IhsAdke.com

ग्रेनेड लॉन्च कैसे करें

हाथ ग्रेनेड एक आधुनिक और शक्तिशाली विश्वसनीय बंदूक है गलत तरीके से फेंकने पर भी घातक हथगोले खतरनाक हो सकते हैं, इसलिए प्रयास करने से पहले इसे सुरक्षित तरीके से कैसे संभालना और लॉन्च करना जानना बेहद जरूरी है। पता है कि किसी भी मैनुअल या सूचनात्मक विशेषज्ञ की सलाह को बदल सकते हैं, इसलिए, कभी

पुलिस या सैन्य वातावरण में आवश्यक प्रशिक्षण प्राप्त करने से पहले एक ग्रेनेड का उपयोग करें।

चरणों

विधि 1
स्थायी स्थिति में फेंकना

चित्र फेंक एक हाथ ग्रेनेड चरण 1
1
ग्रेनेड लॉन्च करने के लिए तैयार होने से पहले अपने लक्ष्य का पता लगाएँ अन्य आग्नेयास्त्रों के विपरीत, दुश्मन पर अपने ग्रेनेड को इंगित करना और लक्ष्य करना संभव नहीं है, ताकि यह कुछ खास हिट कर सके- ग्रेनेड कुछ भी, मित्र या दुश्मन को सीमा के भीतर मारा इस कारण से, यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि आपका दुश्मन कुछ भी करने से पहले कहां है अपने लक्ष्य की स्थिति की पहचान करने से पहले ग्रेनेड भी मत लो - जो सबसे खराब हो सकता है आपके हाथ में एक सक्रिय ग्रेनेड है और आपके पास खेलने के लिए कहीं नहीं है।
  • याद रखें, हालांकि, मुकाबला स्थितियों में आप दुश्मन की आग से निकल जाएंगे, इसलिए आपके लक्ष्य का पता लगाने में बहुत समय खर्च करना उचित नहीं है। आपको अपने आप को बचाने की अपनी आवश्यकता के साथ लक्ष्य का पता लगाने की आवश्यकता को संतुलित करना होगा। कई स्रोत दुश्मन की तलाश में एक या दो सेकंड खर्च करने की सलाह देते हैं।
  • चित्र फेंक एक हाथ ग्रेनेड चरण 2
    2
    ग्रेनेड को हाथ से पकड़ो जिसे आप लॉन्च करने के लिए प्रयोग करेंगे। एक बार जब आप लक्ष्य प्राप्त करते हैं, तो उसी हाथ से ग्रेनेड ले लो, आप इसे लॉन्च करेंगे। ग्रेनेड को हाथ की हथेली में रखकर सुरक्षा पिन का सामना करना पड़ रहा है। अपने अंगूठे का इस्तेमाल सुरक्षा लीवर को समझने के लिए करें - ग्रेनेड के किनारे पर एक बड़ा, आयताकार लीवर।
    • जब तक आप लॉन्च करने के लिए तैयार नहीं होते तब तक लीवर पर दबाव कम न करें। लीवर में प्रोपेलर नामक ग्रेनेड का एक छोटा लेकिन बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है - अगर आप पिन खींचने के बाद लीवर पर दबाव कम करते हैं, तो यह संभव है कि थ्रस्टर ने बाती को ट्रिगर किया और अपने हाथ में अभी भी जलाना शुरू कर दिया। यह घातक हो सकता है, इसलिए जारी होने के समय तक लीवर पर दबाव रखने की आदत में आने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • चित्र फेंक एक हाथ ग्रेनेड चरण 3
