IhsAdke.com

घरेलू चिंताओं की देखभाल कैसे करें

घरेलू ग्क्को, कुछ क्षेत्रों में घरेलू चरखी के रूप में जाना जाता है, शुरुआती और अनुभवी प्रजनकों दोनों के लिए एक उत्कृष्ट सरीसृप है, क्योंकि इसमें बहुत ही सरल देखभाल की आवश्यकता होती है और इसे प्राप्त करने के लिए सस्ती है। छोटे और मजबूत, वह तो मानव घरों में छिपाने और रहने की प्रवृत्ति के लिए बपतिस्मा ले रहा था, और यही वह छोटी जगहों के लिए आदर्श पालतू बनाती है। घरेलू छिपकली पांच से दस वर्षों तक रह सकती हैं - उन्हें ठीक से देख रहे हैं, आप यह सुनिश्चित करते हैं कि उनके पास सबसे लंबे समय तक जीवन संभव है।

चरणों

भाग 1
छिपकली का आश्रय

चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक सभा Gecko चरण 1
1
18 से 38 एल के मछलीघर प्रदान करें। एक अकेला गीको को खुश और स्वस्थ होने के लिए बहुत जगह की आवश्यकता नहीं होती है एक गहरी, उच्च दीवार वाली नर्सरी उसके लिए आदर्श है। एक कैनवास ढक्कन के साथ एक एक्वैरियम या ग्लास टेरेरिया का प्रयोग करें ताकि आपके नए सरीसृप का घर पर्याप्त रूप से हवादार हो।
  • यदि आप एक से अधिक छिपकली चाहते हैं, तो प्रति व्यक्ति 18 लीटर तक मछलीघर की मात्रा में वृद्धि करें। इस तर्क के बाद, दो गोजो को एक नर्सरी की जरूरत होगी जिसमें 38 एल वॉल्यूम तीन, एक नर्सरी 57 एल-चार, नर्सरी 78 एल और अन्य के साथ होगा।
  • अपने आक्रामक स्वभाव के कारण, उसी मछलीघर में एक से अधिक पुरुष नहीं होना चाहिए। और अगर आप महिलाओं और पुरुषों को एक ही जगह साझा करने के बारे में सोचते हैं, तो पता है कि वे पिल्ले को पेश करेंगे और पेश करेंगे। उस मामले में, एक बड़ी नर्सरी खरीदना आवश्यक हो सकता है ताकि युवा और वयस्क गोजो के लिए पर्याप्त जगह हो।
  • चित्र शीर्षक के लिए एक सभा Gecko चरण 2 के लिए शीर्षक
    2
    नर्सरी में तापमान का उन्नयन बनाएं। एक सरीसृप के जीवन में परिवेश का तापमान सबसे महत्वपूर्ण कारक है: यदि गर्मी तक पहुंच नहीं हो, तो इसका चयापचय धीमा हो जाएगा और यह बीमार हो जाएगा। इसी तरह, यह बीमार हो सकता है या मर सकता है अगर पर्यावरण की गर्मी अत्यधिक है। यही कारण है कि आपको एक अंत में एक हीटर बल्ब डालकर मछलीघर में तापमान का एक क्रम बनाना चाहिए। इससे उसे दिन के दौरान खुद को गर्मी में उजागर करना होगा और रात में शांत हो जाएगा जब दीपक बंद हो जाएगा।
    • मछलीघर के गर्म किनारों का तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और 32 डिग्री सेल्सियस के बीच ठंडा ओर 25 डिग्री सेल्सियस और 27 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए। और रात में, तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और 27 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि यह अंतर मौजूद है ताकि सरीसृप अपने तापमान को नियंत्रित कर सके।
    • उपयुक्त तापमान तक पहुंचने के लिए, बस मछलीघर के एक छोर पर एक कम वोल्टेज हीटर दीपक रखें। एक और समाधान मछलीघर के नीचे या उसके बाद के एक हॉटप्लेट को रखा जाएगा। दिन के दौरान दीपक को 12 घंटे के लिए छोड़ दें और रात में इसे 12 घंटों के लिए बंद कर दें। यदि रात में नर्सरी के तापमान को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है, तो नीली प्रकाश बल्ब का उपयोग करें।
