IhsAdke.com

एफएल स्टूडियो डेमो का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक संगीत कैसे करें

फल लुप्स के निःशुल्क डेमो के साथ, जिसे FL स्टूडियो भी कहा जाता है, आप आज उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ डिजिटल ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म में से एक का उपयोग करना सीख सकते हैं यद्यपि उनके पास मास्टर करने के लिए कुछ मुश्किल कौशल हैं, जो रचनात्मक संभावनाएं वह प्रदान करती हैं, वह उस समय के लिए क्षतिपूर्ति करेगा जब आप इसे संभाल करने के लिए सीखते रहेंगे। इस कार्यक्रम के माध्यम से शीर्ष संगीत का निर्माण और निर्यात करने के लिए इस लेख का पालन करें।

चरणों

भाग 1
डाउनलोड कर रहा है

पिक्चर का शीर्षक, इलेक्ट्रॉनिक स्टूडियो डेमो चरण 1 का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाएं
1
सबसे पहले, डेमो का परीक्षण करें आप इसे डाउनलोड करने से पहले image-line.com पर परीक्षण कर सकते हैं। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि प्रोग्राम आपके कंप्यूटर पर कैसे काम करेगा। तेजी से आपके प्रोसेसर, अधिक कार्य FL Studio डेमो प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • चित्र स्टूडियो का प्रयोग करें इलेक्ट्रॉनिक स्टूडियो डेमो चरण 2 का उपयोग करना
    2
    FL Studio डेमो डाउनलोड करें Image-line.com पर नवीनतम संस्करण डाउनलोड करें आपको 1 जीबी फ्री हार्ड ड्राइव की आवश्यकता होगी, और निर्माता कार्यक्रम चलाने के लिए 1 जीबी रैम की सिफारिश करता है। 32-बिट या 64-बिट संस्करण विंडोज और एप्पल कंप्यूटरों के लिए उपलब्ध हैं
    • एक पीसी पर, आपको विंडोज एक्सपी, विस्टा, 10 या एक नया संस्करण की आवश्यकता होगी।
    • एक ऐप्पल कंप्यूटर पर, आपको बूट कैंप का उपयोग कर विंडोज को चलाने की आवश्यकता होगी (यद्यपि आप मैक ओएस 10.8 या 10.9 पर फ्लोरिडा के बीटा संस्करण चला सकते हैं)। योसेमाइट संगत नहीं है।
  • फोटो स्टूडियो डेमो चरण 3 का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाओ
    3
    ओपन FL स्टूडियो प्रोग्राम खोलें और सेटिंग्स और विकल्प पढ़ें। इंटरफ़ेस में शीर्ष और पांच मुख्य विंडो में एक टूलबार होता है, जो कि उनके संबंधित कीबोर्ड शॉर्टकट के बगल में सूचीबद्ध होता है।
    • चैनल रैक (F6): यह वह जगह है जहां आपके उपकरण और प्लग-इन. प्लग-इन मुख्य साधन हैं जिनके द्वारा नए उपकरण जोड़े जाते हैं, जिनका इस्तेमाल व्यक्तिगत रूप से या संयोजन में किया जा सकता है। ध्यान दें कि चैनल रैक का स्वरूप नया रूप बदल जाएगा प्लग-इन जोड़ रहे हैं
    • पियानो रोल (एफ 7): यह विंडो प्रत्येक चैनल रैक ट्रैक के संगीत नोट को प्रदर्शित करता है। प्रत्येक नोट का स्वर ऊर्ध्वाधर अक्ष और समय, क्षैतिज पर प्रदर्शित होता है। यह ग्राफ़िक धुन की दृश्य प्रतिनिधित्व करता है।
    • मिक्सर (एफ 9): मिक्सर के माध्यम से सभी ध्वनि एक ऑडियो मिक्सर के बराबर होती है। सभी चैनल रैक चैनल मिश्रक पटरियों से जुड़े हैं।
    • प्लेलिस्ट (एफ 5): यहां सभी तत्वों का आदेश दिया गया है जो इसकी रचना का हिस्सा हैं।
    • ब्राउज़र (alt + F8): यह सामग्री की एक तालिका है जो तीन महत्वपूर्ण भागों में विभाजित है: सभी, वर्तमान प्रोजेक्ट और प्लगइन डाटाबेस प्लग-इन)। उनके माध्यम से, परियोजनाओं का उपयोग करना संभव है, नमूने, प्लग-इन और ऑडियो लाइब्रेरी
  • भाग 2
    अपने संगीत की योजना बना

