IhsAdke.com

कैसे एक बिल्ली पर एक इंजेक्शन लागू करने के लिए

क्या आपकी बिल्ली में दवाइयां लगाने का विचार आपको डरता है? हालांकि कुछ दवाएं गोलियों में आती हैं, कुछ इंसुलिन की तरह इंजेक्शन के माध्यम से दी जानी चाहिए। दवाओं की इस श्रेणी के लिए तकनीकी शब्द "चमड़े के नीचे की दवा" है, जिसका अर्थ है कि इसे त्वचा के नीचे प्रशासित करने की आवश्यकता है। कुछ चमड़े के नीचे की दवाएं त्वचा के नीचे बस लागू होती हैं, जबकि दूसरों को पेशी (इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन तथा तथाकथित इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन) में इंजेक्ट किया जाना चाहिए। आवेदन साइट एप्लिकेशन के मोड को निर्धारित करेगी, इसलिए जानें कि कैसे अपने पेट की बिल्ली में चमड़े के नीचे की दवाओं को इंजेक्ट करें ताकि इसे तनाव न करें और इसे खुश और स्वस्थ रखें।

चरणों

विधि 1
इंजेक्शन के लिए बिल्ली की तैयारी

चित्र एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 1 दे
1
पशु हाइड्रेटेड रखें यह महत्वपूर्ण है कि बिल्ली इंजेक्शन से पहले और बाद में हाइड्रेटेड रहती है, क्योंकि निर्जलीकरण से दवा पूरी तरह से अवशोषित नहीं हो सकती है। यह सबसे स्वस्थ बिल्लियां के लिए कोई समस्या नहीं होनी चाहिए, लेकिन अगर आपको निर्जलीकरण पर संदेह है, तो जानवरों को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने का तरीका जानने के लिए पशुचिकित्सा से बात करें।
  • चित्र एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 2 दे दो
    2
    निर्धारित करें कि इंजेक्शन कहाँ लागू करें बहुत से लोग मानते हैं कि दवा लेने के दौरान गोद में मुर्गा को पकड़ना एक अच्छा विचार है, लेकिन यह इसे खरोंच या चोट पहुँचाने की संभावना को बढ़ाता है। इसके अलावा, पशु इंजेक्शन की प्राप्ति के साथ अपनी गोद में होने के तथ्य को जोड़ सकते हैं। यदि आप अभी भी इस विकल्प को चुनते हैं, तो एक मोटी तौलिया के साथ जानवर को कवर करें। इंजेक्शन लगाने के लिए सबसे अच्छी जगह एक सपाट सतह है, जैसे कि टेबल टॉप।
  • चित्र एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 3 दे
    3
    इंजेक्शन साइट चुनें यह स्थान इस पर निर्भर करता है कि आप एक साधारण चमड़े के नीचे के इंजेक्शन या इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन को लागू कर रहे हैं या नहीं। चूंकि इंजेक्शन वाली दवाइयों को अवशोषित करने के लिए बिल्ली के जीव को छह से आठ घंटे की आवश्यकता होती है, आपको एडिमा के रूप में जाने वाले द्रव संचय से बचने के लिए एक ही स्थान पर इंजेक्शन लागू नहीं करना चाहिए। एडिमा जानवरों में परेशानी पैदा कर सकता है और दवा को ठीक से शरीर में प्रवेश करने से रोकने और इच्छित प्रभाव पड़ता है।
    • एक नया इंजेक्शन साइट चुनने से पहले 10 मिलीलीटर और 20 मिलीलीटर दवा प्रति किलोग्राम के बीच कुछ दे।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए बिल्ली का निरीक्षण करें कि तरल पदार्थ ठीक से अवशोषित किए जा रहे हैं। इंजेक्शन साइट के नीचे इंजेक्शन पकड़ो और इंजेक्शन साइट के नीचे तरल पदार्थ बिल्ली के निचले हिस्से में जमा करते हैं।
  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 4 नामक चित्र
    4
    शराब में लथपथ एक कपास झाड़ू के साथ इंजेक्शन साइट रगड़ें। यह प्रतिरक्षा प्रणाली की समस्याओं से पीड़ित जानवरों के लिए जरूरी है, लेकिन जानवरों के कोट फ्लैट को रखने में भी मदद करता है, जो इंजेक्शन के आवेदन के लिए त्वचा के त्वचा के दृश्य को सुविधाजनक बनाता है।
    • मानव त्वचा के विपरीत, बिल्लियों की मोटी कोट की आवश्यकता होती है आधे घंटे अल्कोहल के साथ सफाई के बाद पूरी तरह से बैक्टीरिया से मुक्त होने के लिए तो अगर जरूरत इंजेक्शन साइट को साफ करने के लिए, यह दवा से इलाज करने से पहले आधे घंटे करते हैं और इंजेक्शन के आवेदन करने के लिए साफ जगह रखना (जानवर खिलौने के डिब्बे में कचरे के खिलाफ रगड़ से परहेज, उदाहरण के लिए) की कोशिश करो।
  • चित्र एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 5 दे
    5
    यह भोजन के साथ बिल्ली को विचलित करता है इंजेक्शन का प्रबंध करने से पहले, बिल्ली को एक स्नैक दें और जैसे ही इसे खाने के लिए शुरू होता है, त्वचा को चुटकी दें जहां दवा लागू होगी। कुछ सेकंड के बाद, चुटकी बंद करो और खाना निकाल दें इस प्रक्रिया को दोहराएं और बिल्ली को थोड़ा और मजबूत कर दें। इस प्रक्रिया को दोहराते रहें जब तक कि बिल्ली नबबल्स को सहन न करे और भोजन पर केंद्रित रहे। यह आपको इंजेक्शन के लिए तैयार करेगा और इंजेक्शन से जुड़े दर्द और तनाव को कम करेगा।
  • विधि 2
    चमड़े के नीचे के इंजेक्शन का प्रबंध करना

    एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 6 दे दो चित्र
    1
    बिल्ली पर त्वचा का एक ढीला टुकड़ा ढूंढें बिल्लियों में, गर्दन और पीठ के बीच का क्षेत्र कम और अधिक लचीला होता है। त्वचा में पिंच को चुटकी और उसे अपनी उंगलियों के बीच पकड़ कर रखें जबकि भोजन के साथ बिल्ली का ध्यान भंग करना। बिल्ली के फर को एक बख़्तरबंद तम्बू जैसा हल्का होना चाहिए।
  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 7 दे दो चित्र
    2
    सुई डालें जब आप अपनी उंगलियों के बीच त्वचा को मजबूती से समझ लेते हैं, तो त्वचा की एक संकीर्ण पट्टी तर्जनी और बड़े पैर के बीच दिखाई जाएगी। इस पट्टी में सुई डालें
    • हर समय जानवर की पीठ के लिए सुई को समानांतर रखें ताकि गलती से पंचर न हो या दूसरी तरफ अपनी उंगली को खिसक कर दें।
    • सुनिश्चित करें कि सुई सही ढंग से समय से पहले इंजेक्शन है, जो जब आप गलत तरीके से सुई या जब बिल्ली डराने सम्मिलित हो सकता है को रोकने के लिए डाला जाता है बनाने के लिए सवार के खिलाफ अपनी उंगली पकड़ न करें।
  • चित्र एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 8 दे
    3
    दवा इंजेक्शन लगाने से पहले सवार बाहर खींचो। यह सुनिश्चित करने के लिए हल्के ढंग से खींचें कि आपको इंजेक्शन के लिए एक स्वीकार्य साइट मिल गई है।
    • अगर सवार को सवार से खींचकर खींच लिया जाता है, तो आपने रक्त वाहिका को दबा दिया है। सुई निकालें और दूसरे स्थान पर फिर से प्रयास करें।
    • यदि सिरिंज में हवा है, तो आप शायद दो बिंदुओं पर त्वचा को पार कर चुके हैं और पर्यावरण से हवा खींच रहे हैं। सुई निकालें और दूसरे स्थान पर फिर से प्रयास करें।
    • यदि सिरिंज में कोई खून या हवा नहीं है, तो साइट उपयुक्त है और आप इंजेक्शन के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • चित्र एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 9 दे
    4
    सभी दवा इंजेक्षन जब सिरिंज खाली है, तो धीरे-धीरे इसे जिस तरह से आपने दर्ज किया है उसे हटा दें।
    • सूचक और मध्य उंगलियों के बीच सिरिंज को पकड़ो और सवार को दबाकर अपने अंगूठे का उपयोग करें (एक ही हाथ का)।



