IhsAdke.com

क्रिकेट कैसे खेलें

क्रिकेट एशिया, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और अन्य कई देशों में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। यदि आप हमेशा खेलना चाहते हैं, या कहीं और रहते हैं जहां यह खेल कम आम है और इसके बारे में अधिक जानने के लिए चाहते हैं, तो नीचे दी गई विशेषकर आपके लिए विशेष रूप से बनाया गया था

चरणों

विधि 1
आयोजन

पटकथा का शीर्षक
1
उपकरण प्राप्त करें क्रिकेट को कुछ विशेष उपकरण की जरूरत है जो कि ठीक से खेला जाए। कम से कम छह स्टंप, चार बेल्स, दो क्रिकेट बैटन और एक गेंद की आवश्यकता है। ज्यादातर टीम विकेट-कीपर के लिए वर्दी और सुरक्षा उपकरण भी पहनती हैं।
  • स्टंप और बेल्स लकड़ी के टुकड़े हैं जो कि विकेट को माउंट करने के लिए उपयोग किया जाता है, क्रिकेट में सबसे महत्वपूर्ण ऑब्जेक्ट्स में से एक विकेटों की विधानसभा इस खंड के अंत में विस्तार में वर्णित है।
    पटकथा प्लेयूट स्टेप 1 बुलेट 1
  • क्रिकेट बल्ला एक बड़ी विलो लकड़ी बैटन है जो एक तरफ फ्लैट है और ताकत और धीरज के लिए दूसरे पर घूमता है। बेहतर दूरी हासिल करने के लिए गेंद को छड़ी के फ्लैट हिस्से से मारा जाना चाहिए।
    पटकथा का शीर्षक प्ले क्रिकेट चरण 1 बुलेट 2
  • क्रिकेट की गेंद के आकार और संरचना में एक बेसबॉल की तरह है, लेकिन, एक सीधी रेखा में सिला जाता है एक मानक टेनिस गेंद के विपरीत, दो बराबर सीवन द्वारा अलग गोलार्द्धों का निर्माण। क्रिकेट गेंदों पारंपरिक रूप से सफेद सिलाई के साथ लाल हैं - इन दिनों, सफेद गेंदों को कभी-कभी बेहतर दृश्यता के लिए प्रमुख खेलों में उपयोग किया जाता है।
    पटकथा का शीर्षक प्ले क्रिकेट चरण 1 बुलेट 3
  • क्रिकेट वर्दी में लंबे पतलून, एक शर्ट (जो लंबे समय तक बायीं या कम हो सकती है), और जूते शामिल हैं। अधिकांश क्रिकेट खिलाड़ी मैदान में बेहतर पकड़ के लिए चुटकी का इस्तेमाल करते हैं। पारंपरिक लाल गेंद के साथ खेल में, कपड़े हमेशा सफेद या लगभग सफेद होना चाहिए। टीम के रंग सफेद गेंदों के साथ खेल में इस्तेमाल किया जा सकता है
    पटकथा शीर्षक प्ले क्रिकेट चरण 1 बुलेट 4
  • पकड़ने वाला (एक पकड़ने वाला) एक बेसबॉल पकड़ने वाला, जैसे मिट्संस, पिंडिंग गार्ड, और फेस मास्क जैसी सुरक्षा उपकरण का उपयोग कर सकता है अन्य कोई भी खिलाड़ी इस प्रकार के उपकरणों का उपयोग नहीं कर सकता
    पटकथा का वर्णन प्ले क्रिकेट चरण 1 बुलेट 5
  • पिक्चर स्टेप प्लेबैक स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    क्रिकेट पिच के बारे में अधिक जानें क्रिकेट बड़े, अंडाकार आकार के मैदान पर खेले जाते हैं क्षेत्र के केंद्र में एक आयताकार बैंड है, जिसे पिच कहा जाता है। एक सीमा रेखा को क्षेत्र के बाहरी किनारे के चारों ओर स्पष्ट रूप से चिह्नित किया जाना चाहिए ताकि उसे सीमांकित किया जा सके।