    तस्वीर स्टूडियो डेमो चरण 4 का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाएं
    1
    गीत को मैप करें पाठ के संपादक, या कार्यपत्रक पर शुरू होने से पहले, कागज पर संगीत की रीढ़ की योजना बनाएं एक सूची बनाएं, यद्यपि उपकरणों की प्रारंभिक, यद्यपि प्लग-इन कि आप अपने गीत में रोजगार के बारे में सोचते हैं। आप ग्राफ़ पेपर या कंप्यूटर की एक शीट का उपयोग करके प्रोग्राम इंटरफ़ेस अनुकरण कर सकते हैं।
    • यदि यह तीन या चार मिनट का एक सरल संरचना है, तो एक सरल संगीत, सिन्थ लाइनें, गायन आदि लिखकर शुरू करें।
  • तस्वीर स्टूडियो डेमो चरण 5 का प्रयोग करके इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाएं
    2
    गीत को कई परतों में विभाजित करके विकसित करें एकाधिक पटरियों को व्यवस्थित करना भी अधिक महत्वपूर्ण है यदि आप लंबे गीत बनाने के बारे में सोचते हैं
    • पहली परत गति सेट करने के लिए एक ड्रम लाइन हो सकती है। 4/4 गति पॉप और नृत्य गाने में बहुत आम है। एक संभावित दृष्टिकोण प्रत्येक माप के पहले और तीसरे दालों पर जोर देना होगा।
    • एक सरल बास रेखा खींचना सबसे आम बास लाइनों ध्वनिक या इलेक्ट्रिक बास की तरह एक ध्वनि है, लेकिन बास सैक्सोफोन, ट्यूबा, ​​और संबंधित उपकरणों के साथ भी तैयार किया जा सकता है।
    • इन पंक्तियों पर संगीत को रखा जाएगा लय और बास को तय करने के लिए, आपको रचना के साथ जाने का तरीका और राग को कैसे विस्तारित करना है, यह समझना होगा। फ्लोरिडा स्टूडियो से कुछ प्रीकॉर्डर्ड कॉर्ड जोड़कर शुरू करें इससे संगीत को एक समृद्धि और गहराई मिलती है जो व्यक्तिगत नोटों की कमी अक्सर होती है।
  • चित्र स्टूडियो का प्रयोग करें इलेक्ट्रॉनिक स्टूडियो डेमो चरण 6 का उपयोग करना
    3
    उन उपकरणों का निर्धारण करें जो आप उपयोग करेंगे। FL स्टूडियो में डिजिटल उपकरणों का एक बड़ा समूह शामिल है, और इसमें एक है प्लगइन साधन का एक नया प्लगइन या उपकरण प्रत्येक चैनल के "+" चिह्न पर क्लिक करके जोड़ा जाता है
    • ज्यादातर उपकरणों में सिंथेसाइज़र होते हैं या नमूने, और उनमें से है कि आप धुन और टक्कर पैदा करेगा
    • FL स्टूडियो भी उपकरणों की पेशकश विंटेज या वह अनुरूप उपकरणों की नकल करते हैं और विशेष प्रभाव और आवाज के नमूने हैं
    • वर्चुअल स्टूडियो टेक्नोलॉजी (वीएसटी) इंटरफ़ेस के माध्यम से नए उपकरणों को सक्षम किया जा सकता है जब आप एक दुर्लभ या असामान्य उपकरण का उपयोग करना चाहते हैं, या जब आप पहले से ही एक उपकरण की तुलना में अलग टोन चाहते हैं, तो आपको एक नए उपकरण का उपयोग करने की आवश्यकता महसूस हो सकती है, जब कि चैनल रैक सूची में आप नहीं चाहते हैं।
  • चित्र स्टूडियो का प्रयोग करें इलेक्ट्रॉनिक स्टूडियो डेमो चरण 7 का उपयोग करना
    4
    विस्तारित रचनाओं में, एक समय में एक उपकरण की योजना बनाएं। विशेष रूप से जहां तक ​​मेलोडी का संबंध है, सबसे अच्छा तरीका आमतौर पर पियानो रोल विंडो में एक समय के एक उपकरण के भागों को लिखना है। उसने कहा, आपको एक बार में सभी श्रृंगार करने की ज़रूरत नहीं है। आप संगीत अंतराल को भरने के लिए बाद में प्रेरित महसूस कर सकते हैं। एक अन्य समाधान, सुधार कार्यों के लिए खाली वर्गों को छोड़ना है।
  • चित्र स्टूडियो का प्रयोग करें इलेक्ट्रॉनिक स्टूडियो डेमो चरण 8 का उपयोग करना
    5
    बनाने के लिए अपने विकल्पों को जानें धड़क रहा है और बैटरी लाइनें इलेक्ट्रॉनिक ड्रम सिक्वेंसर आपको अपनी धड़कन बनाने की अनुमति देता है सीक्वेंसर प्रत्येक नोट को प्री-सेट अवधि प्रदान करता है, जिससे उन्हें एक ही आकार मिलता है। आप ऑडियो फाइलों को संपादित करने के लिए फल स्लाइसर सुविधा का भी उपयोग कर सकते हैं और अपने इच्छित हिस्सों में कटौती कर सकते हैं। फल स्लाइसर को मुख्य मेनू के चैनल टैब के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।
  • भाग 3
    वर्कफ़्लो को माहिर करना

