IhsAdke.com

एक स्क्रीन शॉट लेने के लिए फ्रेप्स का उपयोग कैसे करें

क्या आप किसी कंप्यूटर गेम के गेम के दौरान स्क्रीन रिकॉर्ड करना चाहते हैं? एफआरएपीएस कार्यक्रम बहु-व्यक्ति प्रकार के वीडियो रिकॉर्ड और साझा कर सकते हैं। यदि आप अक्सर कई स्क्रीन शॉट्स करते हैं, तो इसका इस्तेमाल प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए करें। इसके अलावा समय के विशिष्ट अंतराल पर स्वत: रिकॉर्डिंग भी करें। प्रोग्राम के मुफ्त संस्करण के साथ, आपको उत्पन्न बीएमपी फाइलों को इंटरनेट के लिए और अधिक उपयुक्त प्रारूप में परिवर्तित करने की आवश्यकता होगी (यदि आपका लक्ष्य उन्हें नेटवर्क पर साझा करना है)।

चरणों

विधि 1
रिकॉर्डिंग वीडियो

एक स्क्रीन कैप्चर चरण 1 के लिए उपयोग फ्रेप्स का शीर्षक चित्र
1
कार्यक्रम की सीमाओं को जानें FRAPS केवल उन गेमों के साथ काम करता है जो डायरेक्टएक्स या ओपनजीएल का उपयोग करते हैं इसलिए, फ्लैश गेम को कैप्चर करना संभव नहीं है या अन्य ग्राफिक्स रेंडरिंग तकनीक का उपयोग करना संभव नहीं है यह नए और पुराने खिताबों पर लागू होता है - हालांकि, अधिकांश कंप्यूटर गेम कार्यक्रम के साथ संगत हैं।
  • कार्यक्रम के मुफ्त संस्करण को रिकॉर्डिंग को 30 सेकंड तक सीमित करता है, स्क्रीन के केंद्र में फ़्रेम्स लोगो के साथ वॉटरमार्क छोड़ने के अलावा।
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 2 के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    डाउनलोड और इंस्टॉल करें FRAPS इसके लिए, यात्रा करें FRAPS.com.
  • स्क्रीन पर कब्जा करने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली तस्वीर चरण 3
    3
    FRAPS इंटरफ़ेस चलाएं खुली कार्यक्रमों को ओवरलैप करने वाले कंप्यूटर स्क्रीन पर एक छोटी सी विंडो दिखाई देगी। रिकॉर्डिंग सेटिंग को समायोजित करने के लिए इसका उपयोग करें
    • FRAPS चलाने के लिए, आपको व्यवस्थापक पहुंच होना चाहिए।
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 4 के लिए उपयोग फ्रेप्स का शीर्षक चित्र
    4
    "मूवीज़" टैब पर क्लिक करें इसके साथ, रिकॉर्डिंग सेटिंग समायोजित करें
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    दर्ज की गई फ़ाइल के गंतव्य फ़ोल्डर चुनें। डिफ़ॉल्ट सेटिंग में, फिल्मों को उसी फ़ोल्डर में ले जाया जाएगा जहां FRAPS इंस्टॉल किया गया है (जो सबसे आसान पहुंच विकल्प नहीं हो सकता है)। "बदलें" बटन पर क्लिक करें और एक नया गंतव्य चुनें - उदाहरण के लिए, अपने कंप्यूटर की "वीडियो" निर्देशिका में "गेम्स" फ़ोल्डर चुनें।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    वीडियो कैप्चर की हॉटकी (प्रोग्राम मेनू में "हॉटकी") सेट करें डिफ़ॉल्ट सेटिंग में, यह शॉर्टकट होगा F9. फ़ील्ड पर क्लिक करें और नई कुंजी (या कुंजी संयोजन) दबाएं। खेल के दौरान उपयोग किए जाने वाले बटन का उपयोग न करें।
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 7 के लिए उपयोग फ्रेप्स का शीर्षक चित्र
    7
    रिकॉर्डिंग के एफपीएस ("फ्रेम प्रति सेकंड") चुनें। यह राशि खेल की दर से अधिक नहीं हो सकती। कार्यक्रम को ओवरलैप करने से आपको उचित गति निर्धारित करने में मदद मिलेगी। फ़्रेम दर पूरी तरह से मशीन और ग्राफिक्स सेटिंग पर निर्भर करती है।
    • 60 एफपीएस की दर से वीडियो चिकनी हो जाएगा, लेकिन यह एक भारी फाइल उत्पन्न करेगा यूट्यूब वर्तमान में इस वैल्यू के वीडियो अपलोड करने का समर्थन करता है। इस फ्रेम की संख्या के साथ रिकॉर्डिंग मशीन की बहुत आवश्यकता होगी।
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 8 के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    रिकॉर्डिंग संकल्प सेट करें "पूर्ण आकार" (पूर्ण स्क्रीन के लिए, गेम का मूल रिज़ॉल्यूशन बनाए रखना) या "आधा आकार" (आधा स्क्रीन, आधे से खेल स्क्रीन को कम करने) में से चुनें।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए फ्रेप्स का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 9
    9
    चुनें कि माइक्रोफ़ोन का उपयोग कर रिकॉर्ड करना है या नहीं। यदि हाँ, तो स्क्रीन रिकॉर्ड करते समय आप बोल सकते हैं। एक ऐसी कुंजी सेट करें जो स्पर्श को गौण को सक्रिय करती है।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चित्र शीर्षक 10
    10
    खेल शुरू करो FRAPS की स्थापना के बाद, गेम को चलाएं। अधिकांश खिताब कार्यक्रम के साथ संगत हैं - हालांकि, अगर एफपीएस ओवरले दिखाई नहीं देता है, तो सवाल में गेम इसका समर्थन नहीं कर सकता है।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स का शीर्षक चित्र 11
    11
    रिकॉर्डिंग प्रारंभ करें शॉर्टकट कुंजी दबाएं (F9 डिफ़ॉल्ट सेटिंग में) प्रक्रिया शुरू करने के लिए - स्क्रीन के कोने में फ्रेम काउंटर लाल हो जाएगा शीर्षक रिकॉर्डिंग के दौरान धीमा कर सकता है जब आप उसे बंद करते हैं, तो दबाएं F9 फिर से।
    • FRAPS भारी वीडियो फ़ाइलों को उत्पन्न करता है - इससे पहले कि आप जानते हैं कि आपकी हार्ड ड्राइव पूरी हो सकती है
  • विधि 2
    वीडियो परिवर्तित करना

