IhsAdke.com

लैंडलाइन पर समस्याएं निदान कैसे करें

यदि आपकी लैंडलाइन काम नहीं कर रही है, तो आप संभवत: इस समस्या को जल्द से जल्द हल करना चाहते हैं, है ना? सबसे पहले, मूल्यांकन करें कि केवल एक उपकरण काम नहीं कर रहा है या अगर समस्या समस्या की जड़ को जानने के लिए सभी जुड़े फोनों को प्रभावित करती है।

चरणों

विधि 1
किसी डायल टोन के बिना डिवाइस का परीक्षण करना

लैंडलाइन फोन की समस्याओं का निदान नाम वाली तस्वीर चरण 1
1
फोन बंद करें जो काम नहीं करता दीवार से डिवाइस और इसकी केबल डिस्कनेक्ट करें
  • लैंडलाइन फोन की समस्याओं का निदान करें चित्र चरण 2
    2
    फोन ढूंढें जो घर में काम करता है घर के अन्य बिंदुओं पर जाएं और देखें कि क्या हैंडसेट में डायल टोन है। अगर उनमें से कोई भी काम नहीं कर रहा है, तो यहां क्लिक करें।
  • लैंडलाइन फोन की समस्याओं का निदान चित्र चित्र 3 चरण 3
    3
    सक्रिय डिवाइस को डिस्कनेक्ट करें दीवार सॉकेट से फोन और उसके केबल को निकालें
  • चित्र का निदान निदान लैंडलाइन फोन समस्याएं चरण 4
    4
    फ़ोन से कनेक्ट करें जो काम नहीं करता है वह डिवाइस लें जो काम नहीं कर रहा था (और इसकी केबल) और उस सॉकेट में प्लग करें जो काम कर रहा था।
  • लैंडलाइन फोन की समस्याओं का निदान करें चित्र चरण 5
    5
    डायल टोन की जांच करें यदि डायल टोन कनेक्शन के बाद मौजूद है, तो समस्या शायद टेलिफोन जैक में है अगर टोन अभी भी प्रकट नहीं होता है, तो यह टूटा होने की संभावना है या केबल काम नहीं कर रहा है।
  • लैंडलाइन फोन की समस्याओं का निदान नाम वाली तस्वीर चरण 6
    6
    एक और केबल का परीक्षण करें यूनिट को छोड़ने से पहले, इसे चलाने वाली केबल के साथ प्रयोग करने का प्रयास करें यदि टेलीफोन डायल टोन देता है, संकेत है कि समस्या केबल में थी, न कि डिवाइस। यदि यह मामला है तो एक केबल खरीदें - यदि उपकरण अभी भी काम नहीं करता है, तो एक और फोन खरीदें।
  • चित्र का निदान निदान लैंडलाइन फोन समस्याएं चरण 7
    7
    दीवार आउटलेट को बदलें अगर उपकरण काम कर रहा है, तो संकेत दें कि समस्या गर्तिका में है। ऑपरेटर इस के लिए ज़िम्मेदार नहीं है, इसलिए आपको अपने दम पर स्विच करना होगा या तकनीशियन को किराये पर लेना होगा।
    • क्लिक यहां एक टेलिफोन वॉल जैक को कैसे स्थापित करें पर एक मार्गदर्शिका ढूंढने के लिए
  • विधि 2
    अगर कोई उपकरण काम नहीं करता है तो समस्या का निदान करना

