IhsAdke.com

कैसे एक डीवीडी जला

कुछ बिंदु पर आप शायद डीडीडी को जलाने की ज़रूरत थी या इसकी ज़रूरत थी, यह डेटा, वीडियो हो या अपने पसंदीदा फिल्म की प्रतिलिपि बनाने के लिए। ऐसे कई अलग-अलग कार्यक्रम हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह आलेख आपको एक डीवीडी जलाए जाने की प्रक्रिया को सिखाना होगा, चाहे आप किस प्रोग्राम का चयन करें

चरणों

विधि 1
अपने कंप्यूटर की तैयारी

चित्र जर्नी एक डीवीडी चरण 1
1
अपने कंप्यूटर को अक्सर डीफ़्रैग्मेन्ट करें जब आपका कंप्यूटर हार्ड ड्राइव पर सूचना लिखता है, तो यह हमेशा डिस्क में एक ही स्थान में जानकारी नहीं लिखता है। यह धीरे-धीरे चलने वाले कार्यक्रमों का कारण बनता है क्योंकि कंप्यूटर आपकी हार्ड डिस्क के सभी हिस्सों से इस जानकारी को पुनः प्राप्त करने में अधिक समय व्यतीत करता है। अपने कंप्यूटर को डिफ्रैग्जेंट सभी फाइलों को व्यवस्थित तरीके से व्यवस्थित करता है (साथ ही रिक्त स्थान)। यदि आप अक्सर कई डीवीडी जलाते हैं, तो इससे प्रक्रिया की गति बढ़ जाएगी और त्रुटियों की संभावना कम हो जाएगी।
  • बर्न ए डीवीडी चरण 2 नामक चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके पास सही ड्राइव है आप एक कैमरा के साथ रिकॉर्डिंग करते हैं, तो कंप्यूटर के लिए इन रिकॉर्डिंग स्थानांतरित उन्हें संपादित करें और फिर उन्हें डीवीडी के लिए जलाने के लिए, यह अनुशंसित है अपनी हार्ड ड्राइव के लिए ही 160GB करने के लिए एक 120GB की जगह है कि इन 90 के एक वीडियो वीडियो फ़ाइलें मिनट कवर 3GB या और अधिक स्थान का उपभोग अपनी हार्ड ड्राइव पर है और अगर आप अपने कंप्यूटर पर वीडियो फ़ाइल छोड़ने का विचार है कि जब आप डिस्क स्थान से बाहर जल्दी हो जाएगा है।
  • चित्र जर्नी एक डीवीडी चरण 3
    3
    हार्डवेयर अपडेट की जांच करें अपने डीवीडी रिकॉर्डर के अपडेट के लिए निर्माता की वेबसाइट की जाँच करें यदि आप Windows का उपयोग करते हैं, तो वैकल्पिक हार्डवेयर अपडेट की जांच करने के लिए विंडोज / माइक्रोसॉफ्ट अपडेट को चालू करें और देखें कि आपके डिवाइस के लिए नए ड्राइवर हैं या नहीं।
  • चित्र जर्नी एक डीवीडी चरण 4
    4
    अपने डीवीडी रिकॉर्डर को अपने प्राथमिक ड्राइवर के रूप में सेट करें इससे रिकॉर्डर के प्रदर्शन में वृद्धि होगी। अपने ड्राइवर की जांच करने के लिए, BIOS सेटअप दर्ज करें (बूट के दौरान DELETE या फ़ंक्शन बटन दबाएं) और ड्राइव अनुभाग देखें। विशेष साहित्य के अनुसार: "अपने डीवीडी रिकॉर्डर आईडीई चैनलों में से किसी में प्राथमिक ड्राइवर नहीं है, तो अपने पीसी खोल सकते हैं और अन्य चैनल आप बदलना पड़ सकता है से जुड़ी केबल पर बर्नर से कनेक्शन केबल की जगह। जम्परों (निर्देशों के लिए, दोनों उपकरणों के मैनुअल की जाँच, लेकिन कभी कभी सिर्फ cabços में बदलाव के लिए पर्याप्त है (जब तक आपके मदरबोर्ड केबल का चयन करें, का समर्थन करता है के रूप में क्या उनमें से ज्यादातर करते हैं) "
  • विधि 2
    सही सामग्री प्राप्त करना

