IhsAdke.com

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का उपयोग कैसे करें

यहां बताया गया है कि आप Microsoft Outlook को व्यवस्थित करके अपने सबसे अधिक समय कैसे बना सकते हैं। इसके लिए अनुशासन और विशेष रूप से कार्यक्रम संगठन की आवश्यकता होती है और आप अपने उपकरणों के साथ क्या करते हैं।

चरणों

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का उपयोग करते हुए अपने आप को व्यवस्थित चित्र शीर्षक चित्र 1
1
पहली बात आपको करना चाहिए, नए मेल के लिए नोटिफिकेशन बंद कर देना चाहिए। ऐसा करने के लिए, फ़ाइल मेनू पर क्लिक करें, उपकरण चुनें, और फिर विकल्प चुनें। विकल्प विंडो खुलेगी वरीयताएँ टैब में, "ईमेल विकल्प" पर क्लिक करें। खुलने वाली विंडो में, "उन्नत ई-मेल विकल्प" पर क्लिक करें खुलने वाली नई विकल्प विंडो में, "जब नए आइटम मेरे इनबॉक्स में आते हैं" अनुभाग देखें। सभी बक्से अनियंत्रित छोड़ दें
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का उपयोग करते हुए अपने आप को व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    Outlook में डिफ़ॉल्ट रूप में कैलेंडर दृश्य छोड़ें आपके दिन में आपके काम का अधिक दृश्य होगा। दृश्य बदलने के लिए, फ़ाइल मेनू से उपकरण चुनें, और उसके बाद विकल्प। विकल्प विंडो में, अन्य टैब पर क्लिक करें, और उसके बाद उन्नत विकल्प क्लिक करें। उन्नत विकल्प विंडो में, सामान्य सेटिंग अनुभाग देखें और ब्राउज़ करें पर क्लिक करें। एक फ़ोल्डर खुल जाएगा, "कैलेंडर" चुनें और तीन बार "ओके" पर क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का उपयोग करते हुए अपने आप को व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र 3
    3
    अपने कार्यों को डिफ़ॉल्ट विंडो में शामिल करने के लिए, फ़ाइल मेनू खोलें और दृश्य चुनें, और उसके बाद कार्य ब्लॉक।
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का उपयोग करते हुए अपने आप को व्यवस्थित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    वर्तमान दिन के लिए आवश्यक कार्यों को देखने के लिए, फ़ाइल मेनू का चयन करें, देखें, और फिर "कार्यपैड देखें" पर क्लिक करें और "आज का कार्य" चुनें।
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का उपयोग करते हुए अपने आप को व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने ईमेल देखने के लिए एक विशिष्ट समय की व्यवस्था करें उन पर ध्यान देने के लिए दो या तीन कार्यक्रम बनाएं, और दिन के किसी अन्य समय पर नहीं। ई-मेल एक व्याकुलता है जो आपको वास्तव में काम करने से रोकता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का उपयोग करते हुए अपने आप को व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र 6



    6
    ईमेल पढ़ने के बाद, अपने इनबॉक्स को हमेशा "साफ़ करें" ई-मेल की देखभाल करने के लिए समय के अंत में कुछ भी नहीं छोड़ा जाना चाहिए। आपके ईमेल के साथ क्या करना है यह तय करने के लिए आपके पास चार विकल्प हैं: कार्य को हटाना, रक्षित करना, प्रतिनिधि करना, या प्रदर्शन करना।
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का उपयोग करते हुए अपने आप को व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    अगर आपने पहले ही संदेश में जरूरी चीजों का ध्यान रखा है, तो ईमेल हटा दें।
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का उपयोग करते हुए अपने आप को व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र 8
    8
    किसी ईमेल को स्थगित करने के लिए, इसे Outlook के निचले बाएं भाग में "कार्य" अनुभाग पर खींचकर एक कार्य बनाएं एक कार्य स्वचालित रूप से बनाया जाएगा - प्रारंभ दिनांक और समय का चयन करें, और अंतिम रूप देने के लिए एक समय सीमा, और फिर सहेजें।
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का उपयोग करते हुए अपने आप को व्यवस्थित चित्र शीर्षक 9
    9
    किसी ई-मेल को नियुक्त करने के लिए, एक कार्य बनाएं और कार्य असाइन करें, या ई-मेल को अग्रेषित करें, दूसरे व्यक्ति को।
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का उपयोग करते हुए अपने आप को व्यवस्थित चित्र शीर्षक 10
    10
    अंतिम विकल्प का चयन करना है कि आप ईमेल कार्य करेंगे या नहीं। ऐसा करने के बाद, संदेश हटाएं, या उसे एक व्यक्तिगत फ़ोल्डर में भेज दें जहां आप पुराने ईमेल सहेज सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का उपयोग करते हुए अपने आप को व्यवस्थित चित्र शीर्षक 11
    11
    किसी निश्चित समय से आपके कैलेंडर पर समय अवरुद्ध करने के लिए, आउटलुक के निचले बाएं भाग में "कैलेंडर" अनुभाग में ईमेल खींचें। एक मीटिंग नोटिस खुल जाएगा। लॉक करने के लिए तिथि और समय सेट करें ईमेल की एक प्रति नोटिस के साथ शामिल किया जाएगा। ई-मेल हटाएं या इसे अपने इनबॉक्स से हटा दें या इसे एक व्यक्तिगत फ़ोल्डर में रखें।
  • युक्तियाँ

    • मुख्य बात यह नहीं है कि आपके ईमेल का "दास" होना चाहिए। ई-मेल अलर्ट को चालू करना और कैलेंडर को डिफ़ॉल्ट दृश्य के रूप में उपयोग करने से आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com