IhsAdke.com

एक छोटा कैबिनेट कैसे व्यवस्थित करें

यदि आपकी अलमारी स्पष्ट रूप से छोटी है, तो आप सोच सकते हैं कि यह सब कुछ एक गलत तरीके से गड़बड़ में बदल दिए बिना ही छोटे-छोटे जगहों में कपड़े और अन्य सामान कैसे संग्रहीत किए जाएंगे, जैसे ही दरवाजा खोलता है, जैसे ही फेंक दिया जाए। किसी भी कोठरी के आयोजन का कार्य अपने सामान को निकालने से शुरू होता है, लेकिन छोटे कोठों के उपयोगी स्थान को बढ़ाने के लिए, आप रचनात्मक भंडारण विकल्पों का भी उपयोग कर सकते हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ने रखें

चरणों

भाग 1
सामान्य सफाई

एक लघु कोठरी चरण 1 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
1
कैबिनेट के अंदर से सब कुछ निकालें अपने छोटे कोठरी की कितनी जगह की पेशकश करना है, यह अच्छी जानकारी पाने के लिए, आपको उन सभी चीजों को हटाने की जरूरत है जो पहले से ही अंदर टिकी हैं। ऐसा करने से आपके सामानों के संगठन की भी सुविधा होगी।
  • एक लघु कोठरी चरण 2 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सामग्री को रेट करें अपनी कोठरी में छिपी जा सकने वाली सभी चीजों को व्यवस्थित करें तीन अलग-अलग बवासीर बनाओ: जिन चीज़ों को आप रखने की ज़रूरत है, चीजें जिनकी आपको आवश्यकता हो सकती है, चीजें जिन्हें आप फेंक सकते हैं
    • क्षतिग्रस्त कपड़ों से छुटकारा पाएं या आपके लिए अब अच्छा नहीं है। आपको उन कपड़ों से छुटकारा भी मिलना चाहिए जिन्हें आप अब पहन नहीं सकते, भले ही वे अच्छी स्थिति में हों।
      एक लघु कोठरी चरण 2 बुलेट 1 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कोई हिस्सा रखना है, तो इसे टेप या मार्कर के साथ चिह्नित करें जब आप इस भाग का उपयोग करते हैं, तो मार्कर को हटा दें। हालांकि, यदि अगली बार जब आप अपनी अलमारी को पैक करते हैं, तो उसे छोड़ दें, उसे छोड़ दें।
      एक लघु कोठरी चरण 2 बुलेट 2 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    • उन भागों को दान या त्याग दें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। कपड़े और अन्य टुकड़ों से छुटकारा पाने के लिए जो अब उपयोगी नहीं हैं, वह आपकी छोटी कोठरी में अंतरिक्ष को खाली कर देगा, इस प्रकार आपकी बाकी चीजों को साफ करने के लिए आसान छोड़ दें जो आइटम अच्छी स्थिति में हैं, उन्हें दान किया जाना चाहिए, जबकि क्षतिग्रस्त भागों को त्यागना चाहिए।
      एक लघु कोठरी चरण 2 बुलेट 3 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
  • एक लघु कोठरी चरण 3 को व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी कोठरी से मौसमी भागों को अस्थायी रूप से हटा दें यदि आपके पास लंबे समय तक का भंडारण स्थान है, जैसे कि एक अटारी या छाती, तो अपने कपड़े को पिछले सीज़न और अन्य मौसमी टुकड़ों को कोठरी से हटा दें।
    • यदि आपके पास गेराज, तहखाने या अटारी है, तो आप अपने मौसमी टुकड़ों को वहां स्टोर कर सकते हैं।
      एक लघु कोठरी चरण 3 बुलेट 1 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    • नमी या कीड़ों द्वारा क्षति को रोकने के लिए अपने कपड़े को प्लास्टिक के बक्से में वायुरोधक कवर के साथ रखने के लिए सावधानी बरतें।
      एक लघु कोठरी चरण 3 बुलेट 2 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    • अगर आपके पास अपनी कोठरी के बाहर एक भंडारण स्थान नहीं है, तो कम से कम मोहरों को उच्च अलमारियों पर या उस क्षेत्र में रखें जहां आप उन वस्तुओं को संग्रहीत करने के लिए उपयोग नहीं करेंगे जिनके लिए आसान पहुंच की आवश्यकता होती है
      एक लघु कोठरी चरण 3 बुलेट 3 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
  • एक लघु कोठरी चरण 4 व्यवस्थित करें शीर्षक वाले चित्र
    4
    अपनी कोठरी में मजबूत रोशनी स्थापित करें यदि आपकी कैबिनेट का अंतर्निर्मित प्रकार है और अंदर एक बल्ब के पास पर्याप्त जगह है, तो पीले बल्ब के बजाय एक सफेद बल्ब स्थापित करें। ऐसा करते समय आपका अलमारी अभी भी खाली है
    • सफेद रोशनी आपको अधिक सटीक रंग देखने की अनुमति देती है
      एक लघु कोठरी चरण 4 बुलेट 1 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    • Recessed प्रकाश और ट्रैक प्रकाश का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे बहुत अधिक गर्मी पैदा करते हैं और एक आग का खतरा हो सकता है
  • एक लघु कोठरी चरण 5 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपना स्थान मैप करें अपनी चीजों को कोठरी में वापस करने से पहले, अंतरिक्ष को मापें एक टेप माप के साथ सटीक माप लेते हुए वहाँ में सब कुछ फिट करने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करना आसान बनाता है।
    • जब आपकी कोठरी में उपयोग करने के लिए आयोजक बक्से चुनते हैं, तो उन्हें माप भी लें यह आपको यह पता लगाने में सहायता करेगा कि एक छोटी सी जगह में कितना फिट हो सकता है।
      एक लघु कोठरी चरण 5 बुलेट 1 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
  • भाग 2
    फ्री रिक्त स्थान कम करें

