IhsAdke.com

कैसे एक प्रो की तरह नृत्य करने के लिए

नृत्य एक कला का रूप है और व्यायाम करने का एक शानदार तरीका है। यदि आप अपने आसपास के लोगों के नृत्य कदमों की प्रशंसा करते हैं, तो ध्यान रखें कि आप भी नृत्य करना सीख सकते हैं! इसके लिए आपको अपनी शैली के अनुरूप शैली को ढूंढना होगा और तय करना होगा कि आप किस स्तर का कौशल प्राप्त करना चाहते हैं। इससे, जब तक आप दुनिया के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए तैयार नहीं हो जाते, तब तक आपकी तकनीक को और अधिक बढ़ाने के लिए अपने नृत्य कदमों को अभ्यास करने और अभ्यास करने की बात ही है।

चरणों

भाग 1
सही शैली ढूँढना

एक प्रो कदम चरण 1 जैसे नृत्य शीर्षक चित्र
1
वीडियो और फिल्मों का उपयोग करें विभिन्न प्रकार की फिल्मों और संगीत वीडियो देखकर, आप किस तरह के नृत्य पसंद करते हैं और आप क्या सीखना चाहते हैं, इसके बारे में बेहतर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उसके बाद, पहला कदम सीखना शुरू करने के लिए अनुदेशात्मक वीडियो देखना शुरू करें।
  • एक प्रो की तरह नृत्य के बारे में तस्वीर चरण 2
    2
    एक परिचयात्मक कक्षा ले लो एक सबक में भाग लेने की कोशिश करें, जिसमें विभिन्न प्रकार के नृत्य प्रस्तुत किए गए हैं, यह देखने के लिए कि आपको सबसे अच्छा कौन पसंद है। इसके अलावा, प्रशिक्षक आपको शुरुआती तकनीकों और शुरुआती तकनीकों के बारे में उपयोगी जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
  • एक प्रो की तरह नृत्य के बारे में तस्वीर चरण 3
    3
    पेशेवरों को देखो यह एक तथ्य है कि आप सिर्फ दूसरे लोगों को देखकर बहुत कुछ सीख सकते हैं। वास्तव में, मनोवैज्ञानिक रूप से बोलना, अन्य लोगों को नाचते हुए देखकर, आपका मस्तिष्क उन नृत्य चरणों में मानसिक मानचित्र जोड़ता है जिसे आपने पहले सोचा था। इसके अलावा, आप यह देख पाएंगे कि कैसे सही ढंग से प्रदर्शन किए जाने पर नृत्य कदम क्या हैं
    • देखने के लिए एक आधिकारिक शो देखें कि कैसे पेशेवर काम करता है या यहां तक ​​कि एक स्थानीय कॉलेज में भी यात्रा करता है जो नृत्य पाठ्यक्रम या कार्यशालाएं पेश करता है। कुछ स्कूलों / कॉलेजों में आमतौर पर जनता के लिए डांस शो होते हैं।
  • एक प्रो की तरह नृत्य के बारे में तस्वीर चरण 4
    4
    विभिन्न नृत्य क्लबों पर जाएं इसके साथ, आप अन्य नर्तकियों को देख सकते हैं और कुछ नृत्य कदम भी कॉपी कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप अलग-अलग क्लबों में जाते हैं, तो यह आपको आपकी तरह सबसे अच्छा संगीत के प्रकार को परिभाषित करने में मदद करेगा। सब कुछ का पता करने की कोशिश करें - हिप-हॉप क्लबों से लेकर देश के संगीत तक। बाहर निकलना और अलग नृत्य शैलियों का प्रयास करने से डरो मत।
  • पिक्चर शीर्षक से डान्स की तरह एक प्रो चरण 5
    5
    समर्पित करने के लिए एक शैली चुनें बेशक आपको इस फैसले को निश्चित करना पड़ता है, लेकिन आपको कुछ पसंद करने का प्रयास करें। आप अपना नृत्य पाठ शुरू करने के लिए बैले, समकालीन नृत्य, जाज, बॉलरूम नृत्य या देश संगीत की कोशिश कर सकते हैं।
  • एक प्रो की तरह नृत्य के बारे में तस्वीर चरण 6
    6
    अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें क्या आप पेशेवर नृत्य करना चाहते हैं या सिर्फ शनिवार की रात को दिखाने के लिए कुछ अच्छे कदमों को जानते हैं? क्या आप अपनी शादी में नृत्य करने के लिए बॉलरूम नृत्य सीखने का प्रयास कर रहे हैं? तय करें कि आप किस स्तर के कौशल को प्राप्त करना चाहते हैं, यह आपके प्रतिबद्धता के स्तर को कैसे निर्धारित करेगा। उदाहरण के लिए, पेशेवर नाचने के लिए प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है, साथ ही बहुत सारे पाठ और अभ्यास भी होते हैं, लेकिन आप एक या दो महीने में अपनी शादी के लिए नृत्य करना सीख सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने खुद के नृत्य कदम का अभ्यास

