IhsAdke.com

फोटोजर्लालिस्ट में अच्छा उपशीर्षक कैसे बनाएं

फोटो के लिए सटीक और जानकारीपूर्ण कैप्शन बनाना, पत्रकारिता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। दरअसल, अधिकांश पाठकों को यह तय करने से पहले चित्रों और उपशीर्षक को देखते हैं कि बाकी की कहानी को पढ़ने के लिए या नहीं। इस अनुच्छेद में दिए गए सुझावों का उपयोग कुछ चीज के बारे में सोचने के लिए है जो पर्याप्त पेचीदा है

चरणों

विधि 1
कैप्शनिंग की मूल बातें समझना

फोटोजॉर्निलाइसज़ में चरण 1 के लिए अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला छवि
1
तथ्यों का निवारण करें सटीकता और सटीकता किसी भी प्रकार के पत्रकारिता के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से दो हैं। यदि आप गलत जानकारी का खुलासा करते हैं, तो विषय और / या फोटो विश्वसनीयता खो देंगे। प्रकाशन के लिए कैप्शन अपलोड करने या पोस्ट करने से पहले, यह निर्धारित करें कि सब कुछ सही है या नहीं।
  • प्रकाशन के लिए कैप्शन न भेजें यदि आप इसकी सच्चाई का पता नहीं लगा सकते - यदि आपको एक विश्वसनीय स्रोत नहीं मिला है या यदि आप समय पर हैं, उदाहरण के लिए। ऐसे मामलों में, जानकारी को एक तरफ छोड़ना हमेशा सबसे अच्छा होता है
  • फोटोजॉर्निलाइजस्ट चरण 2 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    कुछ ऐसी चीज का वर्णन करें जो स्पष्ट नहीं है कैप्शन बनाने में कोई मतलब नहीं है जो तस्वीर में दिखाई देने वाले पहलुओं का वर्णन करता है। यदि आप सूर्यास्त की एक तस्वीर लेते हैं और "सूर्यास्त" के साथ उपशीर्षक करते हैं, उदाहरण के लिए, यह रीडर को कोई नई जानकारी नहीं देगा। हमेशा सबसे अधिक सूक्ष्म विवरण, जैसे कि स्थान, समय, या वर्ष के समय का वर्णन करने का प्रयास करें, या कोई खास घटना जिसे आप चित्रित कर रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक सूर्यास्त तस्वीर ले, तो आप इसे "अटलांटिक महासागर पर सूर्यास्त मार्च 2016 में, फर्नांडो डे नोरोन्हा में पंजीकृत" की तरह कुछ के साथ शीर्षक कर सकते हैं।
    • "चित्र में", "आप देख सकते हैं" आदि जैसे शब्दों का उपयोग करने से भी बचें।
  • फोटो जर्नलिस्टिज़्म में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    बहुत बुनियादी शब्दों के साथ कैप्शन प्रारंभ न करें। कुछ मूलभूत शर्तों में अंतराल पर कब्जा करने का अंत होता है जो पौराणिक कथाओं में बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, "अमेज़ॅन रेनफोरेस्ट में ए ब्लू माकॉ" की तरह कुछ कहने के बजाय, "ब्लू माकॉ अमेज़ॅन रेनफोरेस्ट के माध्यम से उड़ना है।"
    • इसके अलावा, कैप्शन पर उसका नाम डालने से पहले व्यक्ति का वर्णन करें। उदाहरण के लिए, जैसे "जॉन स्मिथ मैराथन धावक, Ibirapuera पार्क में प्रशिक्षण" कुछ की तुलना में बेहतर है "जॉन डो, Ibirapuera पार्क के करीब।"
    • जब आप फ़ोटो में किसी व्यक्ति की पहचान, आप इस तरह के रूप में या "(ई-डी)" "बाई ओर से", कहते हैं कि बिना "बाएं से दाएं" एक्सप्रेशन का उपयोग कर सकते हैं।
  • फोटो जर्नलिलाइज में चरण 4 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक छवि
    4
    फोटो में सबसे अधिक प्रासंगिक लोगों की पहचान करें यदि छवि में महत्वपूर्ण चित्र शामिल हैं, तो उन्हें बताएं कि वे कौन हैं - यदि संभव हो तो, नाम से (जब तक कि वे गुमनामी नहीं मांगते हैं)। यदि आप नामों को नहीं जानते हैं, तो विवरण बनाएं (उदाहरण के लिए: "ब्राज़िलिया, डीएफ की सड़कों पर विरोधियों")।
