IhsAdke.com

कैसे कार्यक्रम एक खेल के लिए

फोन, ब्राउज़र, कंप्यूटर और कंसोल: वीडियो गेम हर दिन अधिक लोकप्रिय होते जा रहे हैं। आप गेम बनाने के बारे में अधिक से अधिक ट्यूटोरियल, उपकरण और पेशेवर सलाह पा सकते हैं। अपने खुद के गेम प्रोग्रामिंग को कौशल और धैर्य की आवश्यकता है, लेकिन सभी कौशल स्तरों के प्रोग्रामर के लिए पर्याप्त संसाधन हैं।

चरणों

भाग 1
आरंभ करना

एक वीडियो गेम चरण 1 कार्यक्रम का शीर्षक चित्र
1
खेल इंजन पर विचार करें कुछ डेवलपर्स पहिया को फिर से रेखांकित करते हैं और अपने स्वयं के इंजनों को खरोंच से लिखते हैं, खासकर पहले गेम में। यदि आप रास्ते में जाना चाहते हैं लेकिन अभी तक तय नहीं किया है कि गेम को कैसे खेलना है, तो तैयार इंजन का उपयोग करना एक अच्छा विकल्प है ये इंजन, जिसे अंग्रेजी शब्द से भी जाना जाता है इंजन, आमतौर पर तीन आयामी मॉडल को संशोधित करने के लिए उच्च-स्तरीय टूल शामिल हैं, पटकथा घटनाओं, और अन्य आम अनुप्रयोगों, लेकिन यह भी विभिन्न प्रकार के कस्टम प्रोग्रामिंग अवसरों की पेशकश करेगा।
  • महान प्रोग्रामिंग सुधार क्षमताओं के साथ प्रमुख इंजन में शामिल हैं: "यूनिटी", "यूडीके", "अवास्तविक इंजन 4" और "क्रैंजिइन"
  • यदि आपके पास एक सीमित प्रोग्रामिंग अनुभव है, तो एक खेल निर्माण किट खरीदने पर विचार करें GameMaker कंपनी के योओ खेलों. यह सॉफ़्टवेयर आपको बिना एन्क्रिप्ट किए गए आइटम को खींचकर छोड़कर एक गेम बनाने की अनुमति देता है, लेकिन जब भी आपको सहज महसूस होता है, तब भी एक शक्तिशाली प्रोग्रामिंग भाषा तक पहुंच होती है।
  • एक वीडियो गेम चरण 2 प्रोग्राम का शीर्षक चित्र
    2
    उपयोग चौखटे और अन्य उपकरण एक ढांचा एक खेल इंजन के नीचे एक कदम है, लेकिन यह आमतौर पर उपकरणों का एक सेट है और एपीआई (एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेसेस) जो आपके समय की बचत करेगा और आपकी परियोजनाओं के प्रवाह को बेहतर करेगा। पहले परियोजना के लिए उपयोग करने वाले कम से कम सॉफ्टवेयर पर विचार करें, और फिर भी आपको अपने आप को एक प्रोग्रामर के रूप में शुरू करने या खेल इंजनों के दृश्यों के पीछे गहरी दिलचस्पी रखने में सहज महसूस करना चाहिए। इस पर निर्भर करता है ढांचा और / या मोटर का इस्तेमाल किया, कुछ के साथ अतिरिक्त काम करते हैं एपीआई विशेष, जैसे कि लोकप्रिय ओपन, त्रि-आयामी चार्ट बनाने के लिए
    • "पॉलीकोड", "टर्बुलेंज़", और "मोनोग्राम" ये हैं चौखटे द्वि और त्रि-आयामी खेलों के लिए बनाया गया
  • चित्र वीडियो गेम चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक कोशिश करो आईडीई, या "एकीकृत विकास पर्यावरण" यह संकलक और फाइल कलेक्टर जटिल प्रोग्रामिंग परियोजनाओं का निर्माण करना आसान बनाता है। एक आईडीई प्रोग्रामिंग को और अधिक सुविधाजनक बना देगा, खासकर यदि दृश्य और ऑडियो सिस्टम के साथ इंटरैक्ट करने में अंतर्निहित मोड हैं
    • "विज़ुअल स्टूडियो" और "एक्लिप्स" दो उदाहरण हैं, लेकिन कई अन्य हैं एक के लिए देखो आईडीई एक ऐसी भाषा के साथ क्रमादेशित जिसके साथ आप परिचित हैं
  • एक वीडियो गेम चरण 4 प्रोग्राम का शीर्षक चित्र
    4
    एक प्रोग्रामिंग भाषा जानें ऊपर उल्लिखित अधिकांश टूल लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाओं पर आधारित हैं, इसलिए निम्नलिखित ट्यूटोरियल एक अच्छी शुरुआत हो सकती है। हालांकि लगभग सभी भाषाओं में एक गेम बनाना संभव है, जो काफी शक्तिशाली हैं, उनमें से अधिकांश सभी डिवाइसों के लिए "सी ++" या "सी #" में हैं, ब्राउज़र के लिए "फ्लैश एक्शन स्क्रिप्ट" या "HTML5" और "जावा" या "उद्देश्य सी "मोबाइल उपकरणों के लिए ये एक अच्छा विकल्प हैं यदि आप किसी मौजूदा गेम स्टूडियो द्वारा काम पर रखा है, लेकिन "पायथन", "रूबी" या "जावास्क्रिप्ट" का उपयोग करके कई स्वतंत्र गेम बनाए जाते हैं।
  • भाग 2
    गेम बनाना

