IhsAdke.com

कैसे एक तेंदुए छिपकली के लिए देखभाल करने के लिए

आप एक पालतू जानवर के रूप में एक छिपकली तेंदुए (Eublepharis macularius) करने का निर्णय लिया है, वहाँ कुछ चीजें आप खरीद और के अपने छोटे दोस्त साँप देखभाल करने से पहले पता करने की जरूरत है। यहां तक ​​कि "पूरी किट" को समायोजन की आवश्यकता है, चूंकि पालतू स्टोअर में रेत या मजबूत प्रकाश व्यवस्था का अनुचित उपयोग एक सामान्य गलती है। तेंदुए की छिपकली भी एक आसान देखभाल पालतू माना जाता है, लेकिन पता है कि यह कई सालों तक रहता है और ध्यानपूर्वक नियंत्रित पर्यावरण और आहार की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1
निवास स्थान बढ़ाना

चित्र के लिए शीर्षक एक तेंदुए Gecko चरण 1
1
ढक्कन की तरह एक स्क्रीन के साथ 38-गैलन मछलीघर खरीदें तेंदुए की छिपकली के लिए एक प्लास्टिक या कांच के कंटेनर खरीदें, जिसमें एक अच्छी तरह से सुरक्षित स्क्रीन कैप है। ये एक्विरियम, नर्सरी या टेररिअम के रूप में बेचे जाते हैं। यदि आपके पालतू जानवरों के लिए पहले से ही एक घर है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए इस अनुभाग को देखें कि आप सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।
  • एक 75 लीटर मछलीघर 3 तेंदुए की छिपकलियों को बिना समस्याएं रख सकता है। मछलीघर में आपके पास केवल एक नर हो सकता है, क्योंकि पुरुष क्षेत्रीय हैं और एक दूसरे से लड़ेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए एक तेंदुआ गीको चरण 2 के लिए देखभाल
    2
    कणों के साथ नहीं, ठोस सामग्री के साथ कंटेनर को रेखा लगाएं सरीसृप के terrariums, चिकनी पत्थर की टाइल या सिंथेटिक घास के लिए एक सब्सट्रेट परत के साथ नीचे कवर काग़ज़ तौलिया या अखबार का उपयोग करना संभव है, लेकिन उन्हें गंदा और आंसू बनने के लिए आपको नियमित रूप से बदलना होगा। कभी भी रेत, लकड़ी के चिप्स या अन्य सामग्रियों का उपयोग न करें जो कणों और धूल का उत्पादन कर सकते हैं, क्योंकि वे जानवरों द्वारा खाए जाने पर गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करते हैं।
    • पत्थर या अन्य भारी सब्सट्रेट का उपयोग करते समय, मछलीघर और पत्थरों की सतह के बीच पेपर तौलिया की कुछ परतें, जिससे क्रैकिंग और क्रैकिंग की संभावना कम हो जाती है।
    • कभी भी देवदार चिप्स या राल के साथ अन्य लकड़ी का उपयोग न करें, क्योंकि वे तेंदुआ गेंको के लिए विषाक्त हो सकते हैं।
  • चित्र के लिए शीर्षक एक तेंदुए Gecko चरण 3 देखभाल
    3
    मछलीघर गर्मी सरीसृप के एक्वैरियम के लिए एक हीटर खरीदें या इसे कांच के नीचे रखें, इसे 23 से 26 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर गर्म करें तापमान को नियंत्रित करने के लिए थर्मोस्टेट का उपयोग करें रात के दौरान, यह 21ºC से कम नहीं हो सकता