    • बेशक आपको यह जानना होगा कि क्या लोगों के नाम और संभावित शीर्षक सही वर्तनी हैं
    • यदि तस्वीर में एक या एक से अधिक गैर-प्रासंगिक लोग शामिल हैं (यानी, कोई व्यक्ति जिसका नाम जरूरी नहीं है), आपको उन्हें कैप्शन में उद्धृत करने की ज़रूरत नहीं है
  • फोटो जर्नलिस्टिज़्म में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    विशिष्ट रहें विशिष्टता तथ्य खोज के रूप में महत्वपूर्ण है यदि आप नहीं जानते कि तस्वीर कहाँ ली गई है या इसमें कौन है, तो पता लगाएं। कहानी में विशिष्ट जानकारी के बिना एक छवि को शामिल करना पाठक के लिए दिलचस्प नहीं है, विशेषकर अगर उसे संदर्भ का कोई मतलब नहीं है।
    • यदि आपने इस विषय पर किसी अन्य पत्रकार के साथ काम किया है, तो उससे बात करें और उस जानकारी के लिए पूछें जो आपके पास नहीं है।
    • तस्वीर में एक विशिष्ट व्यक्ति की पहचान करने के लिए, वर्णन करें कि यह चित्र में कहां है। उदाहरण के लिए: अगर मारिया डी सोसा एक टोपी में महिला है, तो "मारिया डी सूसा, एक टोपी में, पिछली पंक्ति में" कहें।
    • हालांकि यह विशिष्ट होना अच्छा है, आप धीरे-धीरे छवि का विस्तार भी बढ़ा सकते हैं (या अन्य तरीके से, विवरण से अधिक सामान्य भागों तक)। सभी विधियां कैप्शन को पर्याप्त और सरल छोड़ देते हैं
  • फोटो जर्नलिलाइज में चरण 6 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    ऐतिहासिक फ़ोटो के लिए उपयुक्त कैप्शन बनाएं। यदि आप कहानी में एक ऐतिहासिक छवि का उपयोग करते हैं, तो अपने उत्पादन की आवश्यक जानकारी दें, जैसे कि दिनांक (वर्ष, कम से कम)। फोटो के अधिकारों के मालिक के आधार पर, आपको किसी अन्य तस्वीर और / या संगठन (संग्रहालयों, अभिलेखागार आदि) को भी क्रेडिट देना पड़ सकता है।
  • फोटो जर्नलिलाइज में चरण 7 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    कैप्शन में वर्तमान संकेतक का उपयोग करें। जैसा कि कई चित्रों को कहानियों और लेखों में उपयोग किया जाता है जो वर्तमान और तत्काल मुद्दों को संबोधित करते हैं, वर्तमान संकेतक आदर्श तनाव है इस नियम का स्पष्ट अपवाद है, जब ऐतिहासिक तस्वीरें हैं - इन मामलों में, पिछले तनाव का इस्तेमाल करना ठीक है
    • वर्तमान संकेतक का उपयोग करने का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह बात को तुरंत्ता का एक निश्चित अनुमान देता है, छवि को पाठक पर उत्पन्न होने वाले प्रभाव को बढ़ा देता है।
  • फोटोजॉर्निलाइजस्ट चरण 8 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला छवि
    8
    यदि तस्वीर नहीं है तो अजीब होने की कोशिश न करें। यदि सामग्री एक गंभीर या दुखद घटना को शामिल करती है, तो चुटकुले या खेल चालें मत बताना ऐसी छवियों के मूड को सेट करें जो हास्यास्पद हैं या जो आप रीडर पर हंसते हैं।
  • फोटोजॉर्निलाइसज़ में अच्छा कैप्शन लिखें 9
    9
    हमेशा क्रेडिट और उद्धरण शामिल करने के लिए याद रखें सभी कैप्शन में फोटोग्राफर और / या संगठन का नाम शामिल होना चाहिए, जो छवि अधिकारों का मालिक है। पत्रिकाओं और अधिक विशिष्ट प्रकाशनों में, उन्होंने भी तकनीकी जानकारी के उत्पादन (एपर्चर और शटर गति, एपर्चर, लेंस आदि) शामिल हैं।
    • क्रेडिट लिखते समय, आपको "क्रेडिट्स" या "फोटो टू" जैसे शब्दों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, अगर सूचना एक समान है और किसी समझदार प्रारूप में। ऐसा हो सकता है कि क्रेडिट हमेशा इटैलिक या छोटे फ़ॉन्ट में आते हैं, उदाहरण के लिए।
  • विधि 2
    कैप्शन के साथ कहानी को और रोचक छोड़ना