    • गर्म पत्थर का प्रयोग न करें, तापमान नियंत्रण की एक पुरानी पद्धति वाली विधि का उपयोग करें जो गंभीर जलता और सरीसृप की मृत्यु भी हो सकता है। जैसा कि गेंको एक रात का जानवर है, आपको यूवी लैंप का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है।
  • चित्र के लिए शीर्षक के लिए एक सभा Gecko चरण 3
    3
    नर्सरी के नीचे कुछ सब्सट्रेट डाल दें। सब्सट्रेट एक ऐसी सामग्री है जो गीको के लिए उपयुक्त नमी और तापमान को सुरक्षित रखती है। सरल, कम रखरखाव विकल्प - जैसे अख़बार या तौलिया कागज - या अधिक प्राकृतिक और श्रमिक गहन विकल्प जैसे कि बागवानी मिट्टी, सरू मिट्टी और छाल या पेड़ के पत्ते
    • सब्सट्रेट परत कम से कम 7.5 सेंटीमीटर गहरी होनी चाहिए, क्योंकि छिपकली अपने अंडों को जमीन के छोटे छेद में दर्ज करना चाहती है।
    • सब्सट्रेट के रूप में रेत और बजरी का उपयोग न करें, जो कि जानवर द्वारा खाया जाता है, हानिकारक हो सकता है।
    • कागज सब्सट्रेट प्रति सप्ताह दो या तीन बार बदलें। इसके विपरीत, कण सब्सट्रेट (मिसाल या पेड़ की छाल, उदाहरण के लिए) एक दिन में एक बार साफ किया जाना चाहिए और एक महीने में एक बार बदल दिया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक के लिए शीर्षक के लिए एक सभा Gecko चरण 4
    4
    पौधों और छुपा स्थानों को जोड़ें। लाइव या कृत्रिम पौधे चढ़ाई करने के लिए अपने सरीसृप के लिए एक शानदार अवसर हैं। बढ़ती नमी के अतिरिक्त, जीवित पौधों ने छिपकली के प्राकृतिक आवास की उपस्थिति को फिर से बना दिया, इसके लिए नर्सरी आदर्श वातावरण बना।
    • रात्रि-समय की आदतों के कारण, छिपकली को छुपाने की जगह की आवश्यकता होती है जहां रात में आश्रय या नींद आ सकती है। आप कॉर्क जैसी सामग्री से छुपा स्थान बना सकते हैं, उदाहरण के लिए, या पालतू जानवरों की दुकान से तैयार छिपाने के लिए खरीद सकते हैं। मछलीघर के अंदर कम से कम दो छिपने के स्थान रखें: एक ठंडे पक्ष पर और एक गर्म पक्ष पर। इस प्रकार, जब भी आप चाहते हैं, आपका ग्क्को ठंडा या गर्म हो सकता है
  • कैर फॉर अ हाउस गिक्को चरण 5
    5
    आदर्श नमी दर को बनाए रखने के लिए दिन में एक बार नर्सरी स्प्रे करें। उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के मूल, छिपकली को ऐसे वातावरण में रहना चाहिए जो 70% से 90% सापेक्षिक आर्द्रता है। ताकि नर्सरी इस श्रेणी को नहीं छोड़ती है, आप दिन में एक या दो बार अपने इंटीरियर स्प्रे कर सकते हैं। एक साफ स्प्रे और गैर क्लोरीनयुक्त पानी का उपयोग करें। एक्वैरियम की दीवारों की तरफ स्प्रे नोजल देखें
    • एक और समाधान सरीसृप नर्सरी के लिए एक स्वचालित humidifier स्थापित करने के लिए होगा, जो नर्सरी दैनिक को छिड़कता है। यह गौण पालतू की दुकानों पर खरीदा जा सकता है
  • भाग 2
    गीको को दूध पिलाने

