IhsAdke.com

कैसे एक ओक के माध्यम से एक ओक बढ़ने के लिए

एक छोटे से बलूत से ओक को बढ़ाना बहुत समय और धैर्य की आवश्यकता होती है, लेकिन यह एक पुरस्कृत कार्य है। नीचे दिए गए लेख आपको बताएंगे कि कई वर्षों तक भविष्य की पीढ़ियों के द्वारा आनंद लेने के लिए एक ओक के माध्यम से एक ओक कैसे बनाया जाए।

चरणों

भाग 1
एकोर्न चुनना और रोपण करना

एक एकोर्न चरण 1 से ग्रो ए ओक ट्री नाम वाली तस्वीर
1
जल्दी गिरने में acorns इकट्ठा पेड़ों से पत्तियों से गिरना शुरू होने से पहले एकोर्न लेने का सबसे अच्छा समय शुरुआती गिरने में है। कीड़े, छेद और बिना स्वच्छ नमूने चुनें कवक. रोपण के लिए उपयुक्त एकोर्न को भूरे रंग के छोटे हरे रंग के साथ होना चाहिए, हालांकि यह पेड़ की उत्पत्ति के आधार पर बहुत भिन्न होगा। अंगूठे का एक अच्छा नियम: जब इसे फाड़ के बिना ढक्कन से हटाया जा सकता है, तो एक एको बोले को तैयार करने के लिए तैयार है।
  • ध्यान दें कि टोपी एकोर का हिस्सा नहीं है, लेकिन एक अलग सुरक्षा कवर है। इसे हटाने से, आप बलूत का फल को नुकसान नहीं पहुंचेगा - जब तक कि निश्चित रूप से, इस प्रक्रिया में चीर नहीं।
  • यदि संभव हो तो शरद ऋतु आने से पहले उपयुक्त पेड़ों की तलाश करें। परिपक्व ओक के पेड़ों को ढूँढ़ने की कोशिश करें, जिनके एकरों को सीढ़ी या छड़ी से आसानी से पहुंचा जा सकता है।
    • लाल ओक जैसे कुछ किस्मों में एकोर्न होते हैं जो परिपक्व होने में दो साल लगते हैं। जैसा कि आप सही पेड़ चुनते हैं, इसे ध्यान में रखें: कुछ पतन में तैयार होंगे, जबकि अन्य को दूसरे वर्ष की आवश्यकता होगी।
  • चित्र एक ओक वृक्ष एक बलूत का फल से कदम 2 से शीर्षक
    2
    एक प्लवनशीलता टेस्ट लें पानी की एक बाल्टी में इकट्ठा एकोरों को रखें और उन्हें दो मिनट के लिए सेट करें। उन फ़्लैट को त्याग दें, क्योंकि उन्हें रोपण के लिए उपयोग नहीं किया जाता है।
    • इसके अलावा एकोर्न को नरम या नरम कर दें, क्योंकि वे शायद सड़ा हुआ हैं
  • चित्र एक ओक वृक्ष एक बलूत का फल से कदम 3 शीर्षक से
    3
    शिशुओं में शेष अकर्बे रखें अच्छे लोगों को ले लो, उन्हें सूखा और उन्हें एक बड़े प्लास्टिक ज़िप बैग में गीला चूरा, वर्मीक्यूलाईट, पीट का काई या कुछ अन्य विकास माध्यम के साथ जमा करें जो नमी बनाए रख सकते हैं। एक बड़े बैग में 250 acorns तक स्टोर करना संभव है। उन्हें लेने के लिए फ्रिज एक महीने और एक या अधिक के लिए - जब तक यह नए ओक अंकुरित करने के लिए लेता है
    • उपरोक्त प्रक्रिया, स्तरीकरण के रूप में जाना जाता है, यह ठंडे तापमान में बीज को उजागर करने से ज्यादा कुछ नहीं है, जिसे वे सर्दियों में जमीन से गिरने से स्वाभाविक रूप से मुठभेड़ करेंगे, जो उन्हें शीघ्र ही अंकुरित करने के लिए तैयार करेंगे।
    • एक बार में एक बार acorns की जाँच करें यह महत्वपूर्ण है कि बैग केवल थोड़ा नम है, क्योंकि अतिरिक्त नमी एकोरों को सड़ सकते हैं, क्योंकि नमी की कमी विकास को रोक सकती है।
  • एक एकोर्न चरण 4 से ग्रो ए ओक ट्री नाम वाली तस्वीर
    4
    एकोर्न के विकास पर नजर रखें यहां तक ​​कि रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत, वे नमी की वजह से अंकुरित करना शुरू कर देंगे। जड़ संभवतः देर से गिरने और जल्दी सर्दियों में एकोर्न की छाल को दरार करने लगेंगे। छाल में फटा हुआ या नहीं, अंगूर के बारे में 45 दिनों के बाद लगाए जाने के लिए तैयार हो जाएगा।
    • एकोर्न को सावधानी से संभाल लें क्योंकि जड़ कमजोर हैं।
  • चित्र एक ओक ट्री ग्रो ए ओक ट्री से एकोरोन चरण 5
    5
    एक बर्तन में प्रत्येक बलूत का फल पौधा। छोटे बागवानी बर्तन खरीदें, व्यास के बारे में 5 सेंटीमीटर, या स्टायरोफोम कप या दूध डिब्बों को खरीद लें यदि आप चाहें। अच्छी गुणवत्ता वाले बगीचे की मिट्टी के साथ चयनित कंटेनर भरें (कुछ विशेषज्ञ जमीन पर स्फ्लेनम का काई जोड़ने की सिफारिश करते हैं), पानी के लिए पोत के शीर्ष पर लगभग 2.5 सेमी का स्पष्ट स्थान छोड़कर। सतह के नीचे एक छोटे से बलूत का फल संयंत्र, नीचे का सामना करना पड़ रूट के साथ।
    • एक स्टायरोफोम कप या दूध दफ़्ती का उपयोग करते समय, निचले पक्षों पर छेद ड्रिल करें ताकि पानी को रिसाव के लिए पर्याप्त हो।
    • यदि आप चाहें, तो आप पिछवाड़े में बलूत का फल संयंत्र कर सकते हैं। जड़ को दफनाने और एक अमीर और उचित मिट्टी में फिट बैठते हैं रोपण के लिए. यह केवल तभी काम करेगा यदि जड़ पहले से अच्छी तरह से स्थापित है और एकॉर्न से दूर है। हालांकि, पता है कि सीधे बगीचे में लगाए जाने से बीज को शिकारियों के लिए कमजोर छोड़ दिया जाएगा।
  • एक आक्कोना चरण 6 से ग्रो ए ओक ट्री नाम वाली तस्वीर
    6
    जब तक पानी कंटेनर के नीचे छेदों के माध्यम से बाहर निकल जाए, तब तक अंकुर को जल दें। रोपण के बाद कई हफ्तों में, पानी अक्सर और मिट्टी सूखी न दें जीवन के इस चरण में, पौधों को घर के अंदर रहना चाहिए, लेकिन उन्हें अब भी कुछ कमजोर शीतकालीन सूरज रखना चाहिए। यह पौधे की तत्काल वृद्धि का पालन करना हमेशा संभव नहीं होगा क्योंकि यह पहली बार विकसित होगा और पृथ्वी पर मुख्य जड़ को मजबूत करेगा।
    • ब्राजील में, सर्दियों में सूरज लेने के लिए पूर्वोत्तर की ओर खिड़कियों के मुकाबले अंकुर में अंकुर रखना आदर्श है
  • भाग 2
    रोपाई रोड़ना