    फोटो शीर्षक में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक शीर्षक 10
    1
    पाठक कुछ नया कहने के लिए कैप्शन का उपयोग करें जब कोई तस्वीर को देखता है, तो आप कुछ भावनाओं को महसूस करते हैं या नई जानकारी को अवशोषित करते हैं (आप जो छवि में देखते हैं उसके आधार पर)। कैप्शन, बदले में, पाठक को कुछ डेटा देना चाहिए, जिसे वह सिर्फ देखकर समझ नहीं पाए। संक्षेप में, इस विषय पर कुछ नया लाना चाहिए।
    • महापुरूषों को मामले की जांच करने और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पाठक को तुरंत सूचित करना चाहिए।
    • न ही पौराणिक कथाएं खुद के पहलुओं को दोहराना चाहती हैं - दोनों को पूरक होना चाहिए।
  • फोटोजॉर्लालिस्ट में अच्छा कैप्शन लिखें चरण 11
    2
    फैसले में कुछ भी कहने से बचें कैप्शन को जानकारीपूर्ण होना चाहिए, आंशिक या महत्वपूर्ण नहीं होना चाहिए जब तक आप सीधे उन लोगों की ओर से बात नहीं करते हैं कि वे जो सोच या महसूस कर रहे थे, इस तस्वीर में प्रतिनिधित्व करते हैं, तो बस उपस्थिति से निष्कर्ष निकालना न हो। उदाहरण के लिए: "एक पंक्ति में असंतुष्ट उपभोक्ताओं" को न लिखें जानना कि वे असंतुष्ट थे।
    • पत्रकारिता उद्देश्य और पाठक के लिए जानकारीपूर्ण होना चाहिए। पत्रकारों को तथ्यों को आंशिक रूप से संभव के रूप में लाया जाना चाहिए ताकि जनता स्वयं अपने निष्कर्ष निकाल ले।
  • फोटो जर्नलिलाइज स्टेप 12 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला इमेज



