IhsAdke.com

कैसे पहचान की चोरी से बचें

2013 की पहली तिमाही में, अकेले ब्राजील में 500 पहचान की चोरी के प्रयास हुए, जिसके परिणामस्वरूप प्रत्येक 15 सेकंड में 1 मामले दर्ज किया गया। यदि आपको चिंता करने के लिए पर्याप्त नहीं था, तो सैन डिएगो की पहचान करें चोरी संसाधन केंद्र का अनुमान है कि पहचान के चोरी के बाद अपनी प्रतिष्ठा को पुनर्स्थापित करने के लिए नागरिक के लिए 600 घंटे लगते हैं। हालांकि लोगों की पहचान में सुधार हो रहा है पहचान चोरों, और कम से कम नुकसान, सबसे अच्छा समाधान इन मूल चरणों का पालन करके होने से अपराध को रोकने के लिए है

चरणों

विधि 1
आपकी डिजिटल सुरक्षा को मजबूत बनाना

1
अच्छे पासवर्ड और पिन चुनें ऐसे शब्दों और संख्याओं का चयन करें, जिनके बारे में कोई भी अनुमान न लगाए, भले ही उन्होंने आपके बारे में व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंचा। या, उन शब्दों और संख्याओं का उपयोग करें जिन्हें आप परिचित हैं, लेकिन उन्हें कठिन-से-समाधान कोडों में छुपाएं, जैसे वीगरर की साइफर। बेतरतीब ढंग से उत्पन्न वेब-आधारित पासवर्ड प्रोग्राम हैं जो अटूट या हार्ड-कोडित पाठ इनपुट प्रदान करेंगे। खेती करने की अन्य अच्छी आदतें हैं:
  • अपने सभी खातों के लिए समान पासवर्ड का उपयोग न करें खाते के अनुसार पासवर्ड भिन्न करें
  • आसानी से पहचानने योग्य पिन जैसे कि जन्म की तारीखें, सामान्य संख्यात्मक अनुक्रम, फोन नंबर और आपके सीपीएफ़ के अंतिम चार अंक आदि से बचें।
  • अच्छे पासवर्ड में अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों, संख्याओं और वर्ण शामिल होंगे उनके पास कम से कम 8 अक्षर होने चाहिए।
  • अपने कंप्यूटर पर कभी भी पासवर्ड या संवेदनशील जानकारी संग्रहीत न करें सभी कंप्यूटरों को हैक किया जा सकता है यदि आपको यह जानकारी डिजिटल रूप से रखने की आवश्यकता है, तो उसे सीडी या बाहरी हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत करें जो आपके कंप्यूटर से केवल ऑफ़लाइन बैकअप के दौरान जुड़ा हुआ है (जब आप इन बैकअप करते हैं तो इंटरनेट को अक्षम करें)।
  • कुल स्पाइवेयर 2009 व्याकरण के मुद्दों पर शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें कई पहचान चोर स्पाइवेयर और कीलॉगर्स जैसे जटिल कार्यक्रमों का उपयोग करते हैं, बिना उपयोगकर्ता के पास पासवर्ड और लॉगिन विवरण जैसे संवेदनशील जानकारी प्राप्त करने के लिए, इसके बारे में जानने के बिना। तथ्य यह है कि आप कंप्यूटर के साथ कुछ भी गलत नहीं देख सकते हैं, यह इंगित नहीं करता कि उसका उपयोग सुरक्षित है वायरस और एडवेयर के विपरीत, बहुत से स्पाइवेयर और कीलॉग प्रोग्राम्स संभवतः जितने भी पासवर्ड और संवेदनशील डेटा प्राप्त करने के लिए छिपे हुए तरीके से जानकारी चोरी करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं सशक्त, लगातार अपडेट किए गए फायरवॉल, एंटी-वायरस प्रोग्राम और एंटी-स्पाइवेयर सुरक्षा को व्यक्तिगत जरूरतों को प्रदान करेंगे।
    • यदि आप अपने कंप्यूटर के लिए सबसे अच्छा प्रोग्राम के बारे में निश्चित नहीं हैं तो स्थानीय कंप्यूटर स्टोर से संपर्क करें
  • फ़िशिंग नामक छवि!
    3
    फ़िशिंग घोटालों के लिए देखें फ़िशिंग में प्रतीत होता है कि हानिरहित ईमेल आपको भेजे जा रहे हैं, जैसे कि पासवर्ड, खाता संख्या या क्रेडिट / पहचान से संबंधित विवरणों की जांच करना। इस प्रकार की जानकारी का अनुरोध करने वाला कोई भी ईमेल खतरे की चेतावनी के रूप में सेवा कर सकता है। सबसे अच्छा जवाब है कि सीधे सेवा प्रदाता से संपर्क करें और पूछें कि क्या हो रहा है।
