IhsAdke.com

आपको प्राप्त ईमेल की मात्रा कम करने के लिए कैसे करें

यदि आप अपने प्राथमिक संचार चैनल के रूप में ईमेल का उपयोग करते हैं, तो आपको अपने इनबॉक्स में असंख्य ईमेल के कई बार मिले होंगे। कुछ संदेश की तलाश में ईमेल के इस पहाड़ को दबाने से पढ़ा जा सकता है जो बेहद निराशाजनक हो सकता है हर दिन ईमेल के एक गुच्छा से निपटने के लिए नहीं, आप अपने इनबॉक्स में आने वाली राशि की सीमा को सीमित करने के लिए काम कर सकते हैं यही कारण है कि आपको केवल सबसे अधिक प्रासंगिक लोगों को फ़िल्टर करने से प्राप्त ईमेल सीमित करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
दृष्टिकोण बदलने

चित्र शीर्षक कम करें ईमेल चरण 1
1
स्पैम को पहचानने के लिए अपना ईमेल सिखाएं संदेशों को स्पैम के रूप में उन्हें स्वचालित रूप से फ़िल्टर करने के लिए चिह्नित करें, उन्हें भविष्य में अपने इनबॉक्स में दिखाई देने से रोकें। जब आपको कोई ऐसा संदेश मिलता है, तो संदेश का चयन करें और इसे स्पैम के रूप में चिह्नित करें यह प्रेषक को "स्पैमर" के रूप में चिह्नित करेगा और वहां से उसके बाद के सभी संदेशों को स्वचालित रूप से स्पैम फ़ोल्डर में ले जाया जाएगा।
  • वेब पर अधिकांश ई-मेल प्रदाता (जैसे कि Google मेल, याहू! मेल, आउटलुक, अन्य लोगों के साथ) पहले से ही स्पैम फिल्टर हैं जो स्वचालित रूप से स्पैम अपने स्वयं के फ़ोल्डर में ले जाते हैं स्पैम फ़िल्टर इन अवांछित संदेशों को उनके पाठ विशेषताओं और उनके पास प्राप्तकर्ताओं की बड़ी संख्या के माध्यम से पहचान कर सकते हैं।
  • स्पैम संदेशों को प्राप्तकर्ताओं की बड़ी संख्या में बेतरतीब ढंग से भेजा गया ईमेल, मार्केटिंग या स्कैमिंग प्रयोजनों के लिए अक्सर
  • क्योंकि स्पैम संदेशों में वायरस शामिल हो सकते हैं, उन्हें खोलने से बचने के लिए यह एक अच्छा विचार है, भले ही उन्हें स्पैम के रूप में चिह्नित किया जाए। स्पैम के रूप में इसे चिह्नित करने का प्रयास करते समय वायरस प्राप्त करने के जोखिम से संदेश को आसानी से हटा देना बेहतर होता है
  • चित्र स्टेप कम करें ईमेल चरण 2
    2
    एक भिन्न ईमेल सेवा आज़माएं कुछ ईमेल प्रदाताओं में अन्य की तुलना में अधिक शक्तिशाली स्पैम फ़िल्टर होंगे अगर आपको लगता है कि आपकी ईमेल सेवा का जवाब नहीं दे रहा है, तो किसी दूसरे का उपयोग करने का प्रयास करें।
    • आम तौर पर जीमेल को सबसे प्रभावी स्पैम फ़िल्टरिंग सेवाओं में से एक माना जाता है और अपने ईमेल के लिए और अधिक नियंत्रण करने के लिए आपके पास बहुत से उपलब्ध टूल हैं
