IhsAdke.com

कैसे अपने नए तेंदुए गीको के लिए देखभाल करने के लिए

तेंदुए के गेंको शुरुआती के लिए महान सरीसृप हैं। वे विनम्र, महान व्यक्तित्व बनाने और बनाने के लिए अपेक्षाकृत आसान हैं। यह आलेख आपको दिखाता है कि तेंदुआ ग्को के लिए एक घर कैसे व्यवस्थित करना है

चरणों

अपने नए तेंदुए छिपकली चरण 1 की देखभाल करें
1
आदर्श वातावरण प्रदान करें तेंदुए के छिपकली 40 से 75 लीटर के टैंक में अपने पूरे जीवन को जीवित कर सकते हैं। आप उन्हें एक्वैरियम, टेरेरिअम या नर्सरी में छोड़ सकते हैं यद्यपि वे रेगिस्तान गेंको हैं, यह सूक्ष्म पारिस्थितिक मिट्टी या बनावट वाले टाइलों के साथ टैंक के नीचे कवर करने के लिए सलाह दी जाती है। रेत का उपयोग न करें, चूंकि सरीसृप खिलाने के दौरान गलती से निगलना हो सकता है। रेत गंभीर आंत्र समस्याओं का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप पशुचिकित्सा के लिए महंगी यात्रा हो सकती है।
  • अपने नए तेंदुए गीको चरण 2 की देखभाल के नाम पर चित्र
    2
    छिपकली के प्रकाश, गर्मी, तापमान और स्वास्थ्य का ख्याल रखना। तेंदुआ छिपकली एक कर्कश प्राणी है, जिसका अर्थ है कि यह रात में सक्रिय है दिन के जानवरों के विपरीत, तेंदुआ गेंको को यूवीबी प्रकाश की आवश्यकता नहीं होती है (हालांकि यह फायदेमंद हो सकता है) जब तक घर रात में बहुत ठंड हो जाता है (नीचे 15 डिग्री सेल्सियस, यह आवश्यक नहीं है इस अवधि के दौरान पशु गर्म करने के लिए रोशनी डालने के लिए है। छिपकली तेंदुआ पेट से गर्मी अवशोषित के रूप में भोजन को पचाने में है, तो आप एक कालीन खरीदना (अगर यह एक नर्सरी है) गर्मी को वितरित करने के लिए यदि हीटिंग लाइट को स्थापित करना है, तो इसे कालीन के रूप में एक ही स्थान पर रखा जाना चाहिए । तापमान दिन के दौरान के बारे में 25 डिग्री सेल्सियस 30 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए और 20 डिग्री सेल्सियस 25 डिग्री सेल्सियस रात भर। टैंक के एक ओर गर्म और अन्य ठंडे होना चाहिए करने के लिए। यह अनुशंसा की जाती तापमान को मापने के लिए एक बंदूक खरीदने के या एक डिजिटल थर्मामीटर जांच। पिंजरे के गर्म पक्ष के तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और ठंडे पक्ष पर तापमान से अधिक नहीं है होना चाहिए लगभग 20 डिग्री सेल्सियस रात भर, गर्म पक्ष के तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के लिए छोड़ सकते
  • अपने नए तेंदुए गीको चरण 3 की देखभाल के नाम पर चित्र
    3
    टैंक को सही ढंग से तैयार करें छिपकली के तीन छिपे हुए स्थान होने चाहिए: दो गर्म किनारे पर और एक टैंक के ठंडे किनारे पर। उसे आटे का एक कटोरा होना चाहिए उसे पानी की एक प्लेट की भी ज़रूरत होगी (इसके लिए इसमें काफी फिट होना चाहिए)। गर्म छुपाने वाले स्थानों को स्फेग्नम, कार्बनिक मिट्टी या कागज़ के तौलिया के साथ खड़ा होना चाहिए (प्रकृति से सीधे एकत्र पदार्थों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे छिपकली को पिघला भेज सकते हैं)। जब छिपकली त्वचा को बदल रही है, तो छिपाने के स्थानों को नियमित रूप से मिलाएं।



