IhsAdke.com

कैसे खाद्य विषाक्तता से बचें

सबसे बुरी स्थिति में खाद्य विषाक्तता सर्वोत्तम, अप्रिय और घातक है। घर या दूर खाने पर कुछ महत्वपूर्ण बातें ध्यान में रखनी होती हैं, जिससे खाद्य विषबाज़ी से पीड़ने की संभावना कम हो जाएगी।

चरणों

  1. 1
    समझे कि किस प्रकार खाद्य जहर होता है। कीटनाशकों या जैसे कवक (जैसे, जहरीला मशरूम), बैक्टीरिया, वायरस या परजीवी जठरांत्र संक्रमण सहित भोजन विषाक्त पदार्थों, के रूप में रसायनों: यह के निम्नलिखित किसी भी एक के लिए दूषित खाद्य या पेय के अंतर्ग्रहण की वजह से हो सकता है। इनमें से किसी भी संभावित स्त्रोत के परिणाम के रूप में अधिकांश लोग भोजन के जहर का उल्लेख करते हैं
  2. 2
    समझ में: कई महत्वपूर्ण कारक हैं जो खाद्य संदूषण पैदा कर सकते हैं:

    • बागानों में प्रयुक्त उत्पाद: रसायन, उर्वरक, उर्वरक आदि के उपयोग में, खाद्य फसलों को दूषित करने की क्षमता है। कभी भी भरोसा नहीं है कि जिस स्थान पर यह उगाया गया था उसे छोड़ने से पहले खाना खाया गया है।
      चित्र से बचें खाद्य विषाक्तता चरण 2 बुलेट 1 से बचें
    • पर्यावरण कारक: बैक्टीरिया, परजीवी और अन्य संदूषक, हवा के माध्यम से खुशी से यात्रा करते हैं, पानी में तैरते हैं, धूल से सवारी करते हैं, और जमीन में मजबूती से रहते हैं। वे संपूर्ण प्रकृति का एक हिस्सा हैं, और यदि ठीक से इलाज नहीं किया जाता है तो यह हमेशा संदूषण का संभावित स्रोत होगा: भोजन स्वच्छता के लिए एक सुसंगत और समर्पित दृष्टिकोण के माध्यम से
    • खाद्य प्रसंस्करण: चाहे एक बड़े कारखाने में या अपनी रसोई में, खाद्य प्रसंस्करण प्रदूषण का एक प्रमुख स्रोत हो सकता है। प्रसंस्करण के लिए इस्तेमाल किया क्षेत्रों बेहद साफ रखा जाना और प्रदूषण cruzadapode आसानी से पाए जाते हैं, विशेष रूप से कच्चे मांस (प्राकृतिक बैक्टीरिया पशुओं के पेट में रहने वाले पार संदूषण का एक प्रमुख स्रोत है जब खाद्य पदार्थों पर्याप्त रूप से इलाज नहीं कर रहे हैं) की जरूरत है।
      प्याज के छल्ले चरण 1 में अंडे बनाओ चित्र बनाएं
    • खाद्य भंडारण: खाद्य गलत तरीके से जमा हो जाती है (जैसे, अंगूर के एक झुंड के बाईं ओर करने के लिए एक कच्चे चिकन पैर) एक भोजन से दूसरे में बैक्टीरिया और अन्य प्रदूषकों के हस्तांतरण का एक स्रोत हो सकता है। यह एक बहुत ही जटिल क्षेत्र है क्योंकि लोग अक्सर पाते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ दूषित होने का स्रोत हो सकते हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता है कि क्रॉस-संदूषण हुआ है।
      चित्र शीर्षक बीबीक्यू चिकन चरण 3
    • खाद्य तैयारी: प्रायः तैयारी के चरण के दौरान ऐसा संदूषण होता है। एक बीमार व्यक्ति इन्फ्लूएंजा से गैस्ट्रोएन्टेरिटिसिस तक कीटाणुओं को संचारित कर सकता है। एक मांस बोर्ड जो मांस के लिए प्रयोग किया जाता है जो कि सब्जियों के लिए उपयोग किए जाने से पहले धोया नहीं जाता है संभव संदूषण का दूसरा स्रोत है। गंदे हाथ, गंदे रसोई के स्थान और रसोईघर में कीड़े और कृन्तक अन्य बातों के अलावा समस्या के संभव स्रोत हैं।
      पटकथा ई। कोली पॉइज़निंग चरण 4 नामक चित्र
  3. चित्र से बचें खाद्य विषाक्तता चरण 3
    3
    जानें कि ऐसा होने से रोकने के लिए क्या करें। खाद्य संभाल, भंडारण और तैयारी संभावित संदूषण को कम करने में सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं। यदि आप बाहर खाना खाते हैं, भोजन और कर्मचारियों और सामग्री दोनों के स्वास्थ्य संबंधी स्थितियों पर ध्यान देना सुनिश्चित करें जो भोजन के संपर्क में आते हैं।

