IhsAdke.com

ट्रैप हेल्पर के बिना एक छिपकली कैद कैसे करें

कुछ लोग जंगली छिपकलियों को पकड़ने और अध्ययन करना पसंद करते हैं। आप उन पर कब्जा करने के लिए जाल का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि, जब आप किसी छिपकली को खोजते हैं तो एक जाल हमेशा उपलब्ध नहीं होगा एक जाल का उपयोग किए बिना पशु को पकड़ने के कई तरीके हैं। जो भी विधि आपको पसंद करती है, हमेशा कैद के समय सावधान रहें, छिपकली को चोट नहीं पहुंचाएं।

चरणों

विधि 1
एक छिपकली घर के अंदर कैप्चर करना

एक ट्रैप चरण 1 के प्रयोग के बिना कैच अ छिपकली शीर्षक वाला चित्र
1
पहचानें जहां छिपकली है कुछ छिपकली तेजी से आगे बढ़ते हैं और दूसरों को धीरे धीरे चलते हैं अगर आपको एक मिल जाए, तो इसे पकड़ने के लिए आपको तुरंत कार्रवाई करने की आवश्यकता होगी। यदि वह कुछ भारी फर्नीचर के नीचे बचता है और छुपाता है, उदाहरण के लिए, उसे फिर से कार्य करने के लिए फिर से प्रकट होने के लिए इंतजार करना आवश्यक होगा।
  • अगर छिपकली एक ही स्थान में एक लंबे समय के लिए छिपा हुआ है, तो यह एक जाल का उपयोग करने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • ट्रैप स्टेप 2 के इस्तेमाल के बिना कैच अ छिपकली शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    कर्ल या छिपकली उत्तरोत्तर छोटे क्षेत्रों तक जानवरों का शिकार करें। अपने हाथों को उसके चारों ओर ले जाएँ और उसके लिए एक विशिष्ट दिशा में मार्गदर्शन करें। उदाहरण के लिए, यदि आप दाईं ओर छिपकली को निर्देशित करना चाहते हैं, तो बाएं से हाथ लाएं इसे दरवाजे, खिड़कियां और वेंट से दूर रखें बिना किसी गड़बड़ी के एक क्षेत्र में उसे निर्देशित करें, जहां उस पर नज़र रखना आसान है। छिपकली फंस जाता है, यह अब बचने में सक्षम नहीं होगा
    • छिपकली से धीरे-धीरे आना अगर वह बचने शुरू हो जाता है, तो आगे बढ़ना बंद करो। वह शायद भी बंद हो जाएगा
    • आप इसे धीमा करने के लिए या पूरी तरह से इसे बंद करने के लिए छिपकली पर ठंडा पानी फेंक सकते हैं।
  • ट्रैप स्टेप 3 के प्रयोग के बिना कैच अ छिपकली शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    दीवार के एक कोने में एक कार्डबोर्ड बॉक्स रखें। बॉक्स के एक भाग को खुले और छिपकली का सामना करना चाहिए। अगर जानवर एक दीवार पर चढ़ रहा है, तो आप (या एक मित्र) को उसके सामने बॉक्स पकड़ कर रखना चाहिए।
    • जब छिपकली बॉक्स में आता है, तो इसे छिपकली रखने के लिए कार्डबोर्ड के दूसरे टुकड़े के साथ कवर करें। आवास ढक्कन के छिद्र के लिए छिपकली सांस लेने की अनुमति देना चाहिए
    • यदि छिपकली बॉक्स में प्रवेश नहीं करता है, तो आप इसे झाड़ू के साथ सावधानी से मार्गदर्शन कर सकते हैं। जानवरों के केवल पक्षों, पूंछ और पीछे के पैरों को छूकर इसे बॉक्स की तरफ खींचें।
    • झाड़ू के साथ छिपकली को मत मारो
  • विधि 2
    एक स्लाइडिंग गाँठ के साथ छिपकली कैप्चर करना

