IhsAdke.com

डक गुज़ कैसे खेलें

बतख, बत्तख, हंस संयुक्त राज्य अमेरिका में पीढ़ियों तक स्कूलों में, दलों में और अपने परिवार के साथ घर पर छोटे बच्चों के बीच बना हुआ मजाक है। हालांकि, यह केवल उस देश का एक विशिष्ट खेल नहीं है, और अधिक से अधिक वयस्कों ने भी अपने स्वयं के विविधताएं खेलना शुरू कर दिया है। यहां आप अधिकतर अमेरिकी राज्यों में खेला जाने वाला पारंपरिक संस्करण और साथ ही साथ कुछ अन्य स्थानों में यह कैसे खेलेंगे, सीखेंगे। इसके अलावा, आपको वयस्कों और शैक्षिक उद्देश्यों के लिए विविधताएं मिलेंगी।

चरणों

विधि 1
पारंपरिक संस्करण बजाना

चित्र बतख बतख बतख चरण 1
1
वे एक सर्कल में बैठते हैं कम से कम चार लोगों में शामिल हों और हर किसी को अपने पैरों के साथ फर्श पर बैठकर एक-दूसरे का सामना करना पड़े। इस गेम के फायदों में से दो में इसे घर के अंदर या बाहर खेलने की संभावना शामिल है, और यह तथ्य है कि आपको केवल खिलाड़ियों की ज़रूरत है, न कि उपकरण। मंडल का आकार दो कारकों पर निर्भर करता है: क) खिलाड़ियों की संख्या और ख) खिलाड़ियों को एक दूसरे से कितनी दूर बैठते हैं
  • बड़ा चक्र, आगे खिलाड़ियों को चलाने के लिए होगा।
  • 2145 जब मिसौरी में एक स्कूल के छात्रों 2011 में बतख, बतख, हंस, की सबसे बड़ी खेल के लिए गिनीज विश्व रिकार्ड तोड़ दिया है, वे अपने फुटबॉल के मैदान के घेरे के बाहर एक विशाल वृत्त बनाने के लिए किया था।
  • पटकथा के नाम पर प्ले डक डक गुज़ चरण 2
    2
    तय करें कि "पकड़ने वाला" पहले कौन होगा पकड़ने वाला (कभी-कभी "लोमड़ी" या "हंस" भी कहा जाता है) वह व्यक्ति होगा जो "बतख, बत्तख, हंस" कहता है और चुनता है कि उसके बाद कौन हंस चला जाएगा। क्योंकि बच्चे आम तौर पर पहले गिरने वाला नहीं बनना चाहते हैं, वे निर्णय लेने के लिए पत्थर, काग़ज़ और कैंची फेंक सकते हैं। या, यदि कोई माता-पिता या शिक्षक खेल की निगरानी कर रहे हैं, तो वह बच्चों की जगह चुन सकता है।
  • पटकथा के नाम पर प्ले डक डक गुज़ चरण 3
    3
    अपने सिर को छूने, सर्कल के चारों ओर चलो जिस व्यक्ति को पकड़ने वाला है वह प्रत्येक खिलाड़ी के सिर को छूने वाले सर्किल के चारों ओर घूमना शुरू कर देना चाहिए, "बतख" या "हंस" कहकर। आमतौर पर, पकड़ने वाला व्यक्ति किसी और को चुनने और "हंस" कहने से पहले कई बार "बतख" कहता है। यह एक रहस्य बनाता है और जो भी बैठा हुआ है, वे सोचते हैं कि क्या वे "हंस" होंगे।
    • दूसरी ओर, क्योंकि अधिकांश लोग ऐसा करते हैं, दूसरे या तीसरे व्यक्ति को "हंस" कहने से अप्रत्याशित होता है - जो पकड़ने वाला व्यक्ति के लिए एक लाभ हो सकता है
  • पटकथा के नाम पर प्ले डक डक गुज़ चरण 4
    4
    एक हंस उठाओ और भागो। जब आप चुनते हैं, तो पकड़ने वाला खिलाड़ी के सिर को छू देगा और "हंस" कहता है। फिर पकड़ने वाला सर्कल के चारों ओर भागना शुरू होता है, जबकि हंस उठता है और इसके बाद चलाता है। हंस का लक्ष्य उसके स्थान पर बैठने से पहले पकड़ने के लिए पहुंचना है
