IhsAdke.com

धोखाधड़ी की रिपोर्टिंग

धोखाधड़ी आपको उन चीजों या सेवाओं के लिए भुगतान करने की कोशिश करती है जो आवश्यक नहीं हैं या जो आप नहीं चाहते (या समझ भी नहीं सकते)। एक धोखाधड़ी की पहचान करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन पीड़ित होने के बाद रिपोर्ट करने से आपको वसूली में मदद मिल सकती है कि आपने क्या खो दिया है। हालांकि, यहां तक ​​कि अगर आपने कुछ भी नहीं खोया है, तो वैसे भी इसकी रिपोर्ट करें, दूसरों को उसी झटके से गिरने से रोकने के लिए।

चरणों

विधि 1
इंटरनेट और फ़ोन पर धोखाधड़ी की रिपोर्ट करना

एक घोटाला चरण 1 रिपोर्ट करें शीर्षक वाला चित्र
1
सेवा प्रदाता को ईमेल द्वारा घोटाले की रिपोर्ट करें उनमें से ज्यादातर इनबॉक्स में स्पैम फिल्टर या जंक मेल अनुभाग के कुछ प्रकार होंगे धोखाधड़ी या "फ़िशिंग" योजनाओं वे अपने आप इस अनुभाग को अग्रेषित नहीं कर रहे हैं किसी भी प्रकार की ई-मेल या इनबॉक्स के शीर्ष पर वहाँ दायर किया जा सकता "स्पैम / जंक के रूप में रिपोर्ट" "स्पैम" या पर क्लिक करके । ऐसा करने में, प्रदाता अक्सर स्वतः सतर्क हो जाएगा
  • यदि प्रदाता को संप्रेषित नहीं किया जाता है, तो सहायता अनुभाग पर जाएं और धोखाधड़ी वाले ईमेल को रूट करने के लिए उपभोक्ता सहायता ईमेल ढूंढें।
  • एक स्कैम चरण 2 रिपोर्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    वित्तीय घोटालों की रिपोर्ट करने के लिए स्थानीय अधिकारियों को लिखें यदि आपको कुख्यात "प्रिंस नाइजर" ई-मेल में से एक प्राप्त हुआ है, तो एक वित्तीय लेन-देन में मदद के बदले में बड़ी राशि की पेशकश की गई है, इसकी एक प्रति सुझाए गए पते पर भेजें:
    • [email protected], जो एंटी फ़िशिंग वर्किंग ग्रुप को इंगित करता है, इंटरनेट धोखाधड़ी से लड़ने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय संघ
    • [email protected], जो कि एफटीसी (संघीय व्यापार आयोग) को इंगित करता है
    • IFCC (इंटरनेट धोखाधड़ी शिकायत केंद्र), एफबीआई विभाग है कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों और व्यापार प्रतिनिधियों के साथ संयोजन के रूप में दुनिया भर में चल रही तुरंत फ़िशिंग साइटों को बंद करने और उन धोखाधड़ी के लिए जिम्मेदार की पहचान।
  • एक स्कैम चरण 3 रिपोर्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    कंपनी को सूचित करें जिसका नाम धोखाधड़ी से इस्तेमाल किया जा रहा है आप अपने सामाजिक सुरक्षा INSS नंबर जैसी निजी जानकारी के लिए पूछ रहा है एक कंपनी से एक ईमेल प्राप्त करते हैं, तो शायद संदेश गलत है और कंपनी है कि वह कभी भी भेजा है जो होने का दावा नहीं है। ऐसे मामलों में, आपको कंपनी के लिए ग्राहक सेवा को ईमेल या कॉल करना चाहिए और उन्हें यह बताना चाहिए कि कोई व्यक्ति अपने ग्राहकों से जानकारी चोरी करने के लिए उनके नाम का उपयोग कर रहा है।
  • एक स्कैम चरण 4 रिपोर्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    ऑनलाइन व्यापारिक समुदायों में धोखाधड़ी रिपोर्टिंग सेवाओं का उपयोग करें। ऑनलाइन नीलामी साइटें और पते जहां उपयोगकर्ता अपने सामान खरीदने और बेचते हैं, आमतौर पर धोखाधड़ी रिपोर्ट करने के लिए विशेष अनुभाग होते हैं यदि आपको कोई पोस्ट मिलती है जो स्पष्ट रूप से एक घोटाला है, तो उसे जांचें और ग्राहक सहायता शिकायत अनुभाग में इसकी रिपोर्ट करें
  • एक घोटाला चरण 5 रिपोर्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    यूएस फेडरल ट्रेड कमिशन (एफटीसी) लिखें या कॉल करें। एक कंपनी के एक बहुत ही संदिग्ध कॉल आप एक नि: शुल्क क्रूज, क्रेडिट कार्ड या ऋण की पेशकश के रूप में की पेशकश प्रदर्शन कर रहे हैं, तो सचेत FTC वेबसाइट में प्रवेश करने और आयोग की वेबसाइट उपकरण और लिंक की एक शिकायत दर्ज की।
    • ईटीसी या इंटरनेट द्वारा घोटालों की घटना में एफटीसी से भी संपर्क किया जा सकता है, खासकर यदि धोखाधड़ी का उद्देश्य आप से व्यक्तिगत वित्तीय जानकारी प्राप्त करना है
    • यदि आप चाहें, तो टेलीफोन पर स्थानीय प्राधिकरणों को रिपोर्ट करें।
  • विधि 2
    कॉर्पोरेट घोटालों की रिपोर्टिंग