    • यदि आपको कोई ऐसा ईमेल प्राप्त होता है जो आपके बैंक से होने का दावा करता है कि आपको पासवर्ड (जैसे-जैसे कारणों से) की जानकारी को सत्यापित या अपडेट करने की आवश्यकता है, तो लिंक का उपयोग न करें। इसका उपयोग न करें, भले ही ईमेल का पूरा भाग आपके बैंक से प्रतीत होता है। सीधे अपने बैंक की वेबसाइट पर लॉग इन करें और अपना डेटा जांचने के बजाय ईमेल की जांच करें - अगर कोई बदलाव नहीं हुआ है, तो आपने हिट से बचा है इस प्रकार के घोटाले को फ़िशिंग के रूप में जाना जाता है, और इसके कई रूप हैं। (आप ईमेल की वैधता की जांच करने के लिए बैंक को फोन कर सकते हैं - फोन बुक नंबर का उपयोग करें, ईमेल में दी गई किसी भी संख्या के साथ संपर्क से बचने के लिए)।
    • अन्य फ़िशिंग घोटालों में झूठी लॉटरी जीत शामिल है, पैसे मदद करने के लिए पैसे / वाउचर / घर, आदि खोने वाले लोगों की सहायता और नाइजीरियाई राजकुमारों द्वारा दिए जाने वाले पुरस्कार
    • नियमित घोटालों (आमतौर पर सुरक्षा एजेंसियों और उपभोक्ता अधिकारों से जुड़े अनुभाग) पर अपडेट के लिए अपने देश के सरकारी विभाग की वेबसाइट देखें - कई आपको ऐसे अपडेट के साथ नियमित ईमेल भी भेजते हैं ताकि आप सतर्क रहें। कुछ गैर-लाभकारी निगरानी एजेंसियां ​​और उपभोक्ता सुरक्षा कार्यक्रम इंटरनेट पर समान जानकारी प्रदान करेंगे।
  • रक्षात्मक प्लास्टिक से मुक्त शीर्षक वाला चित्र
    4
    गलती से अपनी पहचान ब्योरे को बेचने या देना न दें। जब एक पुराने कंप्यूटर से छुटकारा हो, तो सुनिश्चित करें कि आप हटाना चाहते हैं सब इसमें निहित व्यक्तिगत जानकारी आदर्श रूप से, आपको इसे पूरी तरह प्रारूपित करना चाहिए - यह प्रक्रिया आम तौर पर उस मैनुअल में समझाई जाती है जो कंप्यूटर पर आती है या ऑनलाइन मैनुअल के माध्यम से सीखा जा सकता है। इसे एक सम्मानित कंप्यूटर स्टोर पर ले जाएं, अगर आपको यह नहीं पता कि यह कैसे करना है।
    • एक तकनीक-समझ रखने वाला व्यक्ति एचडी से हटाई गई जानकारी को पुनः प्राप्त कर सकता है। मुफ्त डेटा सफाई प्रोग्राम इंटरनेट पर डाउनलोड किए जा सकते हैं संदेह में, किसी मित्र या कंप्यूटर पेशेवर से सहायता प्राप्त करें
  • सिक्योर क्लाउड कंप्यूटिंग शीर्षक वाला चित्र
    5
    ऑनलाइन खरीदारी करते समय सावधान रहें खरीदारी करने के लिए वेबसाइट का उपयोग करते समय हमेशा सुरक्षा प्रतीकों की जांच करें यदि पैडलॉक किया गया एन्क्रिप्शन वहां नहीं है, तो क्रेडिट कार्ड विवरण न दें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि साइट वैध है - एक यादृच्छिक ईमेल में पाया गया कोई पृष्ठ न जाएं और खरीदारी शुरू करें। जिन वेबसाइटों का यूआरएल जाना जाता है, या खोज इंजन पर मूल खोज का उपयोग करें।
    • सिर्फ ऑनलाइन खरीदारी के लिए एक अलग क्रेडिट कार्ड रखें। इससे कुछ भी बुरा रद्द करने की सुविधा मिल जाएगी जो हो सकती है। "वास्तविक जीवन" का इस्तेमाल किया क्रेडिट कार्ड सुरक्षित रहेगा
    • ऑनलाइन स्टोर में जानकारी संग्रहीत न करें यह सुविधाजनक लग सकता है, लेकिन यदि साइट काट दिया गया है तो सभी जानकारी खो जाएंगी।
  • 6
    कभी अवांछित या अवांछित ईमेल का जवाब न दें यहां तक ​​कि अगर आप खेलना चाहते हैं, तो वापसी ई-मेल अपने अस्तित्व की पुष्टि करता है यह सबसे अच्छा है अगर स्कैमर सोचता है कि आप मौजूद नहीं हैं।
    • ऐसे ईमेल खोलने से बचें, जो अर्थहीन हैं या उन लोगों या संगठनों से आए हैं जिन्हें आप नहीं पहचानते हैं। वायरस या कीड़े ई-मेल में छुपा सकते हैं यदि आपका ईमेल स्पैम बॉक्स में आता है तो बहुत संदेह है अपना एंटी-वायरस प्रोग्राम अप-टू-डेट रखें और चालू करें
  • विधि 2
    बाहरी विश्व में अलर्टा रहना

