IhsAdke.com

कैसे नींबू बीज संयंत्र करने के लिए

नींबू के पेड़ सुंदर पौधे हैं, जिन्हें आसानी से बीज से उगाया जा सकता है। इस तरह के बीज को सीधे मिट्टी पर या एक नम पेपर तौलिया पर लगाया जा सकता है, जिसे जिपल बंद होने के साथ एक प्लास्टिक की थैली में रखा जाना चाहिए। इस अनुच्छेद में, आप जानेंगे कि नींबू के बीज दोनों तरीकों से कैसे प्रयोग किया जाए। इसके अलावा, हम कुछ सुझाव देंगे कि कैसे सबसे अच्छा बीज चुनने और रोपाई की देखभाल कैसे करें।

चरणों

विधि 1
मिट्टी में बीज लगाते हैं

प्लांट ए लेमन बीड स्टेप 1 नामक चित्र शीर्षक
1
एक अलग बाल्टी में पोत सब्सट्रेट तैयार करें एक बड़ी बाल्टी में कुछ मिट्टी डालें और जब तक यह नम न हो तब तक पानी डालें। मिट्टी को अपने हाथ से या एक रंग के साथ मिलाएं जब तक नमी समरूप नहीं होती। मिट्टी को भिगो मत छोड़ो, या बीज सड़ जाएगा। इसके अलावा, अच्छी तरह से सूखा हुआ मिट्टी चुनें - नींबू का बीज पानी प्यार करता है, लेकिन उसमें डूबने के लिए नहीं।
  • यदि संभव हो तो, pasteurized मिट्टी का मिश्रण प्रदान करें। पाश्चरराइजेशन जीवाणुओं को समाप्त कर देता है जो बीज को मार सकता है।
  • यह वांछनीय है कि मिट्टी पीट, पेर्लाइट, वर्मीकिलिट और जैविक उर्वरक का मिश्रण होती है। यह संयोजन जल निकासी का पर्याप्त दर बनाता है और इसे पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।
  • पेंट एक नींबू बीज चरण 2 नामक चित्र
    2
    जल निकासी के लिए छेद के साथ एक छोटे फूलदान चुनें पोत की चौड़ाई 7.5 से 10 सेमी के बीच और 12.5 सेमी और 15 सेंटीमीटर के बीच की गहराई होनी चाहिए। यह पोत एक बीज को बंद कर सकता है। कुछ लोग एक बार में कई बीज लगाते हैं - यदि आप ऐसा करना चाहते हैं, तो एक बड़े बर्तन चुनें।
    • फूलदान हमेशा जल निकासी छेद चाहिए - यदि आपके पास उपलब्ध मॉडल में छेद नहीं है, तो यह एक ड्रिल के साथ करें
  • प्लांट ए लेमन बीज चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    मिट्टी के साथ बर्तन भरें किनारे से लगभग 2.5 सेमी बंद करो
  • प्लांट ए लेमन बीज चरण 4 नामक चित्र
    4
    अपनी उंगली या एक पेंसिल का उपयोग करके, जमीन में 1.25 सेमी गहरा छेद ड्रिल करें।
  • प्लांट ए लेमन बीज चरण 5 शीर्षक वाले चित्र
    5
    एक कार्बनिक नींबू से एक मोटा बीज ले लो। नींबू का उपयोग करने से बचें जो व्यवस्थित रूप से उगते नहीं हुए हैं, जिनके बीज शायद ही कभी पैदा होते हैं। इसके अलावा, छोटे बीज (चावल के अनाज की तरह) का उपयोग नहीं करते हैं या यह दिखते हैं (जैसे एक किशमिश)। ऐसे बीज अंकुरित नहीं होंगे या स्वस्थ अंकुर पैदा करने में असमर्थ होंगे।
    • यह एक समय में पांच से दस बीज पौध लगाने के लिए बेहतर होता है, यदि उनमें से कुछ अंकुरित नहीं होते हैं या पौध वयस्कता तक नहीं टिकते हैं।
    • नींबू मेयर बीज का प्रयोग करें यदि यह आपके क्षेत्र में मौजूद है। घर के अंदर बहुत अच्छी तरह विकसित करने के अलावा, इस किस्म में सुंदर पेड़ हैं जो मीठे फल का उत्पादन करते हैं।
  • पेंट एक नींबू बीज चरण 6 नामक चित्र
    6
    इसे कवर करने वाली चिपचिपा फिल्म को हटाने के लिए बीज धोएं। फिल्म को हटाने का एक अन्य तरीका बीज को चूसना है। यह कदम बहुत महत्वपूर्ण है: चिपचिपाई कोटिंग में शर्करा होता है जो बीज की सड़ांध को पसंद करता है।
    • अंकुर के जन्म को तेज करने के लिए, आप एक दिन के गर्म पानी के गिलास में बीज को अगले दिन तक छोड़ सकते हैं।
  • प्लांट ए लेमन बीड चरण 7 नामक चित्र
    7
    छेद में बीज रखो और इसे कवर। बीज का सबसे तीव्र टिप, जिस से जड़ें दिखाई देती हैं, नीचे का सामना करना चाहिए और गोल की ओर ऊपर की ओर होना चाहिए।
  • प्लांट ए लेमन बीड चरण 8 नामक चित्र का शीर्षक
    8
    गर्मी और नमी को बनाए रखने के लिए पंचक वाले प्लास्टिक के टुकड़े के साथ फूलदान को कवर करें। सबसे पहले, फूलदान के मुंह पर एक स्पष्ट प्लास्टिक शीट डाल दिया। इसे एक रबर बैंड के साथ गुलदस्ते के बाहर बांटें। अंत में, प्लास्टिक में कुछ छेद बनाने के लिए एक पेन्सिल, टूथपिक या एक कांटा का उपयोग करें, जिससे संयंत्र को सांस लेने की अनुमति मिलेगी।
  • पेंटल ए नींबू बीज चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    9
    एक गर्म जगह में पॉट रखो यह स्थान धूप भी हो सकता है, हालांकि इस चरण में इस तरह का कोई महत्त्व महत्वपूर्ण नहीं है। बहुत अधिक धूप वास्तव में नाजुक रोड़ "पकाना" कर सकते हैं। एक अंकुर दो सप्ताह तक दिखना चाहिए
    • आदर्श तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और 28 डिग्री सेल्सियस के बीच है
  • प्लांट ए लेमन बीड स्टेप 10 नामक चित्र शीर्षक
    10
    मिट्टी को पानी दें जब आप देखेंगे कि यह सूखा है। हालांकि प्लास्टिक नमी रखती है और इसे जमीन पर प्रतिक्रिया देने का कारण बनता है, यह बहुत शुष्क जलवायु में पर्याप्त नहीं हो सकता है। जब आप देखते हैं कि मिट्टी बहुत शुष्क है, तो प्लास्टिक को हटा दें और पौधे को पानी दें। जैसे ही यह समाप्त हो जाता है, कवर को बदल दें।
  • प्लांट ए लेमन बीड स्टेप 11 नामक चित्र शीर्षक
    11
    एक बार कली उभरा है, प्लास्टिक कवर हटा दें और एक गर्म, सनी जगह में फूलदान रखें। मिट्टी हमेशा नम रखें लेकिन कभी गीली नहीं। मॉल की देखभाल करने के लिए यहां क्लिक करें।
  • विधि 2
    एक प्लास्टिक की थैली में बीजों को व्यवस्थित करना

