IhsAdke.com

अपने माता-पिता के आत्मविश्वास को कैसे जीतें?

अपने माता-पिता के आत्मविश्वास के बिना, आप शायद हर शनिवार की रात घर पर रहने का खतरा पा सकते हैं, जबकि आपके मित्र मज़ेदार हैं। हो सकता है कि आप अपने माता-पिता के साथ अतीत में बेईमान हो गए हैं या हो सकता है कि वे बहुत रूढ़िवादी हैं। जो भी मामला है, उनका विश्वास प्राप्त करने में आपके लिए अधिक परिपक्वता देखने के लिए उन्हें मदद मिलेगी। ऐसा करने के लिए, ईमानदारी से उनके साथ संवाद करें, नियमों का पालन करें, और अपनी जिम्मेदारियों को स्वीकार करें।

चरणों

विधि 1
अपने माता-पिता के साथ संचार करना

चित्रित करें अपने माता-पिता की कमाई करें` class=
1
ईमानदारी से रहें बेईमान होने के कारण ही उन्हें आपको कम विश्वास होगा यदि आपने कुछ गलत किया है, तो जितनी जल्दी हो सके त्रुटि ठीक करने का प्रयास करें। इससे उन्हें यह देखने में मदद मिलेगी कि अगर वे आप पर भरोसा करते हैं, तो जब आप कुछ गलत करते हैं या मदद की ज़रूरत होती है, तो उन्हें तुरंत पता चल जाएगा। यदि आप कोई गलती करते हैं, तो उन्हें बताएं कि आप चीजों को ठीक करने के लिए क्या करेंगे। कुछ भी छिपाओ मत इसके बजाय, हमेशा दोनों के विश्वास को प्राप्त करने के लिए खुला रहें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने हाल ही में एक तेज टिकट प्राप्त किया है, तो तुरंत अपने माता-पिता को बताएं उन्हें अन्य तरीकों से खोजना जोखिम नहीं है।
  • कहो "मुझे ठीक से प्राप्त होने पर मुझे खेद है। मुझे नहीं पता था कि मैं बहुत तेज़ हो रहा था। यदि आप मुझे दंड देना चाहते हैं, तो मैं समझ लूंगा। "
  • फिर कहते हैं "भविष्य में, मैं गति से अधिक सावधान रहना होगा और यहां तक ​​कि सीमा से नीचे ड्राइव की कोशिश"।
  • ईमानदार रहें, तब भी जब आपने कुछ गलत नहीं किया हो अपने विचारों और भावनाओं के बारे में बात करने से आपके माता-पिता के साथ एक भरोसेमंद रिश्ता स्थापित करने में मदद मिल सकती है।
  • चित्रित करें अपने माता-पिता की कमाई करें` class=
    2
    सुनो अपने माता-पिता को क्या कहना है याद रखें कि आपके पास भी उचित समीक्षा है जैसे आप करते हैं। अपने माता-पिता को बताएं कि आप कुछ स्थितियों में उनकी सलाह सुनना चाहते हैं। ध्यान रखें कि वे क्या कहते हैं और याद रखें कि बातचीत में सभी को सुना जाना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यहां तक ​​कि जब अपने माता-पिता से एक उपदेश सुनने पर भी, अपने सेल फोन पर घूमने या स्थानांतरित न करें। सुनें कि उन्हें क्या कहना है और उनकी सलाह मानना ​​है।
    • वे क्या कह रहे हैं इसकी पुष्टि करके सक्रिय सुनवाई का अभ्यास करें। यह उनको दिखाने में मदद करेगा जो आप सुन रहे हैं।
    • बातचीत के अंत में, आपकी मदद और सलाह के लिए धन्यवाद।
  • चित्रित करें अपने माता-पिता की कमाई करें` class=
    3
    अपने जीवन में क्या हो रहा है इसके बारे में बात करें परिवार के सदस्यों को रोजाना एक साथ भोजन करने के लिए प्रोत्साहित करें उन्हें अपने जीवन में क्या हो रहा है के बारे में अद्यतन रखें यह भयावह होगा यदि कुछ शिक्षक या सहपाठी उनसे कुछ जानकारी लाए जो आपने पहले नहीं बताया है, खासकर यदि यह कुछ अच्छा नहीं है
    • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैंने आज परीक्षण पर अच्छा किया, लेकिन मैंने सोचा कि मेरा ग्रेड बेहतर होगा। काश मैंने 8.5 के बजाय 10 के बजाय 10 लिया था।
  • चित्रित करें अपने माता-पिता की कमाई करें` class=
    4
    कहो आप उनका भरोसा करना चाहते हैं। यदि आपने हाल ही में अपने माता-पिता के विश्वास को तोड़ने के लिए कुछ किया है, तो उनसे बात करें समझाओ कि आप अपने कार्यों के लिए शर्म महसूस करते हैं और आप चीजों को ठीक करना चाहते हैं। पूछें कि क्या कुछ भी है जिससे आप स्थिति की मरम्मत के लिए कर सकते हैं। नम्र रहें, समाधान खोजने के लिए उनके साथ काम करें और नियमों को स्वीकार करें
    • कहो, "पिताजी, मुझे खेद है कि मुझे घंटों के बाद घर मिला। मेरे लिए देर से होने का कोई औचित्य नहीं है, क्योंकि आपने मुझे अधिक समय दिया है। मुझे पता है कि मैं मैदान पर हूँ, लेकिन जब मैं फिर से बाहर निकल सकता हूं, तो मैं हमेशा समय पर रहूंगा। मैं चाहता हूं कि आप मुझ पर विश्वास करने में सक्षम हों। "
  • विधि 2
    उनके नियमों के बाद