    चित्र जिसका नाम विंडोज बैंक मशीन @ सीआईबीसी है
    1
    "कंधे नेटिज़ेंस" के लिए बने रहें यह व्यक्ति जो आपके पीछे बैंक या सुपरमार्केट कतार में छुपाता है, वह सिर्फ एक और ग्राहक हो सकता है। हालांकि, वही व्यक्ति आपके बैलेंस या पिन को देखने के लिए आपके द्वारा प्रदान किए गए विवरणों पर भी ध्यान दे सकता है। जैसे ही आप पिन दर्ज करते हैं और दूसरों के दृश्य को अवरुद्ध करने की कोशिश करते हैं, तब मॉनिटर के क्षेत्र को अपने हाथ से छिपाएं। इन कानूनों को बनाने का भी एक अच्छा विचार है जब कोई और नहीं है - कुछ चोर दूरबीन का इस्तेमाल करते हैं या कैमरे स्थापित करते हैं ताकि वे आपको दूर से देख सकें।
    • कई एटीएम आपकी मदद करने के लिए ढाल प्राप्त कर रहे हैं ढाल को रक्षा के रूप में उपयोग करें, जबकि पासवर्ड लिखते समय एक हाथ से संख्यात्मक कीपैड छिपाते हुए।
    • आप नंबरों को छिपाने के लिए मूर्खता महसूस कर सकते हैं लेकिन, ऐसा सोचो - अगर कोई आपके पिन को चुरा लेता है तो आप और भी बेवकूफ महसूस करेंगे