    प्लांट ए लेमन बीड स्टेप 12 नामक चित्र शीर्षक
    1
    एक पेपर तौलिया को मिलाकर एक सपाट सतह पर फैलाया। सबसे पहले, पानी में कागज़ के तौलिया को सोखें और अतिरिक्त निकालने के लिए इसे निचोड़ लें। इसे एक सपाट सतह पर रखें और किसी भी झुर्रियों को हटा दें।
    • पेपर तौलिया को ज़िपेपर बैग में फिट होना चाहिए। यदि कागज बहुत बड़ा है, तो आधा या चार भागों में इसे गुना।
  • पेंट एक लिमन बीज चरण 13 नामक चित्र
    2
    कार्बनिक नींबू से पांच से दस गोल बीज निकालें बड़े पैमाने पर पैदा हुए नींबू के बीज, ज्यादातर मामलों में, उगने में असमर्थ हैं। बड़े, चंकी के बीज की तलाश करें उनको छोड़ दें, जो चिंतित या छोटे और सफेद दिखते हैं, जो, जब वे पूरी तरह से अंकुरण के असमर्थ होते हैं, तो अस्वास्थ्यकर पौधों को जन्म देते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक नींबू के पेड़ को विकसित करने की योजना बना रहे हैं, तो कई बीज बोने का यह एक अच्छा विचार है: सभी बीज सूजन नहीं करते हैं, और हर कली वयस्कता में नहीं बढ़ता।
    • मेयर नींबू बीज प्रदान करें यदि यह किस्म आपके क्षेत्र में मौजूद है। इस किस्म के नींबू के पेड़ घर के भीतर पनपने लगे हैं एक सुंदर और सजावटी पौधे होने के अलावा, यह छोटे मीठे फल का उत्पादन करता है
    • छोटे बैग के लिए, सैंडविच का आकार, पांच से सात बीज का उपयोग करें। यदि आप अतिरंजित संख्या का उपयोग करते हैं, तो उन्हें बढ़ने की जगह नहीं होगी। आप बड़े बैग में दस बीजों तक का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि फ्रीजर में भोजन जमा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था।
  • पेंटल ए नींबू बीज चरण 14 शीर्षक वाले चित्र
    3
    एक गिलास पानी में बीज छोड़ दें। बीज हमेशा नम होना चाहिए, इसलिए आपके पास बिना सुखाने के काम करने का समय होगा - यदि वे करते हैं, तो वे अंकुरित नहीं करेंगे।
  • प्लांट ए लेमन बीज चरण 15 शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रत्येक बीज से जिलेटिनस फिल्म को निकालें ऐसा करने के लिए, बीज धोकर या चूसना। उन पदार्थों को कवर करने वाला पदार्थ शक्कर से भरा होता है, जो कवक और बैक्टीरिया की उपस्थिति का समर्थन करता है।