    चित्र का निदान निदान लैंडलाइन फोन समस्याएं चरण 8
    1
    तूफानों के दौरान परीक्षण न करें अगर तूफान के दौरान घर फोन म्यूट हो जाता है, तो उनका उपयोग न करें। अगर फोन पर एक बिजली का बोल्ट गिरता है, तो आप मर सकते हैं यदि तूफान के कारण टेलीफोन सेवा गिर गई है, तो सब कुछ बनी हुई है, टेलीफोन कंपनी के लिए लाइनों की मरम्मत करने के लिए इंतजार करना है।
  • चित्र का नाम डायग्नोसिस लैंडलाइन फोन समस्याएं चरण 9
    2
    घर में सभी फोन की जांच करें यदि हैंडसेट में से कोई भी डायल टोन नहीं है, तो अपने सेवा प्रदाता से संपर्क करें और एक तकनीशियन आपके पास आए। यदि केवल कुछ उपकरण काम करते हैं, तो यह संभावना है कि समस्या घर के तारों के साथ होती है, जिसे आपके द्वारा मरम्मत की ज़रूरत होती है या किराए पर तकनीशियन
  • चित्र का निदान निदान लैंडलाइन फोन समस्याएं चरण 10
    3
    जांचें कि सभी फोन हुक पर हैं या नहीं जब आप बहुत लंबे समय तक फोन बंद कर देते हैं, तो लाइन पर एक स्वचालित लॉक होता है सभी उपकरणों की जांच करें और देखें कि क्या हुक छोड़ दिया गया है। इसे पुनः स्थापित करें और कुछ मिनट प्रतीक्षा करें।
  • लैंडलाइन फोन की समस्या का निदान चित्र चित्र 11
    4
    एक बार में घर से फोन को डिस्कनेक्ट करें जब भी आप किसी डिवाइस को डिस्कनेक्ट करते हैं, तो अगली डिवाइस पर डायल टोन की जांच करने से पहले आधे मिनट की प्रतीक्षा करें। यदि आप टोन को सुनते हैं, तो एक संकेत है कि अंतिम डिस्कनेक्ट डिवाइस ने समस्या का कारण बना दिया है। यदि आप एक स्वर नहीं सुनते हैं, तो इकाई को फिर से कनेक्ट करें और अगले एक पर जाएं।
  • चित्र का निदान निदान लैंडलाइन फोन समस्याएं चरण 12
    5
    फ़ोन बॉक्स ढूंढें बॉक्स टेलीफोन कंपनी द्वारा पहली बार टेलीफोन सेवा घर में स्थापित किया गया था और टेलीफोन स्विचबोर्ड घरों में स्थापित किया गया था यह बाहर की तरफ हो सकता है, जहां केबल्स बिजली के बक्से के पास घर या अंदर प्रवेश करते हैं।
    • बाहरी बाड़ों आमतौर पर पावर मीटर या पॉइंट के निकट स्थित होते हैं जहां गली केबल्स घर में प्रवेश करते हैं। वे आमतौर पर राख और टेलीब्रेश मानक का पालन करते हैं।
    • अपार्टमेंट्स में आंतरिक बक्से अधिक सामान्य हैं और आमतौर पर रसोई में हैं वे एक बड़ा फोन जैक की तरह दिखते हैं कुछ condos में, बॉक्स हॉल में है, अपार्टमेंट के बीच।
  • चित्र का निदान निदान लैंडलाइन फोन समस्याएं चरण 13



