IhsAdke.com

कैसे पहियों के बिना एक बाइक की सवारी करने के लिए

आखिरकार पहियों को दूर करने का समय आ गया है! चाहे आप एक बच्चे को एक मोटर साइकिल की सवारी करने के लिए जानने की कोशिश कर, या अभिभावक अपने बच्चे को सिखा रहे हैं, प्रशिक्षण पहियों लेने की प्रक्रिया तेज़, आसान और रोमांचक हो सकता है। परेशान मत बनो - हर किसी को पहियों के बिना चलना सीखना चाहिए जल्दी या देर से

चरणों

विधि 1
प्रशिक्षण पहियों के बिना चलना सीखना

चित्र शीर्षक के अनुसार ट्रेनिंग व्हील्स के बिना राइड ए बाइक का शीर्षक चरण 1
1
हेलमेट और सुरक्षा गियर पहनें बाइक की सवारी करते समय आप "हमेशा" एक हेलमेट पहनना चाहिए, लेकिन साथ ही साथ अन्य सुरक्षा उपकरणों का भी इस्तेमाल करना अच्छा है! पहियों को लेने के दौरान वे तुम्हें इतनी डर नहीं बनाते यह जानकर कि उपकरण चोटों को रोका जायेगा, बाइक को गिरने या मारने के डर से आप इतने नर्वस नहीं होंगे। पहियों के बिना पहली बार अपनी बाइक की सवारी करते समय यहां कुछ वस्तुएं उपयोग की जानी हैं:
  • कोहनी
  • घुटने पैड
  • कलाई संरक्षक
  • चित्रा शीर्षक से ट्रेनिंग व्हील्स के बिना 2 राइड ए बाइक शीर्षक
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके पैर जमीन को छूएं बाइक की सवारी करने के लिए यह कम डरावना है जब आप जानते हैं कि आप इसे रोक सकते हैं। पहियों को निकालने से पहले, बाइक पर जाएं और देखें कि क्या आप अपने पैरों के साथ जमीन को छू सकते हैं। यदि आप नहीं कर सकते, तो सीट को कम करने में आपको एक वयस्क की सहायता करनी है।
    • यह ठीक है कि बैठे बैठे पैर दोनों के साथ जमीन को छूने में सक्षम न हो - यह केवल एक पैर को रोकने के लिए ले जाता है लेकिन सीट के सामने खड़े होने पर आपको दोनों पैर के साथ जमीन को छूने में सक्षम होना चाहिए।
  • चित्रा शीर्षक से ट्रेनिंग व्हील्स के बिना राइड ए बाइक शीर्षक 3
    3
    चलने के लिए एक सपाट जगह खोजें बाइक को एक बड़े, खुले और सपाट स्थान पर ले जाएं जैसे कि पार्क या पार्किंग क्षेत्र। मृदु घास के साथ एक स्थान बेहतर है - यह घास पर पड़ने के लिए चोट नहीं पहुंचाता है, इसलिए यह ऐसी जगह पर अभ्यास करने के लिए डरावना नहीं होगा। आप अकेले अभ्यास कर सकते हैं, लेकिन अगर आपकी सहायता करने के लिए आपका कोई मित्र या कोई वयस्क है तो यह आसान होगा।
    • यदि आपकी बाइक में अभी भी पहियों हैं, तो उस जगह पर जाने से पहले निकालें, जहां आप अभ्यास करेंगे।
  • चित्रा शीर्षक से प्रशिक्षण पहियों के बिना सवारी एक बाइक शीर्षक चरण 4
    4
    पेडलिंग और ब्रेकिंग का अभ्यास करें अपनी बाइक पर बैठो और अपने पैरों को जमीन पर रखकर खुद को संतुलन दें। पेडल पर एक पैर रखो और नीचे धक्का दो! एक ही समय में दूसरे पैर के साथ आगे बढ़ें पैडल पर दोनों पैर रखो और पेडलिंग रखें! यदि आपको रोकने की आवश्यकता है, तो वापस पेडल करें (जब तक कि साइकिल में मैनुअल ब्रेक नहीं है - इस मामले में, बस इसे अपनी उंगलियों से निचोड़ें)।