    1
    सही डीवीडी प्रारूप खरीदें। जब आप रिकॉर्ड करने योग्य डीवीडी खरीदते हैं, तो आप उपलब्ध विकल्पों की संख्या पर आश्चर्यचकित हो सकते हैं अगर डीवीडी आर (डीडीआर-आर) के साथ समाप्त होता है, इसका मतलब है कि यह डीवीडी केवल एक बार जलाया जा सकता है। अगर डीवीडी आरडब्ल्यू (डीडीआर-आरडब्ल्यू) से समाप्त होता है, तो इसे कई बार जलाया जा सकता है अगर आपके पास डीवीडी पर शून्य चिह्न (-) है, तो इसका मतलब है कि उसने एक व्यापक परीक्षा उत्तीर्ण की है और इसका उपयोग करने के लिए आवश्यक आवश्यकताएं हैं। अगर डीवीडी में एक प्लस चिह्न (+) है तो इसका मतलब है कि इसे बिना किसी आवश्यक रूप से अंतिम रूप दिया जा सकता है
    • डीडीडी-आर सबसे आम स्वरूप डीवीडी प्लेयर द्वारा पढ़ा जाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि डीडी प्लेयर को जांचने के लिए प्रश्न पूछें कि प्रारूप किस प्रकार का समर्थन करता है और फिर डीवीडी खरीदता है।
      चित्रित करें एक डीवीडी जला डीवीडी चरण 5 बुलेट 1
    • अपने रिकॉर्डर द्वारा समर्थित डीवीडी प्रारूपों की जांच करें अपने रिकॉर्डर के मॉडल को जानिए और उस स्टोर को कॉल करें जो डीवीडी मीडिया को बेचता है या निर्माता की वेबसाइट की जांच करने के लिए यह निर्धारित करने के लिए कि कौन सा प्रारूप रिकॉर्डर पर काम करेगा।
      चित्रित करें एक डीवीडी जला डीवीडी चरण 5 बुलेट 2
    • पहली बार जब आप एक डीवीडी रिकॉर्ड कर रहे हैं तो कुछ डीवीडी-आरडब्ल्यू में निवेश करना बेहतर होता है ताकि आप टेस्ट रिकॉर्डिंग कर सकें। अगर सब ठीक हो जाता है, तो एक डीवीडी- R +/- पर जल प्रक्रिया को दोहराएं। आप आरडब्ल्यू मीडिया खरीदने के लिए थोड़ा अधिक खर्च कर सकते हैं, लेकिन अगर आप अपने डीवीडी जलते कौशल में विश्वास नहीं रखते हैं, तो आप कई मीडिया को बेकार बना सकते हैं।
      एक डीवीडी जला डीवीडी पटकथा 5 बुललेट 3 शीर्षक वाला चित्र
    • डीवीडी रिकॉर्डिंग गति को देखो - अधिक से अधिक या रिकॉर्डर लिखने की गति से कम है? यदि यह कम है, तो आप अपने रिकॉर्डर, जो इस तरह के एक बुरी बात है, तो आप त्रुटियों की संभावना को कम करने के बारे में सोच रहे हैं (यह आगे नीचे चर्चा की जाएगी) नहीं है पर धीमा करने के लिए की जरूरत है, लेकिन थोड़ा असुविधाजनक है, तो आप कर रहे हैं हो सकता है समय के बिना
      चित्रित करें एक डीवीडी जला डीवीडी चरण 5 बुलेट 4
  • एक डीवीडी जर्नल शीर्षक 6 चित्र
    2
    सॉफ़्टवेयर चुनें जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है यदि आप एक डाटा डीवीडी जला रहे हैं, तो आपको केवल एक सामान्य डीवीडीएस बर्निंग प्रोग्राम (कोई विशिष्ट प्रकार की सुरक्षा या क्षेत्र ब्रेक प्रोग्राम) की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आप एक वीडियो डीवीडी रिकॉर्ड कर रहे हैं, तो प्रोग्राम को देखो जो MPEG-2 प्रारूप में वीडियो को एन्कोड कर सकता है। और अगर आप एक डीवीडी फिल्म है, जो वास्तव में है एक डीवीडी -9 डिस्क कि डीवीडी-आर मानक की तुलना में अधिक डेटा शामिल कॉपी कर रहे हैं, तो आप इस फ़ाइल को संपीड़ित और इससे पहले कि आप करने के लिए वीडियो परिवर्तित कर सकते हैं डीवीडी सुरक्षा को तोड़ने के लिए की आवश्यकता होगी MPEG-2 प्रारूप नीचे चेतावनी अनुभाग देखें।
    • सॉफ्टवेयर का उपयोग करने से पहले, ऑनलाइन अपडेट देखें
      एक डीवीडी जर्नी का शीर्षक चित्र 6 बुलेट 1
  • चित्र जर्नी एक डीवीडी चरण 7
    3
    लेंस लें और मीडिया को मिटाएं। धूल और अन्य छोटी गंदगी रिकॉर्डिंग प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकते हैं, इसलिए सर्वोत्तम परिणामों के लिए समय-समय पर अपने डिवाइस को साफ करने के लिए तैयार रहें। एक बार हर छह महीने की सिफारिश की है।
  • विधि 3
    रिकॉर्डिंग प्रक्रिया