    चित्र एक ओक वृक्ष एक बलूत का फल से कदम 7 से शीर्षक
    1
    मॉनिटर संयंत्र विकास बागवानी के विशेषज्ञ अगले चरण के अनुसार भिन्न होते हैं - कुछ सुझाव देते हैं कि बर्तन में कुछ हफ्तों के बाद मिट्टी को जमीन पर ले जाया जाना चाहिए, जबकि अन्य अनुशंसा करते हैं कि धीरे-धीरे यह संयंत्र हर दिन सड़क पर बाहर निकलता है। जमीन पर लगाया जाना एक मध्य जमीन के लिए, इसलिए, आप पौधे को एक बड़े पोत में स्थानांतरित कर सकते हैं ताकि जमीन पर ले जाने से पहले इसे अधिक हो जाए। जहां तक ​​जमीन पर बीज लाए जाने का फैसला करने का कोई सही तरीका नहीं है, वहां कुछ बिंदु हैं जो आपको सही निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं। प्रत्यारोपण के लिए तैयार पौधे:
    • वे लगभग 10 सेमी लंबा हैं और छोटे पत्ते हैं
    • उनके पास सफेद जड़ों और स्वस्थ दिखने हैं
    • वर्तमान कंटेनर के लिए वे बहुत बड़े दिखते हैं
    • वे मुख्य रूट में पर्याप्त वृद्धि प्रदर्शित करते हैं।
    • उनके पास रहने के लिए कुछ सप्ताह या कुछ महीने हैं
  • चित्र एक ओक ट्री ग्रो ओक ट्री ए एकॉर्न से चरण 8