    • यदि आपके ईमेल पते के लिए आपको एक निजी प्रदाता का उपयोग करने की आवश्यकता होती है और आप एक नया प्रयास करना चाहते हैं, तो प्रदाता अपनी पसंद के प्रदाता पर एक नए पते पर आपके मेल को पुनर्निर्देशित करेगा।
  • चित्र कम करें ईमेल चरण 3
    3
    उन साइटों और सेवाओं से बचें जो आपके ईमेल के लिए पूछते हैं आपको उन साइटों को केवल आपको ईमेल देना चाहिए जिन पर आप भरोसा करते हैं और जिनके पास अच्छी प्रतिष्ठा है आपको इसे किसी को भी नहीं देना चाहिए, जब तक कि यह वास्तव में महत्वपूर्ण नहीं है एक ईमेल पता एक व्यक्तिगत संपर्क जानकारी है, साथ ही साथ आपका मोबाइल फोन या आपका लैंडलाइन नंबर इंटरनेट पर अपना ई-मेल पता भेजने के दौरान जिम्मेदार होने पर आपको प्राप्त ई-मेल की संख्या को कम करने में बहुत मदद मिल सकती है।
    • यहां तक ​​कि अगर एक वेबसाइट जिस पर आपने अपना ईमेल दिया था, वह आपको संदेश नहीं भेजता है, तो वह आपका पता किसी दूसरे कंपनी को बेच सकता है जिसे आप स्पैम करना चाहते हैं
    • जिन कंपनियों को आप व्यक्ति को अपना ई-मेल देते हैं, वे भी ऐसा कर सकते हैं। खासकर बुरी प्रतिष्ठा जैसे ट्रैवल एजेंसियां ​​और दुल्हन की दुकानों से सावधान रहें चूंकि वे जानते हैं कि आप जिस पर पैसा खर्च करना चाहते हैं, वे आसानी से अपने ईमेल पते को व्यवसाय या संबंधित सेवाओं को बेच सकते हैं।
  • चित्र कम करें ईमेल चरण 4 को कम करें
    4
    किसी भी वेबसाइट पर अपना ईमेल पता पोस्ट न करें। कभी-कभी आप इस तरह के समाचार पृष्ठों या ब्लॉग के एक निजी पेज या टिप्पणी अनुभाग के रूप में कुछ साइटों, में अपने पते को प्रकाशित करने के लिए इच्छुक महसूस कर सकते हैं। एक अन्य आम गलती मंचों में अपना पता पोस्ट कर रही है। वहाँ लोग हैं, जो वेब फिर उन्हें कंपनियों को स्पैम भेजने के लिए चाहते हैं कि बेचने के लिए ईमेल पते की तलाश में दस्त कर रहे हैं। कुछ सावधानियां बरतने से, आप यह सुनिश्चित करें कि यह नहीं होगा हो सकता है।
    • आपके पते को देने के बजाए ईमेल पूरी तरह से लिखना है इस तरह, "जैकोज़्हेन @ ईमेल" को "ईमेल डॉट कॉम पर जैकहॉं" बन सकता है।
    • अगर जिस साइट पर आप अपना ईमेल प्रकाशित करना चाहते हैं, वह निजी है, तो आप उस लिंक को बना सकते हैं जो पता पोस्ट करने के बजाय आपके लिए एक ईमेल उत्पन्न करता है। यह एक "मेल" लिंक के रूप में जाना जाता है
  • भाग 2
    थोक ईमेल को कम करना

