IhsAdke.com

कैसे तेंदुआ छिपकली के लिए एक नर्सरी बनाने के लिए

रात की आदतों के एक पशु, तेंदुआ की छिपकली नर्सरी में अधिकांश दिन खर्च करती है। वह एक बहुत लोकप्रिय पालतू सरीसृप है क्योंकि वह पकड़े जाने को स्वीकार करती है, एक बहुत विशिष्ट व्यक्तित्व है और एक मध्यम आकार के तारामंडल में आराम से रह सकता है। इसका प्राकृतिक आवास अफगानिस्तान, भारत, पाकिस्तान, इराक और ईरान के रेगिस्तान है, जो चट्टानों, बीहड़ वाले भूजल और कम झाड़ियों की विशेषता है। जब तेंदुए की छिपकली नर्सरी बनाते हैं, तो इन विशेषताओं को जितनी संभव हो उतना अनुकरण करने का प्रयास करें।

चरणों

भाग 1
एक तारा का चयन

एक तेंदुए छिपकली चरण 1 के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
एक एक्वैरियम, टेरेअरीम या लम्बी और विस्तृत सरीसृप तालाब का उपयोग करें। सरीसृप नर्सरी ग्लास फ्रंट वाला एक लकड़ी का बॉक्स है, जो ऊर्जा बिल को कम करने में मदद करता है।
  • तेंदुआ गेंको, एक मृदा जानवर के रूप में, वस्तुओं में चढ़कर बहुत कम है - आप अब भी ग्लास टेरेअम का उपयोग कर सकते हैं, इसलिए यह दीवारों से बच नहीं पाता है। इसे किसी पिंजरे या तार मेष बॉक्स में न बनाएं जो गर्मी का संरक्षण नहीं करता है और छिपकली से बचने के लिए अधिक अवसर प्रदान करता है, जो तार में पकड़े जाने पर घायल हो सकता है।
  • एक तेंदुआ गीको चरण 2 के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    यद्यपि यह एक बहुत ही सक्रिय सरीसृप नहीं है, फिर भी इसका पता लगाने के लिए एक अच्छा स्थान होना चाहिए। हालांकि, बहुत बड़े नर्सरी में पिल्ले रखने से बचें, जो गर्मी या छुपा के स्रोत खोजने में उनकी कठिनाई को बढ़ाता है। वयस्कों के लिए कोई आकार सीमा नहीं है, लेकिन नर्सरी जितनी बड़ी है, उतने ही अधिक छुपा स्थानों होना चाहिए।
    • एक तेंदुए की छिपकली को 40 एल (80 एल सबसे अधिक संकेत दिया गया है) के साथ एक एक्वैरियम की जरूरत है - दो, एक 40 ~ 80 एल और तीन, एक 80 ~ 115 एल के साथ तीन छिपकलियों तक एक ही नर्सरी विभाजित कर सकते हैं, बशर्ते वे सभी के समान आकार हैं और उनके बीच केवल एक ही पुरुष है। यह आवश्यक है कि नर्सरी के सभी महिलाएं समान आकार के हों, और यह गारंटी नहीं देता कि वे लड़ाई नहीं करेंगे। यदि वे झगड़ा करते हैं तो एक अतिरिक्त एक्वैरियम लें
  • एक तेंदुआ गीको चरण 3 के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक स्क्रीन कैप या वायर मेष के साथ मछलीघर को कवर करें। हालांकि सरीसृप कांच की दीवारों पर चढ़ने नहीं कर सकते हैं, नर्सरी हमेशा कीड़े, अन्य पालतू जानवरों और बच्चों को दूर रखने के लिए कपड़े के आवरण या तार जाल के साथ कवर किया जाना चाहिए। या फिर आप मोर्चा पर एक स्लाइडिंग दरवाज़े वाला मॉडल खरीद सकते हैं, जो किसी के लिए अधिक उपयुक्त है जो कि ग्को को वश में करना चाहता है
    • प्लास्टिक की ढक्कन, ग्लास या किसी ठोस सामग्री का उपयोग करने से बचें जो कि नर्सरी के अंदर के तापमान को ग़रक़ी के लिए अस्वास्थ्यकर स्तर तक पहुंचने के लिए पैदा करेगा।
  • भाग 2
    प्रकाश व्यवस्था और हीटिंग सिस्टम को बढ़ाना

