IhsAdke.com

कैसे एक फाइल सर्वर माउंट करने के लिए

कई घरों में मीडिया और संचार की लगातार वृद्धि के साथ, विशेष रूप से हाय- डीईफ़ और एचडी टीवी के आगमन के साथ, फिल्मों या मध्यम आकार के संगीत का संग्रह भी संग्रहित करने के लिए आवश्यक अंतरिक्ष की मात्रा तेजी से बढ़ रहा है हार्ड ड्राइव एचडी की क्षमता भी बढ़ी है, लेकिन छोटे पीसी या एचटीपीसी (टीवी और होम थिथर के लिए मल्टीमीडिया सेंटर) पर उनमें से कई के लिए बहुत कम जगह है। एक फ़ाइल सर्वर सामग्री को स्टोर करने के लिए बहुत सारे कमरे का एक अच्छा और सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है।

चरणों

चित्र बनाएँ एक फाइलरवर चरण 1 बनाएँ
1
अपनी आवश्यकताओं के बारे में सोचो क्या आपको सैकड़ों फिल्में स्टोर करना और घर के चारों ओर कई कंप्यूटरों को साझा करना है या क्या आपको अपने संगीत को स्टोर करने के लिए एक सुविधाजनक जगह की ज़रूरत है ताकि आप अपने एचटीपीसी पर वापस खेल सकें? एक निजी संग्रह सर्वर का उपयोग अगले चरण के लिए आधार प्रदान करेगा।
  • चित्र बनाएँ एक फाइलरवर चरण 2 बनाएँ
    2
    भंडारण स्थान के बारे में सोचो आपको कितना चाहिए? यह पिछले प्रश्न से निकटता से जुड़ा हुआ है। यदि आपके पास कुछ उच्च-परिभाषा फिल्म (या कई डीवीडी गुणवत्ता) और कुछ गीत हैं, तो आप शायद केवल एक मूल 500 जीबी डिस्क का उपयोग कर सकते हैं कई हाई-डेफिनिशन फिल्मों के लिए, संगीत का एक बड़ा संग्रह और कई परिवार की तस्वीर, एक बड़ी डिस्क या बहु-डिस्क सरणी आपके लिए सर्वश्रेष्ठ हो सकती है।
  • चित्र बनाएँ एक फाइलरवर बनाएँ चरण 3
    3
    एक RAID सरणी में कई डिस्क का उपयोग करने पर विचार करें। यदि आप तय करते हैं कि आपको पिछले चरण में बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता है, तो एक RAID ऑरेंज हो सकता है कि आपको क्या चाहिए।
  • चित्र बनाएँ एक फाइलरवर चरण 4 बनाएं
    4
    निर्धारित करें कि किस स्तर का उपयोग करने के लिए RAID है RAID 1 सभी डिस्क पर (दर्पण) सामग्री को दोहराने, अधिक विश्वसनीयता प्रदान करेगा, लेकिन एक डिस्क की क्षमता के साथ। कम पाषाणु के लिए, डेटा की हानि के बिना RAID 6 तक 2 असफल डिस्क का समर्थन करता है RAID 5 आपको सबसे बड़ा भंडारण क्षमता देता है (केवल डिस्क की कुल संख्या से कम एक डिस्क)। RAID 10 उच्चतम प्रदर्शन प्रदान करता है, आधा क्षमता प्रदान करता है अंत में, RAID 0 सबसे तेज़ है, लेकिन किसी भी डिस्क पर किसी भी विफलता के बाद सभी डिस्क पर डेटा का सबसे बड़ा नुकसान होने के साथ, यदि आपके पास दूसरा बैकअप स्रोत नहीं है, तो यह आमतौर पर एक अच्छा विकल्प नहीं है सभी प्रकार के RAID संभवतः डिस्क के किसी भी संख्या के साथ संभव नहीं होंगे - आम तौर पर, आपके पास अधिक डिस्क, अधिक रेड विकल्प जो आप ले सकते हैं अधिक स्तर हैं - इंटरनेट पर रेड मानकों के बारे में पढ़ें
  • चित्र बनाएँ एक फाइलरवर बनाएँ चरण 5
    5
    एक RAID नियंत्रक के बारे में सोचो। हार्डवेयर नियंत्रक तेज, अधिक विश्वसनीय, स्थापित करने में आसान, और RAID कॉन्फ़िगरेशन के लिए और विकल्प प्रदान करते हैं। हालांकि, वे सस्ते नहीं हैं, और अगर आपके मदरबोर्ड में पर्याप्त डिस्क पोर्ट हैं, तो आप हार्डवेयर के माध्यम से नियंत्रक के बिना RAID को नियंत्रित करने के लिए सॉफ्टवेयर का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं। यह सस्ता हार्डवेयर RAID नियंत्रक को मात देगा हालांकि, आपको उसी पर इंटरनेट को कैसे खोजना होगा, इसकी खोज करना होगा। वे आमतौर पर एक लिनक्स वातावरण में काम करते हैं। आप गैर-रेड नियंत्रक के साथ सॉफ़्टवेयर के लिए सॉफ्टवेयर का उपयोग करके और आम तौर पर सभी आवश्यक सॉफ़्टवेयर के साथ पैसे बचा सकते हैं।