विधि 1
तैयारी

एक बजट पर शाकाहारी बनो चित्र 6
1
अपनी खरीद को ध्यान से देखें उत्पादों की समाप्ति की तारीख की जांच करें, सभी प्रकार के मांस अलग बैग में रखें और खरीद के दौरान या परिवहन के दौरान कच्चे मांस को अन्य खाद्य पदार्थों को न छूएं।
  • फ्रीज़ केक चरण 4 नामक चित्र
    2
    शुद्ध ठंडा रखें। ठंड और जमे हुए खाद्य पदार्थ को ठंड के रूप में रखें - अख़बार में उन्हें लपेटें या उन्हें ले जाने के लिए एक छोटी सी तापी बैग खरीदें। जब संभव हो, तो अपनी खरीदारी के अंत में ठंड उत्पादों को छोड़ दें। जब आप घर लौटते हैं तो सभी खाद्य पदार्थ ठीक से और जल्दी से रखें
  • ग्रूम लांग नेल स्टेप 1 नामक चित्र
    3
    भोजन तैयार करने से पहले और बाद में अपने हाथों को हमेशा धो लें गर्म साबुन पानी से धो लें। डिशक्लेथ और हाथ तौलिए को नियमित रूप से बदलें
  • नींबू जूस चरण 8 के साथ स्वच्छ शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी रसोई को साफ रखें काउंटर टॉप, मांस बोर्डों और बर्तनों को साफ करने के लिए हल्के साबुन का पानी का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक से बचें खाद्य विषाक्तता चरण 8
    5
    कच्चे मांस, मुर्गी और सब्जियों को तैयार करने के लिए अलग मांस बोर्ड का उपयोग करें। अन्य खाद्य उत्पादों के लिए मांस बैक्टीरिया के क्रॉस-संदूषण की किसी भी संभावना से बचने के लिए उन्हें अलग रखें। यदि उन्हें अलग रखना संभव नहीं है, ध्यान से प्रत्येक प्रयोग के बाद विभिन्न खाद्य पदार्थों को कटौती करने के लिए इस्तेमाल की गई फलक को सूखना पड़ता है (देखें "टिप्स" में सेनेटरी सफाई)
  • 30 दिनों के चरण 2 में 20 पाउंड खोकर शीर्षक वाला चित्र
    6
    भोजन को अलग रखें सभी प्रकार के कच्चे मांस और कच्चे अंडे पके हुए खाद्य पदार्थ, ताजा फल और सब्जियों से दूर रखें।
  • चित्र बनाओ रोस्ट पोर्क चरण 7
    7
    खाना अच्छी तरह से कुक, खासकर लाल मांस, मुर्गी और अंडे। आवश्यक समय के लिए इन खाद्य पदार्थों को पाक करना हानिकारक रोगाणुओं को नष्ट कर देगा। एक रसोई की किताब से परामर्श करें और यदि आप उचित खाना पकाने के समय के बारे में कोई प्रश्न हैं तो एक पाक थर्मामीटर का उपयोग करें।
  • चित्र से बचें खाद्य विषाक्तता चरण 11 से बचें
    8
    गर्म खाना गर्म (65 डिग्री सेल्सियस) और ताजा ठंडे भोजन (4 डिग्री सेल्सियस) रखें। आपके रेफ्रिजरेटर का तापमान 4 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे रहना चाहिए।
  • चित्र से बचें खाद्य विषाक्तता चरण 12 से बचें