    चित्र कम करें ईमेल को कम करें चरण 5
    1
    न्यूज़लेटर्स में अपनी सदस्यता रद्द करें स्पैम के अतिरिक्त, न्यूज़लेटर्स मुख्य कारणों में से एक हैं जो आपके इनबॉक्स में आने वाले ईमेल के प्रवाह में योगदान देते हैं। जब विभिन्न वेबसाइटों (जैसे कि अमेज़ॅन, ईबे, दूसरों के बीच) पर खाते बनाते हैं, जहां आपको एक ईमेल पता दर्ज करना होता है, तो आप स्वचालित रूप से आपके न्यूज़लेटर्स के ग्राहक के रूप में सूचीबद्ध होंगे।
    • इन ईमेल को प्राप्त करना बंद करने के लिए, आपको बस उसे खोलना होगा और संदेश के नीचे स्क्रॉल करना होगा। आमतौर पर, इन संदेशों में "सदस्यता समाप्त" बटन / लिंक हैं, इसलिए आप उन्हें प्राप्त करना बंद कर देते हैं। सूची से अपना पता निकालने के लिए बस क्लिक करें और प्रश्न में साइट से इस तरह के ईमेल प्राप्त नहीं करें।
    • आपका स्पैम फिल्टर इन संदेशों को फ़िल्टर नहीं करेगा क्योंकि वे वैध साइट्स द्वारा भेजे जाते हैं।
  • चित्र कम करें ईमेल चरण 6
    2
    अपनी सामाजिक नेटवर्क सेटिंग बदलें फेसबुक और ट्विटर के रूप में सामाजिक नेटवर्क में खातों, आप ईमेल हर बार जब आप एक संदेश प्राप्त होता है, का उल्लेख है, tanned, पसंदीदा या टिप्पणी भेजने के लिए समायोजित किया जा सकता। आप अपने फोन पर देख अपना समय बर्बाद कर के थक गए हैं, तो के रूप में यह हर tanned कंपन आप प्राप्त करते हैं, सामाजिक नेटवर्क सेटिंग में बदलाव इतना है कि यह केवल चीजें हैं जो आप के लिए महत्वपूर्ण है या नहीं और अधिक सूचित करने के लिए कर रहे हैं सूचित करता है की कोशिश कोई परिकल्पना नहीं
    • इन निरंतर नोटिफिकेशन प्राप्त करने के बजाय, अपने खाते की गतिविधियों को मैन्युअल रूप से जांचने के लिए प्रत्येक दिन के अंत में कुछ मिनट सेट करें। यह बेकार ईमेलों के समुद्र को प्राप्त करने से बेहतर है
  • चित्र कम करें ईमेल चरण 7
    3
    विभिन्न प्रयोजनों के लिए अलग-अलग ईमेल सेट करें एक अन्य अच्छा विकल्प, यदि आप आमतौर पर साइटों की सदस्यता लेने के लिए पूछते हैं या यदि आप अभी भी थोक संदेश प्राप्त करना चाहते हैं, तो एक नया ईमेल खाता प्राप्त करना और इसे केवल स्पैम प्राप्त करने के लिए उपयोग करना है। वेबसाइटों और व्यवसायों को इस ईमेल पते को दें और अपने व्यक्तिगत या काम के ईमेल को केवल अपने सच्चे लक्ष्यों के लिए सहेजें।
    • आप इसके विपरीत भी कर सकते हैं और एक नया व्यक्तिगत या कार्य ईमेल पता बना सकते हैं।
  • भाग 3
    फ़िल्टर सेट अप करना