    • अगर आपको इसकी आवश्यकता होती है तो अपने पैरों को नीचे रखने के लिए डरो मत! पहले कुछ बार आप अभ्यास करते हैं, ऐसा लग सकता है कि आप गिरने जा रहे हैं, लेकिन आपको अपने पैरों को नीचे रखकर रोकने की चिंता न करें।
  • चित्रा शीर्षक से प्रशिक्षण पहियों के बिना राइड ए बाइक शीर्षक चरण 5
    5
    पेडलिंग करते समय कोअरिंग का अभ्यास करें जब आप जानते हैं कि कैसे जाने और अच्छी तरह से बंद करने के लिए, बाएं और दाएं को बदलने का प्रयास करें जब आप पेडलिंग कर रहे हैं, तो हेंडल को दाहिनी ओर से बारी करें साइकिल को ठीक से चालू करना चाहिए फिर थोड़ा छोड़ दिया साइकिल को ठीक से चालू करना चाहिए प्रत्येक तरफ थोड़ी अधिक कोशिश करें - देखें कि आप असहज महसूस किए बिना कैसे घूम सकते हैं। डरो मत, जब यह बदलते समय जटिल हो जाता है।
    • अगर आप बहुत धीमी गति से चल रहे हैं तो यह वास्तव में कठिन है यदि आप मुश्किल से आगे बढ़ रहे हैं, तो संतुलन जटिल होगा। इसलिए यदि आपको घूमने में मुश्किल हो, तो थोड़ी तेज़ी से जाने की कोशिश करें
  • चित्रा शीर्षक से ट्रेनिंग व्हील्स के बिना राइड ए बाइक का शीर्षक चरण 6
    6
    चढ़ाई और अवरोही पहाड़ियों का अभ्यास करें एक पहाड़ी या किसी भी छोटी ढलान खोजें पेडलिंग की कोशिश करें - आपको हासिल करने के लिए सामान्य से थोड़ी अधिक बल डालनी होगी! जब शीर्ष पर, धीरे-धीरे उतरने का प्रयास करें गति को धीमा रखने के लिए ब्रेक का उपयोग करें जब आप उठना बंद कर देते हैं, तो फिर से आओ, केवल थोड़ी तेजी से ब्रेक का उपयोग किए बिना आप कई बार ऐसा कर सकते हैं।
    • धीरज रखो! इससे पहले कि आप रोक नहीं सकते हैं, इससे पहले कुछ समय लग सकता है, इसलिए चिंता न करें, अगर आप पहली बार कोशिश नहीं करते हैं।
    • छोटे पहाड़ियों से शुरू करें जब तक आपके पास पहियों के बिना चलने में अनुभव हो, बड़ी ढलानों की कोशिश न करें।
  • चित्र शीर्षक के अनुसार ट्रेनिंग व्हील्स के बिना राइड ए बाइक शीर्षक 7
    7
    यदि आपको मदद की आवश्यकता है तो आपको पुश करने के लिए किसी मित्र या माता-पिता को आमंत्रित करें यदि आपको आपकी सहायता करने के लिए कोई है, तो पहियों के बिना चलना सीखना बहुत आसान है अपने माता-पिता से पूछो, एक दोस्त, जो आपकी मदद करने के लिए साइकिल या एक भाई की सवारी करना जानता है इन लोगों को कई मायनों में सीखने की सुविधा कर सकते हैं, लेकिन सबसे अच्छी चीजों में आप कर सकते हैं में से एक है जब तक आप अकेले सवारी कर सकते हैं अपने हाथ इसे चलाने और पकड़ रहा है।
  • चित्र शीर्षक के अनुसार ट्रेनिंग व्हील्स के बिना राइड ए बाइक का शीर्षक चरण 8
    8
    हार न दें! पहियों के बिना सवारी कैसे करना डरावना हो सकता है, लेकिन एक बार आप ऐसा करते हैं, साइकिलिंग बहुत अधिक मजेदार हो जाता है यदि आप अभ्यास के पहले दिन के बिना पहियों के बिना नहीं चल सकते हैं, चिंता न करें - आप करेंगे! आपके पास मौका मिलने पर किसी मित्र या वयस्क की मदद से फिर से प्रयास करें। कभी हार न दें - पहियों के बिना एक साइकिल की सवारी करना लगभग सभी को सीखने की ज़रूरत है जब भी आप अभ्यास करते हैं, तब तक यह आसान हो जाता है जब तक आप इसे नहीं कर सकते!
