IhsAdke.com

विद्यालय में अच्छी तरह से व्यवहार कैसे किया जाए

विद्यालय में अच्छी तरह से व्यवहार करना बहुत ही मज़ेदार नहीं है, जब छोटे बैल खेलने पर शिक्षक अपनी पीठ पर हैं, लेकिन उसके पास इसके लाभ भी हैं। अच्छे व्यवहार से शिक्षकों और प्रिंसिपलों पर अच्छा प्रभाव पड़ता है - यदि आप बुरी तरह से बर्ताव करते हुए पकड़े जाते हैं तो वे आपकी मदद करेंगे। एक अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड आपके कॉलेज के जीवन में भी मदद कर सकता है और भविष्य में भी नौकरी कर सकता है। स्कूल में अच्छी प्रतिष्ठा का निर्माण शुरू करने के लिए, पढ़ना जारी रखें!

चरणों

भाग 1
कक्षा में रहना

इमेज का शीर्षक, स्कूल ऑफ वेल वेल बिहेवड, चरण 1
1
हमेशा सुनो यह स्कूल में अच्छी तरह से व्यवहार करने का सबसे आसान और सबसे बुनियादी तरीका है। जब एक शिक्षक, प्राचार्य, या अन्य स्कूल कर्मचारी बात कर रहे हैं, तो सुनने के लिए याद रखना। सुनो यहां तक ​​कि अगर वे सीधे आपसे बात नहीं कर रहे हैं (उदाहरण के लिए, एक बयान में)। शिक्षक दिन के उन विद्यार्थियों के ध्यान के लिए संघर्ष करते हैं जो पत्रिकाएं पढ़ना पसंद करते हैं, दोस्तों से बात करते हैं और सेलफोन पर खेलते हैं। यदि आप ध्यान से सुनते हैं, तो वे समझेंगे और आपको एक अच्छा छात्र समझेंगे।
  • अपने शिक्षक से चीजों की व्याख्या करने से बचें जो आपने अभी कहा था। आप उसे निराश या नाराज कर सकते हैं एक क्षण रुको जब आप निजी तौर पर इसे संपर्क कर सकते हैं और कुछ ऐसा कह सकते हैं "माफ करना, मुझे लगता है मुझे यह समझने में कुछ मदद चाहिए कि यह कैसे करना है।"
  • अगर आपके पास ध्यान घाटे या कुछ बीमारी है जो आपकी एकाग्रता को मुश्किल बना देती है, तो सुबह में जागने के दौरान अपनी दवा लेने का ध्यान रखें ताकि आप ध्यान दे सकें
  • चित्र शीर्षक स्कूल में अच्छी तरह से व्यवहार करना चरण 2
    2
    अपने शिक्षक के निर्देशों का पालन करें शिक्षकों को यह देखना पसंद है कि उनके छात्र सम्मान के साथ उनका इलाज कर रहे हैं। यदि आप अपने निर्देशों का जानबूझकर पालन करते हैं, तो वे आपको स्वतंत्रता या विशेषाधिकार दे सकते हैं, यह मानते हुए कि आप भरोसेमंद हैं। मौखिक निर्देशों का पालन करने के अलावा, लिखित निर्देशों का भी पालन करें। कई छात्र यह भूल जाते हैं।
    • उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आपका शिक्षक आपको बताता है कि आप उससे पहले कमरे में प्रवेश नहीं करेंगे, और आपके सहपाठियों ने इनका पालन नहीं किया, बाहर इंतजार करना यदि आप नियमों का पालन करने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं, तो आप शिक्षक से बाहर खड़े होंगे।
    • कुछ शिक्षकों को ध्यान देना है कि कौन देख रहा है यह अस्पष्ट और कपटपूर्ण सलाह देना चाहता है। अगर वह कुछ रहस्यमय कहता है, जैसे "इस सप्ताह के अंत में अध्ययन करना याद रखना," ध्यान दें। वह सोमवार को एक आश्चर्यजनक परीक्षा दे सकता है यदि आप तैयार हैं तो आप एक महान प्रभाव पड़ेगा
  • इमेज का शीर्षक, स्कूल ऑफ बे वेल विवेहेड स्कूल चरण 3
    3
