IhsAdke.com

कैसे निर्माण हार्डवेयर टाई करने के लिए

} कंक्रीट का उपयोग कर निर्माण करने के लिए सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए कुछ चरणों का पालन करना आवश्यक है। इस प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण कदम है सुदृढीकरण लोहा, या "हार्डवेयर" को सही ढंग से स्थान देना। यह लेख इस और अधिक को कैसे समझाएगा।

चरणों

चित्र शीर्षक टाई रीबर चरण 1
1
परियोजना की योजना बनाएं संरचनात्मक कंक्रीट के निर्माण के लिए, एक इंजीनियर और एक वास्तुकार आमतौर पर तकनीकी ड्राइंग के काम करेगा और ठोस, हार्डवेयर में माप, विन्यास और स्थिति की स्थिति से संबंधित विशिष्ट जानकारी प्रदान करेगा। विनिर्माण, पोजीशनिंग और काम के समय की योजना तैयार करने का आपका पहला कार्य होगा
  • चित्र शीर्षक टाई रिबर चरण 2
    2
    हार्डवेयर खरीदें सामान्य परियोजनाओं जैसे ठेठ भवन की नींव और ठोस स्लैब के सुदृढीकरण के लिए, आप एक गोदाम या भवन निर्माण सामग्री की दुकान से आवश्यक हार्डवेयर खरीदना पसंद कर सकते हैं। अधिक जटिल अनुप्रयोगों जैसे बाल ड्रैम, फाउंडेशन बीम, टैंक और अन्य प्रोजेक्ट्स के लिए, आपको हार्डवेयर के निर्माण में एक विशेषज्ञ द्वारा बनाए गए विशेष आकृति की आवश्यकता होगी। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • रकाब। वे ढाला फिटिंग कर रहे हैं, जो कि एक निश्चित विन्यास में रेबार की तरफ रखते हैं, जिसे अक्सर "पिंजरों" कहा जाता है वे एक ऐसी संरचना बनाते हैं जो जगह में इन लम्बे लोहे को रखती हैं, और गोल, वर्ग, आयताकार या जटिल आकार के संयोजन भी हो सकते हैं।
    • एंकर। ये आमतौर पर के रूप में होते हैं एल या एक छोर के रीढ़ के साथ एक छमाही में एक नब्बे-डिग्री गुना।
    • कॉर्नर बार यह भी है एल, एक ही लंबाई के दो सिरों के साथ
    • मुआवज़ा घटता ये एक साधारण तरीके से अलग-अलग हैं जेड जटिल कोणों के लिए, कंक्रीट की नींव में ठोस कदमों और कदमों (उन्नयन में परिवर्तन) में कदम मजबूत करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
    • क्लिप्स। वे आकार के लोहा हैं यू जो आम तौर पर कास्ट संरचनाओं पर पार्श्व बल प्रदान करने के लिए दो या अधिक हार्डवेयर ग्रिड को सुरक्षित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • Clamps। वे एक के साथ हार्डवेयर के टुकड़े हैं यू दो या अधिक समानांतर ग्रिड को सुरक्षित करने के लिए, एक या दो तरफ, फिर से
  • चित्र शीर्षक टाई रिबर चरण 3
    3
    हार्डवेयर की "योजना या स्थिति निर्धारण ड्राइंग" को देखें आप एक निर्माता से आपके हार्डवेयर खरीदते हैं, तो आपूर्तिकर्ता आम तौर पर वास्तुकार या इंजीनियर पौधों की समीक्षा करने और एक विवरण और परियोजना में इस्तेमाल हार्डवेयर के प्रत्येक प्रकार के लिए पहचान का "बिक्री के तकनीकी ड्राइंग" का उत्पादन करेगा। सरल डिजाइनों के लिए, संयंत्र रेबरा रिक्ति और आकार की आवश्यकताओं को प्रदान कर सकता है। प्रत्येक विशिष्ट स्थान पर कहां और क्या रीबोर की आवश्यकता है यह निर्धारित करने के लिए इन दस्तावेज़ों का उपयोग करें।
  • टाई रीबर चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    वह विधि चुनें, जिसका उपयोग आप करेंगे टाई करने के लिए हार्डवेयर ज्यादातर मामलों में, हार्डवेयर annealed तार के साथ जुड़ा हुआ है, दोनों 3.6 किलो की बड़ी रोल में खरीदा या, यदि दोनों सिरों पर बनाया परतों के साथ तार काट टुकड़ों के साथ एक गार्ड का उपयोग कर। उत्तरार्द्ध मामले शुरुआती के लिए आसान है, लेकिन थोड़ा और अधिक महंगा है
  • टाई रीबर चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    उस क्षेत्र को तैयार करें जिसमें ठोस रखा जाएगा। नलसाजी और बिजली के लिए आवश्यक किसी भी नींव, खुदाई और भारी उपसतह प्रतिष्ठानों के बाद जमीन को समतल और सघन होना चाहिए। वास्तविक परिधि, या आकृति लाइनों को समतल और संयुपण के बाद कंक्रीट की नियुक्ति के लिए सेट करें, और परीक्षण परीक्षण तैयार हैं।
  • चित्र शीर्षक टाई रिबर चरण 6
    6
    तय करें कि हार्डवेयर स्थापित करने से पहले कंक्रीट फ़ॉर्म इंस्टॉल हो जाएंगे बड़े फाउंडेशन के लिए जिसमें भारी हार्डवेयर का उपयोग किया जाएगा, काम के रूप आमतौर पर पहले बनाया जाता है कंक्रीट की दीवारों और baldrames, प्रपत्र के एक तरफ हार्डवेयर बांधने से पहले निर्मित किया जा सकता है, लेकिन छड़ काम के रूपों पूरा करने से पहले करार किए जाने की जरूरत है, तो rebar तैनात और जगह में बंधा जा सकता है। कंक्रीट स्लैब के लिए, मिट्टी को आमतौर पर दीमक के खिलाफ किया जाता है और रिबबार से जुड़ा होने से पहले नमी इन्सुलेशन या वॉटरप्रूफिंग स्थापित की जाती है।
  • चित्र शीर्षक टाई रीबर चरण 7
    7
    रिबार को अलग करें ऐसा करने के लिए, स्थान के ड्राइंग में मात्रा के अनुसार अलग-अलग अपने बीम के रबड़, रकाब और एंकर को हटा दें। एक उदाहरण एक बोर्ड होगा जो 3.6 मीटर की दूरी पर 3.6 मीटर की दूरी पर होगा और एक दिशा में 20 सेंटीमीटर की दूसरी तरफ 30 सेंटीमीटर होगा। प्रत्येक दिशा में आवश्यक रीबोर के आकार का निर्धारण, प्रत्येक दिशा में उचित माप के साथ दो या तीन पट्टियों को चिह्नित करें और प्रत्येक दिशा के लिए कितने रेबोर का आदेश दिया जाए, यह निर्धारित करने के लिए अंकों की गणना करें। सामान्य तौर पर, पोजिशनिंग डिज़ाइन विशिष्ट होते हैं, जैसे "18 (संख्या 5) रीबर, 3.5 मीटर लंबा, प्रत्येक पक्ष के लिए मध्य"ये नंबर निम्न जानकारी देते हैं: आपको एक निश्चित मात्रा, 18 बार, आकार की आवश्यकता है 5(5/8 इंच का व्यास) प्रत्येक दिशा में 9 रीबोरर के साथ, नीचे की पंक्तियों के ऊपर सीधा पंक्तियां।
  • चित्र शीर्षक टाई रीबर चरण 8
    8
    हार्डवेयर टाई यह इस लेख का मुख्य लक्ष्य है रिबार को बाँध दें ताकि वे सही स्थिति में हों। कंक्रीट की अंतिम संरचना में वांछित बल हासिल करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है।