    2
    ओक लगाने के लिए एक स्थान चुनें। स्थान सब कुछ है! एक जगह चुनें जहां पौधे के बढ़ने की जगह होती है और उगाए जाने पर कुछ भी परेशान नहीं होता। रोपण साइट को चुनते समय कुछ चीजों को ध्यान में रखना:
    • सूर्य के प्रकाश की उपलब्धता सभी प्रकाश संश्लेषक पौधों की तरह, ओक को रहने के लिए सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है। तो इसे छायादार क्षेत्रों में न रखें।
    • पास के पैदल चलने वालों और नलसाजी के स्थान। जब आप यार्ड या फुटपाथ रीमॉडेलिंग करने जाते हैं तो आप पेड़ को कटना नहीं चाहते हैं, है ना?
    • वयस्क वृक्ष का छाया प्रभाव क्या आप एक दिन पेड़ अपने घर के लिए छाया प्रदान करना चाहते हैं? इसे गर्मियों में छाया के प्रभाव को अधिकतम करने के लिए पश्चिम या उत्तर-पश्चिम में लगाकर सर्दियों में कम करें।
      • यदि आप उत्तरी गोलार्द्ध में रहते हैं, तो पेड़ को घर के पश्चिम या दक्षिण-पूर्व में पेड़ करें।
    • पास की वनस्पति पौधे सूर्य, नमी और अन्य मिट्टी संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। पर्याप्त पौधों के बगल में एक युवा ओक न लाएं, या यह परिपक्वता तक भी पहुंच सकता है।
  • चित्र एक ओक वृक्ष एक बलूत का फल से कदम 9 से शीर्षक
    3
    रोपण के लिए साइट तैयार करें पेड़ के लिए एक अच्छा बिंदु चुनने के बाद, 1 मीटर के व्यास में छोटे वनस्पति को साफ करें। मिट्टी के छर्रों को अच्छी तरह से कूटकर, 25 सेंटीमीटर गहरी जगह पर भूमि को बदलने के लिए एक फावड़ा का प्रयोग करें। यदि मिट्टी नम नहीं है, तो पानी या बारिश के लिए पेड़ लगाने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • एक एकोर्न 10 कदम से ग्रो ओक ट्री नाम वाली तस्वीर
    4
    एक छेद खोदो व्यास में 1 मीटर के चक्र के केंद्र में, 60 सेंटीमीटर और 90 सेंटीमीटर गहरी और 30 सेंटीमीटर चौड़ी के बीच कुछ छेद खोदें। प्रश्न की गहराई मॉल की जड़ की लंबाई पर निर्भर करती है - छेद इसे पूरी तरह से समायोजित करने में सक्षम होना चाहिए।
  • एक अकॉर्न चरण 11 से ग्रो ओक ट्री नाम वाली तस्वीर
    5
    प्रत्यारोपण मोल्ट नीचे की तरफ मुड़े और पत्तियों का सामना करने के साथ, ओक को तैयार छेद के अंदर रखें (यह महत्वपूर्ण है कि यह पेड़ की जड़ों को समायोजित करने के लिए काफी गहराई से है)। जब समाप्त हो तो पेड़ और पानी के चारों ओर धरती की जगह ध्यान से बदलें
    • पृथ्वी को चारों ओर रखो परिवर्तन, इसे संयंत्र से दूर ले जाना, ताकि पानी बह निकला और ट्रंक पर खड़ा न हो।
    • वृक्ष की छाल के साथ एक मंडली बनाएं जिससे वृक्ष के करीब 10 इंच (30 सेंटीमीटर) मिट्टी में नमी बनाए रखी और घास के विकास को रोकने में मदद मिलती है। यह महत्वपूर्ण है कि सर्कल मत करो पेड़ के स्टेम को छूएं।
    • सफलता की संभावना को बढ़ाने के लिए, एक ही जगह में एक से अधिक बलूत का फल पौधे यदि आप चाहते हैं, पौधा पृथ्वी में दो रोपाई, 60 सेंटीमीटर x 60 सेमी के एक स्थान पर, लगभग 5 सेमी पृथ्वी से आच्छादित।
  • भाग 3
    बढ़ती ओक के लिए देखभाल