    अच्छे ग्रेड पाने का प्रयास करें लोगों के गुण और अकादमिक कमियां भिन्न हैं 10 नहीं लेने के बारे में चिंता न करें। अपने शिक्षक को दिखाने के लिए ज़रूरी है कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहे हैं कक्षा के दौरान स्मार्ट प्रश्न पूछें यदि कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपको कठिन समय समझते हैं, तो कक्षा के बाद अपने शिक्षक से बात करें।
    • आपकी मदद के लिए पूछने की इच्छा शिक्षक को दिखाएगी कि आप कक्षा को गंभीरता से ले रहे हैं एक छात्र जो सामग्रियों के साथ स्पष्ट रूप से जुड़ा हुआ है, शिक्षक को अपॉइंटमेंट बनाने की आवश्यकता होने पर सहायक माना जा सकता है।
    • अगर आपको कुछ चाहिए, तो अपने शिक्षक से सिफारिश के लिए पूछने से डरो मत। जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब सहायता प्राप्त करना परिपक्व होने का संकेत है, जो कि ज्यादातर शिक्षकों की प्रशंसा होती है।
  • चित्र शीर्षक स्कूल में ठीक रहो Behaved चरण 4
    4
    कक्षा में भाग लेना कई वर्ग चर्चाओं पर आधारित हैं। यह सबक शिक्षक और छात्रों के बीच एक संवाद के रूप में है। शिक्षक पूछते सवालों के जवाब देने की कोशिश करें। यहां तक ​​कि अगर यह सही ढंग से प्रतिक्रिया नहीं करता है, तो यह शिक्षक को दिखाएगा कि आप रुचि रखते हैं। यदि आप भाग नहीं लेते हैं, तो शिक्षक महसूस कर सकता है कि आप सुन नहीं रहे हैं या आप अपनी पढ़ाई की परवाह नहीं करते हैं।
    • अपने हाथ उठाएं जब आप कुछ कहने के लिए कमरे में रहते हैं बिना पूछे बोलो मत! अधिकांश शिक्षकों को गुस्सा आ रहा है जब छात्र बिना अनुमति के लिए बोलते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक स्कूल में अच्छी तरह से बनना चरण 5
    5
    अभी भी रहो अपने दोस्तों से बात मत करो ताकि वे कक्षा को परेशान नहीं कर सकें, खासकर अगर शिक्षक बोल रहे हों इस प्रकार का व्यवहार बार-बार शिक्षक को परेशान कर सकता है और उसे कमरे से निकाल सकता है। अपने शिक्षक का सम्मान करें यह बहुत स्पष्ट है जब वह आपसे चुप रहना चाहता है। यदि आप चुप होने के बारे में अनिश्चित हैं, तो चुप रहें या किसी अन्य छात्र के लिए प्रतीक्षा करें, तो पहले अपने शिक्षक की प्रतिक्रिया की जांच करें।
    • अगर शिक्षक कमरे छोड़ देता है, तो आप थोड़ी देर के लिए बात कर सकते हैं। हालांकि, जैसे ही वह वापस आता है, अभी भी जल्द ही रहें। अगर कोई परीक्षा के मध्य में शिक्षक बाहर आता है तो कभी बात न करें अन्य छात्र आपको बता सकते हैं कि आपने बात की या पेस्ट करने की कोशिश की।
  • चित्र शीर्षक स्कूल में ठीक Behaved Behaved चरण 6
    6
    खरोंच से शुरू करें इस गाइड पढ़ने वाले प्रत्येक छात्र का सही पृष्ठभूमि नहीं है यदि आपने अतीत में अच्छी तरह से व्यवहार नहीं किया है, तो तुरंत अपनी छवि सुधारना शुरू करें शिक्षकों, छात्रों या प्रिंसिपलों को अपमानित करते हैं जिन्हें आप अपमानित करते हैं यदि यह बहुत बुरा हो गया है, तो वर्ष के अंत में अपने शिक्षक को एक छोटा उपहार दे। अपने होमवर्क पर अधिक ध्यान दें कक्षा में अधिक ध्यान दें भविष्य में समस्याओं से दूर होने के लिए ऊपर दिए गए चरणों का पालन करें।
  • भाग 2
    कक्षा के बाहर व्यवहार