    • पिच वह है जहां पिचर दूसरे टीम के स्ट्राइकर को गेंद फेंकता है। एक विनियमित गेम में, पिच 22 गज की दूरी पर और 10 फीट चौड़ा (लगभग 20 मीटर लंबी और 2.5 मीटर चौड़ी) है।
      पटकथा का शीर्षक प्ले क्रिकेट स्टेप 2 बुलेट 1
    • नियमों के मुताबिक एक क्रिकेट पिच को अंडाकार होना जरूरी नहीं है, लेकिन यह आमतौर पर है।
  • पिक्चर स्टेप प्ले क्रिकेट स्टेप 3
    3
    क्रीज को चिह्नित करें पिच क्षेत्रों को "बैंड" नामक पंक्तियों से विभाजित किया जाता है कुल में चार क्रीज हैं।
    • पलटाव क्रीज सीमा को इंगित करता है जिसमें बल्लेबाज का सफाया होना निश्चित है (बचाव दल द्वारा खेल से लिया जाना)।
      पिक्चर स्टेप प्लेबैक स्टेप 3 बुलेट 1
    • दो वापसी क्रीज पिच के लंबे किनारों के समानांतर हैं, प्रत्येक तरफ एक, तह क्रीज से शुरू होता है।
    • पिच क्रीज झुकने वाली क्रीज के समानांतर है और दो आयताकार वर्गों में झुकने वाली क्रीज के पीछे के क्षेत्र को विभाजित करते हुए दो रिटर्न क्रेओल्स के बीच है। फेंकने से पहले पिचर फेंक लाइन पर, या इसके पीछे खड़ा होना चाहिए।
    • पिच के प्रत्येक छोर को क्रीज के साथ चिह्नित किया जाता है, मैदान के केंद्र में उनके बीच एक खुली आयत छोड़ देता है। क्रीज और सीमा रेखा के अतिरिक्त, क्रिकेट मैदान पर कोई और निशान नहीं है।
  • पिक्चर स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    विकेट की सवारी करें एक विकेट एक संरचना तीन बवासीर, स्टंप कहा जाता है, जमीन में दफन से बनाया गया, दो लकड़ी के तख्तों के साथ है, गिल्लियां, स्टंप के प्रत्येक जोड़ी के बीच स्लॉट में ठीक किया गया कहा जाता है (बाएं केन्द्रीय और केन्द्र-दाएं)। ज्यादातर मामलों में बल्लेबाज जिस बल्लेबाज को गेंद से हिट करने के बाद जमानत मिल जाती है, इसलिए विकेट का बचाव खेल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
    • विकेटों की ऊंचाई 28.5 इंच (लगभग 70 इंच) के साथ बढ़ाई जानी चाहिए, और तीन स्टंप पर निर्भर 9 इंच (लगभग 23 इंच) की चौड़ाई के साथ।
    • विकेट ऐसे तरीके से रखे जाते हैं कि मध्य स्टंप को फेंकने वाले क्रीज के केंद्र में ठीक से व्यवस्थित किया जाता है, साथ ही क्रीज के दौरान अन्य दो स्टंप समदीही होते हैं। पिच में कुल दो विकेट लेकर प्रत्येक विकेट पर एक विकेट बढ़ाई जाती है। खेल के दौरान बल्लेबाजों ने अपने विकेट के सामने खड़ा किया।
  • विधि 2
    अवधारणाओं और नियम

    पिक्चर स्टेप 5 नामक चित्र
    1
    खेल का उद्देश्य पता है अधिकांश क्षेत्र खेलों के रूप में, क्रिकेट का लक्ष्य प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ एक अंक से दूसरे स्थान पर चलने से पहले अंक समाप्त होता है या आप रक्षकों द्वारा रुक जाते हैं, जिसे रक्षा टीम भी कहते हैं हमले में टीम को हमला दल कहा जाता है।