    चित्र स्टूडियो का प्रयोग करें इलेक्ट्रॉनिक स्टूडियो डेमो चरण 9 का उपयोग करना
    1
    FL स्टूडियो में अपना गीत तैयार करने की योजना का पालन करें अग्रिम में संगीत की योजना करना सबसे अच्छा है और अगली बार जब आप कंप्यूटर पर काम कर रहे सभी दिन खर्च कर सकते हैं तब उत्पादन करना शुरू कर देंगे। यदि आप कंप्यूटर को हाइबरनेट छोड़ सकते हैं, तो आप रात भर परियोजना को छोड़ सकते हैं और इसे किसी अन्य समय में फिर से शुरू कर सकते हैं।



  • चित्र स्टूडियो का प्रयोग करें इलेक्ट्रॉनिक संगीत का प्रयोग करें FL स्टूडियो डेमो चरण 10
    2
    रचना बनाओ नोट्स विंडो में जोड़ दी जाती हैं पियानो रोल. आप एक मिडी कीबोर्ड नियंत्रक के साथ लाइव संगीत भी खेल सकते हैं। सीक्वेंसर पर्क्यूशन नमूनों का प्रदर्शन करता है, और आप ड्रम लाइनों को रिकॉर्ड कर सकते हैं चरण रिकॉर्डिंग, जो मेनू में है रिकॉर्डिंग पैनल.
  • फोटो स्टूडियो डेमो चरण 11 का प्रयोग करके इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाएं
    3
    दृश्य बनाओ सीक्वेंसर एक इंटरफ़ेस है जहां आप ध्वनि नमूने रिकॉर्ड, संपादित और चला सकते हैं। एक आभासी सीक्वेंसर की रिकॉर्डिंग और प्लेबैक क्षमताओं भौतिक लोगों पर डिजिटल संमिश्रण विधियों का एक बड़ा लाभ है।
    • उनसे सक्रिय करने के लिए या उनको अक्षम करने के अधिकार के साथ सीक्वेंसर के वर्गों पर बाएं-क्लिक करें
    • पैटर्न बदलने के लिए, टूलबार में पैटर्न चयनकर्ता पर जाएं, और नियंत्रकों (क्लिक और खींचें) ऊपर या नीचे स्लाइड करें।
  • तस्वीर स्टूडियो डेमो चरण 12 का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाएँ
    4
    व्यवस्था बनाओ FL स्टूडियो कई स्वतंत्रता प्रदान करता है क्लिप की इच्छा के अनुसार ऑर्डर किया जा सकता है, या यहां तक ​​कि मढ़ा भी। पियानो रोल पर नोटों के बारे में सोचते हुए आप क्लिप के बारे में भी सोच सकते हैं खिड़की का उपयोग करें प्लेलिस्ट जैसा कि आप चाहते हैं उन्हें व्यवस्थित करने के लिए इसमें, आप जोड़ सकते हैं, हटाएं, टुकड़ा (साथ में फल स्लाइसर!), संगीत क्लिप पुन: व्यवस्थित और म्यूट करें।