    चित्र वीडियो गेम चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    गेम की योजना बनाएं सामग्री, सेटिंग, और गेमप्ले के प्रकार सहित, शुरू होने से पहले जितनी संभव हो उतनी सामग्री को स्केच करें। यदि आप अवधारणा को स्पष्ट करने से पहले प्रोग्रामिंग शुरू करते हैं, तो आपको शायद काम की अच्छी मात्रा को फिर से लिखना होगा। यह वैसे भी हो सकता है, लेकिन बाधाओं को कम करना आदर्श है
    • प्रायोगिक लोगों को छोड़कर अधिकांश खेल, एक प्रगति चाप हैं, इसलिए यह योजना बनाने के लिए एक अच्छी शुरुआत है आम तौर पर निम्न में से एक से प्रगति होती है: कहानी और वर्णों के बारे में अधिक जानने के लिए, निर्णय लेने वाले, इतिहास को प्रभावित करने, नए कौशल प्राप्त करने, नए क्षेत्रों की तलाश करना, या अधिक कठिन पहेलियाँ सुलझाना



  • एक वीडियो गेम चरण 6 पर कार्यक्रम का शीर्षक
    2
    कला वस्तुओं को ले लीजिए इकट्ठा या सभी बनावट, sprites, ध्वनियों और मॉडलों आप की जरूरत है। टेम्पलेट्स के कुछ मुफ्त संग्रह हैं, इसलिए शोध अच्छी तरह से है। यदि आप दो-आयामी खेल बना रहे हैं और आपकी सहायता करने के लिए कोई कलाकार नहीं है, तो आप अपना खुद का पिक्सेल कला बना सकते हैं
  • एक वीडियो गेम प्रोग्राम 7 शीर्षक वाला चित्र शीर्षक
    3
    कोड को गेम लिपि बताता है कि इंजन के लिए क्या करना है और कब करना है यदि आप एक ओपन सोर्स इंजन का उपयोग करते हैं, तो यह संभावना है कि इसमें पहले से ही एक प्रोग्रामिंग भाषा है और ट्यूटोरियल आपको यह सिखाना होगा कि इसका उपयोग कैसे करना है। यदि आपने अपना स्वयं का इंजन बनाया है, तो आपको अपनी भाषा बनाने की आवश्यकता होगी। किसी भी तरह, आपको इन घटकों की आवश्यकता होगी:
    • एक पाश निरंतर जो उपयोगकर्ता इनपुट की जांच करता है, नतीजा प्रक्रिया करता है, अन्य घटनाओं की प्रक्रिया करता है, गणना करता है कि क्या प्रदर्शित किया जाना चाहिए और इसे वीडियो कार्ड पर भेज दिया जाएगा। यह प्रति सेकंड कम से कम 30 गुना होना चाहिए
    • "स्क्रिप्ट सक्रिय श्रोताओं "जो घटनाओं के लिए खोज और प्रतिक्रिया देते हैं लिपि आप खिलाड़ी को एक दरवाजा के साथ बातचीत करने और "खुला" एनीमेशन का प्रदर्शन कर सकते हैं ताकि चरित्र दरवाजे में टक्कर न हो। अन्य लिपि आप दरवाज़े के साथ संपर्क में आने वाले प्रक्षेप्य को देख सकते हैं और "विस्फोट" एनीमेशन निष्पादित कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक एक वीडियो गेम चरण 8
    4
    व्यक्तिगत स्तर बनाएं चरण डिजाइन - जिसमें एक "चरण 1" शामिल हो सकता है, एक ऐसा क्षेत्र जिसे वर्ण का पता लगाया जा सकता है या आस-पास दौर एक लड़ाई के खेल का - कुछ गैर प्रोग्रामिंग कौशल का परीक्षण करेंगे। एक सरल चरण से प्रारंभ करें जो सामान्य गेमप्ले दर्शाता है जो पर्यावरण के माध्यम से लोकोमोटन से संबंधित शैलियों के लिए बुनियादी दिशानिर्देशों का पालन करता है:
    • स्थान की मूल रूपरेखा बनाएं