    एक स्कैम चरण 6 रिपोर्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    कृपया डायल-फ्रॉड से संपर्क करें इस सेवा में व्यापार धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने के लिए आवश्यक सभी उपकरण हैं, पूरे ब्राजील में वैध विशेष फोन के साथ यदि आपको कोई व्यवसाय घोटाला मिल रहा है, तो कंपनी के खिलाफ शिकायत करने के लिए साइट द्वारा प्रदान की गई संख्या को कॉल करें, अनाम रूप से और अनुवर्ती कार्रवाई के लिए एक प्रोटोकॉल के साथ। अधिक जानकारी यहां.
  • एक स्कैम चरण 7 की रिपोर्ट करें
    2
    अचल संपत्ति ऋण धोखाधड़ी के लिए घर के मालिक संरक्षण समूहों को देखें इन संगठनों से संपर्क करने से आपको धोखाधड़ी के कारण जो कुछ भी खो गया है, और दूसरों को स्कैमर्स के एक ही समूह द्वारा धोखा देने से रोकने में मदद मिल सकती है।
  • एक स्कैम चरण 8 रिपोर्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    आईआरएस को कर चोरी के मामलों की रिपोर्ट करें अगर आपको पता चलता है कि कोई कर से बच रहा है, खासकर "कर हेवन" योजनाओं और ट्रस्टों के माध्यम से, अपराधी को संघीय राजस्व लोकपाल के माध्यम से रिपोर्ट करें इस लिंक का.
  • एक स्कैम चरण 9 रिपोर्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    चेतावनी Anvisa दवा से संबंधित धोखाधड़ी के बारे में नुस्खे या गलत चिकित्सा उपचारों की अवैध बिक्री से संबंधित धोखाधड़ी को राष्ट्रीय स्वच्छता निगरानी एजेंसी के लोकपाल के पास सूचित किया जाना चाहिए। यदि आप इन धोखाधड़ी को ईमेल के माध्यम से प्राप्त करते हैं या उनके द्वारा ऑनलाइन हानि पहुंचाते हैं, तो इन तक पहुंचें अनविसा पोर्टल और यथासंभव अधिक से अधिक जानकारी के साथ शिकायत फॉर्म भरें। खाद्य धोखाधड़ी के लिए, खाद्य तकनीकी आयोग (सीटीए) से संपर्क करें।
  • एक स्कैम स्टेप 10 की रिपोर्ट करें
    5
    डाकघर धोखाधड़ी के मामले में पोस्ट ऑफिस साइट पर शिकायत फ़ॉर्म भरें। यदि आप डाक धोखाधड़ी का शिकार करते हैं या कोई इस तरह से आपको धोखा देने की कोशिश करता है, पोस्ट ऑफिस सूचित किया जाना चाहिए वे क्लाइंट और वैध व्यवसायों के बीच विवादों का समाधान नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर वे फर्जी गतिविधियों का सुझाव देते हैं तो वे कार्य कर सकते हैं और कर सकते हैं।
  • एक स्कैम चरण 11 रिपोर्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    अन्य प्रकार के धोखाधड़ी के लिए अपने स्थानीय अधिकारियों और एफटीसी से संपर्क करें यदि आप तख्तापलट के कारण पैसे या निजी जानकारी खो चुके हैं, तो स्थानीय, राज्य या संघीय अधिकारियों के साथ शिकायत दर्ज करना महत्वपूर्ण है। संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) को किसी भी तरह की धोखाधड़ी के मामले में अधिसूचित किया जाना चाहिए ताकि अवैध रूप से अपना पैसा मिल सके।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप चाहें, तो अपने क्षेत्र में प्रोपोन पर जाएं और जांच लें कि टेलीमार्केटिंग सेवा लिंक लॉक आपके राज्य में उपलब्ध है। यह आपराधिक लिंक समाप्त नहीं हो सकता, लेकिन यह उन्हें सीमित कर देगा
    • जानकारी फैलाओ कई ब्लॉग, मंच और अन्य निशुल्क ऑनलाइन समुदाय हैं जहां आप घोटालों की रिपोर्ट कर सकते हैं जो आप अन्य लोगों से मिलते हैं। ये समुदाय आपको दूसरों के द्वारा सामने आने वाले संभावित धोखाधड़ी के बारे में जागरूक होने में सहायता करने के लिए भी काम करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com