IhsAdke.com

आपकी फोटोग्राफ़ी कौशल में सुधार कैसे करें

यदि आपने फ्रेमन, शूटिंग और फोटो लेने की तकनीकों में महारत हासिल की है, तो आगे बढ़ें। बच्चों, जानवरों, यात्रा के यादृच्छिक शॉट लेने के बजाय, यह एक शौक या यहां तक ​​कि करियर बनाओ। यह अद्भुत तस्वीरें बनाने शुरू करने का समय है, न कि स्वीकार्य तस्वीरें।

चरणों

  1. 1
    मूल बातें जानें अगर आपको अभी भी पता नहीं है फ़ोटोग्राफ़ी की मूलभूत संरचना में संरचना शामिल है, जो कि मूल रूप से फ़्रेम में एक विषय को फिट करने के लिए, फोटो, प्रकाश और कैमरा संचालन के लिए है।
  2. चित्र I_has_a_fish शीर्षक
    2
    तैयार रहें कम से कम आधा समय, एक महान तस्वीर और एक साधारण तस्वीर के बीच का अंतर सही जगह पर, सही समय पर और आपके हाथों में एक कैमरा के साथ होता है। अपने कैमरे को हर जगह ले जाओ। इसका उपयोग करने के लिए याद रखें, यह भी: बस लोडिंग बहुत अच्छा नहीं करता
  3. सूर्यास्त 1181 में फोटोग्राफर शीर्षक वाला चित्र
    3
    "तैयार होने के नाते" पर्याप्त नहीं है फोटोग्राफर कैन रॉकवेल की तरह खाता अपने प्रारंभिक अनुभव की,

    मैं एक दर्शक था मैंने सोचा था कि फोटोग्राफी उन चीजों की तस्वीरें ले रही थी जो दिखायी दी थी। नहीं! आपको वहां रहना होगा और चीजों को ढूंढना होगा। ढूँढना और समझना मुश्किल भागों हैं ... जो आपको मिली है वह तस्वीर कम से कम है.

    फिर शूटिंग करना शुरू करें दिन के हर समय, हर दिन, चीजों की तलाश करें प्रकट होने का सही अवसर की उम्मीद मत करो (लेकिन तैयार रहें अगर यह होता है!) - बाहर निकलें और देखें हर जगह जहां आप जाते हैं (चाहे पार्क में या दुनिया के दूसरी ओर) के अवसरों की तलाश करें, और अवसरों की तलाश में जगह ले जाएं।
  4. 4
    ऑब्जेक्ट्स को फोटोग्राफ के लिए खोजना बंद करो और उन्हें देखने के लिए सीखें।

