IhsAdke.com

कम बजट मूवी कैसे बनाएं

एक फिल्म बनाना चाहते हैं, लेकिन खर्च करने के लिए ज्यादा पैसा नहीं है? यह एक बाधा मत बनो। इस प्रक्रिया के दौरान लागत में कटौती करने के कई तरीके हैं, जैसे कम लागत वाले उपकरण का उपयोग करना और बजट सेट करना

चरणों

विधि 1
अपनी मूवी बनाने के लिए तैयार हो जाओ

एक कम बजट मूवी चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
तय करें कि क्या आप सचमुच मूवी बनाना चाहते हैं पता है कि यह एक महंगा और समय लेने वाली प्रक्रिया है, और यह कि आपके पास मस्ती करने और मित्रों के साथ घूमने का समय होगा। हालांकि, अगर कम बजट पर कुछ भी करने के लिए, दोस्तों के साथ करते हैं और मज़ेदार होते हैं
  • एक कम बजट मूवी चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    फिल्म के लिए एक विचार बनाएं यह बेहद मूल नहीं है - यह एक पैरोडी या मुफ़्त अनुकूलन हो सकता है। आप प्रेरणा के लिए हमेशा एक पुस्तक का उपयोग कर सकते हैं - जो भी 1 9 00 से पहले प्रकाशित किया गया था वह सार्वजनिक डोमेन में है और इसका उपयोग किया जा सकता है। यदि आप कुछ सुसंगत चाहते हैं, तो पहले विचार विचार करें। यदि तर्क आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण नहीं है, तो प्रक्रिया के दौरान इसे बनाने और बनाने के लिए आगे बढ़ें (डेविड लिंच ने फिल्म एम्पायर ऑफ ड्रीम्स में ऐसा किया - आपको कैसा लगता है उसने क्या किया?)।
  • एक कम बजट मूवी चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आपके पास एक योजना है, तो एक रोडमैप लिखें। यह पत्र के लिए सही या अनुपालन नहीं होना पड़ता है यह शुरू करने का सिर्फ एक तरीका है यदि आप चाहें, तो आप दृश्यों को लिख सकते हैं और अभिनेताओं से लाइनों को सुधारने के लिए कह सकते हैं।
  • एक कम बजट मूवी चरण 4 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    कल्पना करो
  • एक कम बजट मूवी चरण 5 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक रिकॉर्डिंग सूची बनाएं या एक स्टोरीबोर्ड बनाएं। तो आपको शुरू करने से पहले, आपको वह विचार होगा जो आप करना चाहते हैं। स्टोरीबोर्ड को एक पेशेवर डिजाइनर द्वारा करने की आवश्यकता नहीं है। आप एक साधारण ड्राइंग कर सकते हैं, खिलौना गुड़िया की तस्वीरें ले सकते हैं, कुछ स्टोरीबोर्ड सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं, जैसे स्टोरीबोर्ड क्विक, या ऐसा कोई भी तरीका जिसे आप चाहते हैं स्टोरीबोर्ड एक बुनियादी गाइड है कि प्रत्येक ले जाने पर कैप्चर किया जाएगा।
  • एक कम बजट मूवी चरण 8 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक रिकॉर्डिंग शेड्यूल और एक बजट बनाएं तय करें कि आप कितना पैसा खर्च कर सकते हैं और इसे खर्च करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। ध्यान रखें कि आपको ध्वनि कैप्चर उपकरण, सरल प्रकाश उपकरण और एक कैमरा की आवश्यकता होगी इससे परे कुछ भी जटिल हो सकता है आपको सामान, चालकों और चालकों के लिए भोजन, परिवहन, और कुछ स्थानों के लिए शायद भुगतान करना होगा। एक समयरेखा पूरी टीम को मदद कर सकती है क्योंकि उन्हें पता चल जाएगा कि उन्हें कब उपलब्ध होगा और आप कहां होंगे।
  • विधि 2
    आयोजन कर्मचारी

    एक कम बजट मूवी चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने कलाकारों को इकट्ठा और बहुत कुछ रिहर्सल। तो आपके अभिनेताओं को शुरू करने से पहले रिकॉर्डिंग की तरह ही अच्छा विचार मिल सकता है। इस तरह वे लाइनों को सजाने के लिए या, अगर आप अचानक अनुमति देते हैं, तो उन्हें फिल्में बनाने के समय उपयोग करने के बारे में विचार करने लगते हैं।
  • एक कम बजट मूवी चरण 7 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक टीम किराया यह उन लोगों का समूह हो सकता है जो जानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं या नहीं। यदि आप कुछ गंभीर चाहते हैं, तो एक अखबार में एक विज्ञापन डालें और उन लोगों को ढूंढें जिन्होंने फिल्म पाठ्यक्रमों को लिया है, जो प्रकाश, आवाज़ और कैमरे के बारे में कुछ जानते हैं। एक निर्देशक के रूप में, आप उन लोगों के करीब पहुंच सकते हैं जो इस क्षेत्र को जानते हैं। लेकिन अगर आप कुछ अधिक व्यावहारिक हैं, और आप फिल्म निर्माण के विभिन्न पहलुओं के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो अपने दोस्तों को माइक्रोफोन या स्थिति रोशनी रखने के लिए कहें। इस तरह हर कोई सीखता है और आप अधिक मज़ा कर सकते हैं।
  • विधि 3
    उपकरण प्राप्त करना