  • चित्र शीर्षक वॉलेट 2fafg
    2
    ध्यान दें कि आपके पास क्या है हम आम तौर पर हमारी जेब या पर्स में बहुत से पहचानने वाली जानकारी लेते हैं। यदि ये तत्व चोरी हो जाते हैं, तो चोर आसानी से फायदे हासिल करने के लिए जानकारी का उपयोग आसानी से करेंगे यहां कुछ सावधानियां हैं:
    • क्रेडिट कार्ड (या कुछ भी जो VISA ध्वज के साथ डेबिट कार्ड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है) न लें। इससे न केवल एक चोर का नुकसान हो सकता है, बल्कि एक अच्छा बजट अभ्यास भी होगा। आप ज़रूरत है केवल एक कार्ड ले जाएं कार्ड के पीछे अपने हस्ताक्षर के पास "SEE ID" लिखें
    • यदि संभव हो तो केवल एक पिन विकल्प पर सभी क्रेडिट कार्ड स्विच करें इसलिए यदि कोई व्यक्ति आपके क्रेडिट कार्ड को चुराता है, तो उन्हें यह पता करने की आवश्यकता होगी कि वे इसे स्टोर करने के लिए पिन कैसे कर सकते हैं अगर वे दुकानों में कुछ खरीदना चाहते हैं। ऑनलाइन उपयोग से बचने के लिए, कभी भी अपना ईमेल आईडी अपने वॉलेट में न रखें। "स्वामी पर लौटें" अनुरोध बनाने के लिए आप ईमेल या मोबाइल नंबर का उपयोग कर सकते हैं।
    • अतिरिक्त चेकबुक, पासपोर्ट या अन्य आईडी न दें, यदि आप किसी दिन उन्हें उपयोग करने की योजना नहीं बनाते हैं। अगर आपको इस तरह की जानकारी रखने की ज़रूरत है, तो उन्हें शरीर पर पहने सुरक्षा बैग में डालने पर विचार करें - यह उपाय जो चोरों से आपकी रक्षा करेगा।
    • अमेरिका में, अपने सामाजिक सुरक्षा कार्ड (या अन्य कार्ड जो आपके सुरक्षा नंबर वाले हैं) को कभी भी आपके साथ नहीं ले लें यदि आपको इसे किसी ऐसे स्थान पर लेना पड़ता है जहां इसकी आवश्यकता नहीं है
  • छवि क्या शीर्षक` class=
    3
    अपने वॉलेट / बैग को सुरक्षित रूप से चार्ज करें यहां तक ​​कि एक सुरक्षित क्षेत्र में रहने वाले, अवसरवाद आपके बटुए या पर्स की हानि हो सकता है उनके स्थान पर ध्यान दिए बिना चोरों को हतोत्साहित करने के कई तरीके हैं
    • अपने बटुए / बटुए को एक ऐसी जगह पर कभी नहीं छोड़ें जो अप्राप्य है। खरीदारी करते समय, गाड़ी में बैग ले जाने की कोई आदत न करें। यहां तक ​​कि अगर आप घुमक्कड़ में रहते हैं, तो एक चोर आपके पर्स को उस समय उठा सकता है जब आप किसी उत्पाद को खरीदने के लिए झुकाते हैं या अपनी चीजों से अपनी आँखें बंद कर सकते हैं। ट्रस्ट को अपने पूरे समुदाय की इच्छाशक्ति का परीक्षण नहीं करना चाहिए!
    • किसी रेस्तरां की कुर्सी से लटका जैकेट या जैकेट के जेब में कभी भी अपना बटुआ या पर्स न छोड़ें यह एक ऐसा आइटम है जिसे बहुत आसानी से लोड किया जा सकता है अगर वह नहीं देखा जा रहा है।
    • यदि आपके पास एक साधारण बैग या बैग है, तो उसे लटकाएं द्वारा आपके शरीर को ऐसे किसी तरह की कार्रवाई में बाधा डालने के लिए जो आपके कंधे से फाड़ना चाहते हैं
    • जब पर्स लेते हैं, तो आप इसे चेन या कॉर्ड के साथ शरीर में संलग्न करने पर विचार कर सकते हैं। आप एक बर्गलर वॉलेट भी बना सकते हैं, जो नकली बटुए है जो चोरी के मामले में चोर को पहुंचा सकता है। यह एक चरम, अच्छा उपाय है, अगर आप रहते हैं या चोरी करने वाले क्षेत्रों में चलने वाले क्षेत्रों की यात्रा निरंतर है।
    • अपने बटुए की चोरी के मामले में तैयार रहें इन मामलों में क्या करना है यह पता लगाने के लिए इंटरनेट पर निर्देशों को देखें, और तेजी से कार्य करें जितनी जल्दी तुम कार्ड रद्द करते हैं, कम नुकसान वे तुम्हें महसूस कर देगा।
  • विधि 3
    घर पर सुरक्षा

