IhsAdke.com

धोखाधड़ी या फ़िशिंग का पता लगाने के लिए ई-मेल कैसे करें

क्या आपने अभी एक ईमेल प्रस्ताव प्राप्त किया है जो आपको बहुत सारा पैसा दे रहा है? क्या यह सच है कि आपका मित्र अपने सूटकेस को अपने पैसे से खो दिया है और आपको "दान" की आवश्यकता है? धोखाधड़ी के ईमेल हर दिन माले को भेजे जाते हैं, और दुर्भाग्य से, यह इसलिए है क्योंकि हममें से बहुत से यह संदेह नहीं है और पुरस्कार, नकली पैसे और यहां तक ​​कि संकट कॉल में विश्वास करते हैं। एक गलत ई-मेल प्राप्त करना एक अच्छा नागरिक होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इंटरनेट अपराधियों का आसान शिकार नहीं है, जो आपके द्वारा खरीदे गए सामान को "बड़ी कीमत पर खरीदा" करने के लिए तैयार हैं।

चरणों

विधि 1
को समझना फ़िशिंग

चित्र स्पॉट एट ईमेल होक्स या फ़िशिंग स्कैम चरण 1
1
पता करें कि यह क्या है फ़िशिंग. ई-मेल घोटाले को प्रायः के रूप में संदर्भित किया जाता है फ़िशिंग. यह शब्द उन क्षणों को संदर्भित करता है जिसमें कविड़वादी कुछ तरीकों से इकट्ठा होने वाले सभी पतों को एक एकल थोक ईमेल भेजता है। उन्हें उम्मीद है कि हजारों लोगों में से 2 या 3 लोग ई-मेल प्राप्त करने के लिए पर्याप्त रूप से जवाब देने और धन या व्यक्तिगत जानकारी भेजते हैं।
  • स्पॉट एट ईमेल ईमेल या फिसिंग स्कैम चरण 2
    2
    पता करें कि scammers के बाद क्या हैं। असल में, वे आप से पैसा या जानकारी चाहते हैं जो पैसे के स्रोतों तक पहुंच प्रदान कर सकते हैं। वे लोगों को धोखा देते हैं और व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करते हैं, जैसे खाता पासवर्ड, बैंक जानकारी, सामाजिक सुरक्षा नंबर, मां का पहला नाम, जन्म तिथि, और अन्य जानकारी। के चलते फ़िशिंग उद्देश्य आपकी संपत्ति, आपकी पहचान या आपकी ओर से खुले क्रेडिट खातों को चोरी करने के लिए व्यक्तिगत जानकारी इकट्ठा करना है।
    • सोशल मीडिया घोटालों को लागू करने का एक और तरीका है। फेसबुक, ट्विटर और अन्य नेटवर्क्स के नकली खाते का इस्तेमाल खुद को पेश करने के लिए प्रतीत होता है कि वास्तविक व्यक्ति / कंपनी के लिए किया जा सकता है, और जब धोखाधड़ी की जाती है, तो पता लगने के बिना गायब हो जाते हैं।
  • विधि 2
    कूप की जांच