    चित्रित करें अपने माता-पिता की कमाई करें` class=
    1
    उम्मीदों से परे जाओ इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने अपने माता-पिता के विश्वास को तोड़ दिया है या नहीं। अपने नियमों का अनुपालन करने के लिए न्यूनतम न्यूनतम करने के बजाय, अपेक्षा से आगे बढ़ें क्या आपके घर का समय 10:00 बजे है? 9:45 बजे घर पहुंचें आज रात के खाने के व्यंजन क्या करें? सिंक और रसोई फर्श को भी साफ करें अपने माता-पिता को दिखाएं कि आप उनके लिए और उनके द्वारा लगाए गए नियमों के लिए आदर करते हैं।
    • यदि आप अपना सर्वश्रेष्ठ अब करते हैं, तो वे शायद भविष्य में आपके साथ हल्का लगेगा।
    • जब आप पूछते हैं कि आप जितना अधिक करते हैं, लगातार रहें, अन्यथा, वे सोच सकते हैं कि आप केवल वही चाहते हैं जो आप चाहते हैं।
  • चित्रित करें अपने माता-पिता की कमाई करें` class=
    2
    कॉल का उत्तर दें और उनके संदेशों का जवाब दें। जब आपके माता-पिता कॉल या संदेश भेजते हैं, तो तुरंत उठाएं जब तक आप कक्षा में न हों या काम पर न जाएं, तब तक इनकी अनदेखी न करें आपके माता-पिता को यह महसूस करना चाहिए कि उन्हें संपर्क में आने पर हमेशा उपलब्ध रहेंगे।
    • कॉल का उत्तर दें, खासकर यदि वे हैं जो आपके सेल फ़ोन के बिल का भुगतान करते हैं
    • यह एक आपातकालीन स्थिति हो सकती है, इसलिए हमेशा कहें जब वे आपको कॉल करते हैं
    • जितनी तेज़ी से आप जवाब देते हैं या उतना ही जवाब देते हैं, उतना कम वे कॉल करने की आवश्यकता महसूस करेंगे। उन्हें फोन करने या उन्हें एक संदेश भेजने का एक ही प्रभाव पड़ता है।
  • चित्रित करें अपने माता-पिता की कमाई करें` class=
    3
    वे क्या पूछें करो कभी-कभी आपके माता-पिता आपको खाना बनाने या घर की सफाई जैसी कुछ बोरिंग करने के लिए कह सकते हैं क्या आप के लिए पूछना, हमेशा स्वेच्छा से और चपलता के साथ वे शायद आपके लिए बहुत कुछ करते हैं, इसलिए कम से कम आप कर सकते हैं मुस्कुराहट के साथ अपने कार्यों का परस्परदेय करें।
    • यदि आपके माता-पिता आपसे कुछ ऐसा करने के लिए कहें जो आप नहीं चाहते या नहीं कर सकते हैं, तो अपने आप को समझाएं। स्पष्ट और एक विकल्प का प्रस्ताव लें, लेकिन यदि वे आपके साथ सहमत नहीं हैं तो उनका निर्णय स्वीकार करें
  • चित्रित करें अपने माता-पिता की कमाई करें` class=