    9
    सेवारत से पहले पूरी तरह बचाओ खराब रीथेटेड बचा हुआ अभी भी सक्रिय भोजनजन्य रोगजनकों में हो सकता है इसके अलावा, यदि भोजन के बचे हुए अवस्था अच्छी स्थिति में नहीं हैं, फिर से गरम करने का कोई भी रूप उन्हें सुरक्षित नहीं करेगा। मलिनकिरण, चिपचिपाहट, मोल्ड विकास, आदि का कोई भी लक्षण, बचा त्यागने के लिए संकेत कर रहे हैं। उन्हें लंबे समय तक न रखें कभी एक बार से अधिक बचा गरम और उनकी स्थिति को बदलने (यानी, आप कच्चे खाद्य पदार्थ रोक सकते हैं, उन्हें पिघलाव, उन्हें पकाने के बिना खाद्य पदार्थ refreeze, अब पके हुए भोजन, पिघलाव फ्रीज और उन्हें गरम। तो कभी नहीं भोजन बचा पुन: गर्म किया जाता है, बाकी फेंक या आप बीमार होने की एक बहुत बड़ी मौका होगा!)।
  • विधि 2
    खाद्य भंडारण

    चित्र खोया वजन कम प्रयास 1 चरण
    1
    अपनी आवश्यकताओं के अनुसार भोजन स्टोर करें भंडारण का प्रकार भोजन के प्रकार पर निर्भर करता है पास्ता, चावल, मसूर, सेम, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ और अनाज जैसे सूखे खाद्य पदार्थों को एक शांत, शुष्क स्थान जैसे कि पेंट्री या अलमारी में रखा जा सकता है। अन्य खाद्य पदार्थों को उन्हें ठीक से रखने के लिए अधिक देखभाल की आवश्यकता हो सकती है:
    • अपने फ्रीजर में जमे हुए आइटम को दो घंटे के भीतर रखो, ताकि उन्हें किराने की दुकान में फ्रीज़र से हटा दिया जाए (हालांकि आदर्श रूप से यह पहले किया जाना चाहिए - जैसे ही आप घर जाते हैं उन्हें स्टोर करें)।
    • मांस, मुर्गीपालन, अंडे, मछली, पूर्व तैयार भोजन, डेयरी उत्पाद और बचे हुए हमेशा से प्रशीतित होना चाहिए।
    • बहुत से खाद्य पदार्थ को प्रशीतित या ठंडा, अंधेरे स्थान में रखा जाना चाहिए, जैसे कि खोलीदार या पेंट्री, जब वे खोले गए हैं। अधिक विवरण और संग्रहण निर्देशों के लिए लेबल पढ़ें जब संदेह में, हमेशा एक कूलर वातावरण प्रदान करना चुनता है।
    • सभी खाद्य पदार्थ, उनकी भंडारण स्थिति की परवाह किए बिना, जल्दी से और समाप्ति तिथि के भीतर खपत की जानी चाहिए। यहां तक ​​कि मसालों और सूखे जड़ी-बूटियों को अपने फायदेमंद गुणों और स्वादों को लंबे समय तक संग्रहीत करते हैं, और समाप्ति की तारीख से परे संग्रहीत कई मद हानिकारक हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें खाद्य विषाक्तता चरण 14
    2
    कीड़े और अन्य जानवरों के खिलाफ अपने भोजन को सुरक्षित रखें तैयारी और समय की सेवा के दौरान भी ऐसा करना महत्वपूर्ण है।
  • छवि से बचें खाद्य विषाक्तता चरण 15
    3
    गर्म महीनों के दौरान सावधान रहें जीवाणुओं द्वारा भोजन का संदूषण गर्म दिनों में अधिक तेजी से होता है। यदि आप बाहर खाना खा रहे हैं, तो सभी को जल्दी से भोजन और बचे हुए खाएं, एक घंटे के भीतर वापस ठंडे स्थान पर रखे जाएंगे।
  • विधि 3
    खपत खाना