    चित्र शीर्षक के लिए एक सभा के लिए Gecko चरण 6
    1



    ताजे पानी हर दिन प्रदान करें एक छोटे, उथले कटोरे को प्रदान करें, जो मछलीघर के ठंडे हिस्से में रखा जाना चाहिए और ताज़ा, क्लोरीन मुक्त पानी के साथ एक दिन में इसे भरें। पीने के पानी के अतिरिक्त, छिपकली कभी-कभी इसमें स्नान भी करेगी कुछ छिपकली नर्सरी में छिड़काव के पानी के साथ हाइड्रेट और कटोरे में पानी को भी छूना नहीं है।
    • केवल dechlorinated पानी दे - लेकिन कभी आसुत जल, जो पोषक तत्वों और खनिजों की कमी का कारण बनता है। नल का पानी देने से बचें, जो छिपकली के लिए हानिकारक हो सकती है।
  • कैर फॉर अ हाउस गिक्को चरण 7 नामक चित्र
    2
    प्रोटीन में समृद्ध ग्को खाद्य पदार्थ दें बचपन और युवाओं में, इसे सप्ताह में पांच से छह बार खिलाया जाना चाहिए। आदर्श भोजन प्रोटीन में समृद्ध होता है, इसमें कर्कट, कीड़े, मॉथ लार्वा, रेशम कीड़े और तिलचट्टे शामिल होते हैं। अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, सिर की चौड़ाई से अधिक कीड़े की पेशकश कभी नहीं करें। अगर किसी कीड़े ने उसे जीवित रहने से खारिज कर दिया और मछलीघर के माध्यम से घूमना शुरू कर दिया, तो जितनी जल्दी हो सके इसे हटा दें, क्योंकि यह आपके सरीसृप की त्वचा और आँखों को काट सकता है।
    • अपने सरीसृप को पेश करने से 24 घंटे पहले पौष्टिक पौष्टिक आहार के साथ कीड़ों को खिलाएं। उसके बाद ही उन्हें गेंको की नर्सरी में डाल दिया। और कभी भी उसे प्रकृति में पकड़े गए किसी भी कीड़े न दें जो रोगों को संचारित कर सकते हैं।
  • चित्र के लिए शीर्षक के लिए एक सभा Gecko चरण 8
    3
    गीको आहार में पूरक शामिल करें आपके द्वारा प्रदान किए गए बग में कैल्शियम पाउडर के पूरक को फैलाएं। यह एक उच्च आवृत्ति पर किया जाना चाहिए जब वह बड़े हो रही है और जब वह वयस्क हो तब छोटी हो। अपने पशुचिकित्सा से अधिक सटीक निर्देशों के लिए पूछें ताकि पशु बहुत सारी खुराक नहीं ले सकें।
    • एक कैल्शियम और विटामिन डी 3 पूरक प्रदान करें, जो कि गेको के भोजन में एक सप्ताह में दो से तीन बार फैल जाना चाहिए। एक कैल्शियम और फास्फोरस के पूरक का उपयोग न करें जब तक कि पशु चिकित्सक द्वारा निर्दिष्ट नहीं किया जाए।
  • भाग 3
    गीको को संभालना