  • प्लांट ए लेमन बीज चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    5
    अब भूरे रंग के बीज को प्रकट करने के लिए सफेद छाल को हटा दें। नाखून या स्टाइलस का उपयोग करके, बीज को छिद्रित छोर से छीलने लगें, फिर बाकी छील को खींचें। इस प्रकार, बीज अधिक आसानी से अंकुरित होंगे।
  • प्लांट ए लेमन बीड चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    6
    भूरे रंग की चादर को भी हटा दें सफेद छाल हटाने के बाद, आप देखेंगे कि बीज एक पतले भूरे रंग के परत से ढंके हुए हैं। इसे नखरे के लिए नेल का प्रयोग करें।
  • प्लांट ए लेमन बीज चरण 18 नामक चित्र
    7
    गीला तौलिया कागज पर बीज डाल दिया, उन्हें बराबर स्थान से अलग छोड़कर, ताकि जड़ें उलझा न हों।
  • प्लांट ए लेमन बीड चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    8
    शेष बीज छीलकर और तौलिया पेपर पर रखें। एक बार कागज पर रखे जाने पर, उन्हें हमेशा नम रहना चाहिए। यदि आप ध्यान दें कि वे सूखना शुरू कर रहे हैं, तो उन्हें एक दूसरे गीला कागज तौलिया के साथ कवर करें (लेकिन अगले कदम पर प्रगति करने से पहले इसे हटा दें)।
  • प्लांट ए लेमन बीज चरण 20 शीर्षक वाला चित्र
    9
    एक ज़िप-लॉक बैग में कागज़ के तौलिये रखो। इसे बंद करें आम बाजार बैग का उपयोग न करें - नमी और गर्मी बनाए रखने के लिए पकड़ आवश्यक है बीज अंकुरण के लिए दोनों कारक महत्वपूर्ण हैं।
  • पेंटल ए नींबू बीज चरण 21 शीर्षक वाला चित्र
    10
    प्लास्टिक की थैली को अंकुरण तक एक गर्म, अंधेरे जगह में छोड़ दें, जिसके बारे में दो सप्ताह लग सकते हैं। हालांकि, कुछ बीजगणित, उभरने में तीन सप्ताह लग सकते हैं।
  • प्लांट ए लेमन बीड स्टेप 22 नामक चित्र
    11
    जड़ों के बारे में 8 सेमी लंबे हैं जब रोपाई रोपाई। यदि आप इतने लंबे समय तक इंतजार नहीं करना चाहते हैं, तो प्रत्यारोपण किया जा सकता है जब जड़ें 1.3 सेमी हैं। एक अच्छी तरह से सूखा मिट्टी की खुजली में उथले छेद बनाओ - नीचे की ओर जड़ के साथ वहां अंकुर रखें। धीरे से अंकुर को कवर करें।
  • पेंटल ए लेमन बीज चरण 23 शीर्षक वाले चित्र
    12
    एक गर्म, धूप वाले स्थान पर फूलदान लें मिट्टी की नमी बनाए रखने के लिए अक्सर पानी को पानी के लिए याद रखें - इसे बहुत सूखा या गीला होने की अनुमति न दें। मॉल की देखभाल करने के लिए यहां क्लिक करें।
  • विधि 3
    मोल्टा की देखभाल