    ग्रूम लांग नेल स्टेप 1 नामक चित्र
    1
    हमेशा खाने से पहले अपने हाथों को धो लें
  • मेक ए क्रिसमस मिल्कशेक चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अप्रसाहित दूध और फलों के रस से बचें। चिपकने वाला खाद्य पदार्थ एक प्रक्रिया के माध्यम से चले गए हैं जो रोगाणुओं को मारता है। यह देखने के लिए लेबल जांचें कि क्या उत्पादों को पेस्टर्काइज किया गया है या नहीं।
  • चित्र तैयार करें सिलोफ़ेन नूडल्स चरण 5 तैयार करें
    3
    खाने के ठीक बाद भोजन खाएं। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि हानिकारक रोगाणुओं का विकास करने का समय नहीं था।
  • स्टीम ब्रोकोली चरण 2 नामक चित्र
    4
    कच्चे खाद्य पदार्थ धो लें और साफ़ करें खाए जाने से पहले खाना नहीं खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ, जैसे ताजे फल और सब्जियां, पानी में धोनी चाहिए और जब ज़रूरत होती है तो पीस या खुली होती है
  • छवि से बचें खाद्य विषाक्तता चरण 19
    5
    मछली और कच्चे मांस से बहुत सावधान रहें सुशी, स्टेक टैटारे आदि आदि व्यंजन हैं जो तिलट को खुश करते हैं जब ठीक से तैयार हो जाते हैं। हालांकि, उन्हें उच्चतम स्तर की स्वच्छता की आवश्यकता होती है इन वस्तुओं को केवल सम्माननीय स्थानों में खाएं! सुशी, समुद्री भोजन कच्चे और इसी तरह के खाद्य पदार्थ, एक बुफे टेबल पर रख दिया है, तो आप नहीं जानते कि कब तक वे उचित प्रशीतन बिना रुके से बचें। आप उन्हें घर पर करते हैं, तो सबसे अच्छा और ताज़ी सामग्री का उपयोग करें, यहाँ वर्णित सभी स्वच्छता व्यवहारों का पालन करते हैं और उन्हें तुरंत बाद तैयार किया जा रहा खपत करते हैं। ध्यान दें कि ताजा जरूरी नहीं "सीधे मेज पर जानवर के बाहर" - गहरे जमे हुए मछली सुशी ताजा मछली की तुलना में काफी सुरक्षित है, के बाद से ठंड परजीवी के बीजाणुओं को मारता है। कच्चे मांस के खाद्य पदार्थ ठीक से और सुरक्षित रूप से तैयार करना बेहद मुश्किल होते हैं, इसलिए जब संदेह होता है, तो उन्हें तैयार न करें। कच्चा मांस के खाद्य पदार्थों को बचाए रखने के लिए कभी भी न रखें
  • बनाओ चित्र चिकन ममी पहचान
    6
    यदि आपके कोई प्रश्न हों तो कुछ भी न खाएं: अपने अंतर्ज्ञान में भरोसा! अगर यह असामान्य लगता है, यह खराब होता है, या चिंता का कारण बनता है, भोजन को एक तरफ छोड़ दें
  • चित्र अल्कोहलवाद से हील लीवर शीर्षक चरण 8
    7
    कच्चे समुद्री भोजन न खाएं कच्चे क्लैम खाने से बहुत बड़ा खतरा होता है, हालांकि वे कस्तूरी के साथ हैं, एक विनम्रता माना जाता है। कई समुद्री भोजन-विशिष्ट जोखिम कारक हैं जो कच्चे मछली की तुलना में उन्हें कहीं ज्यादा खतरनाक बनाते हैं। रेड टाइड और सूक्ष्म जीवाणु फैलने की अन्य प्राकृतिक प्रकोप उन्हें दूषित कर सकता है, उनके शरीर में विषाक्त पदार्थों को जमा। हेपेटाइटिस का खतरा अधिक है, और शराबियों और यकृत क्षति वाले लोग विशेष रूप से खतरे में होते हैं। यदि आप कच्चा समुद्री भोजन खा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि जब आप इसे खरीदते हैं तो यह लाइव होता है इसका मतलब है कि शिंपलों, छलनी और कस्तूरी के गोले बंद हो जाएंगे, या जब वे छुआ जा रहे हैं अगर गोले खुले हैं, तो शेलफिश दूर फेंक दें।
  • चित्र सिंक फिब्राइड्स स्वाभाविक रूप से चरण 5
    8
    खाने के बाद अन्य लक्षणों पर अधिक ध्यान दें:
    • सुविधाओं की जांच करें स्वच्छता का मानक काफी स्पष्ट होना चाहिए।
    • बुफे शैली भोजन से सावधान रहें सुनिश्चित करें कि गर्म खाना गर्म रखा जा रहा है और केवल गुनगुना नहीं है चावल भोजन संदूषण का एक स्रोत हो सकता है यदि इसे बहुत अधिक समय तक छोड़ दिया गया हो। सलाद भी एक संभावित समस्या है अगर वे ताजा नहीं हैं
    • कुछ सलाद ड्रेसिंग, मेयोनेज़, hollandaise, béarnaise और अन्य सॉस कि कच्चे अंडे होते हैं, और मेरेंग्यू से सावधान रहें।
    • ऊपर बताए अनुसार आपके अंतर्ज्ञान पर भरोसा करें इन सबसे ऊपर, अगर इन सावधानियों पालन करने के बाद भोजन एक अच्छा स्वाद पेश या कारण नहीं है मतली, खाना बंद और (विनम्रता) उसके मुंह से भोजन को हटा दें।
  • युक्तियाँ