  • विधि 2
    अकेले चलने के लिए एक बच्चे को पढ़ाने

    चित्र शीर्षक के अनुसार ट्रेनिंग व्हील्स के बिना राइड ए बाइक का शीर्षक चरण 9
    1
    एक छोटे से ढलान वाले खुले क्षेत्र में अपने बच्चे को ले जाएं यद्यपि प्रत्येक बच्चे अलग तरीके से सीखता है, कई बच्चों के लिए लंबे समय तक, ढलान ढलान सीखने का सबसे आसान तरीका है। एक नियंत्रित और धीमी गति से पैडलिंग बच्चों को इस विचार से सहज महसूस करने की अनुमति देता है कि पहियों के बिना एक साइकिल पर सवारी करना लगभग पहियों के साथ एक पर सवारी करने में आसान होता है।
    • घास के साथ स्थान इस प्रयोजन के लिए महान हो सकता है। घास बच्चों को बाइक पर बहुत तेजी से सवारी करने से रोकता है और किसी भी गिरने पर कुशन किया जा सकता है, जिससे अनुभव बहुत कम तनावपूर्ण होता है। आखिरी चीज जिसे आप करना चाहते हैं वह है कि आपके बच्चे का खराब अनुभव है और इतनी डर है कि वह फिर से कोशिश नहीं करना चाहता है
  • चित्रा शीर्षक से ट्रेनिंग व्हील्स के बिना राइड ए बाइक शीर्षक 10
    2
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा अच्छी तरह से सुरक्षित है और बाइक की ऊंचाई अच्छी है अपने बच्चे को हेलमेट के बिना बाइक की सवारी करने न दें। खतरनाक होने के अलावा, यह एक बुरी आदत है जिसे बच्चे बनाता है यह इस तरह के घुटने और कोहनी के रूप में अतिरिक्त सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करने के लिए अपने बच्चे पर विचार करना अच्छा हो सकता है - यह बच्चों को जो साइकिल चालन के विचार के बारे में घबरा रहे हैं के लिए उपयोगी है। यह अतिरिक्त सुरक्षा आपको अधिक आत्मविश्वास दे सकती है अंत में, यह सुनिश्चित कर लें कि यदि आवश्यक हो तो सीट को समायोजित करके लें, बाइक पर बैठने पर आपका बच्चा अपने पैरों से फर्श तक पहुंच सकता है।
    • ध्यान दें कि कुछ जगहों पर ऐसे कानून होते हैं, जो साइकिल की सवारी करते समय हेलमेट पहनने के लिए निश्चित आयु से कम लोगों की आवश्यकता होती है। कुछ मामलों में, इन कानूनों के साथ गैर-अनुपालन एक गंभीर अपराध के रूप में गिना जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक के अनुसार ट्रेनिंग व्हील्स के बिना राइड ए बाइक का शीर्षक चरण 11
    3
    उसे पकड़कर अपने बेटे ढलान के नीचे जाने दें। जब आपका बच्चा चलने के लिए तैयार है, तो उसे धीरे-धीरे ढलान से नीचे चलने दें जहां आप अभ्यास कर रहे हैं। अपने कंधों या सीट के पीछे इसे समर्थन करने के लिए पकड़ो। दोबारा दोहराएं जब तक कि आपका बच्चा आत्मविश्वास और आराम से अपनी मदद से बाइक की सवारी न करे।
    • बाइक के साथ चलते समय, सावधान रहें कि पहियों के सामने (या बीच में) अपना पैर न रखें



  • चित्र शीर्षक से राइड अ बाइक के बिना ट्रेनिंग व्हील्स चरण 12
    4
    अपने बच्चे को रोकने के लिए अपने पैरों का उपयोग करके ढलान नीचे जाने दें। अपने बच्चे को पहले की गति के समान उतरना चाहिए। इस बार, जब तक उसे इसकी ज़रूरत नहीं होती तब तक उसे पकड़ न दें। अपने बच्चे को पैरों को नियंत्रित करने या आवश्यकतानुसार बंद करने के लिए निर्देशित करें। इससे बच्चे को सुरक्षित और नियंत्रित तरीके से बाइक पर संतुलित रहने के लिए महत्वपूर्ण कौशल सिखाता है।