    एक स्क्रीन कैप्चर चरण 12 के लिए फ्रेप्स का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    रूपांतरण की आवश्यकता जानें FRAPS द्वारा जनरेट की गई वीडियो फाइल बहुत भारी हैं, क्योंकि प्रोग्राम को बचाने के लिए स्क्रीन को सहेजते समय एन्कोड नहीं होता है यदि आप वीडियो को संग्रहित करना चाहते हैं या इसे यूट्यूब पर लेना चाहते हैं, तो शायद आपको एन्कोडिंग द्वारा इसका आकार कम करना होगा।
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 13 के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    डाउनलोड और हैंडब्रेक स्थापित करें यह एक स्वतंत्र और खुला स्रोत वीडियो एन्कोडिंग प्रोग्राम है। इसे जल्दी से FRAPS वीडियो कनवर्ट करने के लिए इसका उपयोग करें, उन्हें एक बहुत हल्का संगत स्वरूप में लाएं। यह आपको कई उपकरणों पर रिकॉर्डिंग देखने, साथ ही उन्हें YouTube पर पोस्ट करने की अनुमति देगा डाउनलोड करने के लिए, यात्रा करें handbrake.fr.
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 14 के लिए उपयोग फ्रेप्स का शीर्षक चित्र
    3
    हैंडब्रेक चलाएं और कन्वर्ट करने के लिए एक वीडियो चुनें। प्रोग्राम में "स्रोत" बटन पर क्लिक करें और फिर "फ़ाइल" या "फ़ोल्डर" पर क्लिक करें। आप एकाधिक वीडियो के साथ फाइल या फ़ोल्डर का चयन कर सकते हैं।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चित्र शीर्षक 15
    4
    "ब्राउज" बटन पर क्लिक करें और कनवर्ट की गई फ़ाइलों के गंतव्य फ़ोल्डर चुनें। वीडियो को एक नाम दें और उसे परिभाषित करें कि उसे कहाँ से बचाया जाएगा।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स का शीर्षक चित्र 16
    5
    रूपांतरण शुरू करने के लिए "प्रारंभ" बटन पर क्लिक करें। कई उपयोगकर्ता कार्यक्रम सेटिंग्स समायोजित करने में विफल वीडियो को कई उपकरणों के साथ संगत MP4 प्रारूप में कनवर्ट किया जाएगा। इसके आकार का भी कम किया जाएगा, क्योंकि यह फिर से याद किया जाएगा। प्रक्रिया का समय रिकॉर्डिंग की लंबाई और कंप्यूटर की गति पर निर्भर करेगा।



