IhsAdke.com

फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभाव के साथ एक गार्डन कैसे बनाएं

इस्लामी, फ़ारसी या अरबी संस्कृति से प्रेरित उद्यान परियोजनाओं में कला का एक और खुद का काम है। वे काफी व्यवस्थित नियमों और अवधारणाओं का पालन करते हैं और मुख्य रूप से छाया और पानी पर केंद्रित होते हैं। इन उद्यान अक्सर स्वर्ग के सही प्रतिनिधित्व हैं अपने फ़ारसी या इस्लामी उद्यान डिजाइन को फिर से बनाने के लिए, कुछ पहले शोध करके शुरू करें और फिर अपने मौजूदा बगीचे की सीमाओं के भीतर आपको कुछ सुविधाओं को पुन: पेश करने का प्रयास करें यह लेख मध्य पूर्व से प्रेरित अपने खुद के बगीचे की योजना और आरंभ करने के बारे में शुरुआती मार्गदर्शिका की तरह है।

टिप्पणी: "अरबी, इस्लामी या फ़ारसी" शब्दों का व्यापक रूप से इस लेख में बगीचे की इस शैली के विकास की एक महान ऐतिहासिक अवधि को कैप्चर करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य मुख्य विशेषताओं को प्रस्तुत करना है, न कि किसी विशेष ऐतिहासिक अवधि के प्रत्येक बगीचे का। इसके लिए, आपको एक बहुत विस्तृत अध्ययन की आवश्यकता होगी

