IhsAdke.com

कैसे एक बीच के बाड़ संयंत्र के लिए

बीच पौधों (फैगस sylvatica), क्योंकि वे जल्दी और घनी हो जाना बाड़ लिए एक उत्कृष्ट पसंद कर रहे हैं, और एक ही समय में, साल के सबसे (शरद ऋतु और सर्दियों के बीच में छोड़कर) सुंदर रहते हैं। आप के बारे में बीच संयंत्र चाहते हैं, आप ठीक ढंग से विकास, संयंत्र बीच के लिए एक अनुकूल जगह का चयन और यह अच्छी तरह विकसित करने के लिए यह की देखभाल करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए लेख धीमा करना जारी रखें

चरणों

विधि 1
बगीचे की तैयारी

पेंट ए बिच हेज स्टेप 1 नामक चित्र
1
बीच के बाड़ लगाने के लिए एक स्थान चुनें। यह पौधे स्थान के बारे में बहुत ही आकर्षक नहीं है और सूरज और आंशिक छाया और साथ ही हवा के स्थानों को भी बर्दाश्त करेगा। यह क्षारीय और अम्लीय मिट्टी पर कामयाब हो सकता है
  • केवल एक चीज आप वास्तव में जब के बारे में संयंत्र के लिए एक जगह का चयन करने से बचना चाहिए एक मिट्टी बहुत अधिक मिट्टी युक्त या जो अक्सर लथपथ है (या तो पानी के छिड़काव या एक नीचे ढलान का कारण बनता है कि पानी वहाँ बनाए रखे जाने की से) है ।
  • चित्र शीर्षक से एक बीके हेज चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि मिट्टी की मिट्टी है यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किस प्रकार की मिट्टी उस क्षेत्र में स्थित है जहां आप बाड़ लगाने की योजना बना रहे हैं, तो अपने हाथों में कुछ मिट्टी की मिट्टी लें और निचोड़ लें। यदि यह ढहने के बजाय कोयलेस होता है, तो शायद यह मिट्टी है। यदि मिट्टी में बड़ी मात्रा में मिट्टी होती है, तो आप पाएंगे कि यह सुखाने के बाद वास्तव में कठिन हो जाता है, जो सतह पर दरारें बना सकता है।
    • अगर ये बगीचे की स्थितियां हैं, सफेद चिनार (कार्पिनस बेटुलस) समुद्र के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से एक बीके हेज चरण 3
    3
    उस भूमि को तैयार करें जहां बीच लगाया जाएगा। आपको रोपण से पहले कम से कम एक मौसम को तैयार करना चाहिए, अधिमानतः वसंत या गर्मियों में। जब आप सर्दियों में बाड़ लगाते हैं, तो गर्म और सूखने वाले महीनों की तुलना में जमीन काम करने में ज्यादा मुश्किल होगी। मिट्टी को ढीला करने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें और जल निकासी को बेहतर बनाने में मदद करें। इसके अलावा, आप मृदा सुधारात्मक जोड़ सकते हैं, जैसे अच्छी तरह से घिरी घोड़े की खाद या मशरूम खाद।
    • ताजा घोड़ा खाद युवा पौधों "जला" कर सकते हैं, इसलिए रोपण से पहले इसका इस्तेमाल न करें। साइट की तैयारी के कारण का एक हिस्सा इतनी जल्दी है कि खाद मिट्टी में सड़ सकता है, यह पौधे के लिए उपयोगी है और हानिकारक नहीं है।
    • आप स्थानीय बागवानी दुकान पर तैयार मिट्टी के सुधार को भी खरीद सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक बीके हेज चरण 4
    4
    उस स्थान पर बढ़ने वाली सभी मादाओं को निकालें जहां आप बीच में पौधे लगाने की योजना बना रहे हैं। , समस्या से निपटने के लिए एक शाक हो रही पर विचार करें सिर्फ एक पदार्थ है कि जमीन (कि जिस तरह से यह अपने संयंत्र को नुकसान नहीं होगा) के साथ संपर्क पर neutralizes का उपयोग सुनिश्चित करें।
    • यदि आप बाड़ लगाने के इरादे से पहले एक साल पहले भूमि तैयार करना शुरू करते हैं, तो आप एक विशेष बुनाई वाले नियंत्रण वाले कपड़े या बड़े कार्डबोर्ड शीट भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस कंबल को उस क्षेत्र पर रखें जहां आप बाड़ लगाने की योजना बना रहे हैं। पत्थरों और अन्य भारी वस्तुओं के साथ जमीन पर उन्हें सुरक्षित रखें कपड़ा या गत्ता मिट्टी तक पहुंचने से रोशनी को रोका जायेगा, इसलिए मौके पर कोई घास नहीं बढ़ेगा।
  • विधि 2
    बाड़ लगाने