  • विधि 3
    स्क्रीनशॉट बनाना

    एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चित्र शीर्षक 17
    1
    पकड़ सीमाओं को जानें FRAPS Windows के नए संस्करणों पर भी काम नहीं करता है तकनीकी रूप से, यह प्रोग्राम विंडोज 8 (या अधिक) का समर्थन नहीं करता है और इसमें कुछ प्रदर्शन समस्याएं हैं I सबसे बड़ा यह है कि उस पर डेस्कटॉप या खुले कार्यक्रमों को कैप्चर करने में अक्षमता है। इसके अलावा, यह केवल इलेक्ट्रॉनिक गेम के साथ काम करता है दूसरी ओर, यदि आप विंडोज 7 या विस्टा का उपयोग कर रहे हैं और एरो थीम है, तो FRAPS इस प्रकार की रिकॉर्डिंग कर सकता है।
    • कार्यक्रम का नि: शुल्क संस्करण बीएमपी प्रारूप में स्क्रीन को कैप्चर करता है, हालांकि फाइलें बाद में बदल सकती हैं।
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 18 के लिए फ्रेप्स का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    "स्क्रीनशॉट" टैब पर क्लिक करें इसमें, कुछ कैप्चर सेटिंग में समायोजन करें FRAPS का नि: शुल्क संस्करण केवल बीएमपी प्रारूप प्रदान करता है - हालांकि, अगले भाग में आपको टाइप फाइलों को जेपीजी या पीएनजी प्रारूपों में कनवर्ट करना होगा।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1 9
    3
    कैप्चर के गंतव्य फ़ोल्डर चुनें डिफ़ॉल्ट सेटिंग में, इन्हें सहेजा जाएगा सी: FRAPS स्क्रीनशॉट. यह स्थान बहुत सुविधाजनक नहीं है - अगर आप चाहें, तो इसे अपने कंप्यूटर पर "पिक्चर्स" फ़ोल्डर की तरह बदलें। "बदलें" बटन पर क्लिक करें और नया गंतव्य चुनें।
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 20 के लिए उपयोग फ्रेप्स का शीर्षक चित्र
    4
    शॉर्टकट चुनें डिफ़ॉल्ट सेटिंग में, कैप्चर करने के लिए शॉर्टकट होगा F10. यदि आप चाहें, इसे किसी भी अन्य कुंजी (या चाबियों के संयोजन) से बदलें - बस फ़ील्ड पर क्लिक करें और इच्छित बटन दबाएं फिर भी, F10 अधिकांश खेलों के लिए पर्याप्त होगा
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 21 के लिए फ्रेप्स का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    बार-बार स्क्रीन कैप्चर करने का विकल्प सक्षम करें (वैकल्पिक)। आप विशिष्ट अंतराल पर स्वचालित कैप्चर लेने के लिए FRAPS को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं - और शॉर्टकट को फिर से दबाए जाने पर रोक दें। जब आप इस फ़ंक्शन को सक्षम करते हैं, तो समय अंतराल सेट करें।
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 22 के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाला चित्र
    6
    तय करें कि आप एफपीएस काउंटर को दिखाना चाहते हैं डिफ़ॉल्ट सेटिंग में, FRAPS स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने में चल रहे गेम के प्रति सेकंड फ्रेम दर प्रदर्शित करेगा। यद्यपि यह कैच में ही दिखाई नहीं देता है, लेकिन आप इसे खेलने के दौरान विचलित कर सकते हैं। यदि आपको काउंटर की ज़रूरत नहीं है, तो प्रोग्राम में "एफपीएस" टैब खोलें और "ओवरले छुपाएं" क्लिक करें
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 23 के लिए उपयोग फ्रेप्स का शीर्षक चित्र
    7
    खेल शुरू करो FRAPS की स्थापना के बाद, शीर्षक को चलाएं। कार्यक्रम विंडो उस पर प्रकट नहीं होगी (जब तक कि खेल छोटी स्क्रीन पर नहीं चल रहा है)।
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 24 के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    शॉर्टकट कुंजी दबाएं और स्क्रीनशॉट लें। यदि आपने FPS ओवरले विकल्प को अक्षम कर दिया है, तो कैप्चर होने पर आपको सूचित नहीं किया जाएगा। फ़ाइलों को आपके द्वारा चुना गया फ़ोल्डर में सहेजा जाएगा।
  • विधि 4
    स्क्रीनशॉट परिवर्तित करना

