IhsAdke.com

कैसे छिपकली Uromastyx की देखभाल करने के लिए

उरोमोसिस्टिक्स लेज़र्ड्स (जिसे कांटा-पूंछ वाली छिपकलियों के रूप में भी जाना जाता है) भारत और उत्तरी अफ्रीका जैसे क्षेत्रों से मूल सरीसृप हैं। प्रकृति में अपेक्षाकृत आम तौर पर, वे सरीसृप प्रजनकों के बीच अभी भी बहुत कम जानते हैं। यहाँ कुछ देखभाल है कि इन जानवरों की आवश्यकता होती है।

चरणों

उरमोथीक्स लिज़र्ड्स स्टेप 1 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
1
ऐसे पशु खरीदने से पहले, अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें: क्या मुझे इन छिपकलियों से निपटने के लिए समय, पैसा और ज्ञान है? क्या मैं कैद में रह सकता हूं जहां वह खुश रहेंगे? मुझे पता है कि छुट्टियों के दौरान उसके साथ क्या करना है? अगर इनमें से किसी भी प्रश्न का उत्तर "नहीं" है, तो यूरोमास्टीक्स खरीदना छोड़ दें। उसकी देखभाल करना कोई आसान नहीं है। इस सरीसृप को समर्पण और कड़ी मेहनत की आवश्यकता है यदि आप इन आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं, तो पढ़ना जारी रखें।
  • 2
    यूरोमास्टिक्स का चयन करना: उरोमास्तिक्स को कई प्रजातियों में बांटा गया है। यहां सबसे लोकप्रिय का एक सरल वर्णन है (और याद रखें: एक ब्रीडर पशु प्राप्त करें - एक जंगली नमूना परजीवी से पीड़ित हो सकता है, कैद में नाखुश खाने या खाने से इंकार कर सकता है):