  • चित्र शीर्षक टाई रिबर चरण 9
    9
    पिछले चरणों में वर्णित कॉन्फ़िगरेशन के अनुसार प्रत्येक रबर को अपनी स्थिति में रखें। रीबर कॉन्फ़िगरेशन (या रिबार पर चिह्न) साबुन का पत्थर चाक, जल रंग का कलम, crayon या स्प्रे पेंट के साथ बनाया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक टाई रीबर चरण 10
    10
    उचित प्रकार के दंड का चयन करें जिसे आप उपयोग करेंगे। सामान्य बोर्डों के लिए, जहां प्लेसमेंट के दौरान हार्डवेयर के साथ कंक्रीट की ताकत कम है, और संरचना का आंदोलन वांछित नहीं है, हार्डवेयर के प्रत्येक छोर के चारों ओर तार के एक एकल किनारा का उपयोग करें, कसकर घाव पर्याप्त होगा। इस घाट को कहा जाता है तेजी से बांधने और पूर्व-कट वाले तारों और हार्डवेयर रैक के साथ बनाया जा सकता है। अन्य अनुप्रयोगों के लिए जहां कंक्रीट प्लेसमेंट की शक्ति रिबार में बदलाव कर सकती है, या जब उचित विन्यास में रीबर को पकड़ने के लिए अधिक बल की आवश्यकता होती है, तो अधिक जटिल लंगर इस्तेमाल किया जा सकता है। उनमें से कुछ यहां दिए गए हैं, जिनके सरल वर्णन के साथ वे कैसे बनाए जाते हैं:
    • 8 पर मूरिंग यह rebar वापस (देखने के Corder बिंदु) के चारों ओर तार के माध्यम से, वापस तिरछे विपरीत दिशा में rebar सामने द्वारा किया जाता है तिरछे rebar के सामने भर में वापस rebar के आसपास और उसके बाद दोबारा चालू करने प्रारंभिक तार की फिर रील से आने वाले तार को काट लें और छिद्र की दिशा में छोरें गुना करें, इसलिए कोई तीखी टिप फ्लैश से बाहर नहीं हो जाती। इन घिरीओं को "स्कीगिंग" या तिरछे चलने से रोकने में मदद करते हुए उन्हें सीधा रीबर पकड़ने में मदद मिलेगी।
    • काठी में टाई 8 पर लंगर के समान, आप रियर से पीछे आने वाले तार रियर रिबार के पीछे से फिर से शुरू करते हैं, फिर मोर्चे रीबोर के माध्यम से, रबर के समानांतर रहना। पीछे के रियर के पीछे के तार को पीछे की तरफ से पीछे की तरफ से पीछे की तरफ पास करें। अब आप छोर को एक साथ हवा दें, रील से तार काट लें और छोरों को वापस मोड़ो। आमतौर पर इस घाट का इस्तेमाल दीवारों या अन्य ऊर्ध्वाधर उपयोग में हार्डवेयर संलग्न करते समय किया जाता है जहां लंगर दीवार के उच्च क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए हार्डवेयर की संरचना पर चढ़ सकता है। 8 और काठी में घाट को आम तौर पर जोड़ा जा सकता है, हालांकि, तकनीकी रूप से बोलना, प्रत्येक परिस्थितियों में प्रत्येक का उपयोग करने के लिए फायदे होते हैं
    • 8 और ऊर्ध्वाधर हार्डवेयर के आसपास अतिरिक्त बदल जाता है के साथ काठी पर घाट संयोजन टाई की दृढ़ता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, तो छड़ नीचे पर्ची नहीं कर सकते जब वजन उस पर लागू किया जाता है या मूर्त रूप में बदल गया है, तो।
  • चित्र शीर्षक टाई रीबर चरण 11
    11
    इन तारों को कुशलतापूर्वक टाई करने के लिए पियर का उपयोग करें सभी लंगर ऊपर उल्लेख किया है के लिए, आप (अब से छोड़ दिया के रूप में माना जाता है, दिशानिर्देश आपको बाएं हाथ कर रहे हैं उलट किया जाना चाहिए) अपने गैर प्रमुख हाथ के साथ स्पूल की नोक खींच। दाहिने हाथ में चिमटा के साथ तार की नोक समझ, `यह छड़ी "या पहला कदम घाट चुने में वर्णित के रूप में इसे वापस हार्डवेयर के माध्यम से गुजरती हैं। बेंड या जगह है जहाँ अगले कदम बांधने में टिप पकड़ की ओर टिप करें और फिर उसे इस तरह से लेते हैं, चिमटा के साथ फिर से इसे पकड़, अगले अंक है कि यह कर देते हैं और खींच लेंगे दिशा में खींचें घाट को पूरा करने के लिए पर्याप्त तार तार को अपने बायीं हाथ से पकड़ो, ताकि तार कड़ी चक्कर लगाए जायेगा जो आप हर बार टकराने के लिए सुरक्षित हो रहे हैं। तार रिलीज ताकि चिमटा इसे संभाल करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, और छड़ी के आसपास टिप के माध्यम से कर और एक साथ तार के दो सिरों लपेट दें। तारों के साथ तार को पास या धागा दें ताकि यह तंगों के साथ जुड़ सके।
  • चित्र शीर्षक टाई रिबर चरण 12
    12
    सही स्थिति में अन्य सभी आवश्यक रीबर्स को बाँधें यह सुनिश्चित करने के लिए योजनाएं देखें कि प्रत्येक सुदृढीकरण घटक जगह में है सामान्य तौर पर, संरचनात्मक कंक्रीट सुदृढीकरण में, आपको विभिन्न तत्व मिलेंगे जो चर्चा की गई बुनियादी हार्डवेयर सामग्रियों के अतिरिक्त बातचीत करते हैं। यहां कुछ हैं:
    • एंकर ब्लॉक कंक्रीट नींव रखने पर, जिस पर कंक्रीट ब्लॉक लगाए जाएंगे, आप आमतौर पर देखेंगे कि फर्श को लंगर ब्लॉक, या ऊर्ध्वाधर फिटिंग की स्थापना की आवश्यकता होती है ताकि दीवारों को एक रिक्ति में मजबूत किया जा सके जिसकी बाद में दीवार बल पर्याप्त हो। उन परिस्थितियों का सामना करना जिसके लिए इसे उजागर किया जाएगा, या इसे बनाए जाने वाले पूरे ढांचे के हिस्से के रूप में बनाए जाने वाले लोड को सामना करने में सहायता करने के लिए। ये पलंग एक ऐसे क्षेत्र में स्थित फाउंडेशन हार्डवेयर से बंधा हुआ है जो उन्हें व्यक्तिगत दीवारों के केंद्र में छोड़ देगा। उन्हें सही ढंग से स्थानांतरित करने के लिए, आपको दीवार की रेखा को स्थापित करने की आवश्यकता होगी, फिर रिक्ति का निर्धारण करें यदि आपका आरेख एक कोने में शुरू होता है, तो नियमित रूप से 1 9 3 9 ब्लॉक का उपयोग कर आप दीवारों के बाहर की रेखा में पहले एन्कर 10 सेंटीमीटर रख सकते हैं, कोने से 10 सेंटीमीटर फिर 1 9 सेंटीमीटर के गुणकों में आवश्यक दूरी पर अतिरिक्त लोहाएं रखें। उदाहरण के लिए, 38, 57 या 76 सेंटीमीटर के केंद्र में यह कहा जाता है खंड.

