IhsAdke.com

कैसे एक Tokay Gecko वश में करने के लिए

छिपकली-टोक्या दुनिया में गेंको की दूसरी सबसे बड़ी प्रजाति है, जिसमें नीले और भूरे रंग का रंग पीला या लाल धब्बों वाला है। वे "गीकोस की दुनिया का पिटबुल" के रूप में जाना जाता है क्योंकि उनके पास आक्रामक और निर्भय रवैया है। यद्यपि धमकी दी जाती है, हालांकि छिपकली-टोकय उनकी प्राकृतिक सुंदरता के कारण और उनके आकर्षक मूल्य पर लोकप्रिय हैं। एक छिपकली-टोकय को धकेलने के लिए धैर्य, दृढ़ता और मोटा दस्ताने की एक जोड़ी के लिए दर्दनाक काटने से बचने की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1
छिपकली-टोके को पकड़ना

तमे ए टोके एक गॉक्को चरण 1 नामक चित्र
1
महीनों में छिपकली के सम्मान और विश्वास को जीतें छिपकली-टोक्या अप्रिय हैं और अपरिचित उन लोगों के साथ आक्रामक व्यवहार करते हैं इससे पहले कि आप गेंको को पकड़ने की कोशिश करें, आप दोनों के बीच दोस्ती के बंधन बनाने के लिए कुछ महीनों की प्रतीक्षा करें। अपने आप को अच्छी देखभाल करें भरोसे का भरोसा उसे पाने के लिए और उसकी उपस्थिति के लिए उसे करने के लिए आदी
  • तमे ए टोके गॉको चरण 2 नामक चित्र
    2
    मोटी दस्ताने पहनें छिपकली-टोके का काटने काफी दर्दनाक हो सकता है इसके अलावा, वह एक घंटे तक उसकी त्वचा काटने के लिए जारी रख सकते हैं काटने से बचने के लिए, हैंडलिंग करते समय भारी दस्ताने पहनें।
    • यदि आपके पास भारी दस्ताने नहीं हैं, तो जानवर को पकड़ने से बचें। यदि पिंजरे से वस्तुओं को साफ या निकालने के लिए आपको छिपकली पकड़ने की आवश्यकता है, तो धीरे-धीरे शरीर और गर्दन के चारों ओर अपनी उंगलियों के साथ अपने सिर को समझें। हालांकि, यह प्रक्रिया पशु के लिए काफी तनावपूर्ण है और केवल जब आवश्यक हो तब ही प्रदर्शन किया जाना चाहिए।
  • तमे ए टोके गेंको चरण 3 नामक चित्र
    3
    काटा जा करने के लिए तैयार अधिकांश सरीसृप विशेषज्ञ क्षेत्रीय व्यवहार और जानवरों की पीड़ा के काटने की वजह से बिल्कुल जरूरी नहीं होते हैं। एक बार जब आप इसे कुछ महीनों या एक वर्ष के लिए अपना लेते हैं, और जब आप दोनों शारीरिक संपर्क के बारे में आश्वस्त हो जाते हैं तो छिपकली को वश में करने की कोशिश करें
    • अगर ग्क्को को पकड़ते समय काटा जाता है, तो इसे आपकी त्वचा को छोड़ने के लिए स्नैच पर दो श्वेत सिरका डाल दें। आप इसे छोड़ने के लिए गर्म पानी में पशु को डूबने का भी प्रयास कर सकते हैं। लेकिन कोमल हो, छिपकली को चोट या डरा नहीं।
  • भाग 2
    छिपकली के साथ दोस्ती का बंधन बनाना

    तमे ए टोकई गिक्को चरण 4 नामक चित्र
    1
    पिंजरे से गीको को धीरे से और सावधानी से खींचें। जानवर की उंगलियों को चोट पहुंचाने से बचें या इसे डरा दें उसे नाम से बुलाओ और अपना हाथ (दस्ताने के साथ) प्रदान करें, उसे झूठ बोल कर रखना अगर छिपकली आपके दिशा में चलता है, तो उसके नीचे अपना हाथ चलाएं।
    • यदि आप भौतिक संपर्क के साथ सहज नहीं हैं, तो सबसे छिपकली-टोक्या पलायन यदि ऐसा होता है, तो बाद में फिर से प्रयास करें हो सकता है कि गीको अगले दिन आपके साथ बातचीत करने में अधिक दिलचस्पी है।