    • मिस्र के उरोमास्तिक्स: यह सबसे बड़ा है, और 90 सेमी तक पहुंच सकता है उनके पास कुछ रंग और छोटे तराजू हैं वे अपने मैत्रीपूर्ण व्यक्तित्व के लिए प्रसिद्ध हैं
    • माली से उरोमास्तिक्स: ये सबसे लोकप्रिय uromastyx हैं उनके पास एक अच्छा स्वभाव है उनके पास पीले रंग का काले तराजू और पीले रंग का डिज़ाइन हैं जो उनके शरीर के तापमान में वृद्धि के रूप में उज्ज्वल दिखते हैं। वे 35 सेमी और 38 सेमी के बीच एक आकार तक पहुंचते हैं।
    • ऊरोमास्तिएक्स ओरनाटा: यहां सूचीबद्ध सभी प्रजातियों में से, यह सबसे सुंदर और निश्चित रूप से सबसे महंगी है। वे बहुत ही समान हैं उरोमासिस्टिक्स ऑसिलैटस- एकमात्र अंतर यह है कि कान नहर के पास उनके पास व्यापक, कांटेदार तराजू (दांतेदार) हैं।
    • उरमोथीक्स लिज़र्ड्स स्टेप 2 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
    • नर्सरी की सवारी: इन सरीसृपों को बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता होती है और इनमें कुछ कठिन आवश्यकताएं होती हैं:
      उरमोथीक्स लिज़र्ड्स स्टेप 3 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
      • नर्सरी: उरोमास्तिक्स में 30 सेंटीमीटर के बीच अधिकतम आकार हो सकता है (ऊरोमास्तिएक्स ऑर्नाटा) और 90 सेमी (मिस्र के उरोमत्सेक्स)। इसलिए उन्हें एक महान नर्सरी की जरूरत है ऑर्नाटा एक 190 एल टैंक में एक गर्मी प्रतिरोधी टोपी के साथ रखा जा सकता है (इन मॉडलों में सबसे अधिक उपलब्ध हैं पालतू दुकानें)। बड़ी प्रजातियों के लिए, जैसे मिस्र, अपनी नर्सरी बनाने के लिए यह एक अच्छा विचार होगा, क्योंकि यह खोजना एक बहुत ही मुश्किल है।
      • बुनियाद: सबसे अच्छा सब्सट्रेट निश्चित रूप से धोया हुआ खिलौना रेत (बहुत अच्छी तरह से धोया)। यह विकल्प छिपकली-विशिष्ट कैल्शियम रेत से सस्ता है, और आमतौर पर contraindicated। यदि यूरोमेटीक्स द्वारा खाया जाता है, तो अनाज आपकी पाचन तंत्र में जमा कर सकता है - अर्थात यह कुछ लाभ प्रदान करता है, लेकिन कई जोखिम। उरोमासिस्टिक्स को कैल्शियम के पूरक की आवश्यकता होती है, क्योंकि इस अयस्क की कमी गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है। खिलौना रेत 18 सेंटीमीटर से कम आकार के छिपकली (अधिक जानकारी के लिए "चेतावनी" अनुभाग पढ़ें) के लिए हानिकारक हो सकता है। पिल्लों और युवा छिपकली के लिए अनुशंसित सब्सट्रेट न्यूज़प्रिंट है। एक वैकल्पिक पक्षीधारी है, लेकिन मछलीघर के तल में 2.5 सेमी से अधिक एक परत जमा नहीं किया जा सकता है, या पशु रास्ते में घूम सकते हैं और मिल सकते हैं। किसी भी परिस्थिति में सूरजमुखी के बीजों का उपयोग न करें - वे इशारा करते हैं और पशु के पेट को भी छेते हैं। रेत एक ऐसी सामग्री है जो छिपकली को अपने मूल निवास स्थान के समान सबसे ज्यादा सनसनी देती है - यदि आप इसे चुनते हैं, तो कम से कम 12.7 सेमी की एक परत बनाएं
      • प्रकाश और ताप: हीटिंग दीपक, एक सिरेमिक लैंप और एक यूवी दीपक का उपयोग करें। छिपकली नहीं हो सकती नहीं ताप उपकरणों के संपर्क में आने की संभावना। यदि यह जानवर जलाता है, तो कोई इलाज नहीं होगा और यह घातक हो सकता है। टेरेरिअम का ठंडा भाग 27 डिग्री सेल्सियस और गर्म हिस्से का होना चाहिए, 49 डिग्री सेल्सियस (सर्दियों में, तापमान को 37 डिग्री सेल्सियस या उससे कम)। यूवीए और यूवीबी किरणों का एक दीपक का प्रयोग करें (पैकेज को सावधानीपूर्वक पढ़ें) रात में, सभी रोशनी बंद करें और तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और 21 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। मछलीघर के नीचे हीटरों को संकेत नहीं दिया जाता है क्योंकि वे गर्मी को ठीक ढंग से नष्ट करने की अनुमति नहीं देते हैं। यदि मछलीघर आयताकार है, तो दोनों पक्षों पर थर्मामीटर रखें - अगर यह चौराह है, तो सभी चार। (तापमान और प्रकाश व्यवस्था के बारे में अधिक जानकारी के लिए, "नोटिस" अनुभाग पर जाएं।)
      • ऑब्जेक्ट की व्यवस्था: मछलीघर के एक तरफ हीटर डिवाइस को रखें, ताकि तापमान में एक तरफ तापमान बढ़े। इस प्रकार, छिपकली यह चुन सकता है कि किन किनारे पर रहने के लिए। प्रत्येक पक्ष के लिए एक "छुपा स्थान" प्रदान करें छिपाने का स्थान एक आश्रय है जिसमें पशु प्रवेश कर सकते हैं और आरामदायक रह सकते हैं। ठंडे पक्ष के लिए, एक सिरेमिक ईंट एक अच्छी छुपा जगह है। गर्म पक्ष पर, इंटरलॉकिंग कंक्रीट के एक ब्लॉक को रखें (एक है जो लाइनों बाहरी क्षेत्रों में, जिससे दरारें बढ़ती हैं जिसके माध्यम से घास बढ़ता है)। छिपकली इंटरलॉक ब्लॉक के निचले भाग में छिप सकती है, और जब आप पाचन करना चाहते हैं, तो आप इसके ऊपर जा सकते हैं, जहां यह थोड़ा गरम होगा। अंत में, कुछ पत्थरों की व्यवस्था करें जहां पशु मछलीघर के नीचे चढ़ाई कर सकते हैं - उन्हें सब्सट्रेट के साथ दफनाने के लिए याद रखना - उरोमास्टीक्स को खुदाई करना पसंद करना और खराब समर्थित पत्थर इसे उलट कर सकते हैं और इसे क्रश कर सकते हैं।
      • नमी: दुनिया के कई हिस्सों में, यूरोमेटीक्स को झेलने के लिए नमी अत्यधिक उच्च स्तर तक पहुंचती है। एयर कंडीशनिंग सिस्टम हवा से नमी निकालती है - अगर आपके पास एक नहीं है, तो एक डेहिमिडिफायर प्राप्त करें टेरेअरीम में तापमान और नमी मॉनिटर्स डालना याद रखें। यूरोमेटीक्स नर्सरी में पानी की एक कटोरी न लगाएं, क्योंकि यह वाष्पित होगा और नमी अधिक छोड़ देगी। इसके अलावा, इन जानवरों को पानी निगलना नहीं पड़ता है मछलीघर के अंदर हवा की सापेक्ष आर्द्रता 10% और 40% के बीच होनी चाहिए।
    • छिपकली को उचित रूप से फ़ीड करें एक uromastyx बनाने के बारे में सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह उन चीजों पर फ़ीड करता है जो सुपरमार्केट में मिल सकते हैं। वयस्कों को गहरे हरे रंग के पत्तों, जैसे चीनी गोभी, और तैयार-मिश्रण सलाद (मिश्रण से किसी भी काले या अंधेरे पदार्थ को दूर करने के लिए याद रखना) पर फ़ीड। रोमन या अमेरिकी सलाद के साथ कभी भी यूरोमेटीक्स फ़ीड न करें! लेट्यूस में बहुत कम पोषण मूल्य होता है। भोजन में कछुए के लिए थोड़ा सा पाउडर और इगुआना पिल्ले के लिए कुछ राशन राशन लगाएं। दिन में एक बार नर्सरी में खाना रखो (जब आप एक नए सेवारत डालते हैं तो कंटेनर को हमेशा धो लें)। उरोमासिस्टिक्स पिल्लों को थोड़ी अधिक प्रोटीन की जरूरत है, इसलिए उन्हें सप्ताह में एक बार एक बहुत कुछ देना है। यदि आपका यूरोमटिक्स जंगली है और खाने से मना कर देता है, तो इसे जानवरों को खिलाने के लिए एक पशुचिकित्सा में ले जाएं (जो कि क्रूर जैसा नहीं लगता है)।
      उरमोथीक्स लिज़र्ड्स के चरण 4 के लिए शीर्षक वाली तस्वीर
    • नर्सरी को साफ रखना अगर छिपकली को नष्ट कर दिया जाता है, तो इसके आसपास के तौलिया के साथ मलबे और कुछ रेत को हटा दें। सभी रेत हर एक से दो सप्ताह में बदलें। इन छिपकलियों के पेशाब के लिए यह सामान्य नहीं है - वे केवल तब करते हैं जब वे डरे हुए होते हैं। पेशाब अपने पानी की आपूर्ति को प्रभावित कर सकती है और निर्जलीकरण का कारण बन सकता है।