  • पिक्चर स्टेप 6 नामक चित्र
    2
    खेल की मूल बातें जानें प्रत्येक क्रिकेट टीम में 11 खिलाड़ी हैं एक बिंदु पर (ए 12 वीं खिलाड़ी एक खिलाड़ी के लिए एक चोट की स्थिति में रिजर्व में रखा जाएगा।), बचाव दल, जबकि आक्रामक टीम केवल दो hitters है, क्षेत्र में सभी उनके 11 खिलाड़ी होते हैं । धोखेबाज रक्षात्मक खिलाड़ी के पिचर द्वारा फेंके जाने के बाद गेंद को हिट करने की कोशिश करता है, और फिर अगर वह स्कोर अंक नहीं लगा सकते तो स्थिति को स्वैप करता है।
    • सभी क्षेत्र की स्थिति में आधिकारिक नाम हैं जो व्यक्ति गेंद को फेंकता है वह घड़ा है, और पिचर का सामना करने वाले बल्लेबाज को स्ट्राइकर कहा जाता है। घड़ा के पास के दूसरे छिद्र, जो घड़ा के विपरीत तरफ, जहां स्ट्राइकर है, को गैर-स्ट्राइकर कहा जाता है अंत में, हमलावर के क्षेत्र के अंत में विकेट के पीछे रक्षा टीम के सदस्य को रिसीवर कहा जाता है।
      पटकथा का नामांकन प्ले क्रिकेट चरण 6 बुलेट 1
      • अन्य पदों के नाम भी हैं, लेकिन कोई भी अधिकारी नहीं है।
  • पिक्चर स्टेप प्लेयंट स्टेप 7
    3
    संरचना जानें क्रिकेट बहुत बेसबॉल की तरह है, इसमें गेम के प्रत्येक अनुभाग का वर्णन करने के लिए विशेष शब्द हैं। खेल की अवधि के आधार पर, प्रविष्टियों की संख्या प्रति टीम प्रति एक से भिन्न होती है। प्रत्येक प्रविष्टि में ओवरों के किसी भी ओवर हो सकते हैं, जो पिचों के सेट हैं अधिक जानकारी के इन तत्वों के बारे में जानने के लिए निम्नलिखित बिंदु पढ़ें:
    • हर बार पिचर गेंद को फेंक देता है, चाहे स्ट्राइकर उसे मारता है या नहीं, एक रिकॉर्ड गिना जाता है। जब घड़ा ने 6 बार एक दिशा में गेंद को फेंक दिया, एक "ओवर" घोषित किया गया। तब घड़ा को प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। पिचर लगातार ओवरों को नहीं फेंक सकते हैं, लेकिन वे कम से कम एक पिचर के बाद दूसरे घड़े से लौट सकते हैं इसलिए, सैद्धांतिक रूप से, पिंच के दौरान दो पिचर ले जा सकते हैं। जब एक ओवरलैप होता है, तो पिचर की स्थिति एक पिच की ओर से दूसरे तक बदलती है
      पटकथा शीर्षकः प्ले क्रिकेट स्टेप 7 बुलेट 1
      • इसका मतलब यह है कि हमलावर ओ ओवर के बीच स्विच भी कर सकता है, जिसके आधार पर वह पिच के किनारे पर होता है जब वह अधिक हो जाता है। हमलावर भी कितने जातियों के आधार पर बदलते हैं, जबकि घड़ा एक ओवर को छोड़कर स्थिति बदल नहीं सकता है। उदाहरण के लिए, यदि केवल एक रन पूरा हो गया है, तो हमलावर और गैर-हमलावर भूमिकाओं को पीछे छोड़कर स्थिति स्विच करें।
