IhsAdke.com

कैसे ईबे पर भ्रामक होने से बचें

ईबे को ऑब्ज़र्वर द्वारा # 1 साइट के रूप में रेट किया गया है जिसने इंटरनेट को बदल दिया है और 168 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं द्वारा इसका उपयोग किया गया है। यह प्रयुक्त वस्तुओं के लिए एक स्वप्न है, लेकिन यह आभासी घोटाले कलाकारों के प्रदर्शन के लिए एक इलाका भी है। बेवकूफ़ बनकर (किसी आइटम के लिए भुगतान करना, लेकिन इसे प्राप्त नहीं करना, या क्षतिग्रस्त वस्तु खरीदने या नकली उत्पाद प्राप्त करना) एक बहुत ही दुर्लभ परिस्थिति है, जो आमतौर पर बचने में आसान है।

चरणों

इमेज का शीर्षक, ईबे चरण 2 पर स्कैन्ड हो रही है
1
पहला कदम उपयोगकर्ता फ़ीडबैक की जांच करना है। यह देखने के लिए कि "समस्या क्या थी" यह "हाल के फीडबैक रेटिंग्स" मंच पर पाई जा सकती है आमतौर पर समस्या "डिलेवरी में देरी" में होती है या अगर कोई गंभीर समस्या है, तो आप प्रश्न में विक्रेता की व्याख्या पढ़ सकते हैं।
  • 2
    उसके बाद आपको यह देखना चाहिए कि उपयोगकर्ता ने कितने सामान बेच दिए हैं, अगर उसने एक खाता बनाया है, अगर उसने पहले ही एक वस्तु बेच दी है, और 100% फ़ीडबैक है। इसका मतलब सब कुछ नहीं है
    • नाम के विक्रेता के बगल में संख्या कितनी वस्तुएं बेच दी गई है और खरीदी गई है, और उन के आगे वाले चिह्न विक्रेता के पास के शीर्षक का प्रतिनिधित्व करते हैं। यदि उपयोगकर्ता अच्छा विक्रेता है, तो वह ईबे समुदाय का एक विश्वसनीय सदस्य है, और आप उससे उत्कृष्ट सेवा की उम्मीद कर सकते हैं।
      शीर्षक वाला चित्र ईबे चरण 3 बुलेट 1 पर स्कैन्ड होने से बचें
  • छवि शीर्षक से बचें ईबे चरण 4 पर स्कैन्ड हो रही है
    3
    तब आपको यह जांचना चाहिए कि कौन-से भुगतान विधियां स्वीकार की जाती हैं। यदि उपयोगकर्ता केवल पैसे या मनी ऑर्डर स्वीकार करता है तो आपको थोड़ा सा संदेह होना चाहिए। सबसे सुरक्षित तरीका पेपैल है। पैसे को आपके बैंक खाते से डेबिट किया जाता है और विक्रेता को पास किया जाता है यदि आपको धोखा दिया गया है, तो आपको पेपैल द्वारा (आंशिक रूप से) वापस किया जाएगा सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि विक्रेता आपकी कोई भी व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त नहीं करेगा।



