IhsAdke.com

कैसे चिपकाएँ प्लास्टिक

कई प्रकार के प्लास्टिक और कई प्रकार के गोंद होते हैं, और गलत संयोजन को चुनने के परिणामस्वरूप एक कमजोर बांड हो सकता है या, दुर्लभ मामलों में, उस वस्तु को बर्बाद कर जिसे आप मरम्मत के लिए करना चाहते हैं। अपनी परियोजना के लिए सही गोंद का चयन करने के बारे में जानने के लिए पढ़ना जारी रखें, फिर प्लास्टिक को किसी अन्य वस्तु के लिए स्थायी रूप से छड़ी करने का सर्वोत्तम मौका देने के लिए इन चरणों का पालन करें। यदि आप प्लास्टिक पाइप के टुकड़े चिपका रहे हैं, तो आप सीधे उस खंड में कूद सकते हैं - इसमें उस स्थिति के लिए सही चिपकने वाले को चुनने के निर्देश शामिल हैं।

चरणों

विधि 1
एक गोंद का चयन

चित्र का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 1
1
रीसाइक्लिंग प्रतीक की तलाश करें प्लास्टिक की विभिन्न किस्मों को अलग-अलग चमक की आवश्यकता होती है। इस प्रकार की पहचान करने का सबसे आसान तरीका एक रीसाइक्लिंग प्रतीक को देखने के लिए है, या तो प्लास्टिक में, लेबल में या उस बॉक्स में जिसमें ऑब्जेक्ट आया था यह प्रतीक तीन तीरों का एक त्रिकोण है और इसमें एक संख्या, पत्र या त्रिकोण के अंदर या नीचे दोनों होते हैं।
  • चित्र का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 2
    2
    नंबर 6 के साथ चिह्नित प्लास्टिक्स को कैसे पेस्ट करना सीखें एक रीसाइक्लिंग प्रतीक युक्त 6 या पुनश्च इसका अर्थ है कि प्लास्टिक "पॉलीस्टीरिन" प्रकार का है यह एक प्लास्टिक गोंद या एक विशेष गोंद के साथ सबसे अच्छा glues। काम करने वाले अन्य चिपकने वाले cyanoacrylate (जिसे "इंस्टेंट ग्यू" या "सियान" भी कहा जाता है) या एक एपॉक्सी शामिल हैं
  • चित्र का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 3
    3
    2, 4 या 5 के साथ चिह्नित प्लास्टिक के लिए विशेष गोंद चुनें यदि आपकी सामग्री के साथ लेबल किया गया है 2, 4, 5, एचडीपीई, LDPE, पीपी या UMHW, आपके पास "पॉलीथिलीन" या "पॉलीप्रोपीलीन" का एक प्रकार है ये प्लास्टिक पेस्ट करने के लिए बहुत अधिक कठिन हैं और आपको एक विशिष्ट उत्पाद देखने की आवश्यकता होगी जो लेबल पर उस प्रकार को पहचानती है।
  • चित्र का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 4
    4
    7 या 9 के साथ चिह्नित प्लास्टिक के लिए सही विकल्प बनाएं विभिन्न श्रेणियों के रूप में चिह्नित 7 या प्रकार के उन एबीएस के साथ चिह्नित 9 कई प्रकार के प्लास्टिक रेजिन का संकेत दे सकता है, जिसमें कई प्रकार के उप-प्रकारों का संकेत मिलता है। उन्हें चक्कर लगाने के लिए आपकी सबसे अच्छी शर्त एक एपॉक्सी या साइनोस्रीलेट है
  • चित्र का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 5
    5
    अन्य तरीकों से प्लास्टिक के प्रकार की पहचान करने की कोशिश करें यदि कोई रीसाइक्लिंग प्रतीक नहीं है, तो आपको लगता है कि आप गोंद का चयन कर सकते हैं इससे पहले कि आप किस प्रकार के प्लास्टिक का अनुमान लगा सकते हैं इस कार्य को पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए यहां एक गाइड है:
    • लेगो ब्लॉक "एबीएस" नामक एक प्रकार के प्लास्टिक से बने होते हैं, और ईकाई गोंद का उपयोग करके सबसे अच्छा चिपका है। एबीएस विलायक गोंद भी काम करेगा, लेकिन सामग्री की सतह के आकार को बदल सकता है।
    • नकली कांच, सस्ते खिलौने, सीडी पैकेजिंग और अन्य आसान-टू-ब्रेक प्लास्टिक, आम तौर पर स्पष्ट प्लास्टिक, आमतौर पर "पॉलीस्टायरीन" से बना होते हैं और कई चिपकने वाले का उपयोग करके चिपका सकते हैं सर्वोत्तम परिणामों के लिए, एक पॉलीस्टाइन गोंद या एक प्लास्टिक गोंद का उपयोग करें
    • बोतलों, बाल्टी, बक्से और खाद्य कंटेनरों में पाए जाने वाले कठिन, कठिन प्लास्टिक को गोंद करने के लिए एक उत्पाद का उपयोग किया जाता है जो विशेष रूप से "पॉलीथिलीन" और "पॉलीप्रोपीलीन" को छड़ी करने की क्षमता को सूचित करता है। वे सबसे सामान्य तरीकों से छड़ी करना असंभव है, इसलिए ऐसा न मानें कि "प्लास्टिक के लिए लेबल वाला उत्पाद" तब तक काम करेगा जब तक कि आप "पॉलीथिलीन" या "पॉलीप्रोपाइलीन" का उल्लेख न करें।
  • चित्र का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 6
    6
    यदि आप अन्य पदार्थ पेस्ट करना चाहते हैं तो एक बड़ा खोज करें यदि आप लकड़ी, धातु, कांच या एक अलग प्रकार के प्लास्टिक में प्लास्टिक चिपका रहे हैं, तो आपको अधिक शोध करने की आवश्यकता होगी। अगर आपको ऑनलाइन जवाब नहीं मिला है या किसी अनुभवी नौकरी से पूछें, तो एक टूल स्टोर पर जाएं और स्टिकर के प्रत्येक ब्रांड को देखो कि, ऊपर दिए गए चरणों का पालन करके, आप इसे सेट कर सकते हैं जिसका उपयोग आप कर सकते हैं पैकेजिंग आपको बताएगा कि प्लास्टिक किस प्रकार का पदार्थ छड़ी कर सकता है।
    • यदि आप इसका उपयोग करने के बारे में अनिश्चित हैं, तो एक प्रकार की डिस्पोजेबल सामग्री के साथ एक स्टिकर या ऑब्जेक्ट के असतत कोने में परीक्षण करने का प्रयास करें, जिसे आपको गोंद की आवश्यकता है।
  • विधि 2
    प्लास्टिक चिपकाएं