    3
    कैप्शन के आकार के बारे में चिंता न करें एक छवि एक हजार शब्द कह सकती है - हालांकि, समय-समय पर, छवि को प्रासंगिक बनाने के लिए कुछ शब्द पर्याप्त हैं। यदि आपको एक लंबे वाक्यांश के साथ कुछ का वर्णन करने की आवश्यकता है, तो आगे बढ़ें। आदर्श को अधिकतम और अधिकतम स्पष्ट होना है, लेकिन उपयोगी कैप्शन डेटा काट नहीं करना है।
  • फोटो जर्नलिलाइज में चरण 13 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक छवि
    4
    एक संवादात्मक स्वर में कैप्शन लिखें कुल मिलाकर, पत्रकारिता एक जटिल भाषा का उपयोग नहीं करती है - न ही यह अनावश्यक क्लिंक्स, कठबोली, और संक्षिप्तीकरणों का सहारा देती है। कैप्शन को इन बुनियादी उपदेशों का पालन करना चाहिए एक संवादात्मक स्वर में लिखें, जैसे कि आप किसी छवि का विवरण देना चाहते थे यदि आप किसी रिश्तेदार से बात कर रहे थे, उदाहरण के लिए अंत में, जटिल शब्दों को मत कहो, अगर वे व्यय हैं
    • यदि तस्वीर एक कहानी के साथ होती है, तो कैप्शन पाठ में एक ही स्वर का उपयोग करने की कोशिश करें और कहानी स्वयं।
  • फोटो जर्नलिलाइजेशन चरण 14 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    कैप्शन में कुछ अतिरिक्त विवरण शामिल करें। तस्वीरों के साथ की जाने वाली कहानियां आमतौर पर विशिष्ट विषयों से संबंधित होती हैं - और एक घटना की रिपोर्ट करते हैं, ज़ाहिर है। अगर कोई ऐसी जानकारी है जो छवि को समझने की सुविधा देती है, लेकिन विषय के लिए अपरिहार्य नहीं है, तो उसे किंवदंती में डाल दिया गया है।
    • इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अपरिहार्य जानकारी की कथा को भर सकते हैं, लेकिन यह कुछ ऐसे डेटा ला सकता है जो कि कहानी के लिए आवश्यक नहीं है। एक तरह से, शीर्षक को आत्मनिर्भर और स्वतंत्र होना चाहिए।
    • याद रखें कि कैप्शन और कहानी को पूरक होना चाहिए, पुनरावृत्त नहीं होना चाहिए।
  • फोटो जर्नलिलाइजेशन चरण 15 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    निर्धारित करें कि कैप्शन में विराम चिह्न का सर्वोत्तम उपयोग कैसे करें। तस्वीर केवल एक ही व्यक्ति (जैसे एक चेहरा पास के रूप में) या एक बहुत ही विशेष वस्तु (एक छाता की तरह) भी शामिल है, तो आप इसे व्यक्ति का नाम या आइटम कोई अंक या अल्पविराम कह कर शीर्षक कर सकते हैं। अन्य मामलों में, अपूर्ण वाक्य शामिल करना भी संभव है - लेकिन यह प्रत्येक प्रकाशन की शैली गाइड पर निर्भर करता है।
    • अयोग्य कथा का एक उदाहरण: "होंडा फिट मॉडल 2017"
    • अब, एक पूरी कथा और एक अन्य अधूरा के बीच अंतर का एक उदाहरण: (अधूरा) (पूर्ण) और "अपने होंडा फ़िट के साथ सवारी" "अभिनेत्री ब्रूना मार्कयईज़ान उसकी होंडा फ़िट के साथ रियो डी जेनेरो के सड़कों के माध्यम से चलता है"।
  • फोटोजॉर्नलिस्म में चरण 16 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक छवि
    7
    निम्नलिखित कैप्शन में विवरण को सरल बनाएँ। यदि इस विषय में एक ही व्यक्ति या घटना के कई लगातार फोटो शामिल हैं, तो आपको हर बार विवरण दोहराने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए: यदि आप व्यक्ति को अपने पूर्ण नाम के साथ पहली छवि के साथ प्रस्तुत करते हैं, तो बस उन चित्रों में पहला नाम दोहराएं, जिनका अनुसरण करें।
    • यह माना जा सकता है कि जिस व्यक्ति ने फ़ोटो को देखा या पढ़ा होगा वह पिछली छवियों के कैप्शन भी देखे या पढ़े, क्योंकि वह कथा के क्रम का पालन कर रहा है।
    • यदि आपको कहानी में पहले से ही कई विवरण हैं तो आपको एक कैप्शन भी विशिष्ट बनाने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि रिपोर्ट एक घटना के बारे में गहराई में बोलती है, तो आपको तस्वीर विवरण में उसी जानकारी को दोहराने की आवश्यकता नहीं है।
  • फोटो जर्नलिलाइज में चरण 17 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    8
    बताओ कि तस्वीर फ़ोटोशॉप के माध्यम से चली गई है या नहीं। स्थिति पर निर्भर करते हुए, विषय, पृष्ठ और स्थान, आप रिपोर्ट की तस्वीरें बढ़ा, कमी या कट कर सकते हैं। इस तरह के परिवर्तन को स्पष्टीकरण की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह छवि की सामग्री को परिवर्तित नहीं करता है हालांकि, यदि आप कोई अन्य परिवर्तन करते हैं (रंग बदलना, हटाएं या कुछ जोड़ दें, कुछ और आकार के आकार को और अधिक बढ़ाएं), तो आपको कैप्शन में प्रक्रिया को निर्दिष्ट करना होगा।
    • आपको स्पष्ट रूप से कहने की ज़रूरत नहीं है कि कैप्शन में क्या बदल गया है, लेकिन "फोटो चित्रण" की तरह कम से कम कुछ लिखें।
    • यह नियम अद्वितीय फोटोग्राफी के तरीकों पर भी लागू होता है, जैसे समयबद्धता के तरीकों।
  • फोटो जर्नलिलाइजेशन चरण 18 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    9
    किंवदंतियों बनाने के लिए विशिष्ट सूत्र का पालन करें जब तक कि आप आदी न हो जाएं। समय के साथ, आप बिना किसी सोच के, स्वचालित रूप से कुछ नियमों का पालन करेंगे। तब तक, एक निश्चित पैटर्न का पालन करें ताकि आप कुछ आइटम भूल न जाएं।
    • [स्थान नाम], [शहर], [सप्ताह का दिन], [डीडी / एमएम / य्याय] में [घटना] के दौरान [संज्ञा] + [क्रिया] + [प्रत्यक्ष वस्तु] के उदाहरण यहां दिए गए हैं। [क्यों या कैसे]
    • सूत्र के साथ एक अधिक विशिष्ट उदाहरण: मंगलवार (सप्ताह के दिन) पर 1 जुलाई को साओ पाउलो (शहर) के मॉल में आग (क्रिया) आग (क्रिया) आग (प्रत्यक्ष वस्तु), 2004 (डीडी / एमएम / याय) "।
  • विधि 3
    उपशीर्षक में कुछ सामान्य त्रुटियों से बचना