    • यदि पकड़ने वाला सर्कल के चारों ओर घूमता है और पकड़े बिना हंस के स्थान पर बैठता है, हंस नया पकड़ने वाला हो जाता है
    • यदि हंस पहले पकड़ने वाला है, तो पकड़ने वाला फिर से पकड़ लेता है और दूसरा दौर शुरू हो जाएगा।
    • एक बहुत ही "बतख, बतख, हंस" मानक की तरह रूपों खेलने नहीं है, लेकिन वास्तव में "चिकन-सदमा" कहा जाता है - इस संस्करण इस तरह काम करता है: हंस पकड़ने पहुंच जाती है तो हंस नई धारक हो जाता है, और वर्ष पकड़ने वाला पहिया ( "चिकन-सदमा" बनने) के बीच में बैठते हैं और खेल से बाहर रहने तक एक और पकड़ हंस द्वारा हासिल की है, चिकन-हैचिंग के बजाय हो रही करने के लिए है।
  • विधि 2
    वयस्कों के लिए सीखना विविधताएं

    पटकथा के नाम पर प्ले डक डक गुज़ चरण 5
    1
    एक चरम संस्करण की कोशिश करो, या सैन्य, बतख, बत्तख, हंस काफी बड़ी संख्या में लोगों से जुड़ें और प्रत्येक व्यक्ति के बीच 1.5 मीटर की दूरी वाला एक मंडल बना दें, सभी बाहर का सामना कर रहे हैं, जगह छोड़ने के बिना चल रहे हैं। छोटा व्यक्ति पकड़ने वाला व्यक्ति होगा, सर्कल के चारों ओर चक्कर लगाएगा, बतख या हंस के द्वारा प्रत्येक व्यक्ति को टैप करके या इंगित करेगा यदि व्यक्ति को बतख कहा जाता है, तो उसे फूहड़ या फ्लेक्स करना चाहिए। यदि व्यक्ति को हंस कहा जाता है, तो उसे पकड़ने वाला पीछे, वामावर्त दिशा में चलाना चाहिए। जब दोनों मिलते हैं, तो उन्हें प्रतिद्वंद्वी को विलंब करने और हंस के स्थान पर वापस चलाकर एक लाभ प्राप्त करने के लिए एक-दूसरे के तरीके को रोकने की कोशिश करनी चाहिए।
    • यदि पकड़ने वाला पहले आता है, तो हंस पकड़ने वाला बन जाता है - अगर हंस पहले आता है, तो पकड़ने वाला फिर से जाता है
    • अवरुद्ध में शारीरिक संपर्क की डिग्री, जैसे लड़ने या हथियाने, समूह के विवेक पर है।
    • तुम भी एक मोड़ बना सकते हैं: संभाल और हंस चलाने के लिए और एक दूसरे को ब्लॉक करते हैं, सर्कल में किसी भी खिलाड़ी उठो और इस तरह के दौर के समय को बढ़ाने खाली हंस जगह पर जाना है, कर सकते हैं।
  • पटकथा के नाम पर प्ले डक डक गुज़ चरण 6
    2
    पकड़ने पकड़ने के लिए तैरना खेल के इस बदलाव में मजा ही नहीं है, लेकिन यह बहुत सारा व्यायाम करने और अपने तैराकी तकनीकों में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। कुछ तैराकी दोस्तों में शामिल हों और पूल में मिलें इसे दर्ज करें और एक सर्कल बनाएं, जो सभी बाहर और फ्लोटिंग का सामना कर रहे हैं। एक पकड़ने वाला और नि: शुल्क तैराकी, बैकस्ट्रोक, छाती या तितली का एक तरीका चुनें पकड़ने वाला तो चुने हुए मोड में सर्कल के आसपास तैरना शुरू करता है, "मछली" या "शार्क" कहकर प्रत्येक व्यक्ति को छूता है। जिस व्यक्ति को शार्क कहा जाता है वह उसी साधन का उपयोग करके पकड़ने के पीछे तैरना चाहिए।
    • अगर पकड़ने वाला व्यक्ति शार्क के स्थान पर पहले पहुंचता है, तो शार्क पकड़ने वाला बन जाता है