  • चित्र स्टूडियो का प्रयोग करें इलेक्ट्रॉनिक संगीत का प्रयोग FL Studio Demo Step 13
    5
    मिश्रण करो में एक उपकरण पर बायाँ-क्लिक करें चैनल रैक एक ऑडियो मिक्सर ट्रैक का चयन करने के लिए, जो एक हरे रंग की रोशनी के साथ हाइलाइट किया जाएगा यह इस ट्रैक के लिए है कि उपकरण द्वारा निर्मित सभी ध्वनि निर्देशित है। इसलिए, ऑडियो मिक्सर को एक फिल्टर के रूप में सोचें, जो आप उत्पादित ध्वनि को संशोधित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
    • स्तर निर्धारित करने के लिए मिक्सर का उपयोग करें और इसके प्रभाव को लागू करें गूंज और विलंब, जो स्वचालित किया जा सकता है
    • रिकॉर्डिंग में प्रदर्शित किया जाएगा प्लेलिस्ट जैसे ऑडियो क्लिप (या ऑडियो क्लिप) उन्हें खेलने के लिए प्लेलिस्ट का उपयोग करें और उन्हें फिर से व्यवस्थित करें, हालांकि आप चाहते हैं
  • तस्वीर स्टूडियो डेमो चरण 14 का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाओ
    6
    पूर्वनिर्धारित पैटर्न का उपयोग करें किसी भी चैनल में, आप पियानो रोल खोल सकते हैं और क्लिक कर सकते हैं रीफ मशीन, जो मेनू में है उपकरण. रीफ मशीन आपके द्वारा समायोजित किया जा सकता है जो कई chords, arpeggios और संगीत वाक्यांश प्रदान करता है नोट के द्वारा संगीत नोट बनाने के बजाय, पूर्वनिर्धारित पैटर्न संरचना और तालिकाओं के माध्यम से संरचना को अधिक गहराई देते हैं।
    • पर क्लिक करें फेंको पासा (जो "कास्ट डेटा" का अनुवाद करता है) को एक नया लय या मेलोडी शुरू करने के लिए और पियानो रोल विंडो में जोड़ने के लिए "स्वीकार" पर क्लिक करें।
    • पूर्वनिर्धारित chords की कोशिश करो अभी भी मेनू में उपकरण पियानो रोल विंडो से, सबमेनू खोजें कॉर्ड्स. इसमें, आप उन्हें मैन्युअल रूप से बनाने के बिना पियानो रोल में क्रोन्स डालें।
  • भाग 4
    समीक्षा और निर्यात

