IhsAdke.com

फ्लैश एनीमेशन कैसे बनाएं

फ्लैश वर्तमान में इंटरनेट के लिए और यहां तक ​​कि टीवी जैसे अन्य प्लेटफार्मों के लिए एनिमेशन बनाने का मुख्य तरीका है फ्लैश का प्रयोग करके एनिमेशन बनाना एक काफी आसान काम है क्योंकि सॉफ्टवेयर उपकरण प्रदान करता है जो पूरी प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद करता है। यदि आपके पास एनीमेशन के लिए पहले से तैयार विचार है, तो आप शायद कुछ घंटों में एक फ्लैश स्केच तैयार करने में सक्षम होंगे। यहाँ यह कैसे करना है, यह अगला है

चरणों

भाग 1
फ्रेम से फ्लैश एनीमेशन फ़्रेम बनाना

एक फ्लैश एनीमेशन चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
फ़्रेम-बाय-फ़्रेम एनीमेशन की मूल बातें समझें। यह पारंपरिक एनीमेशन विधि है, जहां चित्रों की समानता है लेकिन थोड़ी बदल वाली छवियां। जब उत्तराधिकार में दिखाया गया है, तो ये फ्रेम इस छाप को दे देंगे कि छवि बढ़ रही है यह मूल तकनीक है जो एनिमेटर द्वारा उपयोग किया जाता है जो हाथ से अपने चित्र बनाते हैं, लेकिन गति प्रक्षेप तकनीक (अगले भाग देखें) से अधिक श्रम गहन है।
  • डिफ़ॉल्ट रूप से, फ्लैश 24 फ़्रेम प्रति सेकंड (एफ़पीएस) पर एनिमेशन का उत्पादन करेगा। इसका अर्थ है कि एनीमेशन का एक सेकंड 24 फ्रेम दिखाएगा, लेकिन उन्हें अलग अलग नहीं होना चाहिए। आप इसे इच्छित किसी भी तरह से समायोजित कर सकते हैं। कई एनिमेटरों 12 एफपीएस का उपयोग करते हैं, लेकिन 24 एफपीएस का उपयोग करने से अधिक द्रव एनीमेशन का परिणाम होगा
  • एक फ्लैश एनीमेशन चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    फ्लैश व्यावसायिक स्थापित करें इसमें कई फ्लैश एनिमेशन प्रोग्राम उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें से सबसे शक्तिशाली एडोब फ्लैश प्रोफेशनल सीसी है। यदि आप इसे पसंद नहीं करते हैं, तो आप नि: शुल्क परीक्षण संस्करण इंस्टॉल कर सकते हैं या अन्य विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। इस लेख का बाकी फ्लैश प्रोफेशनल या इन अन्य कार्यक्रमों में से कोई भी "फ्लैश" जैसा होगा
  • एक फ्लैश एनीमेशन स्टेप 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी वस्तुओं को बनाएं क्योंकि फ्रेम-बाय-फ़्रेम एनीमेशन को उनके बीच छोटे अंतर वाले कई चित्रों की आवश्यकता होती है, आपको हाथ से प्रत्येक ऑब्जेक्ट विविधताएं बनाने की आवश्यकता होगी। काम शुरू करने से पहले या उसके दौरान आप उन्हें बना सकते हैं। आप अपनी परियोजना पर सीधे आकर्षित करने के लिए फ्लैश प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं या अपनी वस्तुओं को बनाने के लिए अपने पसंदीदा इमेजिंग प्रोग्राम का उपयोग भी कर सकते हैं।
    • यदि आप गुणवत्ता खोने के बिना अपनी छवियों को स्केल करना चाहते हैं, तो बिटमैप के बजाय वेक्टर छवियों का उपयोग करें। जब भी वे आकार में बदलते हैं, पिक्सेलेशन या जेग को होने से रोकने वाले वेक्टर छवियां दोबारा बनाई जाएंगी। परंपरागत बिटमैप छवियां चित्रों, पेंट छवियों और इसी तरह परम्परागत छवियां हैं। वे अच्छी तरह से स्केल नहीं करते हैं और यदि वे बढ़े हैं तो वे बहुत बदसूरत दिख सकते हैं।