  • चित्र बनाएँ एक फाइलरवर बनाएँ चरण 6
    6
    शेष पीसी के बारे में सोचो। एक फ़ाइल सर्वर को अक्सर थोड़ा प्रसंस्करण शक्ति और प्रदर्शन की आवश्यकता होती है - इस स्थिति में, एक सस्ते प्रोसेसर और मदरबोर्ड आमतौर पर पर्याप्त होते हैं सुनिश्चित करें कि आपके पास रैड कार्ड के लिए एक स्लॉट (आमतौर पर PCI-Express) है, यदि लागू हो। 1 या 2 जीबी रैम आम तौर पर पर्याप्त है, जब तक कि सर्वर भी अनुप्रयोग चलाएगा। एक गिगाबिट ईथरनेट नेटवर्क एडाप्टर आपको भविष्य की विस्तार और उच्च गति की अनुमति देगा, जब सर्वर सामग्री लोड हो रही है एक ऊर्जा स्रोत जो आपके सभी डिस्क के लिए पर्याप्त शक्ति प्रदान कर सकता है 3.5 `डिस्क बिजली की खपत के मामले में भिन्न हो सकती है यह भिन्नता आमतौर पर 7W और 25W के बीच है, इसलिए अपने विशिष्ट मॉडल के लिए इंटरनेट पर खोज करें।
  • चित्र बनाएँ एक फाइलरवर बनाएँ चरण 7
    7
    मामले या कैबिनेट के बारे में सोचो। क्या यह सर्वर एक रैक में या केवल एक मानक डेस्कटॉप कैबिनेट में होगा? रैक आम तौर पर एकल रैक (कम, सपाट और चौड़ा होना) में एकाधिक सर्वर रखने के लिए अनुकूलित किया जाता है। ऐसे रैक खरीदे जा सकते हैं, लेकिन एक एकल सर्वर के लिए, यह ज्यादा समझ नहीं सकता है। हालांकि, यदि आप अपने सर्वर को केंद्रीय सर्वर में एम्बेड करने की योजना बनाते हैं, तो पारंपरिक डेस्कटॉप मॉडल का उपयोग करना आपके घर के लिए कम से कम अधिक महंगा होगा यदि यह संभव है तो।
  • चित्र बनाएँ एक फाइलरवर बनाएँ चरण 8
    8
    बनाएं! एयरफ्लो विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है जब यह सर्वर की बात आती है, क्योंकि जब गर्मी आसानी से जमा हो जाती है जब कई डिस्क लगातार काम कर रहे हैं सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त कूलर हैं और वे ठीक से, सामने से पीछे, प्रशंसक हैं। एक दोषपूर्ण कूलर भविष्य में प्रमुख सिरदर्द पैदा कर सकता है। इस पर कंजूसी मत करो
  • चित्र बनाएँ एक फाइलरवर बनाएँ चरण 9
    9
    एक ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ़्टवेयर स्थापित करें लिनक्स आमतौर पर इस उद्देश्य के लिए एक अच्छा विकल्प है। सर्वर पर किसी भी लिनक्स वितरण को सब कुछ ठीक से काम करना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, विंडोज सर्वर संस्करण काफी कॉन्फ़िगर करने योग्य हैं, लेकिन श्रेष्ठ हार्डवेयर और सुविधाओं की आवश्यकता होती है। अंत में, विंडोज होम सर्वर सर्वर के बीच में एक बच्चा है, लेकिन इसमें शक्तिशाली विशेषताएं हैं WHS के साथ, आपको एक बड़ी सरणी बनाने के लिए एक रेड कार्ड या किसी भी प्रकार के नियंत्रक की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन ऑपरेटिंग सिस्टम की समस्याओं के मामले में, आपकी सभी सामग्री को भी खो दिया जा सकता है, क्योंकि इसका उपयोग करने की सलाह दी जाती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक RAID सरणी बढ़ रहे हैं, तो आप वास्तव में सबसे बड़ी डिस्क प्राप्त कर सकते हैं। 3 1TB डिस्क के साथ एक सरणी के पास 6 500GB डिस्क के समान स्थान होगा, लेकिन 1TB डिस्क के साथ आपके पास विस्तार स्थान के लिए अधिक स्थान होगा। और जब आपके बंदरगाहों को खत्म हो जाता है और आप विस्तार चाहते हैं, तो आपको डिस्क को बड़े स्टोरेज क्षमता वाले अन्य लोगों के साथ प्रतिस्थापित करना होगा। आप इस फ़ाइल सिस्टम को अंतिम रूप में स्थापित कर रहे हैं, इसलिए भविष्य के बारे में सोचें।
    • किसी ब्राउज़र के लिए लिनक्स का उपयोग करना सीखना मुश्किल हो सकता है, इसलिए सावधान रहें और सर्वर पर बहुत महत्वपूर्ण जानकारी न दें जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि आप पर्यावरण से परिचित हैं।
    • हवाई परिसंचरण याद रखें सर्वर पर हीट स्पॉट्स आपदाओं के लिए जेब हैं।
    • आपके मामले या कैबिनेट का चयन करते समय, डिस्क की संख्या के बारे में सोचने के लिए याद रखें। आपको कुछ छोटे, पतले कैबिनेट द्वारा परीक्षा दी जा सकती है जो बुद्धिमान है और इसे खरीदना समाप्त हो रहा है और फिर पता लगाएं कि उसमें केवल 4 डिस्क्स फिट हैं, जो आपके मन में था। अच्छी तरह से खोजें
    • RAID0 को कोई अतिरेक नहीं देना चाहिए, लेकिन अगर आप अपनी फ़ाइलों को खोने का जोखिम नहीं ले सकते हैं, तो निश्चित रूप से आपके सर्वर से बैकअप सिस्टम की आवश्यकता होगी। आपके डेटा के कई जोखिम हैं, यहां तक ​​कि किसी भी प्रकार के RAID द्वारा की जाने वाली सीमित अतिरेक के साथ, जैसे नियंत्रक विफलता, बिजली, बाढ़ आदि। चूंकि RAID के साथ आप समान मात्रा में डिस्क का प्रयोग करेंगे, यह हमेशा संभव है कि डिस्क एक साथ विफल हो। कई असफलता इस विफलता के लिए अतिसंवेदनशील हैं।
    • रिडंडेंसी हमेशा विश्वसनीयता से अधिक फायदेमंद है। RAID0 में चल रहे 2 सर्वर हमेशा RAID10 में एक सरणी के साथ 1 एकल सर्वर से बेहतर होंगे।
    • अनावश्यक के साथ RAID एकल या, कुछ मामलों में, 2 तक की विफल डिस्क के साथ कोई डेटा हानि नहीं है। सर्वर को बंद करने की आवश्यकता के बिना, आसानी से और जल्दी से इन डिस्क को बदलने के लिए हॉट-स्वैप खण्ड का उपयोग किया जाता है। उनका उपयोग करें, यदि संभव हो तो