    एक लघु कोठरी चरण 6 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    समायोज्य अलमारियों को स्थापित करें शेल्फ स्पेस को जोड़ने से आप अपनी चीजों को अधिक प्रभावी ढंग से ढेर करने की अनुमति दे सकते हैं इस तरह, आप ऊर्ध्वाधर स्थान और अपनी कोठरी का क्षैतिज स्थान दोनों का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आप चाहें तो आप तय अलमारियों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन समायोज्य अलमारियों आपकी आवश्यकताओं के अनुसार आसानी से परिवर्तित होने के अतिरिक्त लाभ प्रदान करते हैं।
  • 2
    विकर बास्केट और छोटे प्लास्टिक के बक्से या दराज का प्रयोग करें। उद्धृत के अनुसार आप छोटी वस्तुओं में छोटी वस्तुओं को स्टोर कर सकते हैं और उन्हें अलमारियों पर रख सकते हैं। यह आपके सामानों तक पहुंच की सुविधा प्रदान करता है, जब तक आप अधिकतर उपलब्ध स्थान का उपयोग करते हैं।
    • विकर बास्केट का उपयोग करते हुए, कैनवास या लिनन के साथ खड़े टोकरी का चयन करें, खासकर अगर कपड़े प्रसंस्करण अस्तर को टुकड़े को विकर या फाड़ा में पकड़े जाने से रोकना चाहिए।
      एक लघु कोठरी चरण 7 बुलेट 1 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    • पारदर्शी बक्से खासकर उपयोगी होते हैं क्योंकि वे आपको अपने टुकड़े देखने की अनुमति देते हैं, जिससे यह याद रखना आसान हो जाता है कि प्रत्येक टुकड़ा कहाँ है।
      एक लघु कोठरी चरण 7 बुलेट 2 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    • यदि आप बक्से या टोकरी का उपयोग करते हैं जो पारदर्शी पक्ष नहीं रखते हैं, तो आपको टैग को यह जानना चाहिए कि प्रत्येक बॉक्स में क्या शामिल है।
      एक लघु कोठरी चरण 7 बुलेट 3 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
  • एक लघु कोठरी चरण 8 को व्यवस्थित करें
    3