    • हर बार एक hitter समाप्त हो गया है, वह मैदान छोड़ देना चाहिए और एक टीममायी द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। अगर रक्षात्मक टीम एक प्रवेश द्वार में 10 निकास का कारण बनती है, तो द्वार समाप्त हो जाता है, क्योंकि दूसरी पिच को भरने के लिए कोई और बल्लेबाजी नहीं होगी। एक hitter को समाप्त करने के तरीके बाद में चर्चा की जाएगी।
      पटकथा शीर्षकः प्ले क्रिकेट स्टेप 7 बुलेट 2
    • हमला टीम के लिए एक प्रविष्टि एक सरल अवधि है छोटे क्रिकेट खेलों में, प्रत्येक टीम को एक प्रविष्टि में कुछ ओवरों की अनुमति दी जाती है एक बार यह संख्या तक पहुंच जाए, तो प्रविष्टि समाप्त होती है, भले ही रक्षात्मक टीम में 10 निकास न हों। क्रिकेट के सबसे प्रतिष्ठित और पेशेवर रूप में, "टेस्ट" क्रिकेट का नाम दिया जाता है, प्रति प्रवेशकों पर कोई ओवर की सीमा नहीं होती है, जिसका मतलब है कि आमतौर पर प्रवेश द्वार केवल 10 समाप्ति के पूरा होने पर समाप्त हो जाते हैं। जब कोई प्रविष्टि समाप्त होती है, तो रक्षात्मक और हमले की टीम भूमिकाएं बदलती है और एक नई प्रविष्टि शुरू होती है।
      पटकथा शीर्षक प्ले क्रिकेट स्टेप 7 बुलेट 3
      • टेस्ट क्रिकेट खेल को अधिकतम 5 दिनों के लिए खेला जाता है, और दिन में 6 घंटे खेले जाते हैं। सबसे छोटी और सबसे अधिक खेली जाने वाली क्रिकेट, ट्वेंटी 20, एक टीम प्रविष्टि की अनुमति देता है, जिसमें अधिकतम 20 ओवर प्रति प्रवेश होता है, और आम तौर पर पूरा होने में केवल कुछ घंटों से ज्यादा समय लगता है।
  • पिक्चर टुडे प्ले क्रिकेट चरण 8
    4
    विकेटों के महत्व को जानें विकेट्स क्रिकेट का एक केंद्रीय हिस्सा हैं एक hitter को खत्म करने के मुख्य तरीकों में से एक गेंद को विकेट के एक या दोनों बेल्स दस्तक देना है, जिसे विकेट को "ब्रेकिंग" कहा जाता है। कई ऐसी परिस्थितियां हैं जिसके तहत इसका परिणाम आउटपुट में होगा:
    • यदि पिचर सीधे पिच में हमलावर के विकेट को मार सकता है, और इसे तोड़ सकता है, तो हमलावर एक गोल में बोले जाने वाले गोल में समाप्त हो गया है।
      पिक्चर स्टेप 8 बुललेट 1 के नाम से चित्र
    • अगर कोई हिटर तह क्रीज के बाहर होता है, तो पिचर अपने हाथ में गेंद से उसे मारकर या गेंद पर सीधे उसे मारकर विकेट तोड़ सकता है उस मामले में, बल्लेबाज "रन आउट" द्वारा समाप्त हो गया है
      पिक्चर स्टेप 8 बुलेट 2 नामक चित्र
    • जैसा कि आम तौर गैर स्ट्राइकर तह जब घड़ा अपने रिलीज कर देगा से क्रीज छोड़ (बेसबॉल खिलाड़ियों की तरह ही उनके ठिकानों को छोड़) घड़ा नॉन स्ट्राइकर पिच रोकने और वह पहले विकेट तोड़ने समाप्त कर सकते हैं क्रीज पर लौटें यह भी रन आउट माना जाता है
      पिक्चर स्टेप प्लेबैक स्टेप 8 बुललेट 3 नामक चित्र
