेविगेट करने के लिए दोषी हैं। इंटरनेट पर सर्फिंग के दौरान केंद्रित रहें ऐसे प्रोग्राम हैं जो कुछ एप्लिकेशन, वेबसाइट्स और डोमेन को अवरोधित करते हैं, जिससे आपको इंटरनेट की वजह से विकर्षण कम करने में मदद मिलती है।
    • ऐसे समय पर फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल नेटवर्किंग साइटों तक पहुंचने से बचें, जब आपको अन्य गतिविधियों पर ध्यान देना चाहिए।
    • विभिन्न विषयों की खोज के लिए Google का इस्तेमाल करना व्यर्यों को उत्पन्न करने का एक बहुत आसान तरीका है। आप सोच सकते आप बस एक साधारण जानकारी के लिए खोज रहे हैं, लेकिन इससे पहले कि आप जानते हैं, आप खोज अनावश्यक बात से अधिक तीन घंटे अंत।
  • इनर पीरस स्टेप 9 ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    4
    "परेशान मत करो" चेतावनी का उपयोग करें आपने संभवतः होटल के कमरे के दरवाजे पर लटका इन चेतावनियों को देखा है। यह कार्यालय या अन्य काम के माहौल में काफी कुशल हो सकता है। अगली बार जब आप होटल में जाते हैं या अपनी खुद की नोटिस प्रिंट करते हैं, तो इन चेतावनियों में से किसी एक को ले लें और जब आवश्यक हो तो अपने कार्यालय या वर्कस्टेशन के दरवाजे पर लटका दें। यह उन चैट को समाप्त करेगा जो आपके काम को विचलित कर देते हैं।
    • यदि आप घर से काम करते हैं, तो अपने लिए एक समर्पित कार्य स्थान होना बेहद जरूरी है। अपने घर के आम क्षेत्रों में काम करने से बचें, जैसा कि टीवी, टेलीफोन और वीडियो गेम विकर्षण बना सकते हैं
  • एक सफल फ्रीलान्स लेखक बनो चित्र जब आप बच्चे हैं 13 कदम
    5
    अपरिहार्य विकर्षण के लिए समय लें ऐसे कुछ विकर्षण हैं जिनसे बचने में मुश्किल हो सकती है कभी-कभी आपका बॉस आपके साथ एक और सामाजिक बातचीत करना चाहेगा, या आपके परिवार के किसी सदस्य को कुछ चीजों के साथ मदद की आवश्यकता हो सकती है जो भी मामला, आगे की योजना बना रहा है, आपको अपने महत्वपूर्ण परियोजनाओं और गतिविधियों के लिए निर्धारित समय का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • विधि 3
    कुशलता से समय का उपयोग करना




    एक लैब लिखो ऊपर कदम 4 कदम शीर्षक चित्र
    1
    लिखो कि क्या किया जाना चाहिए। कार्यों को याद करने के लिए पूरी तरह से अपनी मेमोरी पर भरोसा मत करो, जिन्हें करने की आवश्यकता है। कागज़ के टुकड़े पर आपको जो कुछ भी करने की ज़रूरत है उसे लिखिए और अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए इस सूची को हाथ में रखें
    • यहां तक ​​कि अगर यह एक सरल या सांसारिक गतिविधि की तरह लग रहा है, तो इसे कागज़ पर लिखें आपकी सूची में "कॉल ब्रूनो," "चेक मार्जिन चेक" या "मेरा बॉस को ईमेल भेजें" जैसी छोटी टिप्पणियों से भरना चाहिए।
    • एक नोटपैड हमेशा हाथों से कदम उठाने के लिए कदम उठाएं, जिसमें वे उठते हैं। हालांकि आपको लगता है कि आप उन्हें बाद में लिखना याद करेंगे, यह आसानी से भुला दिया जा सकता है।
  • एक वजन घटाने योजना बनाएं जो आपके लिए काम करता है शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2
    एक कैलेंडर का उपयोग करें अपने संगठन टूलसेट में बस एक कैलेंडर या कैलेंडर जोड़ने से आप अपना समय अधिक कुशलता से व्यवस्थित कर सकते हैं। इसे अपने सभी एजेंडे में जोड़े जाने वाली सभी समयसीमा, परियोजनाओं या बैठकों में लिखें। हर सुबह समय का पता लगाने के लिए दिन की गतिविधियों को देखने के लिए समय निकालें कि आपको किस प्रकार से निपटने की आवश्यकता होगी।