      उरमोथीक्स छिपकली कदम 5 के लिए शीर्षक शीर्षक चित्र
    • ठीक से जानवर को संभाल लें उरोमास्तिक्स आपके हाथों पर चिपचिपा हो सकता है, लेकिन जब आप करते हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप दस्ताने पहनते हैं इस सरीसृप में तेज पंजे और एक निपुण पूंछ होती है, और अगर यह धमकी महसूस करती है, तो वह चलने की कोशिश करेगी, और कोशिश करके, उसके हाथ खरोंच कर देगा इसे अपने शरीर के कम अनियमित भागों पर रखें, ताकि यह सुरक्षित हो। मछलीघर के नीचे से छिपकली को निकालते समय, इसे अपने हाथ की हथेली में आकर्षित करने की कोशिश करना बेहतर होता है। अगर वह पेट में पकड़ा जाए, तो वह डरे हुए हो सकता है और पेशाब कर सकता है, जो उसके पानी की आपूर्ति का उपभोग करेगा। एक हाथ और दूसरे के बीच स्विच करें और "वेक" करें, यदि छिपकली उसे पकड़ते समय चलने लगती है। काटने के बारे में चिंता मत करो: यूरोमास्टीक्स के पास कोई दांत नहीं है और बहुत मुश्किल से काटता है।
      चित्र उरमोथीक्स छिपकली के लिए देखभाल शीर्षक चरण 6
    • एक पाठक का नोट: इन छिपकलियों के दांत हैं और उनका काट दर्दनाक है। मिस्र के उरोमत्सेक्स, हालांकि एक शांत स्वभाव के साथ संपन्न और कठिनाई के साथ परेशान, जब ऊंचा हो तो बहुत खतरनाक हो। पूंछ फटकार तेज हो सकती है, और यदि आप इसके द्वारा काट लेते हैं, तो आपको शायद टांके की आवश्यकता होगी। ये छिपकली प्रजातियां शेरों और अन्य खतरनाक शिकारियों द्वारा आबादी वाले वातावरण में रहते हैं और चक्रीय हैं। यदि आप इन जानवरों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो यहां जाएं: https://deerfernfarms.com/ (अंग्रेजी में)
      उरमोथीक्स छिपकलियों के चरण 7 के लिए चित्र शीर्षक
      उरमोथीक्स लिज़र्ड्स चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    • यह टिप्पणी लेखक का अपमान करने का प्रयास नहीं है। इरादा केवल लेख की जानकारी को पूरक करने के लिए है और यदि संभव हो तो, आपातकालीन कमरे में जाने के लिए uromastyx मालिकों को छुटकारा दिलाता है।
      उरमोथीक्स छिपकली कदम 9 के लिए शीर्षक शीर्षक चित्र
    • वैसे भी, लेख बहुत ही प्रबुद्ध है।
  • युक्तियाँ