  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 10 दे दो चित्र
    5
    खून बह रहा या लीक पर नजर रखें। इंजेक्शन समाप्त होने के बाद, आपको यह पता लगाने के लिए आवेदन साइट की जांच करनी चाहिए कि क्या छेद के माध्यम से किसी भी रक्तस्राव या दवा का रिसाव होता है। एक कपास की गेंद के साथ किसी भी छुट्टी को साफ करें और डिस्पैच बंद होने तक दबाव डालें, जिसे बिल्ली के आंदोलन के आधार पर एक मिनट या उससे अधिक समय लेना चाहिए।
  • चित्र एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 11 दे
    6
    इस्तेमाल किए गए सूई को ठीक से निकालना घर के कचरे में फेंको मत, क्योंकि यह संक्रामक कचरा है। यह जानने के लिए एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें कि कार्यालय उचित निपटान के लिए सुई एकत्र करता है या नहीं। कचरा में एक अनप्लग्ड सुई कभी भी न लगाएं क्योंकि कलेक्टर या किसी अन्य व्यक्ति को कचरे से निपटने में घायल हो सकता है
  • विधि 3
    इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन का प्रबंध करना

    चित्र एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 12 दे
    1
    इंजेक्शन साइट खोजें। पशुचिकित्सा ने आपको निर्देश दिया होगा कि आपको अंतःस्रावी दवा को कहाँ लेना चाहिए और आपको उसके निर्देशों का पालन करना चाहिए। सामान्य सिफारिश चतुशिरस्क मांसपेशियों (कपाल जांघ) मांसपेशियों अध्यक्षीय या लम्बर स्पाइन (पृष्ठीय मांसपेशियों मेरूदंड साथ) लागू करने के लिए है।
    • लेना बहुत सावधान एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन के प्रशासन में और पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करें, क्योंकि गलत रूप से जानवरों की नसों को गंभीर क्षति हो सकती है। यदि आपके कोई प्रश्न हैं या आपको आदर्श स्थान नहीं मिल रहा है, तो सुनिश्चित करें कि कुछ भी गलत नहीं किया गया है, यह सुनिश्चित करने के लिए बिल्ली को पशुचिकित्सा में ले जाएं।
  • चित्र एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 13 दे
    2
    45 डिग्री से 90 डिग्री के कोण पर सुई डालें एंजुलेशन इंजेक्शन के लिए चुने गए स्थान पर निर्भर करेगा। आंदोलन को रोकने के लिए बिल्ली की मांसपेशी फ्लैट रखें और सुनिश्चित करें कि सुई इसे ठीक से प्रवेश करती है।
    • पशु चिकित्सक द्वारा इंगित कोण पर सुई डालना याद रखें। इसे गलत कोण पर डालने से सिरिंज की मांसपेशियों को घुसना करने के लिए आवश्यक गहराई तक नहीं पहुंचने का कारण हो सकता है।
    • सुनिश्चित करें कि सुई सही ढंग से समय से पहले इंजेक्शन है, जो जब आप गलत तरीके से सुई या जब बिल्ली डराने सम्मिलित हो सकता है को रोकने के लिए डाला जाता है बनाने के लिए सवार पर अपनी उंगली पकड़ न करें।
  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 14 दे दो चित्र
    3
    इंजेक्शन लगाने से पहले सवार को बाहर निकालें। चमड़े के नीचे के इंजेक्शन के साथ, दवा लगाने से पहले सवार को थोड़ा सा खींचना महत्वपूर्ण है। इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन के लिए वायु बुलबुले एक समस्या नहीं होनी चाहिए, लेकिन आपको सुई को हटाना चाहिए और यदि पुन: सिरिंज में खून प्रकट होता है तो फिर से कोशिश करनी चाहिए क्योंकि इससे पता चलता है कि आपने रक्त वाहिका छिद दिया है।
  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 15 दे दो चित्र
    4
    सिरिंज की सारी सामग्री को इंजेक्ट करें जब यह खाली हो जाता है, तो उसी तरह सुई को हटा दें जिस तरह से यह आया था।
    • सूचक और मध्य उंगलियों के बीच सिरिंज को पकड़ो और सवार को दबाकर अपने अंगूठे का उपयोग करें (एक ही हाथ का)।
  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 16 दे दो चित्र
    5
    खून बह रहा या लीक पर नजर रखें। इंजेक्शन समाप्त होने के बाद, आपको यह पता लगाने के लिए आवेदन साइट की जांच करनी चाहिए कि क्या छेद के माध्यम से किसी भी रक्तस्राव या दवा का रिसाव होता है। एक कपास की गेंद के साथ किसी भी छुट्टी को साफ करें और जब तक स्राव में बाधित नहीं हो तब तक दबाव डालें, जिसके लिए एक मिनट लगाना चाहिए।
  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 17 दे दो चित्र
    6
    इस्तेमाल किए गए सूई को ठीक से निकालना क्योंकि उन्हें संक्रामक माना जाता है, प्रयुक्त सिरिंजों को घरेलू कचरे में नहीं निकालना चाहिए और उन्हें खुला नहीं छोड़ा जाना चाहिए। यह जानने के लिए अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें कि क्या उसका कार्यालय उचित निपटान के लिए उपयोग किए जाने वाले सुई एकत्र करता है।
  • युक्तियाँ

