IhsAdke.com

कैसे एक छिपकली कैद करने के लिए

छिपकली को पूरी दुनिया में देखा जा सकता है, लेकिन अक्सर केवल एक नज़र में, इससे पहले कि वह फिर से गायब हो जाए और एक छुपा जगह में प्रवेश करे! सौभाग्य से, इन विधियों का इस्तेमाल लेग को पास करने और उसे पकड़ने के लिए किया जा सकता है, उसे डराने के लिए इतने करीब आने के बिना। किसी भी जंगली जानवर की तरह, छिपकली को स्थायी पालतू के रूप में नहीं रखा जाना चाहिए और इसके लिए कानूनों का ज्ञान और परमिट की जानकारी नहीं है। इसे कैप्चर करने के बाद, इसे अपने दोस्तों को दिखाएं, एक तस्वीर ले लीजिए या एक तस्वीर खींचें और फिर इसे प्रकृति में फिर से रिलीज करे।

चरणों

विधि 1
ट्रैप की सवारी

कैच अ लॉजिस्टर चरण 1 नामक चित्र
1
अपने क्षेत्र में छिपकलियों से मिलो अपने क्षेत्र में छिपकली के व्यवहार का पता लगाने से पहले पता लगाए जा सकते हैं कि वे सक्रिय हैं और किस प्रकार के घूमने और जाल सफल होने की संभावना है। सरीसृप के बारे में एक गाइड या वेबसाइट में उपयोगी जानकारी हो सकती है आप अब भी अपने घर या यार्ड में छिपकलियों के व्यवहार को देख सकते हैं और देख सकते हैं कि वे समूह कहाँ हैं।
  • यदि आपको उपयोगी जानकारी नहीं मिली है, तो इस खंड में दी गई सलाह का पालन करें।
  • कैच अ छिपकली चरण 2 नामक चित्र
    2
    एक अस्थायी या स्थायी घर होने के लिए एक बॉक्स तैयार करें मजबूत गंध के बिना कोई भी मजबूत कंटेनर एक छिपकली जाल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है यदि आप गिलर को हमेशा के लिए रखना चाहते हैं, तो आपको अपने क्षेत्र में से किसी एक के लिए उपयुक्त घर बनाने के बारे में पहले से शोध करना चाहिए। एक अस्थायी पकड़ के लिए, छिपकली के लिए बस थोड़ा और आरामदायक बॉक्स बनाएं, इसमें कुछ पत्ते और जड़ी-बूटियां डालें। यह इस जाल को कम संदेहास्पद बना देगा।
    • यदि आप इसे स्थायी रूप से रखने की योजना बनाते हैं, तो आपके शुरू होने से पहले कानून और लाइसेंस खोजें।
    • यदि आप छिपकली के लिए एक अच्छा घर नहीं बना सकते हैं, तो इस क्षेत्र में नर्सरी खोजें। कर्मचारी आपकी सहायता कर सकते हैं
  • कैच अ लॉजिस्टर चरण 3 नामक चित्र
    3
    प्लास्टिक की फिल्म के साथ बॉक्स को कवर करें और एक स्लॉट खोलें। किसी भी बॉक्स पर प्लास्टिक की फिल्म को बढ़ाएं, पक्षों को सुरक्षित रखें दफ़्ती में फिट होने के लिए एक स्लॉट लंबे समय तक खोलें।
    • यदि आप अपने इलाके में छिपकलियों के आकार को नहीं जानते हैं, तो लगभग 6 इंच लंबा चींज लगाना
  • कैच अ छिपकली कदम 4 नामक चित्र
    4
    एक अच्छी जगह में जाल रखो। यदि आपने कभी किसी विशेष स्थान पर सक्रिय छिपकली देखी है, तो उसे वहां रखें। अन्यथा, उन स्थानों की तलाश करें जहां कई कीड़े हैं, जैसे कि रात के समय में प्रकाश स्रोत। स्टोन की दीवारों या पिछवाड़े झाड़ियां भी अच्छे विकल्प हो सकती हैं।
  • कैच अ छिपकली कदम 5 नामक चित्र
    5
    जाल में एक चारा रखो कई छिपकली कीड़े खाती हैं, लेकिन क्योंकि छिपकलियों की इतनी सारी प्रजातियां हैं, प्रत्येक व्यक्ति के आहार की खोज करना सबसे अच्छा है। अन्यथा, छिपकली को आकर्षित करने के लिए क्रेन, पतिंगे, मक्खियों, या किसी अन्य कीट का उपयोग करें। याद रखें कि कुछ छिपकलियों का शिकार नहीं होता है, लेकिन एक जीवित प्रलोभ्य व्यावहारिक नहीं हो सकता है क्योंकि इसे जगह में रखना मुश्किल है।
    • यदि चारा पर्याप्त प्रकाश है, तो इसे प्लास्टिक की फिल्म खोलने के पास रखें।
  • कैच अ छिपकली चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    अक्सर जाल की जांच करें किसी छिपकली को पकड़ने में कई दिन लग सकते हैं, इसलिए यदि आपको तुरंत कोई दिखाई नहीं देता तो हार न दें। कम से कम दो या तीन बार बाहर की जाँच करें ताकि कब्जा किए गए छिपकली भूखे नहीं रहे। अगर वह मर जाती है, या हर रोज़ दो बार मरने वाले चारे को प्रतिस्थापित करे, तो इसे ताजा रखने के लिए
    • यदि आप जाल को छोड़ देते हैं, तो इसे हटाने और उसे दूर करने के लिए याद रखें ताकि अन्य जानवरों में फंस न आए।
  • विधि 2
    छिपकलियों को पकड़ने के लिए मछली पकड़ने वाली छड़ी का उपयोग करना