    चित्र कम करें ईमेल चरण 8
    1



    अपना खुद का फ़िल्टर बनाने पर विचार करें अधिकांश वेब ई-मेल क्लाइंट्स का एक फिल्टर विकल्प है, जिसका उपयोग आप प्राप्त संदेशों को फ़िल्टर करने के लिए कर सकते हैं। संदेश फ़िल्टर स्पैम फ़िल्टर के समान ही काम करते हैं, केवल अंतर यह है कि वे उपयोगकर्ता द्वारा मैन्युअल रूप से समायोजित किए जाते हैं। आप विशिष्ट ई-मेल पतों के लिए एक फिल्टर बना सकते हैं, जिससे उन पतों के संदेश को दूसरे फ़ोल्डर में या फिर रीसायकल बिन पर ले जाया जा सकता है
    • फ़िल्टर बनाने के लिए, बस ईमेल सेटिंग्स पर जाएं और "फ़िल्टर" विकल्प चुनें। वहां, आप उस पते को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं जिसे आप फ़िल्टर्ड करना चाहते हैं और आप किस स्थान को अपने संदेश निर्देशित करना चाहते हैं (यह आपके खाते में बिन या कस्टम फ़ोल्डर हो सकता है)।
  • चित्र कम करें ईमेल को ईमेल करें चरण 9
    2
    प्रेषक द्वारा फ़िल्टर करें आप (जैसे कष्टप्रद चुटकुले के साथ संदेश के रूप में) व्यक्तिगत ईमेल खातों से लगातार अवांछित ईमेल मिल रहे हैं, ताकि वे अब आपके इनबॉक्स में पहुँचने प्रेषक के संदेश को छानने पर विचार करें, और स्वचालित रूप से कचरा के लिए रूट किया जा सकता है या एक और विशेष फ़ोल्डर।
  • चित्र शीर्षक कम करें ईमेल चरण 10
    3
    विषय के आधार पर फ़िल्टर करें यदि स्पैम ईमेल सेवा फिल्टर के माध्यम से जाता है, तो आप अपना स्वयं का फ़िल्टर बनाने पर विचार कर सकते हैं, जो आपके द्वारा प्राप्त स्पैम में सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए शब्दों को फ़िल्टर करता है। इस मामले में, आपको ईमेल के विषय में निहित सामग्री को फ़िल्टर करना चाहिए।
    • कुछ उदाहरण "सेक्स", "वियाग्रा" और "लिंग" हैं
    • शब्द है कि महत्वपूर्ण ईमेल में इस्तेमाल किया जा सकता शामिल करने के लिए नहीं सावधान रहना। उदाहरण के लिए, यदि आप बिक्री के बारे में ईमेल प्राप्त करने के थक गए हो सकता है लेकिन फिल्टर करने के लिए शब्द "बिक्री" फ़िल्टर सेट एक बुरा विचार है। आप ई-मेल एक महत्वपूर्ण व्यापारिक वंचित हो सकते हैं क्योंकि यह था शब्द बिक्री अपने विषय में शामिल थे।
  • स्टेप 11 को कम करें
    4
    सामग्री द्वारा फ़िल्टर करें एक और विकल्प विशिष्ट सामग्री के लिए ईमेल फ़िल्टर करना है आप प्राप्त किए गए ईमेल की सामग्री में खोजशब्दों को खोज करने के लिए अपने फ़िल्टर सेट कर सकते हैं और संदेशों को रीडायरेक्ट कर सकते हैं जिनमें उन्हें कहीं और शामिल है। यह उपयोगी होगा यदि आप एक ही चीज़ के बारे में ईमेल प्राप्त करने के थक गए हैं या यदि आप जानते हैं कि आपको जल्द ही उसी विषय के बारे में कई संदेश मिलेंगे।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप एक कपड़ों की कंपनी चलाते हैं और फ़ैशन वाले कार्यक्रम के लिए सिर्फ एक नई शर्ट लॉन्च की है। आप एक फिल्टर बना सकते हैं जो शर्ट के बारे में सभी ईमेल को एक अलग फ़ोल्डर में भेज देगा ताकि आप उन संदेशों को अपने मुख्य इनबॉक्स में महत्वपूर्ण ईमेल को खोए बिना संभाल सकें।
  • भाग 4
    बदलने की आदतें