    ट्रैप स्टेप 4 के इस्तेमाल के बिना कैच अ एलजर्ड नामक चित्र
    1
    एक लंबी, पतली छड़ी का उपयोग करें बैटन 60 सेंटीमीटर 90 सेंटीमीटर चौड़ा होना चाहिए और व्यास में 2,5 सेमी से अधिक नहीं होना चाहिए। यदि आप इन आयामों के साथ एक छड़ी नहीं पाते हैं, तो बस एक बड़ा छड़ी कट कर दें ताकि यह उपयुक्त आकार हो।
  • कैप ए लज़्डर्ड बिना ट्रैप फॉर ट्रैप चरण 5 नामक चित्र
    2
    गाँठ चलाने के लिए शोर का उपयोग करें सोता लगभग 25 सेमी होनी चाहिए। गाँठ के साथ 15 सेंटीमीटर और छड़ी के किनारे फांसी के किनारे पर 10 सेमी। फ्लॉस में एक कठिन गाँठ बनाओ
    • चलने वाली गाँठ देने के लिए, दूसरे छोर के रास्ते के बारे में लगभग दो-तिहाई तक सोता के एक छोर को खींचें। सोता एक "सी" फार्म चाहिए
    • बाएं हाथ से घुमावदार पक्ष और दायां हाथ से "सी" के दो सिरों को पकड़े हुए, बाएं हाथ को एक आर्क बनाने के लिए मोड़ो। धनुष के माध्यम से अपना बाएं हाथ पास करें और नीचे वापस खींचें। धनुष के माध्यम से सभी यार्न को न चलें, बस टिप
  • कैच ए लज़्डर्ड बिना ट्रैप का प्रयोग करने का चरण 6
    3
    धनुष के साथ छिपकली कैद बाटन के अंत में धनुष के लंबे अंत तक टाई। धनुष को छड़ी के ऊपर 10 सेमी से 15 सेंटीमीटर तक लटकाया जाना चाहिए। पशु धीरे-धीरे और सतर्क रूप से दृष्टिकोण करें छिपकली के सामने थोड़ा धनुष लटकाओ उसे धनुष में प्रवेश करने की प्रतीक्षा करें या उसकी गर्दन के चारों ओर गर्दन लपेटें जब छिपकली की गर्दन चाप में होती है, तो गाँठ को कसने के लिए धीरे से तार खींचें और छिपकली को पकड़ लें।
  • ट्रैप का उपयोग करते हुए कैच ए लज़्डर्ड शीर्षक वाला पिक्चर चरण 7
    4
    जितनी जल्दी हो सके गाँठ को पूर्ववत करें गाँठ को हटाने के लिए, छिपकली को एक सपाट सतह पर रखें। जानवर की सिर के शीर्ष पर अपनी तर्जनी के साथ छिपकली पर हाथ रखें। धीरे धीरे और सावधानी से दूसरे हाथ को गले के चारों ओर बंधे हुए तार की तरफ खींचें और छिपकली के शरीर से तार खींच दें। यह गाँठ को ढीला करेगा, जिससे आप उसे जानवर के सिर से हटा सकते हैं।
    • चोट होने की संभावना छोटे छिपकली अगर वह गर्दन पर गाँठ के साथ अधिक समय खर्च नहीं करता है, लेकिन यदि आप एक लंबे समय यह अपने आप को चोट पहुँचाने के हो सकते हैं के लिए नोड पर छिपकली छोड़ रहे हैं। जितनी जल्दी हो सके नोड को निकालें।
  • विधि 3
    एक छिपकली छुपा भूमिगत कब्जा

    ट्रैप का उपयोग करते हुए कैच अ छिपकली शीर्षक वाली तस्वीर चरण 8
    1
    छिपकली ढूँढें जानवर के निशान का पालन करें और जमीन पर छिपकली के तराजू के निशान ढूंढने का प्रयास करें। ये संकेत हैं कि पास के एक छिपकली के पास के पास है। बीरो को ढूंढें और उसे पकड़ने की कोशिश करने से पहले छिपकली दिखाई देने की प्रतीक्षा करें - अन्यथा आप इसे वहां के बिना कब्जा करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • ट्रैप स्टेप 9 के प्रयोग के बिना कैच अ छिपकली शीर्षक वाला चित्र
    2
    छेद से निकास का पता लगाएं यह हो सकता है कि बिल पूरी तरह से दिखाई दे रहा है यदि हां, तो ऐसा करने के लिए और कुछ नहीं है हालांकि, यदि बीवर से बाहर निकलने की स्थिति में दिखाई नहीं दे रहा है, तो प्रश्न में छिपकली प्रजाति आमतौर पर जमीन के बवों और सतह के बीच की मिट्टी की पतली परत छोड़ती है। आउटलेट का पता लगाने के लिए एक फावड़ा के छेद के खोल के चारों ओर 1.5 मीटर के अंदर रेत की सतह को छान लें। आप उत्पादन स्थित है जब पृथ्वी या रेत फावड़ा के साथ संपर्क पर गिर करने के लिए शुरू।
  • ट्रैप स्टेप 10 का उपयोग करते हुए कैच अ लेजर के नाम पर चित्र
    3
    छेद के प्रवेश द्वार और बाहर निकलें देखें बाहर निकलने और छेद के प्रवेश द्वार के बीच का केंद्र भाग लगाएं और अपने आप को जगह में रखें। किसी मित्र से बाहर निकलने के इंतजार के लिए प्रतीक्षा करें और दूसरा प्रवेश द्वार के पास। अगर वे भागने की कोशिश करते हैं तो वे छिपकली को पकड़ने के लिए तैयार रहें।
  • ट्रैप का उपयोग करते हुए कैच अ छिपकली शीर्षक वाला चित्र 11