    चित्र एक ओक वृक्ष एक बलूत का फल से कदम 12 से शीर्षक
    1
    युवा ओक को सुरक्षित रखें ओक्स, खासकर जब युवा और नाजुक, गोरों और चूहों जैसे जड़ी-बूटियों के पशु फ़ीड के स्रोत होते हैं, जो उन्हें आसानी से खो सकते हैं पौधे अन्य जानवरों के लिए भी कमजोर हैं जो पत्तियों को खाने की पसंद करते हैं। ताकि आपका ओक भस्म न हो, इसकी रक्षा करें स्टेम के चारों ओर एक स्क्रीनिंग पिंजरे या एक फर्म प्लास्टिक बाड़ स्थापित करें
    • कीट के पेड़ की रक्षा के लिए, कीटनाशक का उपयोग करें अच्छी तरह से अनुसंधान और ऐसे उत्पादों का उपयोग करते समय सावधान रहें। केवल एक कीटनाशक का उपयोग करें जो ओक या आपके परिवार को चोट नहीं पहुंचेगा।
  • चित्र एक ओक वृक्ष एक बलूत का फल से चरण 13 से शीर्षक
    2
    सबसे ठंडा मौसम के दौरान संयंत्र को सिंचाई करना। ओक की लंबी जड़, यह पृथ्वी की ऊर्जा को चूसने की अनुमति देता है, भले ही सतह पूरी तरह सूखी हो। आम तौर पर, सर्दी में और सुखाने वाले महीनों में पेड़ को पानी के लिए जरूरी नहीं है - जब ओक अभी भी जवान है, हालांकि, इस तरह के मौसम इसके लिए हानिकारक हो सकते हैं। एक ड्रिप सिंचाई प्रणाली पौधों को जलाने के लिए उपयोगी हो सकता है जब उन्हें सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है - यही है, जब वे युवा होते हैं हर दो सप्ताह में एक बार ड्रिप के माध्यम से लगभग 40 लीटर पानी के साथ संयंत्र को सिंचाई करना। लगभग दो वर्षों के लिए गर्म और सुखाने वाले महीनों के दौरान सिंचाई करना, वृक्ष बढ़ने की आवृत्ति को कम करता है।
    • पेड़ के आधार पर पानी जमा न करें। सिंचाई प्रणाली को माउंट करें जिससे कि पेड़ के चारों ओर पानी गिर जाए, पेड़ के आधार पर न हो, सड़ांध से बचने के लिए।
  • एक एंकोर्न से कदम 14 में एक ओक ट्री ग्रूम करें चित्र
    3
    वृक्ष के रूप में धीरे-धीरे देखभाल कम करें। समय के साथ, ओक पृथ्वी में जड़ें बढ़ेगी और गहराई से, कम और कम देखभाल की आवश्यकता होगी एक घंटे में यह जानवरों द्वारा मारने के लिए पर्याप्त नहीं होगा और बिना किसी सिंचाई के गर्मियों में जीवित रहने के लिए जड़ें जड़ें रहेंगी। इसलिए, वर्षों से, वृक्ष की देखभाल (जो, सूखे महीनों और पशुओं की सुरक्षा के दौरान सिंचाई के अतिरिक्त, बहुत अधिक नहीं होनी चाहिए) जब तक पेड़ अपने आप ही चुपचाप जीवित नहीं रह सकता है। आपके द्वारा और आपके परिवार को दिए गए जीवन उपहार का आनंद लें
    • 20 वर्षों में, ओक शायद एकोर्न खुद का उत्पादन करेगा प्रजातियों के आधार पर, हालांकि, एकोर का विकास 50 वर्ष तक लग सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यहां तक ​​कि छोटे ओक भी शरद ऋतु में अपने पत्ते खो देते हैं। अगर पत्तियों को भूरे रंग से गिरना पड़ता है और गिर जाते हैं तो निराश मत हो वसंत की प्रतीक्षा करें और उन्हें वापस आना चाहिए।
    • अंकुर के चारों ओर की स्क्रीन के साथ फर्श पर एक हिस्से डालें ताकि जानवरों को इसे नहीं खाएं।
    • हार न दें, कोई फर्क नहीं पड़ता कि संयंत्र बढ़ने के लिए कितना समय लगता है। ओक जिसमें उन्होंने एकोर्न उठाए थे पहले ही जितने छोटे थे, उतने ही थे।
    • एक स्वस्थ और खूबसूरत ओक से बलूत का फल चुनें यदि आप एक समस्या पेड़ से acorns उठाया, उन्हें त्यागें।
    • पेड़ को अच्छी तरह से पानी याद रखें कभी उसे उपेक्षा मत करो, या वह मर जाएगी
    • सर्दी में अंकुर रखें यदि आप इसे गिरने में बढ़ रहे हैं, तो उसे वसंत के समय तक छोड़ दें।

    आवश्यक सामग्री

    • Acorns हरे-
    • प्लास्टिक के बैग
    • Geladeira-
    • Serragem-
    • vaso
    • केवल उपयुक्त-
    • पानी कर सकते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com