    चित्र जला एक डीवीडी चरण 8
    1
    रिकॉर्डर में डीवीडी डालें यदि आप डीवीडी में एक लेबल जोड़ते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से डीवीडी प्रारूप में है- किसी भी कमी या डीवीडी पर संतुलन जलती हुई प्रक्रिया के दौरान खराब संरेखण का कारण हो सकता है, खासकर यदि आप उच्च गति पर डीवीडी रिकॉर्ड कर रहे हों । यदि आप सीधे डीवीडी पर लिखते हैं, तो एक पानी आधारित कलम का उपयोग करें और अन्य प्रकार की कलम डिस्क को घुसना कर सकते हैं और डेटा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • चित्र जर्नी एक डीवीडी चरण 9
    2
    डीवीडी का आकार निर्दिष्ट करें अधिकांश कार्यक्रमों समझेंगे कि आप एक मानक डीवीडी है कि अंतरिक्ष के 4.3GB (है, हालांकि वे कहते हैं कि डीवीडी 4.7GB है जल रहे हैं - यह परिभाषा दशमलव प्रणाली के अनुसार है, लेकिन अपने कंप्यूटर प्रणाली का उपयोग करता यदि आप डुअल लेयर, मिनी-डीवीडी या सीडी-आर डीवीडी का उपयोग कर रहे हैं तो आपको इस सेटिंग को बदलना होगा।
  • चित्र जर्नी एक डीवीडी चरण 10
    3
    वीडियो फ़ाइल का प्रारूप चुनें एनटीएससी का उपयोग संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्राजील में किया जाता है, जबकि पाल प्रारूप का मुख्य रूप से यूरोप और एशिया में उपयोग किया जाता है
  • चित्र जर्नी एक डीवीडी चरण 11
    4
    धीमा हो जाओ उपलब्ध उच्चतम गति पर रिकॉर्डिंग से अधिक त्रुटियां हो सकती हैं। यदि आप एक और सुसंगत रिकॉर्डिंग चाहते हैं तो 4x तक धीमा हो
  • चित्र एक डीवीडी जला डीवीडी चरण 12
    5
    रिकॉर्डिंग गुणवत्ता चुनें। गुणवत्ता जितनी अधिक होगी, उतनी ही यह वीडियो फ़ाइल को एन्कोड करने में लगेगी, और जितनी अधिक जगह वह डीवीडी पर ले जाएगा
  • चित्र जला एक डीवीडी चरण 13
    6
    यदि संभव हो तो मेनू सेट करें और यदि आप चाहते हैं
  • चित्र जर्नी एक डीवीडी चरण 14
    7
    एन्कोडेड फ़ाइलों को एक विशिष्ट स्थान पर सहेजें जलती हुई प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, आप उन अस्थायी फ़ाइलों को हटाना चाहेंगे जो पहले से डीवीडी पर जला हुई थीं।
  • चित्र जर्नी एक डीवीडी चरण 15
    8
    रुको एक ठेठ डेटा डीवीडी को जलाते हुए 20 मिनट का औसत रहता है, लेकिन एक मल्टीमीडिया डीवीडी को जलाते हुए कुछ घंटों तक रह सकते हैं। जिस प्रकार का इस प्रकार की रिकॉर्डिंग में अधिक समय लगता है वह वीडियो का एन्कोडिंग है। इस प्रक्रिया के दौरान अपने कंप्यूटर का उपयोग न करें - अपने ईमेल की जांच न करें, खेल न करें, माउस या कीबोर्ड को न छूएं। नीचे दिए गए टिप्स अनुभाग में अधिक युक्तियां देखें।
  • चित्रित करें एक डीवीडी जरूरी कदम 16
    9
    आपके द्वारा रिकॉर्ड किए गए डीवीडी का ध्यान रखें। उन्हें डीवीडी के लिए खासतौर पर बनाया गया बक्से में स्टोर, के रूप में डीवीडी वास्तव में दो रासायनिक बंधुआ डिस्क रहे हैं, वे सीडी, तो डीवीडी बक्से इस कम करने के लिए तैयार कर रहे हैं के रूप में के रूप में ज्यादा दबाव को झेलने में सक्षम नहीं हैं दोगुना हो जाता है जब आप डीवीडी ले वहां से
  • युक्तियाँ