    • सुई को कवर करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि ढक्कन को मंजिल पर या एक काउंटर पर छोड़ दें और "मछली" सुई के साथ। इस प्रकार, आप प्रक्रिया में फंसने से बचें।
    • यदि आपको एक इंजेक्शन देने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास महसूस नहीं होता है, तो एक पशुचिकित्सा देखें
    • इससे पहले कि आप बिल्ली को लेने के लिए सिरिंज तैयार करें और इंजेक्शन के लिए उचित स्थान पर रखें। सिरिंज को टेबल या काउंटर पर रखने के लिए इसे आसानी से पाने के लिए जब सब कुछ तैयार है।

    चेतावनी

    • यदि आप इंसुलिन इंजेक्शन कर रहे हैं, तो दवा लेने से पहले बोतल को हिला नहीं। इसके बजाय, इसे अपने हाथों के बीच में रोल करें और इसे थोड़ा गर्म करें।
    • यदि बिल्ली बचने की कोशिश करता है, मत करो इसे शरीर से जुड़ी सुई से बचने दें, क्योंकि यह स्वयं को घायल कर सकता है
    • सिरिंजों को संभालने के दौरान सावधान रहें आप अपने दम पर दवाई को चोट पहुंचा सकते हैं या इंजेक्शन कर सकते हैं।
    • इस्तेमाल की गई सुइयों का ठीक से निपटारा पशु चिकित्सक से पूछो निपटान के लिए सीरिंज का इस्तेमाल किया एकत्र करता है और कचरे में एक अनकैप्ड सुई फेंक कभी नहीं, के रूप में इस व्यक्ति को संभालने में चोट या संक्रमण या एकत्रित कचरा पैदा कर सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • स्वच्छ और अप्रयुक्त सिरिंज
    • दवा
    • साफ कपास बॉल्स
    • आइसोप्रोपिल अल्कोहल
    • एक तश्तरी में बिल्ली का खाना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com