    • यदि शार्क पकड़ने पर पहुंचता है, तो उसे सर्कल के बीच में जाना चाहिए और जब तक किसी अन्य व्यक्ति को शार्क से पकड़ा नहीं जाता है तब तक कार्टवहेल्स या तैरने के पानी में तैरते पानी में चलना चाहिए।
  • पटकथा के नाम पर प्ले डक डक गुज़ चरण 7
    3
    गाना और नृत्य करने के लिए युगल बनाएं बतख, बतख, हंस का यह संस्करण सभी प्रकार के समारोहों और दलों के लिए मजेदार है। कम से कम 8-10 लोगों की एक भी संख्या में शामिल हों, अजीब नहीं, दो बाहर निकल जाओ। शेष एक चक्र बनायेगा, सभी हाथों में आवक और हाथ का सामना करना होगा। दो लोग जो सर्कल से बाहर निकलते हैं, वे पिकपकेट होंगे, और उन्हें भी हाथ मिलाएंगे। उन्हें मंडली के चारों ओर घूमना चाहिए, और अपने हाथों से, किसी भी दो लोगों के छिद्र हाथों को स्पर्श करें, "बतख" या "हंस" कहकर। हंस को बुलाया गया दो लोगों को फिर से विपरीत दिशा में चलना चाहिए, फिर भी हाथ पकड़े रहना चाहिए, और दूसरे जोड़े से पहले गुहा तक पहुंचने का प्रयास करना चाहिए।
    • यदि पकड़ने वालों ने पहले पहुंचे, तो हंस नई पकड़ने वालों बन गया।
    • यदि हरे पहले पहुंचें, तो पकड़ने वालों ने सर्कल के मध्य में जाना और एक प्रदर्शन किया। उन्हें कुछ संगीत गाएं या एक साथ कुछ नृत्य करें, और तब तक इंतजार करें जब तक कि अन्य गाय पकड़े न जाए।
    • यदि आपके पास कराओके मशीन है, तो उसे गीस करने के लिए इसे गाएं।
    • तुम भी गाते हैं और जैसे कि "डोंगी पलट जाने से," "मेरे पीली लड़की" या "आप खुश हैं, तो अपने हाथ ताली क्लासिक बच्चों के गाने की कोरियोग्राफी करने के लिए उन्हें पूछ सकते हैं।"
    • अन्य संभावनाओं, Macarena, गंगनम स्टाइल नृत्य, कतार या twerk में एक नृत्य करना शामिल मोड़, झींगा नृत्य, वाल्ट्ज, टैंगो और इतने पर है।



  • विधि 3
    अनुकूलन के साथ बच्चों को शिक्षित करना

    पटकथा के नाम पर प्ले डक डक गुज़ चरण 8
    1
    जब आप खेलते हैं तो अंग्रेज़ी सिखाएं युवा अमेरिकी बच्चों के लिए जिनकी मातृभाषा अंग्रेजी नहीं है, स्कूल जाने से बहुत निराशा होती है यह एक और तरीका है जो उन्हें एक मज़ेदार संक्रमण के साथ-साथ एक ही समय में अंग्रेजी को पढ़ाने में मदद करने का एक तरीका है। छात्रों को एक सर्कल में बैठकर, अंदर का सामना करना पड़ रहा है शिक्षक तो चारों ओर चलता है, प्रत्येक बच्चे के सिर को छूता है और "डक, बतख, कुत्ते" जैसे अंग्रेजी शब्दावली शब्दों का प्रयोग करता है। जब "कुत्ता" कहा जाता है, तो शिक्षक शिक्षक के बाद चला जाता है यदि आप पकड़े जाते हैं, तो शिक्षक को फिर से जाना चाहिए। यदि नहीं, तो छात्र अपने उच्चारण का अभ्यास करने वाला पकड़ने वाला स्थान लेता है
    • ऐसे शब्दों का प्रयोग करने में छात्रों को "डक" में "यू" और "सीके" जैसे समान आवाज़ और "कुत्ते" में संबंधित "ओ" और "जी" के बीच अंतर को पहचानने में मदद मिलती है।
  • पटकथा के नाम पर प्ले डक डक गुज़ चरण 9
    2
