IhsAdke.com

वीपीएन का उपयोग कैसे करें

एक वीपीएन, या वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क, लोगों और व्यवसायों के लिए अपने निजी डेटा और उनकी पहचान को संरक्षित करने का एक तरीका है। उनका उपयोग आपके आईपी पते को ब्लॉक करने के लिए किया जाता है और आपको किसी अन्य स्थान पर पुनर्निर्देशित करता है। दूसरों को अपने इंटरनेट ब्राउजिंग इतिहास और इतिहास तक पहुंचने या वेबसाइटों और सेवाओं तक पहुंचने से रोकने के लिए यह बहुत उपयोगी है जो कि आपके क्षेत्र में उपलब्ध नहीं हो सकते। वीपीएन भी सुरक्षा खाते की सरकारी एजेंसियों या हैकर्स के स्तर में वृद्धि, खासकर जब एक सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करते हुए। इनमें से कुछ निजी निजी नेटवर्क कर्मचारियों को कंपनी के संसाधनों तक पहुंच प्राप्त करने की अनुमति देते हैं, जब वे कार्यालय से बाहर होते हैं। कई वीपीएन सेवाएं आज उपलब्ध हैं, भुगतान और मुफ्त। इसका उपयोग कंप्यूटर, टैबलेट या स्मार्टफ़ोन पर सॉफ़्टवेयर स्थापित करने और खोलने के लिए उतना सरल है