    • अगर हमलावर इसे मारने का प्रयास करते वक्त गेंद को याद करता है, और गुना क्रीज से बाहर निकलता है, तो रिसीवर विकेट को छूने और विकेट के जरिए अपना विकेट तोड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप एक बाहर निकल जाता है। इस प्रकार के आउटपुट को "स्टम्प्ड" कहा जाता है।
      पिक्चर स्टेप 8 बुलेट 4 नामक चित्र
    • अगर हमलावर गेंद को अपने शरीर के किसी भी भाग से विकेट तक नहीं पहुंचने को रोकने के लिए उपयोग करता है, तो वह समाप्त हो जाता है, और विकेट के प्रकार से पहले लेग का बाहर निकल जाता है। यह आउटपुट आमतौर पर एलबीडब्ल्यू के लिए संक्षिप्त है


      पिक्चर स्टेप 8 बुलेट 5 नामक चित्र
    • यदि हमलावर अपने विकेट से दुर्घटना में विकेट लेता है और इसे टूटता है, तो वह बाहर है, और बाहर निकलने "हिट विकेट" का है। जब तक हमलावर ने उसे मारा या गेंद को मारने की कोशिश कर रहा था, या पिच की दूसरी तरफ भागने की कोशिश कर रहा था तब तक विकेट पर चोट लगने के बावजूद विकेट आउट हो गए।
      पटकथा शीर्षक पटकथा चरण 8 बुललेट 6
      • दूसरी ओर, अगर हमलावर गेंद को मारता है और यह गैर-हमलावर की विकेट पर सीधे रन करता है, तो गैर स्ट्राइकर अभी तक नहीं खेल पाए हैं। पिचर को गेंद को पकड़ना चाहिए और इसे गैर-आक्रमण करने वाले विकेट पर इसे खत्म करना होगा।
  • पिक्चर स्टेप 9 नामक प्ले क्रिकेट चरण
    5
    एक hitter को खत्म करने के अन्य तरीके जानें विकेट के अलावा, एक hitter को खत्म करने के कई अन्य तरीके हैं। उनमें से कुछ बहुत आम हैं, जबकि दूसरों को शायद ही कभी, या कभी नहीं, यहां तक ​​कि खेलने के उच्च स्तर पर भी। अधिक तकनीकी निकास में से कुछ का केवल रेफरी द्वारा तय किया जा सकता है, और क्षेत्र में उनमें से 2 (और कभी-कभी 3) हमेशा होते हैं
    • हमलावर "रक्षक से पकड़ा गया है" यदि बचाव दल के एक सदस्य जमीन पर उतरने से पहले गेंद को पकड़ता है यह उत्पादन का एक बहुत ही सामान्य प्रकार है यदि पकड़ने वाला मैदान के किनारे पर सीमा रेखा से गुजरता है, हालांकि, hitter स्कोर 6 रन। इसमें गेंद को सीमा से बाहर पकड़ना और पकड़ने के बाद लाइन पर जाना शामिल है।
      पिक्चर स्टेप प्लेबैक स्टेप 9 बुललेट 1 नामक चित्र
    • यदि कोई हेट बल्ले को नहीं पकड़ने वाले हाथ से गेंद को छू लेता है, तो उसे "गेंद को संभालने" से हटा दिया जाता है जब तक बचाव दल ने उसे अनुमति नहीं दी। यह नियम तब लागू नहीं होता है जब किसी गेंद से मारा जाता है, या किसी अन्य आकस्मिक स्पर्श।
      पटकथा का शीर्षक प्ले क्रिकेट स्टेप 9 बुलेट 2
    • जब बल्लेबाज अपने बल्ले या शरीर का उपयोग करने के लिए पहले से ही खेल में गेंद (आमतौर पर अपने विकेट के बचाव में) को रोकते हैं, या गेंद को वापस पिच में लेने के लिए बचाव पक्ष की कोशिशों में हस्तक्षेप करता है और बाहर निकल जाता है, तो इसे वापस ले लिया जाता है "क्षेत्र को बाधित" करके। हालांकि, एक टक्कर में जहां बल्लेबाज का शरीर डिफेंडर गेंद और उसकी विकेट के बीच है, कोई निकास नहीं होगा।