    • रंगों के लिए देखो या इसके विपरीत करें: रंगों की कुल अनुपस्थिति, या काले और सफेद रंग की तस्वीर देखें
      रंग चित्र 2287
    • लय और पुनरावृत्तियों के लिए देखो या इसके विपरीत, चीजों से पूरी तरह से अलग कुछ देखने के लिए।
      व्रे लाइब्रेरी स्तंभों 2862 से चित्र
    • प्रकाश व्यवस्था के लिए देखो और इसकी कमी। छाया की तस्वीरें लें, या प्रतिबिंब, कुछ सतह से गुजरने वाली प्रकाश की, कुल अंधेरे में वस्तुओं।
      चित्र प्रभाव के साथ जंगली नदी शीर्षक 9889
    • भावनाओं और इशारों के लिए देखो यदि आप लोगों को तस्वीरें ले रहे हैं, तो उन्हें कैसा महसूस होता है? क्या वे खुशी दिखाते हैं? द्वेष? उदासी? क्या वे विचारशील लगते हैं? या वे बस साधारण लोगों को कैमरे के साथ उन पर इशारा कर रहे हैं?
      चित्र शीर्षक मैं सिर्फ 8343 हूँ
    • बनावट, आकार और पैटर्न के लिए देखो बड़े काले और सफेद फोटो बहुत अच्छे लगते हैं क्योंकि इस तरह की तकनीकों ने फोटोग्राफर्स को इन आकृतियों की तलाश में देखा है।
      चित्र का शीर्षक Grass_in_fog_766
    • विरोधाभासों का उपयोग करें उस चीज़ की तलाश करें जो इसे बाकी हिस्सों से अलग करता है आपकी रचना में, चौड़े कोण ज़ूम (या चौड़े कोण लेंस) का उपयोग करें और इस विषय के करीब रहें। सभी चीजों में विरोधाभासों की तलाश करें: नीरस स्वरों के बीच रंग, छाया के बीच का प्रकाश, अन्य चीजों के बीच। यदि आप लोगों को तस्वीरें ले रहे हैं, तो अपने चरित्र को उस संदर्भ में रखने का प्रयास करें जहां यह खड़ा है। अप्रत्याशित स्थानों में आनंद लें उस जगह में एक व्यक्ति को ढूंढें, जहां उसे असंतोष लगता है। या इसे अनदेखा करें और इसे लेंस को सबसे बड़ा एपर्चर से छोड़कर और पृष्ठभूमि को धुंधलाकर संदर्भ से पूरी तरह से बाहर ले जाएं। संक्षेप में ...
      लोपो कंट्रास्ट 3750 शीर्षक वाला चित्र
    • कुछ भी देखें जो देखने वाले की आंख को पकड़ सकता है और यह एक पारंपरिक मकसद नहीं है। जब आप अपना रास्ता खोजते हैं, तो आप फिर से विशिष्ट कारणों की तस्वीरें ले लेंगे। लेकिन इसमें कोई समस्या नहीं है उन चीज़ों की खोज करना जो "उद्देश्य" नहीं हैं, वे अपने कौशल को फोटोग्राफी के साथ सुधारेंगे और जल्द ही आप एक नई दुनिया देखेंगे।
      चित्र का रंग बनावट का रंग और आकार 7169
  5. ग्रासंडस्की_675 शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपनी तस्वीरों को यथासंभव सरल बनाएं। अपने ऑब्जेक्ट में जितना करीब हो सके उतना ही प्राप्त करें संरचना को समायोजित करने के लिए अपने पैरों का उपयोग करें और लेंस ज़ूम करें किसी भी चीज़ से छुटकारा जो आपके फोटो के लिए महत्वपूर्ण नहीं है
  6. चित्र शीर्षक यिन यंग 9896.jpg
    6
    एनालॉग कैमरों के साथ चित्र लें यदि आप पहले से ही एनालॉग कैमरा का उपयोग कर रहे हैं, तो एक डिजिटल कैमरा के साथ चित्र लें शूट करने के तरीके सीखने के लिए दोनों प्रकार के कैमरे महत्वपूर्ण हैं। प्रत्येक के पास इसका लाभ और नुकसान होता है, और दोनों अलग-अलग कौशल सिखेंगे। डिजिटल कैमरे की सबसे अच्छी आदत एनालॉग और इसके विपरीत की सर्वोत्तम आदतों से संतुलित होती है।
    • डिजिटल कैमरे समय पर परिणाम दिखाते हैं और इसलिए आप देख सकते हैं कि सही क्या हुआ और क्या गलत हुआ। यह शून्य पर प्रयोग करने की लागत भी कम करता है नौसिखिए फोटोग्राफर के लिए ये दो सुविधाएं उपयोगी हैं लेकिन डिजिटल फोटो की यह शून्य लागत "अंक और शूट" के लिए बहुत आम है, जो फोटोग्राफर को अच्छी तरह से जाने के लिए कुछ चित्रों की प्रतीक्षा करता है।
      कलर माई वर्ल्ड 7560 शीर्षक वाला चित्र
    • कैमरे के साथ कैमरे आपको अधिक सावधान रहने के लिए तुम क्या कर रहे हो? यहां तक ​​कि एक करोड़पति एक फिल्म कैमरे में अपने कुत्ते के थूथन के बीस तस्वीरें लेने में संकोच करेंगे। अपनी तस्वीरों को बंद करने के लिए आर्थिक प्रोत्साहन आपको कम करने की हिम्मत दे सकता है, जो बुरा है, परन्तु दूसरी तरफ यह आपको चित्र लेने से पहले थोड़ा सा लगता है (जो ठीक है, यदि आपके पास अच्छा विचार है चित्र लेने से पहले करना चाहते हैं)