    जानवरों के बारे में जानने के लिए शोर और इशारों बनाएं। शुरुआत से पहले, शिक्षक को अलग-अलग जानवरों के बारे में छात्रों से बात करनी चाहिए, जिनमें आवाज़ें और आंदोलन शामिल हैं, जो प्रत्येक एक बनाता है इसके बाद छात्रों को एक सर्कल में बैठकर अंदर का सामना करना पड़ता है। एक कैचर के रूप में शुरू करने के लिए एक बच्चा चुनें- इस मामले में पकड़ने वाला एक बत्तख होगा, और उसके चारों ओर चक्कर चलाना और उसके पंखों को फड़फड़ाते हुए, जैसा कि वह प्रत्येक बच्चे के सिर को छूता है, "बतख" कहता है। तब बतख एक और छात्र का चयन करेगा, उसके सिर पर अपना हाथ रखकर और दूसरे जानवर का नाम कहेंगे। इस बच्चे को उठने और बतख के पीछे चलना चाहिए, जिससे जानवरों की आवाज़ें और आंदोलनों पैदा होंगी जिसके लिए इसे बुलाया गया था।
    • यदि नए जानवर की जगह पर पहुंचने से पहले बत्तख पकड़ा जाता है, तो इसे एक नए जानवर पकड़े जाने तक सर्कल के बीच में बैठना चाहिए।
    • बतख पकड़ा नहीं गया है तो नए पशु सर्कल के चारों ओर चलता है, उनके सिर को छू और अपने पालतू एक और बच्चे को चुनने के लिए का नाम बोलकर, यह एक जानवर है, जो एक नई दौड़ शुरू होता है बुला।
    • यह बदलाव महान है क्योंकि यह सीखने के साथ एक नाटकीय और अर्थपूर्ण खेल को एकीकृत करता है।
  • पटकथा के नाम पर प्ले डक डक गुज़ चरण 10
    3
    आकृतियों, रंगों, संख्याओं और विषयों को सिखाना टेप या चाक का उपयोग करना - पर कि क्या पर्यावरण बंद या आउटडोर है निर्भर करता है - अपने छात्रों को पूछना एक बड़ा वृत्त बनाने में मदद करने (यह भी ऐसा क्षेत्र है जो आप चाहते हैं के भीतर बच्चों को रखने के लिए एक चाल है)। ऐसा करते समय, कुछ विषय या क्षेत्र की समीक्षा करें जो वे सीख रहे हैं। बच्चों एक सर्कल में बैठते हैं, within- की ओर का सामना करना पड़ एक बच्चे को चुनें संभाल हो सकता है और विषय ऐसे शब्द हैं जो उनके द्वारा बोले जाने वाले सहयोगियों के प्रमुखों को छूने के लिए के लिए एक आधार के रूप में चर्चा का उपयोग करने के लिए है। उदाहरण के लिए, यदि आप ज्यामितीय आकृतियों के बारे में बात कर रहे थे, तो पकड़ने वाला व्यक्ति "वर्ग, वर्ग, आयताकार" कह सकता है। पकड़ने वाला सर्कल के चारों ओर घूमता है, सिर को छूता है और अंत में "आयत" कहने तक "वर्ग" बोल रहा है। जब आयत को कहा जाता है, तो उस बच्चे को पकड़ने के पीछे चलना चाहिए।
    • बस पारंपरिक खेल की तरह, यदि पकड़ने वाला पहले स्थान पर वापस आता है, तो आयत नया पकड़ने वाला बन जाता है-अगर नहीं, तो पकड़ने वाला फिर से जाता है
    • इस संस्करण को वर्ष के मौसम, पौधों और पेड़ों की विशेषताओं, शरीर के अंग, रंग, लेखन के तत्वों, गणित आदि के साथ संशोधित किया जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि छात्र गिनती सीखते हैं, तो कागज के एक टुकड़े पर एक संख्या लिखें और इसे सर्कल के केंद्र में रखें। हर बच्चे को सिर पर छूकर और 1 से लेकर नंबर तक लिखे गए नंबर तक छिद्र करके सर्कल के चारों ओर बिछाकर चलें। जब चुने गए नंबर को कहा जाता है, तो उस बच्चे को पकड़ने वाला पीछे चलना चाहिए। टेबल को पढ़ते समय इस संस्करण का भी उपयोग किया जा सकता है
