IhsAdke.com

कैसे एक विंडोज कंप्यूटर को पकड़ने रोकें

विंडोज शायद बाजार पर सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है। यद्यपि यह सत्य है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह सही है। वास्तव में, कई नकारात्मक हैं जो आपकी गुणवत्ता को प्ले में डालते हैं। वह धीमा, धीमा होने और अपने उपयोगकर्ताओं को अपने हाथों को अक्सर हाथ में रखने के लिए बहुत अच्छी तरह से जाना जाता है बेहतर सिस्टम पर यह बहुत दुर्लभ है, लेकिन फिर भी आपके कंप्यूटर को समस्याओं का अनुभव हो सकता है अगर उसे रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है दुर्भाग्य से, अधिकांश उपयोगकर्ता अपने सिस्टम पर इस रखरखाव का पालन नहीं करते हैं, और यही वह है जहां वे गलत हैं चिंता न करें, सरल रखरखाव करने में सक्षम होने के लिए कंप्यूटर विशेषज्ञ बनना आवश्यक नहीं है। आपको बस अपने समय की थोड़ी मात्रा में समर्पित करना होगा।

चरणों

पटकथा का पहला चरण 1 विंडोज़ कंप्यूटर को फ्रीजिंग चरण से रोकें
1
एंटी-वायरस स्कैनर चालू करें विषाणु आमतौर पर अधिकांश बगों के लिए जिम्मेदार होते हैं, जैसे कि धीमी गति और सिस्टम क्रैश के अनगिनत समय। एंटी-वायरस स्कैनर को चलाने का तरीका आम तौर पर उस प्रोग्राम पर निर्भर करेगा जो आप उपयोग कर रहे हैं, लेकिन अधिकतर समय में आपको सी: ड्राइव और / या अन्य डिस्क (विशेष रूप से हार्ड डिस्क्स) का चयन करना होता है जो कि आप संदेह है कि वे संक्रमित हैं। ऐसा करने के बाद, बटन क्लिक करें जो स्कैनिंग को सक्षम करेगा
  • पटकथा चरण 2 से एक विंडोज कंप्यूटर को रोकें चित्र
    2
    प्रोग्रामों को अनइंस्टॉल करें जिन्हें आपको अब आवश्यकता नहीं है अनावश्यक कार्यक्रमों को बहुत प्रभावित नहीं हो सकता है, लेकिन उनमें से कुछ पृष्ठभूमि में चल रहे हैं, जो स्मृति को खपता है प्रोग्राम की स्थापना रद्द करने के लिए, नियंत्रण कक्ष पर जाएं और "जोड़ें / निमवर प्रोग्राम्स जोड़ें" पर क्लिक करें ऐसा करने के बाद, वह प्रोग्राम चुनें जिसे आप अनइंस्टॉल करना चाहते हैं और "बदलें / निकालें" क्लिक करें यदि आप चाहें, तो आप इंस्टॉलेशन सीडी भी डालें और अनइंस्टॉल पर क्लिक कर सकते हैं, या प्रोग्राम फाइल वाले फ़ोल्डर को एक्सेस कर सकते हैं और "अनइंस्टाल.एक्सए" नामक एक पर क्लिक कर सकते हैं।
  • स्टेप 3 को फ्रीजिंग से रोकें
    3
    कुछ कार्यक्रम बंद करें क्या आप हमेशा कार्यक्रम बंद करने के बजाय कार्यक्रमों को कम करते हैं? खुली छवि के बारे में चिंता न करें - अगर आप इसे बंद करते हैं तो इसे हटाया नहीं जाएगा। यदि आपके पास अपना ब्राउज़र खुला है, तो उस पृष्ठ को जोड़ें, जिसे आप पसंदीदा में देख रहे थे या प्रक्रिया को बचाएं (यदि आप फ़ायरफ़ॉक्स का उपयोग कर रहे हैं)। जो कि खुले हैं, उन विंडो को बंद करके आप की आवश्यकता को बचाएं और बाहर निकलें। ध्यान दें कि खिड़की के ऊपरी दाएं कोने में "x" पर क्लिक करने के लिए माउस का इस्तेमाल करने के बिना प्रोग्राम को बंद करने का एक आसान तरीका है। खुली हुई खिड़कियों के माध्यम से नेविगेट करने के लिए एक विंडो, या ALT + TAB को बंद करने के लिए ALT + F4 दबाएं।
  • स्टेप 4 को फ्रीजिंग से रोकने के लिए विंडोज कंप्यूटर को रोकें
    4
    उन फ़ाइलों को हटाएं जिनकी आपको अब आवश्यकता नहीं है। यदि यह डिस्क डीफ़्रेग्मेंटेशन प्रक्रिया से पहले किया जाता है, तो यह बहुत मदद करेगा, चूंकि डीफ़्रेग्मेंटर को स्थानांतरित करने के लिए कम फाइलें होंगी उन फ़ाइलों का चयन करें जिन्हें आप डीफ़्रैग्मेंट करना चाहते हैं और "हटाएं" कुंजी दबाएं। यदि आप चाहें, तो आप राइट-क्लिक कर सकते हैं और इस विकल्प को चुन सकते हैं।
  • पटकथा चरण 5 से एक विंडोज कंप्यूटर को रोकें
    5
    स्वचालित रखरखाव उपकरण का उपयोग करें "सहायक" फ़ोल्डर के अंतर्गत, प्रारंभ मेनू में, आपको एक उपकरण मिलेगा जिसे सिस्टम टूल्स कहा जाता है। आपके विंडोज के संस्करण के आधार पर, एक प्रोग्राम को कम या ज्यादा "स्वचालित रखरखाव विज़ार्ड" कहा जाएगा। यह आपको सफाई, डिस्क डीफ़्रैग्मेन्टेशन और अधिक के लिए समय निर्धारित करने में मदद करेगा। यह हमेशा आपके कंप्यूटर के प्रदर्शन को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है जैसे कि यह मिलता है ध्यान दें कि Windows XP में यह प्रोग्राम "टास्क शेड्यूलर" के रूप में जाना जाता है
  • पटकथा शीर्षक चरण 6 से विंडोज कंप्यूटर को रोकना
    6
    अपने रिकॉर्ड साफ करें रजिस्ट्री क्लीनर ढूंढें या मैन्युअल रूप से उसे साफ करें। यदि आप महत्वपूर्ण सिस्टम सेटिंग्स को बदलने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो ऐसा मत करो। यदि आप चाहें, तो आप सिस्टम टूल से नीचे, प्रारंभ मेनू से डिस्क क्लीनअप तक पहुंच सकते हैं। यह फ़ोल्डर सामान में पाया जा सकता है