  • एक फ्लैश एनीमेशन चरण 4 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपना पहला फ्रेम बनाएं जब आप फ्लैश शुरू करते हैं, तो आपको एक सफेद परत और एक खाली समयरेखा दिखाई देगी। जैसे आप फ़्रेम जोड़ते हैं, समयरेखा स्वचालित रूप से भरी जाएगी। आप परतों के साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं उसी तरह आप फ़ोटोशॉप में बातचीत करेंगे।
    • अपनी छवि को जोड़ने से पहले, अपनी मूवी की मूल पृष्ठभूमि बनाएं। परत 1 को "पृष्ठभूमि" का नाम बदलें और इसे लॉक करें एक दूसरी परत बनाएं और जो भी आप चाहते हैं उसे दें। इसका उपयोग एनीमेशन बनाने के लिए किया जाएगा।
    • अपनी आरेखण को पहली फ्रेम स्क्रीन पर जोड़ें आप या तो अपने कंप्यूटर से आयात कर सकते हैं या प्रोग्राम में सीधे ड्राइंग बनाने के लिए फ्लैश ड्राइंग टूल्स का उपयोग कर सकते हैं।
    • पहली फ्रेम एक "महत्वपूर्ण फ्रेम" होगी मुख्य फ़्रेम वे हैं, जिनमें एक ऐसी छवि होती है जो एनीमेशन का आधार बनाती है। जब भी कोई अलग छवि प्रदर्शित करने की आवश्यकता होती है, तो एक नया कीफ़्रेम बनाया जाना चाहिए।
    • कीफ्रेम समयरेखा में एक काला बिंदु के साथ चिह्नित हैं
    • आपको प्रत्येक फ्रेम में एक छवि बनाने की आवश्यकता नहीं है। सामान्य तौर पर, हर चार या पांच फ़्रेमों में एक महत्वपूर्ण फ्रेम होने पर एक अच्छा एनीमेशन उत्पन्न होता है
  • एक फ्लैश एनीमेशन चरण 5 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने ड्राइंग को एक "प्रतीक" में कनवर्ट करें जब आप यह रूपांतरण करते हैं, तो आप आसानी से एक फ्रेम में इस चित्र को कई बार जोड़ सकते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी है जब आपको मछली के विद्यालय में कई समान वस्तुएं बनाने की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए
    • अपने पूरे ड्राइंग का चयन करें उस पर राइट क्लिक करें "प्रतीक में कनवर्ट करें" का चयन करें यह आपकी छवि को लाइब्रेरी में जोड़ देगा, जहां आप भविष्य में इसे जल्दी से एक्सेस कर सकते हैं।
    • ड्राइंग हटाएं चिंता मत करो! आप इसे लाइब्रेरी से स्क्रीन तक खींचकर दृश्य में वापस जोड़ सकते हैं। यह आपको आसानी से एक ही ड्राइंग के कई उदाहरणों को प्रदर्शित करने की अनुमति देगा!
  • एक फ्लैश एनीमेशन चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    6
    कुछ खाली फ्रेम जोड़ें जब आप अपनी पहली फ़्रेम समाप्त करते हैं, तो उसके बीच और दूसरी कुंजी फ्रेम के बीच रिक्त फ्रेम जोड़ें प्रेस F5 पहले एक के बाद खाली फ्रेम जोड़ने के लिए चार या पांच बार
  • एक फ्लैश एनीमेशन बनाएँ 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपनी दूसरी कुंजी फ्रेम बनाएं कुछ खाली फ्रेम जोड़ने के बाद, आप दूसरी कुंजी फ्रेम बनाने के लिए तैयार हैं। मूल रूप से ऐसा करने के दो तरीके हैं। एक यह है कि पिछले कीफ्रेम की प्रतिलिपि बनाएँ और उसमें छोटे समायोजन करें और दूसरा एक नया खाली फ्रेम बनाने और इसके लिए एक नई छवि जोड़ना है यदि आप अन्य कार्यक्रमों में बनाए गए कलाओं का उपयोग कर रहे हैं, तो दूसरा विकल्प चुनें, यदि आप पहले से ही फ़्लैश ड्राइंग टूल्स का उपयोग कर रहे हैं, तो पहले विधि का उपयोग करें।
