IhsAdke.com

ई। कोली द्वारा खाद्य विषाक्तता को कैसे रोकें

ई। कोली (एसेरीचीशिया कोली) एक बड़े और विविध समूह है जो कि जीवाणुओं और जानवरों के आंतों में रहते हैं। ई। कोलाई के अधिकांश लक्षण मनुष्यों के लिए हानिकारक हैं, लेकिन कुछ लोग बहुत बीमार बना सकते हैं, और बुजुर्गों और बच्चों पर अधिक गंभीर रूप से प्रभावित कर सकते हैं। ई। कोली में दस्त, श्वसन रोग, मूत्र पथ के संक्रमण, निमोनिया, और कई अन्य बीमारियों का कारण हो सकता है। ये बैक्टीरिया कई अलग अलग तरीकों से प्रेषित किया जा सकता है। ई। कोलाई संचरण के सबसे आम तरीकों से बचने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
सुरक्षित खाद्य तैयारी तकनीक

चित्र शीर्षक बीबीक्यू चिकन चरण 9
1
मांस अच्छी तरह से कुक। हम्बर्गर समेत जमीन के गोमांस कभी भी न खाएं, खराब पकाया जाता है
  • जब तक मांस का सबसे बड़ा हिस्सा 71 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंचता तब तक मिट्टी का कुक
  • जमीन की पोल्ट्री से मांस सबसे कम भाग में कम से कम 74 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने चाहिए - मांस के अन्य सभी कटौती को कम से कम 63 डिग्री सेल्सियस तक पकाया जाना चाहिए।
  • नरम अंडे या कच्ची मछली और शंख जो कि ठीक से संग्रहीत नहीं किया गया है खाने से बचें।
  • चित्र शीर्षक BBQ चिकन चरण 1
    2
    कभी भी अन्य खाद्य पदार्थों के साथ कच्चे मांस के क्रॉस-संदूषण की सुविधा न दें कच्चे मांस के संपर्क में आने वाले व्यंजन, बर्तन, या सतहों (जैसे मांस बोर्डों) का पुन: उपयोग न करें। इन वस्तुओं को पकाया हुआ भोजन तैयार करने, कच्ची सब्जियां तैयार करने या भोजन देने के लिए उन्हें इस्तेमाल करने से पहले हमेशा धो लें।
  • स्टीम ब्रोकोली चरण 2 नामक चित्र
    3
    सभी सब्जियां अच्छी तरह धो लें सभी कच्ची सब्जियों को धोया जाना चाहिए, दोनों एक सुपरमार्केट में खरीदे गए हैं और एक पिछवाड़े बगीचे में कटाई की गई। ग्रीन जैसे ताजा उपज की उचित सफाई में ई। कोलाई को दूर करने में मदद मिलती है।
  • पटकथा ई। कोली पॉइज़निंग चरण 4 नामक चित्र
    4
    भोजन की दुकान करें और ठीक से पिएं। कच्चे मांस आसानी से प्रशीतित या जमे हुए होने चाहिए और उपभोग के लिए तैयार खाद्य पदार्थों से अलग से संग्रहीत किया जाना चाहिए। आपको दूध, जूस और अन्य अनस्पेचराइज्ड पेय से भी बचा जाना चाहिए।
  • विधि 2
    पर्याप्त व्यक्तिगत स्वच्छता और सफाई

    चित्र एक क्लीन सिंक सिंक चरण 1
    1
    रसोई को साफ रखें साफ भोजन की तैयारी सतहों, जैसे कि मांस बोर्ड और काउंटरटॉप्स, स्प्रे कीटाणुनाशक या गर्म साबुन का पानी सभी व्यंजन और बर्तन पूरी तरह से धोएं और सामान्य रसोई सफाई के दौरान सिंक या अलमारियों और रेफ्रिजरेटर की तरह सतहों को मत भूलना।
  • हाउसग्वेजस चरण 1 के लिए एक बाथरूम तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2