      पटकथा शीर्षकः प्ले क्रिकेट स्टेप 9 बुललेट 3
    • यदि स्ट्राइकर गेंद को दोबारा पिच पर किसी भी कारण से अपने विकेट से दूर ड्राइव करने के अलावा दोबारा मारता है, तो वह समाप्त हो जाएगा। रक्षकों को भ्रमित करने के लिए गेंद को दो बार मारना या बेहतर स्कोर करने की कोशिश सख्त वर्जित है।
      पटकथा शीर्षक पटकथा चरण 9 बुलेट 4
    • जब एक hitter समाप्त हो जाता है, अगर अगले hitter क्षेत्र में दो मिनट के भीतर अपनी जगह लेने के लिए नहीं है, वह "समय बाहर" से समाप्त हो गया है।
      पिक्चर स्टेप प्लेबैक स्टेप 9 बुलेट 5
  • पिक्चर स्टेप 10 नामक चित्र
    6
    अतिरिक्त बिंदुओं के बारे में अधिक जानें कुछ ऐसी स्थितियां हैं जिनमें अतिरिक्त अंक प्रदान किए जा सकते हैं। इन्हें खिलाड़ियों के औसत प्रदर्शन के अनुसार दिया जाता है, लेकिन एक रन के समान मूल्य होता है। चार प्रकार के अतिरिक्त हैं:
    • अवैध फेंक के बाद "नो बॉल" के संकेत में, बल्लेबाजों को केवल रन आउट करके, गेंद को संभालने, फील्ड में बाधा डालने या दो बार गेंद को मारने से बचा सकता है। "नो बॉल" संकेत पर रन रन अतिरिक्त माना जाता है, और प्रत्येक "ना गेंद" पर एक पिचर के फेंक को एक और पिच के साथ मुआवजा दिया जाना चाहिए, एक ही ओवर में। (अतः एक खिलाड़ी जो "नो बॉल" के दौरान फ्लिप कर चुका है, उसे 6 ओवर के बजाय 7 के बजाय 7 बार फ्लिप करना होगा।)
      पिक्चर स्टेप प्लेबैक स्टेप 10 बुलेट 1
      • अगर कोई रन "नो बॉल" के दौरान रन नहीं करता है, तो रन को हमले टीम के स्कोर में जोड़ दिया जाएगा।
    • जब एक घड़ा बहुत दूर गेंद (जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है) फेंकता है, तो हमले की टीम स्वचालित रूप से रन बना देती है "नो बॉल" के अतिरिक्त के रूप में, "विस्तृत" एक्स्ट्राउस को पिचर के ओवर में फेंकता जोड़ना चाहिए
      पिक्चर स्टेप प्लेबैक स्टेप 10 बुलेट 2 नामक चित्र
    • अगर हमलावर गेंद को हिट करने की कोशिश करता है, लेकिन याद करता है, और पकड़ने वाला इसे पकड़ नहीं सकता है, तो हिट खेलने में रन बनाने का प्रयास कर सकते हैं। ये रन "बाइट्स" कहा जाता है
      पटकथा शीर्षक प्ले क्रिकेट स्टेप 10 बुलेट 3
    • एक "पैर बाय" तब होता है जब स्ट्राइकर छड़ी से गेंद को हिट करने की कोशिश करता है, लेकिन यह उसके शरीर को मारता है। "लेग बाइट्स" में "बीस" के रूप में एक ही फ़ंक्शन है "लेग बाईज़" ऐसा नहीं होता अगर स्ट्राइकर गेंद को मारने की कोशिश नहीं कर रहा था।
      पिक्चर स्टेप प्लेबैक स्टेप 10 बुलेट 4 नामक चित्र
  • विधि 3
    गेम बजाना