    एक तेंदुए छिपकली चरण 4 के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    1
    नर्सरी में तापमान का अंतर बनाए रखें इसमें एक ठंडा और गर्म पक्ष होना चाहिए ताकि ग्क्को अपने तापमान को एक और दूसरे के बीच क्रमिक रूप से नियंत्रित कर सके। यह जांचने के लिए एक थर्मामीटर का प्रयोग करें कि उसके लिए तापमान सही है या नहीं। सर्वश्रेष्ठ थर्मामीटर मॉडल डिजिटल थर्माकोपल या लेजर हैं।
    • मछलीघर के गर्म किनारे के नीचे एक गर्म प्लेट रखो। प्लेट का आकार नीचे के क्षेत्र के एक तिहाई के बराबर होना चाहिए। एक हीटिंग लैंप का उपयोग केवल तब किया जाना चाहिए जब हॉब पर्याप्त गर्मी उत्पन्न न करे तेंदुए की गेंको सरीसृप का प्रकार नहीं है जो सूरज में बुवाई करता है, पाचन को सुगम बनाने के लिए पेट क्षेत्र के माध्यम से गर्मी पर कब्जा करने को प्राथमिकता देता है। किसी भी परिस्थिति में हीटर पत्थरों का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए एक यूवीबी बल्ब का उपयोग करें क्योंकि यह गोधूलि की आदतों के साथ एक गेंको है (शाम और सुबह में अधिक सक्रिय)। हालांकि, क्योंकि यह विटामिन डी 3 की हानिकारक मात्रा में जमा नहीं कर सकता है, यूवी दीपक भी फायदेमंद हो सकता है, और यहां तक ​​कि विटामिन डी 3 पूरक भी बदल सकता है। अगर कमरे में कोई खिड़की न हो तो दीपक ही आवश्यक होता है
    • दिन के दौरान, मछलीघर की ठंडी ओर का तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और 32 डिग्री सेल्सियस का गर्म होना चाहिए।
    • रात में, तापमान लगभग 26 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए दोनों पक्षों पर।

