IhsAdke.com

कैसे आपका आईटी पर्यावरण वर्चुअलाइज करने के लिए

यदि आपके पास कई सर्वर हैं और संसाधनों को अनुकूलित करने और लागतों को कम करने की आवश्यकता है, तो एक तरह से आईटी पर्यावरण को वर्चुअलाइज़ करना है वर्चुअलाइजेशन आपको वर्चुअलाइजेशन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने के लिए नई मशीनों को खरीदने के बिना विशिष्ट कार्यों के लिए सिस्टम संसाधन आवंटित करने में सक्षम बनाता है। वर्चुअलाइजेशन फायदेमंद है, भले ही आपके पास केवल दो सर्वर हैं, क्योंकि आप संसाधनों के उपयोग को अनुकूलित करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं, जिससे नई सेवाएं शुरू हो सकें।

चरणों

भाग 1
वर्चुअलाइजेशन के लाभों को समझना

वर्चुअलइज़ आपका आईटी पर्यावरण चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
तय करें कि वर्चुअलाइजेशन आपके व्यवसाय के लिए लाभप्रद होगा। वर्चुअलाइजेशन समर्पित हार्डवेयर संसाधनों का उपयोग कर किसी कंप्यूटर के ऑपरेशन के अनुकरण को सक्षम करता है। यह नेटवर्क के लिए और भी अधिक फायदेमंद है, क्योंकि इस प्रकार एक को लागू करना संभव है भंडारण सुरक्षा उपायों से साझा किया जाता है जो फ़ाइलों को सुरक्षित कर सकता है, वायरस का पता लगा सकता है, और उपयोगकर्ताओं को नियंत्रित एक्सेस प्रदान कर सकता है जिन्हें विशिष्ट कार्य करने की आवश्यकता है
  • वर्चुअलइज आपका आईटी पर्यावरण चरण 2
    2
    आपके केस के लिए आवश्यक हार्डवेयर सेट करें सामान्य तौर पर, आप केवल एक ही सर्वर से शुरू करते हैं, जिसे लंबे समय तक रहने की आवश्यकता होगी। एक सीपीयू (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट), एक रैम (यादृच्छिक एक्सेस मेमोरी), और नेटवर्क और स्टोरेज समाधान चुनें जो आपके व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। आप डेल, एचपी और अन्य जैसे निर्माताओं से तैयार किए गए सर्वर भी खरीद सकते हैं, जो सॉफ्टवेयर और समर्थन भी प्रदान करते हैं।
  • आईटी पर्यावरण चरण 3 पर वर्चुअलाइज करें
    3
    चुनें कि किस सेवा को एक आभासी वातावरण के लिए उपयुक्त है याद रखें कि कुछ प्रोग्राम आभासी वातावरण में चलने में कठिनाई हो सकती है और दूसरों को काम भी नहीं कर सकते उनमें से कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ सीधे इंटरैक्शन करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जैसे कि विंडोज के लिए माइक्रोसॉफ्ट एप्लीकेशन वे वर्चुअल मशीन में कुशलतापूर्वक चलने में कठिनाई हो सकती हैं।
  • भाग 2
    सर्वर का निर्माण