    • पिछले फ्रेम की सामग्री का उपयोग करके एक कुंजीफ़्रेम बनाने के लिए, दबाएं F6. पहले से ही रिक्त कीफ्रेम बनाने के लिए, अपनी टाइमलाइन के अंतिम फ्रेम पर राइट-क्लिक करें और "खाली कुंजीफ़्रेम सम्मिलित करें" चुनें। स्क्रीन पर कुछ भी हटा दिया जाएगा
    • दूसरी कीफ्रेम बनाने के बाद, छवि को समायोजन करने के लिए इसे एक चलती प्रभाव दें। यदि आप फ्लैश ड्राइंग टूल्स का उपयोग कर रहे हैं, तो अपने ड्राइंग का विवरण चुनने के लिए ट्रांस्फ़ॉर्म टूल का उपयोग करें और उन्हें ले जाएं, उदाहरण के लिए, किसी गुड़िया के हाथ के रूप में।
    • यदि आप प्रत्येक कुंजीफ़्रेम में नए गियर डालने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें अगले फ्रेम में एक स्थान पर या एक अलग स्थान पर स्थान दिया जा रहा है लेकिन आगे बढ़ने का सही विचार दे रहा है। अगर आप उस से सावधान नहीं हैं, तो गियर फ़्रेम के बीच अजीब चाल हो सकता है।
  • एक फ्लैश एनीमेशन चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    प्रक्रिया को दोहराएं अब जब आपने दो प्रमुख फ्रेम बनाए हैं, तो जारी रखने का समय है। जब तक आप एनीमेशन खत्म नहीं करते तब तक आप उसी प्रक्रिया को दोहराते रहेंगे। प्रत्येक केफ्रेम के बीच कुछ रिक्त फ़्रेम जोड़ें और अपनी तरल पदार्थ को तरल बनाएं
    • छोटे, वृद्धिशील परिवर्तन करें यदि आप केफ़्रेम के बीच बहुत कम परिवर्तन करते हैं, तो आपका एनीमेशन अधिक द्रव हो जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक गुड़िया हाथ कहा, "अलविदा" सिर्फ दो फ्रेम, प्रारंभिक स्थिति में एक और हाथ के अंतिम स्थिति में अन्य भी मध्यवर्ती फ्रेम बनाने के लिए एक अधिक तरल पदार्थ एनिमेशन बनाने के लिए नहीं बना ले जाने के चाहते हैं।
  • भाग 2
    गति टिविंगिंग का उपयोग कर एनीमेशन बनाना

    एक फ्लैश एनीमेशन स्टेप 9 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रक्षेप की मूल बातें समझें फ़्लैश में "टिविंग" नामक फ़ंक्शन है, जो आपको अपनी वस्तुओं के लिए स्रोत और गंतव्य अंक सेट करने की अनुमति देता है। फिर फ्लैश एनीमेशन का भ्रम पैदा करके, इन दो बिंदुओं के आधार पर ऑब्जेक्ट को स्थानांतरित कर देगा। फ़्रेम-बाय-फ़्रेम एनिमेशन के रूप में आपको प्रत्येक कुंजी फ्रेम के लिए चित्र बनाने की आवश्यकता नहीं होगी।
    • इंटरपोलेशन विशेष रूप से "मेटामोर्फोसिस" प्रभाव बनाने के लिए उपयोगी है, जहां एक ऑब्जेक्ट एनीमेशन के दौरान दूसरा हो जाता है।
    • फ़्रेम-बाय-फ़्रेम एनीमेशन और प्रक्षेपण एक ही फिल्म में एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • आपके पास एक समय में प्रक्षेप प्रक्रिया में केवल एक ही ऑब्जेक्ट हो सकता है। इसका मतलब यह है कि यदि आप चाहते हैं कि एकाधिक ऑब्जेक्ट एक बार में एनिमेटेड हों, तो उनमें से प्रत्येक को एक पृथक स्तर पर होना चाहिए।
  • एक फ्लैश एनीमेशन बनाएँ 10 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपना पहला ऑब्जेक्ट बनाएं फ़्रेम-बाय-फ़्रेम एनिमेशन के विपरीत, आपको प्रक्षेप करने के लिए कई ऑब्जेक्ट बनाने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, आपको केवल एक ऑब्जेक्ट बनाने और फिर प्रक्षेप प्रक्रिया के दौरान इसके गुणों को बदलने की आवश्यकता है।