    • छिपकली के नाक के चारों ओर बने व्हाइटट क्रिस्टल चिंता का कोई कारण नहीं हैं। ये एक संकेत हैं कि यह कुछ पदार्थों को नष्ट कर रहा है उन्हें हटाने के लिए, जानवरों के थूथन पर बस एक कपड़े को बहुत ध्यान से दबाएं।
    • ऊरोमास्तिक्स पूंछ को खत्म नहीं करता है फिर भी, पूंछ से उन्हें कभी पकड़ न रखें।
    • जब आप उरोमास्टीक्स उठाते हैं, तो इसे अपने दूसरे हाथ से कवर करें ताकि यह सुरक्षित हो।
    • यदि काट लिया (जो शायद ही कभी होता है), अच्छी तरह से घाव को धो लें और खून बह रहा हो, यदि कोई हो। टेटनस शॉट लेने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि काटने से आपको चिंता आती है
    • यूरोमास्टीक्स के मल में एक सफेद सामग्री की निश्चित मात्रा हो सकती है निराशा न करें: वह सिर्फ उन्हीं का सफाया करता है जो वह निगलना नहीं कर सके।

    चेतावनी

    • रोशनी और हीटर जानवर की पहुंच से बाहर होनी चाहिए। बर्न्स दर्ददायक होते हैं, इलाज नहीं किया जा सकता है और मार सकता है।
    • एक यूवीए और यूवीबी दीपक खरीदें। पशु से 70 सेमी से अधिक मत छोड़ो, क्योंकि यूवी किरण कमजोर हैं। खरीदारी से पहले पैकेज को पढ़ें
    • हीटर पत्थरों या किसी भी अन्य मछलीघर तल हीटर का उपयोग न करें। इन डिवाइसों में कम गुणवत्ता और छिपकली जले का लंबा इतिहास है।
    • कुछ प्रजनकों को गर्म पत्थर से बचने के बारे में एक अलग राय है दूसरों का कहना है कि यह छिपकली के पेट को जलता है। और दूसरों का कहना है कि अगर जानवरों को बहुत अधिक गोली मारती है तो सहिष्णु जानवर पत्थरों से सहज रूप से दूर चले जाते हैं। हीटिंग पत्थरों से जलता हुआ मिथक भी हो सकता है, लेकिन सावधान रहें: इन छिपकलियों के पास केवल पीठ पर तापमान सेंसर है
    • खिलौना रेत के रूप में सुंदर, यह 18 से कम सेमी छिपकली के लिए हानिकारक हो सकता है। Uromastyx द्वारा इस सामग्री का सेवन एक बीजर बनाने और मौत का कारण बन सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • टेरारियम और सिरेमिक लैंप के लिए लैंप (में उपलब्ध पालतू दुकानें)
    • पूर्ण स्पेक्ट्रम लैंप
    • कैद में जन्मे उरोमास्तिक्स
    • ढक्कन के साथ बड़े तारामंडल जो हवाई मार्ग की अनुमति देता है
    • सब्सट्रेट (खिलौना रेत वयस्क छिपकलियों के लिए उत्कृष्ट पसंद है)
    • सब्ज़ी
    • थर्मामीटर
    • पत्थर, ईंट, इंटरलॉकिंग ब्लॉक आदि
    • भोजन के लिए क्रॉकरी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com