    वर्चुअलइज़ आपका आईटी पर्यावरण चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    आपके लिए उपयुक्त ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें लिनक्स-आधारित सिस्टम एक उत्कृष्ट विकल्प है, लेकिन इसमें तकनीशियन के समर्थन की आवश्यकता हो सकती है, और इससे लागत कम हो जाती है एक विंडोज़ आधारित प्रणाली की एक उच्च प्रारंभिक लागत होगी, लेकिन विंडोज परिवार के कार्यक्रमों का एक सेट प्रदान करेगा, जो कि पहले से ही ऑपरेटिंग सिस्टम के अतिरिक्त समस्याओं के मामले में मुफ़्त क्लाइंट समर्थन प्रदान करते हैं।
  • आईटी एनवायरनमेंट वर्चुअलाइज्ड इमेज शीर्षक वाली छवि 5
    2
    सीपीयू कोर की संख्या चुनें सीपीयू, या सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट, सर्वर पर चलने वाली प्रक्रियाओं को अनुमति देता है। वर्चुअल मशीन कई कोर का उपयोग कर सकते हैं, जो फायदेमंद है क्योंकि उच्च के साथ प्रोसेसर भी घड़ी आपके पास कम कोर उपलब्ध होने पर कमजोर प्रदर्शन करेंगे
  • आईटी पर्यावरण चरण 6 पर वर्चुअलाइज करें
    3
    उपयोग करने के लिए रैम का प्रकार चुनें। रैम (यादृच्छिक अभिगम स्मृति) कार्यक्रम चलाने के बारे में जानकारी रखता है आप अधिक वर्चुअल मशीन चला सकते हैं यदि आपके सिस्टम में अधिक रैम है क्योंकि प्रत्येक मशीन एक निश्चित मात्रा में स्मृति आवंटित करता है
  • वर्चुअलइज़ आपका आईटी एनवायरनमेंट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपना डेटा सहेजने के लिए एक स्टोरेज समाधान चुनें सभी सर्वरों और उनकी आभासी मशीनों की सभी जानकारी को संग्रहित करने के लिए स्थान होना आवश्यक है। बड़े भंडारण क्षमता वाले उपकरणों की खोज करें जो कि RAID तकनीक (स्वतंत्र डिस्क का अनावश्यक सेट) का लाभ ले सकता है, इससे डिस्क के संयोजन की अनुमति होगी ताकि वे बड़े और कुशल भंडारण उपकरण बन सकें।
  • छवि आईटी पर्यावरण वर्चुअलाइज शीर्षक 8
    5
    मेजबान मशीन पर एक ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें यह प्राथमिक सर्वर ऑपरेटिंग सिस्टम होगा, जहां आप सभी अनुप्रयोगों और आभासी मशीनों का प्रबंधन करेंगे।
  • भाग 3
    वर्चुअलाइजेशन प्रोग्राम को कॉन्फ़िगर करना




    वर्चुअलइज़ आपका आईटी पर्यावरण चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    1
    सर्वर वर्चुअलाइजेशन विज़ार्ड डाउनलोड और इंस्टॉल करें। यह सॉफ़्टवेयर किसी सर्वर पर ऑपरेटिंग सिस्टम के कई उदाहरणों को प्रबंधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आप छोटे कार्यों को पूरा करने के लिए इन उदाहरणों में से एक, वर्चुअल मशीन का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार के कई सॉफ़्टवेयर विकल्प हैं, जैसे कि वीएमवायर वर्कस्टेशन, जो कि विंडोज और लिनक्स के साथ काम करता है, और ओरेकल वीएम वर्चुअलबॉक्स, जो विंडोज, मैकोड और लिनक्स पर चलता है। ये कार्यक्रम कंपनियां व्यक्तिगत उपयोग और व्यापार लाइसेंस के लिए मुफ्त लाइसेंस प्रदान करते हैं। वाणिज्यिक लाइसेंस की कीमत इस बात के आधार पर बदल सकती है कि उपयोगकर्ता या सर्वर के लिए खरीदा गया था या नहीं। सर्वर के लिए एक व्यवसाय लाइसेंस अधिक महंगा है, लेकिन यह एकाधिक उपयोगकर्ताओं को पूरा करता है
  • वर्चुअलइज़ आपका आईटी पर्यावरण चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    वर्चुअल मशीन प्रबंधन सॉफ्टवेयर खोलें और मशीन विनिर्देशों को कॉन्फ़िगर करें। उन संसाधनों की मात्रा निर्धारित करें जिन्हें आप सर्वर पर उपयोग करना चाहते हैं। याद रखें कि मुख्य ऑपरेटिंग सिस्टम से बहुत अधिक संसाधन लेना उस पर चलने वाली सभी प्रक्रियाओं से दूर हो सकता है
  • छवि आईटी पर्यावरण वर्चुअलाइज शीर्षक 11
    3
    वर्चुअल मशीन पर एक ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें यह प्रक्रिया मुख्य मशीन पर सिस्टम को स्थापित करने के समान है। आप एक स्थापना डिस्क या एक आईएसओ छवि का उपयोग कर सकते हैं।
    • आप एक ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना एक वर्चुअल मशीन बना सकते हैं, लेकिन यह सिस्टम के बिना प्रोग्राम चलाने में सक्षम नहीं होगा।
  • वर्चुअलइज़ आपका आईटी पर्यावरण चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    वर्चुअल मशीन पर चलने वाली सेवा को कॉन्फ़िगर करें ध्यान रखें कि वर्चुअल मशीनों के लिए उच्च-प्रदर्शन सेवा उपयुक्त नहीं हो सकती है, इस स्थिति में उन्हें सर्वर के मुख्य सिस्टम पर स्थापित होना चाहिए।
  • आईटी पर्यावरण चरण 13 के साथ आभासी छवि शीर्षक
    5
    सर्वर और वर्चुअल मशीन प्रदर्शन का मूल्यांकन करें यदि मुख्य मशीन में इसके लिए पर्याप्त संसाधन हैं, तो आप वर्चुअल मशीन से सेवाओं को स्थानांतरित करने, वर्चुअलाइज किए जाने वाले अन्य सेवाओं के लिए स्थान खाली करने के लिए, एक थंब ड्राइव जैसे एक यूएसबी डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 4
    सर्वर्स की सर्विसिंग