    6
    बॉक्स खोलें बॉक्स को अनलॉक करने के लिए आपको एक स्क्रू ड्राअर या समान ऑब्जेक्ट का उपयोग करना पड़ सकता है
    • कुछ आंतरिक बक्से को परीक्षण सॉकेट तक पहुंचने के लिए खोलने की आवश्यकता नहीं है।
  • चित्र शीर्षक निदान लैंडलाइन फोन समस्याएं चरण 14
    7
    टेस्ट सॉकेट में प्लग की गई केबल निकालें आउटलेट हमेशा संकेत नहीं दिया जाता है और आपको इसकी तलाश करनी पड़ सकती है। बाहरी डिब्बों में, यह शीर्ष बाएं-अंदर के कोने में पाया जा सकता है, यह आमतौर पर दफ़्ती के निचले किनारे पर बैठता है। ध्यान दें कि ब्राज़ील में सभी बोर्डों में टेस्ट सॉकेट नहीं हैं - इस मामले में, इस समस्या का समाधान करने के लिए एक तकनीशियन को फोन करें। अगर आपको आउटलेट मिल जाए, तो कनेक्ट किए गए केबल को हटा दें
  • लैंडलाइन फोन की समस्या का निदान करें चित्र चरण 15
    8
    परीक्षण सॉकेट में एक कार्यरत टेलीफोन से कनेक्ट करें। एक उपकरण और एक केबल ले लो जो आप जानते हैं वे काम कर रहे हैं और उन्हें पावर आउटलेट में प्लग करें। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो पड़ोसी से फ़ोन लें
  • लैंडलाइन फोन की समस्याओं का निदान नाम वाली तस्वीर चरण 16
    9
    डायल टोन को सुनें इकाई को जोड़ने के बाद, उसे हुक से हटा दें और देखें कि क्या आप टोन सुनते हैं
    • यदि आप टोन सुन सकते हैं, तो यह संकेत है कि घर के तारों के साथ कुछ गलत है।
    • यदि आप टोन को नहीं सुन सकते हैं, संकेत करें कि उपकरण या तारों के साथ कुछ गड़बड़ है ऑपरेटर को कॉल करें और तकनीशियन की यात्रा का अनुरोध करें।
  • चित्र का निदान निदान लैंडलाइन फोन समस्याएं चरण 17
    10
    टेस्ट सॉकेट से केबल को फिर से कनेक्ट करें। परीक्षण पूरा होने के बाद, घर में टेलीफोन सेवा को पुनर्स्थापित करने के लिए केबल को फिर से कनेक्ट करें।
  • लैंडलाइन फोन की समस्याओं का निदान शीर्षक चित्र 18
    11
    विचार करें कि क्या तारों को स्वयं ठीक करने का यह एक अच्छा विचार है ऑपरेटर आमतौर पर घरों के आंतरिक तारों के लिए मरम्मत नहीं करते हैं, इसलिए आप किसी विशेषज्ञ को किराये पर ले सकते हैं या अपने आप सभी कर सकते हैं। यह एक जटिल कार्य है, लेकिन यह किया जा सकता है: आपको घर के कुर्सियां ​​के तारों के लिए टेलीफोन बॉक्स में सभी कनेक्शन की जांच करने की आवश्यकता होगी, जो कि सॉकेट्स के अलावा स्वयं भी।
    • किसी समस्या के साथ एक आउटलेट घर में सभी फोन को नुकसान पहुंचा सकता है
    • क्लिक यहां निर्देश प्राप्त करने के लिए
  • लैंडलाइन फोन की समस्या का निदान करें चित्र स्टेप 1 9
    12
    अगर आप टेस्ट सॉकेट में डायल टोन प्राप्त नहीं कर सकते तो अपने सेवा प्रदाता से संपर्क करें। यदि आपको डायल टोन बिल्कुल नहीं मिल सकता है, तो आपके पास एक तकनीशियन की यात्रा होनी चाहिए। आप शायद अपने फोन तक पहुंचने तक फोन पर रहेंगे।
    • यदि आप एक सेल फोन नहीं होने के लिए अपने वाहक तक नहीं पहुंच सकते हैं, तो वेतन फोन का उपयोग करें या पड़ोसी से इसे उधार लें।
  • विधि 3
    लाइन पर स्थिर बनाना