    स्पॉट एट ईमेल ईमेल या फिसिंग स्कैम चरण 3
    1
    हमेशा निम्नलिखित बिंदुओं को याद रखें, और उन्हें ईमेल या संदेश में पता लगाने के लिए सावधान रहें। कुछ मूल बातें जिन्हें आपको सतर्क करना चाहिए:
    • किसी कंपनी, रॉयल्टी, एक पुरस्कार एजेंसी या किसी प्रकार का कुछ प्रतिनिधित्व करने वाले व्यक्ति के साथ / या वर्तनी और खराब व्याकरण के साथ बुरी तरह से लिखा संदेश
    • व्यावसायिक या व्यक्तिगत अनुरोध के अवांछित ई-मेल क्या आप भी कंपनी या व्यक्ति का नाम जानते हैं? अगर नाम परिचित नहीं दिखता है और आपको अपने डेटा को इस कंपनी या व्यक्तिगत के साथ साझा करना याद नहीं है, तो यह ईमेल प्राप्त करते समय संदिग्ध रहें।
    • पैसे मांगने के लिए संदेश अन्यथा साबित होने तक हमेशा पैसे के लिए अनुरोध पर संदेह रखें। शायद आपकी बेटी दुनिया की यात्रा कर रही है और जब उसे पता चला कि उसे वापस जाने के लिए कोई पैसा नहीं था। यदि ऐसा कुछ आम है, तो यह सच भी हो सकता है हालांकि, अगर आपको अचानक उसे एक ईमेल प्राप्त होता है जहां वह कहती है कि वह सब कुछ खो देती है और स्थानीय अधिकारियों को रिश्वत देने के लिए 100 हजार डॉलर की जरूरत है, इस "समस्या" के साथ ईमेल फ़िशिंग असामान्य नहीं है, खातों द्वारा भेजा जा रहा है हैक किए गए ईमेल का
    • ईमेल आपको पुरस्कृत करने के वादे से भरा है इस तरह के वादे निजी बातें हैं - आपको इन संदेशों के बारे में सावधान रहना चाहिए।
    • ईमेल एक जगह से है जहां आप नहीं रहते, जैसे नाइजीरिया या सिंगापुर, और आप वहां से किसी को नहीं जानते हैं या यह इस देश के आपके परिचित से ईमेल नहीं है। सतर्क रहें
  • पिक्चर स्पॉट एट ईमेल होक्स या फिशिंग स्कैम चरण 4
    2
    तथ्यों की जांच करें कभी. कारण "श्रृंखला" घोटालों और शहरी किंवदंतियों, जो इतनी तेजी से फैले हुए हैं के बारे में ई-मेल चेतावनी देखते हैं, तो ऐसा इसलिए कुछ मामलों में ई-मेल के लिए एक व्यक्ति से आता है आप एक दोस्त conhece- है जिसमें आप पर विश्वास करते हैं, एक रिश्तेदार या सहकर्मी, और आप कभी नहीं सोचा होंगे कि ये लोग, जो कि स्मार्ट हैं, को धोखा दिया जाएगा। एक ईमेल अग्रेषण करने से पहले, नीचे सूचीबद्ध डेटाबेस में से किसी एक को खोजने के लिए एक मिनट चुनें।
    • किसी दोस्त या सहकर्मी से याद रखें कि ई-मेल पर हमला किया जा सकता है, और जो ई-मेल भेज रहा है दोस्त या सहकर्मी, लेकिन हैकर जो सिर्फ तुम पर एक झटका लागू करना चाहते हैं नहीं है।
    • बदले में, इस प्रकार के ईमेल को न भेजें घोटाले, धमकियां, ई-मेल चेन आदि। कई देशों में अवैध हैं, और यह न केवल है netiquette इस प्रकार के कचरा को आगे बढ़ाने के लिए अनुचित है, लेकिन यह कानून के विरुद्ध भी है।
  • पिक्चर एक ई-मेल होक्स या फ़िशिंग घोटाले स्पॉट शीर्षक
    3
    बाकी का आश्वासन दिया गया है कि परिवार के किसी सदस्य या घनिष्ठ मित्र को परेशानी होती है अगर कोई आपको ई-मेल करता है कि आप एक दोस्त हैं जो मुसीबत में है, तो लागत का भुगतान सीधे करें उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र आपको बताता है कि वह चोरी हो गया है और होटल का भुगतान करने के लिए पैसे की आवश्यकता है, तो उन्हें बताएं कि आप होटल को फोन करेंगे और अपने साथ अपने साथ सौदा करेंगे। यदि जवाब "नहीं है, तो कृपया मेरे खाते में स्थानांतरित करें", इस रवैये पर संदेह है क्योंकि यह शायद कंप्यूटर के दूसरी ओर एक धोखेबाज़ है
    • बैंक खाते के बीच सीधे हस्तांतरण द्वारा किसी भी ईमेल अनुरोध के लिए बने रहें! आप दुनिया में कहीं भी तरह इस का हस्तांतरण करते हैं, तो इस तरह के जब एक नीलामी से पैसा भेजने, या एक परिवार दोस्त है, जो व्यक्तिगत रूप से आप के साथ विवरण की पुष्टि की है करने के लिए पैसे भेजने के लिए, या के रूप में, विश्वसनीय कंपनियों में व्यक्तिगत रूप से करना फ़ोन द्वारा यदि आप इस विधि का उपयोग कर एक दान करने के लिए पैसे भेजने के लिए चाहते हैं, कार्यकारी समिति से (या व्यक्ति या फोन के द्वारा) किसी से बात, सरकारी रास्ते का ब्यौरा मार। वैधता सुनिश्चित करने के लिए यदि आप चाहें तो एक कानूनी या वित्तीय प्रतिनिधि भी शामिल कर सकते हैं।
  • पिक्चर स्पॉट ई-मेल होक्स या फिशिंग स्कैम चरण 6
    4
    अगर आपको लगता है कि ईमेल एक घोटाला है और किसी व्यक्ति से व्यक्तिगत रूप से आप जानते हैं, तो आपको उस ईमेल को तुरंत जवाब देना चाहिए जिसे आपने इस ईमेल के बारे में बताया। अगर यह मामला है, तो "सभी को जवाब दें" का चयन करें, या सुझाव दें कि जिस व्यक्ति ने यह भेजा है ईमेल को अनमास्किंग करके साइट पर लिंक शामिल करना याद रखें!
  • विधि 3
    जब जवाब नहीं (ज्यादातर समय)