  • पटकथा चरण 7 से एक विंडोज कंप्यूटर को रोकें
    7
    अपनी हार्ड ड्राइव को डिफ्रैग्ज करें स्टार्ट> प्रोग्राम्स> एक्सेसर्स> सिस्टम टूल्स> डिस्क्स डिफैगमेंटर क्लिक करें ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें और सी ड्राइव चुनें। यदि आपको नहीं पता कि यह क्या करता है, तो इस तरह से सोचें: जब आप अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं, तो फाइल को खोले जाने की आवश्यकता होती है, और इसका उपयोग करने के बाद, बंद हो जाता है। जब स्थानांतरित या हटाया जाता है, तो फ़ाइलें डिस्क के एक भाग से दूसरे स्थान पर आती हैं। आखिरकार वे सभी पक्षों पर फैले हुए होंगे, और ये उन्हें खोजने के लिए कंप्यूटर को ज्यादा समय लगेगा। जब आपकी हार्ड ड्राइव को defragmenting, आप इन सभी फ़ाइलों को एक साथ फिर से डाल रहे हैं इस तरह, कंप्यूटर उन्हें आसानी से ढूंढने में सक्षम होंगे। अतिरिक्त समय आपकी डिस्क के आकार और आपकी फ़ाइलों की संख्या के आधार पर अलग-अलग होंगे।
  • 8
    अपने कंप्यूटर के आवरण को खोलें और धूल हटा दें। यहां तक ​​कि सबसे अच्छा कंप्यूटर धूल के कारण धीमी हो जाते हैं। आवास के किनारे पर स्थित शिकंजा खोलें, हार्डवेयर के बड़े हिस्सों को हटा दें, केबलों को बाँध लें, ताकि वे धूल को नहीं रोक सकें और न ही चूसें। बस सावधान रहें कि कंप्यूटर के छोटे हिस्सों को भी चूसने तक न खत्म हो। किसी दूसरे हार्डवेयर तक पहुंचने से पहले एक विशेष हार्डवेयर को दूर करना आवश्यक हो सकता है। गर्मी सिंक और अन्य प्रशंसकों से भी धूल हटाना सुनिश्चित करें यदि आप ऐसा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो एक तकनीशियन को यह करने के लिए कॉल करें। इसके बारे में चिंता मत करो! यदि आप कुछ नहीं करते हैं, तो यह धूल है जो आपको समस्याएं पैदा करेगा।
    • जब आप कंप्यूटर पर हैं, तो यह देखने के लिए गर्मी सिंक की जांच करें कि यह दोषपूर्ण है या नहीं। यदि हां, तो यह सिस्टम को क्रैश कर सकता है - खासकर नए Windows NT संस्करणों पर।
    • हालांकि, कंप्यूटर से धूल हटाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है, लेकिन यह एक मौका है कि एक स्थिर निर्वहन होगा। फिर, यदि आप ऐसा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो ऐसा मत करो। डस्टर का उपयोग करने के बारे में कैसे? उन प्रशंसकों के लिए जो हटाने योग्य हैं, उन्हें हटा दें और सावधानीपूर्वक, उन्हें मिटा दें
  • स्टेप 9 विंडोज फ्रीज़िंग से रोकें
    9
    अपनी डिस्क प्रारूपित करें और अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को पुन: स्थापित करें अपने डेटा का बैक अप लें, क्योंकि आपकी डिस्क पर सब कुछ हटा दिया जाएगा।
  • पटकथा चरण 10 से विंडोज कंप्यूटर बंद करो
    10
    अपने कंप्यूटर को एक पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम (जो कि, विंडोज एक्सपी से विंडोज 2000 तक, उदाहरण के लिए) तक बढ़ाता है। ऐसा हो सकता है कि आपका कंप्यूटर किसी विशेष ऑपरेटिंग सिस्टम को जिस तरह से करना चाहिए, वह नहीं चला सकता। न्यूनतम आवश्यकताएं न्यूनतम हैं, यानी यदि आपके पास है, तो आप केवल ऑपरेटिंग सिस्टम को चला सकते हैं। थोड़ा बेहतर प्रदर्शन के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास कम से कम सुझाए गए विनिर्देश हैं
  • पटकथा चरण 11 से एक विंडोज कंप्यूटर को रोकें
    11
    उदाहरण के लिए, एक छोटी सी प्रणाली चलाने पर विचार करें, जैसे कि लिनक्स। लिनक्स के संस्करण का पता लगाने के लिए एक खोज इंजन का उपयोग करें जिसे आप आराम से महसूस करते हैं। यदि आपको अभी भी पता नहीं है, तो लिनक्स एक मुफ्त ऑपरेटिंग सिस्टम है I यदि आप विंडोज के समान एक अंतरफलक चाहते हैं, तो केडीई संस्करण प्राप्त करें। सिस्टम के नवीनतम संस्करण कौन हैं यह पता लगाने के लिए लिनक्स समाचार साइट पर जाएं और उनके बारे में लोगों की राय क्या है।
  • स्टेप 12 को फ्रीजिंग से रोकने के लिए विंडोज कंप्यूटर को रोकें
    12
    खरीदें या कंप्यूटर का निर्माण हो सकता है कि यह समाधान आपके लिए नहीं है, लेकिन संभवतः यह आपको सबसे अच्छा मिलेगा यदि आपका कंप्यूटर अभी भी उस काम के बाद क्रैश हो। ध्यान रखें कि कंप्यूटर लंबे समय तक बनाए नहीं गए थे लगभग 2-5 साल के लिए सबसे ज्यादा हार्डवेयर से पहले समस्याओं को पेश करना शुरू होता है यह उल्लेखनीय है कि वे विंडोज़ की स्थापना से संबंधित नहीं हैं (जो कि छह महीने और एक साल के बीच की अवधि के लिए होगा यदि आवश्यक रखरखाव नहीं किया गया है)।
  • युक्तियाँ