  • विधि 4
    क्षेत्रीय संस्करण खोजना

    पटकथा के नाम पर प्ले डक डक गुज़ चरण 11
    1
    मिनेसोटा संस्करण खेलें मिनेसोटा निवासियों अक्सर दावा करते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका के बाकी सब गलत खेल रहे हैं, और यह कि बतख, बतख, ग्रे बतख मूल है। यह सच है या नहीं, अभी तक ज्ञात नहीं है। लेकिन यहां बताया गया है कि यह कैसे काम करता है: "पारंपरिक" संस्करण की तरह खिलाड़ियों को एक चक्र में बैठकर आवक का सामना करना पड़ता है। पकड़ने वाला सर्कल के चारों ओर चलता है, प्रत्येक खिलाड़ी के सिर को छूता है। लेकिन मिनेसोटा संस्करण में, बस "बतख" कहने के बजाय, आप बतख को एक रंग भी देते हैं तो पकड़ने वाला व्यक्ति "लाल बतख", "ब्लू बतख", "हरी बतख" कह सकता है, और जो भी क्रम में आप चाहते हैं जब "ग्रे बतख" कहा जाता है, पीछा शुरू होता है।
    • पारंपरिक खेल के रूप में, यदि पकड़ने वाला पहले ग्रे बतख की जगह पर जाता है, तो वह वह है जो नई पकड़ने वाला बन जाता है। यदि नहीं, तो पुराने पकड़ने वाला फिर से जाता है।
    • कुछ लोग कहते हैं इस संस्करण और अधिक कठिन है कि क्योंकि सर्कल में बैठा खिलाड़ियों सुनना चाहिए क्या संभाल और अधिक ध्यान कहते हैं - "ब्लू बतख" और "ग्रे बतख" "बतख" की तुलना में अधिक समान लग रहा है और उदाहरण के लिए "हंस" ।
    • इसके अलावा, एक अखबार के लेख में एक उद्धृत औरत के अनुसार, बच्चों को एक रोमांचक फिल्म करने के लिए इस तरह के "गरर" "ग्रे" (ग्रे) और "हरी" (हरा) को लंबा के रूप में रंग, करने के लिए कहना चाहते खिलाड़ियों को भ्रमित करें
  • पटकथा के नाम पर प्ले डक डक गुज़ चरण 12
    2
    जानें चीनी विविधता 丢手绢, या ड्रॉप नैपकिन यहां बच्चों को एक सर्कल में दबाया जाता है, आवक का सामना करना पड़ता है, जबकि पकड़ने वाला, या "पोस्टमैन" एक नैपकिन या अन्य सामग्री का टुकड़ा रखता है। बच्चों को गाना शुरू होता है, जबकि डाकिया सर्कल के चारों ओर चलता है, नैपकिन को खिलाड़ियों में से किसी एक की पीठ के पीछे गिरना छोड़ देता है संगीत के लिए गाया जाना जारी है। जब बच्चा नोटिस करता है कि नपकिन उसके पीछे है, तो उसे डाकिया के बाद चलना चाहिए।
    • बच्चे डाकिया को प्राप्त करते हैं, तो डाकिया चक्र के केंद्र के पास जाकर एक प्रदर्शन करना चाहिए, कैसे अगर बच्चे डाकिया को प्राप्त नहीं करता एक मजाक, कुछ music- बता एक नृत्य करते हैं या गाने के लिए, यह नया डाकिया हो जाता है।
    • फिर भी, यदि डाकिया उसकी पीठ पर नैपकिन को नोटिस करने से पहले पूरे सर्कल के चारों ओर चला जाता है, तो उस बच्चे को तब तक बीच में बैठना चाहिए जब तक कि उसे प्रतिस्थापित नहीं किया जाता।
    • गीत गीत कुछ ऐसा है: "पतन, गिरावट, नैपकिन ड्रॉप / अपने दोस्त की पीठ के पीछे हल्के। चुप्पी में हर कोई / त्वरित, तेज़, इसे प्राप्त करें! " पत्र फिर दोहराया जाता है।