चरणों

भाग 1
वीपीएन प्राप्त करना

चित्र शीर्षक वीपीएन चरण 1 का प्रयोग करें
1
अपने कंप्यूटर को चालू करें और इसे इंटरनेट से कनेक्ट करें यदि आप घर पर हैं, तो आपके कंप्यूटर को स्वचालित रूप से जुड़ना चाहिए। यदि आप किसी दूसरे स्थान पर हैं, जैसे कि किसी हवाई अड्डे या कॉफी की दुकान, तो आपको इंटरनेट से कनेक्ट होने की आवश्यकता हो सकती है यदि आप उस नेटवर्क से कनेक्ट हैं।
  • क्योंकि आपके पास अभी तक वीपीएन नहीं है, इसलिए वाई-फ़ाई नेटवर्क से सावधान रहें, जिसे आप कनेक्ट करने की योजना बनाते हैं। इस मामले में, किसी भी ऐसे एप्लिकेशन को बंद करना सबसे अच्छा होगा जिसमें सुरक्षा जानकारी के रूप में संवेदनशील जानकारी हो सकती है (जैसे आपका ईमेल क्लाइंट)।
  • चित्र शीर्षक वीपीएन चरण 2 का उपयोग करें
    2
    मुफ्त या भुगतान किए गए वीपीएन सॉफ्टवेयर से चुनें वीपीएन सॉफ़्टवेयर दो तरीकों से मुफ़्त और भुगतान किया जाता है, और दोनों के पास उनके फायदे हैं। यदि आपको अपने खुद के अलावा अन्य देशों से Netflix या BBC iPlayer सामग्री का उपयोग करना है, या यदि आप अपने निजी डेटा को सार्वजनिक नेटवर्क तक पहुंचने के लिए सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो आपको बहुत ही मजबूत वीपीएन की आवश्यकता नहीं हो सकती है। तो आप एक मुफ्त सेवा का उपयोग कर सकते हैं हालांकि, अगर आप एन्क्रिप्शन के अधिक व्यापक रूपों की तलाश कर रहे हैं जो सरकारी ऑनलाइन एजेंसियों से आपकी ऑनलाइन गतिविधियों को छुपा सकता है या विज्ञापन कंपनियों के डेटा ट्रैकर्स को ब्लॉक कर सकता है, तो आपको भुगतान सेवा का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • ध्यान रखें कि कुछ निशुल्क वीपीएन सेवाएं आपके द्वारा देखी जाने वाली वेबसाइटों पर टूलबार, तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर या विज्ञापन जोड़ सकते हैं।
    • कई स्वतंत्र विश्वसनीय वीपीएन सेवाएं हैं, जैसे वीपीएन गेट, टनल बेअर, और स्टार्टर वीपीएन। इससे पहले कि आप चार्ज करना शुरू करें इससे पहले अधिकांश निशुल्क सेवाएं मुफ़्त डेटा ट्रैफ़िक सीमा प्रदान करती हैं ताकि आप अधिक डेटा तक पहुंच प्राप्त कर सकें।
    • अधिकांश वीपीएन विंडोज, मैक, टैबलेट और स्मार्टफ़ोन पर काम करते हैं।
    • संवेदनशील कंपनी के डेटा की रक्षा के द्वारा कर्मचारियों को निजी तौर पर कनेक्ट करने के लिए उनका व्यावसायिक वातावरण में उपयोग किया जा सकता है।
  • वीपीएन चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    3
    वांछित वीपीएन सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें। आपके द्वारा चुने गए वीपीएन साइट पर नेविगेट करें मुख पृष्ठ पर एक डाउनलोड बटन या नेविगेशन बार में एक लिंक होना चाहिए। डाउनलोड बटन पर क्लिक करें और अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपयुक्त संस्करण डाउनलोड करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।
    • यदि आपको अपनी नौकरी में वीपीएन सेवा की आवश्यकता है, तो आवश्यक सॉफ्टवेयर प्राप्त करने के लिए अपने आईटी विभाग से संपर्क करें। वीपीएन सेवाओं तक पहुंच पाने के लिए आपको अपने कंप्यूटर पर सॉफ़्टवेयर क्लाइंट को स्थापित करना होगा। आपकी कम्पनी आईटी विभाग निर्धारित करेगी कि आपका कंप्यूटर वीपीएन सॉफ्टवेयर के साथ संगत है या नहीं - अगर इसे नहीं है, तो इसे संगत बनाने में मदद करें - और वीपीएन सेवा को स्थापित करने और विन्यस्त करने में आपकी सहायता करना।
    • इन सॉफ्टवेयर में से कई आईओएस और एंड्रॉइड जैसे मोबाइल सिस्टम के लिए डाउनलोड विकल्प प्रदान करते हैं। यदि आप अपने कंप्यूटर पर कंपनी की वेबसाइट पर हैं, तो अपने स्मार्टफोन / टैबलेट पर ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए लिंक पर क्लिक करें। आपको अपने डिवाइस पर ऐप स्टोर पर ले जाया जाएगा।
    • यदि आप किसी कंप्यूटर का उपयोग नहीं कर रहे हैं और सीधे अपने स्मार्टफ़ोन पर वीपीएन सेवा डाउनलोड करना चाहते हैं, तो अपने डिवाइस पर एप्लिकेशन स्टोर खोलें और जो सॉफ़्टवेयर आप चाहते हैं उसे खोजें।
  • वीपीएन चरण 4 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    वीपीएन सॉफ्टवेयर स्थापित करें आपके कंप्यूटर पर वीपीएन सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करने के बाद, डाउनलोड की गई फ़ाइल का पता लगाएं। इसे खोलें और स्थापना निर्देशों का पालन करें। कुछ प्रोग्राम, जैसे कि साइबरहोस्ट, एक खाता बनाने की आवश्यकता के बिना उपयोग करने के लिए तैयार हैं। अन्य कार्यक्रमों के लिए आवश्यक है कि आप किसी ईमेल खाते से साइन इन करें।
    • मैक पर, आपको आमतौर पर। Dmg फ़ाइल खोलने की आवश्यकता होती है और इसे "एप्लिकेशन" फ़ोल्डर में खींचने के लिए कहा जाए यदि आपका कंप्यूटर पासवर्ड संरक्षित है, तो आपको पहली बार वीपीएन सॉफ्टवेयर खोलते समय पासवर्ड दर्ज करना पड़ सकता है।
    • Windows में, आपको आमतौर पर एक .exe फ़ाइल खोलना होगा और स्थापना निर्देशों का पालन करना होगा। वीपीएन को स्थापित करने के बाद से सॉफ्टवेयर को खोलें शुरू करो।
    • अपने स्मार्टफ़ोन पर, होम स्क्रीन से ऐप खोलें। आपको अपने खाते से लॉग इन करना होगा या एक नया बनाना होगा, अगर आपके पास पहले से कोई नहीं है
  • वीपीएन चरण 5 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    कार्यक्रम के उपयोग की शर्तों को पढ़ें। यदि आप निजी उपयोग के लिए वीपीएन का उपयोग कर रहे हैं, तो उपयोग की शर्तों को पढ़ना सुनिश्चित करें। कुछ वीपीएन, विशेषकर फ्री वाले, थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन इंस्टॉल कर सकते हैं या डेटा ट्रैफिक को सीमित कर सकते हैं। यह हमेशा पहले से अच्छा है कि वीपीएन क्या प्रदान करता है, इसकी क्या आवश्यकता है, और यह किस जानकारी को एकत्रित करती है।
    • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर के बारे में अन्य उपयोगकर्ताओं से फीडबैक के लिए ऑनलाइन मंच खोजें
  • भाग 2
    वीपीएन का उपयोग करना