    पिक्चर का शीर्षक स्कूल में अच्छी तरह से व्यवहार करना चरण 7
    1
    आँगन पर समय बर्बाद मत करो। वर्गों के बीच, बाहर निकलना स्वाभाविक है और मित्रों को हैलो कहें। यह अच्छी तरह से व्यवहारित छात्र के लिए पूरी तरह स्वीकार्य है हालांकि, समय पर बात करके विचलित मत बनो। समय की जांच करें और संकेत के पहले कमरे में वापस जाने के लिए पर्याप्त समय लें। जब छात्र देर से आते हैं तो शिक्षक नफरत करते हैं यदि आप बार-बार ऐसा करते हैं, तो आपको एक चेतावनी भी मिल सकती है।
    • यदि आपकी घड़ी या सेल फ़ोन पर अलार्म घड़ी है, तो इसका उपयोग करें समय की एक निर्धारित राशि को चिह्नित करें - उदाहरण के लिए तीन मिनट, - मित्रों से बात करने के लिए समय समाप्त हो जाने पर, आप क्या कर रहे हैं इसे रोक दें और कमरे में लौटें
  • चित्र शीर्षक स्कूल ठीक है Behaved स्कूल चरण 8 में
    2
    अन्य स्कूल अधिकारियों के गौरव के साथ पतन वे शिक्षक नहीं हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें इन्हें अनदेखा करना चाहिए। जो भी स्कूल में काम करता है वह आपको अनुशासन दे सकता है इन लोगों का सम्मान करें यदि आपको कोई समस्या है तो स्कूल प्रशासन के साथ एक अच्छी प्रतिष्ठा आपकी सहायता कर सकती है।
    • यहां एक उदाहरण है: कई विद्यालयों में एक डेस्क है जिसके साथ आपको देर से आने पर बोलना पड़ता है यह उबाऊ हो सकता है, और क्योंकि आपको उसे अनुशासन देने का अधिकार नहीं है, तो आप उसे आचरण न करने का प्रलोभन महसूस कर सकते हैं। न करें वह शायद हर दिन निर्देशक से बात करती है यहां तक ​​कि अगर वह इसे निर्देशक के पास नहीं बताती है, तो वह अगली बार देर से होने वाली प्रक्रिया को मुश्किल बना सकती है



