IhsAdke.com

लीलाक्स कैसे बढ़ें

एक गर्म गर्मी की रात में अपनी खिड़की के माध्यम से स्ट्रीमिंग बकाइन की गहरी, रहस्यमय खुशबू महसूस करने की कल्पना करो अगर आप उन्हें पर्याप्त पानी देते हैं और उन्हें धूप में डालते हैं तो लीलाक्स बढ़ना मुश्किल नहीं है। 100 से अधिक प्रजातियां बकाइन हैं, जिनमें से सभी झाड़ियों या पेड़ों की तरह बढ़ते हैं और सुगंधित फूल उत्पन्न करते हैं। लीलाक्स की खेती और देखभाल करने के तरीके जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

चरणों

भाग 1
रोपण लिलाक्स

ग्रो लीलाक्स स्टेप 1 शीर्षक वाली तस्वीर
1
संयंत्र के लिए बकाइन shrubs चुनें बढ़ने के लिए कई प्रकार के बकाइन का चयन करने के लिए एक फूलवाला पर जाएं। रंग के अलावा, संयंत्र की वृद्धि की कुल ऊंचाई पर ध्यान दें। कुछ पौधे, जैसे कि पालीबिनियन और सुपरबा लाइलाक्स, 1.5 से 1.8 मीटर तक के झुंडों का विकास करते हैं। सिरिजा रेटिकुलाटा जैसे अन्य, 6 से 9 मीटर के पेड़ बन जाते हैं
  • आप जड़ पदचिह्न या पौधों की एक कंपनी से एक स्थानीय फूलवाला या आदेश से उगाए गए बर्तन के साथ पौधों को खरीद सकते हैं। स्थानीय फूलों की दुकान या फूलवाला दुकान आपके क्षेत्र में सबसे अच्छी तरह से विकसित की गई बकाइन की सिफारिश करने में सक्षम होनी चाहिए।
  • आप किसी दोस्त या पड़ोसी के बकाइन बुश से रोपाई कर सकते हैं। वसंत में एक दोस्त या पड़ोसी के बकाइन बुश से खोदना और प्रत्यारोपण रोपण के रूप में जैसे ही पत्ती कली शुरू हो या जब नए खुले पत्ते अभी भी छोटे हैं कम से कम 30 सेंटीमीटर लंबा वाले पौधों का चयन करें। जितनी संभव हो उतनी जड़ों के साथ मिट्टी से पौधों का पता लगाने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें। पौधों के पौधे से इसे अलग करने के लिए फावड़ा ब्लेड के साथ पौधों को काटें।
  • ग्रो लीलाक्स स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    प्लांट लीलाक्स के लिए एक स्थान चुनें। लीलाक्स को सीधे धूप की आवश्यकता होती है, इसलिए एक जगह मिलती है जो दिन में कम से कम 6 घंटे की धूप होती है और इसमें अच्छा हवा का संचलन होता है। नम हवा, स्थिर या पर्याप्त धूप की कमी में विकसित बकाइन अधिक बीमारी से ग्रस्त हैं। लीलाक्स को अच्छी तरह से सूखा मिट्टी की ज़रूरत है अगर जल निकासी एक समस्या है, रोपण से पहले उनके लिए एक उठाया हुआ टाइल या नींव बनाएं।
    • एक दीवार या एक पेड़ के पास भी बकाया बकाइन बचें। बकाइन की जड़ें फैलाने के लिए जगह की जरूरत है
  • ग्रो लीलाक्स स्टेप 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    संयंत्र को तैयार करने के लिए लिलाक्स तैयार करें। गर्म पानी में जड़ें 10-15 मिनट के लिए डुबकी। जड़ों को धीरे से अलग करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करते हुए जड़ों के घुटन को छोड़ दें।
  • ग्रो लीलाक्स चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    वसंत या गिरावट में लीला लगाने की योजना जड़ों में दफन करने के लिए जमीन में एक छेद खोलें। पौधे का आधार जमीनी स्तर पर बैठना चाहिए। छेद में बकाइन सेट करने के बाद, आधे रास्ते को मिट्टी से भरें, फिर बाकी छेद को भरने से पहले पानी भरें जड़ें जब तक अंकुर के आधार पर शुरू न हो, तब तक मिट्टी रखें। उस बिंदु से आगे अंकुर को कवर जड़ों को दबाने और पौधे को मार सकता है।
    • अगर मिट्टी आप पर रहती है तो बहुत अमीर नहीं है, ब्लेक लगाने से पहले छिद्र में थोड़ा खाद, हड्डी का भोजन या उर्वरक जोड़ें।
    • यदि आपके पास एसिड मिट्टी है, तो बकाइन की जड़ों पर मिट्टी में चूना डाल दें। निर्माता के आवेदन निर्देशों का पालन करें और प्रत्येक 3 से 5 वर्ष की अवधि के पुन: लागू करें। लीलाक्स 5 से 7 की थोड़ी अम्लीय पीएच के तटस्थता पसंद करते हैं।
    • यदि आप एक से अधिक चमकदार बुश लगा रहे हैं, तो आप किस प्रकार की रोपण कर रहे हैं, इस पर निर्भर करते हुए एक दूसरे से 1.5 से 4.5 मीटर की दूरी पर छेद खोदें।
  • भाग 2
    लीलाक्स के लिए देखभाल