    पटकथा शीर्षक स्टेप 11
    1
    पिच समायोजित करें पिच के प्रत्येक छोर पर एक छिद्र होना चाहिए, गुना क्रीज के पीछे और फेंकने वाली क्रीज के सामने। पिचर क्रीज के एक छोर पर भी है, फेंकने वाली क्रीज के पीछे शुरू करना, और दूसरे छोर पर फेंकना। जिस बल्लेबाज के लिए गेंदबाज फेंकता है वह हमलावर है - पिचर के समान ही बल्लेबाज बल्लेबाज है जो गैर-स्ट्राइकर है।
    • हमलावर की विकेट और पिच क्रीज के पीछे रिसीवर गुस्से में था। आपकी नौकरी गेंद को पाने के लिए है, जिस पर हमलावर हारता है या फिर विकेट को हिटने के लिए पास करने देता है। जब रिसीवर एक गेंद पकड़ता है, तो हमलावर आमतौर पर सफाया कर दिया जाता है।
      पिक्चर स्टेप प्लेबैक स्टेप 11 बुललेट 1 नामक चित्र
    • रक्षात्मक टीम के अन्य नौ सदस्य हर समय किसी भी स्थिति में हो सकते हैं जब तक वे पिच से बाहर रहें।
      पिक्चर स्टेप प्लेबैक स्टेप 11 बुललेट 2 नामक चित्र
  • पिक्चर टुडे प्ले क्रिकेट स्टेप 12
    2
    गेंद फेंको पिचर फेंकने वाली क्रीज के पीछे शुरू होता है, और गुना क्रीज तक पहुंचने से पहले गेंद को फेंकता है। क्रिकेट पिच हमेशा कंधे से ऊपर रहता है और एक हाथ पूरी तरह से सीधे स्ट्राइकर तक पहुंचने से पहले गेंद अधिक से अधिक एक बार पिच पर उछाल सकती है।
    • यदि पिचर फेंक के दौरान पकड़ने वाली क्रीज से बाहर निकलता है, तो अंपायरों द्वारा इस नाटक को "नो बॉल" कहा जाता है। बल्लेबाजों को तब तक चला सकते हैं जब तक कि वे गेंद को नहीं मारते, लेकिन कुछ विशिष्ट विधियों जैसे कि ऊपर वर्णित हैं, को छोड़कर उन्हें समाप्त नहीं किया जा सकता है
      पिक्चर स्टेम प्लेबैक स्टेप 12 बुलेट 1 नामक चित्र
    • विभिन्न पिचरों की अलग पिच शैली है कुछ लोग जल्दी से लॉन्च करने के लिए गति उठा सकते हैं, दूसरों को कुछ कदम आगे बढ़ाते हैं और एक और भ्रामक पिच की ओर बढ़ते हैं। तेज पिचों प्रति घंटे 90 मील प्रति घंटे (145 मील प्रति घंटे के बराबर) पर उड़ सकते हैं, जो कि छोटी पिच को देखते हैं, को हमलावर से बहुत जल्दी प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है।
      पिक्चर स्टेम प्लेबैक स्टेप 12 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
    • फेंक कमर के नीचे हमलावर तक पहुंचने चाहिए। यदि यह ऊपर है, या गेंद पिच की सीमा से परे हो जाती है, तो इस खेल को "चौड़ा" या "कोई गेंद" कहा जाता है, और ऐसे मामलों में भी होता है जहां बॉल हालांकि स्ट्राइकर से बहुत दूर नहीं है हिट करने के लिए
      पिक्चर स्टेप 12 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
  • पिक्चर स्टेप 13 नामक चित्र
    3