    एक स्क्रीन कैप्चर चरण 25 के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    पकड़ रूपांतरण की आवश्यकता जानें FRAPS का मुफ्त संस्करण केवल बीएमपी प्रारूप में फाइल बनाता है यह स्क्रीन पर छवि की एक परिपूर्ण प्रति है, लेकिन उत्पन्न फ़ाइल बहुत भारी है। अगर आप इसे इंटरनेट पर साझा करना चाहते हैं तो उसे पीएनजी या जेपीजी में परिवर्तित करें। हालांकि पेंट कुछ फ़ाइलों को आसानी से कनवर्ट कर सकता है, एक बार में उनमें से कई को कनवर्ट करने के लिए अधिक शक्तिशाली उपकरण का उपयोग करना बेहतर होता है।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स का शीर्षक चित्र 26
    2
    डाउनलोड IrfanView यह एक स्वतंत्र छवि दर्शक है जो एक ही समय में एक निश्चित फ़ोल्डर में सभी स्क्रीन शॉट बदल सकता है। डाउनलोड करने के लिए, यात्रा करें irfanview.com.
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 27 के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    रूपांतरण उपकरण खोलें "फ़ाइल" और "बैच कनवर्ज़न / नेनाम" पर क्लिक करें यह एक नई विंडो खोल देगा।
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 28 के लिए उपयोग फ्रेप्स का शीर्षक चित्र
    4
    "आउटपुट प्रारूप" मेनू में गंतव्य प्रारूप सेट करें। ड्रॉप-डाउन मेनू से वांछित विकल्प चुनें स्क्रीन कैप्चररों के लिए सबसे सामान्य स्वरूप पीएनजी और जेपीजी हैं
  • पिक्चर शीर्षक का प्रयोग फ्रेप्स टू लेय टू स्क्रीन कैप्चर स्टेप 29
    5
    गुणवत्ता विकल्प बदलें। इन समायोजनों को बनाने के लिए, "आउटपुट प्रारूप" मेनू के दाईं ओर स्थित विकल्प बटन पर क्लिक करें। अधिकांश उपयोगकर्ता इन विकल्पों को बरकरार रखते हैं, लेकिन आप अंतिम फाइलों की गुणवत्ता को बढ़ा या घटा सकते हैं। यह कैच के आकार को प्रभावित करेगा।
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 30 के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चित्र का शीर्षक
    6
    चुनें कि आप कैप्चर करना चाहते हैं। सहेजे गए फ़ाइलें फ़ोल्डर के माध्यम से ब्राउज़ करने के लिए दाईं ओर वाली विंडो का उपयोग करें। वांछित आइटम का चयन करें या रूपांतरण सूची में सभी फ़ाइलों को लाने के लिए सभी जोड़ें क्लिक करें।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स का शीर्षक चित्र 31
    7
    कैप्चर के गंतव्य फ़ोल्डर चुनें तय करें कि कनवर्ट की गई फ़ाइलों को कहाँ से बचाया जाएगा। मूल फ़ोल्डर में उन्हें छोड़ने के लिए वर्तमान निर्देशिका का उपयोग करें पर क्लिक करें।
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 32 के लिए उपयोग फ्रेप्स का शीर्षक चित्र
    8
    रूपांतरण प्रारंभ करें प्रारंभ करने के लिए प्रारंभ बैच ("कैप्चर रूपांतरण प्रारंभ करें") पर क्लिक करें प्रक्रिया का समय परिवर्तित होने वाली फ़ाइलों की संख्या और गुणवत्ता सेटिंग्स पर निर्भर करेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com