IhsAdke.com

अपनी रसोई को साफ और सुरक्षित कैसे रखें

हालांकि वे दिखाई देने वाली धमकियों नहीं हैं, आपकी रसोई में छिपे हुए कई सूक्ष्म जीव आपके भोजन को संक्रमित कर सकते हैं, और इसलिए आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। भोजन की जहर और दस्त कुछ ऐसी परिस्थितियां हैं जो एक गंदे, रोगाणुरोधी रसोई में भोजन तैयार करने के कारण हो सकते हैं। इससे बचने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि यह साफ और बैक्टीरिया और अन्य रोगाणुओं से मुक्त रखा जाता है। यहाँ कुछ तरीके हैं सफाई सुनिश्चित करने और अपने रसोई घर से बैक्टीरिया दूर रखना।

चरणों

  1. 1
    सभी सतहों से अनावश्यक अव्यवस्था निकालें उन उपकरणों और अन्य बर्तन को छोड़ दें जिन्हें अब उपयोग नहीं किया जाता क्योंकि वे केवल धूल जमा करते हैं। सुनिश्चित करें कि अभी भी रखे और उपयोग किए जाने वाले सभी उपकरणों को सुरक्षित स्थान पर और बच्चों की पहुंच से बाहर रखा जाता है।
  2. 2
    अपने रेफ्रिजरेटर को साफ और सुव्यवस्थित रखें अपने साप्ताहिक खरीदारी करने से पहले, पुराने सड़े हुए भोजन को हटा दें और अलमारियों और दराजों को साफ करें। समाप्ति तिथियों की जांच करें और सभी कंटेनरों को होममेड भोजन या बचा हुआ रखने वाले लेबल के बारे में सुनिश्चित करें। बहुत लंबे समय तक रेफ्रिजरेटर में खाना रखने की आदत में मत आना - सड़ा हुआ भोजन बैक्टीरिया का उत्पादन करता है, और एक ही क्षेत्र में ताजा खाना भी संदूषित कर सकता है।
  3. 3
    मक्खियों और अन्य कीड़े को आकर्षित करने से गंध को रोकने के लिए एक कूड़े का उपयोग एक ढक्कन के साथ कर सकते हैं रद्दी को खाली कर दें जैसे ही यह श्वास शुरू होता है, भले ही वह पूर्ण न हो, हर दिन इसे खाली करना सबसे अच्छा होगा
  4. 4
    सप्ताह में एक बार धोएं और कचरा निपटान करें इससे यह सुनिश्चित होगा कि कचरा हटा दिए जाने के बावजूद सभी कीटाणुओं को दूर किया जा सकता है, और उन्हें गुणा करने की कोई संभावना नहीं है। इसके अलावा, यह कचरा से आने वाली किसी भी बुरी ख़बर को निकाल देगा।
  5. 5
    प्रत्येक प्रकार के भोजन के लिए अलग-अलग काटने के बोर्ड का उपयोग करें सब्जी तैयार करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मांस को अलग करने के लिए अलग-अलग बोर्डों का इस्तेमाल करें- जिससे बैक्टीरिया के प्रसार को कम किया जा सके। अतिरिक्त देखभाल के साथ उन्हें साफ करें, खासकर चिकन काटने के बाद, चूंकि कच्चे मांस में बैक्टीरिया शामिल होने की अधिक प्रवृत्ति होती है।
  6. 6
    डिश क्लॉथ बदलें जिसके साथ आप दैनिक सतहों को साफ करते हैं। सतहों के लिए एक कपड़े का उपयोग करें और दूसरा व्यंजन सूखने के लिए। उन्हें गर्म पानी से धो लें और यदि उपयुक्त हो तो ब्लीच करें। अपने हाथों और व्यंजनों के लिए अलग तौलिये का प्रयोग करें, और उन्हें सभी नियमित रूप से बदलें।



  7. 7
    किसी भी गंदगी के लिए एक कागज तौलिया का प्रयोग करें जो विशेष रूप से दूषित होने, जैसे कि कच्चे मांस या अंडे, और जो भी फर्श पर गिर गया हो, उत्पन्न होने की संभावना है। इन मामलों में, डिस्पोजेबल सफाई सामग्री का उपयोग करना सबसे अच्छा है और तौलिये या स्पंज का उपयोग करने के बजाय अन्य खाद्य पदार्थों को दूषित होने से बचने के लिए उपयोग किया जाता है जो कि फिर से उपयोग किया जाएगा
  8. 8
    रसोई मंजिल को मलबे और ग्रीस से मुक्त रखें और यह नियमित रूप से धो लें। अगर कुछ भी गिराया जाता है, तो इसे तुरंत साफ कर लें यह, रोगाणुओं को प्रजनन स्थल के रूप में गंदगी के इस्तेमाल से रोकने के अलावा, अवांछनीय दुर्घटनाएं, जैसे स्लिप के रूप में भी रोकेगी।
  9. 9
    एक लंबे समय के लिए डिश और पैन को गंदे मत छोड़ें जहां वे हानिकारक बैक्टीरिया को आकर्षित कर सकते हैं। गर्म साबुन पानी के साथ व्यंजन डालना, जैसे ही आप उनका उपयोग करना समाप्त कर लें
  10. 10
    सभी सतहों को साफ रखें अपनी रसोई में और आसपास के उत्पादों को सफाई के साथ समय-समय पर सभी दस्ताने, घुंडी, घुंडी, नियंत्रण और हल्के स्विच को साफ़ करें। यहां तक ​​कि अगर वे नग्न आंखों को साफ दिखते हैं, तो वे बैक्टीरिया को बांधा सकते हैं।
  11. 11
    भोजन को संभालने से पहले अपने हाथ धोएं और हर बार जब आप छीके, खांसी, नाक उड़ाएं, बाथरूम में जाएं, या नल और टेलीफोन जैसे कई लोगों द्वारा नियंत्रित सतहों को स्पर्श करें।

युक्तियाँ

  • यदि आपके पास पालतू जानवर हैं, भोजन के बाद खाने के कंटेनरों को गंदे मत छोड़ें वे मक्खी और संभवतः चूहों और चूहों को आकर्षित करेंगे। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपकी रसोई पशु बाल से मुक्त है, क्योंकि इससे एलर्जी और अस्थमा जैसे रोगों को भी ट्रिगर किया जा सकता है।
  • रसोईघर में बिल्ली कूड़े की बक्से नहीं छोड़ी जानी चाहिए। उन्हें और अधिक उपयुक्त स्थान पर ले जाएं, जैसे बाथरूम, छत, गेराज या कपड़े धोने
  • तुरंत माइक्रोवेव में भोजन फ्लश करें

चेतावनी

  • रसोई में किसी भी काम को सफाई या करने पर दस्ताने और एप्रन पहनें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com