    • संभावित लक्षणों का पता लगाएं जो भोजन के जहर को दर्शाता है:
      • ऐंठन या पेट में दर्द
      • मतली।
      • उल्टी।
      • दस्त।
      • तापमान में वृद्धि, बुखार
      • सिरदर्द, गले में गले
      • इन्फ्लूएंजा के सामान्य लक्षण
      • अचानक थकान, ऊर्जा की हानि, या उनींदापन
    • मीट बोर्ड धोने के लिए स्वच्छ पानी के पानी के समाधान: 1 लीटर पानी में 1 चम्मच ब्लीच मिलाएं। गर्म साबुन पानी में फूस धो लें और फिर ब्लीच समाधान के साथ कीटनाशक करें।
    • कई रेस्तरां में मांस और पोल्ट्री बनाने के लिए न्यूनतम तापमान होता है उदाहरण के लिए, बीफ, पोर्क, भेड़ का बच्चा या वील 63 डिग्री सेल्सियस चिकन और टर्की, मछली का तापमान में 74 डिग्री सेल्सियस पर 63 डिग्री सेल्सियस और अंडे में 10 के लिए उबलते पानी में पकाया जाना चाहिए मिनट।
    • यह उनकी मांसल टेबल "केवल मांस", "केवल सब्जियां," "केवल चीज", आदि-यह सिर्फ कुक के लाभ के लिए नहीं है के रूप में, लेकिन यह भी किसी को जो में मदद करने के लिए चाहते हो सकता है के लिए चिह्नित करने के लिए उपयोगी हो सकता है रसोई।
    • जब अप्रसाहित उत्पादों का उपभोग किया जाए, तो सुनिश्चित करें कि वे एक सम्मानित स्रोत से आते हैं, कि वे ठीक से संग्रहीत हैं, और उन्हें जल्दी से उपभोग करते हैं उदाहरण के लिए, गाय से सीधे दूध लिया दूध देने के लिए प्रयोग विधि को खिलाने और गाय आवास के लिए प्रयोग विधि से दूध देने की प्रक्रिया के दौरान स्वच्छता के एक उच्च स्तर, और दुहना उपकरण नसबंदी का पालन करना होगा और दूध के कंटेनर
    • जबकि सब्जियों विटामिन और फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत हैं, बुफे में अवगत कराया सब्जियों साल्मोनेला के सबसे आम स्रोतों में से एक हैं। दोपहर के भोजन के समय में खाने के लिए अपनी खुद की सब्जियां उठाकर ध्यान से धोकर और पैक किया जाता है, यह एक सुरक्षित विकल्प है।

    चेतावनी

    • तथ्य यह है कि एक आइटम के रूप "जैविक" या "स्वाभाविक" चिह्नित किया जा मतलब यह नहीं है कि आप पहले उसे धोने के बिना अपने मुँह में डाल दिया जाना चाहिए। ये लेबल मतलब यह नहीं है "क्लीन"! वे केवल खेती या संदेश की एक विधि से संकेत मिलता है विपणन, और आपको हमेशा की तरह आइटम धोना और साफ़ करना चाहिए
    • खाद्य विषबादी के कारण आप गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं। यदि आपको संदेह है कि आपको इस तरह की जहर का सामना करना पड़ा है तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें
    • आउटडोर दलों में, हमेशा मेयोनेज़ आधार है कि प्रशीतित नहीं कर रहे हैं (यानी, आलू का सलाद, अंडे का सलाद, सेवई सलाद) के साथ सलाद से बचें।
    • कई लोगों का मानना ​​है कि लकड़ी के मांस के बोर्ड प्लास्टिक वालों की तुलना में अधिक हानिकारक नहीं हैं। हालांकि लकड़ी बैक्टीरिया में छोटे दरारें हो सकती है, अनुसंधान से पता चला है कि बैक्टीरिया लकड़ी गुणा नहीं है, और वास्तव में एक से अधिक लकड़ी प्लास्टिक सतहों मरने की संभावना है गया है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रकार के बावजूद, इसे साफ रखने के लिए याद रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com