    • अपनी छवि को जोड़ने से पहले, अपनी मूवी की मूल पृष्ठभूमि बनाएं। परत 1 को "पृष्ठभूमि" का नाम बदलें और इसे लॉक करें एक दूसरी परत बनाएं और जो भी आप चाहते हैं उसे दें। इसका उपयोग एनीमेशन बनाने के लिए किया जाएगा।
    • यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप फ़्लैश डिजाइन टूल का उपयोग करें या वेक्टर ड्राइंग प्रोग्राम का उपयोग करें। वेक्टर आसानी से और बिखरे बिना, बिटमैप छवियों के विपरीत पैमाने पर कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक फ्लैश एनीमेशन बनाएँ शीर्षक 11
    3
    ऑब्जेक्ट को एक प्रतीक में कनवर्ट करें। अपने ऑब्जेक्ट को घुसना करने के लिए, इसे एक प्रतीक में रूपांतरित करने की आवश्यकता होगी। यह वह स्वरूप है जो फ्लैश उन्हें हेरफेर करने के लिए उपयोग करता है आप ऐसे किसी वस्तु को एक दूसरे के रूप में परिवर्तित नहीं कर पाएंगे जो किसी प्रतीक में परिवर्तित नहीं किया गया है।
    • अपने ऑब्जेक्ट पर राइट क्लिक करें और "कन्वर्ट टू चेंबिल" का चयन करें। ऑब्जेक्ट को आपकी लाइब्रेरी में जोड़ा जाएगा, जिससे उन्हें क्लोन करना आसान होगा।
  • एक फ्लैश एनीमेशन चरण 12 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी पहली गति के बीच बनाएँ एक गति प्रक्षेप वस्तु को एक स्थान से दूसरी जगह ले जाती है। उस प्रतीक को राइट-क्लिक करें जिसे आप चाहें और "चुनें प्रस्ताव टिविंग" चुनें। 24 फ़्रेम को आपकी टाइमलाइन में जोड़ दिया जाएगा क्योंकि यह एक ट्वीन के लिए डिफ़ॉल्ट समय है याद रखें, डिफ़ॉल्ट रूप से फ़्लैश 24 फ़्रेम प्रति सेकंड पर एनिमेशन का उत्पादन करती है, जिसका अर्थ है कि यह प्रक्षेप होने वाला दूसरा होगा।
    • एक गति ट्विन बनाने के बाद, आप स्वचालित रूप से इस समय के अंत में स्थानांतरित हो जाते हैं
  • एक फ्लैश एनीमेशन चरण 13 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रक्षेपवक्र बनाएँ ट्विइन बनाने के बाद, ऑब्जेक्ट को इच्छित गंतव्य स्थान पर ले जाएं। फ्लैश एक पथ रेखा दिखाएगा, जो कि बीच के प्रत्येक फ्रेम में ऑब्जेक्ट की स्थिति दिखाने के लिए बिंदीदार होगा।
    • प्रारंभ में, प्रक्षेपवक्र बनाते समय, एक सीधी रेखा प्रारंभ बिंदु और अंत बिंदु के बीच दिखाई जाएगी।



  • एक फ्लैश एनीमेशन चरण 14 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    6
    पृष्ठभूमि फ़्रेम बढ़ाएं अगर आपने उस समय एनीमेशन का प्रदर्शन किया था, तो आपका ऑब्जेक्ट निर्धारित पथ से आगे बढ़ेगा, लेकिन आपकी पृष्ठभूमि एक फ्रेम के बाद गायब हो जाएगी। इसे ठीक करने के लिए, अपनी पृष्ठभूमि को एनीमेशन में सभी फ़्रेमों तक बढ़ाएं।
    • समयरेखा में पृष्ठभूमि परत का चयन करें। समयरेखा के अंतिम फ्रेम पर क्लिक करें, जो होना चाहिए जहां प्रक्षेपण समाप्त होता है प्रेस F5 उस बिंदु तक तख्ते डालने के लिए, जो आपकी पृष्ठभूमि को प्रक्षेप भर में प्रदर्शित किया जाएगा
  • एक फ्लैश एनीमेशन चरण 15 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    7
