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कैसे क्रिबेज खेलने के लिए

क्रिबेज एक चुनौतीपूर्ण कार्ड गेम है जिसे 2 से 6 लोगों के साथ खेला जा सकता है (लेकिन 5 नहीं)। हालांकि यह सबसे पहले जटिल लगता है, खेल की मूल बातें सीखना बहुत आसान है। यदि आपके पास एक क्रिबेज काउंटर (या पेपर और कलम) और एक डेक है, तो आप सीखने के लिए तैयार हैं कि कैसे खेलें!

चरणों

भाग 1
खेल की तैयारी और उसका हाथ बनाते हुए

1
क्रिबेज पॉइंट काउंटर (पिंस सहित) और 52-कार्ड डेक की व्यवस्था करें। जोकर इस गेम में इस्तेमाल नहीं करते हैं प्रत्येक खिलाड़ी की गिनती के लिए दो पिन की आवश्यकता होती है - वे आमतौर पर काउंटर में या नीचे जमा होते हैं। किट स्पिन में अंक के नियंत्रण के लिए अतिरिक्त पिन शामिल कर सकते हैं। अगर कोई काउंटर उपलब्ध नहीं है, तो खिलाड़ियों के अंक और पेन्सिल और पेपर के साथ गिना जा सकता है।
  • प्रत्येक खिलाड़ी के लिए दो पिन का उपयोग पिछले दौर के स्कोर और वर्तमान दौर के अंक को इंगित करने के लिए किया जाता है। इस तरह, गणना और आसानी से जांच की जा सकती है
  • जो भी 121 अंक जीतता है उसे पहले जीतता है। यह आम तौर पर एक गोल के मध्य में होता है- इस प्रकार खेल तुरंत समाप्त होता है काउंटर के चारों ओर दो चक्र (पिन के साथ) 121 अंक के बराबर हैं। फास्ट गेम एक चक्र की गणना करते हैं, और विजेता वह है जो 61 अंक पहले तक पहुंचता है।
  • 2
    डीलर से निपटने के लिए चुनें पहला डीलर निर्धारित करने के लिए, एक खिलाड़ी 2 या 3 बार कार्ड को फेरता है। डेक को मेज पर अंकित किया जाता है और प्रत्येक खिलाड़ी एक कार्ड खींचता है। सबसे कम कार्ड वाला एक डीलर है। डीलर को प्रत्येक खिलाड़ी के लिए 6 कार्ड देना होगा
    • डीलर होने के कारण फायदे और नुकसान दोनों होते हैं। डीलर के पास पालना का लाभ होता है, हालांकि, अन्य खिलाड़ी तुरंत मुआवजे के रूप में 3 अंक कमाते हैं और डीलर के कदम उठाने से पहले ही "काउंटर साफ़ करें" की संभावना है (डीलर के रूप में) अंतिम है)।
    • यदि कई राउंड खेल रहे हैं, तो गोल के अनुसार वैकल्पिक डीलर्स।
  • 3
    पालना बनाओ खिलाड़ी अपने सभी 6 कार्ड देख सकता है - हाथ में रखने के लिए 4 कार्ड का चयन करें और डीलर के निकट स्टैक में 2 चेहरे को त्याग दें। यह स्टैक को पालना कहा जाता है, और वह एक हाथ होगा जो केवल गेम के अंत में उपयोग किया जाता है, और डीलर के लिए आरक्षित है।
    • पालना cribbage रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है यदि आप डीलर हैं, तो आप इसके बाद के दिनों में अपने अच्छे कार्ड रख सकते हैं। यदि आप डीलर नहीं हैं, तो आपके पास पालना पर सबसे खराब कार्ड खेलते हैं, लेकिन अपने खुद के गेम को जोखिम नहीं उठाएं।
  • 4
    पहले कार्ड चालू करें डीलर के पास वाला खिलाड़ी स्टैक के शीर्ष को निर्धारित करने के लिए डेक में कट जाता है। उसके बाद डीलर को शीर्ष कार्ड चालू करना होगा। सभी खिलाड़ी इस कार्ड का प्रयोग करेंगे, जिसे "कट" कहा जाता है, जैसे कि गोल के अंत में अंक गिनने के लिए यह पांचवां कार्ड था।
    • यदि कटौती एक जैक है, तो डीलर तुरंत 2 अंक प्राप्त करता है। इस गणना को ऊँची एड़ी या नीस कहा जाता है।
  • भाग 2
    punctuating