  • चित्र के लिए शीर्षक एक तेंदुए छिपकली चरण 4
    4
    सरीसृप के लिए एक दीपक का उपयोग करें 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर मछलीघर के एक तरफ गर्मी के लिए लाल या अवरक्त बल्ब का उपयोग करें। तेंदुए की छिपकली को इस हॉट स्पॉट की जरूरत है ताकि सही पाचन बनाने और मछलीघर के सबसे गर्म और गर्म क्षेत्र में घूमकर अपने आंतरिक तापमान को समायोजित कर सकें।
    • एक सफेद लाइट बल्ब का उपयोग न करें, क्योंकि यह पालतू जानवरों की नींद में बाधित होता है
    • तापमान 34 डिग्री सेल्सियस से अधिक न होने दें।
  • चित्र के लिए एक तेंदुए Gecko चरण 5 देखभाल के नाम
    5
    प्रकाश और अंधेरे का एक चक्र प्रदान करें गेको तेंदुए सांध्यकालीन हैं, अर्थात अपने गोधूलि बेला में और रात में सबसे अधिक सक्रिय हैं, लेकिन अभी भी ठंड के मौसम में 12 प्रति दिन सूर्य के प्रकाश के 14 घंटे, या के साथ क्षेत्रों में रह सकते हैं। यह करने के लिए सबसे आसान तरीका है एक स्वत: घड़ी, पालतू दुकानों में उपलब्ध साथ मछलीघर पर प्रकाश डालने के लिए है, लेकिन आप भी पर और मैन्युअल रूप से प्रकाश बंद कर सकते हैं। अन्य सरीसृपों के विपरीत, तेंदुए की छिपकली यूवी प्रकाश के बजाय साधारण प्रकाश पसंद करती है।
    • क्षेत्र की अधिकता को रोकने के लिए कम वोल्टेज, किफायती बल्ब का उपयोग करें।
  • चित्र के लिए एक तेंदुए Gecko चरण 6 देखभाल शीर्षक
    6
    मछलीघर में तीन आश्रयों रखो एक विशेष स्टोर में पत्थर की गुफाएं, लकड़ी या किसी अन्य सरीसृप आश्रय खरीदें, जो पशु के लिए बहुत अच्छा है। एक अन्य विकल्प इन आश्रयों को रेतदार पीवीसी पाइप या अन्य सामग्रियों के साथ स्वयं बनाने के लिए है, हालांकि यर्ड से या तेज किनारों के साथ वस्तुओं से बचें। तेंदुआ छिपकली की जरूरतों को पूरा करने के लिए तीन अलग-अलग बिंदुओं पर आश्रयों को रखें:
    • उनमें से एक को एक्वैरियम के सबसे अच्छे भाग में रखें और हमेशा आश्रय के अंतर्गत कागज़ के तौलिया या अन्य नम सामग्री रखो। यह नम ठिकाने है, इसलिए आपकी त्वचा की नमी को विनियमित करने के लिए सरीसृप के लिए फर्श को अक्सर सपाट होना चाहिए।
    • सबसे अच्छे भाग में दूसरा रखें, लेकिन इसे सूखा रखें
    • मछलीघर के गर्म पक्ष पर तीसरे स्थान पर रखें और इसे सूखा रखें।
  • चित्र के लिए शीर्षक एक तेंदुए Gecko चरण 7
    7
    अपने छिपकली-तेंदुए को एक विश्वसनीय स्रोत से प्राप्त करें यदि संभव हो तो प्रमाणित ब्रीडर से या स्वस्थ, अच्छी तरह से रखे हुए जानवरों के साथ पालतू जानवरों की दुकान से खरीदें। चमकदार, स्वच्छ आँखें और एक मोटी पूंछ के साथ एक नमूना चुनें। कुछ उंगलियां और मुंह के चारों ओर एक परत बीमारी के कुछ लक्षण हैं
    • यदि आपकी सरीसृप बीमार लगती है, तो इसे पैदा न करें वह बीमार puppies हो सकता है
  • भाग 2
    भोजन और देखभाल