    पिक्चर एक ई-मेल होक्स या फ़िशिंग स्कैम स्पॉट शीर्षक
    1
    यदि आपको भविष्य में पैसा या निजी जानकारी के लिए पूछने वाला ईमेल मिलता है, तो जवाब न दें! इस प्रकार के ईमेल - या किसी भी प्रकार का स्पैम का जवाब - आपके ईमेल पते की गतिविधि की पुष्टि करेगा, और आपको और अधिक स्पैम प्राप्त हो सकता है किसी वेबसाइट पर इस प्रकार का एक ईमेल अग्रेषित करें विरोधी फ़िशिंग, जैसे कि नीचे सूचीबद्ध किए गए हैं, इन्हें रोकना या कम से कम इन घटनाओं को कम करने में मदद कर सकते हैं
  • पिक्चर स्पॉट एट ईमेल होक्स या फिशिंग स्कैम चरण 8
    2
    आपको एक ईमेल का जवाब देने या क्लिक न करें किसी भी लिंक पर, एक कंपनी या वेबसाइट है कि आप व्यापार या ठेके के मालिक हैं से होने का इस तरह के उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड, या बैंक खाते के रूप में किसी भी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने के लिए आप पूछ रहे हैं, लगता है कि प्राप्त करते हैं । यदि आप चिंतित हैं कि आपके खाते में कोई समस्या है, तो कंपनी की वेबसाइट पर साइन इन करें (ईमेल लिंक नहीं), और लॉग इन करें।
    • न करें ईमेल से अपने ब्राउज़र में पाठ या लिंक कॉपी और पेस्ट करें आप क्या कर सकते हैं, यदि लिंक सक्रिय है और आप एक ऑनलाइन ईमेल प्रोग्राम में हैं, तो अपने माउस को लिंक पर रखें, उस पर क्लिक किए बिना और सत्यापित करें कि ब्राउज़र पुष्टि है जहां लिंक आपको रीडायरेक्ट करेगा - अगर यह वैध नहीं है, तो आपको जल्द ही एक अजीब पता दिखाई देगा। यह आपके संदेह की पुष्टि है।
    • बैंक आपको एक ईमेल लिंक के माध्यम से व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने के लिए कह रहे ईमेल नहीं भेजते हैं। स्कैमर स्मार्ट हैं, इसलिए इन ईमेल के लिए मत आना चाहिए। अगर आप चिंतित हैं, तो अपने बैंक पर जाएं या कॉल करें और एक खजांची या प्रबंधक (और बैंक के वेबसाइट फोन या पीले पन्नों का उपयोग करें, न कि ई-मेल पृष्ठों) के साथ।
  • पिक्चर स्पॉट एट ईमेल होक्स या फ़िशिंग स्कैम स्टेप 9
    3
    याद रखें कि गति आपके दुश्मन है। जल्दी और खोने की तुलना में जवाब में धीमा होना बेहतर होता है जब आप संदिग्ध हो जाते हैं, तो किसी विश्वसनीय व्यक्ति, घोटालों के बारे में इंटरनेट पर शोध संबंधी जानकारी, या सूचना प्राप्त करने के लिए पुलिस को कॉल करने के लिए कुछ मिनटों का समय दें।
  • विधि 4
    धोखाधड़ी से आपको और आपके परिवार की रक्षा करना