चरणों

चित्र फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभाव के साथ एक गार्डन बनाएँ चरण 1
1
प्रेरणा के लिए अनुसंधान चित्र और बगीचे डिजाइन योजनाएं निम्नलिखित अनुसंधान सुझाव आपको फारसी, इस्लामी या अरबी शैली के बगीचों के अच्छे उदाहरण ढूंढने में मदद करेंगे:
  • विषय पर कुछ किताबें प्राप्त करें अच्छी बागवानी पुस्तकों में अक्सर लेआउट, शैली, रंग इत्यादि के कई प्रेरणादायक चित्र होते हैं, और इस संक्षिप्त अवलोकन से सिद्धांतों को अधिक गहराई से समझाएंगे। निकटतम पुस्तकालय या अपने पसंदीदा किताबों की दुकान पर जाएँ
  • ऑनलाइन खोज करें इंटरनेट में विभिन्न प्रकार की छवियां हैं, लेकिन आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि कई छवियां प्रायः सबसे प्रसिद्ध उद्यान, अर्थात् अलहम्ब्रा, ताजमहल और जनरलइफ को समाप्त होती हैं। सबसे प्रसिद्ध उद्यानों में से कई बाद में मरम्मत कर रहे हैं, इसलिए वे मूल रूपों के रूप में वफादार नहीं हो सकते हैं जैसे आप चाहते हैं - यह आप पर निर्भर है कि आप खोज में गहराई से कैसे विश्लेषण करना चाहते हैं। अच्छा शोध शब्द "इस्लामी गार्डन प्रोजेक्ट", "फ़ारसी गार्डन प्रोजेक्ट" और "अरब गार्डन प्रोजेक्ट" है।
  • यदि आप इसे खरीदने के लिए भाग्यशाली हैं, तो यात्रा करें उपयुक्त उद्यान खोजने के लिए भारत, ईरान, पाकिस्तान, तुर्की आदि जैसे देशों की यात्रा करें। इन बगीचों में आने के दौरान, कई अलग अलग कोणों से तस्वीर बाद में अपने खुद के बगीचे में अपने पसंदीदा विचारों को पुन: उत्पन्न करने में आपकी सहायता करें।
  • यदि आपके पास ऐसे दोस्त हैं जो अरब, इस्लामी या फ़ारसी प्रेरित बगीचों में रहते हैं तो वे सामान्य शैली हैं, उन्हें तस्वीरें और बागवानी किताबें भेजने के लिए कहें। यहां तक ​​कि अगर आप भाषा नहीं पढ़ सकते हैं, तो तस्वीरों को आपकी योजना में बहुत उपयोगी होना चाहिए।
  • चित्र फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभाव के साथ एक गार्डन बनाएँ चरण 2
    2
    अपने मौसम की संगतता की जांच करें यदि आप एक गर्म जलवायु में रहते हैं, तो शायद यह बगीचे डिजाइन आपके स्थान के लिए एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि आमतौर पर फ़ारसी या इस्लामी उद्यान में पाए जाने वाले पौधे आम तौर पर गर्म मौसम के प्रकार और उत्पादन के तत्वों की विशेषताएं हैं एक गर्म जलवायु के लिए छाया और पानी दक्षता डिजाइन भी सबसे उपयुक्त हैं।
    • यद्यपि ठंडा मौसम इस प्रकार के बगीचे में रह सकते हैं, हालाँकि ठंडा अवधि के लिए अधिक रंग का एक स्पर्श शामिल करना बेहतर होता है। सर्दियों की देखभाल "सुझाव" खंड भी देखें।
  • 3
    फ़ारसी या इस्लामी उद्यान डिजाइन की आम विशेषताएं पर विचार करें। इस तरह के बगीचे के कुछ महत्वपूर्ण तत्व हैं, जिन्हें अपने बगीचे डिजाइन के विकास के दौरान ध्यान में रखना चाहिए। कुल मिलाकर, ये लक्षण प्रतिबिंबित करते हैं:
    • रीफ़्रेश करने के लिए शेड: केंद्रीय सुविधाओं में से एक को एक ताजा हवा बनाए रखने के लिए छाया बनाने के लिए है, गर्म पानी से निपटने का एक तरीका है,
      चित्र फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभावों के साथ एक गार्डन बनाएं शीर्षक चरण 3 बुलेट 1
    • तापमान को आकार और विनियमित करने वाली दीवारें: ये उद्यान अक्सर दीवारों वाले होते हैं और दीवारों के बाहर बाहरी दृश्यों के लिए बहुत कम सहयोग के साथ निजी क्षेत्र होते हैं दीवारों का उपयोग बगीचे डिजाइन के एक विशिष्ट टुकड़े के रूप में करने से यह आपके मौजूदा पायोजुओं को हासिल करने के लिए एक आदर्श विकल्प है, आपको कुछ नवीनीकरण करने की आवश्यकता होनी चाहिए-
      चित्र फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभावों के साथ एक गार्डन बनाएं शीर्षक चरण 3 बुलेट 2
    • झरने: इस बगीचे की शैली में आमतौर पर केंद्र में पानी का झरना होता है या पानी का दर्पण होता है। वास्तव में, पानी आमतौर पर फ़ारसी या इस्लामी संस्कृतियों (जल संसाधनों की स्थापना पर अगला कदम देखें) से प्रेरित बगीचे के केंद्र में है -
      चित्र फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभावों के साथ एक गार्डन बनाएं शीर्षक चरण 3 बुलेट 3
    • चिह्नित रेखाएं, जीवंत रंग: ये उद्यान अक्सर अच्छी तरह से चिन्हांकित संरेखण और कुरकुरा रंग-
      चित्र फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभावों के साथ एक गार्डन बनाएं शीर्षक चरण 3 बुलेट 4
    • मोज़ाइक: वे कभी-कभी जटिल मोज़ाइक-
      चित्र फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभाव के साथ एक गार्डन बनाएँ शीर्षक 3 बुलेट 5
    • पुष्पवाटिका: इन बागानों को पटरेट शैली या लंबे समय तक चलने वाले फूलों के साथ-
      चित्र फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभावों के साथ एक गार्डन बनाएं शीर्षक चरण 3 बुलेट 6
    • औपचारिक या अनौपचारिक: यह उद्यान शैली रूढ़िवादी और परिष्कृत या अधिक रखी जा सकती है। पसंद आपकी वरीयताओं के अनुसार बदलती है-
      चित्र फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभाव के साथ एक गार्डन बनाएँ शीर्षक 3 बुलेट 7
    • Arcos: बाग़ की इस शैली को बनाने के लिए मेहराब एक अच्छा वास्तुशिल्प रूप है। वे लकड़ी के समर्थन से बनाया जा सकता है और फिर देखने के लिए लेपित की तरह वे पत्थर से बना रहे थे।
      चित्र फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभावों के साथ एक गार्डन बनाएँ शीर्षक 3 बुलेट 8
    • समरूपता: इस बाग शैली के लिए समरूपता एक सामान्य आवश्यकता है। संयोजन या मिररिंग तत्व, नियोजन प्रक्रिया का एक सुखद हिस्सा हो सकता है।
      चित्र फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभावों के साथ एक गार्डन बनाएँ शीर्षक 3 बुलेट 9
  • 4
    पौधों को चुनें इस्लामी प्रेरणा के साथ कई आधुनिक उद्यान या बागान (उदाहरण के लिए, अलहम्बरा, उनकी मूल स्थिति में नहीं हैं) एक अच्छी तरह से छंटनी वाली लाइव हेजेज एक और दीवार की अवधारणा के रूप में पेश करते हैं कुछ पौधों को विचार करना है:
    • मिर्टा या अन्य सुगंधित हेज प्लांट, खजूर के पेड़ की पंक्तियों (बड़े बागानों के लिए) या किसी अन्य प्रकार के रेगिस्तानी बौना हथेली का इस्तेमाल किया जा सकता है।