    कीफ्रेम जोड़ें अपने प्रक्षेपवक्र में प्रमुख फ्रेम जोड़ना आपको प्रक्षेप के दौरान ऑब्जेक्ट को बदलने की अनुमति देगा। आप मुख्य फ़्रेम में किसी ऑब्जेक्ट में केवल बदलाव कर सकते हैं। प्रक्षेपवक्र में कीफ्रेम जोड़ने के लिए, आपको सामान्य फ़्रेम को उन में बदलना होगा। ऐसा करने के लिए, फ़्रेम को समय-रेखा में रूपांतरित करने के लिए क्लिक करें और फिर किसी ऑब्जेक्ट को उस स्थिति में खींचें जिसे आप चाहते हैं कि वह इस फ्रेम में हो। प्रक्षेपवक्र स्वचालित रूप से संशोधित किया जाएगा और नई कुंजी फ्रेम समय रेखा पर चिह्नित किया जाएगा, हीरा आइकन द्वारा चिह्नित।
  • एक फ्लैश एनीमेशन स्टेप 16 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    8
    प्रक्षेप पथ को समायोजित करें अपने ऑब्जेक्ट के पथ को बदलने के लिए, दूसरे स्थान के पथ के साथ फ्रेम के प्रत्येक प्लेसहोल्डर पर क्लिक करें और खींचें। रास्ते में बहुत भिन्नता को टालने से बचें, क्योंकि वस्तु बहुत अजीब तरह से बढ़ जाएगी (जब तक कि यह आपका इरादा नहीं है!)।
  • एक फ्लैश एनीमेशन चरण 17 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    9
    अपने ऑब्जेक्ट को ट्रांसफ़ॉर्म करें कुंजीफ्रेम को खत्म करने और प्रक्षेपवक्र सेट करने के बाद, आप अपने ऑब्जेक्ट को अपनी गति के बीच बदल सकते हैं। आप ऑब्जेक्ट के आकार, रंग, रोटेशन, आकार, या किसी भी अन्य संपत्ति को बदल सकते हैं।
    • फ्रेम का चयन करें जहां आप परिवर्तन करना चाहते हैं।
    • ऑब्जेक्ट के गुण पैनल खोलें प्रेस ^ Ctrl+F3 अगर पैनल वर्तमान में दृश्यमान नहीं है
    • ऑब्जेक्ट को प्रभावित करने के लिए गुण विंडो में मान बदलें। उदाहरण के लिए, आप रंग और रंग बदल सकते हैं, फिल्टर जोड़ सकते हैं या पैमाने को बदल सकते हैं।
    • आप चाहते हैं कि किसी भी तरह से ऑब्जेक्ट के आकृति को आसानी से बदलने के लिए नि: शुल्क ट्रांस्फ़ॉर्म टूल का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक फ्लैश एनीमेशन स्टेप 18 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    10
    अपने प्रक्षेप के लिए अंतिम रूप देना दबाकर प्रस्ताव टिइन का परीक्षण करें ^ Ctrl+⌅ दर्ज करें. सुनिश्चित करें कि परिवर्तन अच्छा है और एनीमेशन सही गति पर है। यदि गति बहुत तेज है, तो आप या तो दृश्य में एफपीएस को कम कर सकते हैं या ट्विन की अवधि बढ़ा सकते हैं।
    • डिफ़ॉल्ट रूप से, एफपीएस वैल्यू 24 है, इसलिए इसे 12 से कम करने की कोशिश करें। ऐसा करने के लिए, दृश्य के बाहर क्लिक करें और गुण पैनल में एफपीएस को बदलें। इसे 12 में बदलने से एनीमेशन की अवधि दोगुनी हो जाएगी, लेकिन यह कम तरल पदार्थ छोड़ देगा।
    • अपने टिन की अवधि बदलने के लिए, उस परत का चयन करें जिसमें इसे शामिल है और इसे सेट करने के लिए स्लाइडर का उपयोग करें यदि आप पिछले डबल को प्रक्षेप चाहते हैं, तो इसे 48 फ्रेम तक बढ़ाएं। अपनी पृष्ठभूमि परत में रिक्त फ्रेम सम्मिलित करने के लिए सुनिश्चित करें ताकि पृष्ठभूमि एनीमेशन के दौरान गायब न हो। पृष्ठभूमि का विस्तार करने के लिए, अपनी परत का चयन करें, समय रेखा पर एनीमेशन के अंतिम फ्रेम पर क्लिक करें, और फिर दबाएं F5.