    लैंडलाइन फोन की समस्याएं निदान करें चित्र 20
    1
    फोन को एक-एक करके अनप्लग करें, जैसा कि आप परीक्षण करते हैं और सुनते हैं। जब पहली पंक्ति में स्थिर होता है, तो ऐसा करने वाली पहली बात यह है कि सभी जुड़े उपकरणों जैसे कि टेलीफोन, उत्तर देने वाली मशीन, एडीएसएल मोडेम, फैक्स और कम्प्यूटरों को व्यवस्थित तरीके से अलग करना।
  • चित्र का निदान निदान लैंडलाइन फोन समस्याएं चरण 21
    2
    स्थिर करने के लिए सुनो प्रत्येक डिवाइस डिस्कनेक्ट हो जाने के बाद, फोन उठाएं और देखें कि क्या स्थिर बंद हो गया है। यदि यह गायब हो गया है, तो सिग्नल करें कि अंतिम उपकरण डिस्कनेक्ट हो गया है हस्तक्षेप का कारण है।
    • यह देखने के लिए कि क्या स्थिर रिटर्न मिलता है, डिवाइस अलग-अलग आउटलेट पर जांचें।
  • चित्र का निदान निदान लैंडलाइन फोन समस्याएं चरण 22
    3
    इसे दूसरे उपकरण को कनेक्ट करके आउटलेट का परीक्षण करें। यह संभव है कि समस्या का कारण सॉकेट ही है, डिवाइस में प्लग इन नहीं है यदि स्थिर रूप में जल्द ही वापस आ जाता है जैसे आप किसी अन्य उपकरण को कनेक्ट करते हैं इसे बदलें.
  • लैंडलाइन फोन की समस्याओं का निदान चित्र 23
    4
    वायरलेस डिवाइस पर चैनल बदलें यदि आपको ताररहित फोन पर स्थिर या हस्तक्षेप का सामना करना पड़ रहा है, तो समस्या अत्यधिक आवृत्ति संकेतों के कारण हो सकती है। फ़ोन या बेस पर "चैनल" बटन को ढूंढें और हस्तक्षेप के बिना चैनल ढूंढने के लिए स्विच करें।
  • लैंडलाइन फोन की समस्या का निदान करें चित्र 24
    5
    समस्याग्रस्त उपकरण को स्थानांतरित या बंद करें कुछ इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्डलेस फोन द्वारा उपयोग किए जाने वाले आवृत्तियों में हस्तक्षेप करते हैं और उन्हें बंद कर देते हैं (या उन्हें दूसरे कमरे में ले जाना) समाधान हो सकता है
    • रसोई घर में ताररहित फोन पर बात करने से बचें, क्योंकि माइक्रोवेव अक्सर सिग्नल से निकलते हैं।
    • 802.11 बी / जी बैंड में जुड़ा वाई-फाई राउटर कॉर्डलेस फोन (2.4GHz) के समान आवृत्ति पर काम करता है। रूटर को 5GHz आवृत्ति का समर्थन करने वाला एक को स्विच करना आवश्यक हो सकता है क्लिक यहां अधिक जानकारी के लिए
    • इलेक्ट्रॉनिक नैनियाँ, ब्लूटूथ डिवाइस और ताररहित फोन भी हस्तक्षेप का कारण हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • टेलीफोन बॉक्स में आमतौर पर टेलीफोन बॉक्स होता है, जहां घर के तारों और टेलिफोनी केबल स्थित हैं। सम्मिलित और भवनों में, आम तौर पर भूतल या तहखाने पर एक सामान्य बॉक्स होता है और प्रत्येक मंजिल पर एक वितरण बॉक्स होता है। ऐसे मॉडलों में, आमतौर पर कोई परीक्षा नहीं ले रही है और आपको खुद को मरम्मत करने का प्रयास नहीं करना चाहिए क्योंकि बॉक्स को अन्य घरों के साथ साझा किया जाता है। उस स्थिति में, एक तकनीशियन को फोन करना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि पेशेवर जानता है कि वह क्या कर रहा है। यदि आप घर पर रहते हैं और अपने निवास पर अपना खुद का एक बक्सा रखते हैं, तो जांच के लिए इसे अपने जोखिम पर खोलें। यदि कोई परीक्षण सॉकेट नहीं है, तो उस व्यक्ति से संपर्क करें जो दफ़्ती स्थापित करें या परीक्षण तकनीकों के लिए सेवा तकनीशियन को फोन करें।
    • लाइन लॉकिंग मरम्मत में बाधित हो सकती है जब हैंडसेट को कुछ मिनटों से अधिक समय तक हुक छोड़ दिया जाता है, तो टेलिफोन कंपनी लाइन को लॉक करती है, इसलिए यह उन संसाधनों का उपभोग नहीं करता है जो सेवा से कम हो सकती हैं। कई फोन समस्याएं टेलिफोन कंपनी को यह विश्वास करने का कारण बन सकती हैं कि आपका फोन लाइन को अवरुद्ध करके हुक बंद है इसलिए, यह जान लें कि समस्या के कारण को खोजने और निकालने के बाद भी आपकी लाइन कुछ सेकंड के लिए लॉक हो सकती है।
    • अगर फोन तूफान के बाद काम करना बंद हो जाता है, तो संभव है कि बारिश या बिजली ने फ़ोन लाइन को क्षति पहुंचाई है या फोन को क्षति पहुंचाई है। यहां तक ​​कि मील के लिए बिजली भी ऐसा कर सकती है
    • टेलीफ़ोन वायरिंग आमतौर पर तीन तरीकों में से एक में स्थापित होती है:
      • अनन्य कनेक्शन, जहां प्रत्येक आउटलेट के पास एक तार होता है जो टेलीफ़ोनी बोर्ड पर सीधे जाता है।
      • चेन कनेक्शन, जहां वायर टेलीफोनी बोर्ड को छोड़ते हैं और सभी दुकानों का पालन करते हैं।
      • मिश्रित कनेक्शन, जहां कुछ प्लग एक कनेक्शन और अन्य प्लग का उपयोग करते हैं, शायद अलग-अलग समय पर इंस्टॉलेशन से।
    • अगर फोन डायल नहीं करता है, तो जांच लें कि टोन और पल्स स्विच गलत नहीं है। यदि यह दो स्थितियों के बीच है, तो यूनिट काम नहीं करेगा। यह भी ध्यान रखें कि कलाई कुंजी वीओआईपी सेवाओं के साथ काम नहीं करेगी और टोन कुंजी कुछ फोन लाइनों पर काम नहीं करेगी।
    • अपने टेलीफोन ऑपरेटर से संपर्क करें और देखें कि क्या वे तकनीशियन से कॉल की पेशकश करते हैं तो अगर वह अपने घर जाता है और पाता है कि समस्या आंतरिक तारों में है और ऑपरेटर की जिम्मेदारी नहीं है, तो कम से कम आपसे शुल्क नहीं लिया जाएगा। तकनीशियन शायद ही आपके लिए आंतरिक मरम्मत करेगा, क्योंकि ऑपरेटर का काम टेलीफोन बॉक्स तक पोल के संचालन की गारंटी है। यदि संभव हो तो, एक तकनीशियन से संपर्क करें जो आपके घर के तारों की मरम्मत के लिए या घर बीमा के लिए काम करता है।
    • अगर आपको लगता है कि फोन टूट गया है, तो इसे जांचने के लिए किसी दोस्त के घर पर ले जाएं।
    • जाँच करें कि इकाई चालू है और उसकी मात्रा जांचने के लिए है।