      चित्र फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभावों के साथ एक गार्डन बनाएं शीर्षक चरण 4 बुलेट 1
    • फलों और सुगन्धित फूलों के कारण दोनों सुरीले हुए खट्टे पेड़ अच्छे संसाधन हो सकते हैं।
      चित्र फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभावों के साथ एक गार्डन बनाएं शीर्षक चरण 4 बुलेट 2
    • लोइरियोस एक आदर्श पूरक और साथ ही अनार के पेड़ हैं, लेकिन उन्हें बर्तन में रखने के लिए सबसे अच्छा है, क्योंकि वे आक्रामक हो सकते हैं।
      चित्र फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभाव के साथ एक गार्डन बनाएँ शीर्षक 4 बुलेट 3
    • गुलाब, लैवेंडर, जेरियम (पेलार्गोनियम) और दौनी जैसी अधिक प्रतिरोधी फूलों को लगाने के लिए टेराकोट्टा बर्तन, ऐसी खूबसूरत विशेषताएं हैं जो बगीचे में सुगंध, रंग और सौंदर्य को जोड़ती हैं।
      चित्र फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभाव के साथ एक गार्डन बनाएँ शीर्षक 4 बुलेट 4
    • एवेव या अन्य ऊर्ध्वाधर पौधों जैसे कि यूक्का जैसे रेगिस्तान के पौधों पर शर्त रखें जो अच्छी तरह से मिश्रण कर सकते हैं।
  • चित्र फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभाव के साथ एक गार्डन बनाएँ चरण 5
    5
    एक केंद्रीय झरना, जैसे एक झील, धारा या दर्पण स्थापित करें यद्यपि यह स्रोतों के लिए अच्छा है, वे एक अधिक आधुनिक आविष्कार होते हैं, क्योंकि स्रोतों में रेगिस्तान की संस्कृति में एक अपव्यय थे। संभवतः छोटे फव्वारे पानी की बचत और मूल शैलियों के संरक्षण के लिए सर्वश्रेष्ठ आउटलेट हैं।
    • भारत, पाकिस्तान और ईरान के बागानों में छोटे फव्वारे वाले जल चैनल आम हैं।
    • अक्सर, चार दिशाओं में चार जंजीरों या तालाब के सुझाव हैं यह क्लासिक योजना "चभहर बाग" से प्राप्त होता है, जिसमें बगीचे के केंद्र में एक फव्वारा होता है जो चारों तरफ पानी में एक-दूसरे को सही कोण पर बहता है। ये चार चैनल पानी स्वर्ग के चार नदियों से जुड़े हैं। चार स्क्वायर बगीचा डिज़ाइन भी बहुत पानी कुशल है क्योंकि इससे अधिकांश पानी एक ग्रिड पैटर्न के माध्यम से स्थानांतरित करता है।
    • राउंड पॉन्ड्स अधिक औपचारिक बागों में ज्यामितीय रूप में उतना ही सामान्य नहीं हैं। यह आपके स्थान और आपके बजट (बहुत कम आम आकृति और मोज़ाइक महंगे हो सकते हैं) पर बहुत कुछ निर्भर करता है या नहीं, आप एक तालाब ज्यामितीय रूप से समायोजित करने में सक्षम होंगे या नहीं।
    • फ़िरोज़ा या जेड रंगों में टाइलें अक्सर पानी के कैसकेड में इस्तेमाल होती हैं। यदि आप इन रंगों का प्रयोग करते समय टाइल लगाते हैं, तो वे आपके बगीचे में नीले रंग के सुंदर रंगों को प्रदर्शित करेंगे।
  • चित्र फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभाव के साथ एक गार्डन बनाएँ शीर्षक चरण 6
    6
    टाइल्स का मोज़ेक स्थापित करें अक्सर, आप सीधे मौजूदा सफेद दीवारों पर टाइल मोज़ेक को माउंट कर सकते हैं। बाथरूम टाइल की दुकानों में कभी-कभी यह उनकी उत्पाद श्रृंखला से कर सकती हैं, लेकिन कोशिश करना और अपना खुद का मोज़ेक बनाने में मजेदार है - एक प्रारंभिक विचार प्राप्त करने के लिए टूटी टाइल मोज़ेक कैसे बनाने के बारे में विकी हू लेख देखें
  • पर्शियन, अरबी या इस्लामी प्रभाव के साथ एक गार्डन बनाएँ चित्र 7
    7
    सही रंग चुनें अक्सर इस्लामी, अरबी या फ़ारसी प्रेरित उद्यानों में पाए गए रंग सफेद, काले गुलाबी / टेराकोटा, अमीर ब्लूज़, सोने (कभी-कभी छोटे प्रिंट में) और अमीर लाल रंग के रंग हैं। नाजुक रंग या पेस्टल रंगों का ज्यादा उपयोग नहीं है
    • रंग के रंग को प्रतिबिंबित करने के लिए रंगीन बर्तनों को वर्णित करने वाले रंगों से मेल करने के लिए दीवार पैनलों और मेहराबों को चित्रित करने पर विचार करें।
  • चित्र फ़ारसी, अरबी या इस्लामी प्रभाव के साथ एक गार्डन बनाएँ चरण 8
    8
    बगीचे को अच्छी तरह बनाए रखिए। जिस समय आप बगीचे को भूल जाते हैं, आकर्षण का एक स्पर्श जोड़कर या उसे छोड़ा जाने के बीच संतुलन पाते हैं - आपके पास नतीजे की योजना बनाना कठिन होगा! इसलिए, हर समय एक आदर्श उद्यान के रखरखाव को बनाए रखें। यह सामान्य रखरखाव के लिए एक माली की लागत का अर्थ हो सकता है - इसलिए अपने बगीचे को डिजाइन करते समय इसे ध्यान में रखें।
  • युक्तियाँ