    फोटो जर्नलिलाइज में चरण 1 9 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक छवि
    1
    अहंकारी मत बनो उपशीर्षक अहंकार से बाहर निकलते हैं जब पत्रकार पाठक को कॉल नहीं करता और केवल कुछ ऐसा लिखता है जो आसान और आसान है यह स्वार्थी माना जाता है, क्योंकि पेशेवर को खुद को पहली जगह देना होता है - जनता के बजाय, जो इस विषय में सबसे अधिक रुचि रखते हैं और चित्र।
    • यह तब भी होता है जब पत्रकार "बहुत सुन्दर" होने की कोशिश करता है और बिना किसी आवश्यकता के नए, भ्रामक और जटिल लिखता है। हमेशा सरल, स्पष्ट और सटीक रहें
  • फोटोजर्नलिज़्म में अच्छा कैप्शन लिखें चरण 20
    2
    निष्कर्ष निकालना न करें कोई पत्रकार, फोटोग्राफर या अन्य पेशेवर तस्वीर में क्या हो रहा है या लोगों का प्रतिनिधित्व किसने किया है इसके बारे में निष्कर्ष पर कूदना चाहिए। बस उस विवरण को शामिल करें जो आप सुनिश्चित करने के लिए जांच करते हैं।
    • यह कैप्शन की शैली और प्रारूप पर भी लागू होता है: यदि आप नहीं जानते हैं कि प्रकाशन किस प्रकार शैली का पालन करता है, तो कुछ भी कहने से पहले अपने प्रश्न पूछें। कुछ भी नहीं लिखिए, जिसे कुछ भी नहीं बदला जा सकता है या न त्याग दिया जा सकता है
  • फोटोजर्नलिज़्म में अच्छी कैप्शन लिखिए चरण 21
    3
    किसी भी मूर्ख गलतियों को पास न दें कई पत्रकार लापरवाह हैं क्योंकि वे वास्तव में वे जो कुछ लिखते हैं या किसी विशेष स्थिति को महत्वपूर्ण नहीं मानते हैं, उनके साथ वास्तव में कनेक्ट नहीं होते हैं। इससे परिणामों के कई परिणाम हो सकते हैं, जैसे वर्तनी की गलतियों या लोगों के नाम, उपशीर्षक, जो इमेज से मेल नहीं खाते हैं आदि। यदि आप अपने काम को पसंद करते हैं, तो शुरू से खत्म करने के लिए capric।
    • यह तब भी होता है जब कोई व्यक्ति बिना किसी चेक के बिना कैप्शन में किसी अन्य भाषा में कुछ उद्धृत करता है। Google अनुवाद विश्वसनीय नहीं है!
  • फोटो जर्नलिलाइज में चरण 22 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    याद रखें कि मीडिया जो कुछ भी प्रकाशित करता है वह सब तथ्यात्मक माना जाता है पाठक भरोसा करता है और हर चीज में विश्वास करता है जो पत्रकार कहानियों और उपशीर्षक में कहते हैं, क्योंकि यह मानता है कि पेशेवर ने सभी आंकड़ों को संसाधित किया है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप कई लोगों के लिए गलत सूचनाओं को पारित कर सकते हैं।
    • यह भी याद रखें कि गलत सूचना सही करने के बाद ही यह प्रकाशित हो चुका है - खासकर जब उसके पास दुखद, तनावपूर्ण या अधूरा घटनाओं के साथ कुछ है
  • युक्तियाँ