    वीपीएन चरण 6 का उपयोग शीर्षक चित्र
    1
    अपना वीपीएन सॉफ्टवेयर खोलें वीपीएन सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने और स्थापित करने के बाद, इसे खोलने का समय आ गया है। अपने "एप्लिकेशन" फ़ोल्डर में प्रोग्राम को अपने टास्कबार पर या अपने डेस्कटॉप / होम स्क्रीन पर ढूंढें।
    • Windows में, आपके डेस्कटॉप पर एक आइकन हो सकता है या आपको इसे टास्कबार या प्रारंभ मेनू पर देखने की आवश्यकता हो सकती है।
    • मैक पर, आप "एप्लिकेशन" फ़ोल्डर में सॉफ्टवेयर पा सकते हैं।
  • वीपीएन चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2



    निर्देशों का पालन करें अधिकांश वीपीएन अनुप्रयोग पहली बार इसका उपयोग करते समय एक ट्यूटोरियल को आसान-पालन करने के लिए प्रदान करते हैं। इनमें से कुछ, जैसे कि साइबरहोस्ट, आपको मुख्य स्क्रीन के केंद्र में बड़ा पीला बटन क्लिक करने के अलावा कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है। दूसरों, जैसे टनल बेअर, आपको खाता बनाने की आवश्यकता होती है। आप प्रोग्राम उपयोग को अनुकूलित करने के लिए प्राथमिकताएं भी संपादित कर सकते हैं।
    • जब आप अपने कंप्यूटर को प्रारंभ करते हैं तो अधिकांश अनुप्रयोग आपको स्वचालित रूप से कनेक्ट होने का विकल्प देते हैं
    • टीसीपी ओवरराइड का विकल्प भी हो सकता है इसका मतलब यह है कि यदि आपका आईएसपी आपके कनेक्शन को सीमित करता है, तो आप अपने वीपीएन को ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल (टीसीपी) कनेक्शन का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर कर सकते हैं, जो अधिक स्थिर है, हालांकि यह थोड़ा धीमा है।
  • वीपीएन चरण 8 का उपयोग शीर्षक चित्र
    3
    संकेत दिए जाने पर अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें यदि आपके पास कोई खाता नहीं है, तो आपको एक बनाना होगा। यदि आप अपनी कंपनी के वीपीएन या अधिकांश व्यक्तिगत सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर रहे हैं, तो अपने उपयोगकर्ता डेटा में टाइप करने से आपको अपने नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त होगी। इस बिंदु पर, आपरेशन आपके वीपीएन एक्सेस कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।
    • उपयोग किया जाने वाला सॉफ्टवेयर एक नई विंडो खोल सकता है जो आपके कंप्यूटर के डेस्कटॉप जैसा दिखता है, जिसे वर्चुअल डेस्कटॉप के रूप में भी जाना जाता है, जिसमें आप अपनी कंपनी के संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको एक वेब ब्राउज़र खोलने और एक सुरक्षित वेब एड्रेस दर्ज करना पड़ सकता है जहां आप ऐसे संसाधनों तक पहुंच सकते हैं। यदि वीपीएन अनुभाग आपका वर्चुअल वर्कस्पेस नहीं खोलता है, तो आपकी कंपनी के आईटी डिपार्टमेंट को आपके लिए इसे एक्सेस प्राप्त करने के लिए निर्देश भेजना चाहिए।
  • चित्र का उपयोग करें वीपीएन चरण 9 का उपयोग करें
    4
    अपना वीपीएन चलाएं आपके द्वारा लॉग इन करने के बाद, आप वीपीएन का उपयोग आपकी पहचान, नेटवर्क पर संरक्षित फ़ाइलों तक पहुंच, या वेबसाइटों और सामग्री का उपयोग करने के लिए कर सकते हैं जो आपके देश में उपलब्ध नहीं हैं। आप वीपीएन को खोले जाने और किसी भी नेटवर्क से स्वचालित रूप से कनेक्ट होने की अनुमति देकर भी सेटिंग बदल सकते हैं, या आप यह चुन सकते हैं कि कैसे और कैसे कनेक्ट हो।
    • यदि आप निशुल्क वीपीएन सेवा का उपयोग कर रहे हैं, तो यह बहुत ही संभावना है कि आपको केवल प्रति माह एक निश्चित मात्रा में डेटा तक पहुंच प्राप्त होगी, या कोई समय-सीमा-शुल्क प्रतिबंध हो सकता है। इन कारणों के लिए, जब आपको किसी सुरक्षित आईपी पते का उपयोग करना पड़ता है तो वीपीएन को सक्षम करना बेहतर होता है उदाहरण के लिए, आप एक सार्वजनिक नेटवर्क का उपयोग करते समय अपने वीपीएन का उपयोग करना चाहते हैं, जैसे कि हवाई अड्डे या कैफेटेरिया पर, लेकिन घर पर नहीं।
    • आप वीपीएन का इस्तेमाल अन्य देश की नेटफ्लिक्स सामग्री देखने के लिए कर सकते हैं, जो आपको आपके क्षेत्र में उपलब्ध फिल्मों और श्रृंखला तक पहुंचने के लिए अनुमति देता है। वीपीएन जो उपयोगकर्ताओं को अपना ब्राउज़िंग स्थान चुनने देता है - आईपी पते को बदलकर - आपको एक्सेस का देश चुनने के लिए अनुमति देता है। यदि आप ब्राजील में हैं, तो आप नेटफ्लिक्स के अमेरिकी सामग्रियों तक पहुंचने के लिए अपने देश की पहुंच को संयुक्त राज्य में बदल सकते हैं।
  • भाग 3
    तेजी से वीपीएन पहुंच के लिए होला का उपयोग करना