  • चित्र शीर्षक स्कूल में अच्छी तरह से व्यवहार करना चरण 9
    3
    झगड़े से बचें यह मुश्किल हो सकता है लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है। झगड़े के संबंध में कई स्कूलों में शून्य सहिष्णुता नीतियां हैं इसे पंचर और निलंबित या निष्कासित किया जा सकता है। झगड़े में मत आना जब तक आपको खुद को बचाने की ज़रूरत नहीं होती यहां तक ​​कि चरम मामलों में जब आप लड़ने के लिए "ज़रूरत" करते हैं, तो आप गंभीर समस्याएं होने का जोखिम उठाते हैं। शिक्षकों और प्रिंसिपलों को यह नहीं पता होगा कि लड़ाई किसने शुरू की थी यदि किसी सहकर्मी के विरुद्ध आपका शब्द है, तो संभवतः आपको दंडित किया जाएगा सबसे अच्छी नीति हमेशा झगड़े से बचने के लिए है यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • ब्रिगेड्स से निपटने के लिए जानें वे कमजोर, असुरक्षित लोग हैं जो आपको बेहतर महसूस करने के लिए दुख देते हैं। लड़ाई न करने की कोशिश करो
    • अपने हमलावरों पर ध्यान न दें कभी-कभी लोग लड़ाई में आते हैं क्योंकि वे ध्यान देना चाहते हैं या क्योंकि वे ऊब हैं या न पूरा होते हैं। इन लोगों को अनदेखा करें ताकि वे बेवकूफों की तरह दिख सकें। इस के लिए हेडफ़ोन महान हो सकते हैं, ध्वनि बढ़ाएं!
    • एक शिक्षक या प्रिंसिपल से बात करें यदि आपको लगता है कि धमकी दी है, तो स्कूल के कर्मचारियों को बताएं, खासकर यदि आप चिंतित हैं कि आप लड़ाई में समाप्त हो सकते हैं अगर ऐसा होता है, तो आप कह सकते हैं कि आपने उन्हें खतरे के बारे में चेतावनी देने की कोशिश की।
    • कभी भी एक लड़ाई को प्रोत्साहित नहीं करें आप के लिए किसी के अपमान के बावजूद, यह आपकी गलती है अगर आप पहले पंच लेते हैं। यदि आप किसी अन्य छात्र के साथ बहुत परेशान हैं, तो जो कुछ भी आपको खुद को नियंत्रित करने की आवश्यकता है शांत संगीत सुनें, कुछ खाएं या व्यायाम करें
  • चित्र शीर्षक स्कूल में अच्छी तरह से व्यवहार करना चरण 10
    4
    किसी को बदनाम न करें गपशप फैलाना मुश्किल नहीं हो सकता है, लेकिन इसे से बचें शब्द तेजी से फैलता है और अगर कोई आपकी सुनता है तो आप अपनी पीठ के पीछे कुछ कह रहे हैं, तो आप अब एक भरोसेमंद व्यक्ति नहीं रहेंगे। यह शिक्षकों और प्रिंसिपल के संबंध में भी बदतर है। अगर उन्हें पता चला कि आप कुछ स्कूल कर्मचारी के बारे में कोई गपशप फैल चुके हैं, तो आपकी सजा बहुत गंभीर होगी
    • कहने की जरूरत नहीं है, लेकिन गपशप फैलाने की बहुत बुरी चीज है इससे पहले कि आप किसी के बारे में कुछ बुरा बोलें, देखें कि क्या यह सच है। यदि यह सत्य है, तो इस बारे में सोचें कि आप इसके बारे में क्या कह रहे थे, यह कैसे महसूस होगा।
  • भाग 3
    परे जा रहे

