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ध्वनि और संगीत प्रभाव रिकॉर्ड या ढूंढें आप अपने एनिमेशन में होने वाले कार्यों को उजागर करने और उन्हें अधिक व्यक्तित्व देने के लिए ध्वनि प्रभाव जोड़ सकते हैं। संगीत एनिमेशन को अधिक immersive बनाता है और अविश्वसनीय कुछ में एक अच्छी परियोजना को बदल सकता है फ़्लैश एएसी, एमपी 3, WAV और एयू सहित कई प्रकार के फ़ाइल प्रारूपों का समर्थन करता है चुनें कि आपके पास फ़ाइल की गुणवत्ता और आकार के बीच का सबसे अच्छा संबंध है।
- एमपी 3 आमतौर पर एक बहुत अच्छी गुणवत्ता प्रदान करेगा, जबकि कम मूल्य पर आपकी फ़ाइलों का आकार रखते हुए। यदि संभव हो, तो बचें WAV फ़ाइलें, क्योंकि वे ज्यादातर समय बहुत बड़े हैं
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अपनी लाइब्रेरी में ध्वनि फ़ाइलें आयात करें परियोजना के लिए ध्वनि जोड़ने से पहले, उन्हें फ़्लैश पुस्तकालय में जोड़ा जाना चाहिए। यह आपको बाद में परियोजना में उन्हें जल्दी से जोड़ने की अनुमति देगा। "फ़ाइल" → "आयात करें" → "पुस्तकालय में आयात करें" पर क्लिक करें और अपने कंप्यूटर पर फ़ाइल ब्राउज़ करें। फ़ाइल को याद रखने के लिए एक नाम याद रखना सुनिश्चित करें ताकि आप इसे बाद में मेनू पर जल्दी से ढूंढ सकें।
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प्रत्येक ध्वनि फ़ाइल के लिए एक नई परत बनाएं यह आवश्यक नहीं है क्योंकि आप मौजूदा परतों पर ध्वनि जोड़ सकते हैं, लेकिन प्रत्येक फ़ाइल को अपनी परत पर रखकर ध्वनि के हेरफेर को सरल बनाने के लिए, गीत के इनपुट और आउटपुट पर अधिक नियंत्रण प्रदान करेगा।
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एक कीफ्रेम बनाएं जहां संगीत शुरू होगा। ध्वनि परत में, एनीमेशन का नाम चुनें जिसे आप ध्वनि के साथ करना चाहते हैं। प्रेस F7 एक खाली कुंजीफ़्रेम डालने के लिए उदाहरण के लिए, यदि आप एनीमेशन की अवधि के लिए बजाए संगीत फ़ाइल को शामिल करना चाहते हैं, तो संगीत फ़ाइल परत में पहला फ्रेम चुनें। दूसरी तरफ, यदि आप किसी चरित्र से संवाद जोड़ रहे हैं, तो उस फ्रेम का चयन करें जहां वह बात करना शुरू करता है।
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ध्वनि फ़ाइल या संगीत फ़ाइल जोड़ना गुण टैब पर, आपको "ध्वनि" अनुभाग दिखाई देगा। यदि आवश्यक हो, तो अपनी सेटिंग्स को देखने के लिए इसे विस्तृत करें। "नाम" मेनू पर क्लिक करें और अपनी लाइब्रेरी से वांछित फ़ाइल चुनें।
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ध्वनि फ़ाइल को कॉन्फ़िगर करें जब आप कोई फ़ाइल चुनते हैं, तो आप कॉन्फ़िगर कर सकते हैं कि यह कैसा है। जो आपने चुना वह एनीमेशन के साथ आपके लक्ष्य पर निर्भर करेगा। आप प्रॉपर्टी टैब पर "नाम" मेनू के तहत मेनू का उपयोग करके प्रत्येक ध्वनि फ़ाइल के लिए प्रभाव, समन्वयन और दोहराने के विकल्पों को संशोधित कर सकते हैं।
- इफेक्ट्स - आइए प्रभाव में फीड इन, फ़ेड आउट या इको पर इको जैसे प्रभाव जोड़ते हैं। आप मेनू से पूर्व-चयनित सेटिंग्स में से किसी एक का चयन कर सकते हैं या अपनी स्वयं की सेटिंग्स बनाने के लिए आइकन पर क्लिक कर सकते हैं।
- सिंक - निर्धारित करता है कि एनीमेशन के दौरान संगीत कैसे खेला जाएगा। "घटना" एक घटना की अवधि के लिए गीत खेलेंगे अगर पहले ध्वनि समाप्त होने से पहले एक ही आवाज़ सक्रिय हो जाती है, तो पहला ध्वनि अंत तक खेलना जारी रखेगा। "प्रारंभ" कार्यों को "ईवेंट" के रूप में, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक ही आवाज़ फिर से सक्रिय हो गई है उस फ्रेम में ध्वनि बंद करें "रोकें" यदि आप इसे अन्य ध्वनि गुणों के साथ संयोजन के रूप में उपयोग करना चाहते हैं, तो एक नया कीफ़्रेम बनाएं जहां आप ध्वनि को रोकने के लिए और उस विकल्प का उपयोग करना चाहते हैं प्रवाह अन्य परतों में तख्ते की संख्या के साथ खेल रहे ध्वनि को सिंक्रनाइज़ करने का प्रयास करेगा वह संवाद के लिए बहुत उपयोगी है
- दोहराएँ - यह सेटिंग आपको ध्वनि के पुनरावृत्तियों की संख्या का चयन करने की अनुमति देती है। आप केवल एक बार खेलने के लिए ध्वनि को सेट कर सकते हैं या आप जितनी बार इसे दोहरा सकते हैं। अगर आपकी एनीमेशन अनन्त रूप से दोहराती है, तो ध्वनि को उसी तरह दोहराएँ।
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अपनी परियोजना को अंतिम रूप दें जब आप अंत में परियोजना समाप्त कर लें, तो उसे SWF फ़ाइल के रूप में सहेजें फ्लैश वीडियो चलाने के लिए यह प्रारूप है आप इसे किसी भी ब्राउज़र में चला सकते हैं या इसे देखने के लिए समर्पित फ़्लैश प्लेयर का उपयोग कर सकते हैं। कई वेबसाइटें हैं जहां आप अन्य लोगों को देखने के लिए अपना फ्लैश वीडियो भेज सकते हैं, जैसे कि न्यूबल्ड्स, अल्बिनो ब्लैकशीप और कोंग्रगेट
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अपने भविष्य की परियोजनाओं में सुधार करें इस गाइड में एनीमेशन बनाने की मूलभूत बातें शामिल हैं, इसलिए सीखने के लिए बहुत कुछ है जानने के लिए
बटन जोड़ें और एनीमेशन के लिए असर और आप साहसिक की अपनी खुद की खेल बनाने में सक्षम हो जाएगा। आप एक कर सकते हैं
एक्शन स्क्रिप्ट क्रैश कोर्स और अपने एनिमेशन के छोटे विवरण पर अधिक नियंत्रण प्राप्त करें प्रयोग कीजिए और जल्द ही आप विभिन्न चालें और कार्यान्वयन सीखेंगे।