IhsAdke.com

स्पैम प्राप्त करना बंद कैसे करें

स्पैम ऑनलाइन हमारे जीवन में एक स्थिर हो गया है हालांकि इन संदेशों को देखने और प्राप्त करने के बाद पछतावा करना आसान है, लेकिन गलती से आपके लिंक पर क्लिक करने से आपकी पहचान और आपके कंप्यूटर को संक्रमित कर सकता है। आने वाले संदेशों को सक्रिय रूप से अवरुद्ध करके और स्पैम की भविष्य की प्राप्ति से बचने के द्वारा अंकित स्पैमर आपका इनबॉक्स धन्यवाद!

चरणों

विधि 1
स्पैम की पहचान करना

चित्र रोकें स्पैम 1 को रोकें
1
प्रेषक की जांच करें अवांछित पते के साथ अज्ञात प्रेषकों द्वारा स्पैम लगभग हमेशा भेजा जाएगा इसका यह अर्थ नहीं है कि हर अज्ञात ईमेल स्पैम है। वैध न्यूज़लेटर्स, साइट प्रशासन ईमेल (पासवर्ड पुन: कॉन्फ़िगरेशन, प्रमाणीकरण अनुरोध इत्यादि) और अन्य अज्ञात पते द्वारा भेजे जा सकते हैं।
  • स्टेप स्पैम चरण 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    लिंक को नोट करें और केवल तभी क्लिक करें जब प्रेषक विश्वसनीय है इन संदेशों का मुख्य उद्देश्य आपको भेजने वाले लिंक को खोलना है अगर किसी अज्ञात ईमेल में लिंक हैं और आप प्रेषक को पहचान नहीं पाते हैं, तो यह स्पैम हो सकता है। उस पते को देखने के लिए उन पर मंडराना करें जिन पर उन्हें पुनर्निर्देशित किया जाएगा।
  • चित्र रोकें स्पैम 3 रोकें
    3
    वर्तनी की जांच करें स्पैम संदेशों में आमतौर पर गलत वर्तनी और अजीब वाक्यांश होते हैं, जिसमें विचित्र विराम चिह्न और ग्रंथों के बीच में बड़े अक्षर शामिल हैं। उनमें से कई अंत में अनंत शब्द हैं
  • पिक्चर स्टॉप स्पैम चरण 4
    4
    संदेश पढ़ें यदि आपको यह पता चलता है कि आपने एक ईमेल प्राप्त किया है, तो आपने एक प्रतियोगिता जीती है जिसे आपने कभी पैसा नहीं देकर, इलेक्ट्रॉनिक या चमत्कार-वजन वाली गोलियों का वादा किया है, पता है कि यह वैध नहीं है। पासवर्ड के लिए पूछने वाले संदेश वास्तविक नहीं हैं (ईमानदार साइटें स्वचालित पासवर्ड रीसेट प्रोग्राम हैं), और अजनबियों से अनुरोधों को हमेशा अनदेखा करना चाहिए।
    • कई ईमेल प्रदाताओं की एक पूर्वावलोकन विंडो है, जहां आप इसे खोलने के बिना संदेश पढ़ सकते हैं।
  • स्टेप स्पैम चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    संलग्नकों से सावधान रहें, क्योंकि वे आमतौर पर मैलवेयर और वायरस छिपते हैं I किसी अज्ञात प्रेषक से कभी भी अटैचमेंट डाउनलोड न करें या जिसे आपने संदेश की अपेक्षा नहीं की।
  • विधि 2
    स्पैम से बचना

    पिक्चर स्टॉप स्पैम चरण 6
    1
    अपना ईमेल पता ऑनलाइन का खुलासा न करें स्पैम्बॉट्स (वेबसाइट पर पतों को देखने के लिए बनाई गई स्क्रिप्ट) एक बार उन साइट पर हजारों ईमेल एकत्र कर सकते हैं जो उपयोगकर्ता के पते सार्वजनिक करते हैं ऐसे लोग भी हैं, जो नकली प्रचार के लिए साइन अप करने के लिए अन्य लोगों के पते (आईपोड, पॉलीफोनिक रिंगटोन, टेलीविज़न आदि) जीतने के लिए भी हैं।
  • पिक्चर स्टॉप स्पैम को रोकें 7
    2