    स्पॉट एट ईमेल ईमेल या फ़िसिंग स्कैम स्टेप 10
    1
    सावधानी से और समझदारी से प्रतिक्रिया करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें अपने परिवार की मदद करें और झूठे ई-मेल संकेतों का भी पता लगाएं। अपने दोस्तों को बताएं यदि आपको संदेह है कि उनके ईमेल काट दिया गया है, या आपके खाते ने आपके ज्ञान के बिना स्पैम / फ़िशिंग ईमेल भेज दिए हैं। इस तरह, सभी एक साथ सीखेंगे।
  • चित्र स्पॉट एट ईमेल होक्स या फिशिंग स्कैम चरण 11
    2
    जानें कि स्पैम कैसे पहचानें एक ईमेल प्राप्त करने पर आप और आपके परिवार को निम्नलिखित प्रश्न पूछकर खुद को और अधिक सुरक्षित कर सकते हैं:
    • क्या इस व्यक्ति ने मुझे स्पैम भेजा है? अचानक, बेवकूफ़ ईमेल इस व्यक्ति से भेजा जा रहा है (संकेत है कि उसका ईमेल हैक किया गया था)?
    • अगर ई-मेल आपको अनुलग्नक खोलने के लिए कहता है, कभी ऐसा मत करो. खासकर अगर अनुबंध में समाप्त होता है .pif या .scr.
    • अगर ईमेल एक मुफ्त ईमेल खाते (हॉटमेल, आउटलुक, याहू, जीमेल, आदि) से है और आप प्रेषक को नहीं जानते हैं, तो ईमेल को बड़ी संदेह के साथ रखें
    • अगर ईमेल में एक लिंक है, तो उसके ऊपर कर्सर रखें (लेकिन मत करो क्लिक करें!)। आम तौर पर, यह आपको दिखाएगा कि आपको एक साइट पर पुनः निर्देशित किया जाएगा (संभावित रूप से फ़िशिंग) कि आपने कभी नहीं सुना है
    • क्या ईमेल में हाल ही में कोई प्राकृतिक आपदा, या किसी भी प्रमुख घटना का उल्लेख किया गया था जो कि रिपोर्ट किया गया था? स्कमर्स हमेशा मुख्य समाचार की तलाश में होते हैं जो लोगों को परेशान करते हैं - यह नकली दान करने का एक तरीका है, इसमें शामिल अपराधियों की मदद के लिए पैसा मांग रहा है। इसमें नकली वेबसाइट्स और पेपैल खातों के लिंक शामिल हैं (फिर से, इन लिंक पर कभी भी क्लिक नहीं करें)
    • यदि आप लिंक पर क्लिक करते हैं, तो कहते हैं, एक बैंक साइट, सुनिश्चित करें कि लिंक "https" या "http" है वस्तुतः सभी बैंक साइट "https" का उपयोग करेंगे यदि आप अभी भी अनिश्चित हैं, तो साइट पर लॉग इन करें, वास्तव में, एक नया टैब खोलकर और एक खोज साइट पर नाम टाइप कर। पते की तुलना करें
    • यदि आपको किसी दोस्त से ईमेल प्राप्त होता है जो पास रहता है, या आप फोन पर बात कर सकते हैं, तो पूछें कि क्या उसने उस ईमेल को भेजा है यहां तक ​​कि सबसे अच्छे घोटाले कलाकारों को उन्हें सीधे कॉल करने और अपने दोस्त की आवाज़ की नकल करने का कोई रास्ता नहीं मिला!
    • अच्छी तरह से सोचें और खुद से पूछो: मैंने डाला है शारीरिक रूप से मेरा नाम इस ड्रा में है? अगर आपको लगता है कि कर सकते हैं यह किया है, वे तुम्हें क्यों नहीं बुलाया? पीले पन्नों या साइट की जानकारी का उपयोग करके स्वयं को कंपनी से जुड़ें, न कि ईमेल जानकारी।
    • "से" और "टू" पते लाइनों की जांच करें यदि दोनों में एक ही पता / व्यक्ति / रूम है, तो यह एक धोखाधड़ी है
    • अगर आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी को जमा नहीं करते हैं तो क्या आपकी अप्रियता के लिए तत्काल कार्रवाई का कोई खतरा है? ई-मेल खतरे वैध नहीं हैं और आपके ध्यान के योग्य नहीं हैं, लेकिन आपको ऑनलाइन या घोटाले से संबंधित पुलिस या अधिकारियों को रिपोर्ट करना पड़ सकता है याद रखें, आपने कुछ भी गलत नहीं किया - स्कैमर ने किया।
  • युक्तियाँ