    पेंट एक नींबू बीज चरण 24 शीर्षक चित्र
    1
    पौधे को नियमित रूप से दो या तीन बार एक सप्ताह में पानी दें। जब अंकुर के चार पत्ते विकसित होते हैं, तो इसे पानी देने से पहले मिट्टी की सतह को सूखने की अनुमति मिलती है - लेकिन यह पूरी तरह से सूखने की उम्मीद नहीं करता है - जब आप सतह के नीचे अपनी उंगली को चिपकते हैं, तो मिट्टी नम होनी चाहिए।
  • प्लांट ए लेमन बीज चरण 25 शीर्षक वाला चित्र
    2
    पौध को उचित मात्रा में सूर्य के प्रकाश प्राप्त करने की अनुमति दें नींबू के पेड़ को प्रति दिन सूरज की रोशनी में कम से कम 8 घंटे की आवश्यकता होती है। रोपाई, बारी में, 10 से 14 घंटे की आवश्यकता होती है। आप नींबू के पेड़ के बगल में एक पौधे बढ़ते हुए बल्ब को छोड़ सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह इष्टतम चमक से उजागर होगा। ऐसी लैंप बागवानी स्टोर और ग्रीनहाउस पर खरीदा जा सकता है।
  • प्लांट ए लेमन बीज चरण 26 नामक चित्र
    3
    पता लगाएँ कि प्रत्यारोपण करने का सही समय कब है। अंततः फूलदान आपके नए संयंत्र के लिए छोटा होगा। जब वह एक वर्ष का हो, तो उसे 15 सेंटीमीटर व्यास में फूलदान और 25-40 सेमी गहराई में स्थानांतरित करें।
    • प्रत्यारोपण करने का सबसे अच्छा समय बर्तन के नीचे देखने के लिए सबसे अच्छा तरीका है: अगर जड़ें जल निकासी छेद में दिख रही हैं, तो यह एक बड़े बर्तन पर स्विच करने का समय है
  • पेंटल ए लेमन बीज चरण 27 शीर्षक वाले चित्र
    4
    मिट्टी के अच्छे पीएच स्तर को बनाए रखें थोड़ा अम्लीय मिट्टी की तरह नींबू पेड़, यानी, पीएच 5.7 और 6.5 के बीच। इस संख्या का अनुमान पीएच मीटर के साथ किया जा सकता है, किसी भी बगीचे या ग्रीन हाउस की दुकान पर उपलब्ध है। मिट्टी में अम्लता देने का एक अच्छा तरीका यह है कि इसे एक महीने में एक बार काली चाय या शुद्ध कॉफी (दूध या चीनी के बिना) पानी भरना है।
  • प्लांट ए लेमन बीज चरण 28 नामक चित्र
    5
    वृक्ष को मजबूत और स्वस्थ होने के लिए, इसे उचित पोषक तत्व दें नींबू के पेड़ के चारों ओर एक खाई खोदें और इसे सूखा खाद के साथ भरें - एक और विकल्प पानी-घुलनशील उर्वरक के साथ मिट्टी को पानी भरना है यहां पेड़ को पोषण देने की ज़रूरत हैं:
    • वर्ष में दो बार नींबू के पेड़ को कुछ जैविक उपज के साथ उर्वरक बनायें, जैसे कि खाद या गांडुमा के बुखार।
    • जल-घुलनशील उर्वरक के साथ संयंत्र हर दो से चार सप्ताह में पानी डालें। उत्पाद पोटेशियम और मैग्नीशियम में समृद्ध होना चाहिए।
    • यदि पेड़ को घर के भीतर उगाया जाता है, तो एक इनडोर उर्वरक खरीद लें, जिसमें सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं।
    • एक महीने में एक बार, मैग्नीशियम सल्फेट और 1.9 एल पानी के 1 चम्मच पानी के समाधान के साथ पानी। जबकि पेड़ छोटा है, आपको इस तरह की बड़ी मात्रा में समाधान की ज़रूरत नहीं होगी - उस स्थिति में, बस आवश्यक राशि का उपयोग करें और अगले महीने के लिए बचे हुए बचाओ।
  • प्लांट ए लेमन बीड स्टेप 29 नामक चित्र शीर्षक
    6
    ध्यान रखें कि पेड़ के फल के लिए कुछ समय लगता है। कुछ प्रकार के नींबू के पेड़ जीवन के पहले पांच वर्षों में फल लेना शुरू करते हैं, अन्य 15 साल तक लेते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कुछ प्रजनकों के अनुसार, नींबू का पेड़ टेराकोटा बर्तनों में अच्छी तरह से विकसित नहीं होता है। इस सामग्री से हर कीमत पर न बचें या फूलदान के अंदर देखो ताकि यह पौधे के विकास के लिए आवश्यक नमी को अवशोषित न करें।
    • उर्वरक हमेशा नम छोड़ दें, लेकिन कभी भिगो नहीं।
    • यदि संभव हो तो, एक ही पॉट में पांच बीज छोड़ दें। इससे अधिक पानी से मरने के लिए, बड़े, ल्यूसर पौधों को कम बनाया जाएगा। रोटी को अलग-अलग बर्तनों में स्थानांतरित करें, जब वे चाहते हैं कि बड़े होते हैं।
    • नींबू के पेड़ की लंबी जड़ों को देखते हुए, एक गहरी फूलदान का प्रयोग करें।
    • पौधे बढ़ने, पत्तियों का लाभ उठाने और नेत्रहीन दिलचस्प बनने में कुछ महीनों लग सकते हैं। यदि आप किसी को नींबू के पेड़ का उपहार देने की सोच रहे हैं, तो यह महीनों की अग्रिम योजना बनाएं।
    • यह संभव है कि कई बीजगणित एक बीज से उत्पन्न हो। यदि यह आपका मामला है, तब तक इंतजार करें जब तक प्रत्येक अंकुर के चार पत्ते हों। फिर, धीरे से उन्हें मिट्टी से हटा दें, उन्हें अलग करें और प्रत्येक व्यक्ति को अपने बर्तन में डाल दें।