    भाग 3
    सब्सट्रेट और सजावट जोड़ना




    एक तेंदुए के लिए एक आवास बनाएँ नामक चित्र छिपे चरण 5
    1
    न्यर्सेरी के सब्सट्रेट के रूप में निर्जलित नारियल फाइबर या टेक्सचर टाइल का उपयोग करें सब्सट्रेट मछलीघर के तल पर लाइनर या लाइनर है और जिस पर छिपकली चलता है। कभी भी रेत का उपयोग न करें, जो छिपकली के लिए हानिकारक हो सकता है, जिसका प्राकृतिक आवास पत्थरों और कॉम्पैक्ट पृथ्वी के होते हैं।
    • टाइल टाइलें और पत्थर सस्ते हैं, गर्मी-संचालन, सुंदर, साफ करने में आसान है और ग्को के स्वास्थ्य के लिए कोई खतरा नहीं है। टाइलों के बीच और बीच में रेत या निर्जलित नारियल फाइबर की पतली परत रखना। टाइल्स को बनाये जाने की आवश्यकता है ताकि सरीसृप उनके ऊपर अच्छी तरह से चल सके। इन दोनों और उबाऊ पत्थरों पालतू जानवरों की दुकानों में पाया जा सकता है। इस प्रकार का सब्सट्रेट स्थायी है।
    • आप सब्सट्रेट के रूप में कैबिनेट के लिए न्यूजप्रिंट, ब्राउन पेपर या लाइनर का भी उपयोग कर सकते हैं। पेपर सबस्ट्रेट्स बनाए रखने और बदलने के लिए आसान हैं इससे नर्सरी क्लीनर बहुत तेज़ हो जाएगा, क्योंकि आपको अक्सर सब्सट्रेट को स्वैप करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, कीड़े इसके नीचे घुसपैठ कर सकते हैं।
    • कुछ प्रजनकों और पशु चिकित्सकों ने सिकंदर के terrariums के लिए एक विशिष्ट गलीचा, बहुत सुंदर और gecko के लिए हानिरहित सलाह देते हैं, और यह निकटतम पालतू जानवर की दुकान में खरीदा जा सकता है। संभव है कि छिपकली उसकी साजिश में पंजे या दांत रखता है, हालांकि। क्या और भी है, कीड़े इसे नीचे मिल सकता है।
  • एक तेंदुए छिपकली के लिए एक आवास का शीर्षक चित्र 6
    2
    छिपकली के लिए ठंडे स्थान पर एक गर्म जगह पर छुपा स्थान बनाएं और दूसरा। कैश पर्यावरण का एक बुनियादी तत्व है जहां एक छिपकली रहता है: यह उन्हें गर्मी से आश्रय का उपयोग करेगा, प्रकाश और सब कुछ जो आपको डराता है, जैसे अन्य पालतू जानवर और टैंक के पास आ रहे लोग। उन्हें आराम से समायोजित करने के लिए काफी बड़ा होना चाहिए आप अपने खुद के प्लास्टिक के कंटेनर से छिपाने वाले स्थान बना सकते हैं या प्राकृतिक चट्टान संरचनाओं के समान पालतू छिपाने के लिए खरीद सकते हैं। अधिकतम सुविधा के लिए, नर्सरी के गर्म किनारे पर एक ठोकर रखने की जगह और दूसरे को ठंडे बस्ते पर रखें। टेरेसारी की दीवार पर छुपाया जाने वाला छुपाया जाता है और लीक पक्ष अनदेखी है, क्योंकि वे सरीसृप को छिपाने के उद्देश्य को पूरा नहीं करते हैं।
    • टेरेआरीम के गर्म हिस्से में छिपे हुए स्थानों में से एक को रखें, और छिपकली इसे ठंडा होने पर पचाने और गर्म करने के लिए उपयोग करेगी
    • ठंडे भाग में एक और छुपा स्थान रखो, और यह शरीर के तापमान को विनियमित करने के लिए इसका उपयोग करेगा जब आपके शरीर को बहुत गर्म लगता है।
  • एक तेंदुए छिपकली के लिए एक आवास का शीर्षक चित्र 7
    3
    छिपकली के लिए एक गर्म, नम ठिकाने बनाओ उसका उद्देश्य उसके बाकी कांच के नमी के बिना हस्तक्षेप किए शरीर के तापमान को विनियमित करने में मदद करना है, जो कम होना चाहिए, और त्वचा विनिमय की सुविधा भी देनी चाहिए। पेपर तौलिया, निर्जलित नारियल फाइबर या मॉस स्फाग्नुम के साथ इस ठिकाने को रेखा लगाएं।
    • आप एक प्लास्टिक सैंडविच कंटेनर के साथ एक नम आश्रय बना सकते हैं।
    • गीले नारियल फाइबर या मॉस रोज स्प्रे बोतल के साथ। लक्ष्य सामग्री को गीला नहीं छोड़ना छोड़ना है
    • या आप निकटतम पालतू जानवरों की दुकान में एक प्रीफैब्रिकेटेड गीला ठिकाने खरीद सकते हैं।
  • एक तेंदुए छिपकली के लिए एक आवास का शीर्षक चित्र 8
    4
    नर्सरी में पानी और भोजन का कटोरा रखें। पालतू जानवरों की दुकान में ग्कोओस के लिए भोजन और पानी के लिए एक कटोरा खोजें। खाना कम्पार्टमेंट उन मालिकों के लिए ही आवश्यक होगा, जो कि भोजन के भोजन के भोजन के भोजन के भोजन के भोजन के भोजन के भोजन के भोजन के भोजन के लिए तैयार भोजन के भोजन के भोजन के भोजन के लिए तैयार भोजन के भोजन के भोजन के लिए तैयार भोजन के लिए तैयार हैं जब भी स्तर गिरता है या पानी गंदा हो जाता है तो पानी का कटोरा भरें। खनिज पानी का प्रयोग करें, 24 घंटे के लिए पानी बचाओ या सरीसृप जल कंडीशनर के साथ इलाज किए गए पानी (पालतू दुकानों पर बिक्री के लिए)।
    • पानी की एक कटोरा और बहुत अधिक भोजन खरीदना न करें, क्योंकि यह छिपकली के लिए पानी का उपयोग करने और डूबने का जोखिम बनाने में कठिनाई पैदा करता है। इसके अलावा, इस कंटेनर को उसके लिए स्नान करने के लिए काफी बड़ा होना चाहिए।
  • एक तेंदुए के लिए एक आवास का शीर्षक चित्र 9 कदम 9
    5
    पौधों, चट्टानों और लॉग्स जोड़ें जीवित या कृत्रिम पौधे अतिरिक्त छुपा स्थानों का निर्माण करने का एक अच्छा तरीका है, और अभी भी छिपकली को ऊब होने से रोकते हैं। हालांकि, जो भी जीवित पौधों का उपयोग करता है, उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे छिपकली तेंदुए के लिए जहरीले नहीं हैं। जीवित पौधे भी अधिक सुंदर हो सकते हैं, लेकिन उनका रख-रखाव अधिक जटिल है और वे मछलीघर के नमी के स्तर को बढ़ा सकते हैं।
    • आप नर्सरी के अंदर चट्टानों, छोटी छड़ें और लॉग्स भी रख सकते हैं, जो छिपकली पर चढ़ने और पर्च के लिए अंक बनाते हैं। बैक्टीरिया को हटाने के लिए टैंक में डालने से पहले क्लीन स्टोन और लाठी चट्टानों के तेज किनारों को पहनें जहां छिपकली खुद को घायल कर सकती है
    • बैक्टीरिया और परजीवी से छुटकारा पाने के लिए छालों से छाल निकालें। आप नर्सरी में रखने से पहले परजीवी को मारने के लिए 20 ~ 30 मिनट के लिए कम गर्मी पर ओवन में छड़ी और लकड़ी के टुकड़े छोड़ सकते हैं। उस क्षेत्र को लपेटें जहां पानी का कटोरा कागज के तौलिये के साथ होता है और जब भी वह नम हो जाता है तब इसे बदलते हैं।
  • आवश्यक सामग्री

    • 60 ~ 80 एल-
    • स्क्रीन कवर या तार जाल-
    • लेजर थर्मामीटर या थर्माइकल के साथ डिजिटल थर्मामीटर
    • मछलीघर की पृष्ठभूमि की प्लेट-
    • निर्जलित नारियल फाइबर या टेक्सचर-
    • दो या तीन छुपा-
    • मोस के साथ कैश के लिए प्लास्टिक कंटेनर-
    • स्प्रे जल के साथ बोतल
    • लाइव या कृत्रिम पौधे-
    • सजावटी स्टोन्स-
    • छड़ें और सजावटी चड्डी-
    • पानी और भोजन का कटोरा

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com