    • एंकर बार उन मामलों में जहां एक ठोस प्लेसमेंट के साथ एक नींव पूरा नहीं किया जाता है, आपको आकारों के माध्यम से "एंकर" की आवश्यकता होगी इस प्रकार, अगले कंक्रीट प्लेसमेंट संरचनात्मक रूप से पिछले एक से बंधा होगा सुनिश्चित करें कि ब्रैकेट अब तक पर्याप्त हैं ताकि साइड ब्रैकेट पर्याप्त रूप से ओवरलैप हो जाए ताकि उपयोग की गई सलाखों के बल को बनाए रखा जा सके। आम तौर पर, हार्डवेयर के "प्रतिच्छेदन" को "रीबर व्यास" में गणना किया जाता है एक उदाहरण हो सकता है # 5 उल्टा उल्टा उल्लेख किया। इसमें 5/8 इंच का व्यास है, और आवश्यक प्रतिच्छेदन 40 रिबर्स व्यास होना चाहिए। व्यास को 5/8 द्वारा 40 तक गुणा करना, आपको 200/8 या 25 इंच मिलेगा जो कि 63.5 इंच के बराबर होगा।
    • ध्यान दें कि संरचनात्मक ठोस में, अन्य प्रकार के एंकरेज और सम्मिलन की आवश्यकता हो सकती है। इस तरह से पलटकर रखें कि यह हस्तक्षेप के बिना कंक्रीट एंकर, बोशिंग, वेल्डेड प्लेट्स, सॉकेट्स या अन्य मदों के अपने पदों में स्थापित करने की अनुमति देता है। सामान्य शब्दों में, इन मदों को अधिक सटीक स्थिति की आवश्यकता होती है, इसलिए एक या दो हार्डवेयर के लिए क्षतिपूर्ति करना आवश्यक हो सकता है