    चित्रित काढ़ा!
    1
    पहचानने वाली किसी भी दस्तावेज़ को नष्ट करें। पुरानी बिलों और अन्य दस्तावेजों को कचरा में महत्वपूर्ण जानकारी नहीं रखे। नारंगी छिलके और कॉफी की उपभेदों के बीच फेंक गई जानकारी पर अपने हाथों को पाने के लिए "डंप गोताखोर" पागल हो रहे हैं। एक पेपर तकलीफ में निवेश करें और उस दस्तावेज़ को नष्ट करें जिसमें आपका क्रेडिट कार्ड नंबर या आपका बैंक खाता नंबर शामिल है
    • जब श्रेडर खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको ऐसा कोई मिलता है जो कागज के स्ट्रिप्स का निर्माण नहीं करता है जिसे एक साथ बंधन किया जा सकता है। यदि आप मशीन खरीदना नहीं चाहते हैं, तो सामान को छोटे टुकड़ों में फाड़ दें। इस रणनीति का उपयोग करना, कुछ दो-बैग दृष्टिकोण में विश्वास करते हैं। उन्होंने कचरे वाले बैग के आधे हिस्से को एक कचरा बैग में बांट दिया और दूसरा आधा अलग से (या, अगर आपके पास कंपोस्ट ढेर है, तो तत्वों के पेपर को मिलाएं)।
    • पूर्व-अनुमोदित क्रेडिट कार्ड ऑफ़र्स (जब वे आपको खाली चेक भेजते हैं) को तोड़ना सुनिश्चित करें - केवल उन्हें कचरे में नहीं डालें कई चोर आपकी ओर से किसी भिन्न पते पर क्रेडिट को लागू करने के लिए इन ऑफ़र का उपयोग करेंगे, और किसी भी चेक का उपयोग करने का प्रयास करेंगे बेहतर अभी तक, अपनी क्रेडिट कार्ड कंपनियों को कॉल करें और मांग करें कि वे भुगतान चेक नहीं भेजते हैं।
  • स्काईल मेल नाम वाला चित्र (पी 5039 9 41)
    2
    अपने घोंघा मेल को सुरक्षित रखें मेल रोज़ लाखों व्यक्तिगत जानकारी रखता है और चोरों की गतिविधियों में सबसे आम क्षेत्रों में से एक है। एक अध्ययन में पता चला है कि पहचान की चोरी के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया गैर-तकनीकी पद्धति पता कार्ड के माध्यम से मेल का दुरुपयोग है! इसलिए अपने मेल पर ध्यान दें।
    • सुनिश्चित करें कि आपको समय पर सभी बिल मिल रहे हैं। यदि आपके पास एक मेल बॉक्स है जो दूसरों को आसानी से एक्सेस कर सकता है, तो एक अधिक सुरक्षित आइटम खरीदने पर विचार करें या मेलिंग को अक्सर चेक करें ताकि कोई भी इससे पहले आपके पास नहीं कर सके।
    • अधिकांश बैंक ई-मेल या स्मार्टफ़ोन के माध्यम से "पेपरलेस" कथन प्रदान करते हैं इस सेवा के लिए साइन अप करने पर विचार करें यदि आपका बैंक जोखिम को कम करने की पेशकश करता है
    • अगर आप मेल में एक नया क्रेडिट कार्ड की प्रतीक्षा कर रहे हैं और यह बैंक द्वारा निर्दिष्ट समय के भीतर नहीं आया है, तो तुरंत अपने बैंक से संपर्क करें बेहतर अभी तक, बैंक से आपसे कार्ड लेने की आवश्यकता होती है।
  • विधि 4
    एक सुरक्षा सावधानी के रूप में कार्ड को बर्फ़ीज़ करना

    1. 1
      अपने क्रेडिट में एक सुरक्षा फ्रीज प्राप्त करें कुछ स्थानों पर, आप कार्ड जारीकर्ता से आपके क्रेडिट को फ्रीज करने के लिए कह सकते हैं। आपकी परिस्थितियों और / या स्थान के आधार पर एक छोटा शुल्क है यह किसी को (आप सहित) क्रेडिट की नई लाइन खोलने या उनकी सीमाओं को देखने से रोक देगा यह सबसे अच्छा किया जाता है जब आप जानते हैं कि आपको कुछ समय के लिए क्रेडिट की नई लाइनें नहीं खोलनी होगी या चालान नहीं मिलेंगे।
      • आप किसी भी समय फ्रीज से छुटकारा पा सकते हैं, जिसमें शामिल प्रत्येक एजेंसियों द्वारा दी गयी व्यक्तिगत पहचान संख्या का उपयोग कर सकते हैं। आपको एक नया शुल्क देना पड़ सकता है