    एक प्रो की तरह नृत्य के बारे में तस्वीर चरण 7
    1
    नृत्य वीडियो देखें ध्यान रखें कि यह सामग्री आपको कुछ विशिष्ट कदम सीखने में मदद करेगी साथ ही साथ अपने नृत्य तकनीक को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेगी। आपको सबसे अच्छा कदमों की प्रतिलिपि बनाने का प्रयास करने के बजाय निर्देशित वीडियो देखें, इस प्रकार की सामग्रियां आपको कैसे दिखाएगी, एक कदम कैसे किया जाना चाहिए यह अनुमान लगाने की आवश्यकता को समाप्त करने के लिए।
  • एक प्रो की तरह नृत्य के बारे में तस्वीर चरण 8
    2
    नृत्य करने के लिए एक शांत स्थान खोजें और जहां यह अन्य लोगों को परेशान नहीं करेगा। आपको अच्छी जगह के साथ-साथ एक चिकनी, फर्म फर्श की आवश्यकता होगी। याद रखें, आप हमेशा अभ्यास करने में शोर करेंगे, इसलिए एक जगह चुनें जहां आप दूसरों को परेशान किए बिना नृत्य कर सकते हैं।
  • एक प्रो की तरह नृत्य के बारे में तस्वीर चरण 9
    3
    विचार करें कि किस संगीत का उपयोग किया जाएगा और आप इसे कैसे खेलेंगे संगीत को शैली के अनुरूप होना चाहिए, हालांकि कई शैलियों में संगीत की एक विस्तृत विविधता शामिल है हालांकि, ध्यान रखें कि कुछ प्रकार के संगीत में कुछ प्रकार के नृत्य होते हैं। उदाहरण के लिए, शास्त्रीय संगीत आमतौर पर बैले अभ्यास के लिए उपयोग किया जाता है और आजकल समकालीन नृत्य के अभ्यास के लिए विभिन्न प्रकार के वर्तमान गीतों का उपयोग करना संभव है।
  • एक प्रो की तरह नृत्य के बारे में तस्वीर चरण 10
    4
    हर दिन अभ्यास करें निरंतर अभ्यास आपको अपने मस्तिष्क में क्षमताओं को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे आपके शरीर को यह याद रहता है कि बिना कठिनाई के सीखने के कदम क्या हैं
  • एक प्रो की तरह नृत्य के बारे में तस्वीर चरण 11
    5
    विफल होने से डरो मत बच्चे इन कौशल को तेजी से विकसित करते हैं क्योंकि वे हास्यास्पद दिखने से डरते नहीं हैं। अगर आप गलत हो जाते हैं या कोई कदम उठाने में कठिनाई हो रही है, तो इसे एक संकेत के रूप में नहीं देखें कि आपको नृत्य करना बंद कर देना चाहिए, जिसका मतलब है कि आपको अधिक अभ्यास करने की ज़रूरत है। खड़े हो जाओ और हमेशा फिर से प्रयास करें।
  • एक प्रो की तरह नृत्य के बारे में तस्वीर चरण 12
    6
    सावधान रहें थोड़े समय में बहुत कुछ करने की कोशिश न करें, जिससे आपको चोट लग सकती है।
  • एक प्रो की तरह नृत्य के बारे में तस्वीर चरण 13
    7
    अपने कपड़े पर ध्यान दें नाचते समय, कपड़े पहनना याद रखें जो ढीले होते हैं ताकि आप आसानी से आगे बढ़ सकें, लेकिन उसी समय मेले में आप फर्श पर खींचने वाले किसी भी टुकड़े में ठोकर खाएंगे नहीं। किसी भी गहने या गौण लेने के लिए याद रखें ताकि कुछ भी मक्खी न हो। नृत्य के जूते नृत्य के लिए श्रेष्ठ हैं, कताई और अन्य प्रकार के आंदोलन के लिए नरम तलवों के साथ। इसके अलावा, अपने बालों को बाँध दें, जब आप नृत्य कर रहे हों, तब तक रास्ते में नहीं मिलेंगे।