    • यदि आपका बच्चा नियंत्रण खोना शुरू कर देता है, उसे या उसके संतुलित रखने के लिए उन्हें पकड़ो हालांकि कुछ गिरने अपरिहार्य हैं, आप उनसे बचने के लिए चाहते हैं यदि आप कर सकते हैं क्योंकि वे बच्चे को डरने के लिए छोड़ सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से राइड अ बाइक के बिना ट्रेनिंग व्हील्स चरण 13
    5
    अपने बच्चे को ब्रेक का उपयोग करके पहाड़ी पर जाने दें। वही काम करना जो आपने पहले किया था, लेकिन इस बार बच्चे को गति को नियंत्रित करने के लिए साइकिल ब्रेक का उपयोग करने के बारे में बताएं। जब आप अंत तक पहुँचते हैं, तो बताओ कि ब्रेक का उपयोग करना बंद करने के लिए बच्चे को आवश्यकतानुसार दोहराएं जब तक कि बच्चे को स्वयं को धीमा करने में कोई भरोसा नहीं है और मदद के बिना रोकना अपने बच्चे को पढ़ाने कि जब भी उन्हें बाइक की आवश्यकता होती है, तब वह बाइक को रोक सकती है, यह आपके बच्चे के बाइक में आत्मविश्वास का निर्माण करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
    • सबसे शिशु बाइक के पैर ब्रेक हैं - दूसरे शब्दों में, बच्चे को ब्रेक के लिए वापस पेडल की जरूरत है यह प्रशिक्षण पहियों के बिना एक मोटर साइकिल की सवारी के रूप में अपने हाथों का उपयोग करने के लिए सीखना सीखने के बच्चों के लिए पैर ब्रेक की सिफारिश की है, और अन्य सभी आवश्यक कौशल प्रशिक्षण पहियों के बिना चलने में, बच्चे अभिभूत कर सकते हैं सक्षम होने के लिए। वैसे भी, अगर आपके बच्चे को बाइक हैंड ब्रेक है, यह अभी भी पूरी तरह से संभव है उसे जानने के लिए - बस हो सकता है कि कुछ समय थोड़ा बड़ा अभ्यास लेता है।
  • पिक्चर शीर्षक से राइड अ बाइक के बिना ट्रेनिंग व्हील्स चरण 14
    6
    एक फ्लैट क्षेत्र में बारी करने के लिए सिखाओ एक फ्लैट क्षेत्र में जाएं बच्चे को पेडल रखें और ब्रेक को कई बार रोकें जब तक कि यह सहज न हो। और फिर, बच्चे को निर्देश दें कि वह चलते हुए संभालकर हल्के ढंग से बारी करने की कोशिश करे। बच्चे के बगल में चलें, जैसा कि वह मुड़ता है, उसे आवश्यकतानुसार समर्थन दे रहा है। बच्चे को आत्मविश्वास महसूस करने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए धीरज रखो।
    • आदर्श रूप में, बच्चे को सीखना चाहिए कि curves में थोड़ा सा दुबला कैसे करना है। किसी भी तरह, बहुत छोटे बच्चों के साथ बातचीत करने के लिए यह मुश्किल हो सकता है, इसलिए उसे अपने आप को पता करने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है
  • चित्र शीर्षक के अनुसार ट्रेनिंग व्हील्स के बिना राइड ए बाइक का शीर्षक चरण 15
    7
    अपने बच्चे को एक पक्का ढलान पर पेडल सिखाओ। एक मामूली झुकने पर बच्चे को पेडल रखें यहाँ एक रूघर सतह घास से बेहतर हो सकती है क्योंकि घास बच्चे के लिए शीर्ष पर पहुंचने के लिए पर्याप्त गति प्राप्त करने में मुश्किल हो सकती है। बच्चे को कठोर पेडल बताएं और हमेशा की तरह, उसे गिरने से रोकने के लिए उसका समर्थन करें।
  • चित्र शीर्षक के अनुसार ट्रेनिंग व्हील्स के बिना राइड अ बाइक का शीर्षक चरण 16
    8