    3
    दूसरे हाथ से पिन खींचो पिन को एक उंगली को अंदर से चलाकर पकड़ो और उसे हटाने के लिए एक घुमाव गति से खींचो। लीवर की सुरक्षा पकड़ को ग्रेनेड से निकल जाना चाहिए। ध्यान दें, टीवी और फिल्मों में जो कुछ हम देखते हैं, वैसे ही जब आप पिन को खींचते हैं, तो बाती रोशन नहीं होती है वास्तव में, यह केवल तब होता है जब आप लीवर से दबाव लेते हैं, जिससे प्रणोदक को बाती को प्रज्वलित करने की इजाजत होती है, इसलिए जब तक आप अपने ग्रेनेड फेंक न दें तब तक दबाव डालें।
  • चित्र फेंक एक हाथ ग्रेनेड चरण 4
    4
    कंधे पर हाथ फेंकने, ग्रेनेड फेंकें ग्रेनेड एक बेसबॉल की तरह फेंक दिया जाना चाहिए फेंक करने के लिए, अपने पैरों को कंधों की ओर खुलते हैं, घुटनों को थोड़ा फ्लेक्स करें, अपने हाथ वापस फेंक दें, अपने सिर पर ग्रेनेड फेंकें, विस्तृत, तेज कदम आगे बढ़ाएं आपकी बांह को आपके कान के पास से गुजरना चाहिए और आपकी कूल्हों को थोड़ा-थोड़ा घूमना चाहिए। अपनी उंगलियों के माध्यम से ग्रेनेड रोल को अपने हाथ से भागने दें।
    • लंबी फेंक और अधिक सही फेंक के लिए, लॉन्च के बाद की चाल जारी रखें। यही है, ग्रेनेड जारी करने के बाद, अपने हाथ आंदोलन जारी रखने, स्वाभाविक रूप से गिरने, और कूल्हों को थोड़ा बदलना जारी रखें।
  • चित्र फेंक एक हाथ ग्रेनेड चरण 5
    5
    अपने आप को सुरक्षित रखें! अपने आप को बचाने के लिए जगह खोजने के लिए लॉन्च और विस्फोट के बीच का समय का उपयोग करें छर्रों से अपने आप को बचाने के लिए कुछ बाधाओं के पीछे मुट्ठी, घुटने टेकना या कम करना इस स्थिति में, ग्रेनेड विस्फोट के साथ न केवल दुश्मन की आग के साथ ध्यान रखा जाना चाहिए, इसलिए अपने आप को बचाने में समय बर्बाद मत करो।
    • यदि कवर के लिए कोई जगह नहीं है, तो फर्श पर झूठ बोलें और विस्फोट की ओर सिर। इस तरह से आप अपने आप को छिपाने के लिए कम का पर्दाफाश कर सकते हैं
    • हवा में ग्रेनेड के साथ, स्थिति आपके नियंत्रण से बाहर होती है। लीवर को पकड़ने के लिए अपने हाथ के दबाव के बिना, प्रोपेलर बारी बारी से और बाती को हल्का करेगा। आम तौर पर, इस बिंदु पर, आपके विस्फोट तक 4 से 5 सेकंड के बीच है। हालांकि, यह ग्रेनेड के प्रकार या डिवाइस की गुणवत्ता के अनुसार भिन्न हो सकता है।
  • विधि 2
    घुटनों के ग्रेनेड का शुभारंभ