    4
    छिपकली खींचो छेद के प्रवेश द्वार और बाहर निकलने के बीच के बिंदु पर जमीन ट्राम इससे ब्रह्मांड के अंदर और ऊपर पृथ्वी को ढीला होगा। फिर, ढीले धरती में पहुंचें और छिपकली की तलाश करें। जब आप इसे ढूंढते हैं, इसे समझें और उसे खींचें।
  • विधि 4
    छिपकली के बाहर निकलने पर अवरुद्ध करना

    ट्रैप स्टेप 12 का उपयोग करते हुए कैच अ लेजर के नाम से चित्र
    1
    छिपकली के सिर को बाहर करने के लिए छिपकली की प्रतीक्षा करें छिपकली की कुछ प्रजातियां बीमार के बीच में होंगी और एक ही प्रजाति के अन्य लोगों को फोन करने के लिए बाहर आ जाएगी। जब आप इस प्रकार की एक छिपकली देखते हैं, तो धीरे-धीरे और चुपचाप उसे पीछे से एक फावड़ा से पीछे खींचकर डरने से बचने के लिए।
  • ट्रैप स्टेप 13 के प्रयोग के बिना कैच ए लज़्डर्ड शीर्षक वाला चित्र
    2
    जमीन में फावड़ा सम्मिलित करें 45 डिग्री के कोण पर ब्लेड को पकड़ो और जब आप छिपकली से लगभग एक या दो फीट दूर हो तो रोक दें। जानवर से लगभग 30 सेंटीमीटर दूर जमीन में फावड़ा को सम्मिलित करें। गलियारे के पीछे जमीन में फावड़ा डालने से कड़ी मेहनत करें - यह छेद में वापस भागने से इसे रोक देगा
  • ट्रैप स्टेप 14 का उपयोग करते हुए कैच अ लेजर के नाम से चित्र
    3
    छिपकली के साथ छिपकली उठाएं छिपकली शायद भयभीत और लकवाग्रस्त हो जाएगा। यदि यह मामला है, तो धीरे से अपने हाथ से छेद से हटा दें। यदि आपके पास छिपकली जगह करने के लिए एक कंटेनर है, तो इस प्रक्रिया को आसान हो जाएगा, जिससे उसे बचने से रोकना होगा। यदि छिपकली से बचने की कोशिश की जाती है, जब फावड़ा डाला जाता है, इसे किसी दूसरे छेद में पोक करने से रोकने के लिए इसका पीछा करें
    • जितनी जल्दी हो सके छिद्र को अपने पेट के नीचे हाथ रखकर पशु का सिर उसकी तर्जनी के नीचे है। दूसरी ओर छिपकली की पीठ पर स्थित होना चाहिए
  • विधि 5
    अपनी सुरक्षा और छिपकली को सुनिश्चित करने के लिए उपायों को लेना