  • एक प्रो की तरह नृत्य के बारे में तस्वीर चरण 14
    8
    अपने पसंदीदा संगीत (संगीत) के कोरियोग्राफ़ी खेलने की कोशिश करें अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका होने के अलावा, यह आपको यह भी समझने में मदद करेगा कि कोरिओग्राफर कैसे सोचता है, जो बहुत मददगार हो सकता है अगर आपको नृत्य करने वालों के साथ पेशेवर नृत्य करने का मौका मिलता है।
  • एक प्रो की तरह नृत्य के बारे में तस्वीर चरण 15
    9
    अपनी प्रगति को सुधारने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें Giveit100 जैसी साइटें आपको अपनी सारी प्रगति को पूरे प्रक्रिया में प्राप्त नई कौशल से दस्तावेज़ के साथ-साथ साइट के उपयोगकर्ता समुदाय से समर्थन प्राप्त करने की अनुमति भी देते हैं। यह अभी भी आपको नृत्य के अपने पहले दिन से अपने विकास का इतिहास देखने की अनुमति देता है।
  • एक प्रो की तरह नृत्य के बारे में तस्वीर चरण 16
    10
    ध्यान रखें कि आप क्या कर रहे हैं और जो कुछ भी जरूरी है उसे सुधारने का प्रयास करें। वीडियो इस चरण में बहुत मददगार हो सकते हैं, ताकि आप अपना नृत्य दर्पण के सामने अपने प्रदर्शन को देख सकें और यह याद रखें कि यदि आप बिना किसी कदम या आंदोलन का अभ्यास कर रहे हैं, तो आप प्रदर्शन नहीं कर सकते हैं -ए सही ढंग से
  • भाग 3
    अपनी जीवन शैली बदल रहा है

    एक प्रो की तरह नृत्य के बारे में तस्वीर चरण 17
    1
    अच्छा खाओ याद रखें कि नर्तकियों को अपने शरीर को ईंधन देने के लिए स्वस्थ भोजन खाना चाहिए। अगर आप बहुत नाच रहे हैं, तो आपको सभी प्रयासों की आपूर्ति के लिए पर्याप्त कैलोरी की आवश्यकता होगी। हालांकि, यदि आप बहुत कम नृत्य कर रहे हैं, तो आपको आदर्श नृत्य शरीर प्राप्त करने के लिए कैलोरी काटने की आवश्यकता हो सकती है।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन शामिल हैं इसके अलावा, अपने आप को फलों और सब्जियों के साथ भोजन करें ताकि आपके पास मजबूत शरीर बनाए रखने के लिए पर्याप्त विटामिन हो।
  • के बारे में चित्र एक प्रो की तरह कदम 18 कदम
    2
    अन्य अभ्यास शामिल करें अच्छा नृत्य करने के लिए आपको अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने और अपनी सहनशक्ति में वृद्धि करने की आवश्यकता है।
    • क्रियाकलाप जैसे कि तैराकी, स्कीइंग, अण्डाकार प्रशिक्षकों का उपयोग करना और बाइक की पेशकश को अच्छे परिणाम देते हैं जो आपको एक मजबूत शरीर हासिल करने में मदद करेंगे।
  • एक प्रो की तरह नृत्य के बारे में तस्वीर चरण 1 9
    3
    अपने लचीलेपन का काम करें नर्तकियों को जितना संभव हो उतना लचीलेपन की आवश्यकता होती है कि किसी भी और सभी नृत्य चालें या कदम। अपने लचीलेपन को बढ़ाने के लिए योग और Pilates का अभ्यास करने की कोशिश करें इसके अतिरिक्त, एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, ये गतिविधियां आपके आंतरिक स्वभाव में वृद्धि कर सकती हैं, जिससे आपको बेहतर नर्तक बना दिया जाएगा।
  • के बारे में चित्र एक प्रो की तरह चरण 20
    4
    संतुलन रखना सीखें बैलेंस भी नृत्य के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है, इसलिए आपको खड़े होने पर तेजी से आंदोलन करते समय अच्छा संतुलन होना चाहिए। फिर, योग और Pilates इस विशेषता को विकसित करने में सहायता कर सकते हैं, जैसे ताई ची चुआन अनुक्रम भी तनाव को कम करने और लचीलेपन को बढ़ाने में सहायता करते हैं।
  • भाग 4
    अपने लक्ष्य तक पहुंचे