    चित्र फेंक एक हाथ ग्रेनेड चरण 6
    1
    अपने लक्ष्य के लिए एक तरफ खड़े हो जाओ लड़ाकू स्थितियों में, हम अक्सर पैर पर ग्रेनेडों को लॉन्च करने का अवसर नहीं देते। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी बांध के पीछे सुरक्षित हैं, तो आप अपने धड़ के हिस्से को बेनकाब करने के लिए ग्रेनेड फेंकना नहीं चाहते हैं। सौभाग्य से, ग्रेनेड को उस स्थिति में फेंकना संभव है जो उसके प्रदर्शन को कम करता है।
    • घुटने ग्रेनेड फेंकने के लिए, सही स्थिति में सीधे शुरू करें जमीन को स्पर्श करने के लिए अपने घुटनों को झुकाएं, फिर अपने लक्ष्य से शरीर को 90 डिग्री घुमाएं जिससे कि लक्ष्य के कंधे लक्ष्य के सामने की ओर हो। खड़े फेंक के रूप में मजबूत होना कठिन है, इसलिए एक तरफ खड़े होकर एक चतुर विकल्प होता है क्योंकि इससे आपको लॉन्च करने के लिए एक बड़ा कदम उठाने की अनुमति मिलती है, आपकी ताकत बढ़ती है
  • चित्र फेंक एक हाथ ग्रेनेड चरण 7
    2
    अपने पैरों को कम करें और अपना फेंकिंग पैर वापस रखें विपरीत दिशा को झुकाएं और अपने सामने फ़र्श के सामने दबाएं, अपने घुटने के साथ अपने लक्ष्य की ओर इशारा करते हुए। एक ही समय में, फेंकिंग पैर वापस खींचें जिससे कि आपके बूट का किनारा जमीन को छू ले। अपनी पैर सीधे और स्थिर स्थिरता के लिए सुरक्षित रखें।
    • याद रखें कि घुटना टेककर स्थिति ग्रेनेड लांच करती थी नहीं है हम समान परिस्थितियों में उपयोग करते हैं (जैसे जब आप फर्श से कुछ प्राप्त करने के लिए घुटने टेकते हैं) यह विभेदित स्थिति फेंकने के लिए अधिक स्थिरता और समर्थन प्रदान करती है, ऐसी चीजें जो एक साधारण घुटने की स्थिति में संभव नहीं होती हैं।
  • चित्र फेंक एक हाथ ग्रेनेड चरण 8
    3
    वह हाथ बढ़ाएं जिसे आप लक्ष्य की ओर नहीं इस्तेमाल करेंगे। छाती के पास ग्रेनेड को बांधा, पिन को खींच कर लीवर पकड़ कर रखें। जैसा कि आप अपना हाथ वापस फेंक देते हैं, लक्ष्य को अपनी उंगलियों के विस्तार से और अंगूठे से जोड़कर अपने दूसरे हाथ का विस्तार करें 45 की एक अनुमानित कोण पर अपना हाथ रखें. सही स्थिति शरीर सौष्ठव कर रही व्यक्ति के समान है
    • जैसा कि पहले कहा गया है, घुटने की स्थिति इतनी मजबूत फेंक नहीं देती जब खड़े हो। ग्रेनेड को फेंकने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा जो हाथ खींचने के शुरू में अधिक बल हासिल करने का एक तरीका है।
  • चित्र फेंक एक हाथ ग्रेनेड चरण 9
    4
    कंधे पर हाथ फेंकने और आंदोलन को जारी रखने, ग्रेनेड फेंकें। सिर पर ग्रेनेड फेंकें, कान के पास हाथ पास करके और कूल्हों को थोड़ा मोड़ो। अधिक शक्ति के लिए, लॉन्चिंग लेग के साथ एक प्रोपोज़ीज़ मोशन बनाएं, जो अब भी आपके पीछे दृढ़ता से होना चाहिए।
    • अपने आप को बचाने के लिए मत भूलना! कवर के पीछे खुद को कम करें हमेशा की तरह, यदि कोई कवर नहीं है, तो विस्फोट के किनारे का सामना कर अपने सिर के साथ फर्श पर झूठ।
  • विधि 3
    ग्रेनेड झूठ बोलना कास्टिंग