    • जब आप कुछ प्रोग्राम से छुटकारा चाहते हैं, तो उसे नियंत्रण कक्ष के माध्यम से अनइंस्टॉल करें। यदि आप केवल डेस्कटॉप शॉर्टकट को हटाते हैं, तो यह आपके कंप्यूटर पर फिर भी जारी रहेगा। आपको क्या करना चाहिए मुख्य फ़ाइल को अनइंस्टॉल करना है
    • सप्ताह में कम से कम एक बार अपनी कचरा खाली करें। यहां तक ​​कि बिन में, अपलोड किए गए फ़ाइलें आपके कंप्यूटर पर जगह लेती हैं कभी-कभी वे रोलिंग भी रखते हैं।
    • बेहतर रखरखाव उपकरण कम करने या खरीदने पर विचार करें। जो विंडोज़ के साथ आते हैं वे सिर्फ आपकी इच्छानुसार की शुरुआत होती हैं। इस कारण से, वे और साथ ही दूसरों के साथ काम नहीं करेंगे। अगर आपके पास अपनी हार्ड ड्राइव पर जगह है, तो ऐसा करें।
    • यह थोड़ा मूर्खतापूर्ण भी लग सकता है, लेकिन स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को कम करने में भी मदद मिल सकती है। यह देखने के लिए टेस्ट करें कि क्या आप CPU उपयोग धीमा कर सकते हैं।
    • डेस्कटॉप क्लीनअप विज़ार्ड चालू करें विंडोज के नए संस्करणों में, एक ऐसा उपकरण है जो आपको डेस्कटॉप शॉर्टकट को निकालने की अनुमति देता है जिनका उपयोग नहीं किया जा रहा है। इसे ढूंढने के लिए, अपने डेस्कटॉप पर राइट-क्लिक करें, गुणों को नेविगेट करें और उसे ढूंढें।

    चेतावनी

    • जब आप डाउनलोड कर रहे हैं, तो ऑनलाइन वायरस से सावधान रहें किसी भी ज़िप फ़ोल्डर को निकालने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए स्कैन को स्कैन करें कि उसमें कोई संक्रमण छिपा नहीं है। जो कुछ आपको संदेह है उसे स्कैन करें ताकि आप इसे बाद में पछतावा न करें। बस अतिरंजित नहीं है!
    • अपने कंप्यूटर हार्डवेयर को संभालने के दौरान सावधान रहें यदि आप ऐसा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो एक तकनीशियन से यह पूछें कि वह आपके लिए क्या करे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com