IhsAdke.com

विंडोज 7 में स्क्रीन को कैसे जला लें

आपकी कंप्यूटर स्क्रीन रिकॉर्ड करना बहुत उपयोगी हो सकता है, या तो दोस्तों के लिए कुछ दिलचस्प दिखाना या तकनीकी सहायता प्राप्त करना है। विंडोज 7 के लिए कई प्रोग्राम हैं जो आपको यह कामकाज के विभिन्न स्तरों के साथ करने की अनुमति देता है। अपनी स्क्रीन को कैसे जला जाए यह जानने के लिए इस मार्गदर्शिका का पालन करें

चरणों

विधि 1
ScreenRecorder का उपयोग करना

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 चरण 1 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक वाला चित्र
1
माइक्रोसॉफ्ट स्क्रीनरेकडर उपयोगिता डाउनलोड करें यह कार्यक्रम इस पर उपलब्ध है टेकनेट वेबसाइट. जब आप उपयोगिता स्पॉटलाइट पृष्ठ पर जाते हैं, तो आगे के लिंक पर क्लिक करें कोड डाउनलोड यहां उपलब्ध है: और प्रोग्राम को डिस्क पर सहेजें।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 चरण 2 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक वाला चित्र
    2
    ScreenRecorder स्थापित करें स्थापना फ़ाइलों को निकालने के लिए "UtilityOnlineMarch092009_03.exe" फ़ाइल को डबल-क्लिक करें। इंस्टॉलर आपको फ़ाइलों के लिए गंतव्य के लिए संकेत देगा। उस स्थान को चुनें जो आपके पास आसान पहुंच है। इन फ़ाइलों को स्थापना के बाद हटाया जा सकता है।
    • उस स्थान पर नेविगेट करें जहां आपने फाइलें निकाली हैं आप दो फ़ोल्डर्स देखेंगे: 32-बिट और 64-बिट. आपके ऑपरेटिंग सिस्टम से मेल खाए जाने वाले एक को खोलें
    • कार्यक्रम को चलाएं। जब आप ऐसा करते हैं, तो यह आपको विंडोज मीडिया एन्कोडर 9 को स्थापित करने के लिए संकेत देगा। इसे स्थापित करने के लिए प्रोग्राम की स्थापना विंडो का पालन करें।
    • फिर से स्क्रीनरेकॉर्ड चलाएं। इस बार, उसकी स्थापना शुरू होगी। अपने डिफ़ॉल्ट स्थान पर स्क्रीनरेकॉर्डर स्थापित करने के लिए विंडो का पालन करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक पृष्ठ 3
    3
    ओपन स्क्रीनराकॉर्डर स्थापना के समाप्त होने के बाद, प्रोग्राम के लिए शॉर्टकट डेस्कटॉप पर बनाया जाएगा। ScreenRecorder को शुरू करने के लिए उस पर दो बार क्लिक करें उसका नियंत्रण कक्ष दिखाई देगा, साथ ही कुछ सुझाव भी।
  • Microsoft Windows 7 चरण 4 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक वाला चित्र
    4
    चुनें कि आप क्या रिकॉर्ड करना चाहते हैं। मेनू में, आप पूर्ण स्क्रीन (पूर्ण स्क्रीन), या एक विशिष्ट विंडो को रिकॉर्ड करने का चयन कर सकते हैं। आपके सभी सक्रिय विंडो मेनू में दिखाई देंगे।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकार्ड स्क्रीन शीर्षक वाला चित्र
    5
    निर्धारित करें कि आप अपनी आवाज रिकॉर्ड करना चाहते हैं या नहीं। अगर आपके पास एक माइक्रोफ़ोन जुड़ा हुआ है, तो वीडियो रिकॉर्डर के साथ ऑडियो रिकॉर्डिंग को जोड़ने के लिए "ऑडियो" बॉक्स की जांच करें। यह आपको वीडियो में क्या हो रहा है पर टिप्पणी करने की अनुमति देगा।
    • ScreenRecorder अपनी डिफ़ॉल्ट ऑडियो इनपुट सेटिंग का उपयोग करता है इसका मतलब यह है कि यदि आप वॉल्यूम को संशोधित करना चाहते हैं, तो आप इसे सिस्टम ट्रे में वॉल्यूम बटन में कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक पृष्ठ 6
    6
    तय करें कि क्या आपको विंडो किनारों को झिलमिलाहट करना चाहिए। यह एक उपकरण है जो आपको पहचानता है कि किस विंडो को रिकॉर्ड किया जा रहा है। ये किनारों रिकॉर्ड किए गए वीडियो में प्रकट नहीं होंगे, वे बस एक सहायक उपकरण हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकॉर्ड स्क्रीन नामांकित चित्र 7
    7
    फ़ाइल का स्थान निर्दिष्ट करें। रिकॉर्डर सेट करते समय, रिकॉर्डिंग उपकरण खोलने के लिए ओके क्लिक करें रिकॉर्डिंग शुरू करने से पहले, उस स्थान को निर्दिष्ट करें जहां आप वीडियो और उसका नाम सहेजना चाहते हैं। स्थान और नाम सेट करने के लिए विंडो के शीर्ष पर स्थित बटन पर क्लिक करें।
    • ScreenRecorder। WMV प्रारूप में लिखता है। याद रखें कि परिणामी रिकॉर्डिंग खराब गुणवत्ता का होगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकार्ड स्क्रीन शीर्षक वाली तस्वीर 8
    8
    रिकॉर्डिंग प्रारंभ करें रिकॉर्डिंग प्रारंभ करने के लिए आप हरे बटन दबा सकते हैं। पीला विराम और रिकॉर्डिंग के लिए लाल और उसे निर्दिष्ट स्थान पर सहेजें।
  • विधि 2
    तृतीय पक्ष कार्यक्रमों का उपयोग करना




    माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकार्ड स्क्रीन शीर्षक वाले चित्र 9
    1
    निर्णय लें कि आप किस कार्यक्रम का उपयोग करना चाहते हैं स्क्रीन रिकॉर्डिंग के लिए मुफ्त और सशुल्क प्रोग्राम उपलब्ध हैं। उनमें से कई पाठ्यक्रमों को हाइलाइट करने या वीडियो पर प्रभाव जोड़ने जैसे अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान करते हैं। सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों में से कुछ हैं:
    • Camtasia स्टूडियो - एक भुगतान कार्यक्रम जो पेशेवर निर्माण और संपादन में माहिर हैं।
    • फ्रेप्स - एक विशेष संस्करण के लिए कार्यक्रम विशेष रूप से खेल रिकॉर्ड करने के लिए डिज़ाइन किया गया।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में चरण 10 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक
    2
    प्रोग्राम को इंस्टॉल करें और चलाएं। अधिकांश उपयोगकर्ता डिफ़ॉल्ट सेटिंग के साथ प्रोग्राम स्थापित करने में सक्षम होंगे। उपरोक्त कार्यक्रमों में से कोई भी इंस्टॉलेशन में एडवेयर के साथ नहीं होगा।
  • चित्र माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक 11
    3
    रिकॉर्ड करने के लिए तैयार हो जाओ यहां तक ​​कि अलग-अलग इंटरफेस के साथ, इन प्रोग्रामों के पास बहुत से अगले विकल्प हैं आप स्क्रीन के किस क्षेत्र को रिकॉर्ड कर सकते हैं, इसका उपयोग करने के लिए प्रभाव और ऑडियो रिकॉर्डिंग प्राथमिकताएं चुन सकते हैं
    • फ्रेप्स अलग तरीके से काम करता है क्योंकि यह 3 डी गेम के लिए बनाया गया था। वे काफी अलग ढंग से काम करते हैं क्योंकि यह 3 डी गेम के लिए डिज़ाइन किया गया है। देखना इस गाइड कार्यक्रम के बारे में अधिक जानने के लिए
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 चरण 12 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक वाला चित्र
    4
    वीडियो विकल्प कॉन्फ़िगर करें वीडियो मेनू में, उपयोग करने के लिए कंप्रेसर का चयन करें ध्यान रखें कि यह वीडियो की गुणवत्ता को बदल देगा। कुछ प्रारूप दूसरों की तुलना में अधिक संगत हैं। गुणवत्ता वाले बार का उपयोग करके वीडियो की अंतिम गुणवत्ता समायोजित करें
    • Xvid MP4 कोडेक में सबसे अनुकूलता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक 13 चित्र
    5
    वीडियो रिकॉर्ड करें जब सभी विकल्प सेट होते हैं, रिकॉर्डिंग प्रारंभ करने के लिए रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करें। समाप्त होने पर, रोकें बटन पर क्लिक करें आपको फाइल को सहेजने के लिए एक नाम देना होगा।
  • विधि 3
    वीडियो साझा करना

    चित्र माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक 14
    1
    वीडियो संपादित करें जब आप रिकॉर्डिंग पूरी करते हैं तो आप अपने पसंदीदा संपादन प्रोग्राम का उपयोग करके वीडियो को संपादित कर सकते हैं। यह आपको कटौती, संगीत जोड़ने, या अन्य लोगों के साथ वीडियो में शामिल होने की अनुमति देगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक से चित्र चरण 15
    2
    यूट्यूब पर वीडियो रखो स्क्रीन रिकॉर्डिंग ट्यूटोरियल करने के लिए शानदार उपकरण हैं और यूट्यूब पर वीडियो देखने के लिए कार्यक्रमों के बारे में जानने का एक लोकप्रिय तरीका है। यूट्यूब पर वीडियो डालें और साइट सभी रूपांतरण कार्य करेगी।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में स्टेप 16 में रिकॉर्ड स्क्रीन शीर्षक वाला चित्र
    3
    ई-मेल द्वारा इसे भेजें यदि आप किसी विशिष्ट व्यक्ति के लिए ट्यूटोरियल कर रहे हैं, तो आपके पास वीडियो द्वारा ईमेल पर सीधे उन्हें भेजने का विकल्प है। यह विकल्प केवल छोटे वीडियो के लिए काम करता है, क्योंकि ईमेल के फ़ाइल आकार की सीमा के कारण, लेकिन तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए अभी भी एक शानदार तरीका है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com