    चित्र फेंक एक हाथ ग्रेनेड चरण 10
    1
    सुरक्षा पिन को हटाने के लिए अपने पेट के साथ लेट जाओ सभी पदों में से, यह वह कम है जो कम से कम ताकत, दूरी और सटीक प्रदान करता है, इसलिए यदि आपको किसी अन्य स्थान पर लॉन्च करने की संभावना है, तो ऐसा करें। हालांकि, ऐसी परिस्थितियों में जहां आप बहुत कम कवरेज के पीछे सुरक्षित हैं, ताकि दुश्मन को अपने आप को उजागर करने का खतरा न चलाएं, अपने आप को फेंक दे, ताकि आप अपने आप को एक जीवन-धमकाने वाली स्थिति में न रखें।
    • शुरू करने के लिए, कवर के पीछे अपने पेट पर झूठ। लक्ष्य के विपरीत पक्ष पर फेंकने वाला हाथ, साथ ही कार्रवाई के समान लेटें। तो आप ग्रेनेड को अधिक आसानी से पकड़ सकते हैं और आपके चारों ओर एक अच्छा दृश्य देख सकते हैं, और यदि आवश्यक हो तो प्रतिक्रिया कर सकते हैं।
  • चित्र फेंक एक हाथ ग्रेनेड चरण 11
    2
    अपने फेंकिंग पैर वापस झुकाएं और ग्रेनेड लांचर तैयार करें। 90 के कोण पर अपना लेप बेंड करें, इसे अन्य घुटने के संपर्क में रखते हुए फर्श पर बूट की तरफ रखो बस घुटने की स्थिति की तरह, यह आंदोलन रिलीज़ होने के समय में अधिक स्थिरता और ताकत प्रदान करता है।
    • इसके साथ ही, पिन खींचकर और लीवर को खींच कर ग्रेनेड को बांधाएं। कान के करीब रिलीज हाथ उठाएं और लॉन्च के लिए तैयार हो जाओ।
  • चित्र फेंक एक हाथ ग्रेनेड चरण 12
    3
    रोलिंग गति में ग्रेनेड फेंकें। लांच करने के लिए, लांच बांह के एक ही पैरों के साथ बढ़ोतरी और लक्ष्य की ओर रोल, ग्रेनेड लॉन्च करना। आंदोलन जारी रखें यदि आवश्यक हो, तो आप एक पूर्ण मोड़ ले सकते हैं अपने सिर और शरीर को अधिकतम करने के लिए कम रखें - इस स्थिति का महान लाभ शरीर का न्यूनतम प्रदर्शन है, इसलिए इस का लाभ उठाने के लिए नीचे रहें।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो अपने खाली हाथ का उपयोग किसी भी वस्तु को अधिक शक्ति के लिए खींचने के लिए करें।
  • चित्र फेंक एक हाथ ग्रेनेड चरण 13
    4
    खुद को सुरक्षित रखें जैसा कि आप नीचे झूठ बोल रहे हैं, ग्रेनेड जारी करने के बाद, आपको खुद को कम नहीं करना होगा। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप कवर के पीछे हैं। जैसा कि ऊपर बताया गया है, यदि कोई कवर नहीं है, तो छर्रों के संपर्क को कम करने के लिए विस्फोट की दिशा में सिर।
    • यह उल्लेख के लायक है कि, सही स्थिति में भी, आपको झूठ बोलने पर बड़ी दूरी तक पहुंचने में काफी परेशानी होगी। इसका मतलब यह है कि जब ग्रेनेड फट जाएगा तब आप के पास अपेक्षाकृत निकट होगा, इसलिए लॉन्च के बाद खुद को बचाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • विधि 4
    सुरक्षा के साथ ग्रेनेड लॉन्च करना