    तस्वीर स्टूडियो डेमो चरण 15 का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाएं
    1
    समायोजित करें पैनिंग ध्वनि समाप्त होने पर पैनिंग एक स्टीरियो सिस्टम में, सही और बाएं की तरह अलग-अलग चैनलों में ध्वनि का वितरण है। ज्यादातर गीत मोनोफोनिक ध्वनि में इतनी अच्छी तरह से नहीं बोलते हैं, अर्थात एक ही चैनल में सभी तत्वों के साथ। ध्यान से संगीत सुनें और मिश्रण करें आपको चैनलों और प्रत्येक ट्रैक की मात्रा के बीच संतुलन समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है
  • फोटो स्टूडियो डेमो चरण 16 का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाओ
    2
    रिकार्ड। आपने अपने ट्रैक के वाक्यांशों और सेगमेंट को रिकॉर्ड करने का प्रयास किया हो सकता है, लेकिन पूरे ट्रैक को रिकॉर्ड करना सुनिश्चित करें फ्लोरिडा स्टूडियो में एक बहुत ही आसान सुविधा है: यह रिकॉर्डिंग मोड के बाहर भी पिछले पांच मिनट में खेला गया सभी मिडी नोट्स को याद करती है। किसी वाक्यांश को पुनः प्राप्त करने के लिए, एक खाली विंडो खोलें और "चुनिंदा चैनल को डंप स्कोर लॉग" पर क्लिक करें।
  • पिक्चर का शीर्षक, इलेक्ट्रॉनिक स्टूडियो डेमो चरण 17 का उपयोग कर इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाएं
    3
    गीत का मेटाडेटा बदलें। इसे निर्यात करने से पहले, आप विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं और मेटाडाटा को बदलने के लिए "प्रोजेक्ट जानकारी" पर क्लिक कर सकते हैं जो कि मीडिया खिलाड़ियों द्वारा प्रदर्शित किया जाएगा। यह वह जगह है जहां आप गाना का शीर्षक और कलाकार का नाम जैसी जानकारी प्राप्त करते हैं, शैली और टिप्पणियां डाली जाती हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक, इलेक्ट्रॉनिक स्टूडियो डेमो चरण 18 का प्रयोग करके इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाएं
    4
    एक बार जब आप इसके साथ संतुष्ट हो जाएं तो गीत को निर्यात करें आप इसे .wav, .mp3, .midi और .ogg प्रारूपों में सहेज सकते हैं। रेंडरिंग नामक प्रक्रिया के माध्यम से निर्यात "मेनू" मेनू के माध्यम से किया जाता है। मेनू का विस्तार करें और उस फ़ाइल प्रकार और गुणवत्ता का चयन करें जिसमें आप अपना प्रोजेक्ट सहेजना चाहते हैं।
    • FL Studio के डेमो संस्करण में सहेजे गए परियोजनाओं को खोलना संभव नहीं है परियोजनाओं को प्रगति के लिए खोलने के लिए, आपको FL स्टूडियो पंजीकरण और खरीदना होगा प्लग-इन.
    • डेमो संस्करण की एकमात्र अन्य सीमा यह है कि वहाँ हैं प्लग-इन जिसमें आवाज़ या सफेद शोर शामिल ध्वनि उत्पादन के साथ, या जो किसी भी ध्वनि का उत्पादन नहीं करते। उसने कहा, इस संस्करण में भुगतान की गई संस्करण की तुलना में कार्यक्षमता की सुविधा है और यह FL स्टूडियो की सुविधाओं के लिए एक शानदार तरीका है।
  • युक्तियाँ

    • प्रेरित होने के लिए कई अलग-अलग शैलियों, विशेष रूप से पॉप, से गाने सुनें।
    • एक मॉड्यूलर, चरण-दर-चरण दृष्टिकोण के माध्यम से जानें
    • संगीत सिद्धांत का अध्ययन करने से आप अपनी संरचना कौशल विकसित कर सकते हैं।
    • नियमित ब्रेक लें: चलना, कुछ खाना, दोस्तों से बात करें, और जब आप तैयार हों, तब काम फिर से शुरू करें।

    चेतावनी

    • यह निर्यात करने से पहले गाना पूरी तरह से सुनने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आप भूल जाते हैं, तो आप खराब रूप से लागू किए गए प्रभाव, बहुत ज़ोर से गायन या एक पास कर सकते हैं पैनिंग नीचे वांछनीय, उदाहरण के लिए

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com