    4
    तुम कहाँ हो कहो हो अगर आपने अपनी माँ को बताया कि आप मॉल जा रहे हैं, तो अपने प्रेमी के घर में मत जाओ। हमेशा सच बोलो आप कभी नहीं जानते - वे मॉल में आश्चर्यचकित होकर पॉप कर सकते हैं और आप झूठ में पकड़े जाएंगे। हमेशा ईमानदार रहें और अपने स्थान के बारे में सच्चाई बताएं।
    • यदि आप कहीं और जाते हैं, तो हमेशा उन्हें बताएं, भले ही यह महत्वपूर्ण न हो
  • चित्रित करें अपने माता-पिता की कमाई करें` class=
    5
    सामाजिक नेटवर्क पर सावधान रहें ट्रस्ट सामाजिक नेटवर्क सहित जीवन के कई क्षेत्रों को प्रभावित करता है। केवल पोस्ट करें जो आपके परिवार में शर्म नहीं करेगा। अगर आपको लगता है कि आपकी मां आपकी सेक्सी फोटो नहीं देखना चाहती है, तो आप किसी बिकिनी में पहने हुए किसी भी तस्वीरें पोस्ट नहीं करेंगे।
    • यदि आपके माता-पिता नहीं चाहते हैं कि आप अजनबियों से बात करें, तो अपने दोस्तों से संदेश प्राप्त करने के लिए अपने खाते की स्थापना करें। अपने सोशल नेटवर्कों को बुद्धिमानी से उपयोग करें
  • चित्रित करें अपने माता-पिता की कमाई करें` class=
    6
    अपने माता-पिता को पूछने के बिना अपना घर और होमवर्क करो यदि आपके पास एक होमवर्क है, तो अपने माता-पिता घर आने से पहले ऐसा करें और याद रखें कि आपको यह करना है। अगर रात के खाने की तैयारी शुरू करने के लिए आपकी रात है, तो इससे पहले कि आपको कॉल करना होगा और अधिक भरोसेमंद तरीके से आप रोजमर्रा की जिंदगी की सरल चीजों के साथ जाते हैं, और आपके माता-पिता आपको अधिक जटिल मुद्दों पर विश्वास करेंगे।
    • अपने खुद के रिमाइंडर सिस्टम को विकसित करना शुरू करें उदाहरण के लिए, अपने सेल फोन पर चेतावनियां डालें, एक कैलेंडर बनाएं या विज़ुअल अनुस्मारक के लिए टिकट का उपयोग करें। एक प्रणाली खोजें जो आपके लिए काम करती है
  • विधि 3
    जिम्मेदार होने के नाते