    1
    प्लास्टिक से तेल निकालें साबुन से धोएं, एक विशेष प्लास्टिक क्लीनर का उपयोग करें, या प्लास्टिक को आइसोप्रोपिल अल्कोहल में साफ करने के लिए सोखें।
    • तेल अवशेषों को कम करने के लिए बाद में नंगे हाथों से टुकड़े को छूने से बचें।
  • 2
    रेत सतह सरेस से जोड़ा हुआ है। हल्की रेत एक 120-200 पानी sandpaper के साथ प्लास्टिक चिपकाने के लिए गोंद को एक मोटी सतह बनाने के लिए। स्टील की ऊन और नाखून फाइल भी काम करेगी, लेकिन याद रखो कि आपको थोड़ी सी रेत की जरूरत है।
  • 3
    यदि आवश्यक हो तो दो गोंद घटक मिलाएं दो भाग "एपॉक्सीज़" को चिपकने वाले को सक्रिय करने के लिए मिश्रित होने के लिए दो सामग्रियों की आवश्यकता होती है। पैकेजिंग पर निर्देशों को ध्यान से पढ़ें क्योंकि कई प्रकार के एपॉक्सी हैं और प्रत्येक को दो सामग्रियों के एक निश्चित अनुपात की आवश्यकता है। कुछ को मिश्रण करने के कई घंटे बाद इस्तेमाल किया जा सकता है, जबकि कुछ को कुछ मिनट के भीतर आवेदन की आवश्यकता होती है।
    • किस प्रकार के गोंद का उपयोग करने के लिए जानने के लिए "एक गोंद चुनना" देखें यदि आप दो-भाग वाला चिपकने वाला नहीं उपयोग कर रहे हैं, तो आप इस चरण को छोड़ सकते हैं
  • 4
    दोनों सतहों पर गोंद लागू करें चिपकने वाली एक नियमित परत को चिपकने के लिए दोनों सतहों पर लागू करने के लिए ब्रश का उपयोग करें बहुत छोटे टुकड़ों के लिए, जैसे कि किसी प्लास्टिक मॉडल में एक टूटे हुए टुकड़े के रूप में, आप ब्रश के बजाय सुई की नोक का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आप एक विलायक गोंद का उपयोग कर रहे हैं (मत करो पॉलिस्टरटाइन या प्लास्टिक गोंद के लिए एक गोंद), आप पहले टुकड़े कील चाहिए, फिर एक applicator का उपयोग करने के लिए टुकड़े जहां वे छू जाएगा के बीच किनारे के साथ विलायक गोंद की एक पतली रेखा जगह
  • 5
    भागों हल्के से दबाएं उन्हें जगह में जगह और हवाई बुलबुले को हटा दें। कड़ी मेहनत न करें, ताकि चिपकने वाला संयुक्त से बाहर न हो। यदि ऐसा होता है, अतिरिक्त पोंछ, जब तक कि आप ऐक्रेलिक गोंद का उपयोग कर रहे हैं, जो वाष्पित करना छोड़ दिया जाना चाहिए।