    पेंट ए बिच हेज चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    बर्तन में बग़ैर-रूट रोपाई या पौधों के बीच चुनें। अंकुर या तो के रूप में नंगे जड़ पौधे हैं, जो सस्ता है, या बेच रहे हैं पॉट पौधों, जो और अधिक कदम और अधिक महंगा करने के लिए भारी स्टोर करने के लिए भारी होते हैं के रूप में। दोनों काम समान रूप से अच्छी तरह से करते हैं, लेकिन प्रसव के तुरंत बाद नंगे-जड़ पौधों को लगाया जाना चाहिए। बर्तन में दिए गए पौधे अधिक सहिष्णु हैं यदि आप उन्हें थोड़ा इंतजार करते हैं
    • यदि आप समय की एक छोटी अवधि के भीतर अपने सभी कवरेज को रोका नहीं जा पा रहे हैं, जैसे कि एक दिन या सप्ताह के अंत में, potted पौधों का उपयोग करने पर विचार करें।
  • प्लांट ए बीईच हैज चरण 6 नामक चित्र
    2
    पौधों के लिए थोड़ा मरने के लिए तैयार रहें। बाड़ लगाने के लिए रोपाई को अक्सर "चाट" कहा जाता है और आम तौर पर लगभग छह इंच ऊंचे होते हैं। पौधों को सूखी छड़ें की तरह दिखने पर हतोत्साहित न करें - समय के साथ कई पत्ते उग आएंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से एक बीकेड हेज चरण 7
    3
    पौधों का ख्याल रखना जब तक आप उन्हें पौधे लगाने के लिए तैयार नहीं होते। जब नंगे रूट पौधों आती हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे क्षतिग्रस्त नहीं हैं, उन्हें संक्षेप में देखें। यदि पैकेजिंग सामग्री सूखे, पानी और फिर पैकेज में पौधों को अभी भी स्टोर करते हैं। यदि आप उन्हें बर्तन में खरीदा है, तो बस मिट्टी को जब तक रोका नहीं जाता तब तक नमी रखें। कमजोर युवा पौधों के जहाज़ हवा की क्षति से बचने के लिए आश्रय स्थल पसंद करते हैं।
    • नंगे-रूट पौधों को ठंड बिंदु के ऊपर तापमान पर रखा जाना चाहिए और रूट कवरिंग को सूखा नहीं होना चाहिए। उन्हें गर्म क्षेत्र में रखने से बचें, जैसे घर के अंदर एक unheated शेड शायद सबसे अच्छा विकल्प है
  • चित्र शीर्षक से एक बीकेड हेज चरण 8
    4
    रोपाई एक रोचक या घटाटोप दिन पर करें ताकि उन्हें हवा और सूखी हवा और सूरज की स्थिति से निपटने की जरूरत न हो। जब तक रोपण शुरू करने से पहले मिट्टी जमी नहीं होती या बाढ़ नहीं हो जाती तब तक रुको।
    • आपको सर्दी के अंत में या सबसे अच्छा परिणाम के लिए वसंत के शुरुआती वसंत में रोपण करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से एक पेच हेज चरण 9
    5
    योजना करें कि आप नंगे रूट रोड़ पौधे कैसे लगाएंगे। अधिक परिपक्व लोगों की तुलना में अधिक घनत्व पर छोटे पौधे लगाते हैं। इसका कारण यह है कि छोटे पौधे पुराने लोगों की तुलना में असफल होने के लिए अधिक कमजोर हैं। एक अच्छी कवरेज घनत्व प्राप्त करने के लिए, कंपित डबल पंक्ति की रोपाई लगाएं। यदि वे नंगे जड़ हैं, तो प्रति मीटर 3 से 7 पौधों की घनत्व पर संयंत्र लगाने के लिए सबसे अच्छा है।
    • एक कवरेज के लिए जो घने अधिक तेजी से हो जाता है, प्रति मीटर 5 से 7 पौधों के बीच एक डबल स्तरीय टाइल लगाता है
    • यद्यपि पौधों को स्थान की आवश्यकता होती है, वहां अनिवार्य रूप से कुछ खामियां होंगी, इसलिए अपेक्षाकृत उच्च घनत्व पर रोपण करना सबसे अच्छा होगा यदि आपके पास उपयुक्त संख्या में पौधे हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक बीकेड हेज चरण 10
    6
    जब आप उन्हें पौधे लगाते हैं तो रोपित पौधों को थोड़ा अधिक स्थान दें। पौधों के लिए जो जल्द ही मिट्टी में लगाए जाएंगे, सबसे अच्छा घनत्व संयंत्र के आकार पर निर्भर करता है। आपूर्तिकर्ता सलाह देखने के लिए पौधे लेबल की जांच करें, लेकिन आमतौर पर प्रति मीटर 4 से 6 पौधों की घनत्व को लक्षित करना सबसे अच्छा होता है।
    • यदि आप एक पंक्ति में लगा रहे हैं, तो प्रति मीटर चार पौधे लगाने का लक्ष्य है।
    • यदि आप डबल टेरेड पंक्ति लगाने की सलाह देते हैं, तो प्रति मीटर छह पौधों को लक्षित करें
  • चित्र शीर्षक से एक पेच हेज चरण 11