  • 4
    सभी पिछले चरण आपको आइटम नहीं प्राप्त करने से बचाने के लिए हैं एक और तरीका है जिसे आप बेवकूफ़ बनाया जा सकता है, जब आइटम बेचा क्षतिग्रस्त हो जाता है इस से बचने का सबसे अच्छा तरीका ध्यान देना है
    • सभी विवरण, विशेष रूप से ठीक प्रिंट पढ़ें यदि आइटम की स्थिति विवरण में सही ढंग से बताई गई है, तो आपको प्रतिपूर्ति नहीं की जा सकती है।
      शीर्षक वाला चित्र ईबे चरण 5 बुललेट 1 पर स्कैन्ड होने से बचें
    • सभी तस्वीरें देखें क्या एक प्रतिबिंब की तरह लग सकता है वास्तव में एक बड़ी खरोंच हो सकता है
      शीर्षक वाला चित्र ईबे चरण 5 बुलेट 2 पर स्कैन्ड हो रहा है
  • 5
    यदि आपको कोई ऐसा आइटम प्राप्त होता है जिसे गलत तरीके से चित्रित किया गया है, तो आपको विक्रेता से संपर्क करना चाहिए, धनवापसी की मांग करना चाहिए और आइटम लौटा देना चाहिए।
  • 6
    अगर, इन सभी चरणों के बावजूद, आप अभी भी धोखा दिए गए थे या विक्रेता आपको प्रतिपूर्ति करने से इनकार करते हैं, एक ई-फ़ैरो धोखाधड़ी रिपोर्ट भरें, कहें कि आप चुकाए जाने और आइटम वापस लौटाना चाहते हैं। यदि आपने कभी आइटम नहीं प्राप्त किया है, तो आपको अपने सभी पैसे वापस नहीं मिले होंगे, लेकिन प्रतिशत, और विक्रेता के खाते को समाप्त कर दिया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • अक्सर ईबे पर आइटम वास्तविकता की तुलना में अच्छे हैं इसका अर्थ यह नहीं है कि एक तस्वीर चाल, बल्कि एक `अच्छा` फोटो। किसी भी पुरानी वस्तु को लें, इसे एक सजाया हुआ स्टूडियो में रखें, उसमें कुछ रोशनी निर्देशित करें और उत्पाद का अच्छा नज़र रखें।
    • कुछ मामलों में, विक्रेता को ईमेल भेजकर समस्या का समाधान करने में सहायता मिलेगी। यह सिर्फ एक गलतफहमी हो सकती है इसके अलावा, "मेरा ईबे" में ईबे सदस्यों के बीच एक संदेश विनिमय केंद्र है अगर आपने अभी तक अपने विक्रेता से ईमेल के जरिए बात नहीं की है, तो "मेरा ईबे" इनबॉक्स देखें
    • यदि आपके पास विक्रेता के स्कैमर का पता या वास्तविक नाम नहीं है, लेकिन आप फ़ोन नंबर जानते हैं, तो कई वेबसाइटें हैं जो आपको यह पता लगाने में सहायता कर सकती हैं कि कौन सी संख्या का मालिक है (उदाहरण https://phonesearchcentral.com या https://tracing-america.com)
    • पढ़ना सब वर्णन यदि आप आइटम की स्थिति के बारे में एक महत्वपूर्ण तथ्य को छोड़ देते हैं, तो समस्या आपकी होगी।
    • यदि आपके पास विक्रेता का असली नाम है, लेकिन आप जिस शहर में रहते हैं, आप जानते हैं, घर पर पता ढूंढने की कोशिश करने के लिए साइट पर मुफ्त सार्वजनिक खोज हैं, जैसे कि https://zabasearch.com.
    • बुरी तरह से, यदि आपके पास घोटाले की जानकारी है, तो स्थानीय पुलिस विभाग को कॉल करें और स्थिति की व्याख्या करें। आम तौर पर एक कर्मचारी जो कुछ हुआ है की जांच करेगा और देखें कि क्या कोई अपराध किया गया है। छोटे शहरों में यह सबसे अच्छा काम करता है अक्सर, बस एक पुलिस अधिकारी से पूछताछ करने के बारे में पूछताछ करें कि क्या हुआ हो सकता है एक धोखेबाज विक्रेता की मदद से स्थिति का समाधान करना चाहिए।
    • ब्राजील सरकार के निष्पक्ष व्यापार और एकता में बिक्री की दूरी को विनियमित करने के नियमों का पता लगाएं ताकि ग्राहकों को काफी फायदा मिल सके: https://www2.mte.gov.br/ecosolidaria/prog_organizacao_sistema.asp
    • धोखाधड़ी के लिए लिस्टिंग की जांच के लिए एक सेवा का उपयोग करें, जैसे कि https://auctionerrol.com.

    चेतावनी

    • आइटम को जहां से भेज दिया गया है, उस पर ध्यान दें। यदि आपको हांगकांग के विक्रेता द्वारा उदाहरण के लिए भेज दिया गया कम लागत वाले डिजाइनर उत्पाद मिलते हैं, तो आप आइटम की प्रामाणिकता पर सवाल उठाना सही होगा।
    • उच्च शिपिंग कीमतों से सावधान रहें आप आइटम पर बचत कर सकते हैं, लेकिन परिवहन के लिए एक छोटे भाग्य का भुगतान कर रहे हैं।
    • यदि आप किसी वस्तु को बेच रहे हैं तो बहुत सावधान रहें और खरीदार बेची गई वस्तु की तुलना में आपको एक बड़ा मनीऑर्डर भेजना चाहता है, इसलिए आप नकद और अंतर वापस भेज सकते हैं। यह एक अच्छी तरह से ज्ञात घोटाला है जहां उपयोगकर्ता एक आइटम खरीदता है और आपको नकली मनी ऑर्डर भेजता है (आमतौर पर बाहर से)। फिर, जब आप बैंक में मनी ऑर्डर प्राप्त करते हैं, तो आपको नकली मनी ऑर्डर देने की कोशिश करने के लिए गिरफ्तार किया जा सकता है!
    • यदि संभव हो तो, विक्रेता द्वारा बेचे गए अन्य मदों को देखने का प्रयास करें कभी-कभी लोग उच्च बिक्री के आंकड़े, उच्च अनुमोदन रेटिंग और प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए "एक प्रतिशत की नीलामी" में बहुत छोटी और सस्ती वस्तुओं को बेचते हैं। इसलिए वे कई वस्तुओं की बिक्री शुरू करते हैं जब उनका विश्वास झूठा उच्च होता है।
    • और जब आपको कुछ भी "सच होना अच्छा" लगता है? यह कुछ मामलों में, बहुत अच्छा सौदा हो सकता है, लेकिन यह एक घोटाला होने की संभावना है।
    • विक्रेताओं को ईबे पर बहुत महंगी वस्तुओं को बेचकर सावधानी बरतनी चाहिए: नीलामी का मूल्य जितना अधिक होगा, ईबे स्कैमर्स को आइटम खरीदने के इच्छुक होने की संभावना अधिक होगी।
    • बिक्री वाले लोगों के बारे में बहुत सावधान रहना चाहिए जो अपने आइटम को खरीदते हैं और विदेशों में शिपमेंट का अनुरोध करते हैं ("मैं नाइजीरिया में एक व्यावसायिक यात्रा पर हूं और मुझे एक वस्तु है जिसे मुझे यहां भेज दिया गया है" एक आम रणनीति है)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com