    कैच अ छिपकली कदम 7 नामक चित्र
    1
    इस पद्धति का उपयोग केवल छोटे छिपकलियों के लिए करें उन्हें पकड़ने के लिए "मछली पकड़ने वाली छड़ी" बनाने की आवश्यकता है यह तकनीक आश्चर्यजनक रूप से कुशल है और अक्सर जीवविज्ञानियों द्वारा प्रयोग किया जाता है। हालांकि, चूंकि कब्जा करने से डरते हुए छिपकली गाँठ को हटाने की आवश्यकता होती है, अगर आपके पास अनुभव और सुरक्षात्मक कपड़े नहीं हैं, तो तेज दांत के साथ इस तकनीक को बड़े नमूनों पर लागू करने की सलाह नहीं दी जाती है।
  • कैच अ छिपकली कदम 8 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक लंबी छड़ी चुनें एक छड़ी या अन्य लंबी वस्तु खोजें, कम से कम 90 सेमी यदि आपके पास एक असली मछली पकड़ने वाली रॉड का उपयोग भी हो सकता है, लेकिन आप नीचे वर्णित मछली पकड़ने की जगह के स्थान पर नरम सामग्री का उपयोग कर सकते हैं।
  • कैच अ छिपकली कदम 9 शीर्षक वाला चित्र