    ट्रैप स्टेप 15 के प्रयोग के बिना कैच ए लज्जर के शीर्षक वाला चित्र
    1
    पता लगाएँ कि क्या उस छिपकली को पकड़ना खतरनाक है हालांकि ज्यादातर छिपकलियां परेशान कर सकती हैं, लेकिन इन सरीसृप कुछ विदेशी प्रजातियों को छोड़कर हमेशा खतरनाक नहीं होते हैं। हमेशा यह जानना चाहिये कि छिपकली वाली प्रजातियां आप कैद करने के बारे में हैं
    • अगर किसी छिपकली ने आपके घर पर आक्रमण किया है और आपको संदेह है कि यह खतरनाक है, जानवरों को पकड़ने के लिए पशु नियंत्रण या समान संगठन से संपर्क करें।
    • तेंदुए की छिपकली और कोलेस्टर छिपकली को सावधानी से संभालना चाहिए।
  • कैच ए लज्जर के बिना ट्रैप स्टेप 16 का उपयोग करते हुए चित्र शीर्षक
    2
    जितनी जल्दी हो सके अपने घर में छिपकलियों पर कब्जा। यद्यपि इनमें से अधिकांश मनुष्य के लिए प्रत्यक्ष खतरा नहीं रखते हैं, वे साल्मोनेला जैसे संक्रामक बैक्टीरिया को संचारित कर सकते हैं। यदि आपका पालतू छिपकली खाती है और खाती है, तो यह रोग का अनुबंध कर सकता है। बच्चे भी सवाल में छिपकली के साथ खेलना चाहते हैं और बीमार हो जाना समाप्त कर सकते हैं इसलिए सरीसृप को पकड़ने और जितनी जल्दी हो सके अपने घर से इसे निकालने की सलाह दी जाती है।
  • कैच ए लज़्डर्ड बिना ट्रैप का इस्तेमाल करना चरण 17
    3
    दस्ताने पहनें छोटे छिपकलियों को संभालने पर, सल्मोनेला और अन्य रोगाणुओं के संक्रमित होने से बचने के लिए डिस्पोजेबल लेटेक्स दस्ताने का उपयोग करें। छिपकली पर कब्जा करने और इसे एक कंटेनर या पिंजरे में रखने के बाद, दस्ताने निकालें और त्याग दें। अगर बड़े छिपकलियों को संभालने, काटने और खरोंच से बचने के लिए मोटी दस्ताने का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप काम दस्ताने या बागवानी दस्ताने का उपयोग कर सकते हैं। छिपकली के संपर्क में आने वाले किसी भी कपड़ों को धो लें।
  • ट्रैप स्टेरप 18 का इस्तेमाल करते हुए कैच अ लेजर के नाम से चित्र
    4
    छिपकली को जारी करने से पहले, अपने क्षेत्र के कानूनों के बारे में पूछताछ करें। जिस प्रकार की छिपकली पर आप पकड़े गए हैं, उसके आधार पर इसे प्रकृति में वापस रिलीज करने के लिए मना किया जा सकता है। अपने स्थानीय पर्यावरणीय विभाग से संपर्क करने के लिए पता करें कि आप प्रश्न में छिपकली के साथ क्या कर सकते हैं।
  • कैच ए लज़्डर्ड बिना ट्रैप फॉर ट्रैप चरण 19
    5
    पक्ष पर छिपकली तक पहुंचें छिपकली को आतंकित होने की अधिक संभावना है और यदि आप इसे पूंछ पर या उससे अधिक पकड़ते हैं (जो छिपकली प्रजातियों के आधार पर भी आ सकता है) से बचने की कोशिश करते हैं इस प्रकार का आंदोलन प्रकृति में शिकारियों द्वारा इस्तेमाल के समान है। छिपकली को इस तरह से पकड़ने की कोशिश करने की बजाए, उसे देखते रहें कि वह धीरे-धीरे किनारे पर पहुंचता है और अपने पेट के नीचे अपना हाथ रखता है।
  • ट्रैप स्टेम्प 20 का उपयोग करते हुए कैच अ लेजर के नाम से चित्र
    6
    छोटी छिपकलियों को एक हाथ से पकड़ो और दोनों के साथ बड़ी छिपकलियां। छोटे छिपकलियों के मामले में, एक हाथ आमतौर पर पर्याप्त होता है गर्दन के ठीक पहले, सामने के पैरों के बीच तर्जनी के साथ पशु के नीचे रखें। बड़ा छिपकली (जैसे iguanas या बरनुस) दोनों हाथों से सुरक्षित होना चाहिए उसी स्थान पर एक हाथ रखें जहां आप इसे जगह दें यदि छिपकली छोटा था और दूसरी तरफ छिपकली के पेट पर हिंद पैरों के बीच कलाई के साथ।
  • युक्तियाँ

    • पूंछ के द्वारा छिपकली को पकड़ न रखें। जानवर की पूंछ जारी कर सकती है और वह बच सकती है।
    • छिपकली को अपने हाथ की हथेली में रखें और अपने दूसरे हाथ का उपयोग करें ताकि आप उसे घर ले जाने के लिए धीरे-धीरे पकड़ लें।
    • यदि आप छिपकली को पिंजरे में डालते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह ठीक से साँस ले सकता है और दिन में दो बार इसे खिला सकता है।
    • छिपकली को सिर या गर्दन से पकड़ न दें क्योंकि इससे आपको नुकसान हो सकता है
    • छिपकली के मुंह के निकट अपना हाथ रखकर ख्याल रखना क्योंकि इससे आप काट सकते हैं
    • कुछ छिपकली जैसे गीला राक्षस और दाढ़ी वाले छिपकली जहरीला होते हैं, इसलिए उन्हें सावधान करते समय सावधान रहें। सबसे अधिक सिफारिश की इस प्रकार की छिपकली के साथ गड़बड़ करने के लिए नहीं है

    चेतावनी

    • यह हो सकता है कि जब आप ले जाया जा रहे हों तो छिपकली आपको पेशाब कर देती है, जिससे जलन पैदा होती है। जब आप घर जाते हैं, तो अपने हाथों को साबुन से धो लें ताकि जलन हो सके और फिर स्नान कर लें।
    • छिपकली रखने के दौरान सावधान और कोमल रहें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com