    पिक्चर शीर्षक से डांस की तरह एक प्रो चरण 21
    1
    कक्षाएं ले लो यदि आप एक पेशेवर नर्तक बनना चाहते हैं, तो आपको उपयुक्त प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी। शुरुआती लोगों के लिए सबसे अधिक बुनियादी और शुरूआती स्तरों के साथ आपको विभिन्न प्रकार की कक्षाएं करने की आवश्यकता होगी और आपके कौशल में वृद्धि के रूप में स्तर से ऊपर जाना होगा। हालांकि, क्लास मज़ेदार और उपयोगी हो सकता है, भले ही आपका लक्ष्य स्थानीय डांस क्लब में बिना किसी प्रतिबद्धता के नृत्य करना हो। सस्ता वर्ग प्राप्त करने के लिए, निकटतम नृत्य विद्यालयों, अपने शहर में पार्क मनोरंजन कार्यक्रमों और अपने क्षेत्र में स्कूलों / कॉलेजों को भी देखें।
  • एक प्रो की तरह नृत्य के बारे में तस्वीर चरण 22
    2
    नृत्य में स्नातक होना आप विश्वविद्यालय में कुछ नृत्य पाठ्यक्रम से स्नातक कर सकते हैं, हालांकि, ये पाठ्यक्रम बहुत प्रतिस्पर्धात्मक हैं और उनमें से अधिकतर के रूप में अच्छी तरह से जाना मुश्किल होगा। इसके अलावा, ध्यान रखें कि कई नृत्य कार्यक्रमों के लिए पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिए आपके पास निश्चित वजन की आवश्यकता होती है।
  • एक प्रो की तरह नृत्य के बारे में तस्वीर चरण 23
    3
    सामुदायिक थियेटर में कास्टिंग लें यदि आपने कुछ कक्षाएं की हैं और सिर्फ एक नृत्यांगना के रूप में मजे करना चाहते हैं, तो एक सामुदायिक थिएटर में कास्टिंग करने का प्रयास करें। इन स्थानों में आयोजित अधिकांश कार्यक्रमों में आप अन्य शौकिया पेशेवरों को मिलेंगे, इसलिए नए लोगों से मिलने का अनुभव का लाभ उठाएं और शायद भविष्य के सहयोगी भी।
  • एक प्रो की तरह नृत्य के बारे में तस्वीर चरण 24
    4
    अपनी शादी के लिए एक कोरियोग्राफ़ी बनाएं शादी के लिए नृत्य को नृत्य करने के लिए अपनी भावी पत्नी के साथ काम करें, जो कि युगल के पहले नृत्य को और अधिक विशेष बनाने का एक तरीका है।
  • एक प्रो की तरह नृत्य के बारे में तस्वीर चरण 25
    5
    क्लबों में नृत्य, नाइट क्लब, गाथागीत हो सकता है कि आप अपने दोस्तों को हर बार एक साथ बाहर जाने के लिए प्रभावित करने के लिए नर्तक बनना चाहें। अगर ऐसा कारण है, तो शनिवार की रात को अपने सभी कदमों को करने की कोशिश करें।
  • युक्तियाँ

    • नाचना व्यायाम करने का एक शानदार तरीका है, यही वजह है कि विशिष्ट कार्यक्रम जो एरोबिक व्यायाम और नृत्य (ज़ुम्बा या अन्य) शामिल हैं ऊपर जैज, अंग्रेजी में, उदाहरण के लिए) बनाया गया था क्योंकि वे मज़ेदार अभ्यास हैं, वे आपको लंबे समय तक व्यायाम करेंगे यदि आप गतिविधियों के इतने प्रभाव को महसूस किए बिना आकार में आने की कोशिश कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप बस नृत्य करना शुरू कर रहे हैं, तो किसी भी कलाबाजी, जम्पिंग या स्मरने की कोशिश न करें आप आसानी से चोट पहुँचा सकते हैं यदि आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं
    • यदि आप नाचते समय मध्यम या गहन दर्द महसूस करते हैं, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com