    एक कम बजट मूवी चरण 9 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    1
    सबसे अधिक चीजों को मुफ्त में प्राप्त करें क्या आप स्कूल में हैं? देखें कि क्या आपके स्कूल में कैमरा है प्रौद्योगिकी शिक्षक के साथ मित्र बनाएं क्या आप किसी ऐसे उपकरण को जानते हैं जिसे उपकरण की दुकान है? यह व्यक्ति कुछ रोशनी और अन्य सहायक उपकरण प्राप्त कर सकता है। समझाएं कि आप एक फिल्म बना रहे हैं और शायद छूट प्राप्त करें। आपको एक किराये की बहुत जरूरत है, लेकिन क्या आप इसके लिए भुगतान करना होगा? समझाएं कि आप एक फिल्म बना रहे हैं, और बहुत से लोग बिना किसी कीमत पर ऋण दे रहे हैं लोग सिनेमा को प्यार करते हैं और इसे का हिस्सा बनना चाहते हैं। समझाओ कि आप एक फिल्म बना रहे हैं और कई दरवाजे खुलेंगे।

    विधि 4
    अन्य मामलों की देखभाल करें

    1. 1
      कानूनी मामलों की देखभाल करें एक फिल्म बनाना एक कैमरा उठा रहा है और कुछ फिल्माने से ज्यादा है एक अच्छी तरफ है जो आपको फिल्मांकन शुरू करने से पहले खाते में लेना होगा। आपको अपने शहर में शूटिंग की अनुमति मांगने की आवश्यकता है। यदि आपके पास कोई परमिट नहीं है और पुलिस दिखाई देती है, तो आपका उत्पादन बंद हो जाएगा। आपको उत्पादन के लिए बीमा खरीदने की भी आवश्यकता है यदि आप बीमा नहीं देखते हैं और कुछ गलत हो जाता है, तो आप को उत्तरदायी बना सकते हैं और किसी व्यक्ति या कुछ संपत्ति के नुकसान के लिए दावा किया जा सकता है।
    2. एक कम बजट मूवी चरण 10 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
      2
      व्यवस्थित रहें यह बहुत सरल है

    विधि 5
    फिल्मांकन




    एक कम बजट मूवी चरण 11 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी इच्छाओं के लिए सही रहें
  • एक कम बजट मूवी चरण 12 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    शूटिंग शुरू करो हर किसी के लिए अच्छा होना चाहिए और किसी को बेवकूफ महसूस किए बिना आप क्या चाहते हैं, यह समझाने की कोशिश करें। आपको मज़े करना चाहिए, है ना? तो अन्य लोगों को मजा भी आना चाहिए जब भी संभव हो तो लिया आउटलेट देखने के लिए याद रखें आप कम रोशनी के कारण एक शॉट को याद नहीं करना चाहेंगे और फिर से नहीं कर सकते क्योंकि आपके पास अब स्थान नहीं है। फिल्मिंग करते समय, ध्वनि को मत भूलना उन क्षेत्रों में फिल्म जहां ज्यादा आवाज नहीं है। उदाहरण के लिए सड़क की आवाज, संवाद सुनने के रास्ते में मिल सकती है। धैर्य न खोएं और कभी भी मत भूलें कि आपको मज़ा होना चाहिए। आप कोई पैसा नहीं बना रहे हैं, इसलिए इस फिल्म को नौकरी के रूप में नहीं मानें। दुकानों को नोट करना याद रखें और क्लैपर बोर्ड का उपयोग करें। सीखने के कई पहलू हैं, लेकिन आप समय समय पर सीख सकते हैं। बस अपने आप का आनंद लें
  • 3
    कुछ नियमों का पालन करना याद रखें यदि आपका लक्ष्य किसी वितरण समझौते को प्राप्त करने या त्यौहार के लिए साइन अप करना है, तो इसके पालन करने के कई नियम हैं और इसे भरने के लिए कई रूप हैं। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप किसी भी उपयोग के बिना एक घर की फिल्म के साथ समाप्त होगा।
  • विधि 6
    अंतिम उत्पाद को संपादित करना