    1
    गिनती शुरू करें खिलाड़ियों को वैकल्पिक रूप से डीलर के बगल में खिलाड़ी के साथ शुरू, खुद को ढेर पर नीचे का सामना करना पड़ता है। जैसा कि हर कोई अपना कार्ड खेलता है, वे तथाकथित कुल मूल्य की गणना करते हैं। शाही परिवार के पत्र को 10 अंक तक जोड़ते हैं, जबकि दूसरों की संख्यात्मक मूल्य होती है इक्का 1 अंक के लायक है। सूट इस दौर में महत्वपूर्ण नहीं हैं, केवल संख्यात्मक मान जब आप 31 अंक जोड़ते हैं या जब कोई भी डाउनलोड करने के लिए कार्ड नहीं करता है तो यह गेम।
    • यदि पहला खिलाड़ी 3 को हटा देता है और दूसरा खिलाड़ी 4 को छोड़ देता है, तो पहला खिलाड़ी "3" गाता है और दूसरा खिलाड़ी गाती है "7"। हालांकि अलग-अलग ढेरों में त्याग दिया जाता है, खिलाड़ियों को सभी कार्डों पर संचित कुल जोड़ना चाहिए।
    • कार्ड व्यक्तिगत ढेर में रखा जाता है क्योंकि खेल के अंत में, प्रत्येक व्यक्ति के हाथ को अलग से गिना जाता है। हालांकि, सभी खिलाड़ियों को कार्ड खेला जाने में सक्षम होना चाहिए।
  • 2
    कार्ड को जोड़ना शुरू करें अंक, अंक और अंकों के लिए अन्य संयोजन करें। जबकि कार्ड खेल रहे हैं और 31 अंक से अधिक नहीं होने का प्रयास करें, विरोधी का उपयोग उनके लाभ को त्याग दें। आप जोड़े, अनुक्रम और कुछ संख्याओं के लिए अतिरिक्त अंक प्राप्त करते हैं। गिनती के लिए, काउंटर पर पिन को स्थानांतरित करें।
    • जब कोई खिलाड़ी 15 अंकों का स्कोर करता है, तो वह 2 अंक कमाता है।
    • अंक भी जोड़े (और trios, आदि) के साथ जीता है। उदाहरण के लिए: यदि खिलाड़ी 1 ने एक 7 और खिलाड़ी 2 का डिस्कार्ड किया है तो दूसरा 7, यह एक 2 अंकों का लाभ उठाता है अगर खिलाड़ी 3 फिर तीसरे 7 में खेलता है, तो उसे 6 अंकों का लाभ मिलता है। कक्ष 7 12 अंक के लायक है ध्यान दें: अगर खिलाड़ी 2 31 अंक से अधिक के बिना त्याग नहीं कर सकता है और अगले खिलाड़ी के पास 7 कमरा है, तो वह इसे त्याग कर 12 अंक जीत सकता है।
    • अनुक्रम अंकों को भी गिनाते हैं। पत्र लगातार होना चाहिए, लेकिन जरूरी नहीं कि किसी क्रम में। उदाहरण के लिए: पहला खिलाड़ी 4 खेलता है और दूसरा खिलाड़ी 6 खेलता है। अगर अगला खिलाड़ी अब 5 खेलता है, तो वह तीन अंकों के साथ 3 अंक अर्जित करता है। अगर अगला खिलाड़ी अब 3 या 7 खेलता है, तो वह 4 के अनुक्रम के लिए 4 अंक अर्जित करें
    • 31 अंक तक पहुंचने के बाद (या जितना करीब हो सकता है), आखिरकार अंतिम कार्ड पाने के लिए एक बिंदु जीतने वाला व्यक्ति अगर आखिरी कार्ड ठीक 31 तक बढ़ जाता है, तो खिलाड़ी को एक और अंक मिलता है।
  • 3
    जारी रखें जब तक कोई खिलाड़ी 31 से अधिक के बिना त्याग नहीं कर सकता इस बिंदु पर, इसे "जाना" कहना चाहिए यदि एक और खिलाड़ी अभी भी 31 से अधिक के बिना त्याग कर सकता है, तो उसे आवश्यकतानुसार कई बार ऐसा करना चाहिए। एक बार जब वह 31 को पारित किए बिना त्यागते हैं, तो उसे "गो" कहना चाहिए और 1 अंक अर्जित करना चाहिए। हालांकि, अगर कुल 31 है, तो यह 2 अंक कमाता है।
    • यदि आप 31 से अधिक के बिना एक कार्ड खेल सकते हैं, तो आपको 1 अंक मिलता है - यदि आप 31 से ज्यादा 31 कार्ड खेल सकते हैं, तो आप अभी भी 1 अंक प्राप्त कर सकते हैं। ।
      • यह खिलाड़ी उस दौर में अनुक्रमों और अन्य संयोजनों के लिए अतिरिक्त अंक कमा सकता है।
  • भाग 3
    गोल समापन