    7
    रोपण करने से पहले पानी में प्रत्येक पौधे की जड़ों को भिगोएँ। संयंत्र शुरू होने से पहले एक बाल्टी में विसर्जन के कुछ घंटों का आनंद लेगा। हालांकि, उन्हें पूरी रात के लिए पानी में नहीं छोड़ना चाहिए, क्योंकि जड़ें गीली हो सकती हैं और सड़ांध करना शुरू हो सकता है।
    • जड़ों को हवा में आने के लिए समय की मात्रा कम करने के लिए, उन्हें पानी में भिगो दें जब तक कि आप उन्हें मिट्टी में डालने के लिए तैयार न हों।
  • चित्र शीर्षक से एक बीकेड हेज स्टेप 12
    8
    फर्श पर डालने से पहले जड़ों को साफ करें बाल्टी से प्रत्येक संयंत्र को निकालें और छंटाई वाले कतरों या एक तेज बगीचे के चाकू का उपयोग करके किसी टूटी हुई या मुड़ वाली जड़ों को हटा दें जो साफ कटौती करता है।
    • बिल्कुल जरूरी नहीं है उससे आगे न निकलें
  • चित्र शीर्षक से एक बीके हेज चरण 13
    9
    प्रत्येक मोल्ट के लिए विस्तृत, उथले छेद बनाएं प्रत्येक छेद के केंद्र में मिट्टी का एक छोटा ढेर बनाएं और इसके चारों ओर छिपे हुए जड़ों के साथ शीर्ष पर अंकुर लगाएं। सावधान रहें कि जड़ों को अस्वाभाविक आकार और स्थिति में बाड़ या मजबूर न करें ताकि वे क्षतिग्रस्त न हों।
    • पहला जड़ मिट्टी की सतह के ठीक नीचे होना चाहिए। आप जमीन की रेखा के ऊपर की सभी जड़ों को देख नहीं पाएंगे।
  • पेंट ए बिच हेज चरण 14
    10
    प्रत्येक छेद भरें और प्रत्येक संयंत्र पानी भरें। मिट्टी के साथ छेद भरें और हल्के ढंग से इसे स्थिर करने के लिए मिट्टी दबाएं। पौधे के अनुसार तुरंत पौधों को कुल्ला। संयंत्र को गीला करने से तुरंत मिट्टी को हल करने में मदद मिलेगी और हवा के बुलबुले को दूर करने में मदद मिलेगी जो छेद छानते समय मिट्टी के नीचे फंस सकती थी।
  • विधि 3
    बाड़ की देखभाल