  • पटकथा के नाम पर प्ले डक डक गुज़ चरण 13
    3
    जर्मन संस्करण "डर विपप्सेक गेह्ट्म" का प्रयास करें, या "द प्लप्सैक इट आउट" है बच्चों को एक चक्र में बैठकर आवक होते हुए, उनमें से एक को प्लॉस्सेक के रूप में चुना जाता है, जो कि अगर अनुवादित है, तो पुलिस का मतलब है प्लँसैक एक स्कार्फ लेता है, सर्कल के चारों ओर घूम रहा है जबकि बच्चों ने गाना गाया है। फिर, प्लँसैक ने बच्चों के पीठों में से एक के पीछे दुपट्टा छोड़ा क्योंकि गीत जारी है। इस संस्करण में, अगर कोई बच्चा पीछे दिखता है और रूमाल वहां नहीं है, तो उसे सर्कल के मध्य में जाना चाहिए। जब बच्चे वास्तव में तुम्हारे पीछे स्कार्फ के साथ एहसास है, पील्प्सैक के पीछे की दौड़ शुरू होती है।
    • अगर पीलीप्सैक पहले खाली स्थान पर जाता है, तो दूसरा बच्चा नया प्लँसैक बन जाता है।
    • अगर प्लँसैक पकड़ा जाता है, तो वह सर्कल के बीच में जाता है, और सभी बच्चे गाते हैं: "एक, दो, तीन, सड़ा हुआ अंडे में!"
    • यहां तक ​​कि अगर Plumpsack बच्चे के बिना सर्कल के चारों ओर एक पूरा बारी रूमाल देने का एहसास है, वह बच्चों को भी गायन के साथ चक्र के बीच जा रहा है "एक, दो, तीन, सड़ा हुआ अंडा में!"
    • गीत के गीत इस प्रकार हैं: "डॉट न टर्न बैक / चूंकि प्लॉस्सेक बाहर है! / जो चारों ओर मुड़ता है और हँसता है / पीठ पर एक थप्पड़ लेता है / तो: वापस मत जाओ। "और पत्र खुद को दोहराता है
    • यूरोप और एशिया और मध्य पूर्व के कुछ हिस्सों में समान रूप से भिन्नताएं हैं, हालांकि इस गाने में अलग-अलग संदर्भ हैं।
  • युक्तियाँ

    • रणनीतिक रूप से, यह पकड़ने वाला, पोस्टमैन, प्लप्सैक इत्यादि के लिए फायदेमंद होता है, जो किसी ऐसे खिलाड़ी को चुनने के लिए जो तेजी से नहीं चलती है, जिससे कि पकड़ने वाला व्यक्ति खाली स्थान पर वापस लौट सके।
    • गर्मियों के गर्मियों के दिनों के लिए एक अतिरिक्त स्पर्श: एक-दूसरे के सिर को छूने के बजाय, पकड़कर को हर एक खिलाड़ी में थोड़ा सा पानी डालने के लिए पानी की एक बाल्टी दें, हर चीज को हंस के रूप में चुना व्यक्ति के सिर में डालने से पहले।
    • आप सर्कल के चारों ओर घूमने के बजाय विभिन्न प्रकार के आंदोलन के साथ और अधिक परंपरागत संस्करणों को भी बदल सकते हैं, जैसे रनिंग, जंपिंग, कूद या क्रॉलिंग।
    • यदि आप एक पार्टी में हैं और आप खेलना चाहते हैं, तो आप पार्टी की थीम को फिट करने के लिए शब्द बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, "समुद्री डाकू, समुद्री डाकू, कप्तान" या "फेयरी, फेयरी, चुड़ैल"
    • रचनात्मक रहें और अपने स्वयं के संस्करण बनाओ!
    • बहुत सारे स्थान के साथ स्थानों में खेलते हैं
    • यदि आप माता-पिता या शिक्षक हैं और समझते हैं कि एक व्यक्ति को हंस के रूप में कई बार चुना जा रहा है, तो हस्तक्षेप करना सबसे अच्छा हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com