    1
    अपने अंतिम स्कोर के लिए कार्डों की गणना करें सभी कार्ड खेलने के बाद, यह अंक गिनने का समय है डीलर कार्ड गिना जाने वाला अंतिम खिलाड़ी है, पालना के बाद। हाथ में चार कार्ड चलाए जाते हैं और पांचवें कटौती का कार्ड होता है। यही कारण है कि कार्ड अलग ढेर में खेला गया था! यदि आप डीलर हैं, तो अपने मूल हाथ और पालना को अलग से गिनाएं
    • एक बिंदु की गणना करें यदि आपके पास कट कार्ड के समान सूट का जैक है
    • जोड़े, तिकड़ी और ब्लॉक क्रमशः 2, 6 और 12 अंकों की गणना करते हैं।
    • अनुक्रम (उदाहरण के लिए, 6-7-8) को एक ही सूट की आवश्यकता नहीं है, और प्रति कार्ड 1 अंक के रूप में गणना करें। उन्हें कम से कम तीन कार्ड मिलना चाहिए
    • कार्ड का कोई भी संयोजन जो 15 अंक तक जोड़ता है, उसे 2 अंक के रूप में जोड़ता है (भले ही ऐसा करने के लिए सभी पांच कार्ड आवश्यक हों) आप विभिन्न संयोजनों में एक बार से अधिक एक कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
    • फ्लश (एक ही सूट के सभी चार कार्ड) 4 अंक के लायक हैं।
      • कट कार्ड फ्लश के लिए नहीं गिना जाता है यह पांचवां अंक देता है यदि आप 5-कार्ड फ्लश के लिए 4-कार्ड फ्लश बढ़ा सकते हैं। हालांकि, यदि आप हुकुम कार्ड काटते हैं तो तीन तलवारें और एक टोकन फ्लश पर अंक नहीं देते। पालना की गणना करते समय, केवल 5-कार्ड फ्लश अंक।)
    • यदि पालना में सभी चार कार्ड एक ही सूट के हैं, तो अंक पांचवें कार्ड एक ही सूट का नहीं होने तक गिना नहीं जा सकते। इस प्रकार, हम 5 अंक जोड़ते हैं।
  • 2
    भिन्नता "मुगिन" पर विचार करें चूंकि इस गेम में इतनी जटिल मानकों और स्कोर हैं, कई खिलाड़ी प्रतिद्वंद्वी का लाभ उठाते हैं जो गेंद पर कदम रखता है और पतवार संख्या को याद नहीं करता है। इस नियम को बुद्ध कहा जाता है। "
    • प्रत्येक खिलाड़ी को अपने स्कोर "गाना" चाहिए। यदि कोई खिलाड़ी गिनती खत्म करता है और अन्य खिलाड़ियों को लगता है कि वे अंक गंवा रहे हैं, तो उन बिंदुओं को प्राप्त करने के लिए उन्हें "मुग्गिंस" को चिल्लाना चाहिए। यदि आप इस भिन्नता को शामिल करते हैं, तो यह सटीक होना महत्वपूर्ण है!
  • 3
    एक खिलाड़ी के 121 अंक तक खेलें। यदि कोई खिलाड़ी काउंटर (या छोटे गेम में एक चक्र) पर दो चक्र पूरा कर चुका है, तो एक और गोल खेलते हैं। अगला खिलाड़ी डीलर है, और खेल सामान्य रूप से जारी रहता है। जब कोई 121 अंक तक पहुंचता है, तो खेल तुरंत बंद हो जाता है वह व्यक्ति विजेता है, भले ही अन्य खिलाड़ियों को अभी भी दौर खत्म करना पड़ता है
  • भाग 4
    रणनीतिक खेलना