    प्लांट ए बीच हेज चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रत्येक संयंत्र के आधार के आसपास जैविक कवर की एक मोटी परत को लागू करें इससे पौधों को गर्म रहने में, पानी को बनाए रखने और मातम के खिलाफ लड़ाई में मदद मिलेगी। आपको जरूरी नहीं कि इन-स्टोर खरीदे गए कार्बनिक कवरेज का उपयोग करने की ज़रूरत है-आप अन्य समान रूप से प्रभावी चीजों का उपयोग कर सकते हैं। इन घरों वाले टॉपिंग में शामिल हैं:
    • घास का ट्रिम करना
    • अच्छी तरह से विघटित खाद
    • कूड़े।
    • लकड़ी के चिप्स
  • चित्र शीर्षक से एक बीके हेज चरण 16
    2
    पौधों के लिए एक समर्थन प्रणाली सेट अप करें आप अपने पौधों के आसपास दस्ताने या सुरक्षात्मक गार्ड बनाने के द्वारा उन्हें हवा और वन्यजीव से बचा सकते हैं। सबसे अधिक इस्तेमाल किया सुरक्षात्मक आस्तीन में से एक सर्पिल प्लास्टिक के पेड़ गार्ड हैं जो वृक्ष के रूप में फैलता है।
  • चित्र शीर्षक से एक बीके हेज चरण 17
    3
    पौधों को एक बाड़ के रूप में पहले दो वर्षों के दौरान बढ़ने में मदद करने के लिए पानी। युवा पौधे की मौत का सबसे आम कारण पानी की कमी है, इसलिए आपको जीवन के पहले दो वर्षों के दौरान अपने कवरेज को नियमित रूप से पानी भरने की आवश्यकता हो सकती है।
    • हालांकि, पानी केवल जब मिट्टी पौधों के चारों ओर शुष्क है, के रूप में वे मजबूत जड़ों को विकसित करने के लिए संयंत्र में मदद करता है पृथ्वी के एक गहरे स्तर तक पानी के लिए `शिकार` करने की जरूरत है सुनिश्चित करें।
    • पौधे की पानी की जरूरतों पर ध्यान दें, अगर इसकी गर्मियों में गर्म और शुष्क होती है इसे सामान्य से अधिक पानी की आवश्यकता होगी
  • 4
    हर साल के बारे में जा सकते हैं यह पतला दिखता है और यदि आप देर से गर्मियों या शुरुआती पतन में पौधे काटते हैं तो मोटा हो जाना चाहिए। शरद ऋतु सबसे अच्छा समय है क्योंकि आप घोंसले के शिकार परेशान पक्षियों से बचने में सक्षम होंगे क्योंकि आपके पौधे सुस्त होंगी और कम पत्तियां होंगी बाड़ में कटौती करने से डरो मत, क्योंकि इससे मोटी और घने हो जाएगी।
    • पहले दो वर्षों के लिए, आप बीकर के पौधों का इस्तेमाल लंबे समय तक कीटनाशकों को छंटाई करके और छोटे लोगों की युक्तियों काटने से सब्जी कटर का उपयोग कर सकते हैं। यह पौधे को मोटा और घने के बढ़ने में मदद करेगा।
    • तीन साल से ऊपर की ओर, बाड़ के किनारे ट्रिम करें आपको फ्लैट आकार के साथ एक आकार के पौधे काटा जाना चाहिए ताकि प्रकाश पौध के सभी हिस्सों में समान रूप से पहुंच सके। आधार पर 1 मीटर के साथ बाड़ का आधार रखने की कोशिश करें, फिर आप उस ऊँचाई के अनुसार कर सकते हैं जिसे आप चाहते हैं
  • चित्र शीर्षक से एक बीके हेज चरण 19
    5
    पौधों को सालाना फ़ीड। हालांकि यह अजीब लग सकता है, पौधों को मजबूत और स्वस्थ हो जाना सुनिश्चित करने के लिए पोषक तत्वों की वार्षिक वृद्धि का उपयोग कर सकते हैं। आप बाड़ के चारों ओर जमीन पर सब्जी फ़ीड छर्रियां फैल सकते हैं और एक रेक का उपयोग करके उन्हें जमीन पर धीरे-धीरे काम कर सकते हैं।
    • वैकल्पिक रूप से, आप एक बागान सामग्री की दुकान से खरीदा एक पानी के घुलनशील भोजन का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक बीकेड हेज चरण 20
    6
    वन्यजीव और मातम के खिलाफ बाड़ को सुरक्षित रखें यह विशेष रूप से पहली बार, मादा द्वारा खाया या घुटने के होने का खतरा हो सकता है यदि आप जानवरों के बारे में चिंतित हैं जो कि बसे होने से पहले बाड़ खा सकते हैं, तो इसके चारों ओर एक और बाड़ लगाने पर विचार करें। जंगली पौधे की रक्षा के लिए, आप पौधे के नीचे घास के विकास को दबाने के लिए घास की चटनी लगा सकते हैं। आप बगीचे की दुकान में बाड़ लगाने और टंडमिल्स दोनों खरीद सकते हैं। अपनी खुद की मादा बनाने के लिए:
    • बाड़ के नीचे समाचार पत्र के टुकड़े फेंक दें लकड़ी के चिप्स के साथ अखबार को कवर करें लकड़ी और अखबारों की परतें, पौधे की पौधों तक पहुंचने से रोशनी को रोकती हैं, जो उन्हें प्रभावी ढंग से दबा रही हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक बीके हेज चरण 21
    7
    बाड़ के नीचे ब्लापल छोड़ दें हेज की स्थापना के बाद, आप इसे एक कार्बनिक कवर भी बना सकते हैं। हर मौसम में, बाड़ पत्ते छोड़ देंगे पत्तियां कवच में रहें, क्योंकि वे मातम के विकास को दबाकर कार्बनिक कवर के रूप में कार्य करेंगे।
    • यदि आप क्षेत्र को व्यवस्थित रखना चाहते हैं, बाड़ के चारों ओर पत्तियों को छूएं, लेकिन उन्हें जगह के नीचे आते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप अपेक्षा कर सकते हैं कि बाड़ प्रत्येक वर्ष 30 से 60 सेंटीमीटर के बारे में बढ़ने की स्थिति पर निर्भर करता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com