    बाथरूम को साफ रखें ई कोलाई बैक्टीरिया (गंदे डायपर सहित), इस प्रकार एक साफ शौचालय बनाए रखने, मुख्य रूप से सिंक मल-सामग्री के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है, विषाक्त भोजन की रोकथाम के लिए आवश्यक हो सकता है। (/ घुंडी सहित मुक्ति, सिंक और घुंडियों संभाल) सभी सतहों धो बैक्टीरिया ई कोलाई को मारने के लिए जीवाणुरोधी डिटर्जेंट के साथ।
  • स्टेप स्वेती हैंड्स स्टेप 1 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने हाथों को धो लें बाथरूम को बदलने या डायपर बदलने के बाद और जानवरों को संभालने के बाद, भोजन को संभालने से पहले और बाद में साबुन और पानी के साथ अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें। बच्चों को बाथरूम का उपयोग करने या खाने से पहले हाथ धोने के लिए याद दिलाने के लिए दूसरों को प्रोत्साहित करें।
  • विधि 3
    ई। कोली की जागरूकता और रोकथाम

    पटकथा ई। कोली पॉज़िंग चरण 8
    1
    ई। प्रकोप पर स्थानीय और राष्ट्रीय समाचारों का पालन करें। कोलाई। कई बड़े ई। कोलाई के फैलने का विज्ञापन रेडियो, इंटरनेट और टीवी समाचार पत्रों पर किया जाता है। प्रकोप के संभावित स्रोतों के बारे में अधिक जानने के लिए, एक नियमित आधार पर एक राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य खाद्य सुरक्षा एजेंसी की वेबसाइट पर विचार करें।
  • शीर्षक पर चित्र फ़ोन पर अजनबियों से बात करते समय घबराहट न करें चरण 10
    2
    अपडेट के लिए एक स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग को बुलाओ स्थानीय स्वास्थ्य विभाग अक्सर स्थानीय रेस्तरां और खाद्य संचालकों (जैसे सुपरमार्केट्स) से ई। कोलाई प्रदूषण के लिए परीक्षण करने के लिए भोजन का परीक्षण करते हैं। सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र या खाद्य सुरक्षा इकाई के लिए एक त्वरित फोन कॉल आपको गंदी रेस्तरां या सुपरमार्केट से बचने की अनुमति दे सकता है।
  • एक बजट पर शाकाहारी बनो चित्र 6
    3
    संभावित दूषित उत्पादों को खरीद या उपभोग न करें। जब विशिष्ट ब्रांड या खाद्य उत्पादों को ई। कोलाई वाले रूप में पहचाना जाता है, तो वे आम तौर पर दुकानों के समतल से निकाल दिए जाते हैं।
    • इसके अलावा, आपको सूचीबद्ध वस्तुओं के लिए अपने रेफ्रिजरेटर और पेंट्री की जांच करनी चाहिए और संभावित दूषित उत्पादों को फेंक देना चाहिए।
    • यदि आपके पास रेस्तरां में भोजन का उचित संचालन करने के बारे में कोई सवाल है, तो कच्चे या अंडरकुकायुक्त मांस या मछली का उपभोग न करें
  • पिक्चर ई। कोली कैंसरिंग चरण 11
    4
    नदियों, झीलों, नदियों या अनुपचारित कुओं से पानी पीना मत निरपेक्ष, आपात स्थिति के मामले में, सभी जल का इलाज किया जाना चाहिए या भोजन तैयार करने के लिए उपयोग किए जाने से पहले किया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • ज्यादातर लोग केवल कुछ दिनों में ई। कोलाई के कारण खाने के विषाक्तता से वसूली के बिना ठीक हो जाते हैं। यदि आप बार-बार उल्टी, खूनी दस्त, चक्कर आना या पेट में दर्द का सामना करते हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें जो आंत्र आंदोलनों से राहत नहीं होता है।

    चेतावनी

    • स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर की सलाह के बिना तरल पदार्थ (जैसे मूत्रवर्धक या एंटी-एमिटीक दवाएं) के नियमन के लिए दवा न लें।
    • ई। कोली के कुछ दुर्लभ उपभेदों में गुर्दा की समस्याएं और गंभीर एनीमिया का कारण बन सकता है जिनके लिए जरूरी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यदि आपको ई। के गंभीर लक्षणों का सामना करना पड़ रहा है तो हमेशा अपने चिकित्सक से सलाह लें। कोली विषाक्तता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com