  • तमे ए टोके गिक्को चरण 5 नामक चित्र
    2
    छिपकली-टोके पर सीधे दिखने से बचें आपकी आँखें उसके लिए बहुत डराने वाली हो सकती हैं अपना चेहरा मुड़ें और एक नज़र में छिपकली को देखो।
  • तमे ए टोके गेंको चरण 6 नामक चित्र
    3
    अपने सिर पर छिपकली पकड़ो यदि ग्वाको आपके हाथ में सहज है, तो इसे अपने सिर पर उठाएं आपकी आँखें उसके लिए भयभीत हो सकती हैं इसे अपने सिर के स्तर से ऊपर रखकर यह आपके हाथ में होने के लिए इस्तेमाल करने की अनुमति देगा
    • छिपकली एक पैर को तोड़ सकती है या घायल हो सकती है अगर यह आपके हाथ से बाहर कूद जाती है और एक गंभीर गिरावट आती है। यह चोट लगने से रोकने के लिए छिपकली रखने के दौरान फर्श पर बैठने की सलाह दी जाती है।
  • तमे ए टोके एक गेंको चरण 7 नामक चित्र
    4
    छिपकली की पूंछ के नीचे का पता लगाएं जब छिपकली आपके हाथ में सहज है, इसे अपने सिर के स्तर से ऊपर रखें और अपनी उंगली का उपयोग हल्के स्ट्रोक में करें। यह कुछ मिनटों के लिए करें और पिंजरे में धीरे से पिंजरे को वापस रखें।
    • छिपकली भयभीत हो सकती है और भाग सकती है, अपने हाथ से बाहर निकल कर जमीन पर गिर रही है इसके लिए तैयार रहें - उस इलाके में छिपकली को प्रशिक्षित करें जिसमें जमीन पर गिराए जाने पर छिपाने के लिए कोई ऑब्जेक्ट या जगह नहीं होती है।
    • छिपकली आपको थोड़ी देर लग सकती है कि आप आरामदायक महसूस करते हैं, इसलिए धीमा रहें और धैर्य रखें। पूरे सप्ताह के दौरान कई प्रशिक्षण सत्र करें जब तक कि आप अपनी पूंछ को पूरा नहीं कर सकें। जब भी आप छिपकली को पिंजरे से छिपाने का प्रयास करते हैं, तो आपको यह दिखाया जाना चाहिए कि इससे चोट या धमकी नहीं होगी।
  • तमे ए टोके ए गीको स्टेप 8 नामक चित्र
    5
    छिपकली को अपने शरीर के स्तर तक ले जाएं और अपनी पूंछ को दबाएं। अगर छिपकली आपके सिर के स्तर से ऊपर आराम से रहती है, तो आप इसे धीरे-धीरे अपने शरीर के स्तर तक कम करने की कोशिश कर सकते हैं। अपनी पूंछ को आगे बढ़ाते रहें और हाथ से हाथ पर चलने की कोशिश करें।
  • तमे ए टोके एक गॉक्को चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    6
    सुनिश्चित करें कि उन पर चलते हुए वह अपने हाथों को फेंकती है इसका मतलब यह हो सकता है कि वह शांत हो गई है और आपको लगता है कि आपके द्वारा आयोजित होने वाला उत्सुक है। जैसे वह चलता है, वह स्वाद के लिए उसकी त्वचा चाटना शुरू कर सकते हैं। यह इशारा एक अच्छा संकेत है कि वह आपके साथ मैत्रीपूर्ण बन रही है
    • जब छिपकली-टोक़ शांत और पालतू है, तो यह शायद ही कभी काट लेगा। पशु आपके हाथ में विनम्र रहेगा हालांकि, दस्ताने के बिना छिपकली टोके को पकड़ने की सलाह नहीं दी जाती है, चाहे कितना शांत हो सकता है इससे दर्दनाक काटने की संभावना कम हो जाएगी।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com