    चित्र शीर्षक के लिए एक तेंदुए Gecko चरण 8 के लिए देखभाल
    1
    पानी के एक उथले डिश प्रदान करें एक विस्तृत, उथले कंटेनर, डूबने के जोखिम के बिना तेंदुआ छिपकली पीने के पानी और स्नान के लिए सबसे अच्छा है। इसे मछलीघर के कूलर पक्ष पर रखें। आवश्यकतानुसार फिर से भरना और साफ़ करें, आम तौर पर हर दूसरे दिन
  • चित्र के लिए शीर्षक एक तेंदुए Gecko चरण 9
    2
    जीवित कीड़ों के साथ एक अलग कंटेनर रखें। लाइव क्रिकेट गेको तेंदुए के लिए सबसे आम भोजन कर रहे हैं, लेकिन आप जगह में सस्ते और संदिग्ध उन्हें उपयोग खरीद सकते हैं। एक मुख्य भोजन के रूप में नहीं mealworm लार्वा और Pyralidae परिवार भी विकल्प हैं, लेकिन उच्च वसा सामग्री वे के कारण, यह एक बदलाव के लिए एक सामयिक पूरक के रूप में उन्हें इस्तेमाल करने के लिए बेहतर है, और। गेको तेंदुए लगभग मृत कीड़े खाने कभी नहीं है, तो आप ढक्कन में छेद के साथ एक प्लास्टिक कंटेनर की जरूरत को लाइव कीड़े रखने के लिए। आप उन्हें विशेष दुकानों पर खरीद सकते हैं या बनाने के लिए कीड़े की एक अच्छी संख्या के साथ एक बड़ा कंटेनर कर सकते हैं।
    • एक सुरक्षित और आकर्षक भोजन बनने के लिए, कीड़ों को सरीसृप के सिर से थोड़ा छोटा होना चाहिए।
    • यदि आप थोड़े समय के लिए आटा-मँगर्स रखेंगे, तो उन्हें रेफ्रिजरेटर में रखें यदि आप सृजन कर रहे हैं, तो उन्हें कमरे के तापमान पर रखने के लिए कुछ को भृंगों में बदलना होगा।
  • पिक्चर्स के लिए देखभाल एक तेंदुए Gecko 10 कदम के लिए
    3
    कीड़ों को विटामिन जोड़ें। पाउडर सरीसृप के लिए कैल्शियम और विटामिन डी खरीदें। तेंदुए की छिपकली के लिए कीट देने से पहले, उन्हें इस पाउडर के साथ एक प्लास्टिक की थैली में रखें और पूरी तरह से कीड़े को कवर करने तक इसे हिला दें। स्रीप्टाइल तुरंत फ़ीड, ऊपर वर्णित के रूप में।
  • चित्र के लिए शीर्षक एक तेंदुए Gecko चरण 11



    4
    कीट (वैकल्पिक) में अधिक पोषक तत्व जोड़ें। अपने पालतू जानवरों के आहार में पोषक तत्वों को जोड़ने का एक और शानदार तरीका है "कीड़े" कीट विशेष तैयारी का प्रयोग करें या तेंदुए की छिपकली को खिलाने से पहले फलों, जई और / या सब्जियों के साथ कीड़ों के कंटेनर को 12 से 24 घंटों तक भरें। यदि आप इसे करने का निर्णय लेते हैं, तो ऊपर बताए अनुसार, विटामिन को भी जोड़ना सुनिश्चित करें।
  • चित्र शीर्षक के लिए एक तेंदुआ गीको चरण 12 के लिए देखभाल
    5
    सरीसृप हर दिन या दो को भोजन करें 4 माह की आयु से कम होने वाले लोगों को दैनिक भोजन की आवश्यकता होती है, लेकिन पुराने दिनों में केवल वैकल्पिक दिन ही होते हैं। आमतौर पर, प्रत्येक तेंदुए की छिपकली को 10 या 15 मिनट में खाने के लिए पर्याप्त भोजन प्राप्त करना चाहिए, जो कि कम से कम 4 से 6 अंक है। इस समय के बाद मछलीघर से सभी कीड़े निकालें क्योंकि वे हमला कर सकते हैं और तेंदुआ ग्क्को की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • यदि आपकी सरीसृप धीरे-धीरे खाती है, या मोटापे से खुलती है, तो अधिक सलाह के लिए स्वास्थ्य समस्याएं अनुभाग देखें।
  • पिक्चर्स केयर फॉर अ तेंदुए गॉक्को चरण 13
    6
    मछलीघर को नियमित रूप से साफ करें खतरनाक बीमारियों और कीड़ों के जोखिम को कम करने के लिए प्रतिदिन नर्सरी से मल, मृत कीड़े और अन्य मलबे निकालें। सप्ताह में लगभग एक बार, बहुत गर्म पानी के साथ पूरी आंतरिक सतह को धो लें, इसे अपने निवास स्थान पर सरीसृप लौटने से पहले रगड़ना। सब्सट्रेट को बदलें जब यह खराब गंध शुरू होता है, आमतौर पर हर 6 महीने।
    • यदि आप टाइल या समान गैर-डिस्पोजेबल सामग्री का उपयोग करते हैं, तो उन्हें अस्थायी रूप से हटा दें और जब आप किसी की गंध करते हैं तो उनके नीचे सतह को मिटा दें
  • भाग 3
    एक तेंदुआ छिपे रखना सुरक्षित और स्वस्थ