    अपने समर्थन को धीरे-धीरे कम करें बच्चे की प्रथाओं के रूप में, धीरे-धीरे उसे नीचे पकड़ना शुरू हो जाता है जब तक कि वह अपने पक्ष पर बस चलने से आपके साथ सहज नहीं होती। धीरे-धीरे आगे और आगे बढ़ें जब तक वह आपके बिना चारों ओर आरामदायक घुड़सवार हो। धीमे और स्थिर प्रगति यहाँ की कुंजी है - बच्चे को उसके बिना भी अकेले चलना शुरू करना चाहिए यह भी महसूस करना कि वह यह कर रही है।
    • यदि आपके बच्चे के पास कुछ बुरे अनुभव है तो थोड़ा "पीछे से" करने के लिए तैयार रहें बच्चे को अकेले खड़े होने की तुलना में गिरावट के बाद समर्थन देने के लिए बेहतर है - यह एक साइकिल की सवारी करने से सीखने से उसे हतोत्साहित कर सकता है, जिससे यह आवश्यक कौशल सीखना मुश्किल हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक के अनुसार ट्रेनिंग व्हील्स के बिना राइड ए बाइक का शीर्षक चरण 17
    9
    सकारात्मक को प्रोत्साहित करें अपने बच्चे को पहियों के बिना चलने के दौरान शिक्षा के दौरान आशावादी और सकारात्मक रहें। उसे वह प्रगति के लिए प्रशंसा करता है उसे बताओ कि वह गर्व है जब वह आखिर में अकेले चलने में सक्षम होता है जब आप गलती करते हैं और उसे कुछ नहीं करने के लिए उसे दबाएं, तो उसे डांट मत करो, वह आराम से नहीं कर रहा है आप चाहते हैं कि आपका बच्चा साइकिल चलाने के लिए आनंद लेता है - अगर वह इसे पसंद करता है, तो वह बिना किसी सहायता के खुद को सिखाने में सक्षम हो जाएगा।
    • सकारात्मक प्रोत्साहन और अच्छे व्यवहार के लिए बच्चे को क्षतिपूर्ति करने का अभ्यास अत्यधिक अनुशंसित है। सकारात्मक प्रोत्साहन बच्चे को सिखाता है कि अच्छा व्यवहार क्या है, और साथ ही उसे प्यार और ध्यान देता है
  • विधि 3
    उन्नत कौशल सीखना

    चित्रा शीर्षक से प्रशिक्षण पहियों के बिना सवारी एक बाइक शीर्षक 18
    1
    हथकरघा के साथ एक साइकिल की कोशिश करो आखिरकार, ज्यादातर बच्चे पैरों के ब्रेक के साथ बाइक का इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं और हैंडब्रेक के साथ प्रयोग करना शुरू करते हैं। हाथ का ब्रेक उस व्यक्ति को थोड़ा अधिक नियंत्रण देता है जो पेडलिंग है, जिससे आप चुन सकते हैं कि किस पहिया को रोकना है एक हैंडब्रेक का उपयोग करने के लिए, केवल एक हाथ के सामने धातु पट्टी को दबाएं। पिछला ब्रेक आमतौर पर बाइक को और अधिक धीरे-धीरे चला जाता है, जबकि बाइक के लिए फ्रंट ब्रेक जल्दी से - सामने ब्रेक का उपयोग करते समय सावधान रहें, ताकि हेल्नबार्स पर रोक न सकें।
    • यद्यपि प्रत्येक बच्चे अपनी गति से सीखता है, सामान्य तौर पर, ज्यादातर बच्चे 6 वर्ष की उम्र के बाद हेल्थ्रैक्स का उपयोग करने के तरीके सीख सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के अनुसार राइड ए बाइक ट्रेनिंग व्हील्स चरण 1 9
    2
    गियर के साथ साइकिल का उपयोग करने की कोशिश करें जैसे-जैसे अधिकांश बच्चे अंततः हेन्ड्रैक्स का इस्तेमाल करते हैं, अभी-अभी या बाद में लड़कों और लड़कियों को गियर के साथ साइकिल चलाने की सीख है। मोर्चों को गति हासिल करना, पहाड़ियों पर चढ़ना और बहुत ज्यादा बल न लगाए बिना अच्छी गति बनाए रखना आसान बनाता है। गियर का उपयोग करने के लिए, केवल लीवर को दबाएं या किसी भी दिशा में अपने हाथ के पास स्विच करें। आपको ध्यान देना चाहिए कि यह पेडल के लिए अचानक या आसान हो जाता है - पेडल के लिए जितना अधिक कठिन होता है, तेजी से गति।