  • अपने नए तेंदुए गीको चरण 4 की देखभाल का शीर्षक
    4
    छिपकली के स्वास्थ्य की स्थिति की जांच करें जब स्वस्थ होता है, तेंदुए की चपेट में एक जीवंत तरीके से व्यवहार होता है, इसमें स्पष्ट, विशद रंग, चौड़ी आँखें और पूंछ आंखों के बीच की चौड़ाई का आकार होगा। वह सिर्फ एक रात में अपनी त्वचा को आसानी से बदल देगी। जब आपके स्वास्थ्य से समझौता किया जाता है, तो तेंदुए की छिपकली पतली, कमजोर दिखती है, जिसमें डोरोसी आंखें होती हैं। यह सुस्त साबित होगा (उत्साह या रुचि के बिना), मल के उत्पादन के अलावा या मल उत्पन्न नहीं करने के अलावा। एक पशुचिकित्सा, पालतू जानवरों की दुकान में एक कर्मचारी या एक बीमार चपेट में मदद करने के तरीके के बारे में सलाह के लिए एक ऑनलाइन मंच से परामर्श करें
  • अपने नए तेंदुआ छिपे हुए कदम 5 की देखभाल के नाम पर चित्र
    5
    गेंको-तेंदुए फ़ीड तेंदुए के छिपकली को क्रिकेट और अर्जेंटीना तिलचट्टे खाने चाहिए। आप इसे आटे, विशाल टेनेब्रीओ, छठे मंडुका और रेशमकीट की पेशकश भी कर सकते हैं। पिल्ले को रोजाना खाना चाहिए वयस्क छिपकली को हर तीन से चार दिन खाना चाहिए। छिद्रों के लिए 15 मिनट में खाने के लिए पर्याप्त कीट प्रदान करें। क्रिकेट और रेशम के कीड़ों उन्हें छिपकली करने की पेशकश कैल्शियम की कमी (एक हड्डी रोग तब होता है कि जब सरीसृप कैद में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं मिलता है) से ग्रस्त नहीं है इससे पहले कि कैल्शियम पाउडर के साथ आटा कवर। कैल्शियम को केवल हर दूसरे भोजन में पूरक होना चाहिए। ऐसा करने के लिए, एक छोटे से कैल्शियम के साथ एक प्लास्टिक बैग में क्रिकेटर / आटा-कीड़े डालें और धीरे-धीरे जब तक कीड़े सफेद न हो जाएं। हर तीन भोजन, कीड़े मल्टीविटामिन के साथ लेपित होना चाहिए। क्रिकेट कि नहीं खाया जाता काटने और जब वह सोता है छिपकली की त्वचा खा सकते हैं के रूप में टैंक में एक बार क्रिकेट की एक बहुत बड़ी राशि डाल मत करो। अगले भोजन तक एक कंटेनर में संग्रहीत कीड़े रखें। क्रिकेट को खिलाने के लिए याद रखें, अन्यथा वे लंबे समय तक नहीं रहेंगे। क्रिकेट के लिए कुछ भोजन विकल्प क्रिकेट फीड हैं, जो पालतू जानवरों की दुकान और पानी जेल (जो कीड़े की जलयोजन सुनिश्चित करने और उन्हें पानी की कटोरी में डूबने से रोकने के लिए खरीदे जाने चाहिए) पर खरीदा जा सकता है। आप सेब, गाजर, साग और आलू जैसे फलों और सब्जियां भी पेश कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों को क्रिकेट के साथ दो बोतल कैप में रखें। लंबे समय तक जीवित रहने के अलावा, गिक्स के लिए अधिक पौष्टिक पौष्टिक होंगे (वे जो भी खाते हैं वे गीको द्वारा भी खाएंगे)। यह याद रखना भी महत्वपूर्ण है कि आटा-आधारित कीड़े सबसे अधिक अनुशंसित भोजन नहीं हैं युवा तेंदुआ रेशम के कीड़ों इसलिए आटा जब छिपकली 15 से अधिक सेमी लंबा है केवल भोजन के इस प्रकार की पेशकश खाने से आंतों की समस्याओं से ग्रस्त छिपकली-कर रहे हैं। फुल की बग को रेफ्रिजरेटर में रखा जाना चाहिए ताकि वे बीटल नहीं देख सकें।
  • अपने नए तेंदुए छिपकली के चरण 6 के शीर्षक से चित्र देखें
    6
    हालांकि छिपकली कठिन है, इसे धीरे से रखें छिपकली पकड़े हुए निचोड़ न करें - यह ढीले और संभवतः काटने की कोशिश करेगा। यह दिखाएगा कि आप कैसे बीमा करना चाहते हैं। जब आप नियमित रूप से बीमा करते हैं, तो वह आपके लिए उपयोग हो जाएगी हालांकि, इसे प्राप्त करने के पहले 48 घंटों के लिए अधिक से अधिक इसे पकड़ने से बचें - यह तनावपूर्ण हो सकता है क्योंकि इसे नए वातावरण में समायोजित करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। इसे रातोंरात पकड़ो, क्योंकि यह शायद इस समय के दौरान जाग होगा। लेकिन याद रखें कि हर तेंदुए की छिपकली को बीमा नहीं करना पसंद है। यह सलाह लेने योग्य है कि आप इसे खरीदने के पहले भी टेस्ट ले जाएं और छिपकली पकड़ लें। यह भी याद रखें कि पूंछ के द्वारा छिपकली को कभी भी पकड़ नहीं रखेगा - डरते हुए यह अपनी पूंछ को ढीला कर सकता है। पूंछ फिर से बढ़ेगी, लेकिन ऐसा नहीं दिखता (नई पूंछ मोटा दिखाई देगी)। यदि छिपकली अपनी पूंछ को ढंकता है, तो कागज तौलिया के साथ टैंक के नीचे कवर करें और लगभग 72 घंटे के लिए कागज छोड़ दें, या घायल पूंछ के उपचार तक। इस समय के दौरान, टैंक में कुछ भी जमा करें जिससे संक्रमण हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका तेंदुआ छिपकली संघर्ष करता है और डरता है जब आप उसे पकड़ने की कोशिश करते हैं, तो आप शायद शारीरिक संपर्क के लिए आदी नहीं हैं अगर वह सिर्फ एक पिल्ला है, तो उस तरह का व्यवहार एक प्राकृतिक वृत्ति है
    • तेंदुए की छिपकली को चुनते समय, स्वास्थ्य की अच्छी स्थिति में एक के लिए देखो, जिसमें सभी उंगलियां हैं, एक मोटी पूंछ, साफ और साफ आँखों के अलावा अधिकांश लोग क्या सोचते हैं इसके बावजूद, पुनर्जीवित पूंछ का मतलब यह नहीं है कि ग्क्को की स्वास्थ्य समस्या है और इसे अनदेखा करना चाहिए।
    • तेंदुआ ग्को के लिंग का निर्धारण करने के लिए, पूंछ की शुरुआत का निरीक्षण करें।

    चेतावनी

    • एक सब्सट्रेट के रूप में रेत की चटाई का उपयोग न करें। आटा-कीड़े गलीचा के नीचे छिपाएंगे, जो भृंग बन सकती हैं और छिपकली की उंगलियां चबा सकती हैं।
    • छिपकली की पूंछ के साथ गड़बड़ मत करो, क्योंकि यह इसे छोड़ देगा छिपकली पकड़ते समय सावधान रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com