    वीपीएन चरण 10 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    Hola.org पर जाएं और होला को अपने ब्राउज़र में स्थापित करें। होला एक सहयोगी नेटवर्क (पी 2 पी) है जो एक वेब ब्राउज़र एक्सटेंशन के रूप में काम करता है। आप इस एक्सटेंशन को आसानी से वीपीएन तक त्वरित और निःशुल्क पहुंच के लिए स्थापित कर सकते हैं।
    • होलो विंडोज, मैक, आईओएस और एंड्रॉइड पर काम करता है। आप इसे अपने कंप्यूटर से डाउनलोड कर सकते हैं या अपने मोबाइल डिवाइस से ऐप स्टोर का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप चाहें, तो आप वीपीएन को जल्दी से एक्सेस करने के लिए क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स और ओपेरा ब्राउज़र के विस्तार को स्थापित कर सकते हैं।
    • वीपीएन होला आपकी गतिविधि को पीअर-टू-पीयर नेटवर्क के माध्यम से रीडायरेक्ट करता है और आपका वास्तविक आईपी एड्रेस को ढंकने में मदद करता है। यह अन्य वीपीएन अनुप्रयोगों की तरह पूर्ण पुनर्निर्देशन नहीं करता है, लेकिन यह बहुत प्रभावी और उपयोग में आसान है।
    • जब आप होमपेज पर होते हैं, तो "नमस्ते प्राप्त करें, यह मुफ़्त है!" बटन पर क्लिक करें। (डाउनलोड होला, यह मुफ़्त है!) वीपीएन को स्थापित करने के लिए अपने ब्राउज़र या डिवाइस में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • वीपीएन चरण 11 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    हैलो सक्रिय करें होल को स्थापित करने के बाद, आप अपने ब्राउज़र टूलबार पर एक नया बटन देखेंगे। इसका आइकन मुस्कुराते हुए चेहरे के साथ एक लौ है वीपीएन सेवा सक्रिय करने के लिए उस पर क्लिक करें Hello
    • यदि सेवा अक्षम है, तो लौ आइकन एक ग्रे रंग होगा और उसके ऊपर "बंद" शब्द होगा।
    • आइकन पर क्लिक करें और एक पॉप-अप बॉक्स दिखाई देने तक प्रतीक्षा करें। नमस्कार करने के लिए इस बॉक्स के केंद्र में बटन पर क्लिक करें।
  • वीपीएन चरण 12 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    वांछित देश पर क्लिक करें होल को सक्रिय करते समय, आपके पास उन देशों को चुनने का विकल्प होगा जो आप चाहते हैं। वैसे ही वीपीएन होल मास्क आपका आईपी पता है।
    • उपलब्ध देशों की सूची खोलने के लिए "अधिक" पर क्लिक करें
    • वांछित देश पर क्लिक करने के बाद, पृष्ठ को पुनः लोड किया जाएगा और आपका ब्राउज़र कार्य करेगा जैसा कि आप चुने हुए देश में स्थित कंप्यूटर के माध्यम से नेविगेट कर रहे हैं।
    • यह आपकी पहचान की सुरक्षा के लिए न केवल बहुत उपयोगी है, बल्कि उन वेबसाइटों तक पहुंचने के लिए भी है जो आपके क्षेत्र में उपलब्ध नहीं हैं।
  • वीपीएन चरण 13 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    उन साइटों तक पहुंच प्राप्त करने के लिए होला का उपयोग करें, जिनके पास आपको एक्सेस नहीं है। रूटिंग और आपके आईपी पते को छिपाने के अलावा, होलला भी नेटफ़्लिक्स को देखने का एक त्वरित तरीका के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है जैसा कि आप दूसरे देश में हैं। आप क्षेत्र द्वारा अन्य प्रतिबंधित साइटों तक भी पहुंच सकते हैं
    • लाइसेंस प्रतिबंधों के कारण सभी ग्राहकों को नेटफ्लिक्स पर समान सामग्री तक पहुंच नहीं होती है। संयुक्त राज्य अमेरिका में फिल्मों और श्रृंखलाओं का सबसे बड़ा संग्रह ऑनलाइन है, लेकिन उसमें ऐसी सामग्री नहीं है जो अन्य देशों को प्राप्त होती है।
    • उदाहरण के लिए, आप होल को नेटफ्लिक्स को देखने के लिए सक्षम कर सकते हैं जैसे कि वह अलग-अलग सामग्री प्राप्त करने के लिए दूसरे देश में था। यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर हैं, तो "यूएस से ब्राउज़ करें" पर क्लिक करें (यूएसए से नेविगेट करें)। यदि आप कुछ ब्रिटिश सामग्री देखना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, "यूनाइटेड किंगडम से ब्राउज़ करें" विकल्प पर क्लिक करें
  • युक्तियाँ