  • पिक्चर स्टॉप वेस्टिंग टाइम चरण 12
    3
    एक ही समय में दो नियुक्तियों को शेड्यूल करने से बचें अपने शेड्यूल को व्यवस्थित करें ताकि आप एक ही बार में बहुत से ईवेंट या प्रोजेक्ट्स के साथ अपने समय का समझौता न करें सुनिश्चित करने के लिए कि वास्तव में आपके पास वह समय उपलब्ध है, कुछ भी करने के लिए सहमति देने से पहले अपना शेड्यूल देखें इससे अपना समय संगठित रखने में मदद मिलती है और हमेशा अपने कार्यक्रम के अनुरूप रहें।
  • पिक्चर का शीर्षक जब आप अपने मन में चीजें हैं तो पतन सोते चरण 13
    4
    विक्षेपण छोड़ें ऐसे तत्वों को निकालने के द्वारा अपने समय को उत्पादित करें, जो विचलित हो सकते हैं या किसी प्रकार के देरी पैदा कर सकते हैं। अपने अध्ययन के क्षेत्र से बाहर टीवी और वीडियो गेम रखें या कार्य पहले किया जाना है, बाद के लिए मज़ा छोड़ने की जरूरत है उस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए काम करते हैं।
  • मेजबान को स्लीपरोवर शीर्षक वाला चित्र जब आपको पता चलता है कि आप बिस्तर को गीला करते हैं चरण 2
    5
    अपने कार्यों को प्राथमिकता दें सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने की योजना बनाकर या कम समय सीमा के साथ पहली बार अपना समय प्रबंधित करें। इन गतिविधियों को एक पाठ मार्कर या एक छोटा स्टीकर के साथ कैलेंडर में चिह्नित करें उन्हें सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में पहचानें ताकि आपके पास उन्हें पूरा करने के लिए पर्याप्त समय हो। फिर कम महत्वपूर्ण और जरूरी गतिविधियों पर काम करें।
    • समय-समय पर प्राथमिकताओं को बदलने के लिए तैयार रहें। अनपेक्षित होता है, और उन्हें आपके ध्यान की आवश्यकता हो सकती है। आप जो कर रहे हैं उसे रोकना पड़ सकता है और एक नया, अंतिम मिनट कार्य करने के लिए अपना समय और प्रयास पुनर्निर्देशित कर सकते हैं। बस सावधान रहें कि यह बहुत बार ऐसा नहीं होता है
    • यदि आप लगातार दिन के लिए अपनी प्राथमिकताओं को दोबारा बदलते हैं, तो कुछ गलत है जबकि कुछ न्यूनतम समायोजन की उम्मीद होती है, उन्हें लगातार करना पड़ता है यह संकेत हो सकता है कि आप गतिविधियों को सही ढंग से प्राथमिकता देने में नाकाम रहे हैं
  • चित्र शीर्षक से एक अध्ययन अनुसूची बनाएं चरण 4
    6
    यथार्थवादी रहें प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए अपने आप को वास्तविक समय की अनुमति दें यदि आपको लगता है कि किसी गतिविधि को आधे घंटे और एक घंटे के बीच किया जा सकता है, तो इसे करने में एक घंटे लगाना। कार्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक समय के बारे में यथार्थवादी होने से आपको दिन की अन्य गतिविधियों के संबंध में अभिभूत या देरी होने से रोका जा सकता है।
    • यह हमेशा सावधानी के पक्ष में गलती करने और आवश्यक होने से अधिक समय के लिए सुरक्षित होता है यदि आप पहले कार्य पूरा करते हैं, तो आप अगली गतिविधि पर आगे बढ़ने के लिए स्वतंत्र होंगे कि अंत में, आपकी उत्पादकता को प्रभावित नहीं करना चाहिए।
  • एक अध्ययन अनुसूची चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    7