    • क्या व्यक्तिगत जानकारी के बदले में एक मुफ्त पैसे की पेशकश है? पैसा इस तरह से नहीं आता है, कहीं से भी नहीं। व्यक्तिगत जानकारी साझा करने या आसान पैसे प्राप्त करने से सावधान रहें
    • अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें अगर यह अजीब लगता है, तो जवाब भी नहीं देते यह कहने के लिए कि आपको समय लगता है एक बुद्धिमान जवाब है - ज्यादातर मामलों में, सब कुछ आपके लिए होगा, क्योंकि आप सिर्फ उन में से एक होंगे मत करो बिट चारा
    • संसाधनों का उपयोग करें विरोधी फ़िशिंग आपके ब्राउज़र का (फ़ायरफ़ॉक्स और इंटरनेट एक्सप्लोरर इन सुविधाओं है) इस तरह, भले ही आप एक ईमेल दर्ज करें फ़िशिंग, ब्राउजर आपको चेतावनी देगा कि साइट धोखाधड़ी है
    • कुछ स्कैमर ग्राफिक्स और ईमेल पतों का उपयोग करते हैं जिससे आप मान सकते हैं कि ईमेल एक वैध साइट से है फिर, लिंक पर क्लिक किए बिना हमेशा साइट पर जाएं (साइट खोज करने के लिए हमेशा एक खोज इंजन का उपयोग करें - और तब भी, अगले टिप देखें)।

    चेतावनी

    • आप एक बुरे व्यक्ति नहीं हैं, क्योंकि आपने दान की मदद के लिए लिंक पर क्लिक नहीं किया है। आप एक सक्रिय व्यक्ति हैं जो आपके हितों की सुरक्षा कर रहे हैं, जो वास्तव में मौजूद विश्वसनीय चैनलों के माध्यम से दान करने में सहायता प्रदान करते हैं। जिन अपराध तकनीकों का आप उपयोग करते हैं उन्हें आप को हतोत्साहित न करें।
    • अगर आपको लगता है कि धमकी दी है, तो चिंता न करें। पुलिस, इंटरनेट अपराध अधिकारियों से संपर्क करें, या, यदि आप एक नाबालिग हैं, तो अपने माता-पिता या स्कूल के अधिकारियों से कहें वे यह निर्धारित करेंगे कि यह तुम्हारा अतिग्रह है या नहीं, लेकिन डरने की तुलना में रोकने के लिए बेहतर है।
    • ई-मेल चेतावनी से बेवकूफ़ बनकर, एक नए अपराध के बारे में बात करना या आपको मुफ्त पैसे देने का वादा करना और अधिक शर्मनाक हो सकता है - यदि आप कुछ चुपके में संलग्न हैं या आपकी पहचान चोरी हो जाने पर भी खतरनाक हो सकता है
    • यदि आप थके हुए हैं, तो ईमेल पढ़िए आपके मानसिक सजगता न केवल सबसे अच्छी परिस्थितियों में होंगे, लेकिन जब आप नींद आते हैं तो शायद आपको दुखी कहानियों और बड़े व्यवसायों के लिए अधिक संवेदनाहृ € ा होगा। जैसा कि आप संभवत: काम या व्यक्तिगत ईमेल के जवाब में सक्षम नहीं होंगे, जैसा कि आप चाहते हैं, आराम करने के लिए सबसे अच्छा है और अपने आप को ये चलने में नहीं पड़ने दें!
    • वैध दान के संस्थानों और जो दान के लिए धन एकत्रित करते हैं कभी आपके खाते के विवरण या बैंक हस्तांतरण के लिए पूछेगा उनके पास अपनी स्वयं की सुरक्षित साइट होगी, पता लाइन में "https" के साथ। ऐसी साइटें ढूंढने के लिए एक खोज इंजन का उपयोग करें या पता करें या पता करने के लिए दान पर जाएं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com