  • 6
    भागों को मजबूती से रखें क्लेट, एक विस, क्रेप टेप या इस्टैस्टिक्स का इस्तेमाल करके उन्हें कस कर एक साथ रखें। स्टिकर पैकेज पर दिए गए निर्देशों को पढ़ें ताकि उन्हें कितनी देर तक छोड़ सकें। चिपकने वाला प्रकार और ब्रांड के आधार पर, संभाल कुछ मिनटों से 24 घंटों तक कभी भी हो सकता है।
    • कुछ प्लास्टिक चिपकने वाले दिनों के लिए एक मजबूत गोंद "आवेदन" या विकसित करने के लिए जारी है या आवेदन के बाद भी सप्ताह। आवेदन के बाद कम से कम 24 घंटों के लिए बंधुआ भागों को दबाव और गर्मी लगाने से बचें, भले ही संबंध मजबूत लग रहा हो।
  • विधि 3
    प्लास्टिक पाइप चिपकाएं

    चित्र का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 13
    1
    बैरल की पहचान करें तीन प्रकार के प्लास्टिक के पाइप हैं और प्रत्येक एक निश्चित चमक के साथ काम करेगा। उन्हें पहचानने का सबसे आसान तरीका दुनिया के रीसाइक्लिंग प्रतीक को देखने के लिए है, एक त्रिकोण जिस प्रकार तीन तीरों द्वारा बनाई गई है, एक नंबर या पत्र के साथ प्लास्टिक के प्रकार की पहचान करने के लिए। गोंद को चुनने से पहले इस और अन्य पहचान विधियों का उपयोग करना सीखें
    • पीवीसी पाइप आवासीय पाइपलाइन में आम है, यद्यपि यह वितरण पाइप या उच्च तापमान वाले सिस्टम पर लागू नहीं हो सकता है। यह आम तौर पर सफेद या ग्रे है, यदि बिजली या औद्योगिक प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है आपका रीसाइक्लिंग प्रतीक है 6 या पीवीसी.
    • कैनो सीपीवीसी एक पीवीसी पाइप है जो उच्च तापमान को रोकता है। इसकी एक समान रीसाइक्लिंग प्रतीक (6 या पीवीसी) है, लेकिन आमतौर पर कांस्य या क्रीम का रंग होता है।
    • एबीएस एक प्रकार का पुराना और अधिक लचीला प्लास्टिक पाइपलाइन है, आमतौर पर काली रंग में। यह पीने योग्य पानी के साथ उपयोग करने के लिए उपयुक्त नहीं है और कुछ क्षेत्रों में प्लंबिंग में किसी प्रकार के उपयोग के लिए वैध नहीं हो सकता है। आपका रीसाइक्लिंग प्रतीक है 9, एबीएस या 7 (अन्य).
    • पीएक्स पाइप प्लास्टिक के नलसाजी का सबसे आधुनिक प्रकार है, जो विभिन्न रंगों में उपलब्ध है। यह पुन: प्रयोज्य नहीं है। इसे चिपकाया नहीं जा सकता है और मैकेनिकल लॉकिंग टूल्स का उपयोग करके जुड़ा होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 14
    2
    एक स्टीकर चुनें प्लास्टिक पाइप को चिपकने वाली सामग्री को कहा जाता है विलायक गोंद. एक बार जब आप प्लास्टिक के प्रकार की पहचान कर लेते हैं, तो आपको विशिष्ट विलायक गोंद का पता लगाएं।
    • एबीएस विलायक गोंद दो एबीएस पाइपों में शामिल होगा। सीपीवीसी के पीवीसी और विलायक गोंद के सॉल्वेंट चिपकने वाला इस प्रकार के दो पाइपों में जुड़ जाता है।
    • सॉल्वेंट संक्रमण चिपकने वाला एक एबीएस पाइप को पीवीसी पाइप में संलग्न करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसका हड़ताली हरे रंग का रंग पहचानना आसान बनाता है
    • अगर आपको अधिक विशिष्ट उत्पाद नहीं मिल सकता है, तो एक सार्वभौमिक विलायक गोंद पीवीसी, सीपीवीसी और एबीएस के किसी भी संयोजन के लिए अच्छा काम करेगा। आपको अब भी पीएक्स बैरल से बचने के लिए पहले बैरल की पहचान करनी चाहिए, जिसे चिपकने के बजाय डॉक किया जाना चाहिए।
    • विलायक गोंद पर लेबल को यह सुनिश्चित करने के लिए पढ़ें कि यह आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे पाइप के आकार पर काम करेगा।