    • तस्वीर और कैप्शन पूरक होना चाहिए और पुनरावृत्ति के बिना पाठक को मामले की जानकारी देना चाहिए। जैसे विवरण शामिल करें क्या, जब और जहाँ, लेकिन हमेशा कुछ भावनात्मक प्रतिक्रिया को भड़काने की कोशिश कर रहा है
    • कुछ प्रकाशनों में कैप्शन के वैकल्पिक नाम हो सकते हैं।
    • नेशनल ज्योग्राफिक फ़ोटो कैप्शन के महान उदाहरण लाती हैं। पत्रिका छवियों के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन उनमें से ज्यादातर में कहानियां और रिपोर्ट भी शामिल हैं फिर भी, कई पाठक यह तय करने से पहले तस्वीरें और कैप्शन को देखते हैं कि क्या जारी रखना है। एक अच्छा कैप्शन वह है जो दर्शकों को बाकी पाठ को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है।
    • प्रत्येक फ़ोटोग्राफ़र को इसमें शामिल होने वाली घटनाओं के दौरान नोटपैड और एक पेंसिल या पेन की ज़रूरत होती है। ऐसा करें और उन लोगों के सही नामों को बताने के लिए अंतराल की अवधि का उपयोग करें, जिनके लिए आप पंजीकरण करने जा रहे हैं।

    चेतावनी

    • किसी कैप्शन को लिखते समय, किसी को भी भ्रमित न करें उदाहरण के लिए: कुछ समाचार एजेंसियां ​​सामग्री की फ़ाइलों में फ़ोटो का उपयोग करती हैं क्योंकि उनके पास घटना की छवियां नहीं हैं। यद्यपि यह बहुत कुछ होता है, यह तथ्य कि छवि को अधिकारों से संरक्षित किया गया है और किसी अन्य व्यक्ति द्वारा लिया गया है, वह उन सभी को स्पष्ट होना चाहिए जो पढ़ता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (29)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com