    आईटी एनवायरनमेंट वर्चुअलाइज्ड छवि 14 शीर्षक
    1
    संभावित विफलताओं के लिए खुद को तैयार करें हार्डवेयर विफलता पूरी तरह संभव है। इसलिए, अनावश्यक हार्डवेयर की खरीद, जैसे बिजली की आपूर्ति और अतिरिक्त डिस्क, विफलताओं के मामले में अधिक सुरक्षा प्रदान करेगा।
  • आईटी एनवायरनमेंट चरण 15 में वर्चुअलइजेट करें
    2
    वर्चुअल मशीनों में सेवाएं परिवर्तित करें आप किसी भौतिक मशीन को वर्चुअल प्रारूप में कनवर्ट करने के लिए सॉफ़्टवेयर जैसे vCenter का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास सर्वर पर चलने वाली सेवाएं हैं जो कई विशेषताओं की आवश्यकता नहीं होती है, तो संभवत: उन्हें वर्चुअलाइज़ करना एक अच्छा विचार है इससे सर्वर को अधिक मुफ़्त मिल जाएगा, प्राथमिक मशीन या वर्चुअल मशीन पर अन्य सेवाओं द्वारा अधिक संसाधनों का उपयोग करने की अनुमति होगी। हालांकि, अगर सर्वर एक ऐसी सेवा चला रहा है जिसके लिए संसाधनों की एक बड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है, तो इसे वर्चुअलाइज़ करने की संभावना नहीं है
  • आईटी एनवायरनमेंट चरण 16 को वर्चुअलइजेट करें
    3
    बैकअप योजना का विकास करना सेट अप ए लिपि या किसी दूसरे संग्रहण में अपने डेटा की प्रतियां बनाने के लिए अन्य बैकअप विधियों। यदि यह प्रक्रिया हर सप्ताह या कम से कम एक बार किया जाता है, तो आप किसी भी हार्डवेयर विफलता या सुरक्षा समस्या की स्थिति में इतना डेटा नहीं खोेंगे।
  • अपने आईटी पर्यावरण चरण 17 को आभासी प्रतिचित्रित छवि
    4
    भावी हार्डवेयर उन्नयन के लिए योजना प्रौद्योगिकी हमेशा आगे बढ़ रही है, और गलत समय पर बहुत से पैसे का निवेश करने से आपको नए नुकसान की संभावनाओं पर ध्यान दिया जा सकता है। यदि आपके पास अप्रयुक्त हार्डवेयर है, तो उन्हें बंद करें या अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए उन्हें बेच दें और भविष्य के उन्नयन में निवेश करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com