    चित्र शीर्षक के लिए शीर्षक के लिए एक सभा Gecko चरण 9
    1
    इसे परिपक्व होने के बाद ही इसे संभाल लें। ग्रोथ लेज़रर्ड को पसंद नहीं किया जा सकता है या छुआ जा सकता है। इसके अलावा, परिपक्वता से पहले इसे उठाकर नर्सरी के लिए कभी भी उपयोग नहीं किया जा सकता। इसे पूंछ में छूने से भी बचें - इस सरीसृप में शरीर का एक बहुत नाजुक हिस्सा है, जो खतरे में पड़ने पर इसे वापस कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप गंभीर चोट हो सकती है।
    • मछलीघर के बाहर इसे संभालने के लिए छिपकली तक पहुंचने के लिए रुको। हालांकि, इसके बाद भी बहुत सावधानी बरती जाए, क्योंकि छिपकली एक चुस्त जानवर है, जो नर्सरी के बाहर एक बार भागने और छिपाने के लिए हर अवसर ले लेगा।
  • चित्र शीर्षक के लिए एक सभा के लिए गिटार चरण 10
    2
    निचले पेट से इसे मत उठाएं जैसा कि यह क्षेत्र बहुत कमजोर है, वह डर जाएगी और उसके हाथों से बाहर कूद जाएगा। इसके बजाय, नर्सरी से बाहर निकलने से पहले ऊपरी छाती से, दृढ़ता से, लेकिन धीरे से इसे ले लो। फिर दूसरी ओर एक लौकी के आकार में छोड़ दें और इसे पकड़कर रखें।
    • आदर्श केवल छिपकली को संभालना है जब सफाई करने के लिए इसे नर्सरी से हटाने के लिए आवश्यक है इससे पहले और बाद में अपने हाथों को धो लें क्योंकि यह मानव त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया के लिए कमजोर हो सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक है केयर फॉर अ हाउस गिक्को चरण 11
    3
    छिपकली अपने दम पर त्वचा को बदल दें। त्वचा परिवर्तन के दौरान, जो हर चार या छह सप्ताह में एक बार होता है, सरीसृप एक फीका रंग हो जाता है और आपकी आंखों पर त्वचा थोड़ा बाउंस हो जाती है। हालांकि इस प्रक्रिया को असहज महसूस हो सकता है, कभी भी ग्को को उसकी त्वचा को बदलने में मदद नहीं करनी चाहिए, क्योंकि यह उसके लिए दर्दनाक और खतरनाक हो सकता है। यदि नर्सरी के अंदर नमी उपयुक्त है, तो पुरानी त्वचा आसानी से गिर जाएगी और कुछ मामलों में छिपकली से ही खाया जाएगा।
    • इस प्रक्रिया के दौरान, छिपकली पुराने एक के नीचे त्वचा की एक नई परत विकसित करता है और दोनों के बीच एक स्राव जारी करता है। एक बहुत शुष्क नर्सरी के साथ, छिपकली द्वारा निर्मित स्राव पुरानी त्वचा को अलग और गिरने के लिए पर्याप्त नहीं होगा यदि आप देखते हैं कि पुरानी त्वचा में गिरावट धीमी है, तो आपको हवा में नमी को बढ़ाने के लिए दिन में दो बार मछलीघर के अंदर स्प्रे करने की आवश्यकता हो सकती है। या फिर आप मछलीघर के अंदर नमी का एक स्रोत रख सकते हैं - उदाहरण के लिए, एक प्लास्टिक के कंटेनर जिसमें एक पक्ष खोलने वाला टेरेरिअम के लिए काई से भरा होता है जिससे ग्क्को आने पर जाने के लिए अनुमति देता है जब आप चाहें।
    • अगर पुरानी त्वचा को सरीसृप की उंगलियों, पूंछ या सिर में पकड़ा जाता है, तो आप पानी की छिड़काव करके हल्के ढंग से पुरानी त्वचा का सेवन करने में सहायता कर सकते हैं जब तक कि यह स्वस्थ रूप से कम नहीं हो जाता।
  • आवश्यक सामग्री

    • एक सुरक्षित स्क्रीन कवर के साथ एक्वेरियम
    • हीटिंग लैंप
    • बुनियाद
    • लाइव और कृत्रिम पौधे
    • छुपा स्थानों
    • सरीसृप नर्सरी के लिए स्वत: निर्माता या आर्मीडिफायर
    • डीक्लोरीनेटेड पानी
    • सस्ता
    • क्रिकेट
    • तितली लार्वा
    • कैल्शियम सप्लीमेंट

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com