    • यदि उपलब्ध स्थान की कमी के कारण जलन प्रक्रिया बंद हो जाती है, तो आप कुछ डिस्क स्थान को मुक्त कर सकते हैं। पता लगाएँ कि आपका प्रोग्राम अस्थायी फ़ाइलों को संग्रहीत करने और वहां से किसी भी अनावश्यक फ़ाइलों को हटाने के लिए किस प्रोग्राम का उपयोग कर रहा है। एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह अस्थायी फ़ाइलों के स्थान को दूसरे हार्ड ड्राइव पर बदल देती है, जिसमें अधिक स्थान है।
    • जब आप वीडियो को संपादित कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि आप कहां जाना चाहते हैं। आप शायद एक डीवीडी पर 90 मिनट से अधिक के साथ एक अच्छी गुणवत्ता वाला वीडियो नहीं रखना चाहते हैं और कुछ शर्तों जैसे आंदोलन, संक्रमण, पाठ और वीडियो प्रभाव आवश्यक मात्रा की मात्रा में काफी वृद्धि कर सकते हैं।
    • अपने कंप्यूटर को कार्य पर "फ़ोकस" करने, इंटरनेट कनेक्शन को अक्षम करने, एंटी-वायरस, एंटी स्पाइवेयर, और अन्य किसी भी मैलवेयर सुरक्षा सॉफ़्टवेयर को जलाने की प्रक्रिया के दौरान मदद करने के लिए

    चेतावनी

    • ज्यादातर जगहों पर, दूसरों को एक वाणिज्यिक डीवीडी की प्रतियां देने या बेचने में अवैध है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com