  • चित्र शीर्षक टाई रीबर चरण 13
    13
    हार्डवेयर रखो या सुरक्षित करें एक बार रीबोर या ग्रिड इकट्ठा होने पर, आपको उसे जगह में रखना चाहिए, ताकि कंक्रीट इसे पूरी तरह से कवर कर सके। हार्डवेयर ब्रैकेट या ठोस ईंटों आमतौर पर इस प्रयोजन के लिए उपयोग किया जाता है इन स्थितियों को एक दूरी पर रखें, जो हार्डवेयर को झुकने या गिरने की अनुमति नहीं देगा, जो आपको कंक्रीट के साथ मिलना चाहते हैं, आप फॉर्म में डाल देंगे। 30 सेंटीमीटर चौड़े जूते के लिए, हार्डवेयर कोष्ठक आमतौर पर ठोस आधार से लगभग 10 सेंटीमीटर रखा जाता है, पक्ष अंतर 5 से 10 सेंटीमीटर है।
  • टाई रीबर चरण 14 का शीर्षक चित्र
    14
    ठोस चालू होने के दौरान हार्डवेयर की स्थिति को नोट करें अगर वहाँ विस्थापन है, कील का उपयोग कर ताकि आप स्थिति को बनाए रखने या ठोस प्रवाह तो एक बल विपरीत दिशा में लागू किया जाता है की दिशा बदलने के एक बिंदु पर्याप्त लीवर तक पहुंच सकता है इस तरह के एक फावड़ा के रूप में एक मैनुअल उपकरण के साथ हार्डवेयर पकड़ो।
  • चित्र शीर्षक टाई रिबर्ट चरण 15
    15
    उनके पास काम करते समय कवर या अन्यथा किसी भी खुला रिबर को सुरक्षित रखें। रिबबार जो "विभाजन" या यंत्रवृत्त रूप से कट गया है, इन कटौती के स्थान पर बहुत तेज युक्तियां हैं। अनुमानित फिटिंग पर गिर जाने पर निर्माण कार्यकर्ता गंभीर चोट लग जाते हैं या मर जाते हैं। संयुक्त राज्यों जैसे कुछ स्थानों के नौकरी से सुरक्षा मानकों के लिए उनसे चिपके हुए एक धातु प्लेट के साथ उच्च प्रभाव वाली प्लास्टिक की विशेष "कवर" की आवश्यकता होती है
  • युक्तियाँ