    मशीनों के माध्यम से अपना ईमेल पहचाना नहीं जा सकता यदि आपको संपर्क जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता है, तो इसे स्पैमबॉट्स द्वारा एकत्रित किए जाने से रोकने के लिए रचनात्मक मोड पता ("मैं [या] याहू [डॉट कॉम]" लिखें। आप पते की एक छवि पोस्ट या गतिशील रूप से प्रदर्शित करने के लिए जावास्क्रिप्ट का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र रोकें स्पैम को रोकें 8
    3
    उपयोगकर्ता नाम न बनाएं जो आपके ईमेल पते के समान हैं I उपयोगकर्ता नाम लगभग हमेशा सार्वजनिक होते हैं, बस अपने प्रदाता को ढूंढें और पते के अंत में इसे जोड़ें। "Yahoo! चैट" की तरह सेवाएं बहुत आसान बनाते हैं क्योंकि यह बहुत संभावना है कि सभी पते "@ याहू डॉट" के साथ समाप्त हो जाएंगे। अपने ईमेल पते से जुड़े चैट रूम का उपयोग करने से बचें।
  • चित्र रोकें स्पैम को रोकें 9
    4
    स्पैम स्रोतों की पहचान करने और प्राप्त करने के लिए डिस्पोजेबल पते का उपयोग करें एक प्राथमिक खाता बनाएं और दूसरे उद्देश्यों (एक दोस्त के लिए, एक मनोरंजन स्थलों के लिए, एक वित्तीय साइटों के लिए, आदि) के लिए एक अलग खाता बनाएं।
    • जीमेल में, आप अपने पते पर "+" प्रतीक जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप "[email protected]" ईमेल भेजते हैं तो आप न्यूज़लेटर्स की सदस्यता ले सकते हैं जैसे "जोयोयोबोरेटीन्स @ जीमेल डॉट कॉम"
    • संदेशों को प्राथमिक ईमेल में रीडायरेक्ट करने के लिए इन खातों को सेट करें ताकि आपको उन सभी को चेक न करना पड़े।
    • यदि आप एक वैकल्पिक पते के माध्यम से स्पैम प्राप्त करना शुरू करते हैं, तो आप स्रोत का पता लगा सकते हैं और इसे हटा सकते हैं।
  • स्टेप स्पैम स्टेप 10 शीर्षक वाला चित्र
    5
    कभी स्पैम ईमेल का जवाब न दें अनसब्सक्राइब करने के लिंक को उत्तर देने या क्लिक करने से केवल अधिक स्पैम उत्पन्न होगा क्योंकि प्रेषक अब जानता है कि आपका पता मान्य है। आपका सबसे अच्छा शर्त नीचे दी गई अनुभाग में दिए गए चरणों का पालन करके संदेश को रिपोर्ट करने और हटाने का है।
  • विधि 3
    स्पैम अवरुद्ध करना और रिपोर्ट करना