    • आपकी कंपनी का आईटी विभाग आपको एक डिफ़ॉल्ट पासवर्ड प्रदान कर सकता है, जिससे आपको इसे बाद में बदल सकते हैं। एक अद्वितीय पासवर्ड का उपयोग करें, लेकिन याद रखना आसान है। इसके अलावा, अपने कंप्यूटर के पास पासवर्ड को संक्षेप में लिखने या चिपकाने से बचें। जन्मदिनों, करीबी पारिवारिक सदस्यों के नाम या किसी भी चीज का उपयोग करें जो आपके पासवर्ड में आसानी से खोजे जा सकते हैं
    • आईटी विभाग को यह बताने दें कि अगर आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं या वीपीएन अब काम नहीं कर रहा है।
    • अपने आईटी विभाग से तत्काल संपर्क करें यदि आपको अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित, अपग्रेड करना या पुनर्स्थापित करना है आप अपनी वीपीएन सेवा की सेटिंग खो सकते हैं
    • उन वीपीएन सॉफ़्टवेयर की खोज करें जिन्हें आप उन्हें स्थापित करने से पहले उपयोग करने की योजना बनाते हैं। सुनिश्चित करें कि सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर से कोई अवांछित डेटा एकत्रित नहीं करेगा।
    • जब आप घर पर नहीं होते हैं या सुरक्षित कनेक्शन का उपयोग करते हैं, तो सबसे अधिक नि: शुल्क वीपीएन सेवाएं पूरी गोपनीयता बनाए रखने के लिए पर्याप्त हैं।
    • यदि आप इस सेवा के लिए भुगतान करने का निर्णय लेते हैं, तो ऐसे भुगतान को निजी और सुरक्षित होना चाहिए, और वीपीएन को आपके लिए आवश्यक सेवाएं प्रदान करनी चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com