    ग्रो लीलाक्स चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    1



    अपने बकाए रखें पानी पिलाया पूरी गर्मी के लिए कई बार एक हफ्ते पानी, सिवाय जब आपके क्षेत्र में भारी बारिश होती है पौधों के आधार पर पानी अच्छी तरह से और पानी फिर से पानी से पहले सूखा।
  • ग्रो लीलाक्स चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    वसंत में बकाइन को उर्वरक बनाएं वसंत में एक वर्ष में एक बार यौगिक या संतुलित सामान्य उर्वरक का उपयोग करें। मिट्टी की स्थितियों पर निर्भर करते हुए, पहले फूलों को खोलने के लिए आपको फिर से खाद बनाना पड़ सकता है।
  • ग्रो लीलाक्स चरण 7 को चित्रित किया गया चित्र
    3
    यह फूल और हवा के संचलन को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से बकाया कर सकता है। सर्दियों के अंत में, कुछ बड़ी और पुरानी शाखाओं में कटौती के रूप में संभव के रूप में जमीन के करीब। जहां तक ​​आवश्यक झाड़ खोलने के लिए, केंद्र सहित विभिन्न भागों से टहनियाँ निकालें कभी भी एक बार में 1/4 से अधिक शाखाएं कभी नहीं निकालें
    • रोगग्रस्त या क्षतिग्रस्त शाखाओं को निकालें और जैसे ही आप उन्हें देखते हैं, बेस से बढ़ती गोली मार।
    • पौधों को बीज बनाने के लिए पोषक तत्वों को निर्देशित करने से रोकने के लिए मृत फूलों को काटें।
    • फूलों के बाद शरद ऋतु में फिर से झाड़ी का छंटाई, फूलों के कम उत्पादन के साथ शाखाओं को मॉडल या निकाला जाता है।
  • भाग 3
    कट और ड्राई लिलाक्स

    ग्रो लीलाक्स चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    जब फूल पके हुए होते हैं तो बकाइन काट लें। रंग और इत्र मजबूत होते हैं जब उन्हें अपने शिखर पर काटें यह सुनिश्चित करेगा कि वे आपकी फूल व्यवस्था में यथासंभव लंबे समय तक रहें। उन्हें तुरंत साफ पानी के साथ फूलदान में डाल दें
  • ग्रो लीलाक्स स्टेप 9 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    ऊपर की तरफ लटका फलक फेंकना। नए चुने हुए लीलाक्स का एक गुच्छा लें और रबर बैंड के साथ अपने उपजी संलग्न करें। 1 से 3 सप्ताह के लिए ठंडे, अंधेरे जगह में उन्हें उल्टा लटका दें। धीरे-धीरे लोचदार को हटा दें जब बकाइन पूरी तरह सूखा हो।
    • सिलिका जेल का उपयोग करके लिलाक्स सूखी 2.5 सेमी सिलिका जेल के साथ एक बड़ा गिलास या प्लास्टिक कंटेनर भरें। जेल पर खड़े होने के लिए कंटेनर में कुछ ताजा कटा हुआ बकाइन टहनियाँ रखें। बाकी के कंटेनर को जेल के साथ भरें, पूरी तरह से बकाइन को कवर करें। कंटेनर पर एक ढक्कन रखो और एक सप्ताह या इतने के लिए lilacs सूखी के लिए प्रतीक्षा करें उन्हें कंटेनर से निकालें और उन्हें फूल व्यवस्था में उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • अपने फायरप्लेस या कैंप फायर से राख को फेंकें और अपने बकाइन झाड़ियों के नीचे और आकार में फूलों की संख्या में वृद्धि करने के लिए फेंक दें।
    • यद्यपि सफलता की संभावना बेहद कम है, पहले से स्थापित झाड़ी से कटौती करके लीला का प्रचार करना संभव है। सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए, शुरुआती वसंत में प्रयास करें और नये पत्ते बनने के बाद शाखाओं में से किसी एक की युक्तियों को काट लें, लेकिन पत्तियों को खोले जाने से पहले। शाखा के टिप को पानी में डालकर देखें ताकि जड़ें विकसित हो जाएं।

    चेतावनी

    • फफूंदी एक कवक रोग है जो गर्मी के अंत के निकट बकाइन को प्रभावित करता है। कवक ने संयंत्र को सीधे नुकसान नहीं पहुंचाया, लेकिन यह ऊर्जा उत्पादन कम कर देता है और यह बदसूरत बना देता है। अच्छी हवा परिसंचरण के साथ सनी स्थान फफूंदी के बाधाओं को कम कर सकते हैं फूगनाशियल अनुप्रयोग एक निवारक उपाय के रूप में काम करते हैं, लेकिन पौधे में फफूंदी दिखाई देने से पहले इसे लागू किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com