    चित्र स्टेप 12 कम करें
    1
    अपने ईमेल की जांच करने के लिए एक विशिष्ट समय निर्धारित करें अपने इनबॉक्स को चेक करके अपने दिन का एक अच्छा हिस्सा याद करना आसान है। यह एक आम समस्या है, खासकर कार्यालयों में इस वजह से, आप अपने ईमेल से निपटने के समय की मात्रा को कम करने के लिए अपनी आदतों को बदलने की कोशिश करना चाहते हैं। सीमा निर्धारित करें, दिन के दौरान अपने ईमेल की जांच के लिए केवल दो या तीन छोटी अवधि की अनुमति दें
    • उदाहरण के लिए, केवल 9 00 बजे, 1:30 बजे और 5:00 बजे ईमेल को चेक करें, इनमें से प्रत्येक अवधि में अधिकतम 10 मिनट खर्च करें।
    • यदि आप एक उद्यमी या प्रबंधक हैं, तो आप कंपनी की उत्पादकता के साथ मदद के लिए अपनी टीम के लिए इन नियमों को निर्धारित कर सकते हैं।
  • स्टेप 13 कम करने वाला ईमेल शीर्षक 13 चित्र
    2
    "शिष्टाचार" के लिए ईमेल भेजने से बचें एक बुरी आदत जो कई लोगों के पास है सिर्फ शिक्षा के लिए एक ईमेल का जवाब देना है किसी ऐसे ईमेल का जवाब देने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें जिसका कन्टैंट उत्तर में आता है जैसे "अच्छा दिन है" या "धन्यवाद"
    • आमतौर पर केवल किसी संदेश पर प्रतिक्रिया करता है, तो यह महत्वपूर्ण है इस जानते हैं कि आप इसे प्राप्त किया। उदाहरण के लिए, अगर किसी और के काम आप भरा करने के लिए रूपों भेजने के लिए, आप पूरा रूपों के साथ संदेश का जवाब देते या जब तक आप उन्हें भरने के इंतजार कर रहे करने के लिए कह रही है चाहिए।
  • स्टेप 14 कम करने वाला ईमेल शीर्षक चित्र
    3
    जब आप कर सकते हैं तब अन्य चैनलों के माध्यम से संवाद करने का प्रयास करें। ईमेल तेजी से और अद्वितीय संदेशों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं उनका उपयोग दो या तीन संदेशों से अधिक नहीं विनिमय करने के लिए किया जाना चाहिए। अगर आपको एक से अधिक भेजने की आवश्यकता है या आपको अधिक बातचीत करना है, तो उस व्यक्ति को ढूंढने का प्रयास करें या फोन पर उससे बात करें। यह आपको समय की बचत करेगा और अपने मेलबॉक्स में ईमेल की संख्या को काफी कम कर देगा।
  • स्टेप 15 को कम करें
    4
    एक दिन के दौरान भेजे जाने वाले संदेशों की संख्या को सीमित करें आप आगे समय की राशि आपको ईमेल पर खर्च को कम करना चाहते हैं, तो संदेशों की संख्या आप एक दिन में भेजने के लिए एक सीमा सेट करके देखें। यह आपको लगता है थोड़ा और प्रत्येक संदेश के महत्व और अगर यह वास्तव में भेजे जाने की आवश्यकता कर देगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं आप बाद में अपने मालिक के लिए एक महत्वपूर्ण संदेश भेजने की जरूरत है, तो आप पाएंगे कि उसकी बेटी के लिए डिब्बाबंद खाद्य पर ई-मेल के रूप में आवश्यक नहीं है।
    • यदि आप अपने कुछ संपर्कों को थोक संदेश भेजना चाहते हैं, तो ऐसा करने के लिए अन्य बेहतर तरीके हैं। उदाहरण के लिए रेफ्रिजरेटर में एक अनुस्मारक लगाने की कोशिश करें।
  • युक्तियाँ

    • ऐसे मामलों जहां आप अभी भी सदस्यता समाप्ति के बाद भी समाचार पत्र प्राप्त करने के लिए जारी कर रहे हैं। जब ऐसा होता है, तो आप साइट पर अपने खाते में प्रवेश करना होगा, जहां समाचार पत्र आता है और स्वयं भी अपने खाते सेटिंग बदलें ताकि साइट पर आप ई-मेल भेजना बंद करो।
    • कैसे ई-मेल सेवा के बहुत स्वतंत्र है, सर्वर पर भंडारण स्थान की केवल एक विशेष राशि उपलब्ध है। इसलिए, यह आपके इनबॉक्स स्वच्छ हमेशा रखने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, इतना है कि यह भीड़ नहीं है और अंतरिक्ष आप उपलब्ध है, इसलिए है कि आप अब ई-मेल प्राप्त कर सकते हैं भरता है।

    चेतावनी

    • यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा अपने स्पैम फ़ोल्डर को जांचना सुनिश्चित करें कि आपने कुछ महत्वपूर्ण नहीं छोड़ा है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com