    चित्रित करें अपने माता-पिता की कमाई करें` class=
    1
    जब आप गलत हो तो माफी मांगें जब आप किसी नियम को तोड़ते हैं, तो तुरंत अपने माता-पिता से माफी मांगो अपनी असफलताओं को पहचानना परिपक्वता का संकेत है, और आपके माता-पिता को यह महसूस होगा कि बहाने बनाने से बचें और ईमानदार रहें उन्हें आप के पास मत आना, पीछे हटने की प्रतीक्षा कर रहे हैं - उन पर जाएं और माफी मांगें।
    • कहो "माँ, दीपक को तोड़ने के लिए खेद है। मुझे पता है कि आप इसे ठीक नहीं कर सकते हैं, लेकिन मैं एक नया एक खरीदने के लिए कुछ पैसे डाल सकता हूं। "
    • अपने कार्यों की जिम्मेदारी लेना यह दिखाने का एक शानदार तरीका है कि आपके पास परिपक्वता है
  • चित्रित करें अपने माता-पिता की कमाई करें` class=
    2
    अपनी गलतियों को मुआवजा दें कुछ गलत कर रहे हैं, स्थिति को ठीक करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें यह आपके माता-पिता को दिखाएगा कि आप एक ऐसा व्यक्ति हैं जो सही काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। सही काम करके अपनी प्रतिबद्धता दिखाएं और उन्हें एहसास होगा कि आप एक भरोसेमंद व्यक्ति हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कमरे को साफ करने के लिए भूल गए और अपने माता-पिता को गुस्से में लगाया गया था, तो उसे साफ करने के अलावा, सफाई भी करें अपेक्षाओं से अधिक अपने व्यवहार में सुधार के बिना उन्हें यह करने के लिए पूछने के बिना।
  • चित्रित करें अपने माता-पिता की कमाई करें` class=
    3
    अधिक काम करो अधिक आत्मविश्वास प्राप्त करने के लिए, अपने माता-पिता से आपसे अधिक होमवर्क और जिम्मेदारियां देने के लिए कहें। प्रत्येक नए साल में नई उम्मीदों के साथ आना चाहिए। अपने छोटे भाई बहनों की देखभाल करने की पेशकश करें ताकि आपके माता-पिता रात के खाने के लिए बाहर जा सकें अपने पिता या मां की कार को शनिवार को धो लें ताकि वे अधिक आराम कर सकें। अंशकालिक नौकरी प्राप्त करें ताकि आपको हर बार पैसा मांगना न पड़े।
  • चित्रित करें अपने माता-पिता की कमाई करें` class=
    4
    अपने लिए उच्च स्तर सेट करें यदि आपके माता-पिता को पता है कि आपके पास नैतिकता है और आम तौर पर सही काम करते हैं, तो वे आपको अधिक विश्वास करेंगे। यह दिखाने के लिए प्रयास करें कि आप जो कुछ भी करने के लिए तैयार हैं, उसके लिए आप हमेशा सफल होते हैं। बेहतर ग्रेड प्राप्त करने के लिए कक्षा में ध्यान दें सही समय पर हमेशा काम करें और कार्यों में अपना सर्वश्रेष्ठ करें।
    • हमेशा दूसरों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखें ताकि आपके माता-पिता यह देख सकें कि आपके पास परिपक्वता है और विवादों को ठीक से हल करने में सक्षम हैं।
  • चित्रित करें अपने माता-पिता की कमाई करें` class=
    5
    सकारात्मक लोगों के साथ लाइव यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आपके माता-पिता पर भरोसा है कि आप अपने दोस्तों को अच्छी तरह से चुनना चाहते हैं यदि आप नकारात्मक, दुर्भावनापूर्ण, विषैले लोगों या परेशानियों वाले लोगों के साथ घूमते हैं, तो आपके माता-पिता को आपके द्वारा चलने वाले मार्ग के बारे में चिंतित होने का कारण होगा। दिखाएँ कि आप जानते हैं कि कैसे अपने दोस्तों को अच्छी तरह से मूल्यांकन करें और अच्छे लोगों से संपर्क करें।
    • अपने दोस्तों को अपने माता-पिताों से सम्बोधित करें और उन्हें रिश्ते विकसित करें। यह दिखाएगा कि आपके पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com