    मूल बातें अनुसूची दिन-ब-दिन बुनियादी बातों के लिए अपने समय-समय पर शामिल करना याद रखें, जैसे खाने और स्नान करना। ये बातें प्रथागत लग सकती हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आप अपने कार्यक्रम पर अन्य कार्यों के साथ-साथ यह करने के लिए समय निकालना सुनिश्चित करें कि आप उन्हें नहीं छोड़ते और वे देर से नहीं कर रहे हैं
  • स्वस्थ भोजन की आदतें चरण 1 विकसित करें
    8
    रिमाइंडर सिस्टम का उपयोग करें महत्वपूर्ण कार्य और समय-सीमा याद करने में आपकी सहायता के लिए अपने कैलेंडर के अलावा एक साधारण अनुस्मारक का उपयोग करें। उपयोग इसके बाद पोस्ट करें या आपके सेल फोन पर आवाज अलर्ट आपको कुछ करने के लिए याद दिलाना है या आपके पास कुछ निर्धारित है यह प्रणाली आपकी नियुक्तियों को याद रखने में मदद करेगी
    • दूसरों पर भरोसा करने से बचें आपको कुछ याद दिलाना बस आप की तरह, वे भी भूल सकते हैं
    • यदि कुछ वास्तव में महत्वपूर्ण है, तो अपने लिए कई अनुस्मारक व्यवस्थित करें आप इसे पोस्ट-अप दे सकते हैं या फ़ोन अलर्ट पर ध्यान नहीं दिया जा सकता है।
  • चित्र सहायता सहायता बाढ़ पीड़ितों चरण 7
    9
    मदद के लिए पूछें अगर किसी को मदद के लिए पूछें और छोटे कार्यों को नियुक्त करें तो गर्व को एक तरफ रखें और किसी को छोटे घर का काम करने या डिनर तैयार करने के लिए कहें, जब आप बहुत व्यस्त हों यह आपके शेड्यूल को बनाए रखने में बहुत मदद कर सकता है
    • केवल प्रशिक्षित लोगों को जिम्मेदारी सौंपें किसी व्यक्ति को बस नौकरी करने के लिए चुनने के लिए पर्याप्त नहीं है यह अच्छी तरह से किया जाना चाहिए
    • दूसरों से मदद के लिए मत पूछो एक आदत बन जाती है यह इस धारणा को देगी कि आपके पास समय प्रबंधन कौशल नहीं है। आलसी और अनमोटिड देखने के अलावा
  • बे प्रोडक्टिव चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    10
    अपनी उत्पादकता को मापें समय-समय पर, आपकी उपलब्धियों को रोकना और उनका विश्लेषण करना आवश्यक है, आपके प्रदर्शन, और आपके द्वारा खर्च किए जाने का समय। अपने काम और जीवन की इन विशेषताओं का स्टॉक लेते हुए आप अपने दिन-प्रतिदिन के अनुसूची और पैटर्न में परिवर्तन करने में आश्चर्यजनक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • अधिक उत्पादित चरण 8 को शीर्षक वाला छवि
    11
    अपने आप को एक पुरस्कार दें कड़ी मेहनत या बहुत बार काम करने से थकान बढ़ सकती है, जिससे अन्य कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए, समय-समय पर अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए समय लेते हैं और खुद को कुछ का आनंद लें जो आप वास्तव में आनंद लेते हैं।
    • मज़ा के लिए अपने डाउनटाइम का उपयोग सुनिश्चित करें काम से अपने सेल फोन को अनप्लग करें और ईमेल का जवाब देने से बचें अपने ख़ाली समय के साथ काम को सम्मिलित करके, आप अपने आप को पुरस्कृत नहीं करेंगे या थकान से बचेंगे।
    • यदि आप सोमवार से शुक्रवार तक काम करते हैं, तो सप्ताहांत बंद करें यदि आप एक परियोजना पर लगातार तीन महीने काम कर रहे हैं, तो इसके अंत में एक छोटी छुट्टी लें।
  • चेतावनी

    • जब आप अपना दैनिक कार्य करते हैं, तो अपना मन भटकने या सपने देखने न दें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com