    चित्र शीर्षक के लिए एक तेंदुआ गीको चरण 14
    1
    देखभाल के साथ एक तेंदुए ग्क्को से निपटने के लिए जानें संदूषण से बचने के लिए, हाथ से निपटने से पहले गर्म साबुन पानी के साथ अपने हाथों को धो लें। अपने हाथ में सरीसृप को आकर्षित करें, या अपने शरीर को ध्यान से रखें, इसे अधिक सहायता देने के लिए अपने हाथ में घोंसले का शिकार करें पूंछ से जानवर को कभी भी नहीं लेना क्योंकि यह इसे शिकारियों की प्रतिक्रिया के रूप में जारी कर सकता है।
    • यदि पूंछ ढीली हो जाती है, तो इसे त्यागें और मछलीघर को साफ करें ताकि पूंछ के क्षेत्र में संक्रमण को सरीसृप के इलाज तक रोक सकें और दूसरा बढ़ना शुरू हो।
    • सरीसृप के पास धूम्रपान न करें, विशेषकर जब आप इसे पकड़ रहे हैं
  • पिक्चर्स के लिए देखभाल एक तेंदुए Gecko चरण 15
    2
    त्वचा के परिवर्तन को समझें तेंदुए की छिपकली एक महीने में एक बार अपनी त्वचा खो देता है, हालांकि यह उम्र के साथ बदलता रहता है। यह गिरने लगने से पहले त्वचा एक या दो दिन में भूरे या सफेद हो जाती है जब तक त्वचा हटा दी जाती है, आमतौर पर सरीसृप से ही खाया जाता है, यह प्रक्रिया हानिरहित होती है और इसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है यदि मृत शरीर आपके शरीर पर कुछ जगहों पर लटका हुआ है, तो उसे हटाने के लिए स्प्रे के साथ छिड़काव का प्रयास करें
    • यदि आपकी उंगलियों में त्वचा काटा जाता है, तो गर्म पानी के उथले प्लेट पर पालतू रखें और इसे एक कपास झाड़ू के साथ निकाल दें अगर वह वहां रहती है, तो तेंदुए की छिपकली उसकी उंगली खो सकती है।
  • चित्र के लिए एक तेंदुए Gecko चरण 16 के लिए शीर्षक शीर्षक
    3
    निर्जलीकरण के लक्षणों की जांच करें यदि आप छुपाती स्थानों में से एक को हमेशा गीला रखते हैं, जैसा कि पहले खंड में वर्णित है, तो वयस्क त्वचा की अपनी नमी को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे। हालांकि, अगर आप धँसा आँखें, कब्ज या त्वचा (नई त्वचा में फांसी मृत सफेद चमड़ी टुकड़े) की धीमी गति से नुकसान नोटिस, एक दिन में एक बार पानी के साथ स्प्रे करने के लिए प्रयास करें।
    • तेंदुआ छिपकली जब एक महीने से भी कम पुराने "चिल्ला" कर सकते हैं, लेकिन यह उन्हें किसी भी नुकसान का कारण नहीं है।
  • चित्र के लिए शीर्षक एक तेंदुए Gecko चरण 17
    4
    अतिरिक्त नमी से सुरक्षित रखें दूसरी ओर, यदि साइट पर हवा बहुत नरम है, तो मछलीघर में नमी के स्तर की जांच करने के लिए एक आर्द्रतामामीटर खरीदने पर विचार करें। यदि 40% से अधिक का उपयोग किया जाता है, तो एक प्रशंसक नर्सरी से कनेक्ट करें या एक छोटा एक के साथ पानी के डिश को बदलें।
  • चित्र के लिए शीर्षक एक तेंदुए Gecko कदम 18
    5
    धीमा-खिला सरीसृप में सहायता करें यदि आपका पालतू धीरे-धीरे खाती है या खाने के लिए फोन नहीं करता है, तो उसे खाने के लिए आटा कीड़े और अन्य कीड़ों या प्लेटों को रखें। क्रिकेट और अन्य जीवित कीड़े जो मछलीघर में नहीं खाए जाते हैं उन्हें मत छोड़ें, क्योंकि वे प्रतिशोध कर सकते हैं और सरीसृप पर हमला कर सकते हैं।
  • चित्र के लिए शीर्षक एक तेंदुए Gecko चरण 19
    6
    एक मोटे सरीसृप के लिए भोजन की मात्रा कम करें वे पूंछ में वसा जमा करते हैं, जो मोटी और मोटी होनी चाहिए। हालांकि, अगर यह शरीर से अधिक व्यापक है और / या अंगों के आस-पास वसा जमा है, तो भोजन की मात्रा कम करें
  • चित्र के लिए शीर्षक एक तेंदुए गीको चरण 20
    7
    जानवरों को पशु चिकित्सक के पास ले जाएं यदि अन्य समस्याएं हैं। जरूरी पशु चिकित्सा सहायता प्राप्त करें यदि सरीसृप स्पर्श या भोजन का जवाब न दे, या यदि आप संकुचन, पूंछ में वजन घटाने, रक्तस्राव या अन्य गंभीर समस्याएं देखते हैं अगर आपको दस्त, कब्ज, क्रस्टल बिल्डअप, या यदि आपकी पूंछ या उंगलियों की टिप फीका हो या अंधेरा हो, तो 24-घंटे के विशेषज्ञ से परामर्श करें। भोजन या नींद वरीयताओं में व्यवहारिक बदलाव उम्र के साथ ही स्वाभाविक रूप से हो सकते हैं, लेकिन इसे अभी तक एक पशुचिकित्सा में ले जाना उचित है
  • युक्तियाँ