    1
    5 के साथ शुरू न करें ऐसा लगता है कि अगले खिलाड़ी के पास 10-कार्ड का हाथ है। यदि आप 5 से शुरू करते हैं, तो आपका प्रतिद्वंद्वी संभवत: 2 अंकों को स्कोर करके 15 जोड़ सकता है। आदर्श 4 के साथ आरंभ करना है - आपके लिए सबसे कम मूल्य वाला पत्र है।
    • ऐस और दो को 31 जोड़ने के लिए बचाया जाना चाहिए या प्रतिद्वंद्वी के "जा रहे" को विफल करना आम तौर पर, कम-मूल्य कार्ड बेकार हैं, लेकिन इस मामले में नहीं।
  • 2
    क्या आप पालना में त्याग के बारे में सोचो जब तक आप डीलर नहीं हैं, पालना में 5 कार्ड डालने से बचने के लिए सबसे अच्छा है (पालना में कोई भी 10 स्वचालित रूप से 15 होगा)। जाहिर है, अनुक्रम से बचने के लिए लगातार जोड़े और संख्याओं (6 और 7, उदाहरण के लिए) से बचें। ऐस और राजा को छोड़ने के लिए काफी अच्छा है, क्योंकि ऐस बहुत कम है और राजा एक खतरा होने के लिए बहुत लंबा है।
    • यदि आप डीलर हैं, तो प्रतिभाशाली कदम को अच्छे कार्ड के साथ पालना के "तड़के" के बीच में जाना है और फिर भी खेलने के लिए एक सभ्य हाथ रखें। अन्य खिलाड़ियों को त्यागने और उस पर काम करने की आशा करने का प्रयास करें
  • 3
    21 अंक में रहने से बचें। क्रिबेज बहुत प्रत्याशा का एक खेल है। आपको उन सभी गेम के लिए विरोधियों के लिए एक जाल तैयार करना चाहिए, जिससे वे स्कोर कर सकें या नहीं। जैसे कि आपको 15 से बचना चाहिए, वैसे भी 21 से बचें। यदि प्रतिद्वंद्वी के परिवार से दस या एक पत्र है, तो यही है! यह 31 जोड़ देगा
  • 4
    यदि आप जीतने के करीब हैं, तो पालना के बारे में चिंता मत करो क्या आप चौथे दौर में हैं और पहले से ही 116 अंक हैं? कानूनी - आप को पालना में जो कुछ भी करना चाहते हैं उसे त्याग दें और संभवत: सर्वोत्तम हाथ रखें आप शायद खेल के अंत तक नहीं पहुंचेंगे, इसलिए पालना की चिंता मत करो। बस सर्वश्रेष्ठ कार्ड खेलें और वहां से निकल जाओ! जैसे ही आप जीते हैं, खेल खत्म हो जाएगा, और कोई पालना गिनती नहीं होगी
  • युक्तियाँ

    • याद रखें: विजेता काउंटर को शून्य करने वाला पहला व्यक्ति है, जिसका मतलब है कि छेद की संख्या को पार करने के लिए, आखिरी तक पहुंचने के लिए नहीं।
    • जब कोई मैच शुरू होता है, तो 4, 3 या 2 के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है - आपके प्रतिद्वंद्वी उनमें से किसी के साथ 15 जोड़ नहीं पाएंगे।
    • आपके कार्ड के अंक की गिनती करते समय, 15 से शुरू होते हैं, फिर जोड़े या तिकड़ी, अनुक्रमों के बाद, और अंत में कार्ड 4 या 5 के समान सूट के होते हैं।
    • विशेषज्ञों का कहना है कि औसत पर प्रतिद्वंदी के पालना में 10 अलग-अलग सूट छोड़ने से कम अंक मिलते हैं। कुछ फ़ाइव्स अभी तक सबसे खराब हैं
    • एक 10-मान कार्ड सबसे पहले कार्ड होने की संभावना है इसलिए अपने अधिकतम 4 कार्ड वाले कार्ड को व्यवस्थित करें। पांच या दो कार्ड वाला हाथ, जो स्कोर पांच होगा, शून्य भी नहीं।
    • आपके पास सबसे ऊंचा हाथ 29 अंक है
    • प्रतिद्वंद्वी के पालना पर पांच या एक जोड़ी को कभी नहीं छोड़ने की कोशिश करें दूसरी ओर, प्रतिद्वंद्वी को एक खराब पालना छोड़ने के लिए सिर्फ एक अच्छे हाथ को बर्बाद मत करो।
    • 19 अंक की कीमत के लिए हाथ करना असंभव है। इसलिए यदि आप एक व्यक्ति को अपने कार्ड की गिनती करते हुए "1 9" गाते हैं, तो यह शून्य कहने का एक तरीका है।

    आवश्यक सामग्री

    • एक क्रिबेज काउंटर (या पेन और पेपर)
    • प्रत्येक खिलाड़ी के लिए दो पिन
    • एक डेक
    • कम से कम 2 खिलाड़ी
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