    • मूल पथ को परिभाषित करें कि खिलाड़ी क्षेत्र के माध्यम से सबसे अधिक बार चलेगा रास्ते में चुनौतियों और लाभ (आइटम) जोड़ें एड्रेनालाईन और उत्तेजना बनाने या उन्हें और अधिक आराम से वातावरण बनाने के लिए उन्हें दूर करने के लिए दृष्टिकोण।
    • ग्राफिक्स जोड़ें खिलाड़ियों को अनुसरण करने और वैकल्पिक पथ या कम महत्वपूर्ण क्षेत्रों को गहरा रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मुख्य पथ पर प्रकाश स्रोत रखें।
    • गेमप्ले, शैली और माहौल को मिलाएं। उदाहरण के लिए, रहस्यमय रोमांच से भरा थ्रिलर आश्चर्यजनक रूप से आश्चर्यजनक तरीके से खाली अन्वेषण के साथ सबसे अच्छा काम करता है दुश्मनों की एक अनंत बैराज एड्रेनालाईन के साथ खिलाड़ी को कुचलने देगा, जबकि युद्ध के लिए सावधान सामरिक नियोजन के लिए भावनात्मक वातावरण से खिलाड़ी को विचलित कर सकते हैं।
  • एक वीडियो गेम प्रोग्राम 9 शीर्षक वाला चित्र शीर्षक
    5
    अपनी कड़ी मेहनत के परिणाम देखने के लिए खेल का परीक्षण करें चमकाने और परिष्करण के दौरान सभी चरणों का परीक्षण करें। अव्यवहारिक मोड का उपयोग करते हुए चरणों को चलाने का प्रयास करें, जैसे कि सबसे मुश्किल क्षेत्रों में पहले से गुजरना। बेहतर अभी तक, लोगों को प्रतिक्रिया के लिए खेल का परीक्षण करने के लिए खोजें।
    • लोगों को उन्हें सलाह देने के बिना खेलते रहें, जब तक कि वे मूल ट्यूटोरियल को सूचित न करें जो अभी तक गेम में शामिल नहीं हुए हैं। गलतियों और स्थानों पर जहां खिलाड़ी "अटक" है, वे लक्षण हैं जो अधिक मार्गदर्शकों को दर्ज करने की आवश्यकता होती है।
    • एक बार खेल (या कम से कम एक चरण) अपेक्षाकृत पूरा हो गया है, इसे परीक्षण करने के लिए अजनबियों या परिचितों को ढूंढने का प्रयास करें। दोस्त बहुत आशावादी हैं, जो प्रोत्साहन के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन खिलाड़ियों की प्रतिक्रिया का अनुमान लगाने में बहुत मददगार नहीं है।
  • एक वीडियो गेम प्रोग्राम 10 शीर्षक वाला चित्र शीर्षक
    6
    अगले कदम उठाओ जब आप परियोजना पूरी करते हैं तो आप इसे मुफ्त में उपलब्ध कर सकते हैं या इसे बिक्री पर डाल सकते हैं, लेकिन याद रखें कि सभी इंजनों या सॉफ़्टवेयर के नियमों और शर्तों का इस्तेमाल किया जाता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या आपने खेल को पूरा किया है या नहीं, जैसा कि आपने सोचा था, आप किसी अन्य या अधिक महत्वाकांक्षी परियोजना को बनाने के लिए कुछ विकल्पों और विचारों को "cannibalize" कर सकते हैं, या सबक सीखे हैं और खरोंच से शुरू!
  • युक्तियाँ

    • हमेशा "चीजों की ज़रूरत" या "बाद की आवश्यकता" की बजाय आपको अब "चीजें" लिखना चाहिए।
    • पहिया को फिर से नहीं लगाएं! यदि आपकी लाइब्रेरी जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है आयात करना संभव है, ऐसा करें या अपना स्वयं का बनाने का एक अच्छा कारण है

    चेतावनी

    • यदि आप गेम बेचने की योजना बना रहे हैं, तो आपको एक ओपन सोर्स इंजन का उपयोग करना होगा, अपना स्वयं का इंजन लिखना होगा, या रॉयल फीस का भुगतान मूल इंजन बिल्डरों को करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com