    चित्र रोकें स्पैम 11 को रोकें
    1
    ब्लॉक करें और Gmail में स्पैम की रिपोर्ट करें अधिकांश स्पैम को स्वचालित रूप से पता चला है और स्पैम / जंक फ़ोल्डर में स्थानांतरित कर दिया जाता है और 30 दिनों के बाद हटा दिया जाता है। जब आपको अपने इनबॉक्स में कोई संदेश मिलता है जो आपको लगता है कि स्पैम है, तो ईमेल का चयन करें और शीर्ष टूलबार पर "स्पैम रिपोर्ट करें" बटन पर क्लिक करें
    • यदि आप गलती से संदेश की रिपोर्ट करते हैं, तो उसे प्राप्त करने के लिए पृष्ठ के शीर्ष पर "पूर्ववत करें" बटन पर क्लिक करें।
    • आपकी शिकायत के अनुसार जीमेल स्वचालित फ़िल्टर को बेहतर बनाता है
    • अगर आपके स्पैम फ़ोल्डर में एक वैध संदेश है, तो उसे चेक करें और "स्पैम न करें" बटन पर क्लिक करें यह सुनिश्चित करने से पहले कि ईमेल वास्तव में जंक ई-मेल नहीं है।
  • चित्र रोकें स्पैम 12
    2
    याहू पर स्पैम ब्लॉक और रिपोर्ट करें! मेल। इसमें एक बहुत शक्तिशाली फिल्टर है, और अधिक स्पैम एक विशिष्ट जंक फ़ोल्डर में भेजा जाता है। यदि आपको एक ईमेल प्राप्त होता है जिसे आपको संदेह है कि वह आपके इनबॉक्स में स्पैम है, तो उसे चुनें और शीर्ष टूलबार पर "स्पैम" बटन क्लिक करें
    • आप ब्लॉक सूची में प्रेषक और डोमेन जोड़ सकते हैं, लेकिन यह लंबे समय तक आपकी सहायता नहीं करेगा क्योंकि स्पैमर आमतौर पर उनके पते का आदान-प्रदान करते हैं या अस्थायी डोमेन का उपयोग करते हैं।
  • 3
    आउटलुक में स्पैम ब्लॉक करें आउटलुक में एक जंक ई-मेल फ़िल्टर सेट है जो "कम सुरक्षा" पर डिफ़ॉल्ट रूप से सेट होता है। यह सेटिंग सबसे स्पष्ट स्पैम को अवरुद्ध करेगा और इसे हटाए गए फ़ोल्डर में रीडायरेक्ट करेगा। मुख्य साइट स्क्रीन पर "जंक" पर क्लिक करके फ़िल्टर सेटिंग बदलें। "जंक ई-मेल विकल्प" पर क्लिक करें और सुरक्षा के वांछित स्तर को निर्धारित करें
    • साइट पर सुरक्षा के प्रत्येक स्तर पर समझाया गया है। "उच्च" सेट करना उचित ईमेल को रीसायकल बिन में ले जा सकता है, इसलिए समय-समय पर इसे जांचें
    • एक तृतीय-पक्ष स्पैम अवरोधक स्थापित करें ऐसे कई फ़िल्टर हैं जो अतिरिक्त और अपडेट किए गए फ़िल्टरिंग प्रदान करने के लिए आउटलुक में स्थापित किए जा सकते हैं। कुछ लोकप्रिय ऐड-ऑन "डेस्कटॉप", "स्पैमएड" और "स्पैम रीडर" () हैं।
  • 4
    स्पैम की रिपोर्ट करें संदेशों को हटाने से पहले, उन्हें एक इलेक्ट्रॉनिक अपराध सेवा के सामने भेजें ईमेल की जांच की जाएगी और यदि स्पैम साबित हो गया है, तो प्रेषक की सूचना दी जाएगी और प्रति दिन एक शुल्क भी लिया जा सकता है। जितने अधिक लोग एक ही स्पैमर की रिपोर्ट करेंगे, उतने ही होने की संभावना की जांच की जा रही है।
    • एक अन्य विकल्प "स्पैम कॉप" और "नोजऑन" जैसे अन्य संगठनों के लिए धोखाधड़ी वाले पते को पारित करना है, जो उनके स्थान के अनुसार इंटरनेट सेवा प्रदाताओं और सरकारी एजेंसियों को स्पैमर की रिपोर्ट करेगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप किसी साइट में शामिल होना चाहते हैं, जैसे कि एक सोशल नेटवर्क या फ़ोरम, पहले से ही पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के पते खोजें यदि आप बहुत से मिलते हैं, तो पृष्ठ सुरक्षित नहीं है और आपको अपनी जानकारी नहीं देनी चाहिए।
    • यदि आपको एक ऑनलाइन खाता की पुष्टि करने के लिए एक ईमेल पता उपलब्ध कराने की ज़रूरत है लेकिन अपने असली पते का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो "[email protected]" का उपयोग करें मेलिनेटर में एक खाता बनाने के लिए आवश्यक नहीं है, सिर्फ चुना गया नाम के साथ इनबॉक्स को चेक करें। ध्यान रखें कि कोई भी आपके द्वारा भेजी गई ईमेल को तब तक एक्सेस कर सकता है, जब तक कि वह नाम का प्रयोग नहीं कर रहा है। इसके अतिरिक्त, यह साइट आने वाले ईमेल को कुछ घंटों के लिए रखती है और अटैचमेंट को निकाल देती है।
    • आप अनन्त, अद्वितीय और निजी पते बनाने के लिए "मुझे और मेरे आईडी" साइट का भी उपयोग कर सकते हैं। ईमेल को आपके व्यक्तिगत खाते में भेज दिया जाता है, इसलिए वे संरक्षित रहते हैं, लेकिन स्पैम को आकर्षित करने वाले किसी भी पते को ब्लॉक करने या हटाने की क्षमता के साथ।
    • मोनोग्राफ से विकी लिंक्स पर क्लिक करने से बचें कई स्पैमर में इन पृष्ठों पर यादृच्छिक लिंक शामिल हैं। किसी विशेष विषय से संबंधित पृष्ठों के निर्माण के साथ एक और बहुत ही आम हमला होता है। इन पन्नों में अन्य विषयों के यादृच्छिक लिंक शामिल हैं, चाहे वे संगत हों और मूल विषय से संबंधित हों या नहीं।
    • यदि आप देखते हैं कि स्पैम्बोट आपके पृष्ठ या ईमेल पर पते एकत्र कर रहे हैं तो आप दो चीजें कर सकते हैं।
      • यदि आपके पास अपनी वेबसाइट है, तो ब्राउज़र में "संपर्क" पृष्ठ खोलें, जैसे कि फ़ायरफ़ॉक्स, और पेज कोड की जांच करें। यह आमतौर पर "दृश्य"> "पृष्ठ कोड" में पाया जा सकता है कोड विंडो में, "Ctrl" + "F" (ढूंढें) दबाएं और "@" चिह्न दर्ज करें। Enter दबाएं कुंजीपटल एफ 3 (पुनः खोज करें) जब तक आपको कोड में सभी "@" प्रविष्टियाँ नहीं मिलें, तब तक जारी रखें। ईमेल पतों को लिखें, यदि कोई हो, साइट प्रदाता से संपर्क करें और आग्रह करें कि ये पृष्ठ स्पम्बॉट्स के विरुद्ध सुरक्षित हैं।
      • Google जैसे खोज इंजन पर अपना ईमेल पता ढूंढें यदि आपको कोई ऐसा पृष्ठ मिलता है जो सार्वजनिक रूप से आपके पते को प्रदर्शित करता है, तो अपने व्यवस्थापक से संपर्क करें और उन्हें अपने ईमेल को हटाने या सुरक्षित करने के लिए कहें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com