    एक कम बजट मूवी चरण 13 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    1
    संपादन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने का तरीका जानें कई प्रोग्राम सीखना आसान है और आपको कोई समस्या नहीं के साथ ध्वनियों और संगीत को सिंक्रनाइज़ करने की अनुमति है। लेकिन जल्दी मत करो। संपादन एक समय लेने वाली प्रक्रिया है कण भ्रम या Fx दृष्टि प्रयोगशाला स्टूडियो जैसे अच्छे सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना महत्वपूर्ण है (हालांकि वे थोड़ा महंगे हैं, लगभग 800 रीएस)
  • एक कम बजट मूवी चरण 14 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    मूवी क्रेडिट बनाएं आप एक शीर्षक निर्माण प्रणाली जैसे कि वीडियो टैगर का उपयोग कर सकते हैं
  • एक कम बजट मूवी चरण 15 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    इसे अपने दोस्तों को दिखाएं यदि आप उदासीन हैं, तो कुछ संस्करण बनाएं और इसे लोगों को दिखाएं उन्होंने कई फिल्में देखी हैं, शायद, और वे आपको बताएंगे कि क्या काम करता है और क्या नहीं।
  • एक कम बजट मूवी चरण 16 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    फिल्म को डीवीडी पर रिकॉर्ड करें और अपने दोस्तों को अपने घर में देखने के लिए कहें। अब एक स्वतंत्र फिल्म निर्माता बनने के बारे में सोचो। लोग इस के लिए आपसे थोड़ा और प्यार करेंगे।
  • एक कम बजट मूवी चरण 17 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने मालिक को बताएं कि आपने पिछले कुछ हफ्तों में काम क्यों नहीं किया। (बस मजाक कर!)
  • विधि 7
    यादृच्छिक पर फिल्में बनाना

    1. 1
      अपनी जेब में एक उच्च परिभाषा कॉम्पैक्ट डिजिटल कैमरा रखें। इसे अपनी जेब से बाहर ले जाएं, आउटलेट बनाने के लिए, बैटरी की जगह या मेमोरी कार्ड को बदलें। सेल फ़ोन कैमरे को भूल जाएं, क्योंकि उनके सेंसर सही आकार नहीं हैं और फ्रेम घटिया है।
    2. 2
      अपने आस-पास की चीज़ों से अवगत रहें सही शॉट केवल एक बार होगा, और ऐसा होने के बाद, आप फिर से नहीं चल सकते
    3. 3
      यदि आप एक घटना में फिल्माने कर रहे हैं, तो आप के साथ एक ध्वनि किट ले लो। आदर्श रूप से एक सुशोभित संरक्षक के साथ एक माइक्रोफोन, इसे रखने के लिए एक केबल, और एक टेप रिकॉर्डर। यह सब एक हैंडबैग में फिट बैठता है, जिसे आप अपने कंधे पर ले जा सकते हैं
    4. 4
      जब यह डिजिटल कैमरों की बात आती है, तो कोई "छोटी फिल्म" नहीं होती है हमेशा कुछ अतिरिक्त बैटरी और मेमोरी कार्ड चार्ज करें यदि आप कर सकते हैं, तो एक और कैमरा लें
    5. 5
      उपरोक्त उपकरणों के साथ दृश्यों और सरल दृश्य बनाना आसान है। क्या आप बस जा रहे हैं? खिड़की पर कैमरे को इंगित करें और वाहन को अपनी फिल्मांकन करने दें। हालांकि, ट्रेन की सवारी करना सबसे अच्छा है क्योंकि यह कम है
    6. 6
      यात्रा पर आने वाले अभिनेता आसान है। एक साइकिल के हैंडलर्स पर एक उपयुक्त क्लिप के साथ कैमरा सुरक्षित करें। अभिनेता को अपनी जेब में ध्वनि उपकरण ले जाने के लिए कहें और उसे छोड़ दें, या लें लें लें ताकि यह फ्रेम से बाहर हो। बाइक की सवारी करते समय कैमरा आगे निशाना लगाओ और आप एकाधिक छवियों पर कब्जा कर सकते हैं।
    7. 7
      बजट पर उपकरण क्लिप बनाने के लिए, इन्सुलेशन टेप के एक टुकड़े के साथ लकड़ी के दो टुकड़ों में शामिल हों

    युक्तियाँ

    • अपने पैसे का उपयोग बुद्धिमानी से करें
    • लिपियों, फिल्मों के बारे में किताबें और फिल्में बनाने के बारे में पढ़ें।
    • जांचें कि क्या आपके क्षेत्र में कोई भी उत्पादन किया जा रहा है या नहीं। यदि हां, तो पूछें कि क्या आप एक सहायक के रूप में काम कर सकते हैं। आप पैसे नहीं देंगे, लेकिन आप बहुत कुछ सीखेंगे!
    • आपकी फिल्म के साथ प्रचार हासिल करने का एक अच्छा तरीका यह है यूट्यूब
    • कुछ निर्देशकों के साथ साक्षात्कार देखें

    चेतावनी

    • आपकी फिल्म बड़ी हिट नहीं बन सकती है, लेकिन आप इसे देख सकते हैं और फिल्म या टीवी उत्पादन में जगह हासिल कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com