  • भाग 3
    ध्वनि और संगीत जोड़ना

    एक फ्लैश एनीमेशन स्टेप 19 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    1
    ध्वनि और संगीत प्रभाव रिकॉर्ड या ढूंढें आप अपने एनिमेशन में होने वाले कार्यों को उजागर करने और उन्हें अधिक व्यक्तित्व देने के लिए ध्वनि प्रभाव जोड़ सकते हैं। संगीत एनिमेशन को अधिक immersive बनाता है और अविश्वसनीय कुछ में एक अच्छी परियोजना को बदल सकता है फ़्लैश एएसी, एमपी 3, WAV और एयू सहित कई प्रकार के फ़ाइल प्रारूपों का समर्थन करता है चुनें कि आपके पास फ़ाइल की गुणवत्ता और आकार के बीच का सबसे अच्छा संबंध है।
    • एमपी 3 आमतौर पर एक बहुत अच्छी गुणवत्ता प्रदान करेगा, जबकि कम मूल्य पर आपकी फ़ाइलों का आकार रखते हुए। यदि संभव हो, तो बचें WAV फ़ाइलें, क्योंकि वे ज्यादातर समय बहुत बड़े हैं
  • एक फ्लैश एनीमेशन चरण 20 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी लाइब्रेरी में ध्वनि फ़ाइलें आयात करें परियोजना के लिए ध्वनि जोड़ने से पहले, उन्हें फ़्लैश पुस्तकालय में जोड़ा जाना चाहिए। यह आपको बाद में परियोजना में उन्हें जल्दी से जोड़ने की अनुमति देगा। "फ़ाइल" → "आयात करें" → "पुस्तकालय में आयात करें" पर क्लिक करें और अपने कंप्यूटर पर फ़ाइल ब्राउज़ करें। फ़ाइल को याद रखने के लिए एक नाम याद रखना सुनिश्चित करें ताकि आप इसे बाद में मेनू पर जल्दी से ढूंढ सकें।
  • एक फ्लैश एनीमेशन स्टेप 21 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रत्येक ध्वनि फ़ाइल के लिए एक नई परत बनाएं यह आवश्यक नहीं है क्योंकि आप मौजूदा परतों पर ध्वनि जोड़ सकते हैं, लेकिन प्रत्येक फ़ाइल को अपनी परत पर रखकर ध्वनि के हेरफेर को सरल बनाने के लिए, गीत के इनपुट और आउटपुट पर अधिक नियंत्रण प्रदान करेगा।
  • एक फ्लैश एनीमेशन स्टेप 22 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक कीफ्रेम बनाएं जहां संगीत शुरू होगा। ध्वनि परत में, एनीमेशन का नाम चुनें जिसे आप ध्वनि के साथ करना चाहते हैं। प्रेस F7 एक खाली कुंजीफ़्रेम डालने के लिए उदाहरण के लिए, यदि आप एनीमेशन की अवधि के लिए बजाए संगीत फ़ाइल को शामिल करना चाहते हैं, तो संगीत फ़ाइल परत में पहला फ्रेम चुनें। दूसरी तरफ, यदि आप किसी चरित्र से संवाद जोड़ रहे हैं, तो उस फ्रेम का चयन करें जहां वह बात करना शुरू करता है।
  • एक फ्लैश एनीमेशन स्टेप 23 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    ध्वनि फ़ाइल या संगीत फ़ाइल जोड़ना गुण टैब पर, आपको "ध्वनि" अनुभाग दिखाई देगा। यदि आवश्यक हो, तो अपनी सेटिंग्स को देखने के लिए इसे विस्तृत करें। "नाम" मेनू पर क्लिक करें और अपनी लाइब्रेरी से वांछित फ़ाइल चुनें।
  • एक फ्लैश एनीमेशन स्टेप 24 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    6