      छवि शीर्षक जॉन 0` width=
  7. 7
    अन्य लोगों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ काम दिखाएं यहां तक ​​कि सर्वश्रेष्ठ फोटोग्राफर कभी भी अद्भुत चित्र नहीं लेते - वे सिर्फ अच्छी तरह से चयन करते हैं कि वे दूसरों को क्या दिखाएंगे।
    • इसके बारे में सख्त रहें यदि वे आपके लिए "महान" चित्र नहीं हैं, तो उन्हें किसी को भी नहीं दिखाएं समय के साथ आपके मानकों में बढ़ोतरी होगी, और जिनके बारे में आपने सोचा था, वे अच्छे समय के बाद बहुत कमजोर होंगे। अगर इसका मतलब है कि आप एक दिन में केवल दो या तीन अच्छे फोटो लेते हैं, तो ठीक है। वास्तव में, इसका मतलब यह है कि आप संघर्ष कर रहे हैं।
      चित्रित किया गया सनराइज_ट्वेकड_फनल_130
    • पूर्ण आकार की छवियों को न देखें। केन रॉकवेल राज्यों कि एक छवि का सबसे महत्त्वपूर्ण हिस्सा उन लोगों को देखा जा सकता है, जब फोटो छोटा है। ऐसे लोग हैं, जो असफलताओं को शामिल करते हैं, जो केवल तभी दिखाई जा सकते हैं यदि वे तस्वीर बहुत बढ़ाना चाहते हैं। ठीक है, इन लोगों को सुनने के लायक नहीं है आप जो कुछ भी स्क्रीन पर 1/4 से अधिक स्क्रीन लेते हैं, वह अच्छा नहीं दिखता है जो आप हटा सकते हैं।
      चित्र शीर्षक आप` width=
  8. 8
    दूसरों की आलोचना सुनें और सुनें अपनी तस्वीरों को "आलोचना मेरी फोटो" मंचों पर पोस्ट करने के जाल में मत आना - आमतौर पर वे ऊपर वर्णित लोगों जैसे विस्तृत लोगों से भरे हुए हैं फिर भी, जब तक आप सावधान रहें, जो आप सुन रहे हैं तब तक रचनात्मक आलोचना की तलाश करना अच्छा है।
    • कलाकारों को सुनो अगर किसी को दिखाने के लिए महान कलाकृति है - फ़ोटो, पेंटिंग, संगीत या कुछ और - तो इस व्यक्ति को गंभीरता से लिया जाना चाहिए क्योंकि अन्य कलाकार दृश्य प्रभाव को समझते हैं, चाहे उनके क्षेत्र में हो या नहीं अधिकांश गैर-कलाकार भी समझते हैं, लेकिन आपसे यह बताने के लिए तैयार नहीं हैं कि वे सही क्या कर रहे हैं (और वे आपको चोट नहीं पहुंचाने के लिए ठंडा होने की अधिक संभावना रखते हैं)।
      कैथनेस 9919 नामक चित्र
    • उन लोगों पर ध्यान न दें जो आपकी तस्वीरों की कड़ी आलोचना करते हैं, लेकिन दिखाने के लिए अच्छी तस्वीरें नहीं हैं। ये राय केवल इसके लायक नहीं हैं
      शोर स्टडी 760 9 शीर्षक वाला चित्र
    • पता लगाएं कि आप क्या कर रहे हैं और आप गलत क्या कर रहे हैं। अगर किसी को फोटो पसंद आया, तो पता करें कि क्यों। यदि नहीं, तो पता करें कि आपने क्या किया है। जैसा कि ऊपर कहा गया है, "कलाकार" शायद आपको ये बातें कहने में सक्षम होंगे।
      चित्र शीर्षक पेपर_ॉन_लाके_छोटी_556
  9. 9
    किसी को अपनी नौकरी पसंद है अगर विनम्र मत बनो। ठीक है, फोटोग्राफरों की तस्वीरों की प्रशंसा की जा रही है जितनी अन्य लोगों के लिए, लेकिन पकड़े नहीं जाते हैं।
  10. चित्र शीर्षक Mutant_tree_82
    10
    उन कामों के लिए देखो जो आपको प्रेरणा देते हैं यह कहना है कि वे तकनीकी रूप से निर्दोष नहीं हैं - किसी को (अमीर) $ 9,000.00 के एक एसएएमए कैमरे में 400 मिमी लेंस और एफ / 2.8 एपर्चर ले सकते हैं और एक पक्षी की निश्चित, अच्छी तरह से उजागर तस्वीर बना सकते हैं, और ऐसा नहीं है उन्हें एक पेशेवर बनाती है इसके बजाय, ऐसे चित्रों को ढूंढें जो आपको मुस्कान, रोना या कुछ महसूस करते हैं, आपको "क्या अविश्वसनीय फोकस" नहीं लगता है। अगर आप लोगों की तस्वीरें पसंद करते हैं, तो काम का देखें स्टीव मैकक्री (नेशनल ज्योग्राफिक के कवर पर अफगान लड़की की तस्वीर से) या एनी लिबॉविट्स के स्टूडियो का काम। यदि आप फ़्लिकर या इंस्टाग्राम पर हैं, तो उन लोगों की तस्वीरें देखें जो आपको प्रेरणा देते हैं।
  11. चित्र शीर्षक फोटोग्राफी 1067
    11
    कुछ तकनीकी युक्तियां जानें नहीं, यह फोटोग्राफी के बारे में सीखने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा नहीं है वास्तव में, यह कम से कम महंगे में से एक है, इसलिए यह टेक्स्ट के अंत में है- एक स्वत: कैमरे के साथ लिया गया एक शानदार फोटो बिल्कुल केंद्रित और रोशनी वाले फोटो से कहीं ज्यादा दिलचस्प है। यह उस तस्वीर की तुलना में भी असीम रूप से बेहतर है जिसे लिया नहीं गया था क्योंकि कोई तकनीकी भाग को हल करने की कोशिश में बहुत व्यस्त था। फिर भी, डायाफ्राम की गति, एपर्चर, फ़ोकल लम्बाई आदि के ज्ञान के लिए उपयोगी है। और तस्वीरों पर वे क्या प्रभाव बनाएंगे इनमें से कोई भी एक बुरी तस्वीर को एक अच्छी तस्वीर में बदल देगी, लेकिन यह आपको तकनीकी समस्याओं के कारण अच्छी तस्वीरों से बचने या अच्छे फ़ोटो को भी बेहतर बनाने से बचने में मदद कर सकता है।
  12. चित्र शीर्षक Serious_Cat_647
    12
    अपना क्षेत्र ढूंढें आप लोगों की तस्वीर लेने के लिए प्रतिभा हो सकती है या आप प्रकृति और दृश्यावली पसंद कर सकते हैं। आप विशाल टेलीफोोटो लेंस ले सकते हैं और कारों की शूटिंग करते समय मजे लेने के लिए पर्याप्त कार रेसिंग का आनंद ले सकते हैं। इन सब बातों की कोशिश करो! उस क्षेत्र को ढूंढें जो आप पसंद करते हैं और आप अच्छे हैं, लेकिन खुद को इसके लिए सीमित नहीं करें