    अपनी कोठरी में जूता रैक रखो यदि आप अपने जूते कोठरी में रखते हैं, उन्हें एक जूता रैक के साथ संगठित रखें जो फर्श पर रहता है या पिछलग्गू स्टैंड से लटका दिया जा सकता है
    • आप जूते स्टोर करने के लिए अपने खुद के बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं या स्टैकेबल प्लास्टिक के जूते बॉक्स खरीद सकते हैं। आपके द्वारा चुने जाने वाले किसी भी चीज का यह विचार है कि आप अपने जूते को जोड़े में व्यवस्थित करना और उन्हें स्थानांतरित करने के लिए उपयोग की जाने वाली जगह की मात्रा कम करके।
      एक लघु कोठरी चरण 8 बुलेटलेट व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    • बाकी सब के साथ, मौसम के अनुसार अपने जूते घुमाने के लिए गर्मियों के दौरान सर्दियों और सैंडल के दौरान अपने जूते आगे लाएं।
      एक लघु कोठरी चरण 8 बुलेट 2 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
  • एक लघु कोठरी चरण 9 को व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    दरवाजे के ऊपर हुक स्थापित करें यदि आपके पास कोठरी के अंदर एक खाली जगह है, तो दरवाजे के ऊपर, आप हुक या हैंगर स्थापित कर सकते हैं और बैकपैक्स या अन्य फांसी वाली चीज़ों को लटका देने के लिए क्षेत्र का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें आप अकसर उपयोग नहीं करते हैं
  • 5
    दरवाजे पर अतिरिक्त वस्तुओं को स्टोर करें जब तक इस के लिए कमरा हो, तब तक अधिक भंडारण स्थान प्राप्त करने के लिए दरवाजे के अंदर अधिक हुक जोड़ने के लिए उपयोगी हो सकता है।
    • दरवाजे के अंदर दो या तीन कोष्ठक रखें और स्कार्फ, टोपी और दस्ताने जैसी छोटी वस्तुओं को लटकाएं।
      एक लघु कोठरी चरण 10 बुलेट 1 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    • दरवाजे के अंदर से जुड़े हुए छोटे टोकरी भी अच्छी तरह से काम करते हैं। आप इन बास्केट के अंदर छोटे सामान रख सकते हैं जैसे हैंडबैग या स्कार्वे।
      एक लघु कोठरी चरण 10 बुलेट 2 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    • जब सब कुछ विफल रहता है, तो आप कम से कम दरवाजे के पीछे एक हुक डाल सकते हैं। यह हुक इस्तेमाल किया जा सकता है बटुआ को आप दैनिक, अपने पजामा, अपने बागे या अपने सूट अगले दिन के लिए उपयोग करने के लिए भंडार।
      एक लघु कोठरी चरण 10 बुलेट 3 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
  • एक लघु कोठरी चरण 11 को व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    कोठरी में अधिक कपड़े रैक जोड़ने पर विचार करें फर्श और अपनी कोठरी के मूल पिछलग्गू के बीच एक दूसरी पिछलग्गू स्थापित करें क्योंकि इससे आपको किसी भी खाली जगह का उपयोग करने की सुविधा मिलती है जो बक्से द्वारा नहीं ली गई है।
    • एक और कोट रैक को स्थापित करने का एक आसान तरीका एक लकड़ी की छड़ी और रस्सी का उपयोग करना है आप रॉड के दोनों छोर तक रस्सी को जोड़ सकते हैं और इसे शीर्ष कोट रैक पर बांध सकते हैं। इस रणनीति का एक और लाभ यह है कि इसे हटाने में बहुत आसान है।
  • एक लघु कोठरी चरण 12 को व्यवस्थित करें
    7
    एक दीवार पर ईजलिसक्स / पेगबोर्ड स्थापित करें गहने, धूप का चश्मा और अन्य सहायक उपकरण लटका करने के लिए इस बैज का उपयोग किया जा सकता है क्योंकि ये आइटम बहुत कॉम्पैक्ट हैं, आप उन्हें बहुत मूल्यवान या उपयोगी जगह न लेते हुए कैबिनेट की ओर की दीवारों में से एक पर रख सकते हैं।
  • एक लघु कोठरी चरण 13 को व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    बैग लटकाएं यदि आपके पास बक्से या अन्य स्टैकेबल रिसेप्टेक्स के लिए बहुत अधिक स्थान नहीं है, तो आप अपने बैग / बैग लटका सकते हैं और उन्हें भंडारण उद्देश्यों के लिए उपयोग कर सकते हैं।
    • बैग की सामग्री को अकेला रखें और दूसरे बैग से अलग रखें। उदाहरण के लिए, एक थैले में अंडरवियर स्टोर करें, दूसरे में मोज़े, एक और अलग सामान में बाल सामान और इसी तरह।
  • भाग 3
    अपने आइटम को व्यवस्थित करें