    • फिर, प्रत्येक बच्चे अपनी गति से सीखता है 9 से 12 की उम्र के बीच के अधिकांश बच्चे एक छोटी, त्वरित कसरत के बाद साइकिल चलाते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से राइड अ बाइक के बिना ट्रेनिंग व्हील्स चरण 20
    3
    पेडलिंग के दौरान खड़े होने की कोशिश करें सीट का उपयोग करने के बजाय पेडलिंग की स्थिति में आप पैडल को कठिन बना सकते हैं, जिससे यह पहाड़ी पर चढ़ने या जल्दी गति हासिल करने का एक शानदार तरीका है। इसके अलावा, आपको अपनी बाइक पर खड़ा करने में सक्षम होने की जरूरत है (जैसे खरगोश कूद नीचे)। आपको शुरुआत में अपना संतुलन रखना मुश्किल हो सकता है या आपके पैरों को जल्दी से थका हुआ हो सकता है किसी भी तरह, थोड़ा अभ्यास के साथ, उस क्षमता को हासिल करने के लिए आवश्यक शक्ति और संतुलन प्राप्त करना मुश्किल नहीं है।
  • चित्र शीर्षक के अनुसार ट्रेनिंग व्हील्स के बिना राइड ए बाइक का शीर्षक चरण 21
    4
    प्रतिकूल सतहों पर पेडलिंग की कोशिश करें जब आप एक बाइक को साफ सतहों, या यहां तक ​​कि सड़कों, फुटपाथ और खेतों पर सवारी कर सकते हैं, तो एक कठिन निशान का प्रयास करें। आप देखेंगे कि यह सड़क पर पेडलिंग से थोड़ी अलग है - यह आमतौर पर धीमी, अधिक अस्थिर है और आपको रास्ते पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। किसी भी तरह से, यह काम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है और उन स्थानों को देख सकते हैं जिन्हें आपने पहले नहीं देखा है। एक मौका ले लो।
  • चित्र शीर्षक के अनुसार ट्रेनिंग व्हील्स के बिना राइड ए बाइक का शीर्षक चरण 22
    5
    एक खरगोश कूद बनाने की कोशिश करो जब आप किसी भी गति और कहीं भी अपनी बाइक के साथ आश्वस्त हो, तो कुछ आसान चाल सीखने का प्रयास करें! उदाहरण के लिए, आप धीमी गति से काम कर रहे एक खरगोश छलांग लगाने की कोशिश कर सकते हैं, खड़े हो जाओ और हैंडल खींच कर आप अपने शरीर को ऊपर उठा सकते हैं। हवा में, आगे बढ़ाओ ताकि दोनों पहियों एक ही समय में जमीन पर फेंक सकें। जब आप उस पर अच्छा कर रहे हैं, तो आपको एक छोटी छलांग बनाने में सक्षम होना चाहिए, जो किसी आधे तार पर चढ़ने के बिना चढ़ने के लिए बहुत अच्छा है।
    • हार न दें अगर आप गिरने या अन्य चाल जानने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप कई बार गिर जाते हैं या विफल होते हैं। छोटे कटौती और घाव सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा हैं - आप गलतियों को बिना सीख सकते हैं!
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास घूमने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, तो घास की तरफ बाइक को छलांग दें

    चेतावनी

    • यदि आपके पास संरक्षक नहीं हैं, तो बहुत धीरे धीरे चलें
    • यदि आप कूदने की कोशिश करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप दूर एक अच्छी दूरी हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com