युक्तियाँ

  • एक ट्यूटोरियल पढ़ें अगर आपके कैमरे में मैनुअल है, तो इसे पढ़ें और नियंत्रण के साथ खेलते हैं जैसे कि आप पढ़ते हैं। ऐसा ऐसा स्थान है जहां आप विचलित नहीं होंगे।
  • एक आधुनिक फोटोग्राफी की किताब खरीदें या पैसे बचाने और एक प्रयोग की गई किताब खरीदने के लिए, जब तक यह वर्तमान है खरीदने से पहले विभिन्न फोटो पुस्तकों को खोजें पत्रिकाओं (संगीत, लोग, घर, उद्यान, सजावट, बच्चों - जो कुछ भी आपको हित है) भी देखें। कैसे तस्वीरें हैं? फोटोग्राफर क्या कर रहे हैं?
  • विशेष होने का हर संभव प्रयास करें आम तौर पर, आप 20 की एक तस्वीर बचाने के लिए, 100 में से एक अच्छा है, 1000 में से एक अविश्वसनीय है, और यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप जीवन की तस्वीर ले सकते हैं जो हर कोई आनंद लेगा।
  • हो सकता है कि आपके पिता या एक फोटोग्राफर मित्र के पास एक पुराना SRL छोड़ा गया हो?
    कैमरा नहीं है? एक ऋण लें जब तक कि आप अपना नहीं पा सकते अपने कैमरे होने के लिए एक महान मदद होगी
  • इस आलेख के बहुत से फ़ोटो अप्रचलित कैमरों के साथ किए गए थे। क्या यह बात है?
    पिछले दशक से लगभग किसी भी डिजिटल कैमरा, या किसी भी मौजूदा एनालॉग कैमरा, अच्छी तस्वीर लेने के लिए पर्याप्त होगा। महंगे उपकरण के बारे में चिंता न करें जब तक कि आप मूलभूत जानकारी न सीखें। बेहतर अभी तक, महंगा उपकरण कभी के बारे में चिंता मत करो
  • एक कारण के लिए स्वचालित नियंत्रण मौजूद हैं: वे आपको अच्छी तस्वीर बनाने और तकनीकी पहलुओं पर ध्यान देने की अनुमति देते हैं। एपर्चर और शटर स्पीड के विभिन्न संयोजनों का चयन करने के लिए "प्रोग्राम" मोड का उपयोग करें यदि आप "मैनुअल" मोड में केवल अच्छे परिणाम प्राप्त करते हैं, तो इसका प्रयोग करें, लेकिन किसी भी स्वचालित समायोजन का उपयोग करने से बचें।
  • अगर यह डिजिटल उपचार के लिए नहीं है तो यह छवि खराब होगी। और फिर भी, यह अभी भी नरम है इस जाल में मत आओ।
    इसे अधिक दिलचस्प बनाने के लिए फोटो में लागू डिजिटल उपचार पर भरोसा मत करो। यदि तस्वीर मूल रूप से एक लयबद्ध है, तो इसे हटाएं या हटाएं।
  • निराश मत हो अगर आपकी तस्वीरें अभी कुछ दिनों या हफ्तों के बाद प्रगति नहीं दिखाई देती तो अभ्यास करना जारी रखें! फोटोग्राफ़ी को धैर्य और समर्पण की भी आवश्यकता होती है।
  • एक बड़े प्रारूप में अपनी सर्वश्रेष्ठ छवियों को प्रिंट करें

आवश्यक सामग्री

  • एक कैमरा या दो, यदि आप कर सकते हैं: एक एनालॉग और एक डिजिटल (ऊपर देखें)।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com