    • एक अच्छी तरह से तैयार तेंदुए की छिपकली 15 से 20 साल तक रहती है और 30 तक पहुंच सकती है। बिल्कुल सुनिश्चित करें कि आप उस समय के लिए पालतू जानवरों की देखभाल कर सकते हैं।
    • इस सरीसृप के मछलीघर के लिए पौधे आवश्यक नहीं हैं, लेकिन सजावट या आश्रय के रूप में सेवा कर सकते हैं। हमेशा नर्सरी में एक नया संयंत्र डालने से पहले इंटरनेट की जांच करें या किसी विशेषज्ञ से पूछें, क्योंकि उनमें से कुछ विषाक्त हो सकते हैं।
    • ये सरीसृप crepuscular हैं, जो कि शाम में अधिक सक्रिय हैं। वे कई अन्य छिपकलियों की तरह रात्रि नहीं हैं
    • जैसा कि ऊपर वर्णित है, रेत खतरनाक है, खासकर नवजात शिशुओं के लिए! यदि आपके पास एक वयस्क है जो नर्सरी में रेत के साथ आया है, तो आप बुखार के साथ रेत को मिलाकर क्षति के जोखिम को कम कर सकते हैं।
    • सिर्फ आधे-कीड़े और पिरिलीडे परिवार के लार्वा को 2 या 3 बार एक हफ्ते दें, क्योंकि अगर वे अधिक देते हैं, तो वे सही पाचन नहीं करेंगे।

    चेतावनी

    • उच्च ध्वनियां उनके लिए तनावपूर्ण हो सकती हैं
    • उन मछलियों को निकालें जिन्हें मछलीघर से नहीं खाया जाता है क्योंकि वे सरीसृप पर हमला कर सकते हैं।
    • कभी भी गर्म पत्थर या पत्थर हीटर का इस्तेमाल न करें तेंदुआ छिपकली वहाँ गर्म करने की कोशिश कर सकते हैं और जलने को समाप्त कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com