    विधि 5
    यदि आप एक शिकार हैं

    हाथ में पैसा शीर्षक वाला चित्र
    1
    तेजी से कार्य करें अपनी प्रतिष्ठा और धन के नुकसान को कम करने के लिए आप क्या कर सकते हैं इस अंत तक:
    • सभी क्रेडिट प्रदाताओं से तत्काल संपर्क करें और अपनी सभी क्रेडिट की रेखाएं रद्द करें एजेंसी की सलाह का पालन करें और उन कर्मचारियों के नाम सहित वार्तालापों का रिकॉर्ड रखना सुनिश्चित करें, जो आपकी उपस्थिति, उनकी स्थिति और समय और तारीख पर उपस्थित थे।
    • पुलिस से संपर्क करें एक घटना रिपोर्ट खोलें। यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है क्योंकि यह आपकी बीमा कंपनी द्वारा आवश्यक हो सकता है इससे पुलिस संभावित संदिग्धों की तलाश शुरू करने की अनुमति भी दे सकती है। सबसे ऊपर, यह क्रेडिट एजेंसियों और अन्य प्रभावित नागरिकों को दस्तावेज की गई पुलिस गतिविधि को साबित करने के लिए एक आवश्यक दस्तावेज होगा।
  • 2
    अपनी प्रतिष्ठा को पुनर्स्थापित करने के लिए कई बढ़ोतरी और प्रयासों के लिए तैयार रहें अपने मामले में अधिक सहायता के लिए ऑनलाइन देखें
  • युक्तियाँ

    • अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को नियमित रूप से जांचें पहचान चोर शायद शिकार के नाम पर क्रेडिट कार्ड या स्टोर प्राप्त करने का प्रयास करेगा। कार्ड के साथ जुड़े क्रेडिट सीमा को बढ़ाने के लिए इनमें से कई कार्ड सामान्यतः एक समय के लिए उपयोग किए जाते हैं। इसका मतलब यह है कि वर्ष के दौरान एक या दो बार अपनी क्रेडिट फाइल की जांच करने से आपको उन क्रेडिट्स को देखने की अनुमति मिल सकती है जो आपके लिए लागू नहीं की गई थीं कार्ड पर यह देखने के दौरान, यथासंभव यथासंभव पुलिस और क्रेडिट ब्यूरो को शामिल कंपनी को इस तथ्य की रिपोर्ट करना महत्वपूर्ण है। अपने केस को साबित करने के लिए बाद के दिनों में आवश्यक सभी पत्रों की प्रतियों को रखना सुनिश्चित करें।
    • सुनिश्चित करें कि आपके सभी बच्चे जानते हैं कि इंटरनेट पर निजी जानकारी का कोई निशान नहीं छोड़ना कितना महत्वपूर्ण है। अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रूप से उपयोग करने के साथ-साथ खरीदारी करते समय सुरक्षा बनाए रखने के बारे में उनसे बात करें।

    चेतावनी

    • पहचान चोर किसी को एक लक्ष्य के रूप में देख रहे हैं युवा बच्चों और हाल ही में मृतक व्यक्तियों की पहचान का उपयोग करना भी संभव है ऐसे लोगों का एकमात्र समूह, जो सही मायने में बीमाकृत हैं, वे बिना क्रेडिट या बैंकरट के हैं इन लोगों से क्रेडिट के लिए आवेदन अत्यंत दुर्लभ हैं।
    • क्रेडिट कार्ड, बंधक, नौकरियां, और किराए पर देने वाले सम्पत्तियों सहित आपको शामिल होने वाली चीजों के बारे में संतुष्ट न हों। रिकॉर्ड फाइलों के बारे में कंपनी की नीतियों के साथ जुड़े क्षेत्रों से पूछें और उन्हें यह जानकारी कटा हुआ है या आपको वापस लौटाएं।
    • अमेरिका में, अपने सामाजिक सुरक्षा नंबर / राष्ट्रीय गारंटी की जानकारी न दें यह संख्या सरकार में आपको पहचानने के लिए उपयोग की जाती है और सीधे कर, स्वास्थ्य और सेवानिवृत्ति लाभ में शामिल होती है यह पहचान के लिए क्रेडिट ब्यूरो द्वारा उपयोग की जाने वाली संख्या भी है यदि एक पहचान चोर को सामाजिक सुरक्षा नंबर मिल जाता है, तो क्रेडिट प्रक्रिया और ऋण पंजीकरण बहुत आसान हो जाएगा। अपना नंबर देने से पहले पूछिए, "यह कैसे इस्तेमाल किया जाएगा?", और "वे आपकी रक्षा कैसे करेंगे?"
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com