    3
    एक छड़ी पर मोटे हुए दंत फ्लॉस का एक लंबा टुकड़ा बांधें। लच्छेदार दंत फ्लॉस का एक टुकड़ा कट करें जो छड़ी के आकार का है। छड़ी के अंत में तार के एक छोर को बांधें। यदि आपके पास सूत नहीं है, तो छोटे छिपकलियों को पकड़ने के लिए एक लंबी, मजबूत घास के ब्लेड जैसे अन्य सॉफ्ट लाइन का उपयोग करें। छिपकली के अनियंत्रित शिकारी के लिए मछली पकड़ने की रेखा की सिफारिश नहीं की जाती क्योंकि यह तेज है और जानवरों को काट सकता है।
  • कैच अ छिपकली कदम 10 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक स्लाइडिंग गाँठ पर दूसरे छोर को बांधें. दंत सोता के अंत में एक लूप बांधें उस बिंदु के करीब तार को पकड़ो जो ध्रुव को लूप का संबंध रखता है और एक नया लूप बना सकता है। पहला लूप तंग होने तक खींचें जारी रखें। अब आपके पास अंत में एक गाँठ के साथ एक तात्कालिक "मछली पकड़ने वाली छड़ी" होगी
    • छिपकली के सिर को फिट करने के लिए यार्न को काफी बड़ा होना चाहिए।
  • कैच अ छिपकली कदम 11 शीर्षक वाला चित्र
    5
    संभावित स्थानों में छिपकलियां देखें वे पाए जाते हैं कि जहां कई कीड़े हैं, जैसे कि खाद ढेर में। यदि आप उन्हें सूरज में चलने या झूठ नहीं देखते हैं, तो वे बोर्डों के नीचे, लकड़ी के ढेर में, या इसी तरह के अंधेरे स्थानों में छिपाए जा सकते हैं।
    • यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके इलाके में छिपकलियों की प्रजातियां क्या हैं, तो आप उनके व्यवहार को ऑनलाइन या वन्यजीव प्रकाशनों में शोध कर सकते हैं ताकि ये पता लगा सकें कि उन्हें कहां मिलें।
  • कैच अ छिपकली कदम 12 शीर्षक वाला चित्र
    6
    रात में बल्ब के पास छिपकली के लिए देखो यदि आप उन्हें दिन के दौरान नहीं मिल पा रहे हैं, तो आप भाग्यशाली हो सकता है कि रात की आदतें वाले प्रजाति की खोज करें। रात छिपकली हमेशा कीड़े शिकार करते हैं जो बालकनियों, प्रकाश खिड़कियां और अन्य प्रकाश स्रोतों पर दीपक के आसपास इकट्ठा होते हैं।
  • कैच अ छिपकली कदम 13 शीर्षक वाला चित्र
    7
    धीरे-धीरे आगे या पक्षों से छिपकली तक पहुंचें यह अजीब लग सकता है, लेकिन छिपकली आपको देखती है, तो यह तकनीक सबसे अच्छा काम करती है, इसलिए यह लूप के बजाय आपके दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करेगी। बहुत धीरे से चलें और छड़ी के साथ छिपकली तक पहुंचने के लिए पर्याप्त करीब पहुंचें। अचानक आंदोलन उसे पलायन और छिपाएंगे।
  • कैच अ छिपकली कदम 14 शीर्षक वाला चित्र
    8
    धीरे से छिपकली के सिर के आसपास लूप लूप करें कुछ प्रजातियां और नमूने इस पर शीघ्र प्रतिक्रिया करते हैं, जबकि अन्य स्थिर रहते हैं, जबकि लसो को कई बार छूता है। जब आप दूसरे प्रकार को ढूंढते हैं, या जब आपके पास पहले से ही टाई करने की क्षमता होती है, तो उसकी गर्दन के आसपास रस्सी बांधें। छिपकली का अपना वजन रस्सी को कस कर देगा जैसा कि वह चलता है, उसे बचने से रोकता है
  • कैच अ छिपकली कदम 15 शीर्षक वाला चित्र
    9
    ध्यान से पाश को हटा दें छिपकली को धीरे से पकड़ो, लेकिन दृढ़ता से, पीछे से, पूंछ, अंग या सिर नहीं। कोमल और तेजी से आंदोलनों के साथ लूप निकालें
  • कैच अ छिपकली कदम 16 शीर्षक वाला चित्र
    10
    जब तक आप तैयार न हों तब तक छिपकली न रखें। इसे रखने के लिए एक उपयुक्त वातावरण की तैयारी, एक विशेष प्रजाति की देखभाल के लिए शोध, और लाइसेंस के अधिग्रहण (यदि आपके क्षेत्र में आवश्यक हो) की आवश्यकता होती है। ज्यादातर मामलों में, यह कुछ छः से अधिक समय तक छिपकली रखने की अनुशंसा नहीं की जाती है। जैसे ही आप इसे जांचते हैं और इसे आकर्षित करते हैं, इसे जितना संभव हो उतना बंद कर दें जहां आपको यह मिलेगा।
  • युक्तियाँ

    • छिपकली को शरीर के चारों ओर धीरे से दृढ़ता से रखें। कई छिपकली अंगों के विभाजन (मुख्य रूप से अपनी पूंछ से) को बचने के लिए उपयोग करते हैं
    • छिपकली को संभालने में सावधानी बरतें कुछ प्रजातियां नाजुक और आसानी से घायल हो जाती हैं।
    • ध्यान दें कि कुछ छिपकलियों खतरे में हैं और कानून द्वारा संरक्षित हैं। यह पशु बाजारों में बिक्री के लिए सबसे लोकप्रिय छिपकलियों का मामला हो सकता है, जैसे कि सच गिरगिट अगर संदेह में, वन्यजीव संरक्षण या प्रबंधन में शामिल संगठन या एजेंसी से पता लगाएं। कभी-कभी इसे हासिल करने, उन्हें बनाने या निर्यात करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने के लिए लाइसेंस आवश्यक है, हालांकि प्राप्त करना कठिन नहीं है
    • आप छिपकली के एक टुकड़े के साथ छिपकली पकड़ने के लिए एक घर जाल बना सकते हैं, एक पिछलग्गू से बने फ्रेम में सिलना कर सकते हैं हालांकि, तेजी से प्रजातियों को नेटवर्क के साथ कब्जा करना बेहद मुश्किल हो सकता है।

    चेतावनी

    • कुछ छिपकली काटने कुछ विषाक्त या जहरीले होते हैं, लेकिन खतरनाक लोगों को पहचानने और उनका सम्मान करने का तरीका पता है।
    • छेद में छिपकलियों के लिए मत देखो। आप जहरीला मकड़ियों, सांप या बिच्छू जैसे अधिक खतरनाक जानवरों को पा सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • लंबी छड़ी या मछली पकड़ने वाली छड़ी
    • वक्षित दंत तार, लंबे घास ब्लेड या नरम मछली पकड़ने की रेखा

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com