    गेंद को मारो और भागो क्रिकेट के बल्ले के फ्लैट पक्ष का उपयोग करते हुए, हमलावर गेंद को मारने का प्रयास कर सकता है। कई अलग-अलग प्रकार के हमले हैं, जिनमें से प्रत्येक को अलग-अलग लाभ मिल सकता है। जब स्ट्राइकर गेंद को मारता है, तो वह और गैर स्ट्राइकर पिच के एक छोर से दूसरे तक, स्थान बदलने के लिए चुन सकते हैं। यदि दोनों हिट क्षेत्र के दूसरी ओर सुरक्षित रूप से चला सकते हैं, तो एक रन घोषित किया जाता है, और एक पॉइंट रन बनाए जाते हैं। यदि पिच के दूसरी तरफ तक पहुंचने की कोशिश करते समय एक हिटर्स का सफाया हो जाता है, तो कोई भी अंक नहीं बना है।
    • गेंद को मारने के दौरान बाम्पर्स को चलाने की आवश्यकता नहीं होती है जब तक वे अपनी गुना लाइनों के पीछे जाते हैं, तब तक वे सबसे अधिक निकास से सुरक्षित होते हैं, इसलिए कभी-कभी इसे चलाने के लिए सबसे अच्छा नहीं होता
      पिक्चर स्टेप 13 बुललेट 1 नामक चित्र
    • बैट जो सफलतापूर्वक एक रन का निशान लगाते हैं, वह तुरंत चारों ओर मोड़ सकते हैं और एक और स्कोर करने की कोशिश कर सकते हैं, जितनी बार उन्हें लगता है कि बचाव टीम उनमें से एक को समाप्त करने से पहले बच सकती है। पिच पर 4 से अधिक रन हासिल करना बहुत दुर्लभ है, हालांकि संभव है।
      पटकथा शीर्षकः प्ले क्रिकेट चरण 13 बुलेट 2
    • अगर कोई हिटर गेंद को सीधा सीमा से बाहर करता है और गेंद को कम से कम एक बार बाउंस किया जाता है, तो 4 रन स्वचालित रूप से दिए जाते हैं। यदि गेंद मैदान से बाहर जाने से पहले बाहर नहीं निकलती है, तो 6 रन से सम्मानित किया जाएगा।
      पिक्चर स्टेप प्लेबैक स्टेप 13 बुललेट 3 नामक चित्र
  • पिक्चर स्टेप 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    गेम समाप्त करें आप किस प्रकार के खेल के अनुसार खेलना चाहते हैं, जब तक अधिकतम प्रविष्टियां नहीं हो जाती हैं। सबसे अधिक अंक वाली टीम विजेता होगी
  • युक्तियाँ

    • क्रिकेट के बारे में जानने के लिए कई अन्य छोटे नियम और विवरण हैं, प्लस सभी रणनीति जिसमें खेल शामिल है। गेम की मूल बातें जानने के लिए एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में इस गाइड का उपयोग करें, और फिर अपने ज्ञान को अधिक उन्नत स्रोतों से जानकारी के साथ पूरा करें।
    • एक निश्चित रूप से, क्रिकेट हमेशा गर्मियों के दौरान, बाहर, और आमतौर पर केवल दोपहर में खेला जाता है। परिणामस्वरूप, एक खेल के दौरान तापमान काफी ऊंचा हो सकता है। सनस्क्रीन और कैप पहनना सुनिश्चित करें, और ज़ाहिर है, बहुत सारे पानी पीयें
    • चाल के बीच, दो मिनट तक रीसेट करने की अनुमति दी जाती है। यह बल्लेबाजों के लिए एक दूसरे के साथ रणनीति पर चर्चा करने का एक अच्छा समय है। यदि आप एक hitter के रूप में खेल रहे हैं, तो दो मिनट खत्म हो जाने से पहले अपनी स्थिति को फिर से शुरू करना सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com