    • गुणवत्ता वाले उपकरण खरीदें यदि आप कई हार्डवेअर लंगर बनाने की योजना बनाते हैं सस्ते तार और रीलों हर रोज इस्तेमाल के लिए नहीं चलेगा।
    • हार्डवेयर की पोजिशनिंग चित्र, विशेष रूप से लंगर के लिए देखें, क्योंकि एन्कर्स को काटने और नए स्क्रू को जगह में काफी लागत है।
    • कंक्रीट को चालू करते समय 15 सेंटीमीटर घनत्व हार्डवेयर (संख्या 4 या 5) को पकड़ने के लिए काफी मजबूत होते हैं आसन्न छड़ें एक साथ करते हुए सावधान रहें, एक चौराह पर दो 45 डिग्री घूमने का उपयोग करें।
    • जंग को रोकने के लिए और नरम मिट्टी में डूबने से हार्डवेयर को रोकने के लिए संरक्षित जगह में रखे हुए हार्डवेयर को रखें। किसी भी जंग गठन भविष्य में कंक्रीट के पहनने में वृद्धि होगी।

    चेतावनी

    • इस नौकरी के लिए सही सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें। दस्ताने विशेष रूप से बांधने के हाथों की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं
    • हार्डवेयर युक्तियाँ और कट तार युक्तियाँ अविश्वसनीय रूप से तेज हो सकती हैं
    • व्यावसायिक सुरक्षा कानून द्वारा सुरक्षात्मक हेलमेट की आवश्यकता है

    आवश्यक सामग्री

    • गढ़ा लोहा
    • हार्डवेयर पोजिशनिंग प्लांट
    • चिमटा या हार्डवेयर मालिक
    • तार।
    • वायर रील
    • मार्कर, चाक या स्याही
    • टेप उपाय
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com