    चित्र फेंक एक हाथ ग्रेनेड कदम 14
    1
    सही प्रकार का ग्रेनेड चुनें हाथ ग्रेनेड की एक विस्तृत विविधता है कुछ लोगों को दुश्मन पर हताहतों की संख्या को मारने के लिए किया जाता है, अन्य केवल गैर-बेईमानी पर हावी करने के लिए, और फिर भी अन्य गैर-मानवीय लक्ष्यों को नुकसान पहुंचाते हैं। अगर आप गलत ग्रेनेड का इस्तेमाल करते हैं तो इसका इस्तेमाल करने वाले ग्रेनेड के प्रकार को जानना बहुत जरूरी है (और इसका उपयोग कैसे किया जाना चाहिए) - इसका परिणाम विनाशकारी हो सकता है। नीचे अनार के सबसे आम प्रकार हैं:
    • फ्रेग्मेंटेशन ग्रेनेड: विस्फोट होने पर छोटे shards पैदा करता है। कम दूरी पर असुरक्षित लक्ष्यों पर घातक माना जाता है, लंबी दूरी पर कम प्रभावी। गंजगोला लकड़ी, प्लास्टर और अधिक नाजुक बाधाओं को घुसना कर सकते हैं, लेकिन कंक्रीट ब्लॉक, रेत बैग और कवच में घुसना नहीं कर सकते हैं।
    • हिलाना ग्रेनेड: अत्यधिक बल के साथ विस्फोट का कारण होता है। यह प्रभाव अधिक संलग्न परिवेशों में विस्तारित होता है, शहरी क्षेत्रों, खाइयों आदि में उपयोगी होता है। यह अस्थायी रूप से नष्ट होने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है
    • गरमागरम ग्रेनेड: उच्च तापमान की लपटों का उत्पादन करता है। यह ज्वलनशील संरचनाओं में आग पैदा कर सकता है, उपकरणों और हथियारों को नष्ट कर सकता है, और कुछ अवसरों पर भी बख़्तरबंद वाहनों को घुस सकता है।
    • धुआँ ग्रेनेड: सफेद या रंग का धुआं पैदा करता है आम तौर पर प्रदर्शनों को बताने के लिए या बटालियन मित्रों को सिग्नल करना होता था।
    • तेजस्वी ग्रेनेड: इसके अलावा एक फ्लैशबैंग भी कहा जाता है, यह एक गगनभेदी शोर और बहुत मजबूत प्रकाश पैदा करता है, जो लक्ष्य को क्षणभंगुर करने में सक्षम है।
    • विकार नियंत्रण के लिए ग्रेनेड: आम तौर पर आंसू गैस, रबड़ की गोलियां, या अन्य गैर-घातक सामग्री का आरोप लगाया जाता है, इसका उपयोग किसी अनियंत्रित भीड़ पर फैलाने या उसे नियंत्रित करने के लिए किया जाता है जिससे कोई मौत या चोट न हो।
  • चित्र फेंक एक हाथ ग्रेनेड चरण 15
    2
    अपने ग्रेनेड की घातक क्षमता को जानिए ग्रेनेड आसानी से अपने सहयोगी दलों तक पहुंच सकते हैं, यदि मित्रतांत्रिक शक्तियों के करीब भी फेंक दिया जाए, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह कहाँ सुरक्षित है और कहां नहीं है। यद्यपि यह आपके ग्रेनेड की घातक पहुंच से दूर है, विस्फोट से पहले खुद को बचाने के लिए सबसे अच्छा है। दुर्लभ हालांकि, यह संभव है कि ग्रेनेड सामान्य से आगे छरपत्र भेज सकता है, इसलिए आवश्यकता के बिना खुद को इस तरह के खतरों के सामने उजागर न करें।
    • विखंडन ग्रेनेड के मामले में, सीमा 15 और 20 मीटर के बीच है इसकी छरहरी 60 मीटर तक पहुंच सकती है, और दूरी के साथ गति कम हो जाती है, जो इससे अधिक दुर्लभ पहुंच जाती है।
    • उत्तेजित ग्रेनेड की छोटी रेंज और खुली जगह है - बस कुछ ही फुट हालांकि, संलग्न क्षेत्रों में, इसकी घातक शक्ति बहुत अधिक है। ऐसे मामलों में, ग्रेनेड लॉन्च करने से पहले साइट से वापस लेने का सबसे अच्छा तरीका है।
    • अन्य ग्रेनेड सीमित सीमा है। आग लगने वाली ग्रेनेड केवल घातक है अगर आप आग की लपटों के संपर्क में आते हैं, एक जलती हुई जगह में फंस जाते हैं, या एक संलग्न क्षेत्र में धुएं के साथ दम घुटते हैं। धुआं ग्रेनेड जलने का कारण बन सकते हैं, लेकिन उन्हें घातक नहीं माना जाता है। तेज गति से हथगोले और अशांति नियंत्रण को मारने के लिए नहीं किया जाता है, भले ही दुर्घटना होती है।
  • चित्र फेंक एक हाथ ग्रेनेड चरण 16
    3