    एक लघु कोठरी चरण 14 को व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    वैक्यूम बैग का उपयोग करें वैक्यूम बैग या बैग आप लंबे समय तक भंडारण के लिए कपड़े को व्यवस्थित करने की अनुमति देते हैं, जबकि इन जगहों पर रिक्त स्थान की मात्रा को कम करते हैं वैक्यूम बैग के अंदर मुड़ा हुआ कपड़े रखो और बैग के बाहर हवा को चूसने के लिए वैक्यूम नली का उपयोग करें, इसे यथासंभव फ्लैट छोड़ दें।
    • इन बैगों में से अधिकांश वैक्यूम क्लीनर के साथ काम करते हैं, इसलिए विशेष मशीन खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है।
    • इन हैंडबैग द्वारा दी जाने वाली एक और लाभ यह है कि वे अपने कपड़े मोल्ड, फफूंदी और कीट से ग्रस्त होने से बचाते हैं।
    • यह विकल्प मौसमी कपड़े के लिए विशेष रूप से अच्छा है, जैसे ओवरकोट और सर्दियों के कोट, कंबल और तकिए।
    • जब आप स्टोरेज से भागों को निकालते हैं, तो उन्हें मूल मोटाई पर वापस जाना चाहिए।
  • एक लघु कोठरी चरण 15 को व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आपके पुरानी हैंगर को कैसकेड में हैंगर के साथ बदलें ये हैंगर के पास एकाधिक धारक हैं और आप प्रत्येक स्टैंड पर एक से अधिक टी-शर्ट या पैंट स्टोर करने की अनुमति देते हैं। परिणामस्वरूप, आप कोठरी के अंदर अधिक ऊर्ध्वाधर स्थान का उपयोग कर सकते हैं।
    • सुविधा के लिए, फिसलने से कपड़े रोकने के लिए, स्लिप-ऑन या स्लिप-प्रतिरोधी चिपकने वाला हैंगर या कपड़े के साथ भी खड़े हैं।
      एक लघु कोठरी चरण 15 बुलेट 1 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    • यदि आवश्यक हो तो अपने स्वयं के स्तरित हैंगर बनाएं आप हैंगर हुक पर सोडा पॉप बोतल जवानों को डाल सकते हैं और इन जवानों में अन्य पिछलग्गू हुक फिट कर सकते हैं। दूसरी ओर, आप भी पिछलग्गू पर मोटी चेन लटका सकते हैं और हर पिछलग्गू में प्रत्येक पिछलग्गू के हुक डालें।
  • एक लघु कोठरी चरण 16 को व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    रेटिंग सिस्टम चुनें आसान पुनर्प्राप्ति प्रयोजनों के लिए, आपको रंग और प्रकार के द्वारा अपने कपड़े व्यवस्थित करना चाहिए। अपनी खुद की समझदार रेटिंग प्रणाली द्वारा अपनी कोठरी में बाकी मदों की व्यवस्था करें
    • अपने कपड़े को कई अलग-अलग प्रकारों में विभाजित करें स्वेटर से अलग स्वेटर, स्कर्ट में कपड़े, सुरुचिपूर्ण शर्ट के आकस्मिक शर्ट। फिर कपड़े या कपड़े से अलग कपड़े
  • 4
    ऐसी चीजों को रखें जो आप पहुंच के भीतर अक्सर उपयोग करते हैं। कपड़े और अन्य आइटम जिन्हें आप उपयोग करने की योजना बनाते हैं, हमेशा कैबिनेट के सामने और केंद्र में होना चाहिए, जबकि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली वस्तुओं को अक्सर उच्च या मंजिल पर व्यवस्थित किया जा सकता है
    • यदि आवश्यक हो तो इन मदों को घुमाएं हैं, उदाहरण के लिए, यदि आप लंबे समय आस्तीन शर्ट और शॉर्ट आस्तीन कोठरी में स्टोर, गर्म महीनों के दौरान सामने लंबी आस्तीन डाल दिया, लेकिन ठंड के महीनों के दौरान उच्च पर उन्हें छिपाने, जब इसका लंबी आस्तीन शर्ट एक स्थान होना चाहिए दृष्टि में
    • एक कदम उठाओ अपने सिर के ऊपर की जगह को मत भूलना। यहां तक ​​कि अगर आपके पास उस स्थान तक पहुंच का उपयोग न हो, तो सीढ़ी या मल लें और उन चीजों को संग्रहीत करें जो आप अक्सर इस स्थान पर नहीं करते हैं।
  • एक लघु कोठरी चरण 18 को व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र
    5
    कोठरी के किनारे स्कार्फ और संबंधों को रोकें यदि आपके पास अब भी एक रिक्त पक्ष उपलब्ध है, कैबिनेट की तरफ एक हुक रखें और संबंधों और अन्य छोटे सामान के लिए एक टाई हैंगर लटका दें।
    • एक पिछलग्गू के नीचे की पट्टी के साथ बाथरूम के पर्दे के छल्ले को संरेखित करके आप एक तात्कालिक नेकटाई और स्कार्फ हैंगर बना सकते हैं। इन अंगूठों पर ऊतकों और संबंधों को रखो, पिछलग्गू के निचले पट्टी पर उन्हें किनारे पर रखकर, कैबिनेट की तरफ एक हुक पर रख दिया।
    • एक अन्य विकल्प है कि दीवार के साथ दराज के हैंडल स्थापित करें और उन पर अपने स्कार्फ या संबंध लगाएं, जो कि ऐसे सामानों के भंडारण का आसान और सजावटी तरीका है।
  • आवश्यक सामग्री

    • सफेद दीपक
    • समायोज्य अलमारियों
    • विकर टोकरी
    • प्लास्टिक आयोजक बक्से
    • शू रैक
    • हुक
    • पिछलग्गू ब्रैकेट
    • एच्केक्स प्लेट छेद के साथ
    • कोट हंगर
    • वैक्यूम भंडारण के लिए बैग
    • भंडारण बैग
    • बहु परत हैंगर
    • लेबल

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com