    चेतावनी

    • कम्प्यूटर घटकों के साथ काम करते समय स्थैतिक बिजली से बचें।
    • सर्वर के बाहर के साथ ही एक ही अंदर एयर के व्यापक संचलन की अनुमति सुनिश्चित करें। इसे बंद कमरे में एक कोठरी में रखकर अच्छा विचार नहीं है और संभवत: आपके सर्वर को नुकसान पहुंचा सकता है या आग लग सकती है
    • आप सर्वर स्टोर में एसएएस डिस्क भी पा सकते हैं। वे सामान्य रूप से अच्छे हैं, लेकिन उन्हें एक उपयुक्त नियंत्रक की आवश्यकता है केवल मजबूत RAID कार्ड आपको बिना किसी समस्या के दोनों SAS और SATA डिस्क कनेक्ट करने की अनुमति देता है

    आवश्यक सामग्री

    • एक योजना
    • हार्ड ड्राइव (आलेख में, एसएटीए मान लिया गया था, क्योंकि यह नया मानक है)
    • RAID नियंत्रक (यदि लागू हो)
    • मदरबोर्ड, प्रोसेसर, रैम मेमोरी
    • बिजली की आपूर्ति
    • केस या कंप्यूटर के मामले
    • सर्वर (जैसे उबंटू सर्वर) या विंडोज सर्वर के लिए कुछ लिनक्स वितरण की एक प्रति
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com