    खाना पकाने की तकनीक का उपयोग करते समय सावधानी बरतें। हथगोले का एक उपयोगी जीवन है, इसलिए संभव है कि दुश्मन इसे आप पर वापस डाल दें। इसे रोकने के लिए, कुछ सैनिक "खाना पकाने बंद" नामक तकनीक का उपयोग करते हैं, जिसमें इसे अपने जीवन का थोड़ा सा खर्च करने से पहले जानबूझकर पकड़े हुए होते हैं। ऐसा करने के लिए, बस पिन खींचें, लीवर से दबाव डालें, तीन को गिनें, और लॉन्च करें अधिकांश ग्रेनेड 4 या 5 सेकंड में विस्फोट करेंगे, इसलिए इसे लॉन्च करने के लिए तीन सेकंड से ज्यादा नहीं लेते हैं, सिवाय इसके कि जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि इसमें अधिक समय है
    • इस तकनीक का उपयोग गढ़वाले इमारतों और खाइयों में ग्रेनेड की दक्षता बढ़ाने के लिए भी किया जाता है - इन मामलों में, यह जमीन के मुकाबले लक्ष्य के पास हवा में विस्फोट करना सर्वोत्तम है।
    • यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि पूर्व सोवियत संघ के कई हथगोले अमेरिकी ग्रेनेड की तुलना में बहुत तेजी से विस्फोट करते हैं - आम तौर पर 3 से 4 सेकंड।
  • चित्र फेंक एक हाथ ग्रेनेड चरण 17
    4
    सीढ़ियों या पहाड़ियों पर ग्रेनेड फेंकने से बचें ग्रेनेड कास्टिंग करते समय, याद रखें कि यह लक्ष्य से दूर रोल कर सकता है या इससे भी बदतर हो सकता है, यह आपके लिए वापस रोल हो सकता है इस कारण से यह उच्च विचार है कि आप ग्रेनेड को ऊंचे स्थान पर फेंक सकते हैं, विशेषकर ढलान सतहों जब आप नीचे हैं।
    • लेकिन अगर आपको ग्रेनेड को फेंकना है, तो पहले खाना पकाने की तकनीक का उपयोग करने की कोशिश करें, तो इससे पहले कि आप रोल कर सकते हैं या आपके पास वापस आ सकते हैं।
  • चित्र फेंक एक हाथ ग्रेनेड चरण 18
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके कवरेज की दक्षता। विस्फोट से पहले कवरेज ढूंढना जीवित या मरने के बीच का अंतर हो सकता है, खासकर यदि आप सीमा के भीतर हैं एक अच्छा विचार हमेशा आपके और विस्फोट क्षेत्र के बीच एक बाधा रखता है (सिवाय जब ग्रेनेड धुआं हैं, स्पष्ट कारणों के लिए)। हालांकि, अवरोध के सभी रूप समान नहीं हैं। आपकी सुरक्षा के लिए, अपने पहले ग्रेनेड को लॉन्च करने से पहले "अच्छा" और "बुरा" सुरक्षा के बीच अंतर को समझना महत्वपूर्ण है।
    • छर्रों के टुकड़े लकड़ी, प्लास्टर, कांच, फर्नीचर और धातु की पतली परतें, विशेष रूप से छोटी दूरी पर घुसना कर सकते हैं। दूसरी ओर, आप मोटी और भारी सामग्री जैसे रेत बैग, ठोस ब्लॉकों, और मजबूत धातुओं का उपयोग कर सकते हैं - बेहतर मोटा
    • एक हिलाना ग्रेनेड के झटके और अधिक संलग्न स्थानों में लंबी दूरी की यात्रा कर सकते हैं। इसलिए, इस प्रकार के ग्रेनेड से बचाने के लिए खाई, तंग गलियारे और अधिक संलग्न स्थान बेहतर नहीं हैं।
    • यहां तक ​​कि एक छोटी सी सीमा के साथ, 2,200 से अधिक तापमान में आग लगानेवाला ग्रेनेड जलता है सी। यह तापमान स्टील पिघला करने के लिए पर्याप्त है, इसलिए इस मामले में आदर्श दूर रहना है।
  • युक्तियाँ

    • स्थिति के लिए अनुकूल अपने लाभ के लिए इलाके का उपयोग करें
    • याद रखें, जितना अधिक आप खड़े होंगे, आगे आप ग्रेनेड फेंक सकते हैं। अधिक पहुंच प्राप्त करने के लिए अपनी दूसरी बांह और अपने दूसरे चरण का उपयोग करें

    चेतावनी

    • यदि आपके ग्रेनेड में किसी भी तरह का विस्फोटक आरोप होता है, तो बहुत भारी सामग्री को नुकसान पहुंचा सकता है जिससे बड़ी खतरों हो सकती हैं
    • एम 7 ग्रेनेड का विखंडन बेहद खतरनाक है! यह 5 मीटर की दूरी पर मारने और 15 मीटर की त्रिज्या के भीतर क्षति बनाने के लिए बनाया गया है। प्रशिक्षण या युद्ध के अलावा किसी अन्य स्थिति में इस प्रकार के ग्रेनेड का उपयोग न करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com