    पिक्चर का शीर्षक स्कूल में खैर बर्ताव करना शीर्षक चरण 11
    1
    अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लें आपके अच्छे व्यवहार को कक्षा में शुरू करना और समाप्त करना जरुरी नहीं होना चाहिए। कई स्कूलों में छात्रों के लिए कई अतिरिक्त गतिविधियां हैं। यह आपको मित्रों के अपने सर्किल को विकसित करने और एक अच्छा छात्र प्रतिष्ठा विकसित करने का अवसर देगा। यहां कुछ गतिविधियां दी गई हैं जो आपके स्कूल की पेशकश कर सकती हैं:
    • खेल टीम
    • संगीत समूह
    • मूंगा
    • रंगमंच नाटकों
    • ब्याज के क्लब (भोजन, रोबोटिक्स, आदि)
  • चित्र शीर्षक स्कूल में ठीक Behaved Behaved कदम 12
    2
    अच्छा लग रहा है यह दुख की बात है, लेकिन यह सच है - कई छात्र और शिक्षक सतही हैं - वे अपने स्वरूप से आपको न्याय करेंगे यदि आप वास्तव में एक अच्छी प्रतिष्ठा चाहते हैं, तो अच्छी तरह से ड्रेसिंग करने की कोशिश करें फट या ज़ोरदार जीन्स से बचें अपने चेहरे या शरीर पर छेद नहीं पहनें मुस्कान - बुरा देखने की कोशिश मत करो दुर्भाग्य से, उपस्थिति में ये बदलाव लोगों को आपको अलग तरह से देख पाएंगे।
    • लड़कों को मुंडा होना चाहिए और उनके बाल काट देना चाहिए। उन्हें साफ शर्ट और अच्छे पैंट पहनना चाहिए। झुमके के उपयोग का संकेत नहीं है।
    • लड़कियों को बहुत मेकअप मेकअप, तंग और छोटे कपड़े से बचना चाहिए और कुछ गहने पहनना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक स्कूल में ठीक Behaved Behaved 13 कदम
    3
    उन छात्रों की तलाश करें जो लोकप्रिय नहीं हैं एक अच्छी प्रतिष्ठा पाने का एक अच्छा तरीका सबसे अपरिचित छात्रों के साथ दोस्त बनना है। नए छात्रों को स्कूल दिखाने के लिए एक स्वयंसेवक बनें यदि आप ब्रेक पर अकेले अकेले देखते हैं, तो व्यक्ति के बगल में बैठो बदमाशी से बचें जिन लोगों के पास कोई दोस्त नहीं है उनके साथ मित्र बनें आप निश्चित रूप से ध्यान दिया जाएगा। इसके अलावा, यह करना वास्तव में एक अच्छी बात है
  • पिक्चर का शीर्षक स्कूल में ठीक रहो
    4
    एक नेता बनें आपकी नेतृत्व की भूमिका तलाशना अच्छा काम करने की अधिक क्षमता होगी (और बहुत से लोग अपने अच्छे कर्मों को देखते हैं)। प्रतिनिधि की स्थिति के लिए प्रतिस्पर्धा करें, स्कूल के बाद एक क्लब बनाएं या स्कूल टीम के कप्तान बनें। जो भी आप करते हैं, उदाहरण के आधार पर करें। अच्छी तरह से व्यवहार करनेवाले नेता छात्रों और शिक्षकों के सम्मान और प्रशंसा जल्दी से कमा सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक स्कूल में अच्छी तरह से व्यवहार करना चरण 15
    5
    स्कूल के बाहर अच्छा काम करें लोग सबकुछ जानते हैं, और आप स्कूल के बाहर जो भी करते हैं वह उस तरीके को प्रभावित कर सकता है जिस पर आप इसे देख सकते हैं। आश्रयों और दान में एक सक्रिय स्वयंसेवक बनें सामुदायिक कार्यक्रमों में भाग लें शनिवार को कम भाग्यशाली के लिए घरों को बनाने में मदद करें अपने दोस्तों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें यह सब आपके स्कूल में अच्छी प्रतिष्ठा रखने के अपने लक्ष्य में मदद करेगा।
  • चित्र शीर्षक स्कूल में ठीक है Behaved Behaved कदम 16
    6
    उन लोगों पर ध्यान न दें जो आप से नफरत करते हैं। यह लगभग अनिवार्य है, कुछ लोगों को आप स्कूल में अच्छा होने की कोशिश नहीं करना पसंद करेंगे। चिढ़ा या अपमान को अनदेखा करें इस प्रकार, यह परिपक्वता का प्रदर्शन करेगा और यह दिखाएगा कि वह व्यक्ति अपरिपक्व है। उन्हें आप को पकड़ने न दें - अच्छा व्यवहार करने के लाभों के लायक हो जाएगा।
    • अपमान वापस न करें। सबसे अच्छा बदला खुश रहने और अच्छा रहने के लिए है। वे निराश होंगे
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि हर कोई गलती करता है
    • आप शिक्षक प्रश्न पूछ सकते हैं
    • अच्छा व्यवहार न करें

    चेतावनी

    • यदि आप अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं और बहुत सारी गड़बड़ शुरू करते हैं, तो लोग आपके अंदर बहुत निराश होंगे। वे सोचेंगे कि आप गंभीर नहीं हैं और कल्पना करें कि आप अंत में सब कुछ गलत करना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com