    • आर्किटेक्ट, लैंडस्केपर्स, प्लंबर, आदि के साथ हमेशा यथार्थवादी वार्तालाप करें, जो आप डिजाइन करने का इरादा रखते हैं। कुछ चीजें आपके बजट या स्थान के भीतर पहुंचने में बहुत महंगा या मुश्किल हो सकती हैं, और कुछ अप्रत्याशित रूप में मुरझाना छोड़ने से पहले ही यह जानना बेहतर है
    • ध्यान रखें कि फ़ारसी या इस्लामी शैली वाले बगीचों ने कई स्पेनिश उद्यान प्रभावित किए हैं, ताकि आप देख सकें कि इन प्रकार के उद्यान कभी-कभी स्पैनिश और अरबी शैलियों का मिश्रण करते हैं।
    • यदि आप Google का उपयोग करते हैं, तो आप इस्लामिक या फारसी बगीचे डिजाइन की पुस्तकों को देखने के लिए Google की "पुस्तक खोज" उपकरण आज़माएं, जिसे आप उधार ले सकते हैं या खरीद सकते हैं।
    • यदि आप सर्दियों के दौरान शून्य-शून्य तापमान तक पहुंचने वाले वातावरण में रहते हैं, तो सभी गैर-रोचक पौधों को बर्तनों में रखें और सर्दियों के मौसम में इन्हें घर के अंदर रखें। साथ ही, जल संसाधनों की एक बड़ी मात्रा को ध्यान में रखकर ध्यान दें, क्योंकि सभी को जल निकासी की आवश्यकता होगी और दरारें, लीक आदि की जांच होगी। सर्दियों की अवधि के दौरान
    • एक सच्चे इस्लामी या फ़ारसी उद्यान परियोजना बनाना प्यार का श्रम है और व्यापक ज्ञान की आवश्यकता है। ऐसे पाठ्यक्रमों की तलाश करें, जो आपको बुनियादी बातों के बारे में विस्तार से बता सकते हैं- एक बगीचे के बहुत डिजाइन के बारे में अच्छी समझ की आवश्यकता है कि तत्वों को उन्हें एकीकृत करने के लिए एक अच्छी आंखें क्यों महत्वपूर्ण हैं।
    • पानी के स्रोतों या स्रोतों को स्थिर होने से रोकने के लिए पानी को रोकने के लिए, यह नियमित रूप से बहने के लिए बिजली पंप रखने में महत्वपूर्ण है। लागत को कम करने और अपने बगीचे में अधिकतर धूप बनाने के लिए एक सौर शक्ति वाला पंप खरीदने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • एक छोटे से अंतरिक्ष में कई डिजाइन सुविधाओं को एक साथ रखा गया है जिससे यह भ्रमित हो सकता है। कुछ महत्वपूर्ण प्रभावों का चयन करें जो आपको प्रेरणा देते हैं और उन पर ध्यान केंद्रित करें यदि आपके पास एक छोटा बगीचा स्थान है
    • याद रखें कि पानी के कैसकेड, टाइल और बगीचे के डिजाइन से बजट बढ़ सकता है। इस बारे में सोचें कि आप अपने आप क्या कर सकते हैं और तत्काल लागतों को कम करने के लिए अपने बगीचे में किसी भी रीमॉडेलिंग का सामना करने का प्रयास कर सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • पुस्तकें, प्रेरणा के लिए ऑनलाइन खोज साइटें
    • उपयुक्त उद्यान स्थान
    • आवश्यक सामग्री, जैसे समग्र उत्पादों, पानी के कैसकेड, मोज़ेक टाइल आदि।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com