    • एक धातु के पाइप में एक प्लास्टिक संलग्न करने के लिए, आपको विशिष्ट धातु के विशिष्ट प्लास्टिक के संयोजन के लिए एक विशिष्ट चिपकने वाला या यांत्रिक लॉकिंग विधि की आवश्यकता हो सकती है। सलाह के लिए एक हाइड्रोलिक handyman या टूल शॉप क्लर्क से बात करें।
  • चित्र का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 15
    3
    सुरक्षित वेंटिलेशन प्रथाओं का पालन करें प्राइमर और विलायक गोंद जब इस्तेमाल किया जाता है तो खतरनाक गैसों को रिलीज़ करता है। उत्कृष्ट वेंटिलेशन वाले क्षेत्र में कार्य करें (विस्तृत खोलने वाली खिड़कियां, बाहरी क्षेत्र आदि) या जैक गैसों को ब्लॉक करने वाले मुखौटा का उपयोग करें।
  • 4
    अगर बैरल को आराध्य किया गया है, तो अंदरूनी पक्ष का चयन करें। एक सैंडपेपर 80 लपेटें और बैरल और रेत के अंदर इसे बैरल के अंदर और बाहर फिट करें जहां यह फिट होगा। इसका उद्देश्य असमान भागों को दूर करना है और देखा द्वारा बनाए गए "बर्गर्स" को छोड़ना है, जो अन्यथा गंदगी को पकड़ सकता है और कठोरता का कारण बना सकता है।
    • चमकने से पहले इसकी आकृति प्राप्त करने के लिए बैरल के खिलाफ रेतीली शीट दबाइए।
    • यदि आपके पास एक सैंडपेपर नहीं है, तो एक फ़ाइल का उपयोग करें या एक पॉकेटनेट के साथ स्पष्ट बड़बड़ाना निकालें
  • 5
    जोड़ों के संरेखण को चिह्नित करें यदि आप घुमावदार बैरल को गोंद करना चाहते हैं जैसे ही आप गोंद को लागू करते हैं, पाइप को व्यवस्थित करने के लिए आपके पास ज्यादा समय नहीं होगा, इसलिए पहले सूखी पाइप संरेखित करें। उन्हें आवश्यक संरेखण में बदल दें और एक स्थायी मार्कर का प्रयोग करें ताकि उनके माध्यम से रेखा आ सके।
  • 6
    Gluing से पहले एक प्राइमर पास करें तीन प्रकार के प्लास्टिक पाइप में, पीवीसी केवल एकमात्र सामग्री है जिसके लिए एक प्राइमर की आवश्यकता होती है, लेकिन सीपीवीसी एक प्राइमर का इस्तेमाल करने के बाद अच्छी तरह गोंद कर सकती है। पीवीसी या सीपीवीसी प्राइमर को पाइप भाग के बाहर और पाइप डालने के अंदर ठीक से लागू करें जहां इसे चिपका दिया जाएगा। इसे जारी रखने से पहले 10 सेकंड के लिए सूखी रहें।
  • 7
    विलायक गोंद लगाने में जल्दी और व्यवस्थित कार्य करें दस्ताने का उपयोग करना, एक कपास की गेंद या ब्रश का उपयोग करें ताकि पाइप के टुकड़े के बाहर और डॉवेल के अंदर विलायक गोंद के एक नियमित कोट का प्रसार किया जा सके। कनेक्ट घुटने के लिए केवल एक पतली, नियमित परत लागू करें या अतिरिक्त पानी के पाइप में धकेल दिया जा सकता है और रुकावट बना सकते हैं।
  • 8
    वांछित संरेखण के एक चौथाई मोड़ के साथ ही पाइप को तुरंत कनेक्ट करें, फिर बारी और दबाए रखें विलायक गोंद लगाने के बाद, पाइप्स को संरेखण के निशान से एक मोड़ के एक चौथाई तक जकड़ें, फिर उन्हें अंक तक रोटेट करें। अगर आपको संरेखण के किसी भी चिह्न को बनाने की ज़रूरत नहीं होती है, तो बस एक स्नैप करें और एक चौथाई मोड़ लें चिपकने के लिए गोंद का समय देने के लिए पन्द्रह सेकंदों के लिए जगह पकड़ो।
  • चित्र का नाम गोंद प्लास्टिक चरण 21 है
    9
    पाइप के एक नए टुकड़े को काटने के द्वारा ठीक लंबाई त्रुटियों। विलायक गोंद dries जब कनेक्शन थोड़ा सिकुड़ सकता है यदि आपका अंतिम भाग बहुत छोटा है, तो उसे दबाना और नया कनेक्शन चिपकाकर इसे बढ़ाएं। यदि यह बहुत लंबा है, तो सोआंग द्वारा सभी बैरल को हटा दें और एक दूसरे के साथ शेष दो छोरों में शामिल हो।
  • युक्तियाँ