    चेतावनी

    • तूफान के दौरान फोन तारों को घातक हो सकता है क्योंकि केबल घर छोड़ देते हैं और बिजली के लिए कमजोर होते हैं, भले ही वे दफन हो जाएं टेलीफोन कंपनी बाहरी उपकरणों पर बिजली संरक्षण का उपयोग करती है, लेकिन उसका उद्देश्य अप्रत्यक्ष किरणों से नेटवर्क की रक्षा करना है एक सीधी बीम, यहां तक ​​कि सुरक्षा के साथ, आग पैदा कर सकता है और उस व्यक्ति को मार सकता है जो तारों को ले जा रहे हैं या डिवाइस को पकड़े हुए हैं। यदि आपको बिजली की तूफान के दौरान फोन पर बात करनी है, तो संभवतः धाराओं से बचाने के लिए ताररहित हैंडसेट या स्पीकरफोन का उपयोग करें
    • टेलीफ़ोन तारों को छूने के दौरान बिजली के झटके लेना संभव है, खासकर अगर टेलीफोन के छल्ले या रखरखाव के दौरान डायल किया जाता है अगर आप एक ही समय में दो तारों को छू रहे हैं या यदि आपके शरीर का कोई भी हिस्सा जमीनग्रस्त धातु के ऑब्जेक्ट को छू रहा है, तो अगर आप गैर-पृथक या गीली सतह पर हैं तो सदमे अधिक हो सकता है। जितना ज्यादा सदमे घातक नहीं है, उतना परेशान हो सकता है और चोट लग सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com