    चेतावनी

    • कभी भी उर्वरक को गीला न छोड़ें क्योंकि यह बीज को सड़ जाएगा।
    • बीज से उत्पन्न पेड़ उस पेड़ के समान नहीं होगा जो बीज को निकाल दिया गया था, जिसके फल को हटा दिया गया था। कभी-कभी नीचे की ओर के पेड़ की ऊपरी तरफ गुणवत्ता में नीची होती है। और ऐसे मामले हैं जहां वंश केवल फल नहीं लाते हैं इनमें से कोई भी नींबू के पेड़ को एक कम सुंदर पेड़ बनाता है। खेती के दौरान इस संभावना की गणना करें

    आवश्यक सामग्री

    मिट्टी में पौधे लगाने के लिए

    • भूमि
    • पानी
    • बाल्टी
    • 7.5 ~ 10 सेमी चौड़ा के साथ पोत
    • नींबू बीज
    • प्लास्टिक
    • लोचदार
    • 1 कप गर्म पानी की चाय (वैकल्पिक)

    प्लास्टिक बैग में बीज को अंकुरित करने के लिए

    • पांच से दस व्यवस्थित उत्पादित नींबू बीज
    • एक नम कागज तौलिया
    • ज़िपलॉक अकड्प के साथ एक बैग

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (29)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com