    • एक सिलिकॉन चिपकने वाला प्लास्टिक में कम उपयोगी होता है, जब तक कि यह विशुद्ध रूप से सौंदर्यशास्त्र के लिए नहीं हो, संरचनात्मक रूप से बोल रहा है, यह समाधान नहीं है।
    • यदि आप उस सतह पर ऐक्रेलिक गोंद फैल लें, जिसे आप गोंद नहीं करना चाहते हैं, तो इसे मिटाएं नहीं। इसे लुप्त हो जाना

    चेतावनी

    • हमेशा एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में ऑब्जेक्ट्स को स्टोर करें या श्वास का मुखौटा पहनें।

    आवश्यक सामग्री

    • प्लास्टिक के 2 टुकड़े
    • sandpaper
    • चिपकने वाला ("एक गोंद को चुनना" देखें)
    • छोटे तूलिका
    • दबाना, खराद, क्रेप टेप या इलास्टिक्स

    गोंद प्लास्टिक पाइप करने के लिए:

    • प्लास्टिक पाइप का टुकड़ा
    • प्लास्टिक पाइप कनेक्शन
    • sandpaper
    • पीवीसी या सीपीवीसी के लिए आधार (विवरण के लिए निर्देश देखें)
    • सॉल्वेंट गोंद (अधिक विवरण के लिए निर्देश देखें)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com