    ध्वनि फ़ाइल को कॉन्फ़िगर करें जब आप कोई फ़ाइल चुनते हैं, तो आप कॉन्फ़िगर कर सकते हैं कि यह कैसा है। जो आपने चुना वह एनीमेशन के साथ आपके लक्ष्य पर निर्भर करेगा। आप प्रॉपर्टी टैब पर "नाम" मेनू के तहत मेनू का उपयोग करके प्रत्येक ध्वनि फ़ाइल के लिए प्रभाव, समन्वयन और दोहराने के विकल्पों को संशोधित कर सकते हैं।
    • इफेक्ट्स - आइए प्रभाव में फीड इन, फ़ेड आउट या इको पर इको जैसे प्रभाव जोड़ते हैं। आप मेनू से पूर्व-चयनित सेटिंग्स में से किसी एक का चयन कर सकते हैं या अपनी स्वयं की सेटिंग्स बनाने के लिए आइकन पर क्लिक कर सकते हैं।
    • सिंक - निर्धारित करता है कि एनीमेशन के दौरान संगीत कैसे खेला जाएगा। "घटना" एक घटना की अवधि के लिए गीत खेलेंगे अगर पहले ध्वनि समाप्त होने से पहले एक ही आवाज़ सक्रिय हो जाती है, तो पहला ध्वनि अंत तक खेलना जारी रखेगा। "प्रारंभ" कार्यों को "ईवेंट" के रूप में, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक ही आवाज़ फिर से सक्रिय हो गई है उस फ्रेम में ध्वनि बंद करें "रोकें" यदि आप इसे अन्य ध्वनि गुणों के साथ संयोजन के रूप में उपयोग करना चाहते हैं, तो एक नया कीफ़्रेम बनाएं जहां आप ध्वनि को रोकने के लिए और उस विकल्प का उपयोग करना चाहते हैं प्रवाह अन्य परतों में तख्ते की संख्या के साथ खेल रहे ध्वनि को सिंक्रनाइज़ करने का प्रयास करेगा वह संवाद के लिए बहुत उपयोगी है
    • दोहराएँ - यह सेटिंग आपको ध्वनि के पुनरावृत्तियों की संख्या का चयन करने की अनुमति देती है। आप केवल एक बार खेलने के लिए ध्वनि को सेट कर सकते हैं या आप जितनी बार इसे दोहरा सकते हैं। अगर आपकी एनीमेशन अनन्त रूप से दोहराती है, तो ध्वनि को उसी तरह दोहराएँ।
  • एक फ्लैश एनीमेशन स्टेप 25 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपनी परियोजना को अंतिम रूप दें जब आप अंत में परियोजना समाप्त कर लें, तो उसे SWF फ़ाइल के रूप में सहेजें फ्लैश वीडियो चलाने के लिए यह प्रारूप है आप इसे किसी भी ब्राउज़र में चला सकते हैं या इसे देखने के लिए समर्पित फ़्लैश प्लेयर का उपयोग कर सकते हैं। कई वेबसाइटें हैं जहां आप अन्य लोगों को देखने के लिए अपना फ्लैश वीडियो भेज सकते हैं, जैसे कि न्यूबल्ड्स, अल्बिनो ब्लैकशीप और कोंग्रगेट
  • एक फ्लैश एनीमेशन स्टेप 26 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपने भविष्य की परियोजनाओं में सुधार करें इस गाइड में एनीमेशन बनाने की मूलभूत बातें शामिल हैं, इसलिए सीखने के लिए बहुत कुछ है जानने के लिए बटन जोड़ें और एनीमेशन के लिए असर और आप साहसिक की अपनी खुद की खेल बनाने में सक्षम हो जाएगा। आप एक कर सकते हैं एक्शन स्क्रिप्ट क्रैश कोर्स और अपने एनिमेशन के छोटे विवरण पर अधिक नियंत्रण प्राप्त करें प्रयोग कीजिए और जल्द ही आप विभिन्न चालें और कार्यान्वयन सीखेंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप नौकरी रोकना और बाद में इसे फिर से शुरू करना चाहते हैं, तो इसे ".fla" फ़ाइल के रूप में सहेजें यह फ़्लैश प्रोजेक्ट्स के लिए प्रयुक्त स्वरूप है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com